Share this Post:
Font Size   16

नए नेशनल हिंदी न्यूज चैनल की तैयारियां अंतिम दौर में, जनवरी में होगा लॉन्च

Published At: Tuesday, 13 November, 2018 Last Modified: Wednesday, 14 November, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

2019 का साल देश के लिए अहम है, क्योंकि ये साल देश के लिए नई सरकार का चयन करेगा, पर साथ ही नया साल मीडिया इंडस्ट्री के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक हिंदी मीडिया इंडस्ट्री के लिए ये ऐसा साल होगा जब तीन बड़े मीडिया समूह अपने-अपने हिंदी नेशनल न्यूज चैनल लॉन्च करने जा रहे हैं। ये तीन समहू है- 'टाइम्स ग्रुप', 'रिपब्लिक टीवी' और 'टीवी9'।

पर लगता है कि सबसे पहले लॉन्चिंग की बाजी 'टीवी9' के हाथ लगेगी, क्योंकि अन्य दोनों के मुकाबले 'टीवी9' समूह लगभग अपनी सभी तैयारियों के अंतिम दौर में है। चैनल का नाम अभी ऑफिशियली आउट नहीं हुआ है, पर ये टीवी9 हिंदी से कुछ मिलता-जुलता होगा, ऐसी संभावना है। बताया जा रहा है कि नए साल के दूसरे हफ्ते में चैनल को लॉन्च करने की प्लानिंग है। ऐसा करके चैनल लोकसभा चुनावों से पहले अपनी कुछ धमाकेदार स्टोरीज के जरिए चर्चा बटोरना चाहता है ताकि देश की जनता और राजनेता उसकी पत्रकारिता को गंभीरता से साथ लें।


जैसा कि सर्वविदित है कि टीवी मीडिया के तीन दिग्गज- अजीत अंजुम, विनोद कापड़ी और हेमंत शर्मा पर टीवी9 समूह ने एक बड़ा दांव खेला है। तीनों के भरोसे दक्षिण के ये समूह अब हिंदी भाषी प्रदेशों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगा। उल्लेखनीय है कि सीईओ रवि प्रकाश के नेतृत्व में समूह के चार रीजनल चैनल कन्नड़, तेलगु, गुजराती में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। जल्द ही समूह चेन्नई में भी अपने पांव पसारने वाला है। मुंबई में भी चैनल लगातार बेहतर करने की कोशिश में है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, नोएडा के फिल्मसिटी स्थित टी-सीरीज के कॉरर्पोरेट कैंपस में चैनल के न्यूजरूम और स्टूडियो का निर्माण कार्य चल रहा है। साथ ही रिक्रूटमेंट प्रोसेस भी अब गति पकड़ चुका है। चैनल अपनी डिजिटल प्रेजेंस में भी कोई कमी नहीं छोड़ने वाला है। वे डिजिटल के अनुभवी पत्रकारों के साथ-साथ यंग फ्रेशर्स पर भी दांव खेल रहा है। इसी मुहिम के जरिए चैनल के कर्ताधर्ता देश के नामचीन यूनिवर्सिटियों जैसे जामिया और आईआईएमसी का दौरा कर वहां से कुछ कैंपस प्लेटमेंट कर चुके हैं। चैनल अभी भी कुछ ऐसे पत्रकारों की तलाश में है, जो अलहदा सोचते हों और जिनमें पत्रकारिता के प्रति जज्बा हो। फ्रेशर्स का भी चैनल दिल खोलकर स्वागत कर रहा है।

चैनल के चेहरों को लेकर भी बात अंतिम दौर में हैं। कुछ परिचित चेहरों के साथ-साथ कई नए चेहरों के जरिए चैनल एक फ्रेश लुक पर फोकस कर रहा है। संभावना है कि चैनल के बड़े चेहरे के तौर पर अजीत अंजुम को प्रमोट किया जाएगा, क्योंकि उनके डिबेट शो न केवल टीवी पर बल्कि डिजिटल वर्ल्ड में भी खूब देखे जाते थे। ऐसे में एक बार फिर अजीत अंजुम अपने फैंस के एक डेली डिबेट शो के जरिए मुखातिब होंगे।

उम्मीद है कि विनोद कापड़ी अपनी फिल्म ‘पीहू’ के रिलीज हो जाने के बाद शिद्दत के साथ चैनल की लॉन्चिंग की तैयारी में जुट जाएंगे, तो हेमंत शर्मा भी इस नए चैनल के जरिए अपना पुराना रुतबा फिर से कायम करने की पूरी कोशिश करेंगे। 



Copyright © 2018 samachar4media.com