सूचना:
मीडिया जगत से जुड़े साथी हमें अपनी खबरें भेज सकते हैं। हम उनकी खबरों को उचित स्थान देंगे। आप हमें mail2s4m@gmail.com पर खबरें भेज सकते हैं।

न्यूज चैनल्स की रेटिंग्स को लेकर सूचना प्रसारण मंत्रालय ने BARC को दिया ये आदेश

संशोधित सिस्टम के अनुसार, न्यूज और प्रमुख जॉनर्स (Genres) की रिपोर्टिंग चार हफ्ते के औसत की अवधारणा (four week rolling average concept) पर होगी।  

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 12 January, 2022
Last Modified:
Wednesday, 12 January, 2022
News Channels

‘सूचना प्रसारण मंत्रालय’ (MIB) ने देश में टेलिविजन दर्शकों की संख्या मापने वाली संस्था ‘ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल’ (BARC) इंडिया से न्यूज चैनल्स की रेटिंग्स को तुरंत प्रभाव से जारी करने के लिए कहा है। इसके साथ ही मासिक प्रारूप (monthly format) में इस जॉनर के लिए पिछले तीन महीने का डाटा भी जारी करने के लिए कहा गया है। संशोधित सिस्टम के अनुसार, न्यूज और प्रमुख जॉनर्स (Genres) की रिपोर्टिंग चार हफ्ते के औसत की अवधारणा (four week rolling average concept) पर आधारित होगी।  

सूचना प्रसारण मंत्रालय की ओर से कहा गया है, ‘टीआरपी समिति की रिपोर्ट और भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की सिफारिश के मद्देनजर BARC ने अपनी प्रक्रियाओं, प्रोटोकॉल, निरीक्षण तंत्र में संशोधन किया है। इंडिपेंडेंट सदस्यों को शामिल करने की अनुमति देने के लिए बोर्ड और तकनीकी समिति का पुनर्गठन भी BARC द्वारा शुरू किया गया है। स्थायी निरीक्षण समिति का भी गठन किया गया है। डाटा के लिए एक्सेस प्रोटोकॉल को नया रूप दिया गया है और कड़ा किया गया है। BARC ने संकेत दिया है कि इसके द्वारा किए गए परिवर्तनों को देखते हुए, वे नए प्रस्तावों की व्याख्या करने के लिए संबंधित क्षेत्रों तक पहुंच रहे हैं और नए प्रोटोकॉल के अनुसार रिलीज शुरू करने के लिए तैयार हैं।’

इन सब बातों को देखते हुए मंत्रालय ने BARC से न्यूज रेटिंग्स को तुरंत प्रभाव से जारी करने के लिए कहा है। इसके साथ ही मासिक प्रारूप (monthly format) में इस जॉनर के लिए पिछले तीन महीने का डाटा भी जारी करने के लिए कहा है।

इसके साथ ही मंत्रालय ने प्रसार भारती के सीईओ की अध्यक्षता में एक 'वर्किंग ग्रुप' (Working Group) भी गठित किया है। टीआरपी सेवाओं के उपयोग के लिए रिटर्न पाथ डेटा (आरपीडी) क्षमताओं का लाभ उठाने के लिए यह ट्राई और टीआरपी समिति की रिपोर्ट द्वारा भी अनुशंसित है। समिति चार महीने में अपनी रिपोर्ट देगी।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

आरोप सिद्ध नहीं कर पायी जांच एजेंसी, न्यूज एंकर की हुई रिहाई

पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी ने एक न्यूज एंकर को गिरफ्तार किया, जिसके बाद यहां की एक अदालत ने शुक्रवार को रिहा करने का आदेश दिए

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Saturday, 04 February, 2023
Last Modified:
Saturday, 04 February, 2023
Journalist451212

पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने नफरती भाषण देने के आरोप में एक न्यूज एंकर को गिरफ्तार किया, जिसके बाद यहां की एक अदालत ने शुक्रवार को रिहा करने का आदेश दे दिए, क्योंकि जांचकर्ता उनके खिलाफ आरोपों को सिद्ध करने में विफल रहे।

बता दें कि ‘बोल न्यूज’ (BOL News) के एंकर इमरान रियाज ने पाकिस्तान में शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार की आलोचना करने का आरोप लगा था।

गुरुवार को पीएमएल-एन के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा कार्रवाई से बचने के लिए इमरान रियाज खान देश छोड़कर संयुक्त अरब अमीरात जा रहे थे। संघीय जांच एजेंसी ने उन्हें लाहौर हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया और पूछताछ के बाद में अपने प्रांतीय मुख्यालय में स्थानांतरित कर दिया, जिसके बाद जांच एजेंसी ने उन्हें रिमांड के लिए जिला न्यायाधीश गुलाम मुर्तजा विर्क की कोर्ट में पेश किया। एंकर के वकील एडवोकेट मियां अली अशफाक ने अदालत को बताया कि पीड़ित व्यक्ति की शिकायत के बिना एफआईए ने मामला दर्ज किया।

जांच एजेंसी ने इमरान रियाज खान पर आम जनता और राज्य संस्थानों के बीच दरार पैदा करने के उद्देश्य से नफरती बयान देने और लोगों को पूर्व सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा के खिलाफ भड़काने का आरोप लगाया, जबकि बाजवा ने एंकर के खिलाफ जांच एजेंसी के समक्ष कोई शिकायत दर्ज ही नहीं कराई थी, लिहाजा दलीलें सुनने के बाद न्यायाधीश ने मामले में एंकर को आरोप मुक्त कर दिया और एफआईए को उसे रिहा करने का निर्देश दिया।


  

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

अब इस न्यूज चैनल पर नजर आएंगे सीनियर एंकर सऊद मोहम्मद खालिद

सीनियर न्यूज एंकर सऊद मोहम्मद खालिद ने ‘जी हिन्दुस्तान’ (Zee Hindustan) से पिछले दिनों इस्तीफा देने के बाद नए साल पर मीडिया में अपने नए सफर की शुरुआत की है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Friday, 03 February, 2023
Last Modified:
Friday, 03 February, 2023
Saud Mohammad

सीनियर न्यूज एंकर सऊद मोहम्मद खालिद ने ‘जी हिन्दुस्तान’ (Zee Hindustan) से पिछले दिनों इस्तीफा देने के बाद नए साल पर मीडिया में अपने नए सफर की शुरुआत की है। उन्होंने अब हिंदी न्यूज चैनल ‘न्यूज नेशन’ (News Nationa) में बतौर सीनियर प्रड्यूसर/सीनियर एंकर जॉइन किया है।

बता दें कि सऊद मोहम्मद ने करीब छह महीने पहले ही ‘जी हिन्दुस्तान’ में सीनियर न्यूज एंकर कम सीनियर प्रड्यूसर के पद पर जॉइन किया था और कुछ समय पहले ही यहां से इस्तीफा दे दिया था। ‘जी हिन्दुस्तान’ में सऊद मोहम्मद ख़ालिद प्राइम टाइम स्लॉट में नजर आते थे और रोजाना शाम पांच बजे का शो 'शंखनाद' होस्ट करते थे। इसके अलावा समय-समय पर वह 'देश को जवाब दो' डिबेट शो का भी संचालन करते रहे और जरूरत पड़ने पर सुबह के प्राइम टाइम शो '10 का दंगल' में भी नजर आते रहे। 'जी हिन्दुस्तान' के अपने छोटे से सफर में उन्होंने स्टूडियो एंकरिंग के साथ ही ग्राउंड रिपोर्टिंग भी की। 

‘जी हिन्दुस्तान’ से पहले सऊद मोहम्मद करीब साढ़े तीन साल से ज्यादा समय तक ‘न्यूज24’ (News24) का हिस्सा रहे थे और चैनल का प्राइम टाइम चेहरा थे। वह यहां सीनियर न्यूज एंकर कम सीनियर प्रड्यूसर के पद पर कार्यरत थे। मोहम्मद खालिद 12 साल से ज्यादा समय से मीडिया इंडस्ट्री का हिस्सा हैं। अक्टूबर 2009 में IBN7 (अब न्यूज18 इंडिया) से इंटर्न के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करने वाले सऊद उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से ताल्लुक रखते हैं।

अपनी प्रारंभिक शिक्षा गोरखपुर से हासिल करने के साथ ही, दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविघालय से मनोविज्ञान, दर्शनशास्त्र और आंग्रेजी विषयों से स्नातक करने और उसी समय से थिएटर में एक्टिंग का शौक रखने वाले मोहम्मद खालिद को पढ़ाई के दौरान ही गोरखपुर के एक केबल चैनल में एंकरिंग करने का मौका मिला और यहीं से उन्हें पत्रकारिता में करियर बनाने की प्रेरणा मिली और सऊद दिल्ली चले आए।

शुरुआती महीनों में IBN7 में व्यावहारिक पत्रकारिता की ABCD सीखने के बाद उन्होंने विभिन्न न्यूज चैनलों का रुख किया। सऊद ने शुरुआती दौर में रीजनल चैनलों में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया और उनमें प्राइम टाइम डिबेट्स का चेहरा बन गए। उन्होंने ‘इंडिया न्यूज मध्यप्रदेश/छत्तीसगढ़’ चैनल में ‘आज का एजेंडा’ नामी डीबेट शो को होस्ट किया।

हिंदी के साथ-साथ उर्दू भाषा पर भी अच्छी पकड़ के दम पर मोहम्मद खालिद ने जी मीडिया के उर्दू नेश्नल चैनल 'जी सलाम' में एंट्री की और अपने तेज-तर्रार सवालों के दम पर चैनल के मुख्य डिबेट शो ‘आज का मुद्दा’ का चेहरा बन गए। जी मीडिया के उर्दू चैनल में डिबेट के अलावा भी इलेक्शन-डे की कवरेज और विभिन्न कॉनक्लेव से लेकर लोकसभा चुनाव पर जनता के बीच जाकर उनकी नब्ज़ टटोलने वाला कार्यक्रम ‘मुल्क का मूड’ भी मोहम्मद खालिद की एकरिंग में ही लॉंच हुआ।

इसके बाद मोहम्मद खालिद हिंदी नेशनल न्यूज चैनल का रुख करते हुए ‘न्यूज24’ का अहम हिस्सा बन गए। ‘न्यूज24’ पर खालिद ने लोकसभा चुनाव के विशेष कार्यक्रम ‘देश की आवाज’ से सीधे जनता के बीच जाकर उनका मिजाज जाना, तो साथ ही स्पेशल इलेक्शन प्रोग्राम ‘सवाल वोट का’ के जरिए भी देश के विभिन्न राज्यों में जाकर जनता की नब्ज को टटोलने का काम किया। सऊद ने ‘सच या झूठ’ कार्यक्रम से सोशल मीडिया में फैले झूठ को भी उजागर किया, तो नेताओं/प्रवक्ताओं को सीधे जनता के बीच में ले जाकर उनसे सवाल करने वाले कार्यक्रम ‘5 की पंचायत’ के जरिए जनता और नेताओं को आमने-सामने लाकर आम लोगों की आवाज बनने का भी काम किया।

इसके बाद यहां से ‘जी हिन्दुस्तान’ होते हुए अब वह ‘न्यूज नेशन’ पहुंचे हैं। समाचार4मीडिया की ओर से सऊद मोहम्मद को नई पारी के लिए ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

बजट के बाद इस प्राइवेट न्यूज नेटवर्क को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया पहला इंटरव्यू

बजट के बाद किसी भी प्राइवेट न्यूज नेटवर्क पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा दिया यह पहला इंटरव्यू होगा।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Friday, 03 February, 2023
Last Modified:
Friday, 03 February, 2023
NirmalaSitaraman7855

एक फरवरी को वित्त वर्ष 2023-24 (Budget 2023-24) का आम बजट पेश किया गया। इस बजट के बाद अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नेटवर्क18 समूह (Network18) के ग्रुप एडिटर-इन-चीफ राहुल जोशी के साथ खास बातचीत की है।

बता दें कि नेटवर्क18 समूह का यह एक्सक्लूसिव इंटरव्यू है, जो बजट के बाद किसी भी निजी न्यूज चैनल पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा दिया यह पहला इंटरव्यू है, जोकि 3 फरवरी को यानी दोपहर दो बजे से उसके तमाम न्यूज चैनल पर प्रसारित किया गया।

बता दें कि इस इंटरव्यू के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राहुल जोश के तमाम धारदार सवालों के जवाबों के साथ बजट की बारीकियों पर भी बात करती नजर आयीं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

सत्य, साहस व समर्पण का विजन लेकर लॉन्च हुआ 'भारत एक्सप्रेस'

नेशनल हिंदी न्यूज चैनल ‘भारत एक्सप्रेस’ (Bharat Express) कई महीनों की तैयारी के बाद बुधवार यानी एक फरवरी को लॉन्च हो गया।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Thursday, 02 February, 2023
Last Modified:
Thursday, 02 February, 2023
bharat-expresss13543564332

नेशनल हिंदी न्यूज चैनल ‘भारत एक्सप्रेस’ (Bharat Express) कई महीनों की तैयारी के बाद बुधवार यानी एक फरवरी को लॉन्च हो गया।  सत्य, साहस और समर्पण के सिद्धांत के साथ 'भारत एक्सप्रेस' का आगाज हुआ। राजधानी दिल्ली के होटल अंदाज (वर्ल्ड ऑफ हयात) में लॉन्चिंग सेरेमनी का आयोजन हुआ। जहां देश के जाने-माने पत्रकार उदय शंकर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए और चैनल को लॉन्च किया। इस अवसर पर ‘भारत एक्सप्रेस’ न्यूज नेटवर्क के चेयरमैन, एमडी और एडिटर-इन-चीफ उपेंद्र राय भी मौजूद रहे।

दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया कार्यक्रम का शुभारंभ

वरिष्ठ पत्रकार उदयशंकर, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कवि कुमार विश्वास और ‘भारत एक्सप्रेस’ न्यूज नेटवर्क के चेयरमैन, एमडी और एडिटर-इन-चीफ उपेंद्र राय ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके बाद उपेंद्र राय के बच्चों ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की।

चैनल की लॉन्चिंग के मौके पर उदय शंकर ने कहा, ‘मैं इस मीडिया वेंचर की लॉन्चिंग के लिए उपेंद्र और उनकी टीम को बहुत बधाई देता हूं। मैं उपेंद्र को काफी वर्षों से जानता हूं और मुझे पूरा विश्वास है कि भारत एक्सप्रेस समाचारों की तलाश और डिस्ट्रीब्यूशन करते समय पत्रकारिता में सर्वोपरि नैतिकता का प्रदर्शन करेगा।’

लॉन्चिंग कार्यक्रम में मौजूद रहीं ये हस्तियां:

इस अवसर पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने चैनल को शुभकामनाएं दी। इस दौरान भारत एक्सप्रेस के चेयरमैन उपेंद्र राय से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि भारत में टीवी देखने वालों की संख्या कई देशों की तुलना में बहुत अधिक है।

लॉन्चिंग कार्यक्रम में राजनीति से लेकर कला और संस्कृति के क्षेत्र के जाने-माने चेहरों ने अपनी मौजूदगी दर्ज करायी, जिनमें केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय,  केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान, दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान, राज्यसभा सांसद गीता शाक्य, कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम, गरीब नवाज़ फाउंडेशन के मौलाना अंसार रज़ा, पूर्व चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा, मशहूर कवि कुमार विश्वास, वरिष्ठ पत्रकार विनीत जैन, उदय शंकर आदि कई अतिथिगण शामिल रहे।

लॉन्चिंग सेरेमनी में म्यूजिक इंडस्ट्री के दिग्गज सिंगर बी प्राक भी पहुंचे। इस दौरान उन्होंने अपनी गायकी से समां बाधा। उन्होंने केसरी फिल्म का गाना ‘तेरी मिट्टी में मिल जावा’ गाया तो पूरा ऑडिटोरियम तालियों से गूंज उठा।

बता दें कि ‘भारत एक्सप्रेस’ न्यूज नेटवर्क के चेयरमैन, एमडी और एडिटर-इन-चीफ उपेंद्र राय पहले  ‘तहलका’ समूह और सहारा समूह में सीईओ और एडिटर-इन-चीफ की जिम्मेदारी निभा चुके हैं। वह ‘बिजनेस वर्ल्ड’ मैगजीन के साथ एडिटोरियल एडवाइजर के तौर पर भी काम कर चुके हैं।

भारत एक्सप्रेस की लॉन्चिंग कार्यक्रम में उपेंद्र राय ने कहा, ‘उदय शंकर जी ने मुझे हमेशा से प्रेरित करने का काम किया है और मेरा सौभाग्य है कि चैनल की लॉन्चिंग पर वह हमारे साथ हैं। चैनल सत्य, साहस और समर्पण के विजन के साथ पत्रकारिता करेगा।’ इसके साथ ही उपेंद्र राय का कहना था, 'जब कोई चैनल या अखबार शुरू करता है तो उसका मन पवित्र होता है, लेकिन शुरू करने के बाद जब चुनौतियां आती हैं, तो उसका सत्य विरक्त होता है।

वहीं, ‘भारत एक्सप्रेस’ के सीईओ वरुण कोहली का कहना था, ‘इस चैनल ने दर्शकों और विज्ञापनदातओं के बीच काफी उत्सुकता बढ़ा दी है। हम अपने टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर दर्शककों के जुड़ाव के साथ न्यूज की दुनिया में अग्रणी बनने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं।’

वरिष्ठ पत्रकार उपेंद्र राय की अगुआई वाले भारत एक्सप्रेस न्यूज चैनल में कई बड़े चेहरे जैसे- मीडिया दिग्गज सौरभ सिन्हा, राधेश्याम राय, मनोज तोमर, सुदेश तिवारी, जानी-मानी प्राइम टाइम एंकर अदिति त्यागी और बिजनेस जगत के दिग्गज पत्रकार हेमंत घई आदि के शामिल है।

इन प्लेटफॉर्म पर दिखेगा ‘भारत एक्सप्रेस’:

भारत एक्सप्रेस देश के सभी महत्वपूर्ण डीटीएच और केबल नेटवर्क पर उपलब्ध है। टाटा प्ले के चैनल नंबर 535, डिश टीवी के चैनल नंबर 671 और वीडियोकॉन डीटीएच के 753 नंबर पर दिख रहा है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

NDTV से अलग हुए कवलजीत सिंह बेदी, किया ये ट्वीट

एनडीटीवी ग्रुप से निधि राजदान के इस्तीफा दिए जाने के बाद अब खबर है कि कवलजीत सिंह बेदी ने भी इस्तीफा दे दिया है

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 01 February, 2023
Last Modified:
Wednesday, 01 February, 2023
Kawaljeetsingh521

एनडीटीवी ग्रुप (NDTV Group) से उच्च पदों पर लोगों के जाने का सिलसिला अभी भी जारी है। निधि राजदान के इस्तीफा दिए जाने के बाद अब खबर है कि कवलजीत सिंह बेदी ने ग्रुप को अलविदा कह दिया है। वह यहां चीफ टेक्निकल व प्रॉडक्ट ऑफिसर के पद पर कार्यरत थे। इसकी जानकारी उन्होंने खुद ट्विटर के जरिए दी है।

बता दें कि समाचार4मीडिया ने 13 जनवरी को यह खबर दी थी कि ‘एनडीटीवी’ की ग्रुप प्रेजिडेंट सुपर्णा सिंह के साथ उन्होंने भी इस्तीफा दे दिया है। फिलहाल अभी तक वह नोटिस पीरियड पर थे।

आप इस खबर को यहां पढ़ सकते हैं-

NDTV समूह की प्रेजिडेंट सुपर्णा सिंह समेत तीन वरिष्ठ अधिकारियों ने दिया इस्तीफा 

कवलजीत एनडीटीवी के साथ पिछले 23 वर्षों से अधिक समय से थे और वह एनडीटीवी के मोबाइल, वेब, ओटीटी, ब्रॉडकास्ट, आईटी और उभरते प्लेटफॉर्म्स के लिए प्रॉडक्ट, टेक्नोलॉजी, डिजाइन और स्ट्रैटजिक विजन के लिए जिम्मेदार थे।

कवलजीत सिंह ने इनोवेशन के क्षेत्र में कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं, जिसमें इनोवेटिव इंजीनियरिंग के लिए कॉमनवेल्थ ब्रॉडकास्टिंग एसोसिएशन अवॉर्ड और एनएबी इंटरनेशनल ब्रॉडकास्टिंग एक्सिलेंस अवॉर्ड शामिल है। उन्होंने यूके के कार्डिफ में थॉमसन फाउंडेशन से डिजिटल पत्रकारिता में प्रशिक्षण हासिल किया है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

बजट की कवरेज के लिए न्यूज चैनलों ने कसी कमर, लाए ये स्पेशल शो

1 फरवरी को बजट की कवरेज के लिए कई चैनल स्पेशल शोज लेकर आ रहे हैं, जिसमें वे बजट से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बातें दर्शकों तक पहुंचाएंगे।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Tuesday, 31 January, 2023
Last Modified:
Tuesday, 31 January, 2023
News Channel

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी 2023 को संसद में सुबह 11 बजे आम बजट पेश करेंगी। अपने कार्यकाल के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ये लगातार पांचवां बजट भाषण होगा। मोदी सरकार के लिए 2024 के आम चुनाव से पहले पेश होने वाला ये बजट बेहद खास है, लिहाजा इस दौरान तमाम मीडिया संस्थानों ने बजट की कवरेज को लेकर अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। बजट के दिन बजट की कवरेज के लिए कई चैनल स्पेशल शोज लेकर आ रहे हैं, जिसमें वे बजट से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बातें दर्शकों तक पहुंचाएंगे।

आइए एक नजर डालते हैं कुछ चैनल के ऐसे ही विशेष कार्यक्रमों (स्पेशल शोज) पर-  

सीएनबीसी आवाज (CNBC Awaaz)-

हिंदी बिजनेस न्यूज चैनल 'सीएनबीसी आवाज' केंद्रीय बजट 2023 को कवर करने के लिए पूरी तरह से तैयारी कर ली है। चैनल पर एक फरवरी को मार्केट स्पेशल शो - 'बिग बजट बेट्स' और 'मार्केट मांगे मोर' बजट 2023 के कारोबारी सत्रों के प्रभाव पर प्रकाश डालेंगे, जिसमें मार्केट एक्सपर्ट्स की वॉयस बजट से मार्केट पर पड़ने वाले प्रभाव को डिकोड करने में मदद करेगी। 'बजट अड्डा' इकोनॉमी और सेक्टर की ग्रोथ पर केंद्रित है, इसमें उपभोक्ता-केंद्रित विश्लेषण होगा, जिसमें बजट की पेचीदगियों को उजागर किया जाएगा। चैनल सुबह सात बजे से पूरे दिन लाइव और गहन विश्लेषण के साथ पावर-पैक प्रोग्रामिंग पेश करेगा। साथ ही साथ चैनल बजट को डिकोड करने के लिए बिजनेस, फाइनेंस व मार्केट से जुड़े एक्सपर्ट की एक टीम पेश करेगा, जिसमें नीलेश शाह (Kotak AMC); सौरभ मुखर्जी (Marcellus Investment Managers); नीलेश शाह (Envision Capital); रामदेव अग्रवाल(MOFSL); मधुकेला (MK Ventures) और शंकर शर्मा (Market Veteran) आदि शामिल रहेंगे।

जी बिजनेस (Zee Business)-

बजट को कवर करने के लिए 'जी बिजनेस' 'शाइनिंग इंडिया- बजट 2023' नाम से एक स्पेशल शो लेकर आया है। यह शो को सुबह सात बजे से प्रसारित किया जाएगा, जिसमें सबसे आसान भाषा में बजट का सटीक विश्लेषण किया जाएगा।  

एबीपी न्यूज (ABP News)-

'एबीपी न्यूज' भी बजट को कवर करने के लिए एक स्पेशल शो लेकर आया है, जिसे नाम दिया गया है '23 का बजट, 24 की आहट'। इस शो को सुबह सात बजे से प्रसारित किया जाएगा, जिसमें सुबह बजट से आमजन की अपेक्षाओं पर चर्चा होगी और इसके बाद बजट का विश्लेषण किया जाएगा। बजट से 2024 में होने वाले चुनाव पर क्या असर पड़ेगा, इसे लेकर भी चर्चा की जाएगी।   

आजतक (AajTak)- 

‘आजतक’ने अपने नए और यूनीक कॉन्सेप्ट के जरिए बजट के दो दिन पहले ही दर्शकों को अपने स्पेशल प्रोग्राम ‘बजट की उड़ान’ पेश कर दर्शकों को नोएडा के अद्भुत नजारा दिखाया और वह भी करीब 160 फीट की ऊंचाई से। दरअसल चैनल ने इस विशेष पेशकश के लिए फ्लाई स्टूडियो तैयार किया, जो जमीन और आसमान के बीच झूलता रहा। इस स्पेशल शो को चैनल की जानी-मानी एंकर श्वेता सिंह, अंजना ओम कश्यप, नेहा बाथम और सईद अंसारी ने होस्ट किया। एंकर्स के साथ गेस्ट के एक पैनल ने फ्लाई स्टूडियो में बैठकर चर्चा में हिस्सा लिया। हालांकि इसके बाद से वह लगातार बजट प्रोग्राम्स चला रहा है।

 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

वरिष्ठ टीवी पत्रकार निधि राजदान ने NDTV से दिया इस्तीफा

वरिष्ठ पत्रकार श्रीनिवासन जैन के इस्तीफा देने के बाद अब एनडीटीवी से खबर है कि यहां वरिष्ठ टीवी पत्रकार निधि राजदान ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Tuesday, 31 January, 2023
Last Modified:
Tuesday, 31 January, 2023
Nidhi Razdan

वरिष्ठ पत्रकार श्रीनिवासन जैन के इस्तीफा देने के बाद अब एनडीटीवी से खबर है कि यहां वरिष्ठ टीवी पत्रकार निधि राजदान ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वह यहां एग्जिक्यूटिव एडिटर के पद पर कार्यरत थीं। 

निधि राजदान ने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि 22 साल के भी अधिक समय के बाद यह एनडीटीवी में आगे बढ़ने का समय है। यह अद्भुत, रोलर कॉस्टर की सवारी रही है, लेकिन आपको यह जानना होगा कि उतरना कब है। अगले कुछ हफ्ते मेरे लिए आखिरी हैं। इन सभी वर्षों के लिए प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद।

निधि राजदान के इस्तीफा देने की खबर तब आयी, जब अडानी समूह द्वारा एनडीटीवी का अधिग्रहण करने के बाद से यहां वरिष्ठ स्तर के कई लोग समूह छोड़ चुके हैं।नवंबर में, रवीश कुमार ने एनडीटीवी इंडिया के सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर के पद से भी इस्तीफा दे दिया था।

फिशिंग अटैक (ऑनलाइन धोखाधड़ी, जहां ईमेल के जरिये धोखा देकर सारी जानकारी ले ली जाती है) का शिकार होने के एक साल से भी ज्यादा समय के बाद फरवरी 2022 में निधि राजदान की एनडीटीवी में वापसी हुई थी। गौरतलब है कि जून 2020 में निधि राजदान का एक ट्वीट सामने आया था, जिसमें उन्होंने घोषणा की थी कि वह ‘एनडीटीवी’ में 21 साल की अपनी पारी को विराम देकर साल के अंत तक ‘हार्वर्ड यूनिवर्सिटी’ के फैकल्टी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज में बतौर एसोसिएट प्रोफेसर अपनी पारी शुरू करने जा रही हैं। हालांकि, बाद में खुलासा हुआ था कि वह फिशिंग अटैक का शिकार हुई थीं। 

वह 1999 में एनडीटीवी से जुड़ीं थीं और जून 2020 तक उन्होंने यहां अपनी पहली पारी खेली। वह NDTV 24X7 के न्यूज डिबेट शो 'लेफ्ट, राइट एंड सेंटर' और वीकली डिबेट शो 'द बिग फाइट' की प्राइमरी एंकर थीं।

जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्वी भारत से पत्रकारिता में उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें रामनाथ गोयनका अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त कठुआ बलात्कार और हत्या मामले का खुलासे करने पर पत्रकारिता में उत्कृष्ट योगदान से उन्हें इंटरनेशनल प्रेस इंस्टीट्यूट ने भी सम्मानित किया था। 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

अपने यूनीक कॉन्सेप्ट से जब AajTak ने भरी 'बजट की उड़ान', होने लगी चर्चा

‘आजतक’ ने अपने नए और यूनीक कॉन्सेप्ट के जरिए बजट के दो दिन पहले ही दर्शकों को अपने स्पेशल प्रोग्राम ‘बजट की उड़ान’ पेश किया

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Tuesday, 31 January, 2023
Last Modified:
Tuesday, 31 January, 2023
aajtakbudget512

संसद का बजट सत्र आज 31 जनवरी से शुरू हो गया है। एक फरवरी 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में सुबह 11 बजे बजट पेश करेंगी। अपने कार्यकाल के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ये लगातार पांचवां बजट भाषण होगा। मोदी सरकार के लिए 2024 के आम चुनाव से पहले पेश होने वाला ये बजट बेहद खास है, लिहाजा इस दौरान तमाम मीडिया संस्थानों ने बजट की कवरेज को लेकर अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। कुछ चैनलों ने बजट पेश होने के दो दिन पहले ही स्पेशल प्रोग्राम चलाने शुरू कर दिए हैं, जिनमें हिंदी न्यूज चैनल‘आजतक’कुछ खास रहा।

‘आजतक’ने अपने नए और यूनीक कॉन्सेप्ट के जरिए बजट के दो दिन पहले ही दर्शकों को अपने स्पेशल प्रोग्राम ‘बजट की उड़ान’ पेश कर दर्शकों को नोएडा के अद्भुत नजारा दिखाया और वह भी करीब 160 फीट की ऊंचाई से। दरअसल चैनल ने इस विशेष पेशकश के लिए फ्लाई स्टूडियो तैयार किया, जो जमीन और आसमान के बीच झूलता रहा। इस स्पेशल शो को चैनल की जानी-मानी एंकर श्वेता सिंह, अंजना ओम कश्यप, नेहा बाथम और सईद अंसारी ने होस्ट किया। एंकर्स के साथ गेस्ट के एक पैनल ने फ्लाई स्टूडियो में बैठकर चर्चा में हिस्सा लिया। हालांकि‘आजतक’का यह यूनीक कॉन्सेप्ट चर्चा में बना हुआ है।     

‘आजतक’की ये चर्चा आप नीचे देख सकते हैं-

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

निजी प्रसारकों को हर दिन 30 मिनट करने होंगे इस तरह के प्रसारण, MIB ने जारी किए निर्देश

सूचना-प्रसारण मंत्रालय ने टीवी चैनलों को राष्ट्रीय महत्व और जनसेवा से जुड़े मुद्दों पर एक दिन में कम से कम 30 मिनट का कंटेंट दिखाने निर्देश दिया है

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Tuesday, 31 January, 2023
Last Modified:
Tuesday, 31 January, 2023
TV Channels

सूचना-प्रसारण मंत्रालय ने टीवी चैनलों को राष्ट्रीय महत्व और जनसेवा से जुड़े मुद्दों पर एक दिन में कम से कम 30 मिनट का कंटेंट दिखाने निर्देश दिया है। यह निर्देश एक मार्च 2023 से लागू होगा।

मंत्रालय ने बताया कि उसने कई ब्रॉडकास्टर्स और चैनलों के एसोसिएशन के साथ चार बार बातचीत करने के बाद यह फैसला लिया है।

राष्ट्रीय महत्व और सामाजिक मुद्दों पर आठ विषयों के तहत निजी प्रसारकों को कार्यक्रमों का प्रसारण करना होगा, जो निम्न हैं-

1. शिक्षा और साक्षरता के प्रसार संबंधी;

2. कृषि और ग्रामीण विकास;

3. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण;

4. विज्ञान और प्रौद्योगिकी;

5. महिला कल्याण;

6. समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण संबंधी;

7. पर्यावरण और सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा; और

8. राष्ट्रीय एकीकरण

हालांकि, इस संबंध में निजी चैनलों को राहत देते हुए सूचना-प्रसारण मंत्रालय ने एक परामर्श जारी कर कहा कि इस बात की कोई जरूरत नहीं है कि सार्वजनिक सेवा प्रसारकों का 30 मिनट का कार्यक्रम लगातार प्रसारित किया जाए। निजी प्रसारक छोटे-छोटे स्लाट में कार्यक्रमों का प्रसारण कर सकते हैं। सार्वजनिक सेवा प्रसारण के तहत राष्ट्रीय हित के कार्यक्रम का एक सप्ताह में 15 घंटे का प्रसारण होना चाहिए। साथ ही चैनलों को 90 दिन तक कार्यक्रम के कंटेंट को रखना होगा। हालांकि यह कार्यक्रम नहीं दिखाने की छूट सिर्फ स्पोर्ट्स, वाइल्ड लाइफ और विदेशी चैनलों को है।

विज्ञापन के अंतराल के बीच लोक महत्व से जुड़ी सामग्री जिस अवधि के लिए प्रसारित की जाती है, उस पर वाणिज्यिक विराम के लिए निर्धारित 12 मिनट की समय सीमा लागू नहीं होती।

सभी प्रसारकों को हर महीने एक रिपोर्ट मंत्रालय के पोर्टल पर अपलोड करनी होगी, जिसमें उन्हें बताना होगा कि उन्होंने कौन से दिन कितने समय पर राष्ट्रीय हित के कार्यक्रम को दिखाया।

सरकार ने आधी रात से सुबह छह बजे के बीच इस सामग्री के प्रसारण पर भी रोक लगा दी है। राष्ट्रीय महत्व और प्रासंगिक सामाजिक विषयों की सूची में जल संरक्षण और आपदा प्रबंधन जैसे विषयों को भी जोड़ा गया है।

सरकार ने जन कल्याणकारी सामग्री के प्रसारण के उद्देश्य से प्रासंगिक वीडियो या विभिन्न स्रोतों से सामग्री के भंडार के रूप में एक साझा ‘ई-मंच’ तैयार करने की भी अनुमति दी है, जिसे टेलीविजन चैनल की की ओर से उपयोग किया जा सकता है।

 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

वरिष्ठ पत्रकार गरिमा सिंह की ‘भारत एक्सप्रेस’ संग नई पारी, निभाएंगी यह बड़ी जिम्मेदारी

गरिमा सिंह पूर्व में ‘सहारा मीडिया’ में भी बड़ी जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं। उन्हें बतौर चैनल हेड इस समूह के तीन चैनलों ‘सहारा समय’ (राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली/एनसीआर) की कमान सौंपी गई थी।

Last Modified:
Monday, 30 January, 2023
Garima Singh

सीनियर न्यूज एंकर और वरिष्ठ टीवी पत्रकार गरिमा सिंह ने जाने-माने पत्रकार उपेंद्र राय के नेतृत्व में एक फरवरी को लॉन्च होने जा रहे हिंदी न्यूज चैनल ‘भारत एक्सप्रेस’ (Bharat Express) के साथ मीडिया में अपने नए सफर की शुरुआत की है। उन्होंने यहां पर बतौर एग्जिक्यूटिव एडिटर जॉइन किया है।

मीडिया इंडस्ट्री में जाना-माना नाम गरिमा सिंह पूर्व में ‘सहारा मीडिया’ (Sahara Media) में भी बड़ी जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं। उन्हें बतौर चैनल हेड इस समूह के तीन चैनलों ‘सहारा समय’ (राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली/एनसीआर) की कमान सौंपी गई थी।

मूल रूप से पश्चिमी उत्तर प्रदेश की रहने वाली गरिमा सिंह को मीडिया में काम करने का करीब दो दशक का अनुभव है। टीवी पत्रकारिता के इस चीखाचाखी के दौर में नफासत, सौम्यता और मुस्कुराहट संग गरिमामय लहजे के साथ कठिन और चुभने वाले सवाल पूछने की गरिमा सिंह की शैली वाकई काबिल-ए-तारीफ है।

गरिमा सिंह ने वर्ष 2003 में रिपोर्टर के तौर पर ‘दैनिक जागरण’ (Dainik Jagran) से पत्रकारिता की शुरुआत की, फिर ‘टोटल टीवी’ (Total TV) में करीब तीन साल क्राइम रिपोर्टिंग के बाद वर्ष 2008 में वह ‘लाइव इंडिया’ (Live India) पहुंचीं। इसके बाद ‘पी7 न्यूज’,‘नेटवर्क 18’, ‘समाचार प्लस’ और ‘जी न्यूज’ जैसे संस्थानों के साथ भी उन्होंने काम किया है।

गरिमा सिंह 'द कैपिटल पोस्ट' (अंग्रेजी अखबार और डिजिटल चैनल) में बतौर एडिटर-इन-चीफ भी अपनी जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं। इस दौरान उनके कईं इंटरव्यू खासे चर्चा में रहे। उस दौरान उमा भारती, साक्षी महाराज, जनरल वीके सिंह, आरिफ मोहम्मद खान, अन्नू कपूर जैसी हस्तियों के अलावा लद्दाख के सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल के साथ इंटरव्यू खासा लोकप्रिय हुआ। इसके अलावा किसान आंदोलन के दौरान गरिमा सिंह द्वारा लिए गए किसान नेता राकेश टिकैत के इंटरव्यू ने उस समय काफी सुर्खियां बटोरी थीं और यह सोशल मीडिया पर भी काफी ट्रेंड हुआ था। वर्ष 2015 में गरिमा सिंह को बेस्ट एंकर का अवार्ड भी दिया गया था। गरिमा सिंह धारदार खबर लिखने के साथ-साथ कविताएं भी लिखती हैं।

देश के ऐसे ‘असली हीरोज’ जिनके बारे में अभी तक न दिखाया गया और न जिनके बारे में बताया गया, उनकी कहानियों पर केंद्रित और ‘न्यूज24’ पर प्रसारित हुए शो ‘इंडियाज टाइगर’ (IndiasTiger) में वह इंदिरा गांधी के ऐतिहासिक किरदार में भी नजर आ चुकी हैं। समाचार4मीडिया की ओर से गरिमा सिंह को उनकी नई पारी के लिए ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए