DD पर खेलों के प्रसारण को लेकर HC ने सरकार को दिया ये आदेश

स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्ट सिग्नल्स (प्रसार भारती के साथ अनिवार्य साझेदारी) अधिनियम 2007 के तहत स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्टर्स को राष्ट्रीय महत्व के खेलों को प्रसार भारती के साथ साझा करना जरूरी है

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 15 January, 2020
Last Modified:
Wednesday, 15 January, 2020
Doordarshan

मद्रास हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश देकर जवाब मांगा है कि क्या स्पोर्ट्स अधिनियम 2007 में संशोधन किया जा सकता है, जिससे राष्ट्रीय महत्व के खेलों को दूरदर्शन के ‘ओवर द टॉप’ (OTT) प्लेटफॉर्म्स पर दिखाने की अनुमति मिल सके।

स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्ट सिग्नल्स (प्रसार भारती के साथ अनिवार्य साझेदारी) अधिनियम 2007 के तहत स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्टर्स को राष्ट्रीय महत्व के खेलों के प्रसारण को प्रसार भारती के साथ साझा करना जरूरी है, ताकि पब्लिक ब्रॉडकास्टर द्वारा टेरेस्ट्रियल नेटवर्क (terrestrial network) और दूरदर्शन के डायरेक्ट टू होम (DTH) प्लेटफॉर्म्स पर मुफ्त में इनका प्रसारण किया जा सके।  

मुंबई के एक इंजीनियर आदित्य मोदी द्वारा दायर जनहित याचिका पर चीफ जस्टिस एपी शाही और जस्टिस सुब्रमण्यम प्रसाद की बेंच ने यह निर्देश दिया है। हाई कोर्ट की बेंच ने अधिकारियों को तीन महीने के अंदर इस मामले में उचित निर्णय लेने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा है कि पूरी तरह नीति निर्धारण से जुड़ा मामला है, जिस पर विभिन्न कारकों (factors) की जांच के बाद सरकार को निर्णय लेना था।

इस जनहित याचिका में आदित्य मोदी द्वारा तर्क दिया गया था कि इंटरनेट की सुविधा होने के बाद भी लोग राष्ट्रीय महत्व के खेलों को दूरदर्शन के ओवर द टॉप प्लेटफॉर्म्स पर नहीं देख पाते हैं, क्योंकि खेल प्रसारण कानून में इस पर रोक लगी हुई है। वहीं, इस तर्क का प्रसार भारती समेत अन्य उत्तरदाताओं द्वारा यह कहकर विरोध किया गया कि इससे नागरिकों के मौलिक अधिकारों सहित कोई भी अधिकार प्रभावित नहीं हो रहा था। बता दें कि सामान्य तौर पर राष्ट्रीय महत्व के खेल वे होते हैं, जिनमें भारत किसी ग्लोबल स्पोर्टिंग इवेंट में भाग ले रहा हो या फिर किसी बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में हो।

आप अपनी राय, सुझाव और खबरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। (हमें फेसबुक,ट्विटर, लिंक्डइन और यूट्यूब पर फॉलो करें)

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

Zee News के आउटपुट हेड सिद्धिनाथ विश्वकर्मा ने दिया इस्तीफा, लिखा ये विदाई संदेश

‘जी’ (Zee) समूह से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई है। खबर है कि ‘जी न्यूज’ (Zee News) के आउटपुट हेड सिद्धिनाथ विश्वकर्मा ने यहां अपनी पारी को विराम दे दिया है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Saturday, 05 December, 2020
Last Modified:
Saturday, 05 December, 2020
Siddhinath Vishwakarma

‘जी’ (Zee) समूह से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई है। खबर है कि ‘जी न्यूज’ (Zee News) के आउटपुट हेड सिद्धिनाथ विश्वकर्मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस बारे में उन्होंने संस्थान के शीर्ष प्रबंधन को एक लेटर भी लिखा है।

बता दें कि सिद्धिनाथ वर्ष 2014 से ‘जी न्यूज’ में अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे। सिद्धिनाथ को मीडिया के क्षेत्र में काम करने का करीब 20 साल का अनुभव है। मूल रूप से झारखंड के रहने वाले सिद्धिनाथ ने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है। उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन से रेडियो-टीवी जर्नलिज्म की पढ़ाई की है।

पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत सिद्धिनाथ ने ‘दैनिक जागरण’ की वेबसाइट से की थी। इसके बाद उन्होंने ‘सहारा समय’ से टीवी की दुनिया में कदम रखा। ‘सहारा समय’ के बाद सिद्धिनाथ ने ‘आजतक’ में भी लंबे समय तक काम किया। इसके बाद वह करीब छह साल से ’जी न्यूज’ के साथ जुड़े हुए थे। हालांकि, अब उनका अगला कदम क्या होगा, फिलहाल इस बारे में पता नहीं चल पाया है।

‘जी न्यूज’ से अपनी विदाई के बारे में सिद्धिनाथ ने एक लेटर भी लिखा है, जिसे आप हूबहू यहां पढ़ सकते हैं।

मेरे पितातुल्य जवाहर सर इस संस्थान में एक संजीवनी बनकर आए जो बस इतना भर पूछ देते थे 'हां भाई ठीक हो ना' । उनके जैसे बड़े और महान व्यक्ति से इतना सम्मान मिलना मेरे लिए गर्व की बात है और मेरे 20 वर्षों की सबसे बड़ी पूंजी है। आज अगर मेरे पिता होते तो मेरी इस उपलब्धि पर गर्व करते। जवाहर सर को मैं सिर्फ इतना कहना चाहूंगा कि सर आपके इस अटूट और अटल भरोसे के लिए मैं अपनी आखिरी सांस तक आपका ऋणी रहूंगा। आपने मुझे कई बार रोका, कई बार मना किया कि 'नहीं तुम्हें इस्तीफा नहीं देना है'। लेकिन अब मैं उनसे बड़ी ही विनम्रता के साथ क्षमा चाहता हूं, अब यहां रहना मेरे लिए असहनीय है। क्योंकि ये मेरे साथ काम करने वाली हर महिला, हर पुरुष और मेरे आत्मसम्मान की बात है। मेरी टीम ने कई बार मुझसे कहा कि आपको यहां नहीं रहना चाहिए, आपका इस तरह का अपमान हम नहीं देख सकते। पर मैं उनको हमेशा कहता रहा कि ये संस्थान बहुत बड़ा है और यहां ये सब छोटी-छोटी बातें होती रहती हैं। पर अब मेरे सब्र का बांध टूट चुका है, क्योंकि मैं ये कभी बर्दाश्त नहीं कर सकता कि मेरी बच्चियों के साथ कोई अभद्र व्यवहार करे। आगे अपने व्यक्तिगत या व्यावसायिक जीवन में मैं कोई भी काम जवाहर सर की अनुमति के बगैर नहीं करूंगा। और जवाहर सर हमेशा कहते हैं, ‘सीखते रहो और बढ़ते रहो’। अब मैं अपने जीवन में इसी उद्देश्य की खोज जारी रखना चाहता हूं।

हमारे संस्थापक डॉ. सुभाष चंद्रा सर से मुझे एक-दो बार मिलने का सौभाग्य मिला, इस दौरान मैंने उनसे बहुत कुछ सीखने और समझने का प्रयास किया। उन्होंने जो भी कार्य मुझे सौंपा मैंने बड़ी ही जिम्मेदारी के साथ उसका अक्षरश: पालन किया। पर मैं अब उनसे इस बात के लिए क्षमा चाहता हूं कि मैं उनकी डिजिटल क्रांति का हिस्सा नहीं बन पाऊंगा।

इस पूरी यात्रा में मैं, मेरे गुरुतुल्य सुधीर चौधरी सर का अपने रोम-रोम से धन्यवाद करना चाहूंगा जिन्होंने मुझे इस लायक बनाया कि मैं 20 वर्षों बाद ही सही अपनी मां, मातृभूमि और महादेव के बारे में सोचने के लायक बना। मैं अपने गुरु और बॉस सुधीर चौधरी से इस बात के लिए क्षमा मांगना चाहता हूं कि वो मुझे अपना अर्जुन बनाना चाहते थे और मैं बुधिया साबित हुआ ।

करीब 20 वर्षों के कठिन परिश्रम और मेहनत के बाद पहली बार पिछले 10 दिनों में मुझे आत्ममंथन करने का समय और अवसर मिला है और अब मैंने यही तय किया है कि आने वाले समय में मेरा जीवन सिर्फ और सिर्फ मां, मातृभूमि और महादेव को समर्पित रहेगा।

हमेशा के लिए आपका

सिद्धिनाथ

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

बिजनेस न्यूज चैनल BTVI के नए स्वामित्व को लेकर आई ये बड़ी खबर

अनिल अंबानी के स्वामित्व वाले बिजनेस न्यूज चैनल ‘बीटीवीआई’ (BTVI) को कथित तौर पर नया मालिक मिल गया है

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Friday, 04 December, 2020
Last Modified:
Friday, 04 December, 2020
BTVI

अनिल अंबानी के स्वामित्व वाले बिजनेस न्यूज चैनल ‘बीटीवीआई’ (BTVI) के नए स्वामित्व को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। खबर यह है कि चैनल को कथित तौर पर नया मालिक मिल गया है। मुंबई से संचालित इस बिजनेस न्यूज चैनल ने 31 अगस्त 2019 रात 12 बजे से अपना संचालन बंद कर दिया था। बताया जाता है कि अब इसे खरीदने के लिए टीएनपी (TNP Group) ग्रुप ने समझौता पत्र (MOU) पर हस्ताक्षर किए हैं। टीएनपी ग्रुप के प्रमोटर्स का कहना है कि डील अभी पूरी तरह परवान नहीं चढ़ी है और इसकी प्रक्रिया जारी है। इस चैनल में अब टीएनपी ग्रुप की 100 प्रतिशत इक्विटी है।

BTVI का हिस्सा रहे वैभव तिवारी को कंपनी का सीओओ बनाया गया है। खास बात यह है कि चैनल के नए मालिक मीडिया इंडस्ट्री से नहीं हैं।

टीएनपी समूह दिल्ली-एनसीआर की कृषि-आधारित खाद्य प्रसंस्करण कंपनी है, जो इंफ्रास्ट्रक्चर और कंसल्टेंसी सर्विसेज का काम भी देखती है। नाम न छापने की शर्त पर कंपनी के एक प्रमोटर्स ने हमारी सहयोगी वेबसाइट ‘एक्सचेंज4मीडिया’ (exchange4media)  को बताया, ‘हम हमेशा कमजोर (sick) इकाइयों की तलाश में रहते हैं। हम इस तरह के बिजनेस को या तो नीलामी के माध्यम से खरीदते हैं, या इनके लिए निवेशक तलाशते हैं, या फिर  बिजनेस की प्रवृत्ति के अनुसार इन्हें अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर लेते हैं। हमने चैनल को अपने नियम व शर्तों पर खरीदने के लिए एक आशय पत्र यानी लेटर ऑफ इंटेंट (letter of intent) दिया है।’

अब यह सवाल उठ रहा है कि क्या BTVI जल्दी ही किसी भी समय दोबारा शुरू हो सकता है?  हालांकि, बिजनेस को चलाने के लिए निवेशकों के पास पर्याप्त फंड है। लेकिन यह निर्णय पूरी तरह से चैनल को पुनर्जीवित करने की वित्तीय व्यवहार्यता पर निहित है, जिसमें पिछले सभी ऋणों का भुगतान करने के साथ ही मीडिया लाइसेंस प्राप्त करना शामिल है।

टीएनपी समूह के एक प्रमोटर का कहना है, ‘हम कंपनी को बनाए रखेंगे और चैनल को तभी चलाएंगे जब डील की कीमत मीडिया लाइसेंस हासिल करने की कीमत से कम होगी।’

प्रमोटर का कहना है कि कोर टीम में दो-तीन को छोड़कर सभी पूर्व एम्प्लॉयीज को फुल और फाइनल पेमेंट कर दिया गया है। प्रमोटर के अनुसार, ‘हम BTVI की शेष टीम के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, हम कंपनी के सभी लेन-देन की जांच कर रहे हैं, जब से इसे ‘ब्लूमबर्ग’ (Bloomberg) से लिया गया था।’

यह रिपोर्ट 15 जनवरी 2021 तक तैयार होने की संभावना है। इसके बाद अगले कदम के बारे में निर्णय लिया जाएगा। हालांकि, मामले से जुड़े नजदीकी सूत्रों का कहना है कि इस मूल्यांकन का आरंभिक सार पहले ही तैयार कर लिया गया है। इस सार के अनुसार, लेनदारों के बिलों में तमाम विसंगतियां हैं।

बता दें कि लंबे समय से आर्थिक संघर्षों से जूझने के बाद एक सितंबर 2019 को न्यूज चैनल ने सोशल मीडिया पर अपना प्रसारण रोकने की घोषणा की थी। BTVI का सफर शुरुआत से ही उतार-चढ़ाव भरा रहा है।

चैनल को अनिल अंबानी ग्रुप द्वारा अगस्त 2016 में BTVI के नाम से री-लॉन्च किया गया था। इससे पहले यह चैनल ब्लूमबर्ग टीवी मीडिया के नाम से करीब 10 साल से ऑनएयर था। यह री-लॉन्च इसलिए हुआ था, क्योंकि ब्लूमबर्ग इससे बाहर चला गया था और उसे राघव बहल की ‘क्विंटिलियन मीडिया’ (Quintillion Media) के रूप में एक नया पार्टनर मिल गया था। उन्होंने ‘ब्लूमबर्गक्विंट’ (Bloomberg Quint) के नाम से डिजिटल विडियो न्यूज प्लेटफॉर्म लॉन्च किया था, जिसे वे टीवी चैनल में बदलना चाहते थे। वह सपना भी कानूनी लड़ाई में फंस गया है।

चैनल को बंद करने से पहले BTVI ने लाइसेंस बिक्री के लिए कई मीडिया संस्थानों से बातचीत की थी। हालांकि, यह सौदा परवान नहीं चढ़ा था, क्योंकि BTVI ने इसके लिए ज्यादा मूल्य मांगा था। विश्लेषकों के अनुसार, वर्तमान समय में यह सौदा 50 करोड़ रुपये से अधिक हो सकता है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

बिजनेस को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए India TV ने यूं कसी कमर

‘इंडिया टीवी’ ने अपने बिजनेस को व्यवस्थित ढंग से और अधिक अनुकूल और लचीला बनाने के लिए अपनी बिजनेस स्ट्रैटेजी पर पुनर्विचार करने, उस पर फिर से काम करने का फैसला किया है

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Friday, 04 December, 2020
Last Modified:
Friday, 04 December, 2020
Indiatv

हिंदी न्यूज चैनल ‘इंडिया टीवी’ (India TV) ने बिजनेस रेवेन्यू, कॉरपोरेट अफेयर्स, टेलीविजन ऑपरेशंस और ग्रोथ एंड मोनेटाइजेशन पहलुओं की देखरेख करने वाले अपने चार प्रमुख एम्प्लॉयीज के प्रमोशन की  घोषणा की है। कंपनी ने अपने बिजनेस को व्यवस्थित ढंग से और अधिक अनुकूल और लचीला बनाने के लिए अपनी बिजनेस स्ट्रैटेजी पर पुनर्विचार करने, उस पर फिर से काम करने का फैसला किया है। लिहाजा, इस कड़ी में चैनल प्रबंधन ने सबसे पहले अपनी टीम के सदस्यों की भूमिका को और समृद्ध बनाने की दिशा में कदम उठाया है। इसके लिए प्रबंधन ने अपनी कोर टीम को अतिरिक्त जिम्मेदारियां सौंपी हैं।

इसके तहत सुदीप्तो चौधरी को चीफ रेवेन्यू ऑफिसर के रूप में पदोन्नत किया गया है। बिजनेस बढ़ाने के लिए क्या कुछ नया किया जा सकता है, इसकी पहचान कर अमल में लाने की जिम्मेदारी उन पर होगी, ताकि बिजनेस रेवेन्यू को बढ़ाया जा सके। पुनीत टंडन को कॉरपोरेट अफेयर्स में चीफ ऑफिसर के पद पर पदोन्नत किया गया है। उन पर ऑर्गनाइजेशन के लिए कॉरपोरेट, सरकार और पब्लिक रिलेशंस को मैनेज करने की जिम्मेदारी होगी।

रोहित लाल को टेलीविजन ऑपरेशंस के चीफ ऑफिसर के पद पर प्रमोट किया गया है। वे ऑर्गनाइजेशन में समन्वय बनाए रखने की जिम्मेदारी संभालेंगे, साथ ही सभी इंटर्नल पार्टनर को सहयोग करेंगे।

सीएफओ की भूमिका के अलावा गुलाब मखीजा को ग्रोथ एंड मोनेटाइजेशन के सीईओ का पोर्टफोलियो दिया गया है। वे देश और विदेशों की मार्केट में फैले अपने मौजूदा बिजनेस के विस्तार देंगे, साथ ही नए बिजनेस के अवसरों को तलाशेंगे और नई पार्टनरशिप भी देखेंगे। बता दें कि इन सभी को दी गईं जिम्मेदारियां लागू कर दी गई हैं।

किए गए नए प्रमोशन को लेकर इंडिया टीवी की मैनेजिंग डायरेक्टर रितु धवन ने कहा कि महामारी के बीच वर्तमान स्थिति को देखते हुए यह अनिवार्य है कि हमारी बिजनेस स्ट्रैटेजी पर पुनर्विचार किया जाए और इसे जरूरत के हिसाब से अनुकूल और लचीला बनाया जाए, ताकि बिजनेस को अधिक मजबूती दी जा सके। हमने विभिन्न चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने और एक बेहतर कल देने की बात को ध्यान में रखते हुए ही हमने अपनी बिजनेस कोर टीम को नई जिम्मेदारियां सौंपी हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

लॉन्च हुआ नया टीवी चैनल, मंत्री ने कहा-रचनात्मक पत्रकारिता के लिए ऐतिहासिक क्षण

चैनल का शुभारंभ राज्य के सूचना और जनसंपर्क मंत्री एलएन शर्मा ने किया।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Thursday, 03 December, 2020
Last Modified:
Thursday, 03 December, 2020
Hamro Varta

सिक्किम में नया टीवी चैनल लॉन्च किया गया है। इसे ‘हाम्रो वार्ता’ (Hamro Varta) पब्लिकेशन द्वारा शुरू किया गया है। ‘हाम्रो वार्ता’ टेलिविजन नाम से शुरू हुए इस चैनल को राज्य का पहला 24 x7 टीवी चैनल बताया जा रहा है। राज्य के सूचना और जनसंपर्क विभाग के मंत्री एलएन शर्मा ने पिछले दिनों इसका शुभारंभ किया।  

इस दौरान उन्होंने रिकॉर्डिंग रूम और स्टूडियो में जाकर प्रॉडक्शन व कंट्रोल रूम का कामकाज भी देखा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,उन्होंने कहा कि रचनात्मक पत्रकारिता के लिए यह एक ऐतिहासिक क्षण है। इसके साथ ही उन्होंने चैनल को हरसंभव सरकारी सपोर्ट का आश्वासन भी दिया।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

अब नए नाम से जाना जाएगा सुवर्णा न्यूज चैनल, टैगलाइन भी बदली

रीब्रैंडिंग के तहत चैनल की टैगलाइन Straight, Bold and Relentless रखी गई है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Tuesday, 01 December, 2020
Last Modified:
Tuesday, 01 December, 2020
News Channel

कर्नाटक के न्यूज चैनल ‘सुवर्णा न्यूज’ (Suvarna News) ने ‘एशियानेट सुवर्णा न्यूज’ (Asianet Suvarna News) के रूप में अपनी रीब्रैंडिंग की घोषणा की है। इस बारे में ‘एशियानेट न्यूज मीडिया एंड एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड’ (Asianet News Media & Entertainment Private Limited) के सीईओ अभिनव खरे का कहना है, ‘क्षेत्र में सुवर्णा न्यूज तेजी से एक मजबूत प्लेयर के रूप में उभरा है और न्यूज ब्रॉडकास्टिंग क्षेत्र में अपना नेतृत्व कायम किया है। अपनी पहचान में एशियानेट न्यूज को शामिल करने के साथ, एशियानेट सुवर्णा न्यूज को एक नई पहचान मिलेगी। एशियानेट न्यूज नेटवर्क का लाभ मिलने के साथ क्षेत्र में इसकी बेजोड़ विश्वसनीयता स्थापित होगी।’

‘एशियानेट सुवर्णा न्यूज’ के एडिटर-इन-चीफ रवि हेगड़े का कहना है, ‘नई पहचान ने प्राइम टाइम के दौरान नए शो की शुरुआत के साथ-साथ एक रोमांचक और  नया रूप महसूस किया है, जो कर्नाटक न्यूज जॉनर में गेमचेंजर होगा। यह हमारे लिए उत्साह बढ़ाने वाला सिर्फ एक दिन नहीं है। गंभीर पत्रकारिता की आवश्यकता पर हम विस्तार से ध्यान देंगे और चैनल की टैगलाइन Straight-Bold-Relentless पर चलकर काम करेंगे।’

‘एशियानेट न्यूज मीडिया एंड एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड’ के एग्जिक्यूटिव चेयरमैन राजेश कालरा का कहना है, ‘हाल के दिनों में हम कंज्यूमर्स के व्यवहार में बदलाव देख रहे हैं। न्यूज ब्रॉडकास्टर्स के लिए यह काफी महत्वपूर्ण है कि वह इस बदलाव के प्रति संवेदनशील रहें। एशियानेट सुवर्णा न्यूज अपनी शोधपरक कंटेंट स्ट्रैटेजी के दम पर आगे बढ़ना जारी रखेगा।’

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

TRS का इस रीजनल न्यूज चैनल पर गंभीर आरोप, चुनाव आयोग से की शिकायत  

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) से एक रीजनल न्यूज चैनल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Tuesday, 01 December, 2020
Last Modified:
Tuesday, 01 December, 2020
Channels

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) से एक रीजनल न्यूज चैनल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। यह शिकायत टीआरएस (TRS) के महासचिव एम. श्रीनिवास रेड्डी ने ‘राज न्यूज’ (Raj News) टीवी चैनल के  खिलाफ दर्ज करायी है।

पार्टी के महासचिव एम. श्रीनिवास रेड्डी के अलावा महासचिव सोमू भरत कुमार, लिगल सेल के प्रतिनिधि कल्याण राव, रामू के प्रतिनिधि मंडल ने राज्य चुनाव आयोग को यह शिकायत पत्र सौंपा।

अपनी शिकायत में एम. श्रीनिवास रेड्डी ने कहा कि ‘राज न्यूज’ टीवी चैनल ने चुनाव आचार संहिता (Code of Conduct) का उल्लंघन करते हुए तेलंगाना (Telangana) के मुख्यमंत्री केसीआर (KCR) और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ बेबुनियाद खबरों को प्रसारित किया। ऐसा कर चैनल ने लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाया है।

शिकायत में आगे कहा गया कि चैनल ने सीएम केसीआर या पार्टी के वरिष्ठ नेताओें से कोई विचार नहीं लिया है। किसी एक पार्टी को राजनीतिक लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से गलत खबर प्रकाशित कर लोगों को गुमराह किया है। चुनाव प्रचार का समय खत्म होने के बावजूद सीएम और नेताओं के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का उपयोग किया है।

टीआरएस के महासचिव ने शिकायत में कहा कि राज न्यूज टीवी चैनल ने बिना रुकावट के केवल सीएम केसीआर और पार्टी नेताओं के खिलाफ खबर फैलाकर शांति और कानून व्यवस्था भंग करने का प्रयास किया है। चैनल ने अपनी खबरों के प्रसारण के दौरान आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया है।

इस बीच, पार्टी ने साइबर क्राइम पुलिस में भी शिकायत दर्ज की है, जिसमें कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और वेबसाइट्स में मुख्यमंत्री को बदनाम करने वाली तस्वीरों और वीडियो के साथ छेड़छाड़ करने वाले ‘अज्ञात अपराधियों’ के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग की है।    

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

अब यूं पंख फैलाएगा TV9 Network

टीवी9 नेटवर्क (TV9 Network) अब अपने पंख फैला रहा है। अब टेलीविजन के साथ-साथ नेटवर्क ने डिजिटल न्यूज बिजनेस को भी विस्तार करने की योजना बनाई है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Thursday, 26 November, 2020
Last Modified:
Thursday, 26 November, 2020
TV9Network4

टीवी9 नेटवर्क (TV9 Network) अब अपने पंख फैला रहा है। अब टेलीविजन के साथ-साथ नेटवर्क ने डिजिटल न्यूज बिजनेस को भी विस्तार करने की योजना बनाई है। यह विस्तार योजना अगले साल की शुरुआत में बंगाल न्यूज मार्केट में कदम रखकर होगी, जिसके लिए वह जल्द ही 24X7 की तर्ज पर एक न्यूज चैनल ‘TV9 बांग्ला’ की शुरुआत कर रहा है।

बता दें कि ‘TV9 बांग्ला’ को लॉन्च करने से पहले, यह नेटवर्क दिसंबर में डिजिटल न्यूज पोर्टल tv9bangla.com का अनावरण करेगा। वैसे अभी से पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं, ऐसे में ‘टीवी9 बांग्ला’ के डिजिटल और टेलीविजन प्लेटफॉर्म्स पर लॉन्च होने से बांग्ला न्यूज मार्केट के लिए यह एक गेम-चेंजर साबित हो सकता है।

पश्चिम बंगाल में नेटवर्क की एंट्री होने पर टीवी9 नेटवर्क के सीईओ बरुण दास ने कहा कि काफी समय पहले गोपाल कृष्ण गोखले ने कहा था 'बंगाल आज जो सोचता है, वो भारत कल सोचेगा।' लेकिन लगभग एक सदी बाद ऐसा प्रतीत होता है कि यह कथन वर्तमान की तुलना में प. बंगाल के अतीत पर ज्यादा फिट बैठता है। बौद्धिक रूप से प्रगतिशील इस राज्य ने भारत ही नहीं बल्कि दुनिया को बेहतर प्रतिभावान लोग दिए हैं। हम मानते हैं कि राज्य और यहां के लोगों में अभी भी वही ज्ञान है और भविष्य में भी वे इसे बनाए रखेंगे, क्योंकि बंगाली विशिष्ट तर्कवादी भारतीय हैं और वे अपने आस-पास होने वाली हर चीज पर ध्यान देते हैं और लोग क्या कहते हैं इस भी वे नजर बनाए रखते हैं, इसलिए स्वाभाविक रूप से वे खबरों के लिए तैयार हैं।

उन्होंने आगे कहा कि सबसे जरूरी बात ये कि बंगाली को अपनी भाषा पर गर्व होता है और काफी हद तक वे अपनी भाषा में खबरों का इस्तेमाल करते हैं। समझदार बंगाली दर्शक हमेशा ही तटस्थ दृष्टिकोण और संतुलित राय रखता है। लिहाजा टीवी9 की इच्छा है कि वह हर बंगाली के दिल और दिमाग पर अपनी जगह बनाए।

नेटवर्क ने अनुभवी पत्रकार अंजन बंद्योपाध्याय के हाथों में ‘टीवी9 बांग्ला’ न्यूज चैनल के संपादक की कमान सौंपी है। कलकत्ता विश्वविद्यालय से गोल्ड मेडलिस्ट रहे बंद्योपाध्याय को 32 वर्षों का अनुभव है और उन्होंने तमाम प्रमुख मीडिया घरानों के साथ काम किया है, जिनमें एबीपी, जी, ईटीवी और स्काई बांग्ला आदि शामिल हैं। वे ‘जी24 घंटा’ (Zee 24 Ghanta) के एडिटर (इनपुट) रह चुके हैं। उनका पिछला कार्यकाल एबीपी में डिजिटल के संपादक के तौर पर था।

दोनों प्लेटफॉर्म्स पर नियुक्तियों का सिलसिला तेजी से चल रहा है। अमृतांशु भट्टाचार्य को ‘TV9 बांग्ला’ के डिजिटल पोर्टल का संपादक बनाया गया है। इसके अलावा वे टेलीविजन चैनल में मैनेजिंग एडिटर (आउटपुट) के तौर पर भी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करेंगे। भट्टाचार्य को प्रिंट, ऑडियो विजुअल और डिजिटल मीडिया में 25 वर्षों से भी ज्यादा का अनुभव है। वे  ‘जुगांतर’ (Jugantar), ‘आजकल’ (Aajkaal), ‘ईटीवी’ (ETV) और ‘जी मीडिया कॉर्प’ (Zee Media Corp) के साथ काम कर चुके हैं। उनका पिछला कार्यकाल ‘जी24 घंटा’ (Zee 24 Ghanta) में डिजिटल हेड और असोसिएट एडिटर के तौर पर था।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

वरिष्ठ पत्रकार प्रभु चावला की इंडिया टुडे समूह में वापसी, मिली बड़ी जिम्मेदारी

‘इंडिया टुडे’ (India Today) समूह से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई है। खबर यह है कि वरिष्ठ पत्रकार प्रभु चावला की लंबे समय बाद इस ग्रुप में वापसी हुई है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 25 November, 2020
Last Modified:
Wednesday, 25 November, 2020
prabhu

‘इंडिया टुडे’ (India Today) समूह से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई है। खबर यह है कि वरिष्ठ पत्रकार प्रभु चावला की लंबे समय बाद इस ग्रुप में फिर वापसी हुई है। उन्हें ‘टीवी टुडे नेटवर्क’ (TVTN) में कंसल्टिंग एडिटर के पद पर नियुक्त किया गया है। खबर है कि वह एक दिसंबर से अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे।

नई जिम्मेदारी में प्रभु चावला ‘आजतक’ पर नजर आएंगे और चैनल पर होने वाली डिबेट्स में भी हिस्सा लेंगे। उल्लेखनीय है कि प्रभु चावला पूर्व में ‘इंडिया टुडे’ मैगजीन के संपादक व इंडिया टुडे समूह के संपादकीय निदेशक रह चुके हैं। इसके अलावा वह ‘आजतक’ पर एक साप्‍ताहिक टॉक शो ‘सीधी बात’ को भी होस्ट कर चुके हैं।

इंडिया टुडे में शामिल होने से पहले प्रभु चावला दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में अर्थशास्‍त्र के व्याख्याता थे। वे ‘द इंडियन एक्‍सप्रेस‘ और ‘फाइनेंशियल एक्‍सप्रेस‘ के संपादक भी रह चुके हैं।

समसामयिक घटनाओं व खोजी रिपोर्टिग में ‘जीके रेड्डी मेमोरियल अवॉर्ड’ और पत्रकारिता में उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन के लिए ‘फिरोज गांधी मेमोरियल अवॉर्ड’ समेत कई राष्‍ट्रीय पुरस्‍कारों से उन्हें सम्मानित किया जा चुका है। इसके साथ ही उन्हें वर्ष 2003 में ‘पद्मभूषण’ पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया जा चुका है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

वरिष्ठ पत्रकार स्मिता शर्मा ने इस चैनल से किया नए सफर का आगाज

पूर्व में तमाम मीडिया संस्थानों में अपनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभा चुकी हैं स्मिता शर्मा

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Tuesday, 24 November, 2020
Last Modified:
Tuesday, 24 November, 2020
Smita Sharma

वरिष्ठ पत्रकार और न्यूज एंकर स्मिता शर्मा ने ‘इंडिया अहेड’ (India Ahead) चैनल के साथ अपनी नई पारी शुरू की है। उन्होंने यहां पर बतौर कान्ट्रीब्यूटिंग एडिटर (Contributing Editor) जॉइन किया है।

पत्रकारिता में अपने 17 साल से ज्यादा के करियर में स्मिता शर्मा को प्रिंट, टीवी और डिजिटल में काम करने का अनुभव है। पूर्व में वह द ट्रिब्यून, आईबीएन7/सीएनएन-आईबीएन, इंडिया टुडे टीवी/आजतक, डीडी न्यूज और टीवी9 भारतवर्ष में अपनी जिम्मेदारी निभा चुकी हैं।

स्मिता शर्मा को देश के उन एंकर्स में गिना जाता है, जो ग्राउंड जीरो से तेजतर्रार रिपोर्टिंग के लिए भी जाने जाते हैं। कश्मीर की गलियों में उनकी दिल को छू लेने वाली रिपोर्टिंग ने उन्हें काफी सुर्खियां दिलवाईं। कई देशों में जाकर उन्होंने मौके से रिपोर्टिंग की है।

स्मिता शर्मा की नियुक्ति के बारे में ‘इंडिया अहेड’ के एडिटर-इन-चीफ भूपेंद्र चौबे का कहना है, ‘चैनल में स्मिता की नियुक्ति को लेकर हम बहुत उत्साहित हैं। मैं वर्षों से स्मिता के काम का बहुत बड़ा प्रशंसक रहा हूं। समूह को और आगे ले जाने में स्मिता का अनुभव काफी काम आएगा।’

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

TRP मामले में ED ने हंसा ग्रुप के मूल शिकायतकर्ता को भेजा समन: रिपोर्ट

कथित फर्जी टीआरपी घोटाले मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मूल शिकायतकर्ता हंसा ग्रुप के नितिन देवकर को तलब किया है

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Tuesday, 24 November, 2020
Last Modified:
Tuesday, 24 November, 2020
TRP

कथित फर्जी टीआरपी घोटाले मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मूल शिकायतकर्ता हंसा ग्रुप के नितिन देवकर को समन भेजा है। देवकर हंसा ग्रुप में डेप्युटी जनरल मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईडी ने उन्हें  टीआरपी घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग पर दिए गए उनके बयान के लिए तलब किया है।

बता दें कि देवकर ने अपने एक पूर्व कर्मचारी विशाल भंडारी पर टीआरपी में हेरफेर करने का आरोप लगाया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईडी देवकर के बयान दर्ज करने के बाद हंसा ग्रुप के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को तलब करेगी।

वरिष्ठ अधिकारियों ने एक मीडिया हाउस को बताया कि जांच ज्यादातर संदिग्ध व्यक्तियों के वित्तीय लेनदेन के बारे में होगी। ईडी संदिग्धों और कंपनियों से मिले साक्ष्य से ये पता लगाएगी कि इस स्कैम कौन-कौन शामिल है।

बता दें कि पिछले हफ्ते, ईडी ने पुलिस से एफआईआर की कॉपी लेने के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था।

वर्तमान में, ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में विशाल भंडारी का नाम लिया है। BARC ने हंसा को चुनिंदा घरों में बैरोमीटर लगाने का काम सौंपा था। शिकायत के अनुसार, भंडारी ने कथित तौर पर कुछ चुनिंदा चैनल्स देखने के लिए इन घरों में रिश्वत दी थी।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए