जानें, दो हफ्तों में एकाएक क्यों बढ़ गई हिंदी न्यूज चैनल्स की रेटिंग

बार्क डाटा के अनुसार, ग्रामीण क्षेत्रों में हिंदी न्यूज की व्युअरशिप 27 प्रतिशत और शहरी क्षेत्रों में 32 प्रतिशत तक बढ़ी है

Last Modified:
Friday, 10 January, 2020
News

देशभर में पिछले दिनों विभिन्न घटनाओं को लेकर बड़े पैमाने पर खूब विरोध प्रदर्शन हुए। इसके परिणामस्वरूप तमाम न्यूज चैनल्स की व्युअरशिप में भी काफी बढ़ोतरी देखी गई। हिंदी न्यूज चैनल्स की बात करें तो पिछले दो हफ्ते के दौरान इनकी व्युअरशिप में सबसे ज्यादा 30 प्रतिशत का उछाल देखा गया। हालांकि, कई एक्सपर्ट व्युअरशिप में हुई इस बढ़ोतरी का प्रमुख कारण विरोध-प्रदर्शन की इन घटनाओं को मानते हैं, लेकिन कुछ विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि इस दौरान देश के कुछ हिस्सों में इंटरनेट की सेवाएं बाधित हो गईं थीं, जिसके कारण मोबाइल आदि पर न्यूज देखने वालों ने टीवी का रुख कर लिया और इस वजह से इन चैनलों की व्युअरशिप में इजाफा देखा गया।  

‘ब्रॉडकास्टिंग ऑडियंस रिसर्च काउंसिल’ (BARC) इंडिया जारी आंकड़ों के अनुसार, 52वें हफ्ते में हिंदी न्यूज चैनल्स की व्युअरशिप बढ़कर 579  मिलियन इंप्रेशंस (million impressions) हो गई, जबकि 51वें हफ्ते में यह 543 मिलियन इंप्रेशंस और 50वें हफ्ते में 444 मिलियन इंप्रेशंस थी। हिंदी न्यूज चैनल्स की व्युअरशिप में हुई ये बढ़ोतरी ग्रामीण मार्केट की तुलना में शहरी मार्केट में पांच प्रतिशत ज्यादा रही। शहरी मार्केट की रेटिंग में जहां 32 प्रतिशत का उछाल देखा गया, वहीं ग्रामीण मार्केट में इस समय अवधि के दौरान यह उछाल 27 प्रतिशत रहा।

इंडस्ट्री से जुड़े दिग्गजों का मानना है कि इस बढ़ोतरी का सीधा संबंध न्यूज उपभोग करने के तरीके से संबंधित है। इस बढ़ोतरी में भी ‘आजतक’ ने अपनी नंबर वन की पोजीशन को बरकरार रखा है। इस बारे में ‘इंडिया टुडे’ ग्रुप की वाइस चेयरपर्सन कली पुरी का कहना है, ‘किसी भी महत्वपूर्ण घटना के दौरान विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर आजतक की व्युअरशिप काफी बढ़ जाती है। इससे पता चलता है कि इस ब्रैंड ने विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर अपने व्युअर्स का भरोसा किस तरह बनाया है, फिर चाहे वह टीवी हो अथवा डिजिटल। इस साल कई घटनाओं पर आजतक ने न सिर्फ कवरेज के मामले में, बल्कि इंप्रेशंस के मामले में भी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स और स्पोर्ट्स चैनल्स को काफी पीछे छोड़ दिया है। यह हफ्ता भी इससे अलग नहीं है और यह किसी और बात पर नहीं, बल्कि इस पर निर्भर करता है कि आपका कंटेंट कैसा है। कुल जीआरपी (GRP) ग्रोथ का 20 प्रतिशत आजतक से ही आया है और नए व्युअर्स के लिए भी आजतक पहली पसंद बना हुआ है।’

इस बारे में ‘एबीपी न्यूज नेटवर्क’ (ANN) के सीईओ अविनाश पांडे का कहना है,‘कंज्युमर के मुद्दों को प्राथमिकता से उठाने के साथ ही नागरिकता संशोधन विधेयक के समर्थन और विरोध कारण न्यूज चैनल्स की व्युअरशिप में अचानक इतनी बढ़ोतरी देखने को मिली है। जेएनयू विवाद और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों के साथ ही अन्य राज्यों में फैली अशांति को देशभर के न्यूज चैनल्स ने काफी बेहतर तरीके से कवर किया।’ अविनाश पांडे ने भी इस बात को स्वीकार किया कि पिछले दिनों देश के कुछ हिस्सों में इंटरनेट सेवा बाधित होने के कारण भी चैनल्स की व्युअरशिप में इजाफा देखने को मिला है। पांडे के अनुसार, ‘इंटरनेट सेवा में बाधा आने के कारण लोगों को डिजिटली रूप से न्यूज देखने में काफी परेशानी हुई, जिसका नतीजा यह रहा कि वे केबल टीवी की ओर मुड़ गए।’

अविनाश पांडे के अनुसार, जो लोग न्यूज के लिए अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते थे, इस दौरान वे टेलिविजन न्यूज की ओर मुड़ गए। इसके अलावा, दो बड़ी घटनाएं झारखंड में चुनाव और सूर्यग्रहण भी पिछले दिनों हुआ, इसके परिणामस्वरूप भी टीवी न्यूज की व्युअरशिप में बढ़ोतरी हुई।

वहीं, 'जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड’ (ZEEL) के चीफ ग्रोथ ऑफिसर (एड सेल्स) आशीष सहगल ने भी कुछ इसी तरह की बातें कहीं। उनका कहना है, ‘खबरों के लिहाज से विरोध प्रदर्शन बड़ी घटना होती है और इसी का परिणाम रहा कि टीवी न्यूज की व्युअरशिप में पिछले दिनों काफी वृद्धि देखी गई। चुनाव अथवा अन्य किसी बड़ी घटना के दौरान भी इस तरह की बढ़ोतरी देखने को मिली है। मैं यह नहीं कह सकता कि इंटरनेट सेवा बाधित होने का टीवी न्यूज की व्युअरशिप पर कुल कितना असर पड़ा है, लेकिन इसकी वजह से ग्रोथ हुई जरूर है।’ इंडस्ट्री से जुड़े विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, इसके कारण टीवी न्यूज की व्युअरशिप में बढ़ोतरी का यह दौर थोड़े समय तक बना रहेगा।

आप अपनी राय, सुझाव और खबरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। (हमें फेसबुक,ट्विटर, लिंक्डइन और यूट्यूब पर फॉलो करें)

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

वरिष्ठ टीवी पत्रकार अभिषेक नीलमणि ने ‘TV9 Bharatvarsh’ में अपनी पारी को दिया विराम

समाचार4मीडिया से बातचीत में अभिषेक नीलमणि ने कहा कि एक नई शुरुआत एक नए मिशन के साथ होगी।

Last Modified:
Friday, 19 August, 2022
Abhishek Nilmani

हिंदी न्यूज चैनल ‘टीवी9 भारतवर्ष’ (TV9 Bharatvarsh) में गुरुवार को सीनियर लेवल पर दो इस्तीफे हुए हैं। खबर है कि आउटपुट में एक्जिक्यूटिव प्रोड्यूसर(EP) धर्मेंद्र द्विवेदी के साथ ही स्क्रिप्ट और स्क्रीन के माहिर प्रोड्यूसर अभिषेक नीलमणि ने यहां से इस्तीफा दे दिया है। समाचार4मीडिया से बातचीत में अभिषेक नीलमणि ने अपनी नई पारी के आगाज का खुलासा तो नहीं किया, पर इतना जरूर कहा कि एक नई शुरुआत एक नए मिशन के साथ होगी।

अभिषेक नीलमणि इस चैनल में पूर्व मैनेजिंग एडिटर संत प्रसाद राय की टीम के अहम सदस्यों में से एक थे। ‘टीवी9 भारतवर्ष‘ में असिस्टेंट एग्जिक्यूटिव प्रोड्यूसर के पद पर रहते हुए उन्होंने शाम छह बजे के डिबेट शो 'अड़ी..क्योंकि हमें है देश की पड़ी' में कई नए प्रयोग किए। भारत-चीन विवाद के दौरान पैंगोंग लेक को स्टूडियो में उतारने का पहला श्रेय संत प्रसाद के मार्गदर्शन में इन्हें ही जाता है।

बता दें कि अभिषेक नीलमणि ने मीडिया इंडस्ट्री में 2005 में कदम रखा था। ‘इंडिया टीवी‘ में 14 साल की लंबी पारी खेलने के बाद वह ‘टीवी9 भारतवर्ष‘ से फरवरी 2020 में जुड़े। दिल्ली यूनिवर्सिटी के नामचीन हंसराज कॉलेज से पासआउट और ठेठ बनारसी अभिषेक नीलमणि की राजनीति में दिलचस्पी ही उन्हें मीडिया में खींचकर लाई।

गौरतलब है कि पिछले एक महीने में चैनल से संत प्रसाद समेत अभिषेक उपाध्याय, धर्मेंद्र द्विवेदी, विवेक बाजपेई, मधुर राय और बिपुल पांडेय आदि ने इस्तीफा दे दिया है। चर्चा है कि आने वाले वक्त में यहां और इस्तीफे हो सकते हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

वरिष्ठ टीवी पत्रकार धर्मेंद्र द्विवेदी ने ‘TV9 Bharatvarsh’ को बोला गुडबाय

धर्मेंद्र द्विवेदी आउटपुट में एक्जिक्यूटिव प्रोड्यूसर(EP) के पद पर काम कर रहे थे। फिलहाल वह यहां नोटिस पीरियड पर हैं।

Last Modified:
Friday, 19 August, 2022
Dharmendra Dwivedi

हिंदी न्यूज चैनल ‘टीवी9 भारतवर्ष’ (TV9 Bharatvarsh) में मैनेजिंग एडिटर के पद से वरिष्ठ पत्रकार संत प्रसाद राय के इस्तीफे के बाद चैनल छोड़ने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। अब यहां आउटपुट में सेकेंड इन कमांड धर्मेंद्र द्विवेदी ने चैनल मैनेजमेंट को गुडबाय बोल दिया है। धर्मेंद्र द्विवेदी आउटपुट में एक्जिक्यूटिव प्रोड्यूसर(EP)  के पद पर काम कर रहे थे। करीब ढाई साल से वह रात आठ बजे के स्लॉट में न्यूज इंडस्ट्री के टॉप रेटेड शो में शुमार ‘सुपर प्राइम टाइम’ को हेड कर रहे थे।

समाचार4मीडिया से बातचीत में धर्मेंद्र द्विवेदी ने बताया कि वह फिलहाल यहां नोटिस पीरियड पर हैं। धर्मेंद्र द्विवेदी फिलहाल कहां जा रहे हैं, इसकी जानकारी उन्होंने नहीं दी है, लेकिन चर्चा है कि वह एक बड़े न्यूज चैनल में बड़ी जिम्मेदारी संभाल सकते हैं।

धर्मेंद्र द्विवेदी को चैनल के पूर्व मैनेजिंग एडिटर संत प्रसाद राय की कोर टीम के अहम सदस्यों में से एक माना जाता है। संत प्रसाद ही अगस्त 2019 में उन्हें ’इंडिया टीवी’ (India TV) से अपने साथ लेकर आए थे।

धर्मेंद्र द्विवेदी को शानदार कॉपी लिखने के साथ ही अच्छे शो बनाने और उतना ही शानदार वॉइस ओवर करने के लिए जाना जाता है। चैनल के हर अहम शो में उन्हीं का वॉइस ओवर होता है। सुपर प्राइम टाइम के अलावा वह टेली सीरीज का भी वॉइस ओवर करते थे। फिलहाल वह न सिर्फ सुपर प्राइम टाइम को हेड कर रहे थे, बल्कि प्रोडक्शन डिपार्टमेंट के भी हेड थे। काफी दिनों तक वह ईवनिंग शिफ्ट भी देखते रहे हैं।

पत्रकारिता में करीब 18 साल का अनुभव रखने वाले धर्मेंद्र द्विवेदी मूलरूप से प्रयागराज के रहने वाले हैं। उन्होंने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत ‘स्टार न्यूज’ (अब एबीपी न्यूज) के क्राइम शो ‘सनसनी’ और ‘रेड अलर्ट’ जैसे हिट शोज के साथ की थी। वह ’न्यूज 24’ और ’इंडिया टीवी’ में भी अपनी जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

गौरतलब है कि पिछले दिनों ’TV9 भारतवर्ष’ से विवेक बाजपेई, अभिषेक उपाध्याय और मधुर राय भी इस्तीफा दे चुके हैं। अंदरखाने के सूत्रों के अनुसार, अभी यहां कई और इस्तीफे हो सकते हैं, लेकिन फिलहाल इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

वरिष्ठ पत्रकार स्वप्निल सोनल की ‘Zee Media’ में वापसी, अब मिली यह जिम्मेदारी

स्वप्निल सोनल इससे पहले इस मीडिया समूह में दिल्ली ब्यूरो चीफ (जी-बिहार/झारखंड) के पद पर अपनी जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Thursday, 18 August, 2022
Last Modified:
Thursday, 18 August, 2022
Swapnil Sonal

वरिष्ठ पत्रकार स्वप्निल सोनल (Swapnil Sonal) ने 'जी मीडिया' (ZEE Media) समूह में वापसी की है। इस बार उन्हें यहां पर असिस्टेंट एडिटर (जी-बिहार/झारखंड) की जिम्मेदारी दी गई है। बता दें कि स्वप्निल सोनल इससे पहले इस मीडिया समूह में दिल्ली ब्यूरो चीफ (जी-बिहार/झारखंड) के पद पर अपनी जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

करीब डेढ़ महीने पहले उन्होंने 'जी मीडिया'  से इस्तीफा देकर ‘न्यूज नेशन नेटवर्क’ के रीजनल न्यूज चैनल ‘न्यूज स्टेट बिहार/झारखंड’ के साथ अपनी नई पारी शुरू की थी। यहां उन्होंने बतौर इनपुट एडिटर जॉइन किया था, लेकिन अब वह वापस 'जी मीडिया' में आ गए हैं।

मूल रूप से छपरा (बिहार) के रहने वाले स्वप्निल सोनल को मीडिया में काम करने का करीब 17 साल का अनुभव है। पूर्व में वह ‘ईटीवी’ (Etv) में चीफ रिपोर्टर रह चुके हैं। इसके अलावा करियर के शुरुआती दिनों में वह झारखंड में ‘वनांचल प्रहरी‘ (vananchal prahari) और ‘दैनिक जागरण‘ अखबार में बतौर रिपोर्टर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो स्वप्निल सोनल ने रांची के ‘सेंट जेवियर्स कॉलेज’ (St. Xavier's College) से मास कम्युनिकेशन का कोर्स किया है। समाचार4मीडिया की ओर से स्वप्निल सोनल को उनकी नई पारी के लिए ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

न्यूज एंकर रोमिता तिवारी ने अब इस चैनल से किया नए सफर का आगाज

रोमिता तिवारी ने पिछले दिनों ‘इंडिया टुडे’ समूह को अलविदा कह दिया था। वह करीब एक साल से इस समूह के हिंदी चैनल ‘गुड न्यूज टुडे’ (GNT) में बतौर न्यूज एंकर अपनी जिम्मेदारी निभा रही थीं।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Thursday, 18 August, 2022
Last Modified:
Thursday, 18 August, 2022
Romita

युवा पत्रकार और न्यूज एंकर रोमिता तिवारी ने हिंदी न्यूज चैनल ‘न्यूज नेशन’ (News Nation) के साथ अपनी नई पारी का आगाज किया है। समाचार4मीडिया से बातचीत में रोमिता तिवारी ने बताया कि उन्होंने इस चैनल में बतौर एंकर/रिपोर्टर के तौर पर जॉइन किया है।

बता दें कि रोमिता तिवारी ने पिछले दिनों ‘इंडिया टुडे’ (India Today) समूह को अलविदा कह दिया था। वह करीब एक साल से इस समूह के हिंदी चैनल ‘गुड न्यूज टुडे’ (GNT) में बतौर न्यूज एंकर अपनी जिम्मेदारी निभा रही थीं।

मूल रूप से भोपाल (मध्य प्रदेश) के रहने वाली रोमिता को मीडिया के क्षेत्र में काम करने का करीब पांच साल का अनुभव है। उन्होंने ‘मध्य प्रदेश के रीजनल चैनल ‘बंसल न्यूज’ से बतौर एंकर पत्रकारिता के क्षेत्र में अपने करियर की शुरुआत की थी। पूर्व में वह ‘जनतंत्र टीवी‘ और ‘न्यूज24‘जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में भी अपनी भूमिका निभा चुकी हैं।

पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो रोमिता ने भोपाल के ‘माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में ग्रेजुएशन किया है। समाचार4मीडिया की ओर से रोमिता तिवारी को उनके नए सफर के लिए ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

अब इस न्यूज चैनल पर नजर आएंगी युवा पत्रकार मोनिका जायसवाल

युवा पत्रकार मोनिका जायसवाल ने हिंदी न्यूज चैनल ‘इंडिया न्यूज’ (India News) को अलविदा कह दिया है। यहां वह करीब डेढ़ साल से बतौर एंकर/एसोसिएट प्रड्यूसर अपनी भूमिका निभा रही थीं।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 17 August, 2022
Last Modified:
Wednesday, 17 August, 2022
Monika Jaiswal

युवा पत्रकार मोनिका जायसवाल ने हिंदी न्यूज चैनल ‘इंडिया न्यूज’ (India News) को अलविदा कह दिया है। यहां वह करीब डेढ़ साल से बतौर एंकर/एसोसिएट प्रड्यूसर अपनी भूमिका निभा रही थीं।  

उन्होंने अब जाने-माने पत्रकार डॉ. जगदीश चंद्रा के नेतृत्व में हाल ही में नोएडा से लॉन्च हुए नए हिंदी न्यूज चैनल ‘भारत24’ (Bharat24) के साथ अपने नए सफर की शुरुआत की है। उन्होंने यहां पर बतौर एंकर जॉइन किया है।   

मूल रूप से इंदौर (मध्य प्रदेश) की रहने वाली मोनिका जायसवाल को मीडिया में काम करने का करीब आठ साल का अनुभव है। पूर्व में वह ‘ईटीवी’ (etv) और ‘न्यूज इंडिया’ (News India) समेत कई न्यूज चैनल्स में अपनी जिम्मेदारी निभा चुकी हैं।

समाचार4मीडिया की ओर से मोनिका जायसवाल को उनके नए सफर के लिए ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

युवा पत्रकार सोनल दहिया ने अब इस न्यूज चैनल से की नई शुरुआत

सोनल दहिया इससे पहले हिंदी न्यूज चैनल ‘न्यूज नेशन’ (News Nation) में बतौर एंकर/प्रड्यूसर अपनी जिम्मेदारी निभा रही थीं।

Last Modified:
Tuesday, 16 August, 2022
Sonal Dahiya

युवा टीवी पत्रकार सोनल दहिया ने टीवी न्यूज की दुनिया में अपने नए सफर की शुरुआत की है। उन्होंने जाने-माने पत्रकार डॉ. जगदीश चंद्रा के नेतृत्व में हाल ही में नोएडा से लॉन्च हुए नए हिंदी न्यूज चैनल ‘भारत24’ (Bharat24) में जॉइन किया है। समाचार4मीडिया से बातचीत में सोनल दहिया ने बताया कि उन्होंने इस चैनल में बतौर सीनियर करेसपॉन्डेंट/एंकर जॉइन किया है।

सोनल दहिया इससे पहले हिंदी न्यूज चैनल ‘न्यूज नेशन’ (News Nation) में बतौर एंकर/प्रड्यूसर अपनी जिम्मेदारी निभा रही थीं। हालांकि, यहां उनका सफर ज्यादा लंबा नहीं रहा। सोनल दहिया को मीडिया में काम करने का करीब साढ़े सात साल का अनुभव है। पूर्व में वह करीब चार साल तक इंडिया न्यूज (India News) में अपनी भूमिका निभा चुकी हैं।

मूल रूप से हरियाणा में रोहतक की रहने वालीं सोनल बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं। वह लंबे समय तक बेटी बचाओ अभियान से जुड़ी रही हैं। कविताएं लिखने के साथ-साथ वह लोकगीत भी गाती हैं। इसके अलावा एक्टिंग के साथ-साथ वह एनिमेशंस के लिए वॉयस ओवर भी करती हैं।  

सूरजकुंड कवरेज के लिए पिछले साल सोनल दहिया को प्रतिष्ठित ‘एक्सचेंज4मीडिया न्यूज ब्रॉडकास्टिंग अवॉर्ड्स’ (enba) से भी नवाजा जा चुका है।

पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो उन्होंने रोहतक के आईसी कॉलेज से अंग्रेजी (ऑनर्स) में ग्रेजुएशन किया है। इसके अलावा हरियाणा के हिसार में स्थित गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी से उन्होंने मास कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। फिलहाल वह ‘महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी’ (MDU) से एलएलबी की पढ़ाई कर रही हैं।

समाचार4मीडिया की ओर से सोनल दहिया को उनके नए सफर के लिए ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

विस्तार की दिशा में 'नेटवर्क18' समूह ने कुछ यूं बढ़ाया एक और कदम

नेटवर्क18 के ग्रुप इंटीग्रेशन और कंवर्जेंस के एडिटर ब्रजेश कुमार सिंह अपने ट्वीट में कहा है, ’यह नया चैनल इन इलाकों के जन सरोकार, विकास और आम आदमी की आवाज को अपनी खबरों में जगह देगा!

Last Modified:
Tuesday, 16 August, 2022
Manoj Sinha

देश के प्रतिष्ठित मीडिया नेटवर्क्स में शुमार ‘नेटवर्क18’ (Network18) ने नया न्यूज चैनल ‘न्यूज18 जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-हिमाचल प्रदेश’ लॉन्च किया है। जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने 15 अगस्त की शाम श्रीनगर में आयोजित एक समारोह में इस चैनल को लॉन्च किया।

बताया जाता है कि यह चैनल पूरी तरह से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश को समर्पित होगा। लद्दाख के उपराज्यपाल आरके माथुर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए समर्पित चैनल की जरूरत थी और यह चैनल दोनों प्रदेशों की जनता की आवाज बनेगा।

इस मौके पर न्यूज18 नेटवर्क ब्रॉडकास्ट के सीईओ अविनाश कौल ने कहा, ‘नेटवर्क18 के लिए यह एक बड़ा अवसर है। आप सभी नेटवर्क18 के बारे में जानते हैं। यह भारत का सबसे बड़ा नेटवर्क है। देश के 739 जिलों में हमारे संवाददाता हैं और हमारी पहुंच सालाना 70 करोड़ लोगों तक है। ये हमारे टेलिविजन नेटवर्क की ताकत है।’

इस बारे में नेटवर्क18 के ग्रुप इंटीग्रेशन और कंवर्जेंस के एडिटर ब्रजेश कुमार सिंह एक ट्वीट भी किया है। अपने ट्वीट में उन्होंने कहा है, ’यह नया चैनल इन इलाकों के जन सरोकार, विकास और आम आदमी की आवाज को अपनी खबरों में जगह देगा! हमारे नेटवर्क के इस नए चैनल को अपना प्यार दें!’

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

लॉन्च हुआ हिंदी न्यूज चैनल ‘भारत24’, CEO डॉ. जगदीश चंद्रा ने दिया ये भरोसा

केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने की चैनल की लॉन्चिंग। 15 अगस्त से शुरू हुआ प्रसारण

Last Modified:
Tuesday, 16 August, 2022
Bharat24

नेशनल हिंदी न्यूज चैनल ‘भारत24’ (Bharat24) लॉन्च हो गया है। केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने रविवार (14 अगस्त) को इस चैनल की लॉन्चिंग की। लॉन्चिंग के मौके पर आयोजित एक समारोह में अनुराग ठाकुर ने टीम को शुभकामनाएं देते हुए कहा, ‘मैं इस नए चैनल के लिए सीईओ डॉ. जगदीश चंद्रा और उनकी पूरी टीम को शुभकामनाएं देता हूं। मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है और इसे सरकार और जनता के बीच एक पुल का काम करना चाहिए और मुझे विश्वास है कि भारत24 इस जिम्मेदारी को पूरी गंभीरता से निभाएगा।’  

वहीं, चैनल के सीईओ और एडिटर-इन-चीफ डॉ. जगदीश चंद्रा का कहना था, ‘हम आश्वस्त करते हैं कि भारत24 युवाओं की आकांक्षाओं और उभरते भारत की बहु-ध्रुवीयता को प्रतिबिंबित करेगा और हमारे दर्शकों और सरकार के बीच एक पुल का काम करेगा।‘

‘भारत24’ की लॉन्चिंग के मौके पर चैनल के मैनेजिंग एडिटर अजय कुमार, चीफ बिजनेस ऑफिसर और स्ट्रैटेजिक पार्टनर मनोज जिज्ञासी, सीनियर एडिटर सैयद उमर, सीनियर एंकर मीमांसा मलिक, सचिन अरोड़ा, नैना यादव, पूर्णिमा मिश्रा, एडिटोरियल कंसल्टेंट शशिकांत शर्मा, पॉलिटिकल एडिटर अदिति नागर समेत तमाम लोग मौजूद थे।  

इस मौके पर चैनल के मैनेजिंग एडिटर अजय कुमार का कहना था, ‘केंद्र सरकार, विभिन्न राज्य सरकारों, तमाम एजेंसियों ​​और देश के अंतरराष्ट्रीय साझेदारों ने मिलकर नए भारत के निर्माण में एक लंबा सफर तय किया है। हमारा मानना है कि सरकारों, राज्य की नीतियों और बड़े पैमाने पर लोगों के बीच सकारात्मक जुड़ाव समय की मांग है।’

चीफ बिजनेस ऑफिसर और स्ट्रैटेजिक एडवाइजर मनोज जिज्ञासी का कहना था, ‘देश के सभी राज्यों में ब्यूरो के साथ, भारत24 न्यूज रिपोर्टिंग और ब्रैंडिंग के लिए बेंचमार्क स्थापित करेगा। यह काफी गर्व की बात है कि लॉन्चिंग के पहले दिन ही चैनल ने कई विश्वसनीय विज्ञापनदाताओं के साथ शुरुआत की है और समय के साथ हम और बड़े व बेहतर होते जाएंगे।’

उन्होंने कहा कि जैसा हमने वादा किया है, चैनल अपनी टैगलाइन ‘विजन ऑफ न्यू इंडिया’ (Vision of new India) पर खरा उतरेगा। यह चैनल देश भर में अपनी दमदार मौजूदगी के साथ सभी प्रमुख डीटीएच और केबल प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘जी मीडिया’ को अलविदा कहकर TV पत्रकार संजय गोदियाल ने तलाशी नई मंजिल

उन्होंने करीब एक महीने पहले ही ‘जी हिन्दुस्तान’ (Zee Hindustan) चैनल में बतौर डिप्टी एग्जिक्यूटिव प्रड्यूसर जॉइन किया था।

Last Modified:
Sunday, 14 August, 2022
Sanjay

टीवी पत्रकार संजय गोदियाल ने ‘जी मीडिया’ (Zee Media) में अपनी पारी को विराम दे दिया है। उन्होंने करीब एक महीने पहले ही ‘जी हिन्दुस्तान’ (Zee Hindustan) चैनल में बतौर डिप्टी एग्जिक्यूटिव प्रड्यूसर जॉइन किया था। संजय गोदियाल ने अब अपने नए सफर की शुरुआत हिंदी न्यूज चैनल ‘टीवी9 भारतवर्ष’ (TV9 Bharatvarsh) से की है। उन्होंने यहां पर डिप्टी एग्जिक्यूटिव प्रड्यूसर के रूप में जॉइन किया है।

बता दें कि ‘जी हिन्दुस्तान’ से पहले संजय गोदियाल पांच साल से ज्यादा समय से हिंदी न्यूज चैनल ‘न्यूज24’ (News24) के साथ जुड़े हुए थे और वहां पर एसोसिएट एग्जिक्यूटिव प्रड्यूसर के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे।

मूल रूप से उत्तराखंड में पौड़ी के रहने वाले संजय गोदियाल को मीडिया में काम करने का डेढ़ दशक से ज्यादा का अनुभव है। इस दौरान वह करीब ढाई साल ‘इंडिया न्यूज’ (India News) और करीब सात साल ‘इंडिया टीवी’ (India TV) के साथ भी काम कर चुके हैं।

मीडिया में अपने करियर की शुरुआत उन्होंने एक रीजनल चैनल ‘पंजाब टुडे’ (Punjab Today) के साथ की थी। पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो संजय गोदियाल ने हरियाणा के हिसार में स्थित ‘गुरु जंभेश्वर यूनिवर्सिटी’ से मास्टर ऑफ मास कम्युनिकेशन किया है।

समाचार4मीडिया की ओर से संजय गोदियाल को उनके नए सफर के लिए ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘Times Network’ को अलविदा कहकर टीवी एंकर नैना यादव ने तलाशी नई मंजिल

टीवी एंकर नैना यादव ने ‘टाइम्स नेटवर्क’ (Times Network) के हिंदी न्यूज चैनल ‘टाइम्स नाउ नवभारत एचडी’ (Times Now Navbharat HD) में अपनी करीब एक साल पुरानी पारी को विराम दे दिया है।

Last Modified:
Friday, 12 August, 2022
Naina Yadav

टीवी एंकर नैना यादव ने ‘टाइम्स नेटवर्क’ (Times Network) के हिंदी न्यूज चैनल ‘टाइम्स नाउ नवभारत एचडी’ (Times Now Navbharat HD) में अपनी करीब एक साल पुरानी पारी को विराम दे दिया है। वह इस चैनल की शुरुआत से ही इससे जुड़ी हुई थीं। यहां उन्होंने बतौर प्रिंसिपल करेसपॉन्डेंट/एंकर जॉइन किया था। इस भूमिका में उनके ऊपर एंकरिंग के साथ चैनल में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां थीं।

नैना यादव ने अब मीडिया में अपने नए सफर की शुरुआत जाने-माने पत्रकार जगदीश चंद्रा के नेतृत्व में 15 अगस्त को लॉन्च होने जा रहे हिंदी न्यूज चैनल ‘भारत24’ (Bharat24) के साथ की है। उन्होंने यहां पर एडिटर कम एंकर जॉइन किया है। चैनल में वह मैनेजमेंट और जगदीश चंद्रा की कोर टीम का हिस्सा हैं।

बता दें कि जाने-माने पत्रकार और ‘ईटीवी न्यूज नेटवर्क’ (ETV News Network) व ‘जी मीडिया’ (Zee Media) के रीजनल क्लस्टर के पूर्व सीईओ जगदीश चंद्रा के नेतृत्व में ‘भारत24’ (BHARAT 24) नाम से मार्केट में नया हिंदी न्यूज चैनल लॉन्च होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश के नोएडा स्थित सेक्टर-62 से शुरू होने जा रहे इस चैनल की आधिकारिक रूप से लॉन्चिंग 15 अगस्त को की जाएगी।

गौरतलब है कि नैना यादव ‘टाइम्स नाउ नवभारत एचडी’ से पहले करीब ढाई साल तक ‘न्यूज नेशन‘ (News Nation) में बतौर एंकर अपनी जिम्मेदारी निभा चुकी हैं। वह ‘जी हिन्दुस्तान’ (Zee Hindustan) से नाता तोड़कर ‘न्यूज नेशन’ चैनल में आई थीं।

मध्यप्रदेश के इंदौर की रहने वाली नैना यादव को एंकरिंग का काफी अनुभव है। उन्होंने वर्ष 2007 से मीडिया में एंकरिंग की शुरुआत की थी। पूर्व में वह btv news, जी24 घंटे छत्तीसगढ़,  बंसल न्यूज (मप्र-छत्तीसगढ़), न्यूज़18इंडिया (IBN7) जैसे प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों में भी काम कर चुकी हैं।

पत्रकारिता के अलावा नैना यादव सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय हैं और ‘Koshish-एक बदलाव की' संस्था की डायरेक्टर भी हैं। यह संस्था समाज सेवा के कार्यों में सक्रिय है।

पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो नैना यादव ने ‘माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय’, भोपाल से ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। समाचार4मीडिया की ओर से नैना यादव को उनके नए सफर के लिए ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए