सूचना:
मीडिया जगत से जुड़े साथी हमें अपनी खबरें भेज सकते हैं। हम उनकी खबरों को उचित स्थान देंगे। आप हमें mail2s4m@gmail.com पर खबरें भेज सकते हैं।

आज संकट के दौर से गुजर रही है प्रिंट मीडिया की विश्वसनीयता: हरिवंश

टेक्नोलॉजी बेहद खतरनाक है, जो हमारे मानवीय मूल्यों और सिद्धांतों पर ग्रहण लगा रही है। इससे बचने की जरूरत है। पहले दुनिया विचारों से बदलती थी, लेकिन अब टेक्नोलॉजी से बदल रही है।

Last Modified:
Monday, 11 April, 2022
Harivansh45454

टेक्नोलॉजी बेहद खतरनाक है, जो हमारे मानवीय मूल्यों और सिद्धांतों पर ग्रहण लगा रही है। इससे बचने की जरूरत है। पहले दुनिया विचारों से बदलती थी, लेकिन अब टेक्नोलॉजी से बदल रही है। पहले हमारे सबसे बड़े विचारों के पुंज काशी, प्रयाग, पाटलिपुत्र हुआ करते थे, लेकिन अब सिलिकॉन वैली, हैदराबाद पुणे जैसे स्थान हो गए हैं। यह विचार राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के हैं, जो उन्होंने इंदौर प्रेस क्लब के 60वें स्थापना दिवस पर जाल सभागृह में आयोजित सोशल मीडिया के दौर में प्रिंट मीडिया कैसे बचाए अपना वजूद विषय पर मुख्य वक्ता के रूप में व्यक्त किए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार पद्मश्री आलोक मेहता ने की। विषय प्रवर्तन वरिष्ठ पत्रकार डॉ. हिमांशु द्विवेदी ने किया। यह व्याख्यान मूर्धन्य पत्रकार राजेंद्र माथुर की स्मृति में किया गया था। इस अवसर पर पत्रकारिता की स्वर्णिम यात्रा पूर्ण कर चुके वरिष्ठ पत्रकारों का सम्मान किया गया। मंच पर हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल जस्टिस वी.एस. कोकजे, सांसद शंकर लालवानी, दे.अ.वि.वि. की कुलपति डॉ. रेणी जैन विशेष रूप से मौजूद थे।

अपने धाराप्रवाह संबोधन में राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने भाषाई पत्रकारिता के इतिहास के साथ हिंदी पत्रकारिता की मूर्धन्य पत्रकार स्व. राजेंद्र माथुर के व्यक्तित्व एवं कृतित्व को विस्तार से रेखांकित करते हुए कहा कि आज दुनिया एक छोटे से गांव में तब्दील हो चुकी है। इस समय हमें ऐसे अखबारों के प्रकाशन की आवश्यकता है, जो विचारों से संपन्न होने के साथ उसकी प्रमाणिकता हो, क्योंकि सोशल मीडिया के दौर में आज प्रिंट मीडिया की विश्वसनीयता भी संकट के दौर से गुजर रही है। उन्होंने आगे कहा कि राजेंद्र माथुर ऋषितुल्य पत्रकार थे। उनकी दूरदृष्टि थी और उन्होंने उन विषयों पर भी अपनी कलम चलाई जिस पर लोग लिखने से डरते थे। आज हमें उनके पदचिह्नों पर चलने की जरूरत है। 50 वर्ष पहले रज्जू बाबू ने वंशवाद के खिलाफ लिखा था और आज वह बात सही साबित हुई।

अध्यक्षीय उद्बोधन देते हुए वरिष्ठ पत्रकार पद्मश्री आलोक मेहता ने कहा कि इंदौर से मेरा गहरा रिश्ता रहा है और मूर्धन्य पत्रकार राजेंद्र माथुर मेरे गुरु रहे हैं। उनसे मैंने बहुत कुछ सीखा। उन्होंने ही मुझे बड़े-बड़े स्थानों पर रिपोर्टिंग के लिए भेजा। उन्होंने आगे कहा कि आज जरूरत इस बात की है कि हम ग्रामीण और जिला स्तर पर स्थानीय समाचार पत्र निकालें, ताकि वे छोटे और कमजोर लोगों को शिक्षित होने के साथ उन्हें जागरूक भी करें। राजेंद्र बाबू की सोच भी यही थी। यह सोच एकदम गलत है कि जिनके हाथों में मोबाइल या स्मार्ट फोन है वे राष्ट्रीय जानकारियों से बहुत अधिक अपडेट हैं। आज हिंदी पत्रकारिता में भी विश्वसनीयता का संकट है, इस संकट को दूर करने के लिए जरूर है कि हम रज्जू बाबू जैसे श्रेष्ठ संपादकों के मार्गदर्शन में मूल्य आधारित पत्रकारिता करें।

विषय का प्रवर्तन करते हुए वरिष्ठ पत्रकार डॉ. हिमांशु द्विवेदी ने कहा कि इंदौर केवल एक शहर नहीं एक संस्कार, परम्परा, मिसाल और अनुकरण है, जिसने सफाई के क्षेत्र में पूरे देश में एक ऐसा उदाहरण प्रस्तुत किया जिसकी चर्चा विदेशों तक में है। अत: सोशल मीडिया के दौर में प्रिंट मीडिया कैसे बचाए अपना वजूद जैसे विषय पर चर्चा करने के लिए इंदौर से बेहतर कोई दूसरा मंच नहीं हो सकता। यह सही है कि आज प्रिंट मीडिया भी विश्वसनीयता के संकट से गुजर रहा है। इसके लिए केवल अखबार ही नहीं पाठक भी जिम्मेदार हैं, जो चाय की पत्ती और बाल्टी की लालच में अपनी रुचि का अखबार कुर्बान कर देता है। यदि हमें प्रिंट मीडिया को बचाने है तो पाठकों को त्याग करने के लिए तैयार रहना चाहिए। एक दौर था, जब हिंदी अखबारों को बाइबिल और गीता की तरह पढ़ा जाता था, लेकिन अब उसकी विश्वसनीयता पर ग्रहण लगता जा रहा है। जब 36 रुपए किलो का कागज 80 रुपए किलों में मिलेगा तब अखबार मालिक की भी मजबूरी बन जाती है कि वह जन सरोकारों से जुड़े मुद्दों से अधिक उद्योगों से जुड़ी खबरों को महत्व दें।

वरिष्ठ पूर्व महाधिवक्ता एवं समाजसेवी आनंद मोहन माथुर ने कहा कि मूर्धन्य पत्रकार राजेंद्र माथुर हमेशा सत्य के साथ थे। देश में जब आपातकाल लगा तो उन्होंने अपने अखबार में विरोधस्वरूप संपादकीय स्थान को खाली छोड़ दिया था। रज्जू बाबू ही थे जिन्होंने एक प्रकरण में अपनी पत्रकारिता को किसी भी बड़े व्यक्ति के आगे झुकने नहीं दिया था।

इंदौर प्रेस क्लब अध्यक्ष अरविंद तिवारी ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि इंदौर प्रेस क्लब के 60वें स्थापना दिवस के मौके पर मैं बहुत गौरव का अनुभव कर रहा हूं। यह दिन हमारे संस्थापकों में से एक हिंदी के मूर्धन्य पत्रकार राजेंद्र माथुर व सिटी रिपोर्टिंग के पितामह गोपीकृष्ण गुप्ता का पुण्य स्मरण दिवस भी है। हम इन दोनों महान व्यक्तित्व को इस मौके पर अपने श्रद्धासुमन भी अर्पित करते हैं। 

उन्होंने कहा कि हिंदी पत्रकारिता की नर्सरी कहे जाने वाले इंदौर के इस प्रेस क्लब ने यदि देश में अपनी एक अलग पहचान बनाई है तो इसका श्रेय आप सभी को है। आप सबको तो पता है ही कि देश में हमारे प्रेस क्लब की अहमियत ऐसी रही है कि चाहे जिस दल के जनप्रतिनिधि हों, चाहे जिस सरकार के नुमाइंदे हों, उनकी प्राथमिकता में भोपाल या अन्य बड़े शहरों की अपेक्षा इंदौर प्रेस क्लब हमेशा सूची में प्रथम रहता है। इसकी वजह यह भी है कि इस संस्था में आकर उनके कार्य-व्यवहार-विभागीय कामकाज को प्रेस से चर्चा में जो राष्ट्रीय ख्याति मिलती वह उनके व्यक्तित्व को भी ऊंचाइयां प्रदान करती रही हैं।

खबर के प्रति इंदौर की मीडिया की जो प्रतिबद्धता रही है, उसके मूल में इंदौर प्रेस क्लब के संस्कार हैं। 'ऑफ द रिकॉर्ड’ का जितना पालन इंदौर की मीडिया ने किया है, उतना अन्यत्र शायद ही होता हो। इसके साथ ही पत्रकारिता की स्वर्णिम यात्रा पूर्ण कर चुके सम्मानित होने वाले इंदौर प्रेस क्लब मार्गदर्शक हमारे वरिष्ठ पत्रकार साथियों के प्रति भी कृतज्ञता व्यक्त करता हूं।

इसके पूर्व आज सुबह इंदौर प्रेस क्लब संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष स्व. राजेंद्र माथुर की पलासिया स्थित प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें स्मरण किया।

इन वरिष्ठ पत्रकारों का हुआ सम्मान

इंदौर प्रेस क्लब के 60वें स्थापना दिवस समारोह में ऐसे कलमकारों का सम्मान किया, जिन्होंने पत्रकारिता के पांच दशक पूर्ण कर लिए, जिनमें पद्मश्री अभय छजलानी, विमल झांजरी, कृष्णकुमार अष्ठाना, उमेश रेखे, महेश जोशी, श्रवण गर्ग, सुरेश ताम्रकर, रवीन्द्र शुक्ला, श्रीकृष्ण बेडेकर, ब्रजभूषण चतुर्वेदी, शशिकांत शुक्ल, बहादुरसिंह गेहलोत, विद्यानंद बाकरे, कृष्णचंद दुबे, चंद्रप्रकाश गुप्ता, सतीश जोशी, चंदू जैन,  गजानंद वर्मा, दिलीप गुप्ते, विक्रम कुमार और मदनलाल बम शामिल हैं।

इस अवसर पर स्व. बालाराव इंगले जी की स्मृति में कृष्णकुमार अष्ठाना को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवल कर किया। अतिथियों का स्वागत दे.अ.वि.वि. कुलपति डॉ. रेणु जैन, प्रेस क्लब अध्यक्ष अरविंद तिवारी, महासचिव हेमंत शर्मा, उपाध्यक्ष दीपक कर्दम, प्रदीप जोशी, कोषाध्यक्ष संजय त्रिपाठी, सचिव अभिषेक मिश्रा, कार्यकारिणी सदस्य राहुल वावीकर, विपिन नीमा, अंकुर जायसवाल, अभ्यास मंडल के अध्यक्ष रामेश्वर गुप्ता, सेवा सुरभि के अध्यक्ष ओम नरेडा, वरिष्ठ पत्रकार क्रांति चतुर्वेदी, रमण रावल ने किया। अतिथियों को प्रतीक चिह्न वरिष्ठ पत्रकार प्रकाश हिंदुस्तानी, तपेन्द्र सुगंधी, प्रवीण शर्मा, कार्यकारिणी सदस्य अभय तिवारी, प्रवीण बरनाले ने प्रदान किए। कार्यक्रम में मौजूद श्रीमती हरिवंश का स्वागत श्रुति अग्रवाल ने किया। कार्यक्रम का संचालन संजय पटेल ने किया। आभार प्रेस क्लब महासचिव हेमन्त शर्मा ने माना।

इस मौके पर कार्यक्रम में पद्मश्री भालू मोंढे, पद्मश्री सुशील दोशी, पद्मश्री जनक पलटा, पूर्व सांसद कल्याण जैन, वरिष्ठ भाजपा नेता गोविंद मालू, अभ्यास मंडल के शिवाजी मोहिते, इंटक के अध्यक्ष श्यामसुंदर यादव, विधायक विशाल पटेल, पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता, अश्विन जोशी, ख्यात गायिका शोभा चौधरी, रमेश निर्मल, गौतम काले, सेवा सुरभि के अध्यक्ष ओम नरेडा, स्वदेशी जागरण मंच की राष्ट्रीय सहप्रमुख अलका सैनी, म.प्र. हिंदी साहित्य समिति के हरेराम वाजपेयी, प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कृपाशंकर शुक्ला, राजेश चौकसे, गिरधर नागर, वरिष्ठ भाजपा नेता गोपी नेमा, बालकृष्ण अरोरा, डी.एन. तिवारी, नवीन जैन, कीर्ति राणा, सामाजिक कार्यकर्ता किशोर कोडवानी, आलोक खरे, सुनील जोशी, जयश्री पिंगले, राशिका नीमा, डॉ. रजनी भंडारी, डॉ. प्रतीक श्रीवास्तव, महेंद्र सोनगिरा, अनमोल तिवारी, प्रदीप मिश्रा, संजीव मालवीय, अद्र्धेंधु भूषण, मुकेश तिवारी, अर्पण जैन, सुधाकर सिंह, राजेंद्र कोपरगांवकर, सुभाष सातालकर, अनिल शुक्ला, लक्ष्मीकांत पंडित, प्रवीण जोशी, जयसिंह रघुवंशी, समाजसेवी अजय शारडा, किरण वाईकर, शिवप्रसाद चौहान, मार्टिन पिंटो, अजीज खान, धर्मेश यशलहा, उज्जवल शुक्ला, दिनेश पुराणिक, सहित मीडिया के साथियों के साथ ही शहर की सामाजिक और सांस्कृतिक संस्थाओं के अनेक प्रतिनिधि व गणमान्य लोग उपस्थित थे।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

'डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन' में अहम भूमिका निभा रहे हैं ये चार 'C' और तीन 'V': प्रो. द्विवेदी

जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय में 'मीडिया मैटर्स' सीरीज के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे ‘भारतीय जनसंचार संस्थान’ के महानिदेशक प्रो. (डॉ.) संजय द्विवेदी

Last Modified:
Monday, 30 January, 2023
Pro Sanjay Dwivedi

‘भारतीय जनसंचार संस्थान’ (IIMC) के महानिदेशक प्रो. (डॉ.) संजय द्विवेदी का कहना है कि आज पारंपरिक मीडिया स्वयं को डिजिटल मीडिया में परिवर्तित कर रहा है। इस 'डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन' को अगर कोई चला रहा है, तो वो चार 'C' हैं। इन चार 'C' का मतलब है, Content, Communication, Commerce और Context। जब ये चारों 'C' मिलते हैं, तब एक पारंपरिक मीडिया हाउस, डिजिटल मीडिया हाउस में बदलता है।

प्रो. संजय द्विवेदी ‘जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय’ (Jamia Hamdard University) के ‘सेंटर फॉर मीडिया एंड मास कम्युनिकेशन स्टडीज’ द्वारा आयोजित 'मीडिया मैटर्स' सीरीज के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में अपने विचार व्यक्त करते हुए प्रो. द्विवेदी ने कहा कि इन चार 'C' के अलावा 3 'V' यानी Voice, Video और Vernacular भी डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। जो लोग पढ़ या लिख नहीं सकते, वे पॉडकास्ट और वीडियो के माध्यम से कंटेंट को समझ सकते हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया के हर कोने में भारतीयों के साथ, भारत की स्थानीय भाषाओं ने भी अपना स्थान बनाया है। इसलिए हमें अपनी मातृभाषाओं पर ध्यान देना चाहिए।

इसके साथ ही प्रो. द्विवेदी का यह भी कहना था कि सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में भारत को यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी लेनी चाहिए कि वैश्विक मीडिया भारतीय सिद्धांतों और मूल्यों का पालन करे। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता को बहुत कुछ विज्ञान की तरह होना चाहिए। जहां तक संभव हो, तथ्य सत्यापन योग्य होने चाहिए। यदि पत्रकार टिकाऊ विश्वसनीयता चाहते हैं, तो उन्हें इसी दिशा में आगे बढ़ना चाहिए। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अफसार आलम, केंद्र की निदेशक एवं डीन प्रो. रेशमा नसरीन एवं सीरीज के आयोजक प्रो. फरहत बशीर खान भी उपस्थित रहे।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

पेड़ से बांधकर पत्रकार की पिटाई, कांग्रेस बोली- 'जंगलराज'

मध्य प्रदेश का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक पत्रकार को पेड़ से बांधकर पीटने का मामला सामने आया है

Last Modified:
Monday, 30 January, 2023
Journalist4512

मध्य प्रदेश का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक पत्रकार को पेड़ से बांधकर पीटने का मामला सामने आया है। घटना होशंगाबाद की बतायी जा रही है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में देख जा सकता है कि किस तरह से कुछ लड़के एक 25 वर्षीय पत्रकार को पेड़ से बांधकर उसे थप्पड़ और घूंसे मार रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पेड़ से बांधकर जिसकी पिटाई की गई, वह पेशे से पत्रकार है, जिसका नाम प्रकाश यादव है। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

पुलिस के मुताबिक, शुरुआती जांच में पता चला कि कुछ दिन पहले किसी बात को लेकर पीड़ित पत्रकार और आरोपियों के बीच बहस हुई थी, जिसका बदला लेने के लिए शनिवार को आरोपियों ने पत्रकार को रोका और बाद में उसकी पिटाई भी की।

इस मामले में पुलिस ने वीडियो में दिख रहे सभी छह आरोपियों को फिलहाल गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले को लेकर पीड़ित पत्रकार प्रकाश यादव ने एक शिकायत भी दर्ज कराई है, जिसमें उसने बताया कि वह पास के गांव से एक विज्ञापन की बुकिंग करके अपने गांव कोटगांव वापस जा रहा था। इसी दौरान आरोपी नारायण यादव ने उसे रोका। प्रकाश को रोकने के बाद एक जनवरी को उसके साथ हुए विवाद को लेकर नारायण यादव उसे गालियां देने लगा।

प्रकाश ने अपनी शिकायत में कहा कि जब मैंने उन्हें गाली देने से मना किया तो उसके भाई नरेंद्र यादव और कुछ अन्य लड़कों ने मुझे पकड़कर पीटना शुरू कर दिया। पुलिस ने फिलहाल मिली शिकायत को लेकर मामला दर्ज कर लिया है। साथ ही पूरे मामले की जांच भी शुरू कर दी है।

मध्य प्रदेश कांग्रेस ने इस घटना का वीडियो ट्विटर पर शेयर करते हुए बीजेपी सरकार पर निशाना साधा और लिखा कि मध्य प्रदेश फिर हुआ शर्मसार, नर्मदापुरम में एक पत्रकार की पेड़ से बांधकर बेरहमी से पिटाई की गई। शिवराज जी, अब तो जंगलराज भी छोटा शब्द लगता है। ‘बीजेपी हटाओ, मध्य प्रदेश बचाओ’

 

 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

हरियाणा सरकार ने जवाहर सिंह यादव को नियुक्त किया मुख्यमंत्री का OSD

हरियाणा सरकार ने जवाहर सिंह यादव को मुख्यमंत्री का ओएसडी (ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी) नियुक्त किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) में जवाहर सिंह यादव का यह दूसरा कार्यकाल है।

Last Modified:
Friday, 27 January, 2023
Jawahar Singh Yadav

हरियाणा सरकार ने भाजपा नेता जवाहर सिंह यादव को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का ओएसडी (ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी) नियुक्त किया है। उनका कार्यकाल पदभार ग्रहण करने की तारीख से प्रभावी होगा। इस बारे में हरियाणा सरकार में मुख्य सचिव संजीव कौशल की ओर से 24 जनवरी 2023 को आदेश जारी किए गए हैं।

इन आदेशों में कहा गया है कि जब तक मुख्यमंत्री चाहेंगे, जवाहर सिंह यादव मुख्यमंत्री कार्यालय में ओएसडी के पद पर अपनी जिम्मेदारी निभाते रहेंगे। इन आदेशों के अनुसार इस पद पर जवाहर सिंह की नियुक्ति के बारे में अन्य सेवा शर्तें बाद में जारी की जाएंगी।

बता दें कि मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) में जवाहर सिंह यादव का यह दूसरा कार्यकाल होगा। इससे पहले भी वह मनोहर लाल के पिछले कार्यकाल में ओएसडी रहे हैं। इसके बाद उन्हें हाउसिंग बोर्ड का चेयरमैन भी नियुक्त किया गया था। 

अपनी इस नियुक्ति के बारे में जवाहर सिंह यादव ने एक ट्वीट कर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है। अपने ट्वीट में जवाहर सिंह यादव का कहना है, ‘मुझ जैसे सामान्य कार्यकर्ता को एक बार पुनः दायित्व देने के लिए माननीय मुख्यमंत्री श्री @mlkhattar जी एवं शीर्ष नेतृत्व का हृदय से आभार धन्यवाद।’

 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘ABP माझा’ ने इन जांबाजों की वीरता को सराहा, शौर्य पुरस्कार से किया सम्मानित

‘एबीपी नेटवर्क’ (ABP Network) के मराठी न्यूज चैनल ‘एबीपी माझा’ ने 24 जनवरी को मुंबई के Trident BKC होटल में अपने वार्षिक कार्यक्रम ‘शौर्य पुरस्कार’ का आयोजन किया।

Last Modified:
Friday, 27 January, 2023
ABP Majha Channel

‘एबीपी नेटवर्क’ (ABP Network) के मराठी न्यूज चैनल ‘एबीपी माझा’ (ABP Majha) ने 24 जनवरी को मुंबई के Trident BKC होटल में अपने वार्षिक कार्यक्रम ‘शौर्य पुरस्कार’ (Shourya Puraskar) का आयोजन किया। इस साल ‘शौर्य पुरस्कार’ उन आठ जांबाजों को प्रदान किए गए, जिन्होंने निस्वार्थ भाव से दूसरों के लिए अपनी जान जोखिम में डाली। पुरस्कार प्राप्त करने वालों में किशोर गढ़े, नम्रता काले, प्रवीण राठौड़, दीपक घरात, लताबाई कोली, मयूर पाटिल, संजना पावड़े और सतीश कांबले शामिल थे।

इनमें किशोर गढ़े ने बाढ़ की चिंता न करते हुए नदी में छलांग लगा दी और डूब रहे तीन लोगों की जान बचाई। नम्रता काले ने भाई की जान बचाने के लिए अपनी जान की परवाह न करते हुए कुएं में छलांग लगा दी। दीपक घरात ने आग में फंसे एक परिवार की जान बचाई।

गैस रिसाव के कारण लगी आग में फंसे 25 लोगों को निकालने के लिए प्रवीण राठौड़ को सम्मानित किया गया। लताबाई कोली ने बाढ़ के पानी में 13 घंटे तक तैरकर तेंदुए से अपनी जान बचाई।

मयूर पाटिल को चाकू के हमले से एक लड़की की जान बचाने पर अनुकरणीय साहस दिखाने के लिए पुरस्कार मिला, जबकि इस हमले में वह खुद घायल हो गए। इस अवॉर्ड को पाने वालों में शामिल संजना पावड़े अपने पति को बचाने के लिए एक तेंदुए से भिड़ गईं। सतीश कांबले को मरणोपरांत इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। उन्हें स्कूल बस चलाते समय दिल का दौरा पड़ा था, फिर भी वे बस को नियंत्रित करने और उसे रोकने में कामयाब रहे, जिससे बस में बैठे बच्चों की जान बच गई। यह सम्मान उनकी पत्नी प्रमिला को मिला।

कार्यक्रम में मौजूद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, मुंबई पुलिस के आयुक्त विवेक फनसालकर और जाने-माने टीवी व फिल्म अभिनेता शिवाजी साटम ने भी इन बहादुरों के जज्बे को सलाम किया और उन्हें सम्मानित किया।

बता दें कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य महाराष्ट्र के उन आमजन को एक नई पहचान देना और उन्हें सम्मानित करना है, जिन्होंने अपनी वीरता और साहस का परिचय दिया है औऱ अपनी जान की परवाह न करते हुए वीरता का परिचय दिया है और लोगों की जान बचाई है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

दुनिया को अलविदा कह गए UNI के पूर्व संपादक सनी अब्राहम

देश की अग्रणी न्यूज एजेंसी ‘युनाइटेड न्यूज ऑफ इंडिया’ (UNI) के पूर्व संपादक सनी अब्राहम का निधन हो गया

Last Modified:
Friday, 27 January, 2023
sunny4541

देश की अग्रणी न्यूज एजेंसी ‘युनाइटेड न्यूज ऑफ इंडिया’ (UNI) के पूर्व संपादक सनी अब्राहम का बीते मंगलवार रात निधन हो गया। वह लगभग 70 वर्ष के थे।

बताया जा रहा है कि अब्राहम कोविड के बाद होने वाली तकलीफों से जूझ रहे थे। उन्होंने मंगलवार रात नई दिल्ली के अपने समाचार अपार्टमेंट स्थित आवास पर अंतिम सांस ली।

उन्होंने यूएनआई में सेवा के दौरान विदेशों में नियुक्ति के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारियां निभाईं। UNI के साथ लगभग 29 वर्षों तक काम किया। वह इसके साथ अक्टूबर 1980 में एजेंसी से जुड़े मार्च 2009 तक यहां रहे। इस दौरान जुलाई 2003 से मार्च 2009 तक वह इसके संपादक रहे। वहीं, मार्च 1993 से दिसंबर 1999 तक उन्होंने खाड़ी, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका क्षेत्रों में विदेशी संवाददाता के तौर पर कार्य किया। UNI से अलग होने के बाद वह लंबे समय तक ‘नेटइंडियन मीडिया कार्पोरेशन’ में चीफ एडिटर व सीईओ के पद पर कार्य किया।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

छत्तीसगढ़: बीजेपी के ये पदाधिकारी रखेंगे TV डिबेट में पार्टी की बात

भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ में टेलीविजन के माध्यम से अपनी बात लोगों तक पहुंचाने के लिए पैनलिस्ट की एक सूची जारी रही है

Last Modified:
Monday, 23 January, 2023
Debate

भारतीय जनता पार्टी ने छत्तीसगढ़ में टेलीविजन के माध्यम से अपनी बात लोगों तक पहुंचाने के लिए पैनलिस्ट की एक सूची जारी रही है। प्रदेश पदाधिकारी के तेज-तर्रार नेताओं को टीवी डिबेट में पार्टी का पक्ष रखने के लिए अधिकृत किया गया है।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने मीडिया टीवी पैनलिस्ट की घोषणा की है। बता दें कि इस सूची में 38 सदस्यों को शामिल किया गया है। वहीं प्रदेश महामंत्री केदार कश्यप की ओर से यह लिस्ट जारी की गई है, जिसे आप यहां देख सकते हैं-

    

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

वरिष्ठ पत्रकार उमेश पाठक का निधन

लखनऊ के 'संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज' में ली अंतिम सांस ली, आज होगा अंतिम संस्कार

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Saturday, 21 January, 2023
Last Modified:
Saturday, 21 January, 2023
Umesh Pathak

वरिष्ठ टीवी पत्रकार और हिंदी न्यूज चैनल ‘टीवी9 भारतवर्ष’ (TV9 Bharatvarsh) के यूपी ब्यूरो चीफ उमेश पाठक का निधन हो गया है। उन्होंने शनिवार की सुबह लखनऊ स्थित ‘संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज’ (SGPGI) में अंतिम सांस ली। वह करीब एक हफ्ते से इस अस्पताल में भर्ती थे।  

करीब डेढ़ दशक से मीडिया में सक्रिय उमेश पाठक ‘टीवी9’ से पहले लंबे समय तक ‘एबीपी न्यूज’ (ABP News) में भी कार्यरत रहे थे। उमेश पाठक (42 ) के परिवार में पत्नी और एक बेटा है।  

मिली जानकारी के अनुसार, उमेश पाठक की पार्थिव देह को आज पीजीआई से अयोध्या स्थित पैतृक निवास ले जाया जाएगा, जहां दोपहर को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

उमेश पाठक के निधन पर तमाम पत्रकारों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। इसके साथ ही ईश्वर से शोकाकुल परिजनों को यह दुख सहन करने की शक्ति देने की प्रार्थना की है। 

 

 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

कोरोना से जान गंवाने वाले पत्रकारों की याद में जल्द बनकर तैयार होगा यह स्मारक

कोरोना काल के दौरान इस महामारी की चपेट में आकर अपनी जान गंवाने वाले देशभर के पत्रकारों की याद में ‘नोएडा मीडिया क्लब’ एक स्मारक बना रहा है

Last Modified:
Friday, 20 January, 2023
Park54121

कोरोना काल के दौरान इस महामारी की चपेट में आकर अपनी जान गंवाने वाले देशभर के 575 से भी अधिक पत्रकारों की याद में ‘नोएडा मीडिया क्लब’ एक स्मारक बना रहा है, जिसे ‘मेमोरियल ऑफ जर्नलिस्ट्स’ के नाम से जाना जाएगा। यह भारत का पहला मेमोरियल होगा, जो पत्रकारों की स्मृति में बनकर तैयार होगा।

नोएडा-72 के स्मृति पार्क स्थित इस मेमोरियल ऑफ जर्नलिस्ट को कोरोना महामारी से मृतक प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, डिजिटल तीनों क्षेत्रों के मीडियाकर्मियों की याद में तैयार किया जा रहा है। यह मेमोरियल त्रिभुज आकार में होगा, जो स्मृति पार्क के बीच में होगा।

इसे ब्लैक मार्बल से तैयार किया जा रहा है, जो 575 से अधिक देशभर के दिवंगत पत्रकारों की स्मृति में देश का पहला मेमोरियल के रूप में जाना जाएगा। यहां मौजूद लगभग एक दर्जन मजदूर नियमित कार्य में जुटे हुए हैं और संभवतः जनवरी के अंतिम सप्ताह तक इसे तैयार कर लिया जाएगा। फरवरी के पहले सप्ताह में इसका उद्घाटन किया जाएगा।

नोएडा मीडिया क्लब के उपाध्यक्ष रिंकू यादव ने जानकारी देते हुए कहा कि कोरोना काल में पत्रकारों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। इस महामारी के दौरान जिन पत्रकारों की काम के दौरान मृत्यु हुई, वो समाज के लिए बड़ी क्षति हैं, उसकी भरपाई कभी नहीं की जा सकती। अब जरूरी है कि उनको अपनी स्मृतियों में हमेशा संजोकर रखा जाए।  

रिंकू यादव के मुताबिक, यह मेमोरियल 31 जनवरी तक बनकर तैयार हो जाएगा और इसका उद्घाटन सीएम योगी आदित्यनाथ के द्वारा कराया जाएगा। यह उन पत्रकारों को श्रद्धांजलि है, जो अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए कोरोना महामारी की वजह से दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह गए. उनके परिवार के प्रति भी यह एक सच्ची संवेदना है।

 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

खुद को पत्रकार बताने वाले शख्स को NIA ने किया गिरफ्तार, PFI से जुड़े लिंक

केंद्रीय जांच एजेंसी एनआईए (NIA) ने कथित पत्रकार मोहम्मद सादिक (Mohammed Sadik)  को गिरफ्तार किया है

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Thursday, 19 January, 2023
Last Modified:
Thursday, 19 January, 2023
PFI49852

केंद्रीय जांच एजेंसी एनआईए (NIA) ने कथित पत्रकार मोहम्मद सादिक (Mohammed Sadik)  को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि आरोपी पत्रकार बनकर प्रतिबंधित संगठन पीएफआई के लिए काम करता था।

बता दें कि NIA की टीम इन दिनों पीएफआई से संबंधित हर इनपुट्स को खंगालने में जुटी हुई है। इसी क्रम में NIA पीएफआई  के आतंकवाद से जुड़े एक मामले में केरल के कोल्लम जिले में 17 जनवरी को एक ठिकाने पर तलाशी ली और मोहम्मद सादिक को गिरफ्तार किया, जो इसके लिए रिपोर्टर के रूप में काम कर रहा था।

दरअसल, जांचकर्ताओं को ये इनपुट्स मिला कि अपने आप को पत्रकार बताने वाला मोहम्मद सादिक नाम के शख्स की भूमिका बेहद संदिग्ध है, जो पीएफआई से जुड़े लोगों और उससे संबंधित इनपुट्स को खंगालते रहता है। लिहाजा इस मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच एजेंसी पिछले काफी समय से उसके खिलाफ तमाम सबूतों को इकट्ठा कर रही थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सर्च ऑपरेशन के दौरान NIA को कई ऐसे सबूत और दस्तावेज सहित इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस मिले हैं, जिससे देखकर साफ तौर पर ये पता चलता है कि आरोपी मोहम्मद सादिक एक साजिश के तहत पत्रकार बनकर पीएफआई संस्था के लिए काम कर रहा था।

NIA को जांच-पड़ताल से पता चला है कि आरोपी मोहम्मद सादिक कई युवाओं को आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba (LeT), आतंकी संगठन ISIS (Islamic State of Iraq and Syria (ISIS) सहित अल कायदा (Al-Qaida) से जुड़ने के लिए ब्रेनवॉश का काम करता था।  

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

अपने न्यूज नेटवर्क की लॉन्चिंग को लेकर CM मनोहर लाल खट्टर से मिले उपेंद्र राय

इस मुलाकात के दौरान उपेंद्र राय ने एक फरवरी को लॉन्च होने वाले अपने न्यूज चैनल ‘भारत एक्सप्रेस’ का विजन डॉक्यूमेंट भेंट करते हुए उन्हें चैनल के लॉन्चिंग कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 18 January, 2023
Last Modified:
Wednesday, 18 January, 2023
Manohar Lal Khattar

‘भारत एक्सप्रेस’ (Bharat Express) न्यूज नेटवर्क के चेयरमैन, एमडी और एडिटर-इन-चीफ उपेंद्र राय ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान उपेंद्र राय ने एक फरवरी को लॉन्च होने वाले अपने न्यूज चैनल ‘भारत एक्सप्रेस’ (Bharat Express) के मूल मंत्र सत्य, साहस और समर्पण से मुख्यमंत्री को अवगत कराया और न्यूज चैनल का विजन डॉक्यूमेंट भेंट करते हुए उन्हें चैनल के लॉन्चिंग कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री खट्टर ने न सिर्फ उपेंद्र राय की बातों को ध्यान से सुना, बल्कि अपनी शुभकामनाएं भी दीं।

उपेंद्र राय ने इस मुलाकात के बारे में एक ट्वीट भी किया है। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ‘हरियाणा के मुख्यमंत्री माननीय श्री मनोहर लाल खट्टर जी से मुलाक़ात का अवसर मिला। इस दौरान मैंने उन्हें भारत एक्सप्रेस का विजन डॉक्यूमेंट और अपनी पुस्तकों हस्तक्षेप एवं नजरिया की प्रतियां भेंट की, साथ ही उन्हें चैनल के शुभारम्भ कार्यक्रम में आमंत्रित किया।’

उपेंद्र राय ने इससे पहले सोमवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से उनके दिल्ली प्रवास के दौरान भेंट की थी। इसके अलावा पूर्व में वह महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना से भी मुलाकात कर उन्हें चैनल के लॉन्चिंग कार्यक्रम के लिए आमंत्रित कर चुके हैं।

बता दें कि इससे पहले उपेंद्र राय ने रविवार को पूर्व ब्रिटिश सांसद कीथ वाज (Keith Vaz) के चर्चित शो ‘टॉकिंग पॉइंट्स’ (Talking Points) में शिरकत कर ‘भारत एक्सप्रेस’ के उद्देश्यों और भविष्य की योजनाओं पर बात की थी। कीथ वाज के साथ उपेंद्र राय की इस बातचीत को भारतीय समयानुसार रविवार की दोपहर 2.30 बजे ‘लाइका’ (Lyca) रेडियो पर प्रसारित किया गया था।

गौरतलब है कि ‘सहारा इंडिया मीडिया’, ‘तहलका मैगजीन’, ‘स्टार न्यूज’ एवं ‘सीएनबीसी-आवाज’ को अपनी सेवाओं और नेतृत्व से ऊंचाई देने वाले वरिष्ठ पत्रकार उपेंद्र राय ‘भारत एक्सप्रेस’ नाम से अपना खुद का न्यूज वेंचर शुरू करने जा रहे हैं। बताया जाता है कि अपने करीब 25 साल लंबे पत्रकारीय जीवन के अनुभवों को अब वह अपने निजी मीडिया समूह को ताकतवर बनाने में इस्तेमाल करेंगे, ताकि समाज में पत्रकारिता की दशा, दिशा और सामाजिक चेतना का मूल्य बरकरार रखा जाए।

इस कड़ी में एक फरवरी को ‘भारत एक्सप्रेस’ नेशनल न्यूज चैनल की लॉन्चिंग के साथ ही उपेंद्र राय का यह न्यूज नेटवर्क उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में प्रादेशिक चैनल भी शुरू करने जा रहा है। इस दिशा में तेजी से काम चल रहा है। वहीं, इस नेटवर्क द्वारा जल्द ही बिजनेस न्यूज चैनल लॉन्च करने की भी योजना है।

‘भारत एक्सप्रेस’ मीडिया समूह हिंदी, अंग्रेजी और उर्दू भाषाओं में टीवी, डिजिटल और अखबार तीनों प्लेटफॉर्म पर जनता को अपनी सेवाएं देगा। उपेंद्र राय का यह वेंचर टीवी के साथ-साथ अखबार और डिजिटल में खबरों के सभी पहलुओं पर जोर देगा।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए