लॉकडाउन में किड्स चैनल की व्युअरशिप तो बढ़ी पर इस मामले में नहीं पकड़ सके 'रफ्तार'

कोरोनावायरस (कोविड-19) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा किए गए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान टीवी चैनल्स की व्युअरशिप में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है।

Last Modified:
Tuesday, 12 May, 2020
Kids Channel

कोरोनावायरस (कोविड-19) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा किए गए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान टीवी चैनल्स की व्युअरशिप में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है। न्यूज और मूवीज जॉनर के साथ ही इस व्युअरशिप में किड्स जॉनर का भी काफी योगदान है।    

लॉकडाउन की वजह से बच्चे स्कूल नहीं जा रहे हैं और अपने घरों पर ही हैं। ऐसे में किड्स जॉनर में व्युअरशिप और एडवर्टाइजिंग रेवेन्यू दोनों में काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है। पिछली साल गर्मियों की तुलना में इस साल चैनल्स की व्युअरशिप लगभग दोगुनी हो गई है, हालांकि इन चैनल्स के एडवर्टाइजिंग रेवेन्यू में यह तेजी दिखाई नहीं दे रही है। ‘बार्क-नील्सन’ (BARC- Nielsen) की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 से पहले दूसरे से चौथे हफ्ते (11 जनवरी से 31 जनवरी) की तुलना में 17वें हफ्ते में टोटल ग्रोथ में 42 प्रतिशत के साथ किड्स जॉनर की प्रमुख भूमिका रही है। दूसरे से चौथे हफ्ते की तुलना में इस जॉनर में 11 हफ्ते में व्युअरशिप बढ़ी और 17वें हफ्ते तक लगातार स्थिर बनी रही।

इस बारे में ‘वायकॉम18’ की हेड (Hindi Mass Entertainment & Kids TV Network) नीना इलाविया जयपुरिया का कहना है, ‘लॉकडाउन के पिछले छह हफ्तों के दौरान 11 से 17वें हफ्ते में इस कैटेगरी में कोविड-19 से पहले की तुलना में 40 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिली है। गर्मियों में जब अधिकांश बच्चों की स्कूलों की छुट्टियां हो जाती हैं, तब इस जॉनर की व्युअरशिप में 18 से 20 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिलती है, जो इन दिनों लगभग दोगुनी हो गई है, यह इस बात का साफ संकेत है कि बच्चे किड्स चैनल्स कितना देख रहे हैं।’

उन्होंने बताया, ‘नेटवर्क की फ्रेंचाइजी में शामिल निक (Nick), निकएचडी (NickHD), सोनिक (Sonic) और निकजूनियर (NickJr) में 31 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिली है और इसमें reach यानी पहुंच और time spent यानी चैनल देखने पर बिताया जाने वाला समय, दोनों शामिल है। करीब छह साल से ‘निक्लोडियन’  (Nickelodeon) किड्स जॉनर में नंबर वन चैनल बना हुआ है। हमारा मार्केट शेयर 18-20 प्रतिशत है, जबकि दूसरे नंबर पर मौजूद चैनल का मार्केट शेयर 10-12 प्रतिशत है। जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स (GEC) के विपरीत किड्स जॉनर में कोई प्राइम टाइम नहीं होता है, लेकिन इन दिनों फैली हुई महामारी के दौरान इस कैटेगरी में सुबह के नौ बजे के बाद वाले स्लॉट में व्युअरशिप में ज्यादा इजाफा हुआ है। इसमें अधिकांश ग्रोथ सुबह नौ से दोपहर 12 (9 am-2 pm) वाले स्लॉट से आ रही है। सुबह के समय में किड्स कैटेगरी की व्युअरशिप में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है।’

हालांकि, किड्स ब्रॉडकास्टर्स पहले से ही गर्मियों की छुट्टियों को लेकर अपने कंटेंट की प्लानिंग कर रहे थे, साल की शुरू में ही प्लानिंग किए जाने से उन्हें आसानी के अपने काम करने में मदद मिली है। जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स के विपरीत, जहां पर ब्रॉडकास्टर्स रिपीट टेलिकास्ट कर रहे हैं, किड्स चैनल मार्च से ही ऑरिजिनल कंटेंट का प्रसारण कर रहे हैं और नए कंटेंट लाइन अप की घोषणा की है। जयपुरिया का कहना है, ‘हम उन चुनिंदा कैटेगरी में शुमार हैं, जो वास्तव में ढेर सारा न्यू कंटेंट दिखा रहे हैं। अपने अप्रैल में नया कंटेंट लॉन्च किया था और जून तक और कंटेट दिखाना जारी रखेंगे, क्योंकि यह हमारे समर प्लान यानी गर्मियों की छुट्टियों की योजना का हिस्सा था।’  

दूसरे ब्रॉडकास्टर्स जैसे- ‘डिज्नी इंडिया’ (Disney India), ‘डिस्कवरी किड्स’ (Discovery Kids), ‘वार्नर मीडिया’ (Warner Media) और  ‘सोनी ये’ (Sony Yay) चैनल भी नए एपिसोड लॉन्च कर चुके हैं और वह इसे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। ये चैनल्स न सिर्फ नए शोज के द्वारा बल्कि कंटेंट और समर कैंपेन के द्वारा भी बच्चों को अपने साथ जोड़ रहे हैं, जो उन्होंने प्लान किया था। उदाहरण के लिए ‘निक’ ने ‘#HomeokPlease’ शुरू किया है।    

इसी तरह ‘Sony YAY’ ने भी बच्चों को विभिन्न डिजिटल पहल के द्वारा बच्चों को उनसे पसंदीदा कार्टून से जोड़े रखने की पहल की है। नेटवर्क ने डिजिटल रूप में पहली बार ‘YAY! Summer Camp’ शुरू किया है, जिसमें बहुत सारे विडियो हैं और यहां पर विभिन्न टॉपिक्स जैसे आर्ट एंड क्राफ्ट, जुंबा स्टोरीटैलिंग आदि के द्वारा बच्चे अपना मनोरंजन करने के साथ ही बहुत कुछ सीख भी सकते हैं।

इस बारे में ‘सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया’ की बिजनेस हेड (किड्स जॉनर) लीना लेले दत्ता (Leena Lele Dutta) का कहना है, ‘निश्चित रूप से इस कैटेगरी में पिछली साल की तुलना में पांच से सात प्रतिशत की वृद्धि हुई है, लेकिन हमें मई आखिरी तक तमाम मार्केट्स में स्थिरता देखनी चाहिए। कंटेंट की बात करें तो हम चैनल पर फ्रेश कंटेंट और मूवीज समय पर दे रहे है। हम दो-तीन सप्ताह तक और नया कंटेंट प्रसारित करना जारी रखेंगे। हमारा समर प्लान उसी तरह बना हुआ है, जैसा हमने पहले बताया था।’

बार्क डाटा के अनुसार, पिछले चार सप्ताह से (चौथे हफ्ते से 17वें हफ्ते तक) किड्स कैटेगरी में फ्री कॉमर्शियल टाइम (FCT) स्थिर बना हुआ है। पिछले तीन हफ्तों (15 से 17वें हफ्ते) में फ्री कॉमर्शियल टाइम एक जैसा छह लाख सेकेंड बना हुआ है। मीडिया प्लानर्स की मानें तो यह कैटेगरी व्युअरशिप के मामले में तो आगे बढ़ रही है, लेकिन यह ग्रोथ एडवर्टाइजिंग में दिखाई नहीं दे रही है। इस जॉनर में एडवर्टाइजिंग तालिका में काफी नीचे बना हुआ है।

जयपुरिया का कहना है, ‘हमारे प्लेटफॉर्म्स की काफी डिमांड है और हम एडवर्टाइजर्स को अपने प्लेटफॉर्म्स पर आमंत्रित कर रहे हैं, क्योंकि हम जानते हैं कि हमारे व्युअर्स में सिर्फ बच्चे ही नहीं, बड़े भी शामिल हैं और इस अवधि के दौरान दोनों हमारे प्रोग्राम देख रहे हैं। हम अपने लॉन्ग टाइम पार्टनर्स के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।’

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘Tandav’ मामले में अपर्णा पुरोहित को इलाहाबाद हाई कोर्ट से बड़ा झटका

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अग्रिम जमानत अर्जी खारिज होने के बाद अपर्णा पुरोहित की मुश्किलें बढ़ सकती हैं और पुलिस उन्हें गिरफ्तार भी कर सकती है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Friday, 26 February, 2021
Last Modified:
Friday, 26 February, 2021
Tandav

वेब सीरीज ‘तांडव’ (Tandav) के खिलाफ चल रही जांच के मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने ओटीटी प्लेटफॉर्म ‘एमेजॉन प्राइम वीडियो’ (Amazon Prime) की ओरिजनल कंटेंट हेड (इंडिया) अपर्णा पुरोहित की अंतरिम जमानत की अर्जी खारिज कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अग्रिम जमानत अर्जी खारिज होने के बाद अपर्णा पुरोहित की मुश्किलें बढ़ सकती हैं और पुलिस उन्हें गिरफ्तार भी कर सकती है। हाई कोर्ट ने ‘तांडव’ के कंटेंट पर सख्त नाराजगी जताते हुए कहा है कि अभिव्यक्ति के नाम पर हिंदू देवी-देवताओं का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है।

अपर्णा पुरोहित की जमानत याचिका खारिज करते हुए जस्टिस सिद्धार्थ का कहना था कि हालांकि, आवेदक को पहले इसी तरह के मामले में एक अन्य पीठ द्वारा गिरफ्तारी से अंतरिम संरक्षण दिया गया था, लेकिन वह जांच में सहयोग नहीं कर रही थीं।

पुरोहित की ओर से दलील देते हुए उनके वकील का कहना था कि वेब श्रृंखला केवल काल्पनिक है और उनकी मुवक्किल का किसी भी समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का कोई इरादा नहीं था। वहीं, राज्य सरकार के वकील ने तर्क दिया कि देश भर में विवादित वेब श्रृंखला से संबंधित कुल दस एफआईआर और चार आपराधिक शिकायतें दर्ज की गई हैं। यह दर्शाता है कि आवेदक के आचरण से केवल एक व्यक्ति प्रभावित नहीं होता है, बल्कि देश भर के कई लोगों ने महसूस किया है कि वेब श्रृंखला आक्रामक है और इसलिए उन्होंने एफआईआर/ शिकायत दर्ज कराई है।

बता दें कि ‘तांडव’ (Tandav) को लेकर पिछले काफी समय से विवाद चल रहा है। इस वेब सीरीज को एमेजॉन प्राइम वीडियो ने जारी किया है। आरोप हैं कि इस वेब सीरीज में कुछ ऐसे सीन दिखाए गए हैं, जिससे दर्शकों की भावना को ठेस पहुंची है। इस मामले में उत्‍तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में अपर्णा पुरोहित समेत अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी। अपर्णा पुरोहित की तरफ से अग्रिम जमानत को लेकर हाई कोर्ट में अर्जी दाखिल की गई थी।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

SONY SAB ला रहा है नया टीवी शो, आठ मार्च से शुरू होगा प्रसारण

'सोनी सब' आठ मार्च से एक नए शो का प्रसारण शुरू करने जा रहा है। इस शो का प्रसारण सोमवार से लेकर शुक्रवार तक रोजाना रात दस बजे किया जाएगा।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Thursday, 25 February, 2021
Last Modified:
Thursday, 25 February, 2021
Sony Sab

'सोनी सब' (SONY SAB) आठ मार्च से एक नए शो 'जीजाजी छत पर कोई है' (Jijaji Chhat Parr Koii Hai)  का प्रसारण शुरू करने जा रहा है। इस शो का प्रसारण सोमवार से लेकर शुक्रवार तक रोजाना रात दस बजे किया जाएगा। दरअसल, इस शो को ‘जीजाजी छत पर हैं’ शो की सफलता के बाद नए अवतार में नए टाइटल से पेश किया जा रहा है। इस शो में परिवारों की पुरानी दुश्‍मनी वाली एक क्‍लासिक कहानी दिखाई जाएगी। इसमें जल्‍दीराम और जिंदल परिवार के बीच एक पुश्‍तैनी संपत्ति को लेकर विवाद चल रहा है। संपत्ति का यह विवाद दोनों परिवारों के बीच दुश्‍मनी की वजह बन जाता है, वहीं इस पुश्‍तैनी हवेली में एक रहस्‍य भी दाखिल होता है।

जल्‍दीराम और जिंदल परिवार के बीच जगह के बंटवारे को लेकर लगातार बहस होती रहती है। एक के पास रेस्‍टोरेंट है और एक के पास गैराज है। इनके रोज-रोज झगड़ों से बड़ी मजेदार कहानियां पैदा होंगी, जो कि कहानी को एंटरटेनिंग बनाएंगी।

अभिनेत्री हिबा नवाब सीरियल में लीड अभिनेत्रा का रोल निभाएंगी। वह शो में जल्‍दीराम की बेटी सीपी का रोल निभाएंगी। वहीं अभिनेता शुभाशीष झा मेल लीड रोल में नजर आएंगे। वह इस शो में जितेंद्र जामवंत जिंदल उर्फ जीजाजी का किरदार निभा रहे हैं। जीजाजी फ्रेंचाइची के साथ एक्टर अनूप उपाध्‍याय भी वापसी कर रहे हैं। वह वह जल्‍दीराम स्‍वीट्स के मालिक जल्‍दीराम के रूप में नजर आएंगे।

इस बारे में 'सोनी सब' के बिजनेस हेड नीरज व्यास का कहा है, ‘इस शो के पहले सीजन को दर्शकों ने काफी पसंद किया। जीजाजी छत पर कोई है की लॉन्चिंग इस बात का प्रमाण है कि शो को दर्शकों की बेहद मांग पर फिर नए रूप में शुरू किया जा रहा है। मेरा मानना है कि यह शो सोनी सब के कंटेंट को और समृद्ध बनाएगा।’ इस शो का पहला टीजर हाल ही में सोनी सब के चैनल पर रिलीज किया गया है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

मार्केट में आया अब ये नया एंटरटेनमेंट चैनल

सभी प्रमुख डीटीएच और केबल नेटवर्क्स पर यह चैनल एक मार्च से उपलब्ध होगा।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Friday, 12 February, 2021
Last Modified:
Friday, 12 February, 2021
GEC

मीडिया और एंटरटेनमेंट कंपनी ‘IN10 Media Network’  ने हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल ‘इशारा’  (ISHARA) लॉन्च करने की घोषणा की है। सभी प्रमुख डीटीएच और केबल नेटवर्क्स पर यह चैनल एक मार्च से उपलब्ध होगा। इस लॉन्चिंग के बारे में ‘IN10 Media Network’ के मैनेजिंग डायरेक्टर आदित्य पिट्टी का कहना है, ‘हम विभिन्न जॉनर्स और प्लेटफॉर्म्स पर बेहतरीन कंटेंट उपलब्ध कराने के क्रम में ‘इशारा’ चैनल को शामिल करने के लिए बहुत खुश हैं। जनरल एंटरटेनमेंट जॉनर काफी बड़ा जॉनर है और हम भी इसमें अपनी हिस्सेदारी शामिल करना चाहते हैं।’

‘इशारा’ के पास तमाम प्रॉडक्शन हाउसेज जैसे- Hats Off Productions, Peninsula Pictures, Juggernaut Productions, Keylight Productions आदि के शो हैं।  विकास के विभिन्न चरणों में हिंदी भाषी बाजार में व्यापक कवरेज के साथ ‘इशारा’ सभी प्रमुख डीटीएच और केबल नेटवर्क पर उपलब्ध होगा। चैनल की लॉन्चिंग पर पांच ऑरिजिनल शो का डेब्यू किया जाएगा। इनमें Paapnaashini Ganga, Faraar Kab Tak, Agni-Vayu, Humkadam और Janani शामिल हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘Tandav’ मामले में इलाहाबाद HC ने अपर्णा पुरोहित को दी थोड़ी राहत, कही ये बात

अदालत ने अपर्णा पुरोहित की अग्रिम जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Friday, 05 February, 2021
Last Modified:
Friday, 05 February, 2021
Tandav

विवादों में घिरी सैफ अली खान (Saif Ali Khan) की हालिया वेब सीरीज ‘तांडव’ (Tandav) के मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने ओटीटी प्लेटफॉर्म एमेजॉन प्राइम वीडियो (Amazon Prime) को थोड़ी राहत दी है। दरअसल, गुरुवार को अपने आदेश में इलाहाबाद हाई कोर्ट ने कहा है कि जब तक इस मामले में अंतिम आदेश नहीं आ जाता, इस ओटीटी प्लेटफॉर्म की ओरिजनल कंटेंट हेड (इंडिया) अपर्णा पुरोहित के खिलाफ कोई उत्पीड़नात्मक कार्रवाई (coercive action) नहीं की जाएगी।

इसके साथ ही जस्टिस सिद्धार्थ की खंडपीठ ने अपर्णा पुरोहित की अग्रिम जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया है। पुरोहित की ओर से दलील देते हुए उनके वकील ने कहा कि वेब श्रृंखला केवल काल्पनिक है और उनकी मुवक्किल का किसी भी समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का कोई इरादा नहीं था।

बता दें कि इस वेब सीरीज को एमेजॉन प्राइम वीडियो ने जारी किया है। ‘तांडव’ (Tandav) को लेकर पिछले काफी समय से विवाद चल रहा है। आरोप हैं कि इस वेब सीरीज में कुछ ऐसे सीन दिखाए गए हैं, जिससे दर्शकों की भावना को ठेस पहुंची है। इस मामले में उत्‍तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में अपर्णा पुरोहित समेत अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी। अपर्णा पुरोहित की तरफ से अग्रिम जमानत को लेकर हाई कोर्ट में अर्जी दाखिल की गई थी। सूचना प्रसारण मंत्रालय के हस्तक्षेप और विभिन्न राज्यों में कई एफआईआर के बाद इस प्लेटफॉर्म को वेब सीरीज में से दो विवादास्पद दृश्यों को काटना पड़ा है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

दर्शकों का चहेता ‘द कपिल शर्मा शो’ होने जा रहा है बंद!

कपिल शर्मा शो के फैन्स के लिए एक शॉकिंग खबर है। दरअसल, यह शो बंद हो रहा है...

Last Modified:
Monday, 25 January, 2021
TheKapilSharmaShow

कपिल शर्मा का कॉमेडी शो ‘द कपिल शर्मा शो’ को देश के ही नहीं बल्कि दुनियाभर के दर्शक इसे काफी पसंद करते हैं। लॉकडाउन के बाद से ये शो फिर से शुरू हुआ और लगातार फैन्स का मनोरंजन कर रहा है। लेकिन इस बीच कपिल शर्मा शो के फैन्स के लिए एक शॉकिंग खबर है। दरअसल, यह शो बंद हो रहा है, लेकिन घबराए नहीं, क्योंकि आपको बता दें कि ये शो हमेशा के लिए नहीं, बल्कि कुछ दिनों के लिए ही ऑफएयर होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ‘द कपिल शर्मा शो’ का ये सीजन अब ऑफ एयर होने जा रहा है। शो को लेकर जल्द ही ऑफिशियल अनाउंसमेंट भी की जा सकती है। इस सीजन के खत्म होने के बाद इसका दूसरा सीजन भी लाया जाएगा, लेकिन तब तक फैन्स को इस शो के फ्रेश एपिसोड्स के लिए इंतजार करना पड़ेगा।

लॉकडाउन के बाद से कपिल शर्मा शो बिना ऑडियंस के ही हो रहा है, लेकिन फिर भी शो की पॉपुलैरिटी कम नहीं हुई है और शो को लोगों का बहुत सपोर्ट भी मिलता रहा है।

रिपोर्ट्स की मानें तो, कुछ दिनों के बाद कपिल फिर इस शो में वापसी करेंगे और वह भी नए रंग रूप के साथ। ऐसे में फैंस को निराश होने की जरूरत नहीं क्योंकि कपिल शर्मा जल्द ही फिर लोगों का मनोरंजन करते हुए नजर आएंगे।

कुछ दिनों पहले कपिल ने खुद ये अनाउंसमेंट की थी कि वो नेटफ्लिक्स पर नजर आने वाले हैं। हालांकि वो नए शो में नजर आएंगे या फिर नई फिल्म करने वाले हैं इसकी उन्होंने अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है। लिहाजा मुमकिन हो सकता है कि ये ब्रेक इसी फैसले के तहत लिया गया हो।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

वेब सीरीज Mirzapur के खिलाफ जनहित याचिका पर SC ने उठाया ये कदम

वेब सीरीज के प्रड्यूसर्स के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने और मिर्जापुर जिले की छवि खराब करने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई थी।

Last Modified:
Friday, 22 January, 2021
Mirzapur

सुप्रीम कोर्ट ने वेब सीरीज ‘मिर्जापुर’ (Mirzapur) के खिलाफ दायर जनहित याचिका पर ओटीटी प्लेटफॉर्म ‘एमेजॉन प्राइम वीडियो’ (Amazon Prime) और इस वेब सीरीज के प्रड्यूसर्स को नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिवादियों से अपना जवाब दाखिल करने को कहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अपनी अर्जी में याचिकाकर्ता एस.के.कुमार ने कहा है कि वेब सीरीज में मिर्जापुर शहर को आतंकी और अवैध गतिविधियों में लिप्त शहर दिखाया गया है जो जनपद की छवि को खराब करता है।

यह भी पढ़ें: विवादों में घिरी वेब सीरीज ‘तांडव’, MIB ने एमेजॉन से मांगा स्पष्टीकरण

बता दें कि इससे पहले मिर्जापुर निवासी अरविंद चतुर्वेदी की शिकायत पर इस वेब सीरीज के प्रड्यूसर्स रितेश सिधवानी, फरहान अख्तर और भौमिक गोंडलिया के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को आहत करने और उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले की छवि खराब करने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई थी।

गौरतलब है कि इन दिनों एमेजॉन प्राइम वीडियो की वेब सीरीज ‘तांडव’ (Tandav) को लेकर भी काफी विवाद चल रहा है। सूचना प्रसारण मंत्रालय के हस्तक्षेप और विभिन्न राज्यों में कई एफआईआर के बाद इस प्लेटफॉर्म को वेब सीरीज में से दो विवादास्पद दृश्यों को काटना पड़ा है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

विवादों में घिरी वेब सीरीज ‘तांडव’, MIB ने एमेजॉन से मांगा स्पष्टीकरण

सैफ अली खान (Saif Ali Khan) की हालिया वेब सीरीज ‘तांडव’ (Tandav) विवादों में घिर गई है।

Last Modified:
Monday, 18 January, 2021
Tandav545

सैफ अली खान (Saif Ali Khan) की हालिया वेब सीरीज ‘तांडव’ (Tandav) विवादों में घिर गई है। दरअसल राजनीति विषय पर केंद्रित इस ड्रामा सीरीज पर हिन्दू देवी देवताओं को अपमानित करने का आरोप लगा है। तमाम शिकायतों के बाद अब सूचना प्रसारण मंत्रालय (Information and Broadcasting Ministry) सख्त नजर आ रहा है। मंत्रालय ने भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म एमेजॉन प्राइम वीडियो (Amazon Prime) के अधिकारियों से सफाई मांगी है।  

बता दें कि इस वेब सीरीज को एमेजॉन प्राइम वीडियो ने जारी किया है, इसलिए संबंधित प्लेटफॉर्म से जवाब तलब किया गया है। वेब सीरीज को लेकर आने वाली शिकायतों पर मंत्रालय बेहद गंभीर है।

सैफ अली खान की वेब सीरीज ‘तांडव’ पर धार्मिक भावनाओं को भड़काने के आरोप में अलग-अलग पुलिस स्टेशन में भी शिकायतें दर्ज हुई हैं। इन शिकायतों के मुताबिक, अली अब्बास जफर के निर्देशन में बनी इस वेब सीरीज में भगवान शिव और भगवान राम का अपमान किया गया है। साथ ही यह भी आरोप लगा है कि इस वेब सीरीज में देश को बांटने वाले लोगों का गुणगान किया गया है। इसी के चलते सोशल मीडिया पर वेब सीरीज के खिलाफ गुस्सा देखने को मिला है और बैन करने की मांग काफी जोरों से हो रही है। ट्विटर पर #BoycottTandav को ट्रेंड कराया जा रहा है।

वेब सीरीज के कंटेंट को लेकर आ रही शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए सूचना-प्रसारण मंत्रालय ने रविवार को एमेजॉन प्राइम वीडियो से स्पष्टीकरण मांगा है। कहा जा रहा है कि संतोषजनक जवाब न मिलने पर एमेजॉन प्राइम और वेब सीरीज के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो सकती है।

भारतीय जनता पार्टी के सांसद मनोज कोटक ने रविवार को कहा कि उन्होंने सूचना-प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखकर एमेजॉन प्राइम वीडियो की सीरीज ‘तांडव’ पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है, ताकि हिंदू देवी-देवताओं का मजाक ना उड़ाया जा सके। कोटक के पत्र और देश के अलग-अलग हिस्सों में सीरीज को लेकर दर्ज हुई शिकायतों के बाद मंत्रालय ने इस पर संज्ञान लिया।

इसके अलावा रविवार को बीजेपी नेता राम कदम ने भी सीरीज को लेकर मुंबई के घाटकोपर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। वहीं, यह सीरीज हिंदू महासभा के निशाने पर भी है। ऑल इंडिया हिंदू महासभा के अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि महाराज ने इस फिल्म के एक सीन को लेकर कड़ी आपत्ति जताई है। इतना ही नहीं, वह इस सीरीज को लेकर इतने नाराज हैं कि उन्होंने यह तक कह डाला कि जो लोग हिंदी सनातन धर्म के खिलाफ फिल्म और वेब सीरीज बनाते हैं, उन्हें फांसी पर चढ़ा देना चाहिए।

बता दें कि सैफ अली खान (Saif Ali Khan), डिंपल कपाड़िया (Dimple Kapadia), सुनील ग्रोवर (Sunil Grover), तिग्मांशु धूलिया, डिनो मोरिया, कुमुद मिश्रा, मोहम्मद जीशान अय्यूब (Zeeshan Ayyub), गौहर खान और कृतिका कामरा अभिनीत 'तांडव' (Tandav) का शुक्रवार को स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर प्रीमियर हुआ।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

BARC India: हिंदी के साथ तेलुगू और तमिल मार्केट में भी इस TV शो का रहा ‘जलवा’

देश में टेलिविजन दर्शकों की संख्या मापने वाली संस्था ‘ब्रॉडकास्टह ऑडियंस रिसर्च काउंसिल’ (BARC) इंडिया के अनुसार, रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ (Bigg Boss) का लोगों में जबर्दस्त क्रेज देखने को मिला है।

Last Modified:
Friday, 23 October, 2020
BARC INDIA

देश में टेलिविजन दर्शकों की संख्या मापने वाली संस्था ‘ब्रॉडकास्‍ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल’ (BARC) इंडिया के डाटा के अनुसार, रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ (Bigg Boss) का लोगों में जबर्दस्त क्रेज देखने को मिला है। ‘बार्क’ (BARC) की ओर से जारी नवीनतम डाटा के अनुसार, अपनी लॉन्चिंग के दिन और पहले हफ्ते में न सिर्फ हिंदी भाषी मार्केट, बल्कि तमिल और तेलुगू मार्केट में भी इस शो की व्युअरशिप सबसे ज्यादा रही।

‘बार्क इंडिया’ की ओर से जारी डाटा के अनुसार ‘कलर्स टीवी’ पर प्रसारित होने वाले ‘बिग बॉस सीजन14’ (हिंदी) ने अपनी लॉन्चिंग वाले दिन 1.4 बिलियन व्युइंग मिनट (viewing minutes) दर्ज किए। वहीं, तमिल में ‘स्टार विजय’ पर प्रसारित होने वाले ‘बिग बॉस सीजन 4’ ने 2.0 बिलियन व्युइंग मिनट दर्ज किए। इसके अलावा ‘स्टार मां’ पर प्रसारित होने वाले ‘बिग बॉस’ (तेलुगू) ने भी 2.0 बिलियन व्युइंग मिनट दर्ज किए।    

यदि शुरुआती सप्ताह की बात करें तो ‘बार्क इंडिया’ डाटा के अनुसार औसत रूप से प्रति एपिसोड ‘बिग बॉस’ (हिंदी) ने 3.9 बिलियन व्युइंग मिनट दर्ज किए। वहीं, इस हफ्ते में औसत रूप से प्रति एपिसोड ‘बिग बॉस’ (तमिल) ने 1.7 बिलियन व्युइंग मिनट और ‘बिग बॉस’ (तेलुगू) ने 1.3 बिलियन व्युइंग मिनट दर्ज किए।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

दर्शकों का एंटरटेनमेंट डबल करने के लिए Zee Café ने बनाई ये स्ट्रैटेजी

‘जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड’ (ZEEL) के स्वामित्व वाला चैनल ‘जी कैफे’ (Zee Café) लोगों के मनोरंजन का ध्यान रखते हुए इस हफ्ते भी शानदार फिल्में लेकर आ रहा है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Monday, 07 September, 2020
Last Modified:
Monday, 07 September, 2020
Zee Cafe

‘जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड’ (ZEEL) के स्वामित्व वाला चैनल ‘जी कैफे’ (Zee Café) लोगों के मनोरंजन का ध्यान रखते हुए इस हफ्ते भी शानदार फिल्में लेकर आ रहा है। Zee Café Film Club का हिस्सा बनकर अब दर्शक बोरियत भरी दोपहरी से छुटकारा पा सकते हैं और दोपहर 12 बजे व अपराह्न तीन बजे से सप्ताह के दिनों (weekdays) में शानदार फिल्में देख सकते हैं।

इसके तहत सात सितंबर यानी सोमवार की दोपहर 12 बजे एनिमेटेड मूवी ‘Bolt’ दिखाई जाएगी। इसके बाद अपराह्न तीन बजे से थ्रिलर मूवी ‘Insidious: Chapter 2’ दिखाई जाएगी। इसी स्ट्रैटेजी के तहत मंगलवार की दोपहर 12 बजे से एक्शन कॉमेडी फिल्म ‘Men In Black 3’ का प्रसारण किया जाएगा। इसके बाद अपराह्न तीन बजे से ‘Lake Placid: The Final Chapter’ देखने को मिलेगी।

नौ सितंबर को 12 बजे विन डीजल (Vin Diesel) हीरो की एक्शन मूवी ‘XXX’ और इसके बाद तीन बजे हॉरर मूवी ‘Underworld: Awakening’ प्रसारित की जाएगी। इस कड़ी में 10 सितंबर को 12 बजे हॉरर-कॉमेडी मूवी ‘Slaughterhouse Rulez’ और अपराह्न तीन बजे ‘The Karate Kid’ का प्रसारण किया जाएगा। शुक्रवार यानी 11 सितंबर को दोपहर में दर्शकों के लिए इस चैनल पर ‘The Punisher’ का प्रसारण किया जाएगा।  

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

फेस्टिव सीजन को देखते हुए जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स ने कुछ यूं कसी कमर

हिंदी के जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स (GECs) ने त्योहारी सीजन को देखते हुए नॉन फिक्शन शोज के साथ अपनी कमर कसनी शुरू कर दी है।

Last Modified:
Tuesday, 18 August, 2020
Chnannels

‘कोरोनावायरस’ (कोविड-19) से प्रभावित हिंदी के जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स (GECs) ने त्योहारी सीजन को देखते हुए नॉन फिक्शन शोज जैसे- ‘बिग बॉस’(Bigg Boss), ‘इंडियन आइडियल’(Indian Idol), ‘डांस इंडिया डांस’ (Dance India Dance) और ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (Kaun Banega Crorepati) के सीजन12 के साथ अपनी कमर कसनी शुरू कर दी है।

मीडिया विशेषज्ञों का कहा है कि कोविड के शुरुआती महीनों के मुकाबले टेलिविजन बिजनेस में चीजें अच्छी दिखाई दे रही हैं। एक तरफ तमाम ब्रॉडकास्टर्स ने विज्ञापनों की दरों में छूट देना बिल्कुल बंद कर दिया है, वहीं कुछ ने डिस्काउंट कम कर दिया है। फेस्टिव सीजन के दौरान तमाम नए शो शुरू होने से ब्रॉडकास्टर्स के लिए विज्ञापन राजस्व (ad revenues) बढ़ने की उम्मीद है।  

इस बारे में ‘जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड’ (ZEEL) के चीफ ग्रोथ ऑफिसर (एडवर्टाइजिंग रेवेन्यू) आशीष सहगल का कहना है कि जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स पर बड़े नॉन फिक्शन शो के लिए कीमतें हमेशा से डेली सोप के मुकाबल ज्यादा रही हैं।

आशीष सहगल के अनुसार, ‘ऐसे शोज चैनल्स को दर्शकों की संख्या बढ़ाने में भी मदद करते हैं और एडवर्टाइजर्स भी इन व्युअर्स के लिए ज्यादा पैसा खर्च करते हैं। हम उम्मीद जता रहे हैं कि फेस्टिव सीजन के दौरान ऐसे शोज की ज्यादा डिमांड रहेगी और इससे जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स पर विज्ञापनों की संख्या बढ़ेगी और टीवी चैनल्स को ज्यादा ऐड रेवेन्यू मिलेगा।’

‘ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल’ (BARC) इंडिया के डाटा के अनुसार, पिछले साल 29 सितंबर 2019 से शुरू हुए ‘बिग बॉस’ के सीजन 13 को 213 मिलियन व्युअर्स मिले थे और इसके फिनाले को अकेले 10.5 मिलियन इंप्रेशंस मिले थे। वहीं, सोनी एंटरटेनमेंट चैनल्स पर प्रसारित ‘कौन बनेगा करोड़पति’ वर्ष 2019 में टॉप टेन शो (SD+ HD व्युअरशिप) में शामिल था और उसे 6351 मिलियन इंप्रेशंस मिले थे।

‘DCMN India’ की कंट्री हेड बिंदु बालाकृष्णन का कहना है कि एडवर्टाइजर्स अपने कॉमर्शियल्स के लिए ज्यादा से ज्यादा व्युअरशिप वाले शो की ओर आकर्षित होते हैं। इन बड़े बजट के शोज की व्युअरशिप भी अन्य आम शोज के मुकाबले ज्यादा होती है और ऐसे में एडवर्टाइजर्स को भी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पहुंच बढ़ने का अवसर दिखाई देता है और वे ज्यादा पैसा लगाते हैं।

बालाकृष्णन के अनुसार, ‘लॉकडाउन के दौरान शूटिंग और प्रॉडक्शन बंद हो गया था। अब कपिल शर्मा शो फिर ऑन एयर हुआ है। इस मुश्किल समय में इस तरह के कॉमेडी शो दर्शकों को काफी राहत देते हैं और व्युअर्स की संख्या बढ़ती है। ऐसे में बड़े एडवर्टाइजर्स भी इसे अपने लिए एक अवसर के रूप में देखते हैं।’

वहीं, ‘KPMG India’ के पार्टनर और हेड (Media and Entertainment) गिरीश मेनन का कहना है कि जब भी विज्ञापन की बात आती है तो नॉन फिक्शन/रियलिट जॉनर के शो जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं, क्योंकि इनकी व्युअरशिप डेली सोप की तुलना में ज्यादा होती है। हालांकि, डेली सोप के मुकाबले इनकी प्रॉडक्शन कॉस्ट भी ज्यादा होती है, लेकिन इन शोज की रेटिंग को देखते हुए एडवर्टाइजर्स इन पर ज्यादा पैसा लगाने को तैयार होते हैं।

कोविड का हवाला देते हुए मेनन ने कहा, ‘विज्ञापन दरें पिछले साल की तरह ही रहेंगी। कोविड-19 के कारण एडवर्टाइजिंग इंडस्ट्री को पहली तिमाही में तमाम चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। इंडस्ट्री के लिए दूसरी तिमाही बेहतर रही है, लेकन पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में यह अभी भी कम है। इन बड़े शोज और आगामी फेस्टिव सीजन को देखते हुए जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स के लिए बेहतर रिकवरी की उम्मीद है। हालांकि यह संभावना नहीं है कि इन शोज के लिए विज्ञापन की दरें पिछले साल से बढ़ेंगी, क्योंकि इसमें योगदान निभाने वाले तमाम सेक्टर्स चुनौतियों से जूझ रहे हैं। कोविड-19 ने आर्थिक मदी को और बढ़ा दिया है। इन शोज पर फ्रेश कंटेंट के मद्देनजर एडवर्टाइजिंग बढ़ने की उम्मीद है, जो इस चुनौतीपूर्ण वर्ष में टीवी इंडस्ट्री के लिए अच्छा होगा।’

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए