इन न्यूज एंकर्स के कंधों पर रहेगा टाइम्स नाउ नवभारत का दारोमदार, जानें इनके बारे में

‘टाइम्स नेटवर्क’ (Times Network) के हिंदी न्यूज चैनल 'टाइम्स नाउ नवभारत' का एक अगस्त को आगाज कर दिया गया है।

Last Modified:
Monday, 02 August, 2021
Times Now

‘टाइम्स नेटवर्क’ (Times Network) के हिंदी न्यूज चैनल 'टाइम्‍स नाउ नवभारत' का एक अगस्त को आगाज कर दिया गया है। एडिटर-इन-चीफ नाविका कुमार ने खुद सामने आकर कमान संभाली और अपने दर्शकों को अपनी पूरी टीम से रूबरू करवाया।

उन्होंने नेटवर्क के अंग्रेजी न्यूज चैनल ‘टाइम्स नाउ’ को मिल रहे दर्शकों के प्यार को सराहा और कहा कि उन्हें उम्मीद है कि आने वाले समय में दर्शक ’टाइम्स नाउ नवभारत’ को भी उतना ही प्यार देंगे। इस मौके पर उन्होंने अपनी अनुभवी और धारदार टीम से लोगों को रूबरू करवाया। आइये जानते हैं चैनल से जुड़े कुछ प्रमुख चेहरों के बारे में-

सुशांत सिन्हा: वरिष्ठ पत्रकार सुशांत सिन्हा को मीडिया जगत में 20 साल से भी अधिक का अनुभव है। उन्होंने कई बड़े मीडिया घरानों के साथ काम किया है वहीं सोशल मीडिया पर उनके लाखों चाहने वाले हैं। प्रभाव छोड़ने वाली जमीनी रिपोर्टिंग, लोगों के मुद्दे उठाने के लिए सुशांत सिन्हा को जाना जाता है।

पद्मजा जोशी: टाइम्स नाउ की कंसल्टिंग एडिटर (पॉलिटिक्स) के रूप में पद्मजा जोशी ने चैनल को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। वह रात दस बजे प्राइम टाइम शो 'The Newshour ' प्रस्तुत करती हैं। मीडिया जगत में उनके 10 साल से भी अधिक के अनुभव का फायदा अब टाइम्स नाउ नवभारत को भी मिलने वाला है। आपको बता दें कि पद्मजा राजनीति, करेंट अफेयर्स की विशेषज्ञ मानी जाती हैं और उनके पास रिपोर्टिंग करने का व्यापक अनुभव भी है।

मीनाक्षी कंडवाल: मीनाक्षी देश की पहली ऐसी एंकर हैं, जो साल 2010 में स्टार न्यूज का टैलेंट हंट जीतकर एंकरिंग की दुनिया में आईं। ‘आजतक’ जैसे बड़े मीडिया हाउस में मीनाक्षी एक विश्वसनीय चेहरा रही हैं। मीनाक्षी देश की उन चुनिंदा पत्रकारों में से एक हैं, जिन्होंने पाकिस्तान से भारत-पाकिस्तान रिश्तों पर रिपोर्टिंग की है। पाकिस्तान से करतारपुर कवरेज के लिए मीनाक्षी ने बेस्ट इंटरनेशनल प्रोग्राम का ‘ENBA’ पुरस्कार हासिल किया। एंकरिंग से अलग मीनाक्षी 'इंडिया टुडे' मैग्जीन में हिमालयी राज्य उत्तराखंड के लिए लेख लिखती रही हैं।

इसके अलावा ‘टाइम्स नाउ नवभारत’ की एडिटर-इन-चीफ नाविका कुमार किसी परिचय की मोहताज नहीं है। 16 साल से नाविका कुमार ‘टाइम्स नाउ’ का चेहरा हैं। वह रात नौ बजे TIMES NOW के प्राइम टाइम शो 'The News hour' को होस्ट करती हैं। इसके अलावा उनका टॉक शो 'Frankly Speaking' भी काफी लोकप्रिय है, जिसमें वह देश की लगभग सभी बड़ी और महान हस्तियों का इंटरव्यू कर चुकी हैं। पत्रकारिता के क्षेत्र में राजनीतिक रिपोर्टिंग के लिए इन्हें साल 2006 में प्रेम भाटिया मेमोरियल ट्रस्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

जाने-माने टीवी एंकर अंकित त्यागी भी ‘टाइम्स नाउ नवभारत’ से जुड़े हैं। इससे पूर्व में वह ‘इंडिया टुडे’ से जुड़े हुए थे और डिप्टी एडिटर के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे। इसका अलावा कंचन जायसवानी, अमित कुमार सिंह, अनंत त्यागी, ज्योत्सना बेदी, हिमांशु दीक्षित, दीपिका यादव, राजीव ढौंडियाल और नैना यादव जैसे अनुभवी एंकर भी उनकी टीम से जुड़े हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘न्यूज नेशन’ को बाय बोलकर टीवी पत्रकार सबीना तामंग ने तलाशी नई मंजिल

अपनी दमदार आवाज और तेजतर्रार एंकरिंग–रिपोर्टिंग से दर्शकों के बीच खास पहचान बना चुकीं टीवी पत्रकार सबीना तामंग देशमुख ने ‘न्यूज नेशन’ में अपनी पारी को विराम दे दिया है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Thursday, 16 September, 2021
Last Modified:
Thursday, 16 September, 2021
Sabeena Tamang

अपनी दमदार आवाज और तेजतर्रार एंकरिंग–रिपोर्टिंग से दर्शकों के बीच खास पहचान बना चुकीं टीवी पत्रकार सबीना तामंग देशमुख ने हिंदी न्यूज चैनल ‘न्यूज नेशन’ (News Nation) में अपनी पारी को विराम दे दिया है।

सबीना ने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपने नए सफर की शुरुआत ‘न्यूज18 इंडिया’ के साथ की है। कई सालों से पत्रकारिता में सक्रिय सबीना ने ‘जनभावना संदेश’ अखबार से अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद ‘सुदर्शन‘,‘लाइव इंडिया‘,‘श्रीन्यूज‘ और ‘जी मीडिया‘ में उन्होंने एंकरिंग, रिपोर्टिंग और राइटिंग के बूते अपनी पहचान बनाई। करीब पांच साल वह ‘जी मीडिया‘ के साथ बतौर सीनियर एंकर जुड़ी रहीं। इस दौरान सबीना ने न सिर्फ एंकरिंग, रिपोर्टिंग और डिबेट शो किए बल्कि कई सुलगते मुद्दों पर स्पेशल शो भी बनाए। बॉर्डर पर की गई उनकी शानदार कवरेज को हर किसी ने बेहद पसंद किया।

‘जी मीडिया‘ के बाद सबीना ने ‘न्यूज नेशन‘ के साथ अपनी पारी की शुरुआत की। यहां अपने करीब ढाई साल के कार्यकाल के दौरान उन्होंने न्यूज एंकरिंग के साथ-साथ अपनी शानदार रिपोर्टिंग से हर किसी पर छाप छोड़ी। लिखने की शौकीन सबीना कई डॉक्यूमेंट्री के लिए स्क्रिप्टिंग भी कर चुकी हैं, इसके साथ ही कई यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट के छात्रों को पत्रकारिता से जुड़ी जानकारी भी देती आई हैं।

सबीना उस वक्त खूब सुर्खियों में रहीं, जब उनके डिबेट शो में एक मौलाना ने महिला वकील को थप्पड़ मार दिया था, उस दौरान बतौर एंकर सबीना ने पूरे माहौल को बेहतरीन तरीके से संभाला। निर्देशक अनिल शर्मा की फिल्म जीनियस में भी वह एक न्यूज एंकर की भूमिका निभा चुकी हैं। समाचार4मीडिया की ओर से सबीना तामंग को उनके नए सफर के लिए ढेरों शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

लॉन्च हुआ 'संसद टीवी', पीएम बोले- लोकतंत्र देश की ‘जीवन धारा’

अपने नए अवतार में यह सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी रहेगा। इसका अपना एक एप भी होगा।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Thursday, 16 September, 2021
Last Modified:
Thursday, 16 September, 2021
Sansad TV PM Modi

केंद्र सरकार द्वारा संचालित 'लोकसभा टीवी' (LSTV) और 'राज्यसभा टीवी' ( RSTV) चैनल्स का विलय कर बने ‘संसद टीवी’ (Sansad TV) का बुधवार को शुभारंभ हो गया। संसद भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संयुक्त रूप से ‘संसद टीवी‘ का उद्घाटन किया। यह चैनल ‘ओवर द टॉप’ (ओटीटी) प्लेटफॉर्म, सोशल मीडिया और ऐप पर भी होगा।   

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘आज का दिन हमारी संसदीय व्यवस्था में एक और महत्वपूर्ण अध्याय जोड़ रहा है। आज देश को ‘संसद टीवी’ के रूप में संचार और संवाद का ऐसा माध्यम मिल रहा है, जो देश के लोकतंत्र और जनप्रतिनिधियों की नई आवाज के रूप में काम करेगा। भारत लोकतंत्र की जननी है। भारत के लिए लोकतंत्र केवल एक व्यवस्था नहीं है, एक विचार है। भारत में लोकतंत्र, सिर्फ संवैधानिक स्ट्रक्चर ही नहीं है, बल्कि एक स्पिरिट है। भारत में लोकतंत्र, सिर्फ संविधाओं की धाराओं का संग्रह ही नहीं है, ये तो हमारी जीवन धारा है।’

वहीं, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि संसद लोकतंत्र का दिल है तो मीडिया 'आंख और कान' है। हमें उनका खास ख्याल सुनिश्चित करना होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस नए चैनल पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ. कर्ण सिंह, अर्थशास्त्री विवेक देबरॉय, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत व वकील हेमंत बत्रा विभिन्न शो की मेजबानी करेंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि संसद टीवी एक तरह का जानकारीपरक टीवी चैनल होगा। इस पर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय दर्शकों को ध्यान में रखते हुए उच्च गुणवत्ता पूर्ण सामग्री का प्रसारण होगा। इसमें खासकर लोकतांत्रिक मूल्यों व देश के संस्थानों को लेकर सामग्री प्रसारित की जाएगी।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी और कपड़ा मंत्रालय के पूर्व सचिव रवि कपूर संसद टीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) बनाए गए हैं, जबकि लोकसभा सचिवालय में संयुक्त सचिव मनोज अरोड़ा इसके विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) होंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब संसद का सत्र चलेगा तब संसद टीवी के दो चैनल होंगे, ताकि इन पर लोकसभा व राज्यसभा की कार्यवाही का लगातार प्रसारण हो सके।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

iTV Network लाया नया प्राइम टाइम शो, अनुराग मुस्कान करेंगे होस्ट

एक घंटे का यह प्राइम टाइम शो ‘इंडिया न्यूज’ पर सोमवार से शुक्रवार तक रात नौ बजे प्रसारित किया जाएगा।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 15 September, 2021
Last Modified:
Wednesday, 15 September, 2021
itv network

देश के बड़े मीडिया नेटवर्क्स में शुमार ‘आईटीवी’ (iTV) नेटवर्क ने अपनी सीनियर एडिटोरियल टीम को मजबूती दी है और एक नया प्राइम टाइम शो ‘जागते रहो’ (Jaagte Raho) लेकर आया है। इसके साथ ही प्राइम टाइम न्यूज की कवरेज को बढ़ाने की अपनी योजना के तहत, ‘आईटीवी नेटवर्क’ ने अनुराग मुस्कान को एंकर के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की है।

अनुराग पहले भी ‘आईटीवी’ में रह चुके हैं। अपनी नई पारी में वह प्राइम टाइम न्यूज शो ‘जागते रहो‘ को होस्ट करेंगे। इस शो का उद्देश्य करंट अफेयर्स से लेकर राजनीति से जुड़ी ताजातरीन खबरों और अपडेट्स को नियमित रूप से अपने व्युअर्स तक पहुंचाना है। एक घंटे का यह प्राइम टाइम शो ‘इंडिया न्यूज’ (India News) पर सोमवार से शुक्रवार तक रात नौ बजे प्रसारित किया जाएगा। अनुराग अपने अलग अंदाज में इस शो में दिन भर की बड़ी खबरों के सभी पहलुओं से व्युअर्स को अवगत कराएंगे। स्पीड न्यूज, पॉजिटिव न्यूज, सोशल मीडिया इंटीग्रेशन और इंटरव्यूज इसकी कवरेज को और गहराई देंगे।

अपने दो दशक से ज्यादा के करियर में अनुराग तमाम प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों जैसे-‘जैन टीवी‘ (Jain TV), ‘ईटीवी ऊर्दू‘ (ETV Urdu), ‘सहारा समय‘ (Sahara Samay), ‘स्टार न्यूज‘ (Star News), ‘राज्यसभा टीवी‘ (RajyaSabha TV), ‘इंडिया टीवी‘ (India TV), ‘इंडिया न्यूज‘ (India News) और ‘एबीपी न्यूज‘ (ABP News)  के साथ काम कर चुके हैं। ‘एबीपी न्यूज’ में बतौर प्राइम टाइम एंकर वह ‘घंटी बजाओ‘ (Ghanti Bajao) शो होस्ट करते थे।

अनुराग मुस्कान की नियुक्ति के बारे में ‘आईटीवी’ नेटवर्क के फाउंडर कार्तिकेय शर्मा का कहना है, ‘अनुराग काफी प्रतिभाशाली हैं और उनका अनुभव इस नेटवर्क को एक नई दिशा देने का काम करेगा। मैं नेटवर्क में उनका स्वागत करते हुए काफी रोमांचित हूं और व्युअर्स की जरूरतों और चिंताओं को ध्यान में रखते हुए उनके नए प्राइमटाइम शो को पेश करने के लिए बेहद उत्साहित हूं, जिसे विशेष रूप से तैयार किया गया है।‘

अनुराग मुस्कान का कहना है, ‘आईटीवी नेटवर्क की टीम में शामिल होने को लेकर मैं काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं। आईटीवी नेटवर्क को सफलता के अगले चरण में ले जाने के लिए मैं प्रतिभाशाली संपादकों और पत्रकारों के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हूं। नेटवर्क का इतना समृद्ध इतिहास है और मैं इसके भविष्य का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हूं।‘

‘इंडिया न्यूज’ चैनल के अलावा यह शो नेटवर्क के सभी सोशल मीडिया चैनल्स और बड़े ‘ओवर द टॉप’ (OTT) प्लेटफॉर्म्स जैसे-‘जी5‘ (Zee5), ‘डेलीहंट‘ (Dailyhunt), ‘जियो टीवी‘ (JioTV), ‘शेमारू‘ (Shemaroo), ‘फ्लिपकार्ट‘ (Flipkart), ‘पेटीएम‘ (Paytm), ‘टाटा स्काई‘ (Tatasky), ‘वोडाफोन प्ले‘ (Vodafone Play) और ‘एमएक्स प्लेयर‘ (MX Player) पर प्रसारित किया जाएगा।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

ABP न्यूज को अलविदा बोलकर अब इस न्यूज चैनल से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार संजय पांडेय

ABP न्यूज में वह करीब पांच साल से कार्यरत थे और इन दिनों सीनियर एडिटोरियल कंसल्टेंट के पद पर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 15 September, 2021
Last Modified:
Wednesday, 15 September, 2021
Sanjay Pandey

वरिष्ठ पत्रकार संजय पांडेय ने हिंदी न्यूज चैनल ‘एबीपी न्यूज’ (ABP News) को अलविदा कह दिया है। यहां वह करीब पांच साल से कार्यरत थे और इन दिनों सीनियर एडिटोरियल कंसल्टेंट के पद पर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे। संजय पांडेय ने अब ‘इंडिया टीवी’ (India TV) के साथ अपनी नई पारी की शुरुआत की है। यहां उन्होंने बतौर एसोसिएट एडिटर जॉइन किया है।

मूल रूप से बिहार के रहने वाले संजय पांडेय को पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का 25 साल से ज्यादा का अनुभव है। संजय पांडेय को कॉलेज के समय से ही लिखने-पढ़ने का काफी शौक था और वह उस दौरान ‘हिंदुस्तान’ और ‘सहारा’ समेत तमाम अखबारों के लिए आर्टिकल लिखते थे। इसके बाद उन्होंने कुछ समय तक एक स्थानीय अखबार में भी काम किया। इसके बाद वह ‘बीएजी फिल्म्स‘ (अब न्यूज24) के साथ जुड़ गए और दो-ढाई साल यहां अपनी भूमिका निभाई।

इसके बाद उन्होंने ‘इंडिपेंडेंट मीडिया प्राइवेट लिमिटेड’ (अब इंडिया टीवी) जॉइन कर लिया। यहां उन्होंने वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा के साथ काम किया और ‘आज की बात‘ और ‘जनता की अदालत‘ (अब आप की अदालत) जैसे जाने-माने टीवी शो तैयार करने में अपनी अहम जिम्मेदारी निभाई। करीब पांच साल यहां काम करने के बाद वह ‘डीडी न्यूज‘ चले गए। फिर यहां से बाय बोलकर वह ‘टाइम्स नाउ‘ से जुड़ गए और इस चैनल की फाउंडर टीम का हिस्सा भी रहे।  

पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो संजय पांडेय ने हिस्ट्री से पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। समाचार4मीडिया की ओर से संजय पांडेय को उनके नए सफर के लिए ढेरों शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

गणेश उत्सव के जश्न में डूबा ABP नेटवर्क, तस्वीरों में देखें झलकियां

हर साल नेटवर्क अपने कार्यालय में गणपति की स्थापना अपने लोकप्रिय शो ‘सास, बहू और साजिश’ के माध्यम से करता आया है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Tuesday, 14 September, 2021
Last Modified:
Tuesday, 14 September, 2021
abp54484

प्रथम पूज्य गणपति की विशेष पूजा के उत्सव का आगाज गणेश चतुर्थी के साथ हो चुका है। महामारी के बीच पूरा देश गणेश उत्सव के जश्न को सुरक्षित तरीके से मना रहा है। यह उत्सव 19 सितंबर रविवार को अनंत चतुर्दशी तक चलेगा। हर साल गणपति के जन्मोत्सव के तौर पर इसे मनाया जाता है। चतुर्थी के दिन भगवान गणपति की प्रतिमा को लोग धूमधाम से अपने घर लेकर आते हैं और उनकी स्थापना करते हैं। इसी के मद्देनजर एबीपी नेटवर्क भी इस जश्न में सराबोर नजर आता है।

हर साल नेटवर्क अपने कार्यालय में गणपति की स्थापना अपने लोकप्रिय शो ‘सास, बहू और साजिश’ के माध्यम से करता आया है। यहां विसर्जन तक रोजाना सुबह पूजा की परंपरा सालों से चलती आ रही है। जो भी यहां सेट पर जाता है, उसे ढेर सारी शुभकामनाओं के साथ टेस्टी मोदक दिया जाता है। एबीपी नेटवर्क ने इस बार भी अपने कार्यालय में गणपति बप्पा का पंडाल तैयार किया है, जिनकी झलकियां तस्वीरों के जरिए आप यहां देख सकते हैं-

(फोटो साभार: ट्विटर)

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘न्यूज ब्रॉडकास्टर्स फेडरेशन’ ने BARC को लिखा लेटर, उठाई ये मांग

न्यूज इंडस्ट्री से जुड़े मुद्दे सुलझाने और न्यूज ब्रॉडकास्टर्स के हितों की रक्षा के लिए गठित ‘न्यूज ब्रॉडकास्टर्स फेडरेशन’ ने ‘ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल’ को एक लेटर लिखा है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Monday, 13 September, 2021
Last Modified:
Monday, 13 September, 2021
NFB

न्यूज इंडस्ट्री से जुड़े मुद्दे सुलझाने और न्यूज ब्रॉडकास्टर्स के हितों की रक्षा के लिए गठित ‘न्यूज ब्रॉडकास्टर्स फेडरेशन’ (News Broadcasters Federation) ने ‘ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल’ (BARC) को एक लेटर लिखकर करीब एक साल से रुकी हुई न्यूज चैनल्स की व्युअरशिप रेटिंग को फिर से शुरू करने की मांग की है।   

‘बार्क’ को भेजे गए लेटर में वरिष्ठ पत्रकार अरनब गोस्वामी के नेतृत्व वाले इस फेडरेशन ने दोहराया है कि एक खास जॉनर की रेटिंग को रोके जाने का कोई उचित कारण नहीं है।  

‘बार्क’ के सीईओ नकुल चोपड़ा को संबोधित इस लेटर में न्यूज जॉनर की व्युअरशिप रेटिंग्स को तत्काल प्रभाव से फिर से बहाल करने की जरूरतों पर जोर दिया गया है। फेडरेशन ने यह कहकर अपनी मांगों का समर्थन किया है कि यदि बार्क की प्रक्रिया दोषपूर्ण होती तो अन्य जॉनर्स को भी रेटिंग नहीं मिलती, लेकिन सिर्फ न्यूज जॉनर की रेटिंग को स्थगित किया गया है। इसके अलावा इस लेटर में इंडस्ट्री के हितों से जुड़े तमाम अन्य मुद्दों को भी उठाया गया है

लेटर के अनुसार, ‘यदि कुछ न्यूज चैनल्स को बार्क से जुड़े लोगों और इसकी प्रक्रिया पर संदेह है तो बार्क यह तय कर सकता है कि जो चैनल् रेटिंग नहीं चाहते हैं, उन्हें इससे बाहर रखा जाए और बाकी चैनल्स के रेटिंग जारी की जानी चाहिए।’ फेडरेशन के अनुसार, न्यूज चैनल्स की रेटिंग्स को रोके जाने से इस जॉनर के रेवेन्यू और विश्वसनीयता में कमी आई है।

इस लेटर पर ‘एनबीएफ’ के जिन सदस्यों ने हस्ताक्षर किए हैं, उनमें ‘रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क‘ के एमडी और एडिटर-इन-चीफ अरनब गोस्वामी, ‘Odiya TV‘ के एमडी जागी एम पांडा, ‘Prag News‘ के फाउंडर संजीव नारायण, ‘टीवी9 नेटवर्क‘ के ग्रुप सीईओ बरुण दास, ‘Fourth Dimension’ के सीईओ शंकर बाला, ‘आईटीवी नेटवर्क’ के फाउंडर कार्तिकेय शर्मा, ‘Twenty Four News’ के एमडी श्रीकंदन नायर और ‘एनबीएफ’ के जनरल सेक्रेट्री जय कृष्णा शामिल हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

अब इस चैनल पर दिखाई देंगे न्यूज एंकर अनुज श्रीवास्तव

पूर्व में वह ‘नेटवर्क 18‘ और ‘समाचार प्लस‘ में अपनी जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Monday, 13 September, 2021
Last Modified:
Monday, 13 September, 2021
Anuj Srivastava

न्यूज एंकर अनुज श्रीवास्तव ने ‘न्यूज इंडिया’ (News India) के साथ अपनी नई पारी की शुरुआत की है। अनुज को मीडिया के क्षेत्र में काम करने का करीब 13 साल का अनुभव है। पूर्व में वह  ‘नेटवर्क 18‘ और ‘समाचार प्लस‘ में अपनी जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

अनुज श्रीवास्तव ने अपने करियर की शुरुआत ‘वाइस ऑफ इंडिया‘ न्यूज चैनल के साथ की थी। लखनऊ में लंबे समय तक अनुज ने बतौर रिपोर्टर भी काम किया है। बाद में ‘इंडिया न्यूज‘ और ‘न्यूज वन इंडिया‘ में भी कुछ वक्त के लिए काम किया।

अनुज ‘समाचार प्लस‘ की लॉन्चिंग टीम का हिस्सा भी रहे। इसके साथ ही ‘ईटीवी‘ में रहकर अनुज श्रीवास्तव ने कई प्राइम टाइम शो और डिबेट शो किए। अनुज श्रीवास्तव अपनी बेबाक एंकरिंग के लिए जाने जाते हैं।

अनुज श्रीवास्तव को फोटोग्राफी का काफी शौक है। अनुज का लखनऊ गर्ल वाला इंटरव्यू काफी वायरल हुआ और इसने उन्हें भी सुर्खियों में ला दिया। अनुज श्रीवास्तव का ‘हाथ कंगन को आरसी क्या पढ़े लिखे को फारसी क्या‘ डायलॉग काफी फेमस हुआ था। यहां तक कि लोगो ने मीम्स बना-बनाकर काफी व्यूज बटोरे थे।

समाचार4मीडिया की ओर से अनुज श्रीवास्तव को उनके नए सफर के लिए ढेरों शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

वरिष्ठ पत्रकार विवेक तिवारी ने इस चैनल से किया नए सफर का आगाज

करीब ढाई दशक से प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में सक्रिय विवेक तिवारी अब इस चैनल में यूपी ब्यूरो प्रमुख के तौर पर काम करेंगे।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Monday, 13 September, 2021
Last Modified:
Monday, 13 September, 2021
Vivek Tiwari

नोएडा फिल्म सिटी से जल्द लॉन्च होने जा रहे नेशनल चैनल ‘न्यूज इंडिया’ (News India) से एक और दमदार चेहरा जुड़ गया है। करीब ढाई दशक से प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में सक्रिय विवेक तिवारी अब ‘न्यूज इंडिया’ के यूपी ब्यूरो प्रमुख के तौर पर काम करेंगे। विवेक तिवारी स्थानीय संपादक डॉ. चन्द्रसेन वर्मा की टीम का हिस्सा होंगे।

रामनगरी अयोध्या के रहने वाले विवेक तिवारी ने अयोध्या के साकेत महाविद्यालय से बीएससी की पढ़ाई के बाद लखनऊ का रुख किया और यहां आगे की पढ़ाई के साथ ही ‘नेशनल हेराल्ड‘ से अपनी पत्रकारिता की यात्रा शुरू कर दी। उसके बाद उन्होंने ‘ईटीवी यूपी‘ में करीब छह साल और ‘जी मीडिया‘ में लगभग नौ वर्षों की लंबी पारियां खेलीं।

वह करीब आठ साल लगातार ‘जी यूपी‘,‘जी संगम‘ के लखनऊ ब्यूरो चीफ रहे। इस दौरान उन्होंने कई घोटाले खोले। मैगी में मिलावट की पहली रिपोर्ट का खुलासा विवेक ने ही सबसे पहले टीवी पर किया था,जिसके बाद काफी बवाल मचा। ‘एनआरएचएम‘ घोटाले पर उनके खुलासे काफी चौंकाने वाले रहे।

अयोध्या और लखनऊ समेत यूपी के कई शहरों से जुड़ी सांप्रदायिक एकता पर उनके शो काफी चर्चा में रहे। विवेक तिवारी ‘न्यूज वन इंडिया‘ और ‘लाइव टुडे‘ चैनल में उच्च पदों पर अपनी जिम्मेदारी निभा चुके हैं। अब फिर दर्शक उन्हें स्क्रीन पर देखेंगे। समाचार4मीडिया की ओर से विवेक तिवारी को उनके नए सफर के लिए ढेरों शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

लोकसभा व राज्यसभा टीवी मिलकर अब हुआ 'संसद टीवी', इस दिन पीएम मोदी करेंगे लॉन्च

नए सरकारी चैनल 'संसद टीवी' की सेवाएं देशभर में अगले सप्ताह शुरू हो जाएंगी। इस चैनल का गठन लोकसभा व राज्यसभा टीवी के विलय के माध्यम से किया गया है। 

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Monday, 13 September, 2021
Last Modified:
Monday, 13 September, 2021
lstv5487

नए सरकारी चैनल 'संसद टीवी' की सेवाएं देशभर में अगले सप्ताह शुरू हो जाएंगी। इसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 सितंबर को करेंगे। बता दें कि इस चैनल का गठन लोकसभा व राज्यसभा टीवी के विलय के माध्यम से किया गया है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस नए चैनल पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता डॉ. कर्ण सिंह, अर्थशास्त्री विवेक देबरॉय, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत व वकील हेमंत बत्रा विभिन्न शो की मेजबानी करेंगे। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि संसद टीवी एक तरह का जानकारीपरक टीवी चैनल होगा। इस पर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय दर्शकों को ध्यान में रखते हुए उच्च गुणवत्ता पूर्ण सामग्री का प्रसारण होगा। इसमें खासकर लोकतांत्रिक मूल्यों व देश के संस्थानों को लेकर सामग्री प्रसारित की जाएगी। 

भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी और कपड़ा मंत्रालय के पूर्व सचिव रवि कपूर संसद टीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) बनाए गए हैं, जबकि लोकसभा सचिवालय में संयुक्त सचिव मनोज अरोड़ा इसके विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) होंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब संसद का सत्र चलेगा तब संसद टीवी के दो चैनल होंगे, ताकि इन पर लोकसभा व राज्यसभा की कार्यवाही का लगातार प्रसारण हो सके। संसद भवन में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 सितंबर को संसद टीवी का औपचारिक शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर उप राष्ट्रपति व राज्यसभा के सभापति वेकैंया नायडू व लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला मौजूद रहेंगे। 

 

 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

एमजे अकबर के खिलाफ आगे आए 150 से ज्यादा पत्रकार, उठाई ये मांग

वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर के ‘जी’ मीडिया ग्रुप के अंग्रेजी न्यूज चैनल 'विऑन' (WION) से जुड़ने की खबरों के साथ ही उनका विरोध शुरू हो गया है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Friday, 10 September, 2021
Last Modified:
Friday, 10 September, 2021
mj akbar

वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर के ‘जी’ मीडिया ग्रुप के अंग्रेजी न्यूज चैनल 'विऑन' (WION) से जुड़ने की खबरों के साथ ही उनका विरोध शुरू हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 150 से ज्यादा पत्रकारों ने 'विऑन' और ‘जी न्यूज’ (Zee News) को संबोधित एक लेटर पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें एम.जे अकबर को 'विऑन' में उनके पद से हटाने की मांग की गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सोशल मीडिया पर इस अपील को शेयर करने वालों में ‘एशियन ऐज’ की रेजिडेंट एडिटर सुपर्णा शर्मा भी शामिल हैं। इस लेटर में एडिटर्स गिल्ड से भी आवाज उठाने और कार्यवाही करने की मांग की गई है। इस अपील पर जिन 158 पत्रकारों ने हस्ताक्षर किए हैं, उनमें अकबर पटेल, बरखा दत्त, निधि राजदान, पल्लवी गोगोई, रघु कर्नाद और सुचरिता त्यागी जैसे नाम शामिल हैं।   

इस अपील में कहा गया है, ‘कार्यस्थलों पर यौन उत्पीड़न के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए। WION और Zee अकबर को अपने न्यूज रूम में अनुमति देकर ‘पत्रकारों के प्रति अपनी जिम्मेदारी’ का उल्लंघन कर रहे हैं। एमजे अकबर को महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त करने से अपने और अन्य पत्रकारों के साथ हो रहे दुर्व्यवहार के खिलाफ आवाज उठाने वालों पर प्रभाव पड़ेगा।’

देश में 'मी-टू' (#metoo) से जुड़े मामलों में जिन हाई प्रोफाइल लोगों का नाम सामने आया था, उनमें एमजे अकबर भी शामिल थे। बता दें कि #MeToo कैंपेन के तहत पत्रकार प्रिया रमानी ने एमजे अकबर पर तकरीबन 20 साल पहले उनके साथ यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था। हालांकि, अकबर ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था। यौन उत्पीड़न के आरोप लगने के बाद अकबर ने प्रिया रमानी के खिलाफ दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में 15 अक्टूबर 2018 को मानहानि का मुकदमा दायर किया था। इस साल फरवरी में कोर्ट ने एमजे अकबर की मानहानि के मामले में प्रिया रमानी को बरी कर दिया था। हालांकि उन्होंने इस फैसले के खिलाफ अपील की और एमजे अकबर की याचिका पर अगस्त 2021 में दिल्ली हाई कोर्ट ने रमानी को नोटिस जारी किया था।  

बता दें कि अकबर पूर्व में टेलिग्राफ (Telegraph), एशियन ऐज (Asian Age) और संडे गार्डियन (Sunday Guardian) जैसे प्रमुख प्रतिष्ठानों में वरिष्ठ संपादकीय पदों पर अपनी जिम्मेदारी निभा चुके हैं। कई महिला पत्रकारों द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप लगाए जाने के बाद एमजे अकबर ने वर्ष 2018 में विदेश राज्य मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था। फिलहाल वह राज्य सभा सदस्य हैं। कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि एमजे अकबर ने 'विऑन' (WION) में बतौर एडिटोरियल कंसल्टेंट जॉइन किया है। इसके बाद उनके खिलाफ तमाम पत्रकारों ने अपनी आवाज उठाई है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए