युवा TV पत्रकार सुकन्या सिंह ने अब इस मीडिया ग्रुप के साथ किया नए सफर का आगाज

युवा महिला पत्रकार सुकन्या सिंह ने ‘टीवी18’ (TV 18) ग्रुप में करीब साढ़े छह साल लंबी अपनी पारी को विराम दे दिया है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Saturday, 20 February, 2021
Last Modified:
Saturday, 20 February, 2021
Sukanya Singh

युवा महिला पत्रकार सुकन्या सिंह ने ‘टीवी18’ (TV 18) ग्रुप में करीब साढ़े छह साल लंबी अपनी पारी को विराम दे दिया है। वह ‘न्यूज18’ (बिहार/झारखंड) में बतौर न्यूज एंकर अपनी जिम्मेदारी संभाल रही थीं। बिहार में टीवी न्यूज का बड़ा चेहरा रहीं सुकन्या सिंह चैनल के मेन डिबेट शो ‘बहस बिहार की’ को होस्ट करती थीं। 

सुकन्या सिंह ने अब अपना नया सफर ‘टीवी टुडे’ (TV Today) नेटवर्क के साथ शुरू किया है। उन्होंने समूह के चैनल ‘बिहारतक’ (BihatTak) में बतौर प्रड्यूसर कम एंकर जॉइन किया है। वह फिल्मसिटी, नोएडा से अपना कामकाम देखेंगी।

मूल रूप से दरभंगा, बिहार की रहने वाली सुकन्या सिंह को पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का करीब 10 साल का अनुभव है। सुकन्या सिंह ने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपने करियर की शुरुआत ‘आईबीएन7’ (IBN7) के साथ की थी। अपने अब तक के करियर में वह ‘महुआ टीवी’ (MahuaaTV), ‘इंडिया न्यूज’ (India News) समेत कई चैनल्स में कई जिम्मेदारी निभा चुकी हैं।

सुकन्या सिंह सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहती हैं और उनकी फैन फॉलोइंग भी काफी है। सोशल मीडिया पर करीब 50 हजार लोग उन्हें फॉलो करते हैं। सुकन्या सिंह ने कोरोनावायरस महामारी में लगातार 14 दिनों तक 12 घंटे की शिफ्ट में काम किया था, जिस पर टीवी18 ग्रुप के शीर्ष प्रबंधन ने उनके हौसले व जज्बे की काफी प्रशंसा की थी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट सुकन्या सिंह ने ‘सेंटर फॉर रिसर्च इन आर्ट ऑफ फिल्म एंड टेलिविजन’ (CRAFT), दिल्ली से जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में पीजी डिप्लोमा किया है। नौकरी के साथ-साथ वह मास्टर ऑफ आर्ट्स इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (MAJMC) की पढ़ाई भी कर रही हैं। वहीं, उनके पति सेना में मेजर के पद पर तैनात रहकर देश की सेवा में जुटे हुए हैं।

समाचार4मीडिया की ओर से सुकन्या सिंह को उनके नए सफर के लिए ढेरों शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘टीवी टुडे नेटवर्क’ में सीनियर लेवल पर हुए कई प्रमोशन

‘इंडिया टुडे’ (India Today) और ‘आजतक’ (Aajtak) न्यूज चैनल्स के स्वामित्व वाले ‘टीवी टुडे नेटवर्क’ में सीनियर लेवल पर कई प्रमोशन हुए हैं।

Last Modified:
Saturday, 02 July, 2022
TV Today

‘इंडिया टुडे’ (India Today) और ‘आजतक’ (Aajtak) न्यूज चैनल्स के स्वामित्व वाले ‘टीवी टुडे नेटवर्क’ में सीनियर लेवल पर कई प्रमोशन हुए हैं। इसके तहत, ‘इंडिया टुडे’ (India Today) के सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर गौरव सावंत को अब मैनेजिंग एडिटर (डिफेंस, स्ट्रैटेजिक अफेयर्स) के पद पर प्रमोट किया गया है। गौरव इस संस्थान के साथ करीब 14 साल से जुड़े हुए हैं।

मैनेजिंग एडिटर पद पर प्रमोशन पाने वालों की लिस्ट में ‘आजतक’ की सीनियर न्यूज एंकर व स्पेशल प्रोग्रामिंग विभाग की सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर श्वेता सिंह का नाम भी शामिल है। श्वेता सिंह को नए पद पर ‘गुड न्यूज टुडे’ (GNT) और ’आजतक ’ (प्रोग्रामिंग) की मैनेजिंग एडिटर की जिम्मेदारी दी गई है। पत्रकारिता में दो दशक से अधिक वक्त बिता चुकीं श्वेता 16 वर्षों से ‘आजतक’ से जुड़ी हैं।

इसके अलावा ‘आजतक’ के आउटपुट हेड मनीष कुमार को मैनेजिंग एडिटर (आउटपुट) के पद पर प्रमोट किया गया है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

’टीवी टुडे नेटवर्क’ में गौरव सावंत का कद बढ़ा, अब मिली यह जिम्मेदारी

‘टीवी टुडे नेटवर्क’ (TV Today Network) में बड़े पदों पर हुए प्रमोशंस की लिस्ट में वरिष्ठ टीवी पत्रकार और ‘इंडिया टुडे’ (India Today) के सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर गौरव सावंत का नाम भी शामिल है।

Last Modified:
Saturday, 02 July, 2022
Gaurav Sawant

‘टीवी टुडे नेटवर्क’ (TV Today Network) में बड़े पदों पर हुए प्रमोशंस की लिस्ट में वरिष्ठ टीवी पत्रकार और ‘इंडिया टुडे’ (India Today) के सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर गौरव सावंत का नाम भी शामिल है। उन्हें अब मैनेजिंग एडिटर (डिफेंस, स्ट्रैटेजिक अफेयर्स) के पद पर प्रमोट किया गया है। बता दें कि गौरव सावंत इस संस्थान से करीब 14 साल से जुड़े हुए हैं।

गौरव सावंत का जन्म दिल्ली में हुआ है। पिता की सेना में पोस्टिंग होने और बार-बार ट्रांसफर के कारण गौरव की पढ़ाई देश के विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों में हुई है। उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से की है। यहां से उन्होंने हिस्ट्री में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। इसके साथ ही उन्होंने यूके की ‘कार्डिफ’ (Cardiff) यूनिवर्सिटी से ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है।      

गौरव सावंत को मीडिया के क्षेत्र में काम करने का करीब 28 साल का अनुभव है। वह करीब आठ साल तक ‘इंडियन एक्सप्रेस’ (Indian Express) अखबार में रहे हैं। इसके बाद उन्होंने लंबे समय तक ‘स्टार न्यूज’ (अब एबीपी न्यूज) में भी अपनी जिम्मेदारी निभाई है।

गौरव सावंत अब तक तमाम युद्ध कवर कर चुके हैं। उन्होंने 1999 में कारगिल युद्ध कवर किया था। इस दौरान कवरेज के लिए वह वहां करीब ढाई महीने तक रहे थे। इस पर उन्होंने ‘डेटलाइन कारगिल’ (Dateline Kargil) के नाम से किताब भी लिखी है। इसके अलावा उन्होंने लीबिया, इजिप्ट, ईराक और रूस-यूक्रेन की जंग भी कवर की है। इसके अलावा वह पहले ऐसे भारतीय पत्रकार हैं, जिन्होंने भारतीय नौसेना की ट्रेनिंग की कवरेज के दौरान उनके साथ सात बार हवाई जहाज से पैराशूट जंपिंग की है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

Zee न्यूज से हुई ये बड़ी गलती, कांग्रेस ने कानूनी कार्रवाई करने का बनाया मन

‘जी न्यूज’ अपनी एक खबर को लेकर सुर्खियों में है। दरअसल, उससे एक बड़ी गलती हो गई, जिसके चलते कांग्रेस नेताओं ने चैनल को घेरना शुरू कर दिया है।

Last Modified:
Saturday, 02 July, 2022
dna4545

‘जी न्यूज’ अपनी एक खबर को लेकर सुर्खियों में है। दरअसल, उससे एक बड़ी गलती हो गई, जिसके चलते कांग्रेस नेताओं ने चैनल को घेरना शुरू कर दिया है। वहीं, अब यह भी बात निकलकर सामने आ रही है कि कांग्रेस इस बड़ी गलती को लेकर चैनल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का मन बना रही है। हालांकि 'जी न्यूज' ने अपनी इस बड़ी गलती के लिए चैनल पर माफी भी मांग ली है।  

दरअसल हुआ यूं कि शुक्रवार को राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड पहुंचे हुए थे, जहां उन्होंने अपने कार्यालय का दौरा किया। इस कार्यालय में माकपा की छात्र इकाई एसएफआई के कार्यकर्ताओं की ओर से हाल में बफर जोन के मुद्दे पर तोड़फोड़ की गई थी। हमलावरों को लेकर पूछे जाने पर राहुल गांधी ने एसएफआई कार्यकर्ताओं के इस कृत्य को 'गैर जिम्मेदाराना' करार दिया।

उन्होंने साफ किया कि हिंसा कभी भी समस्याओं का समाधान नहीं करती है और उनके मन में उनके (तोड़फोड़ करने वालों के) प्रति कोई क्रोध या शत्रुता नहीं है। उन्होंने कहा कि देश में आप सर्वत्र जो विचार देखते हैं वह यह है कि हिंसा से समस्याएं हल हो जाएंगी। लेकिन हिंसा कभी समस्याओं का हल नहीं करती है। ऐसा करना अच्छी बात नहीं है। उन्होंने गैर-जिम्मेदाराना ढंग से काम किया। लेकिन मेरे मन में उनके प्रति कोई गुस्सा या शत्रुता का भाव नहीं है। इस दौरान उन्होंने हमलावरों के लिए कहा कि  मैं उन्हें बच्चा समझता हूं। जिन लड़कों ने उनके ऑफिस में तोड़-फोड़ की वो बच्चे हैं। ये अच्छा नहीं है, लड़कों ने गैर-जिम्मेदाराना हरकत की है।

बस इसी बयान को लेकर ‘जी न्यूज’ से बड़ी गलती हो गई, दरअसल अपने प्राइम टाइम का शो ‘डीएनए’ में राहुल गांधी के इस बयान की वीडियो क्लिप को उदयपुर हत्याकांड से जोड़कर प्रसारित कर दिया और कहा कि राहुल गांधी ने उदयपुर हत्याकांड के आरोपितों को ‘बच्चा’ कहा है।

'जी न्यूज' के 'डीएनए' कार्यक्रम के दौरान एंकर रोहित रंजन कहते हैं, 'इस बर्बरता को देश का हर वर्ग सीधे-सीधे कह रहा है कि ये गलत है और इसको कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए। राहुल गांधी विपक्ष के सबसे बड़े नेता हैं और उनका कहा सबके सामने बहुत मायने रखता है, लेकिन राहुल गांधी अगर उन आरोपितों को बच्चा कह रहे हैं तो फिर सोचिये कि ये आगे क्या संदेश लेकर जाता है… क्या कन्हैया को मारने वाला, बेरहमी से उसका कत्ल करने वाला बच्चा था?'

हांलाकि, मामला संज्ञान में आते ही चैनल ने शनिवार सुबह इस घटना के लिए माफी मांगी और इसे एक मानवीय भूल बताया। वहीं, इसके बाद खुद कार्यक्रम के होस्ट रोहित रंजन ने भी ट्वीट करते हुए कहा, ‘कल हमारे शो DNA में राहुल गांधी का बयान उदयपुर की घटना से जोड़ कर गलत संदर्भ में चल गया था, ये एक मानवीय भूल थी जिसके लिए हमारी टीम क्षमाप्रार्थी हैं, हम इसके लिए खेद जताते हैं।’

वहीं इस घटना को लेकर कांग्रेस ने कोर्ट जाने का मन बना लिया है। कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता पवन खेड़ा ने शनिवार को कहा कि जिन भाजपा नेताओं ने और टेलीविजन चैनलों के एंकर्स ने यह काम किया है उन्हें अदालतों का चक्कर काटने और देश के विभिन्न शहरों का भ्रमण करने को तैयार रहना चाहिए।      

 

हालांकि माफी मांगने के बावजूद भी मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। इस बीच कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने नोएडा फिल्म सिटी स्थित ' जी न्यूज' के दफ्तर के बाहर प्रदर्शन किया।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘हिन्दी खबर’ ने धनंजय सिंह व अतुल प्रताप सिंह को सौंपी ये बड़ी जिम्मेदारी

आने वाले दिनों में कई और बड़े नामों ‘हिन्दी खबर’ के साथ जुड़ सकते हैं, ऐसी संभावना जताई जा रही है।

Last Modified:
Saturday, 02 July, 2022
journalist45121

‘हिन्दी खबर’ से दो बड़ी खबरें सामने आ रही हैं। पहली ये कि ‘हिन्दी खबर’ मैनेजमेंट ने अपने मैनेजिंग एडिटर धनंजय सिंह की जिम्मेदारियों में इजाफा करते हुए उन्हें 'डायरेक्टर स्ट्रैटेजी' बना दिया है। उन्हें ‘हिन्दी खबर’ को अलग-अलग प्रदेशों में विस्तारित करने की अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है।

भारतीय टीवी इंडस्ट्री में धनंजय सिंह का एक बड़ा नाम है। उनके पास 32 वर्षों से ज्यादा वक्त का लंबा अनुभव है। उन्होंने ‘आजतक’, ‘रिपब्लिक मीडिया’, ‘इंडिया टीवी’, ‘जी मीडिया ग्रुप’, ‘नेटवर्क18’ और ‘सहारा’ जैसे बड़े समूहों में सफल पारियां खेलीं हैं।   

दूसरी खबर ये कि ‘हिन्दी खबर’ की एडिटोरियल टीम में एक बड़ा नाम शामिल किया गया है। ये नाम है अतुल प्रताप सिंह का, जिन्हें ‘हिन्दी खबर’ में मैनेजिंग एडिटर बनाया गया है। अतुल प्रताप सिंह के पास लगभग 18 वर्षों का लंबा पत्रकारीय अनुभव है। करीब 9 वर्ष ‘इंडिया न्यूज’ और 3 साल ‘ई-टीवी’ में असरदार पारी खेलने के पहले, वो ‘जनसंदेश’, ‘डिजी न्यूज’ और ‘सिटी टेलीविजन नेटवर्क’ के साथ भी कार्यरत रह चुके थे। पत्रकारिता में प्रवेश के पहले अतुल प्रताप सिंह इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में बतौर अधिवक्ता प्रैक्टिस भी करते थे।

आने वाले दिनों में कई और बड़े नामों के ‘हिन्दी खबर’ के साथ जुड़ने की संभावना जताई जा रही है। पिछले दिनों ‘हिन्दी खबर’ के मैनेजिंग डायरेक्टर अतुल अग्रवाल ने नए रीजनल चैनल लाने का ऐलान किया था, इन नियुक्तियों को उससे ही जोड़ कर देखा जा रहा है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

अब सीधे डॉ. सुभाष चंद्रा को रिपोर्ट करेंगी WION की मैनेजिंग एडिटर पलकी शर्मा

‘जी समूह’ के हिंदी न्यूज चैनल ‘जी न्यूज’ के एडिटर-इन-चीफ और सीईओ सुधीर चौधरी द्वारा अपने पद से इस्तीफा दिए जाने के बाद कंपनी ने कई बड़े फैसले लिए हैं।

Last Modified:
Friday, 01 July, 2022
PalakiSharma54

‘जी समूह’ (Zee Group) के हिंदी न्यूज चैनल ‘जी न्यूज’ (Zee News) के एडिटर-इन-चीफ और सीईओ सुधीर चौधरी द्वारा अपने पद से इस्तीफा दिए जाने के बाद कंपनी ने कई बड़े फैसले लिए हैं। इन्हीं फैसलों के तहत ’जी’ मीडिया ग्रुप के अंग्रेजी न्यूज चैनल 'विऑन' (WION) की मैनेजिंग एडिटर पलकी शर्मा उपाध्याय अब सीधे ‘एस्सेल ग्रुप’ के चेयरमैन डॉ. सुभाष चंद्रा को रिपोर्ट करेंगी।

बता दें कि पलकी शर्मा देश में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले प्राइम टाइम अंग्रेजी न्यूज शो में से एक ‘ग्रेविटास’ (Gravitas) को होस्ट करती हैं। उन्हें मीडिया के क्षेत्र में काम करने का करीब 21 साल का अनुभव है।

सुधीर चौधरी द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद 'जी मीडिया' (Zee Media) ने अब नया फैसला लिया है। इस फैसले के तहत ‘जी न्यूज’ (Zee News), ‘जी बिजनेस’ (Zee Business) और ‘जी 24 तास’ (Zee 24 Taas) के एडिटर अब प्रेजिडेंट (स्ट्रैटेजी एंड इनोवेशन) को रिपोर्ट करेंगे। वहीं, ‘वियॉन’ (WION) के एडिटर सीधे पब्लिशर को रिपोर्ट करेंगे।

इस बारे में जारी एक इंटरनल ई-मेल (जिसकी एक कॉपी समाचार4मीडिया के पास भी है) में कहा गया है, ‘आप सभी को सूचित किया जाता है कि ‘जी मीडिया’ में एक दशक बिताने के बाद, क्लस्टर-1 के सीईओ सुधीर चौधरी ने 'जी मीडिया' से अलग होकर नई दिशा में आगे बढ़ने का फैसला लिया है। वह वर्ष 2012 से हमारे साथ जुड़े हैं और क्लस्टर-1 के चैनलों को ऊंचाइयों पर ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सुधीर चौधरी अब अपना वेंचर स्थापित करने की दिशा में अग्रसर हैं। उनकी इस महत्वाकांक्षा का सम्मान करते हुए भारी मन से ऑर्गनाइजेशन ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।’

सुधीर चौधरी के इस्तीफा दिए जाने के बाद 'जी मीडिया' (Zee Media) द्वारा लिए गए नए फैसले के तहत ‘जी न्यूज’ (Zee News), ‘जी बिजनेस’ (Zee Business) और ‘जी 24 तास’ (Zee 24 Taas) के एडिटर अब प्रेजिडेंट (स्ट्रैटेजी एंड इनोवेशन) को रिपोर्ट करेंगे। वहीं, ‘वियॉन’ (WION) के एडिटर सीधे पब्लिशर को रिपोर्ट करेंगे।

बता दें कि ‘विऑन’ के दुनिया भर के शहरों में 35 से ज्यादा ब्यूरो हैं। अब यह  अफ्रीका, यूरोप, रूस, अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, एशिया पैसिफिक और मिडिल ईस्ट व नॉर्थ अफ्रीका के 190 देशों में अपना विस्तार कर रहा है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

 सुधीर चौधरी के इस्तीफे के बाद Zee मीडिया ने लिया अब ये फैसला

बताया जाता है कि सुधीर चौधरी अब अपना वेंचर स्थापित करने की दिशा में अग्रसर हैं।

Last Modified:
Friday, 01 July, 2022
Zee Media

सुधीर चौधरी द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद 'जी मीडिया' (Zee Media) ने अब नया फैसला लिया है। इस फैसले के तहत ‘जी न्यूज’ (Zee News), ‘जी बिजनेस’ (Zee Business) और ‘जी 24 तास’ (Zee 24 Taas) के एडिटर अब प्रेजिडेंट (स्ट्रैटेजी एंड इनोवेशन) को रिपोर्ट करेंगे। वहीं, ‘वियॉन’ (WION) के एडिटर सीधे पब्लिशर को रिपोर्ट करेंगे।

इस बारे में जारी एक इंटरनल ई-मेल (जिसकी एक कॉपी समाचार4मीडिया के पास भी है) में कहा गया है, ‘आप सभी को सूचित किया जाता है कि जी मीडिया में एक दशक बिताने के बाद, क्लस्टर-1 के सीईओ सुधीर चौधरी ने 'जी मीडिया' से अलग होकर नई दिशा में आगे बढ़ने का फैसला लिया है। वह वर्ष 2012 से हमारे साथ जुड़े हैं और क्लस्टर-1 के चैनलों को ऊंचाइयों पर ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सुधीर चौधरी अब अपना वेंचर स्थापित करने की दिशा में अग्रसर हैं। उनकी इस महत्वाकांक्षा का सम्मान करते हुए भारी मन से ऑर्गनाइजेशन ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।’

बता दें कि सुधीर चौधरी टेलीविजन न्यूज इंडस्ट्री में करीब तीन दशकों से काम कर रहे हैं और ‘जी न्यूज’ के साथ ही उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी। 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

सामने आई सुधीर चौधरी के इस्तीफे की 'वजह', डॉ. सुभाष चंद्रा ने दीं शुभकामनाएं

एस्सेल समूह के चेयरमैन डॉ. सुभाष चंद्रा ने सुधीर चौधरी का इस्तीफा स्वीकृत कर लिया है और उनके लिए आठ जुलाई को दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में फेयरवेल डिनर रखा है।

Last Modified:
Friday, 01 July, 2022
Sudhir Chaudhary Dr. subhash Chandra

‘जी समूह’ (Zee Group) के हिंदी न्यूज चैनल ‘जी न्यूज’ (Zee News) के एडिटर-इन-चीफ और सीईओ सुधीर चौधरी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। ‘एस्सेल’ (Essel) ग्रुप के चेयरमैन व ‘जी मीडिया कॉर्पोरेशन लिमिटेड’ (ZMCL) के मेंटर डॉ. सुभाष चंद्रा ने उनका इस्तीफा स्वीकृत कर लिया है। डॉ. सुभाष चंद्रा ने सुधीर चौधरी के लिए आठ जुलाई को दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में फेयरवेल डिनर का आयोजन भी रखा है।

मिली जानकारी के मुताबिक, सुधीर चौधरी का इस्तीफा स्वीकार करते हुए डॉ. चंद्रा ने एक इंटरनल मेल लिखा है। अपने मेल में डॉ. चंद्रा का कहना है,'पिछले दो दिनों में सुधीर चौधरी के साथ कई मीटिंग हुईं और मैंने उनके यहां रुकने पर भी जोर दिया। लेकिन सुधीर चौधरी अपनी फैन फॉलोइंग के लिए एक नया वेंचर लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहे हैं। लिहाजा, मैं उनके सफलता की राह में कोई रुकावट नहीं बनना चाहता, इसलिए मैंने उनके इस्तीफे को स्वीकृति दी है। मेरी शुभकामनाएं हैं कि वह और ऊंचाइयों पर पहुंचें।'

वहीं, सुधीर चौधरी ने अपने इस्तीफे में अंग्रेजी की एक कहावत (Great is the art of beginning, but greater is the art of ending यानी आरंभ यदि अद्भुत है, तो अंत अविस्मरणीय है) का जिक्र करते हुए डॉ. सुभाष चंद्रा से उनका आशीर्वाद मांगा। उन्होंने कहा कि अंतर्मन की आवाज को सुनते हुए भारी मन से मैंने यह फैसला लिया है। मुझे उम्मीद है कि मैं जो नया वेंचर शुरू करने जा रहा हूं, उसे लेकर आपको मुझ पर गर्व होगा। ‘जी' में लगभग 15 साल के कार्यकाल के दौरान मुझे यहां काफी कुछ सीखने को मिला है।

आप हमेशा मेरे मार्गदर्शक और मेंटर रहे हैं। मैं हमेशा इसी तरह से आपकी इज्जत करता रहूंगा और उम्मीद है कि आपका स्नेह इसी तरह से मुझे मिलता रहेगा। मैं यह कहना चाहता हूं कि ‘जी’ में मैंने अपना काम लगन, ईमानदारी और पूरी मेहनत से किया है। मैं इस ऑर्गेनाइजेशन से दिल से जुड़ा हुआ हूं। मैंने इस ब्रैंड को ऊचांइयों तक पहुंचाने में अपना पूरा योगदान दिया है। दिल की गहराइयों से मैं ‘जी न्यूज’ और ‘डीएनए’ के दर्शकों को भी धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे इतना प्यार, सम्मान और सपोर्ट दिया है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

अब क्या 'बड़ा' करने जा रहे हैं सुधीर चौधरी? पहाड़ी संदेश को कीजिए DECODE

वरिष्ठ पत्रकार सुधीर चौधरी ने सोशल मीडिया पर 7 शब्दों के जरिए एक गहन संदेश दिया है, आइए उस संदेश को डिकोड करते हैं

Last Modified:
Friday, 01 July, 2022
SudhirChaudhary7854

वरिष्ठ साहित्यकार द्वारिका प्रसाद माहेश्वरी की एक कविता है, जो अधिकांश लोगो ने बचपन में पढ़ी होगी, पर आज एक बार उसकी हर पंक्ति को फिर पढ़िए, क्योंकि उसकी हर पंक्ति इंगित करती है कि इस वक्त भारतीय टीवी न्यूज मीडिया के सबसे बड़े चेहरे सुधीर चौधरी के मन में क्या चल रहा है। क्यों वो पहाड़ों की शरण में अचानक गए, क्यों उन्होंने सोशल मीडिया पर 7 शब्दों के जरिए एक गहन संदेश दिया, आइए उस संदेश को डिकोड करने से पहले इस मशहूर कविता को दोहरा लेते हैं-

वीर तुम बढ़े चलो! धीर तुम बढ़े चलो!
हाथ में ध्वजा रहे बाल दल सजा रहे
ध्वज कभी झुके नहीं दल कभी रुके नहीं
वीर तुम बढ़े चलो! धीर तुम बढ़े चलो!

सामने पहाड़ हो सिंह की दहाड़ हो
तुम निडर डरो नहीं तुम निडर डटो वहीं
वीर तुम बढ़े चलो! धीर तुम बढ़े चलो!

प्रात हो कि रात हो संग हो न साथ हो
सूर्य से बढ़े चलो चन्द्र से बढ़े चलो
वीर तुम बढ़े चलो! धीर तुम बढ़े चलो!

एक ध्वज लिये हुए एक प्रण किये हुए
मातृ भूमि के लिये पितृ भूमि के लिये
वीर तुम बढ़े चलो! धीर तुम बढ़े चलो!

अन्न भूमि में भरा वारि भूमि में भरा
यत्न कर निकाल लो रत्न भर निकाल लो
वीर तुम बढ़े चलो! धीर तुम बढ़े चलो!

70 लाख ट्विटर फॉलोअर्स, 27 लाख फेसबुक फॉलोअर्स, 7 लाख इंस्टा फॉलोअर्स की फैन संपदा रखने वाले सुधीर चौधरी को मीडिया इंडस्ट्री के क्लेवर (Clever) और बोल्ड संपादकों में माना जाता है। बड़ी बात ये है कि उनकी गिनती ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स रखने वाले दुनियाभर के टॉप-10 पत्रकारों में होती है। ऐसे में सुधीर चौधरी ने बीती रात अपने प्रशंसकों को एक मेसेज के जरिए इशारों में कुछ कहना चाहा है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर पहाड़ी इलाके से अपनी तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है In the #hills. Thinking like a #Mountain.

 

जी न्यूज में हालिया चल रही उठापटक, सुधीर चौधरी के प्राइम टाइम शो की एंकरिंग टीआरपी से दूर रहने वाले एंकर को सौंपना, उनके इस्तीफे की चर्चा पर खबरें बनना, उनके या संस्थान द्वारा खबरों का खंडन न करना... ये वो सब बातें हैं, जो बताती हैं कि परिवर्तन प्रकृति का नियम है और जी मीडिया आजकल इसी मौसम से गुजर रहा है। तीव्र गर्मी के बाद जिस तरह बरसात के मौसम से चित्त शांत हुआ है, वैसे ही कई हफ्तों से जी न्यूज में हो रही उथल पुथल का शायद अब पटाक्षेप हो गया है।

उल्लेखनीय है कि डॉ. सुभाष चन्द्रा, जिन्होंने देश के पहले सैटेलाइट चैनल ‘जी टीवी’ का संचालन कर टेलीविजन प्रसारण की दुनिया में क्रान्ति का सूत्रपात किया, वह ‘जी समूह’ (Zee Group) के 108 देशों में प्रसारित होने वाले चैनल ‘जी न्यूज’  (Zee News) में बह रही इस बदलाव की हवा से वाकिफ ही होंगे। उनके रिश्ते सुधीर चौधरी से काफी बेहतर माने जाते हैं, क्योंकि अकसर सुधीर चौधरी ने अपने वक्तव्य या साक्षात्कार में यह कहा भी है कि उन्हें जी में काम करने की पूरी आजादी मिली है। उनके फ्लैगशिप शो ‘डीएनए’ शुरू करने का आइडिया भी डॉ. सुभाष चंद्रा का ही था और उन्हें ‘डेली न्यूज ऐंड एनैलेसिस’ नाम बेहद ही पसंद है। इस शो को शुरू करने के लिए उन्होंने डॉ. चंद्रा के नेतृत्व में सुधीर चौधरी के साथ ‘स्टडी टूर’ भी किया था, ताकि यह जाना जा सके कि लोग किस तरह का न्यूज शो चाहते हैं। इन तमाम प्रयासों के बाद डीएनए की नींव रखी गई थी। ऐसे में माना जा रहा है कि सुधीर चौधरी और डॉ. चंद्रा की पर्सनल बॉन्डिंग पर इस फैसले का कोई बड़ा असर नहीं पड़ेगा।

फिलहाल, यहां द्वारिका प्रसाद माहेश्वरी की कविता पढ़वाने का आशय ये था कि सुधीर चौधरी अभी फिनिश नहीं हुए हैं, जैसा कि उनके विरोधी जताना चाह रहे हैं। पहाड़ों से तस्वीर डालकर सिर्फ हिल और माउंटेन पर हैशटैग लगाकर उन्होंने ये बताया है कि अभी तूफान थमा नहीं है। आप जब उनके मेसेज पर जाकर इन हैशटैग्स को क्लिक करें, तो जो दृश्य आपके सामने आते हैं वो बताते हैं कि सुधीर चौधरी क्या कहना चाहते हैं। 

राष्ट्रवादी मीडिया के पुरोधा सुधीर चौधरी ने पहाड़ जैसी सोच की बात कहकर अपनी दृढ़ता और मजबूती का परिचय दिया है। सूत्र बता रहे हैं कि वे जल्द ही बड़ा धमाका कर सकते हैं। 

शायद पहाड़ों में बैठकर वो धैर्यपूर्वक अपनी भविष्य की योजना पर काम कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि उनके पास ‘एबीपी’ से लेकर ‘नेटवर्क18’ तक से ऑफर हैं, लेकिन 'आजतक' अभी तक उनकी प्रोफाइल से अछूता रहा है, पर कई हफ्तों, से ये चैनल अपना कई सालो से नंबर वन वाला टैग पाने से जूझ रहा है, तो ऐसे में कोई भी चमत्कारिक खबर से परहेज नहीं है। रजत शर्मा के साथ सुधीर के अच्छे रिश्ते जगजाहिर हैं। अडानी का नया चैनल भी राष्ट्रवाद से ओतप्रोत हो सकता है। ऐसे में सुधीर चौधरी जल्द ही दिखा सकते हैं कि अभी उनमें कितना दम बाकी है।

सुधीर चौधरी को करीब से जानने वाले भी मानते हैं कि वो मजबूत हैं, दृढ़ हैं, इनोवेटिव हैं, रिजल्ट ओरिएंटेड हैं, टीआरपी गेनर हैं, गेमचेंजर हैं, बस टीम सस्टेनेबिलिटी में कुछ धीमे हैं।

ऐसे में उपर्युक्त कविता बताती है कि आने वाले कुछ दिनों में आप सिंह की दहाड़ भी सुनेंगे, निडरता भी देखेंगे, वार भी होंगे पर कुछ अप्रत्याशित भी घटेगा।  

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

ZEE NEWS और सुधीर चौधरी की राहें हुईं अलग

‘जी समूह’ (Zee Group) के हिंदी न्यूज चैनल ‘जी न्यूज’ (Zee News) से एक बार फिर बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है।

Last Modified:
Friday, 01 July, 2022
sudhirChaudhary54

‘जी समूह’ (Zee Group) के हिंदी न्यूज चैनल ‘जी न्यूज’ (Zee News) से एक बार फिर बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। पिछले कुछ दिनों से जो कयास लगाए जा रहे थे, वह अब थम गए हैं। पुष्ट जानकारी के अनुसार, चैनल के एडिटर-इन-चीफ और सीईओ सुधीर चौधरी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और अब वे इस ऑर्गनाइजेशन का हिस्सा नही हैं। सूत्रों के मुताबिक, उनका इस्तीफा स्वीकृत हो गया है।

समाचार4मीडिया ने एक दिन पहले ही उनके इस्तीफे की यह एक्सक्लूसिव खबर दी थी और आज उनके ऑर्गनाइजेशन से अलग होने की खबर सामने आयी है।

ऐसी भी खबरें हैं कि ‘जी न्यूज‘ अब अपने तीनों क्लस्टर में कार्यरत एंकर्स का एक सेंट्रल पूल बना रहा है और ये कदम उसी स्ट्रैटेजी का पहला कदम है। विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि मीडिया बैरन सुभाष चंद्रा ने चैनल के लिए एक नया दृष्टिकोण स्थापित किया है और ये घटनाक्रम एक बड़े न्यूजरूम बदलाव का हिस्सा हैं।

बता दें कि कि सुधीर चौधरी का शो ‘डीएनए’ इस हफ्ते से ही टीआरपी की रेस में पिछड़ने लगा है। यू-ट्यूब चैनल पर जहां इसके एक लाख से डेढ़ लाख के बीच दर्शक लाइव होते थे, पिछले चार दिनों में यह सिमट कर 25 से 30 हजार के आस-पास रह गए हैं। वहीं फेसबुक पर यह संख्या एक लाख के करीब रहती थी, जो अब 15 से 20 हजार तक ही सिमट गई है।

वहीं, कई दिनों से सोशल मीडिया पर उनके फैंस भी मायूस हैं और जानने के लिए उत्सुक हैं कि क्या अब सुधीर चौधरी ने ‘जी न्यूज’ से विदाई ले ली है, तो यह खबर उनके सभी कयासों को दरकिनार कर एक सही जानकारी देने की कोशिश करती है।    

समाचार4मीडिया ने अपनी पिछली स्टोरी में बताया था कि चैनल के लोकप्रिय प्राइम टाइम शो ‘डीएनए’ (DNA) में भी एक बड़ा बदलाव किया गया है, इसके तहत लंबे समय से रात नौ बजे ‘DNA’ होस्ट कर रहे सुधीर चौधरी से इस शो की जिम्मेदारी वापस ले ली गई है। इस हफ्ते की शुरुआत से इस शो को सुधीर चौधरी की जगह ‘जी हिन्दुस्तान’ (Zee Hindustan) के एंकर रोहित रंजन होस्ट कर रहे हैं। करीब दो साल से ‘जी हिन्दुस्तान‘ में कार्यरत रोहित रंजन पूर्व में ‘सूर्या समाचार‘ और ‘पी7‘ चैनल में भी कार्य कर चुके हैं।

 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

अब इस न्यूज चैनल से जुड़ीं युवा पत्रकार महिमा कटारिया

युवा पत्रकार महिमा कटारिया ने ‘जी न्यूज’ (Zee News) से करीब एक महीने पहले इस्तीफा दे दिया था, लेकिन अब उनके बारे में खबर है

Last Modified:
Friday, 01 July, 2022
MahimaAnchor468.jpg

युवा पत्रकार महिमा कटारिया ने ‘जी न्यूज’ (Zee News) से करीब एक महीने पहले इस्तीफा दे दिया था, लेकिन अब उनके बारे में खबर है कि उन्होंने ‘इंडिया न्यूज’ बतौर सीनियर करेसपॉन्डेंट जॉइन कर लिया है।

वह करीब दस महीने से ‘जी न्यूज’ में बतौर सीनियर करेसपॉन्डेंट कार्यरत थीं और इस साल मई के अंत में वे इससे अलग हो गईं। महिमा कटारिया जी से पहले करीब साढ़े तीन साल से ‘रिपब्लिक टीवी’ (Republic TV) में सीनियर करेसपॉन्डेंट के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभा रही थीं।

मूल रूप से गुरुग्राम (हरियाणा) की रहने वाली महिमा कटारिया को मीडिया के क्षेत्र में काम करने का करीब नौ साल का अनुभव है। पत्रकारिता के क्षेत्र में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत हिंदी दैनिक ‘सन्मार्ग’ से की थी। इसके बाद वह ’न्यूज स्ट्रीट’ (newzstreet) और ’आर प्लस’ (R Plus) चैनल में भी अपनी जिम्मेदारी निभा चुकी हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से सोशियोलॉजी में बीए (ऑनर्स) के साथ महिमा ने नोएडा की एमिटी यूनिवर्सिटी से एमए (सोशल वर्क) की पढ़ाई की है। इसके अलावा उन्होंने हरियाणा के हिसार स्थित गुरु जंभेश्ववर यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन और नोएडा के ISOMES संस्थान से टीवी प्रॉडक्शन और डायरेक्शन में पीजी डिप्लोमा भी किया है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए