नए IT नियम: मीडिया हाउस की याचिकाओं पर कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर दिल्ली हाई कोर्ट ने बुधवार को केंद्र सरकार से अपना जवाब दाखिल करने को कहा है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 04 August, 2021
Last Modified:
Wednesday, 04 August, 2021
itrules2021

सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम 2021 को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर दिल्ली हाई कोर्ट ने बुधवार को केंद्र सरकार से अपना जवाब दाखिल करने को कहा है।

बता दें कि यह याचिका डिजिटल मीडिया हाउस 'द क्विंट', 'ऑल्टन्यूज' और 'द वायर'  और अन्य  की ओर से दायर की गई है। मामले की सुनवाई अब 20 अगस्त को होगी।

न्यूज पोर्टल ‘लाइव ला’ के मुताबिक, मामले की सुनवाई होने पर अपर सॉलिसिटर जनरल चेतन शर्मा ने मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पीठ को बताया कि केंद्र सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट के समक्ष एक स्थानांतरण याचिका दायर की गई है। इसमें नए नियमों को चुनौती देते हुए हाई कोर्ट के समक्ष दायर सभी याचिकाओं को  शीर्ष अदालत में स्थानांतरित करने की मांग की गई है।

हालांकि, मीडिया हाउस की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता नित्या रामकृष्णन ने जवाब दिया कि अभी तक नोटिस भी जारी नहीं किया गया है और यहां तक कि हाई कोर्ट की कार्यवाही पर कोई रोक नहीं है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि केरल हाई कोर्ट ने कुछ मीडिया हाउस के खिलाफ आईटी नियमों के तहत दंडात्मक कार्रवाई पर रोक लगाने के आदेश पारित किए हैं।

दूसरी ओर, केंद्र सरकार की ओर से अदालत के सामने पेश हुए अधिवक्ता ए.एस.जी चेतन शर्मा ने अनुरोध किया कि याचिकाओं को 20 अगस्त को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जाए। उन्होंने मामले में जवाबी हलफनामा दायर करने के लिए भी समय मांगा।

इसके बाद, मुख्य न्यायाधीश डी.एन. पटेल और न्यायमूर्ति ज्योति सिंह की खंडपीठ ने केंद्र को तब तक जवाब दाखिल करने के निर्देश दिया, साथ ही मामले की अगली सुनवाई 20 अगस्त तय की है।

बता दें कि उपरोक्त मीडिया हाउस की ओर से आईटी नियमों की संवैधानिक वैधता को चुनौती दी गई है। याचिका में कहा गया है कि नए आईटी नियम डिजिटल न्यूज मीडिया को जबरदस्त और भारी नुकसान पहुंचाने वाले हैं और उनके अधिकारों का हनन करते हैं। इस याचिका में विशेष रूप से नियमों के भाग III को चुनौती दी गई है, जो डिजिटल मीडिया प्रकाशनों को विनियमित करना चाहता है। याचिकाकर्ताओं का तर्क है कि नियमों का भाग III आईटी अधिनियम (जिसके तहत नियमों को फ्रेम किया गया है) द्वारा निर्धारित अधिकार क्षेत्र से परे है और यह संविधान के विपरीत भी है।

'द क्विंट' की निदेशक और सह-संस्थापक रितु कपूर, 'फाउंडेशन फॉर इंडिपेंडेंट जर्नलिज्म' (एक गैर-लाभकारी कंपनी जो 'द वायर' की मालिक है) के साथ, 'द न्यूज मिनट' की संस्थापक और प्रधान संपादक हैं। धन्या राजेंद्रन और 'द वायर' के संस्थापक संपादक एमके वेणु याचिकाकर्ता हैं। प्रावदा मीडिया फाउंडेशन, जो तथ्य-जांच पोर्टल 'ऑल्टन्यूज' का मालिक है, दायर याचिका को भी बुधवार को सूचीबद्ध किया गया।

बता दें कि नए आईटी नियम 2021 को चुनौती देने वाली कई याचिकाएं दिल्ली और मद्रास हाई कोर्ट सहित विभिन्न उच्च न्यायालयों में लंबित हैं।

नए आईटी नियमों के अनुसार, सोशल मीडिया और स्ट्रीमिंग कंपनियों को विवादास्पद विषयवस्तु तत्काल हटानी होगी, शिकायत निवारण अधिकारी की नियुक्ति करनी होगी और जांच में सहयोग देना होगा। नए नियमों में ऑनलाइन मीडिया पोर्टल और प्रकाशक, ओटीटी प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया मंचों के कामकाज पर नियमन के भी प्रावधान हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

इंडिया टुडे समूह ने लॉन्च किया ‘AajTak 2’, इस मायने में होगा खास

इस नए चैनल की कमान जानी-मानी न्यूज एंकर अंजना ओम कश्यप के हाथों में होगी।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 10 August, 2022
Last Modified:
Wednesday, 10 August, 2022
Aajtak 2

‘इंडिया टुडे’ (India Today) समूह के हिंदी न्यूज चैनल ‘आजतक‘ (AajTak) ने डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के लिए ‘आजतक2‘ (AajTak 2) चैनल लॉन्च करने की घोषणा की है। ‘आजतक2‘ की कमान ‘आजतक 1’ की सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर और जानी-मानी न्यूज एंकर अंजना ओम कश्यप के हाथों में होगी। इस बारे में ‘इंडिया टुडे’ समूह की वाइस चेयरपर्सन कली पुरी ने एक स्टेटमेंट भी जारी किया है।

अपने स्टेटमेंट में कली पुरी का कहना है, ‘आजतक2 रैखिक माध्यम (linear medium) की सीमाओं से परे आजतक1 को स्थिरता प्रदान करेगा। इसके द्वारा आजतक ब्रैंड को अधिक समाचारों को लाने का मौका मिलेगा।‘

इसके साथ ही कली पुरी ने अपने स्टेटमेंट में यह भी कहा है, ‘न्यूज के मामले में हम हमेशा से देश के लोगों की पसंद रहे हैं और डिजिटल के इस तरह के अवसर हमें युवा दर्शकों के लिए न्यूज का समानांतर चैनल बनाने का मौका देते हैं। आजतक2 फिलहाल aajtak.in और आजतक के डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध होगा।’

स्टेटमेंट में कहा गया है, ‘अंजना आजतक1 में अपनी वर्तमान जिम्मेदारियों के अलावा आजतक2 की अगुआई करेंगी। मुझे उम्मीद है कि उनका अनुभव, उत्साह और खबरों की समझ हमें एक और नायाब चैनल बनाने में मदद करेगा। अपनी नई भूमिका में वह सुप्रिय प्रसाद को रिपोर्ट करेंगी। आजतक2 मेरा अपना प्रोजेक्ट है और मैं आश्वस्त हूं कि अंजना इसे सबसे तेज मोड में आगे ले जाएंगी।’

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

’जी मीडिया’ को अलविदा कहकर युवा पत्रकार अमित कुमार ने तलाशी नई मंजिल

युवा पत्रकार अमित कुमार ने ‘जी मीडिया’ (Zee Media) को अलविदा कह दिया है। वह करीब एक साल से ‘जी बिजनेस’ (हिंदी) वेबसाइट में बतौर सीनियर सब एडिटर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे।

Last Modified:
Monday, 08 August, 2022
Amit Kumar

युवा पत्रकार अमित कुमार ने ‘जी मीडिया’ (Zee Media) को अलविदा कह दिया है। वह करीब एक साल से ‘जी बिजनेस’ (हिंदी) वेबसाइट में बतौर सीनियर सब एडिटर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे। अमित कुमार ने अब अपने नए सफर की शुरुआत आठ भाषाओं में न्यूज कंटेंट उपलब्ध कराने वाले वेब पोर्टल ‘वनइंडिया’ (www.oneindia.com) के साथ की है।

समाचार4मीडिया से बातचीत में अमित कुमार ने बताया कि उन्होंने अब बिजनेस की खबरों को छोड़कर खेल पत्रकारिता पर फोकस करने का फैसला लिया है। अमित कुमार के अनुसार, वह पहले भी खेल पत्रकारिता में सक्रिय रहे हैं। आने वाले दिनों में खेल से संबंधित कई बड़े इवेंट्स आने को हैं, ऐसे में वह अपने इस फैसले को करियर के लिहाज से सही मानते हैं।

मूल रूप से दरभंगा (बिहार) के रहने वाले अमित कुमार करीब छह साल से पत्रकारिता में सक्रिय हैं। उन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपने करियर की शुरुआत ‘प्रजातंत्र लाइव’ अखबार से की थी। इसके बाद वह अखबार की वेबसाइट में आ गए थे। ‘जी बिजनेस’ से पहले अमित कुमार ‘लोकमत न्यूज’ में कंटेंट एग्जिक्यूटिव के तौर पर काम कर चुके हैं।

अमित कुमार पूर्व में करीब ढाई साल तक ‘इंडियन एक्सप्रेस’ समूह के हिंदी न्यूज पोर्टल ‘जनसत्ता .कॉम’(jansatta.com) में भी अपनी पारी खेल चुके हैं। समाचार4मीडिया की ओर से अमित कुमार को उनके नए सफर के लिए ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

इस बड़े पद पर ‘Amazon India’ से जुड़े विनीत नायर

विनीत नायर इससे पहले ’माइंडशेयर इंडिया’ में वाइस प्रेजिडेंट (Client Leadership & Planning) की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

Last Modified:
Monday, 08 August, 2022
Vineet Nair

‘एमेजॉइन इंडिया’ (Amazon India) से आ रही एक बड़ी खबर के अनुसार, विनीत नायर ने यहां मीडिया हेड के रूप में जॉइन किया है। विनीत नायर मीडिया इंडस्ट्री से 15 साल से ज्यादा समय से जुड़े हुए हैं। उन्हें ट्रेडिशनल मीडिया, ब्रैंड डेवलपमेंट, मीडिया प्लानिंग, बॉयिंग और स्ट्रैटेजी का काफी अनुभव है।

अपनी नियुक्ति के बारे में विनीत नायर ने एक लिंक्डइन पोस्ट में लिखा है, ‘मुझे यह बताते हुए काफी खुशी हो रही है कि मैंने एमेजॉइन इंडिया में मीडिया हेड के रूप में जॉइन किया है। मुझे यहां करीब एक हफ्ता हो गया है और सभी लोग मेरा स्वागत कर रहे हैं। मैं यहां की प्रतिभाशाली टीम के साथ फिर से काम करने को लेकर काफी उत्सुक हूं।’

विनीत नायर इससे पहले ’माइंडशेयर इंडिया’ में वाइस प्रेजिडेंट (Client Leadership & Planning) की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। विनीत नायर ने मीडिया प्लानिंग और बॉयिंग में अपने करियर की शुरुआत ‘Lodestar’ के साथ की थी। पूर्व में भी वह ‘एमेजॉन’ के साथ काम कर चुके हैं।  

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

'जागरण न्यू मीडिया' के मैनेजिंग एडिटर प्रत्यूष रंजन ने लिया ये फैसला

डेढ़ दशक से ज्यादा के करियर में प्रत्यूष रंजन तमाम मीडिया संस्थानों में महत्वपूर्ण पदों पर अपनी जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 03 August, 2022
Last Modified:
Wednesday, 03 August, 2022
Pratyush Ranjan

वरिष्ठ पत्रकार प्रत्यूष रंजन ने जागरण समूह की डिजिटल कंपनी 'जागरण न्यू मीडिया' (Jagran New Media) में मैनेजिंग एडिटर के पद से इस्तीफा दे दिया है। वह इस संस्थान से करीब साढ़े तीन साल से जुड़े हुए थे। प्रत्यूष रंजन ने 'जागरण न्यू मीडिया' जनवरी 2019 में बतौर सीनियर एडिटर जॉइन किया था। बाद में उन्हें प्रमोट कर पहले एग्जिक्यूटिव एडिटर और फिर मैनेजिंग एडिटर की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

यहां वह 'जागरण डॉट कॉम' (jagran.com) हिंदी में realtime verticals का नेतृत्व कर रहे थे। इसके अलावा वह इसी समूह की वेबसाइट 'विश्वासन्यूज़ डॉट कॉम ' (vishvasnews.com) से भी जुड़े हुए थे। बता दें कि प्रत्यूष ‘जीएनआई इंडिया ट्रेनिंग नेटवर्क’ (GNI India Training Network) के फैक्ट चेकर भी हैं। समाचार4मीडिया से बातचीत में प्रत्यूष रंजन ने बताया कि वह जल्द ही अपनी नई पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं। जल्द ही वह वहां जॉइन कर इसके नाम का खुलासा करेंगे।

मूल रूप से सिवान (बिहार) के रहने वाली प्रत्यूष रंजन को मीडिया में काम करने का करीब 18 साल का अनुभव है। इस दौरान वह लंबे समय तक डिजिटल मीडिया में ही रहे हैं। हालांकि, उन्होंने शुरू में प्रिंट और टीवी में भी काम किया है, लेकिन उनकी वह पारी काफी संक्षिप्त रही है। प्रत्यूष रंजन की हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं पर अच्छी पकड़ है और उन्होंने दोनों भाषाओं में ही विभिन्न मीडिया संस्थानों में अपनी भूमिका निभाई है।

'जागरण न्यू मीडिया' में अपनी पारी शुरू करने से पहले प्रत्यूष ‘इंडिया टीवी’ के डिजिटल प्लेटफॉर्म में बतौर एडिटर (न्यूज) अपनी भूमिका निभा चुके हैं। इसके अलावा वह हिंदी न्यूज चैनल ‘न्यूज नेशन’ की डिजिटल विंग के एडिटर भी रह चुके हैं।

’न्यूज नेशन’ से जुड़ने से पहले प्रत्यूष ‘हिन्दुस्तान टाइम्स’ डिजिटल (hindustantimes.com) में न्यूज एडिटर के तौर पर कार्यरत थे। उन्होंने यहां लगभग पांच वर्षों तक (2011 से 2016 तक) अपना योगदान दिया। वह वर्ष 2011 में इसके डिप्टी न्यूज एडिटर बने थे। प्रत्यूष इसके अतिरिक्त ‘भास्कर ग्रुप‘ की ऑनलाइन विंग, ‘इंस्टाब्लॉग्स नेटवर्क‘ और ‘ईटीवी न्यूज‘ में काम कर चुके हैं।

पत्रकारिता में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) के इस्तेमाल को लेकर प्रत्यूष रंजन ‘लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस’ के साथ एक प्रोजेक्ट पर भी काम कर चुके हैं। करीब छह महीने चले इस प्रोजेक्ट के लिए भारत से चुने जाने वाले वह एकमात्र पत्रकार थे। इसके अलावा वह पिछले दिनों यूनाइटेड स्टेट्स के हवाई में ईस्ट वेस्ट सेंटर द्वारा आयोजित इंटरनेशनल मीडिया कॉन्फ्रेंस में पीस जर्नलिज्म और मिसइंफॉर्मेशन के डिस्कशन में पैनलिस्ट स्पीकर के तौर पर शामिल हो चुके हैं।

पढ़ाई लिखाई की बात करें तो बिहार से अपनी स्कूलिंग पूरी करने के बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज से ग्रेजुएशन और यहीं से पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। इसके अलावा उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के साउथ कैंपस से मास्टर्स इन मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई की है। समाचार4मीडिया की ओर से प्रत्यूष रंजन को उनकी आगामी पारी के लिए अग्रिम बधाई और शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘जागरण न्यू मीडिया’ को मिली ये बड़ी कामयाबी

‘जागरण न्यू मीडिया’ के सीईओ भरत गुप्ता ने कहा, 'हमने कंटेंट और तकनीक में निवेश कर एक सुरक्षित माहौल तैयार किया है जो बेहतर प्रगति के लिए जरूरी है।'

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 03 August, 2022
Last Modified:
Wednesday, 03 August, 2022
Jagran

जागरण प्रकाशन के डिजिटल विंग ‘जागरण न्यू मीडिया’ ने 100 मिलियन यूजर्स का आंकड़ा पार कर लिया है। ‘जागरण न्यू मीडिया’ का दावा है कि वह इसी के साथ टॉप 10 न्यूज पब्लिशिंग कैटेगोरी में शामिल हो गया है और इसके साथ ही 19 प्रतिशत ग्रोथ दर्ज हुई है।

ये 100 मिलियन यूजर्स का मार्क न्यूज और इंफॉर्मेशन कैटेगरी में आया है जिसमें से 100.60 मिलियन यूनीक विजिटर्स, 384 मिलियन टोटल व्यूज और 485 मिलियन मिनट टाइम स्पेंड रिकॉर्ड हुआ है।

वहीं, इसी के साथ ही ‘जागरण न्यू मीडिया’ ने यूनीक विजिटर्स के मामले में 4% की एनुअल ग्रोथ रजिस्टर की है और भारत के टॉप 10 संस्थानों में अपनी जगह बरकरार रखी।

ग्रोथ के बारे में बात करते हुए ‘जागरण न्यू मीडिया’ के सीईओ भरत गुप्ता ने कहा, ‘कंटेंट, तकनीक और नीति किसी भी नए युग की मीडिया कंपनी के लिए नए बिल्डिंग ब्लॉक हैं। हमारा मिशन तथ्यात्मक और विश्वसनीय कंटेंट तैयार करना है, जो बेहतर स्वास्थ्य, बेहतर शिक्षा और बेहतर ग्रोथ की दिशा में ज्ञान, सूचना और पॉइंट ऑफ व्यू के माध्यम से नए भारत को सक्षम और सशक्त बनाता है, जिससे एक प्रोग्रेसिव और प्रगतिशील समाज बनता है। हमने कंटेंट और तकनीक में निवेश कर एक सुरक्षित और ध्यान देने योग्य माहौल तैयार किया है जो प्रॉडक्ट के हिस्से से बेहतर प्रगति के लिए जरूरी है। हम डेटा मैनेजमेंट प्रोटोकॉल के जरिए डिजिटल एक्सपैंशन की कोशिश में लगे हैं जिससे कुकी फेडआउट के बाद भी ग्रोथ बरकरार रहे।’

उन्होंने आगे कहा, ‘न्यूज/ इंफॉर्मेशन कैटेगरी में वित्त वर्ष 2021-22 में गिरावट देखी गई। हमारे एल्गोरिदम चेंज से न्यूज ईकोसिस्टम को ज्यादा एक्सपर्ट आधारित, ऑथोरिटेटिव और विश्वसनीय बनाया गया और इसके अलावा, पोस्ट यूपी इलेक्शन ट्रैफिक इस ड्रॉप का एक अहम कारण था। 10 में से 8 एनुअल इनफॉर्मेशन कंपनियों ने बहुत ज्यादा एनुअल डिग्रोथ देखी। हमारी ऑडियंस फर्स्ट स्ट्रैटेजी के चलते हमारे पास अलग-अलग प्रॉडक्ट्स अलग ऑडियंस सेगमेंट के लिए थे, जिनके कारण ‘जागरण न्यू मीडिया’ ने ग्रोथ देखी। कुल मिलाकर, हम एक स्केलेबल और टिकाऊ बिजनेस मॉडल के जरिए अगले बिलियन यूजर्स के लिए कमर कस रहे हैं।’

वहीं, ‘जागरण न्यू मीडिया’ के चीफ रेवेन्यू ऑफिसर गौरव अरोड़ा ने कहा, 'हम फेस्टिव सीजन के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और इस साल एक्शन से भरपूर सीजन की उम्मीद है। जागरण में हमारा प्राथमिक लक्ष्य सभी विधाओं में नवीन समाधानों के साथ अपने विज्ञापनदाताओं तक पहुंचना है। सेगमेंट अप्रोच से पहले भी परिणाम मिले हैं और वर्तमान में हम अपनी समग्र राजस्व योजना के हिस्से के रूप में ऑटो, टेक, लाइफस्टाइल, एफएमसीजी और गेमिंग श्रेणियों में उच्च लक्ष्य बना रहे हैं। हम नए उत्पाद और आईपी सक्षम ब्रैंड समाधान पेश कर रहे हैं जो सामान्य से बाहर हैं।’

उन्होंने आगे कहा, ‘जागरण न्यू मीडिया के पास मीडिया और प्रकाशन श्रेणी के तहत पेशकशों की एक श्रृंखला है और न्यूज व इन्फॉर्मेशन कैटेगरी के अंदर कंपनी का फ्लैगशिप ब्रैंड Jagran.com आगे अपनी लीडरशिप पोजीशन और नियमित ग्रोथ को यूजर्स, पेज व्यूज और टाइम स्पेंड के रूप में बरकरार रखेगा। इसने 44.61 मिलियन कुल यूनीक विजिटर्स, 166 मिलियन टोटल व्यूज और 229 मिलियन टोटल मिनट्स तक रीच प्राप्त कर ली है।’

‘जागरण न्यू मीडिया’ का दावा है कि एजुकेशन कैटेगरी में JagranJosh.com की सक्सेस बरकरार है और 43.79 टोटल यूनीक विजिटर्स, 124 मिलियन टोटल व्यूज और 140 मिलियन मिनट टाइम स्पेंड रजिस्टर कर कुल यूनीक विजिटर्स के मामले में 98% ग्रोथ, कुल व्यूज के मामले में 86% ग्रोथ और कुल समय (मिनट्स) के मामले में 87% ग्रोथ रजिस्टर कर ली है और JagranJosh.com ने 138% की एनुअल ग्रोथ यूनीक विजिटर्स में, 167% की ग्रोथ टोटल व्यूज में और 171% की ग्रोथ टोटल मिनट्स में रजिस्टर कर ली है। 

वहीं, हेल्थ सेगमेंट में Onlymyhealth.com ने अपनी लीडरशिप बरकरार रखी है और इंडियन हेल्थ इन्फॉर्मेशन कैटेगरी में 7.09 मिलियन टोटल यूनीक विजिटर्स, 11 मिलियन टोटल व्यूज, 13 मिलियन मिनट टाइम स्पेंड रजिस्टर कर 30% मासिक ग्रोथ यूनीक विजिटर्स के मामले में, 41% टोटल व्यूज के मामले में और 30% टोटल मिनट के मामले में रजिस्टर की। ऐसे ही एनुअल ग्रोथ की बात करें तो हेल्थ सेक्शन में 95% टोटल यूनीक विजिटर्स, 23% टोटल व्यूज और 28% बढ़त टोटल मिनट टाइम में मिली। 

‘जागरण न्यू मीडिया’ द्वारा किए गए दावे के मुताबिक, महिला और लाइफस्टाइल सेक्शन में HerZindagi.com इस कैटेगरी का लीडर है और 28 मिलियन टोटल व्यूज, 31 मिलियन टोटल मिनट्स और 18.22 मिलियन टोटल यूनीक विजिटर्स के साथ खड़ा है। जेएनएम ने अपनी वीडियो प्रेजेंस भी बरकरार रखी है और 67.18 मिलियन वीडियो व्यूज के साथ 120% की ग्रोथ अकेले जून 22 में पाई है। (Source: YT analytics)

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

इंडिया टुडे ग्रुप ने डिजिटल न्यूज की दुनिया में बढ़ाया एक और कदम

इंडिया टुडे ग्रुप ने डिजिटल न्यूज की दुनिया में अपना एक और कदम बढ़ा दिया है।

Last Modified:
Tuesday, 02 August, 2022
gujarattak45454

इंडिया टुडे ग्रुप ने डिजिटल न्यूज की दुनिया में अपना एक और कदम बढ़ा दिया है। दरअसल, इंडिया टुडे ग्रुप ने गुजरात में एक डिजिटल प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है, जोकि ‘गुजराततक’ (www.gujarattak.in) के नाम से जाना जाएगा।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को अहमदाबाद में इस बेवसाइट को लॉन्च किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पटेल ने कहा कि गुजरात ने 'सबका साथ, सबका विकास' सूत्र को चरितार्थ किया और कोरोना महामारी के समय में भी विकास की रफ्तार को बरकरार रखा है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि गुजरात को 20 वर्षों तक नरेंद्र मोदी का नेतृत्व और मार्गदर्शन मिला और उन्होंने विकास की नींव रखी। इसके परिणामस्वरूप आज पानी, स्वास्थ्य, सड़क, कन्या शिक्षा, कृषि और औद्योगिक विकास समेत सभी क्षेत्रों में गुजरात ने विकास किया है. उन्होंने कहा कि बतौर मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनेक परियोजनाओं के जरिए गांव-गांव तक बिजली और सड़क पहुंचाई है। पटेल ने विश्वास जताया कि सबका साथ और सबका प्रयास से गुजरात अग्रसर है और आगे भी रहेगा।

उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन से राज्य की विश्व स्तर पर पहचान स्थापित हुई है और आज विदेशी पूंजी निवेश के मामले में गुजरात देश में अव्वल है। भारत की अर्थव्यवस्था में गुजरात का हिस्सा 8.36 फीसदी है और सरकार इसे 10 फीसदी तक पहुंचाने के रोडमैप के साथ आगे बढ़ रही है।

 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

टीवी व सोशल मीडिया के कंटेंट पर टिप्पणी अभिव्यक्ति की आजादी का हिस्सा: HC

दिल्ली हाई कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि सोशल मीडिया या टीवी चैनल के कंटेंट (सामग्री) पर टिप्पणी करने का अधिकार संविधान के तहत अभिव्यक्ति की आजादी का हिस्सा है।

Last Modified:
Saturday, 30 July, 2022
Delhi HC

दिल्ली हाई कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि सोशल मीडिया या टीवी चैनल के कंटेंट (सामग्री) पर टिप्पणी करने का अधिकार संविधान के तहत अभिव्यक्ति की आजादी का हिस्सा है। कोर्ट ने कहा कि यह जनता के हित में होगा कि प्रत्येक प्रसारक को दूसरों द्वारा बनाए गए कार्यक्रमों के संबंध में भी आलोचना और समीक्षा का अधिकार है।

न्यायमूर्ति आशा मेनन ने कहा कि सूचना के व्यापक प्रसार से एक बेहतर जानकार समाज का निर्माण होगा और टिप्पणी करने का अधिकार राष्ट्रीय सुरक्षा, लोक व्यवस्था और मानहानि के लिए खतरे के संबंध में संविधान के तहत उचित प्रतिबंधों के अधीन होना चाहिए।

कोर्ट ने कहा कि बेशक, निजता और प्रतिष्ठा के अधिकार का उल्लंघन टिप्पणी करने की स्वतंत्रता की आड़ में नहीं किया जा सकता है। राय व्यक्त करने का अधिकार स्वतंत्र रूप से सबको उपलब्ध होना चाहिए।

कोर्ट एक मीडिया हाउस द्वारा ऑनलाइन न्यूज पोर्टल ‘न्यूजलॉन्ड्री’ के खिलाफ याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें आरोप था कि न्यूज पोर्टल अपनी सामग्री के माध्यम से मीडिया हाउस के समाचार प्रसारण और एंकर का मजाक बना रहा था और बदनाम कर रहा था। 

हाई कोर्ट ने शुक्रवार को वादी मीडिया हाउस को कोई अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया और अंतरिम रोक के उसके आवेदन को खारिज कर दिया।

कोर्ट ने कहा, ‘यह कोर्ट स्वीकार करेगी कि सोशल मीडिया या टीवी चैनलों पर बनाई गई सामग्री पर टिप्पणी करने के अधिकार को भी अनुच्छेद 19(1)(ए) के तहत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार के एक पहलू के रूप में मान्यता दी जानी चाहिए।’ 

कोर्ट ने कहा कि अंतरिम रोक ऐसे समय मांगी गई है, जब प्रतिद्वंद्वी दावों को उनके गुणदोष के आधार पर निर्धारित किया जाना बाकी है।

उसने कहा, ‘अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता में व्यंग्य की कला शामिल होगी, यह स्पष्ट होना चाहिए कि जो पेश किया जा रहा था, वह वास्तव में व्यंग्य है। यह स्वयं स्पष्ट होना चाहिए और उसके स्वरूप से कभी भी कॉपीराइट उल्लंघन या मानहानि या अपमान का मामला नहीं हो सकता है। व्यंग्य की व्याख्या नहीं की जा सकती है, अन्यथा यह अपना विशिष्ट अंदाज खो देगा।’

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘भारत24’ से जुड़े दो नए नाम, इन डिपार्टमेंट्स में निभाएंगे हेड की भूमिका

जगदीश चंद्रा के नेतृत्व में जल्द ही लॉन्च होने वाले नए चैनल ‘भारत24’ से लोगों के जुड़ने का सिलसिला अभी भी जारी है। इस कड़ी में अब टीम के साथ दो नए नाम और जुड़ गए हैं

Last Modified:
Thursday, 28 July, 2022
bharathead245656

जगदीश चंद्रा के नेतृत्व में जल्द ही लॉन्च होने वाले नए चैनल ‘भारत24’ से लोगों के जुड़ने का सिलसिला अभी भी जारी है। इस कड़ी में अब टीम के साथ दो नए नाम और जुड़ गए हैं, जिनमें पहला नाम है विवेक भंडारी और दूसरा नाम है राज वर्मा का।

कई हिंदी न्यूज चैनलों में काम कर चुके सीनियर वीडियो एडिटर विवेक भंडारी ने अब नई पारी ‘भारत24’ से की है। भंडारी यहां बतौर वीडियो एडिटिंग हेड के तौर पर टीम को लीड करेंगे। इससे पहले वे ‘दैनिक भास्कर’ की डिजिटल टीम में वीडियो एडिटिंग टीम को लीड कर रहे थे।

‘दैनिक भास्कर’ से पहले विवेक भंडारी ने ‘जी हिन्दुस्तान’ में 2 वर्षों तक सेवाएं दीं और यहां भी एडिटिंग टीम को लीड करने का काम किया।

मूल रूप से दिल्ली के रहने वाले विवेक भंडारी ने अपनी करियर की शुरुआत ‘टोटल टीवी’ से की थी और अपनी पढाई के दौरान ही नौकरी करने लगे थे। ‘जी हिन्दुस्तान’ से पहले वे ‘एबीपी’ में एक लंबी पारी खेल चुके हैं।

वहीं दूसरी तरफ, नए चैनल ‘भारत24’ की ग्राफिक्स की टीम को संभालने के लिए राज वर्मा को ग्राफिक्स हेड की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इससे पहले राज ‘दैनिक भास्कर’ (डिजिटल) के लिए ग्राफिक्स टीम देखते थे। जबकि ‘दैनिक भास्कर’ से पहले राज ‘ETV’, ‘इंडिया न्यूज’, ‘जी हिन्दुस्तान’ के लिए काम कर चुके हैं। राज ने अपने करियर की शुरुआत नेशनल चैनल ‘न्यूज24’ में बतौर ग्राफिक्स डिजाइनर के तौर पर की थी।

बता दें राज वर्मा का पैतृक गांव यूपी के जौनपुर में है, लेकिन शुरू से ही वे परिवार के साथ गाजियाबाद में रहते हैं। उन्होंने स्कूली पढ़ाई भी यहीं से की है। उन्होंने MAAC संस्थान से ग्राफिक्स की टेक्निकल पढाई पूरी की है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

रवि प्रशांत और विकास तिवारी ने 'INSHORTS' को बोला बाय, इस चैनल संग शुरू करेंगे नई पारी

पिछले दो साल से एक ही साथ काम कर रहे युवा पत्रकार विकास तिवारी और रवि प्रशांत ने न्यूज ऐप ‘इनशॉर्ट्स’ (Inshorts) को अलविदा कह दिया है।

Last Modified:
Monday, 25 July, 2022
Ravi Prashant Vikash Tiwary

पिछले दो साल से एक ही साथ काम कर रहे विकास तिवारी और रवि प्रशांत ने न्यूज ऐप ‘इनशॉर्ट्स’ (Inshorts) को अलविदा कह दिया है। दोनों ने एक ही साथ करियर की शुरुआत की थी और अब एक ही साथ नए चैनल में पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं।

समाचार4मीडिया से बातचीत में रवि प्रशांत और विकास तिवारी ने बताया कि उनका नया पड़ाव ‘इंडिया टीवी’ (India TV) होगा, जहां वे बतौर डिजिटल जर्नलिस्ट काम करेंगे। दोनों वहां एक्सप्लेनर डेस्क की जिम्मेदारी संभालने जा रहे हैं.

मूल रूप से बिहार के गोपालगंज के रहने वाले विकास तिवारी ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2019 में ‘क्विंट‘ हिंदी के साथ की। इसके बाद उन्होंने ‘जी न्यूज‘ में बतौर सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट करीब सात महीने काम किया है। इसके बाद अगस्त 2020 में उन्होंने ‘इनशॉर्ट्स‘ जॉइन किया था।

विकास तिवारी की 12वीं तक की पढ़ाई गांव के ही हाई स्कूल कल्याणपुर में हुई है। उन्होंने बनारस से ग्रेजुएशन कंप्लीट किया है। बचपन से पढ़ने-लिखने के शौकीन विकास ने पत्रकारिता की पढ़ाई ‘जी इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया एंड आर्ट्स‘ से की है। यहां से उन्होंने एक साल का डिप्लोमा किया है।

वहीं, रवि प्रशांत भी बिहार के ही रहने वाले हैं। उनकी 12वीं तक की शिक्षा सासाराम के बाल विकास स्कूल से हुई, जिसके बाद उन्होंने ग्रेजुएशन किया है। नोएडा स्थित ‘जागरण इंस्टीट्यूट‘ से मास्टर ऑफ मास कम्युनिकेशन करने के बाद उन्होंने 2020 में ‘जी मीडिया‘ के साथ अपने करियर की शुरुआत की। करीब छह महीने वहां काम करने के बाद उन्होंने दिसंबर 2020 में ‘इनशॉर्ट्स‘ जॉइन कर लिया था।

समाचार4मीडिया की ओर से रवि प्रशांत तिवारी और विकास तिवारी को उनके आगामी सफर के लिए अग्रिम शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

युवा पत्रकार श्रेया ठाकुर ने ‘न्यूज18 इंडिया’ को बोला बाय, तलाशी नई मंजिल

युवा पत्रकार श्रेया ठाकुर ने हिंदी न्यूज चैनल ‘न्यूज18 इंडिया’ (News18 India) को बाय बोल दिया है। उन्होंने करीब चार माह पूर्व ही इस चैनल के साथ अपनी पारी शुरू की थी।

Last Modified:
Monday, 25 July, 2022
Shraiya Thakur

युवा पत्रकार श्रेया ठाकुर ने हिंदी न्यूज चैनल ‘न्यूज18 इंडिया’ (News18 India) को बाय बोल दिया है। उन्होंने करीब चार माह पूर्व ही इस चैनल के साथ अपनी पारी शुरू की थी। यहां पर वह एसोसिएट प्रड्यूसर के तौर पर असाइनमेंट डेस्क पर अपनी जिम्मेदारी संभाल रही थीं।

समाचार4मीडिया से बातचीत में श्रेया ने बताया कि वह ‘इंडिया टुडे’ (India Today) के साथ अपनी नई पारी शुरू करने जा रही हैं। यहां वह 27 जुलाई को जॉइन करेंगी। बतौर एसोसिएट प्रड्यूसर वह डिजिटल में असाइमेंट की टीम का हिस्सा होंगी।

मूल रूप से हिमाचल की रहले वाली श्रेया ठाकुर करीब चार साल से मीडिया में कार्यरत हैं। पूर्व में वह करीब डेढ़ साल ‘रिपब्लिक टीवी‘ (Republic TV), मुंबई में भी अपनी भूमिका निभा चुकी हैं। इसके अलावा वह ‘जी मीडिया‘ (Zee Media) में भी काम कर चुकी हैं।

पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो श्रेया ठाकुर ने चंडीगढ़ से ग्रेजुएशन की है। इसके अलावा उन्होंने उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्थित ‘एमिटी यूनिवर्सिटी’ (Amity University) से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। समाचार4मीडिया की ओर से श्रेया ठाकुर को उनके नए सफर के लिए ढेरों शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए