दूरदर्शन-कलर्स के बाद अब इस चैनल पर भी दिखाई जाएगी 'महाभारत'

4 मई को कलर्स चैनल पर भी बीआर चोपड़ा की महाभारत का प्रसारण किया गया। लेकिन अब खबर है कि कलर्स के बाद यह सीरियल बहुत जल्द एक अन्य चैनल पर भी नजर आएगा।

Last Modified:
Tuesday, 19 May, 2020
mahabharat

कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन जारी है। ऐसे में लोग घरों में रहें, इसके लिए 80 और 90 के दशक में दूरदर्शन पर दिखाए जाने वाले कई टीवी सीरियल्स दोबारा शुरू किए गए, लेकिन इनमें दर्शकों का सबसे ज्यादा प्यार मिला रामानंद सागर की 'रामायण' और बीआर चोपड़ा की 'महाभारत' को।  इस बीच 4 मई को कलर्स चैनल पर भी बीआर चोपड़ा की महाभारत का प्रसारण किया गया। लेकिन अब खबर है कि कलर्स के बाद यह सीरियल बहुत जल्द ‘स्टार भारत’ पर भी नजर आएगा।

स्टार भारत चैनल पर 'महाभारत' का प्रसारण 18 मई से रोजाना रात 8 बजे, प्राइम टाइम स्लॉट में टेलिकास्ट किया जाएगा। चैनल ने इंस्टाग्राम पर ‘महाभारत’ का प्रोमो शेयर कर इसकी जानकारी दी।  इस बारे में चैनल ने लिखा, 'इंतजार की घड़ियां होने वाली हैं खत्म! देखिए 'महाभारत', आज रात 8 बजे से, STAR भारत पर!'

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

एक नारी शक्ति, निर्भयता, शौर्य, धैर्य और ममता का प्रतीक होती है.. यदि किसी नारी के इन गुणों का अपमान किया जाए, तो कर्म की नीति के अनुसार उसका दंड अनिवार्य हो जाता है.. 'महाभारत' भी यही बात का उदाहरण दर्शाती है..देखिए 'महाभारत', कल से रात 8 बजे, सिर्फ़ STAR भारत पर! Emojis का इस्तेमाल करके बताइये हमें comments में, आप कितने उत्साहित हैं इस महागाथा को देखने के लिए? #महाभारत | #Mahabharat

A post shared by STAR Bharat (@starbharat) on

आपको बता दें कि ‘महाभारत’ का प्रसारण इससे पहले दूरदर्शन और कलर्स पर  किया गया है। वहीं इसके अलावा स्टार प्लस पर भी एक और 'महाभारत' दिखाई जा रही है, जोकि सिद्धार्थ कुमार तिवारी के निर्देशन में बनीं है। दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले महाभारत को बीआर चोपड़ा ने निर्देशित किया है।  

बीआर चोपड़ा और रवि चोपड़ा के निर्देशन में बनी महाभारत 1988 से 1990 के बीच में दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ था। हाल ही में लॉकडाउन की वजह से ही इस सीरियल की टीवी पर वापसी हुई थी। इस सीरियल में नीतीश भारद्वाज, मुकेश खन्ना, रूपा गांगुली, गजेंद्र चौहान और पुनीत इस्सर जैसे कलाकारों ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। दूरदर्शन पर बुधवार 13 मई को इसका आखिरी एपिसोड दिखाया गया।

मालूम हो कि लॉकडाउन में लोगों की अपील पर 'रामायण' और 'महाभारत' का पुन: प्रसारण शुरू किया गया था। दोनों ही सीरियल्य को दर्शकों से खूब प्यार मिला। दूरदर्शन पर रामायण ने रिकॉर्ड भी बनाए, वहीं महाभारत भी कई हफ्तों तक टॉप शोज में रहा।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

COLORS पर जल्द प्रसारित होगा यह लोकप्रिय पौराणिक शो

लोगों की डिमांड को देखते हुए चैनल अपने दो लोकप्रिय शो ‘न आना इस देश लाडो’ और ‘उतरन’ का एक बार फिर प्रसारण शुरू करेगा

Last Modified:
Monday, 01 June, 2020
Colors Channel

कोरोनावायरस (कोविड-19) ने देशभर में टीवी ऑडियंस के कंटेंट इस्तेमाल करने के पैटर्न (content consumption patterns) में काफी बदलाव ला दिया है। पिछले कुछ महीनों से लोगों की पौराणिक कहानियों वाले टीवी धारावाहिकों में ज्यादा रुचि देखने को मिल रही है। दर्शकों के पसंदीदा पौराणिक शो में से कुछ को दोबारा से पेश करने के बाद वायकॉम18 (Viacom18) का प्रमुख हिंदी एंटरटेनमेंट चैनल ‘कलर्स’ एक और पौराणिक शो ‘ओम नम: शिवाय’ (Om Namah Shivay) का टेलिकास्ट शुरू करने जा रहा है।    

धीरज कुमार के निर्देशन में बना ये शो सबसे पहले वर्ष 1997-1999 के बीच में प्रसारित किया गया था। यह शो बच्चों से लेकर बूढ़ों तक को पसंद था। इसमें भगवान शिव का किरदार अभिनेता समर जय सिंह ने निभाया था।

इस बारे में वायकॉम18 की चीफ कंटेंट ऑफिसर (Hindi Mass Entertainment) मनीषा शर्मा का कहना है, ‘इन दिनों हम अभूतपूर्व दौर से गुजर रहे हैं। ऐसे समय में दर्शक धार्मिक और पौराणिक शोज को ज्यादा देख रहे हैं। बार्क रेटिंग से स्पष्ट हो चुका है कि दर्शकों पर इन शोज का बहुत अधिक प्रभाव है। जयश्री कृष्ण, महाभारत और कर्मफल दाता शनि को हमारे व्युअर्स काफी देख रहे हैं। इस श्रंखला में हमने अब एक नया शो ‘ओम नम: शिवाय को प्रसारित करने का निर्णय लिया है।’

इसके अलावा लोगों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए चैनल अपने दो लोकप्रिय फिक्शन शो ‘न आना इस देश लाडो’ (Na Aana Is Des Laado) और ‘उतरन’ (Uttaran) का एक बार फिर प्रसारण शुरू करेगा।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

महाराष्ट्र में फिल्म व TV सीरियल्स की शूटिंग को मंजूरी, फॉलो करने होंगे ये नियम

कोरोना और लॉकडाउन की वजह से फिल्म और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर मार्च से छाये काले बादल अब धीरे-धीरे छंटते नजर आ रहे हैं।

Last Modified:
Monday, 01 June, 2020
Shooting

कोरोना और लॉकडाउन की वजह से फिल्म और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर मार्च से छाये काले बादल अब धीरे-धीरे छंटते नजर आ रहे हैं। दरअसल, लॉकडाउन-पांच में कुछ छूट देते हुए महाराष्ट्र सरकार ने 31 मई को ‘नॉन कंटेनमेंट जोन’ (non-containment zones) में फिल्म और टीवी शोज की शूटिंग फिर से शुरू करने की मंजूरी दे दी है।   

राज्य सरकार नें शूटिंग शुरू करने के लिए कुछ नियम और शर्तें तय की हैं, जिनका पालन सुनिश्चित करना होगा। कोविड-19 के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार की ओर से प्रॉडक्शन हाउसेज के लिए ये गाइडलाइंस जारी की गई हैं।

इन गाइडलाइंस में कहा गया है कि टीम को अपनी 33 प्रतिशत स्ट्रैंथ के साथ काम करना होगा। क्रू मेंबर्स को शूटिंग के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। सेट पर सभी के लिए हैंड सैनिटाइजर्स का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा। स्टूडियो में विभिन्न प्रमुख जगहों पर सैनिटाइजर्स रखना जरूरी है।   

सरकार द्वारा शूटिंग फिर से शुरू करने के लिए जारी किए गए नियम व शर्तों में यह भी कहा गया है कि शूटिंग स्थल और इसमें इस्तेमाल होने वाले सभी उपकरणों को शूटिंग से पहले और बाद में अच्छी तरह सैनिटाइज करना होगा। जहां भी शूटिंग हो रही है, उसके लिए वहां के कलेक्टर से अनुमति लेनी होगी।

कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए इन गाइडलाइंस में सभी वर्कर्स और कलाकारों से आवश्यक सुरक्षा उपायों का पालन करने की अपेक्षा की गई है। गौरतलब है कि पिछले हफ्ते तमिलनाडु सरकार ने कुछ नियम व शर्तों के साथ राज्य में टीवी और फिल्म की शूटिंग फिर शुरू करने की अनुमति दे दी थी।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

वेब सीरीज और TV Shows की शूटिंग को लेकर तमाम प्रॉडक्शन हाउस 'उड़ान' भरने को तैयार

महाराष्ट्र में टीवी शो अथवा वेब सीरीज की शूटिंग फिर से शुरू करने की संभावनाओं को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्टेकहोल्डर्स के साथ चर्चा की।

Last Modified:
Wednesday, 27 May, 2020
Shooting

दो महीने तक ठप रहने के बाद महाराष्ट्र में वेब सीरीज और टीवी शोज की शूटिंग जून अथवा जुलाई में फिर शुरू होने की संभावना है। राज्य में टीवी शो अथवा वेब सीरीज की शूटिंग फिर से शुरू करने की संभावनाओं को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने स्टेकहोल्डर्स के साथ चर्चा की। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हुई इस चर्चा में प्रड्यूसर्स और ब्रॉडकास्टर्स भी शामिल हुए।

टेलिविजन की दुनिया की मशूहर हस्ती और ‘बालाजी टेलिफिल्‍म्‍स (Balaji Telefilms) की जाइंट मैनेजिंग डायरेक्‍टर व क्रिएटिव हेड एकता कपूर ने ट्वीट कर बताया कि इस चर्चा के दौरान स्टेकहोल्डर्स ने बिजनेस और नौकरियों के नुकसान को लेकर भी चिंता जताई और दर्शकों की जरूरतों को देखते हुए सुरक्षा मानकों के साथ शूटिंग को फिर से शुरू करने की इच्छा व्यक्त की। सीएम ने सभी मुद्दों पर बातचीत के बाद शूटिंग को जल्द शुरू किए जाने की संभावनाओं पर काम करने के लिए एक कमेटी गठित करने के लिए कहा है।  

इस बारे में ‘एंडमोल शाइन इंडिया’ (Endemol Shine India) के सीईओ अभिषेक रेगे का कहना है, ‘शूटिंग और अपने ऑफिस के लिए हम स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) तैयार कर रहे हैं। इसे हम IFTPC के साथ मिलकर पूरा कर रहे हैं।’ इस मीटिंग के बाद प्रॉडक्शन हाउसेज शूटिंग शुरू करने के लिए अपने आप को तैयार कर रहे हैं। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि शूटिंग कब फिर से शुरू होगी और किस तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

‘कॉन्टिलो पिक्चर्स’ (Contiloe Pictures) के फाउंडर और सीईओ अभिमन्यु सिंह का कहना है, ‘अभी किसी को भी इस बारे में स्पष्ट रूप से नहीं पता है कि किस तरह चीजें फिर शुरू होने जा रही हैं। हालांकि, सभी को अपनी योजना तैयार करनी होगी। अभी हम SOP को लेकर विभिन्न स्टेकहोल्डर्स से बातचीत कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्टूडियो में सुरक्षा मानकों का पालन किस तरह किया जा सकता है। इसमें यथासंभव दूरी बनाते हुए लोगों को काम करने का सुरक्षित माहौल किस तरह दिया जा सकता है।’

वहीं, ‘Directors’ Kut’ के फाउंडर राजन शाही का कहना है, ‘टीवी मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक कहावत काफी कही जाती है कि ‘शो मस्ट गो ऑन’ (the show must go on)’ शाही के अनुसार, ‘टेलिविजन ने परिवारों को जोड़े रखा है और वर्षों तक उनका एंटरटेनमेंट किया है। मेरा मानना है कि हमें तमाम सुरक्षा उपायों के साथ सामूहिक रूप से आगे आना होगा, ताकि काम शुरू किया जा सके।’

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

तमिलनाडु में टीवी सीरियल्स की शूटिंग को हरी झंडी, करना होगा इन नियमों का पालन

सरकार की ओर से इस बारे में जारी बयान में यह भी कहा गया है कि यह अनुमति सिर्फ इनडोर शूटिंग के लिए दी गई है। इस दौरान राज्य के कंटेंनमेंट जोनमें किसी भी तरह की शूटिंग करने की इजाजत नहीं होगी।  

Last Modified:
Tuesday, 26 May, 2020
Shooting

तमिलनाडु सरकार ने राज्य में टीवी सीरियल्स और प्रोग्राम्स की शूटिंग को फिर से शुरू करने की इजाजत दे दी है। हालांकि, इसके साथ ही यह शर्त भी रखी गई है कि कोविड-19 के देखते हुए शूटिंग के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और साफ-सफाई के मानदंडों का विशेष ध्यान रखना होगा।

सरकार की ओर से इस बारे में जारी बयान में यह भी कहा गया है कि यह अनुमति सिर्फ इनडोर शूटिंग के लिए दी गई है। हालांकि, इस दौरान राज्य के कंटेंनमेंट जोन (containment zones) में किसी भी तरह की शूटिंग करने की इजाजत नहीं होगी।  

एक ओर शहरी क्षेत्रों में खुले अथवा सार्वजनिक स्थानों पर शूटिंग की इजाजत नहीं दी गई है, वहीं कंटेंनमेंट जोन को छोड़कर ग्रामीण इलाकों में इस तरह के प्रतिबंध नहीं लगाए गए हैं।

राज्य सरकार द्वारा जिन नए नियमों के तहत शूटिंग फिर से शुरू करने की इजाजत दी गई है, उनके अनुसार, दर्शकों को शूटिंग स्थल पर जाने की अनुमति नहीं होगी। शूटिंग सेट पर एक बार में अधिकतम 20 लोग ही उपस्थित रह सकते हैं। सभी टेक्नीशियंस को मास्क पहनना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। वहीं, एक्टर-एक्ट्रेस को ब्रेक के दौरान मास्क पहनना जरूरी होगा।  

इसके साथ ही सरकार ने यह भी कहा है कि यदि किसी एक्टर-एक्ट्रेस अथवा टेक्निशियन को खांसी अथवा सर्दी की शिकायत है तो उसे शूटिंग स्थल पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी और उन्हें मेडिकल चेकअप के लिए भेजा जाना चाहिए।

सरकार द्वारा शूटिंग फिर से शुरू करने के लिए जारी किए गए नियम व शर्तों में यह भी कहा गया है कि शूटिंग स्थल और इसमें इस्तेमाल होने वाले सभी उपकरणों को शूटिंग से पहले और बाद में अच्छी तरह सैनिटाइज करना होगा। शूटिंग के लिए चेन्नई में निगम आयुक्त अथवा जिले में जहां भी शूटिंग हो रही है, उसके लिए वहां के कलेक्टर से अनुमति लेनी होगी। 

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में, तमिलनाडु सरकार ने अधिकतम 15 लोगों के साथ फिल्मों और टीवी शो के लिए पोस्ट प्रॉडक्शन संबंधी काम को अनुमति दे दी थी। इसमें एडिटिंग, डबिंग, बैकग्राउंड म्यूजिक स्कोर, साउंड इफेक्ट्स जैसे काम शामिल थे।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

शेमारू एंटरटेनमेंट ने इन दो नए चैनल्स के लिए की महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्तियां

शेमारू एंटरटेनमेंट (Shemaroo Entertainment) ने ब्रॉडकास्टिंग बिजनेस के सीओओ तौर पर संदीप गुप्ता को नियुक्ति की घोषणा की है

Last Modified:
Thursday, 14 May, 2020
SHEMAROOTV

शेमारू एंटरटेनमेंट (Shemaroo Entertainment) ने ब्रॉडकास्टिंग बिजनेस के सीओओ तौर पर संदीप गुप्ता को नियुक्ति की घोषणा की है। यह घोषणा ऐसे समय पर की गई है, जब कंपनी ने ब्रॉडकास्ट बिजनेस में एंट्री लेते हुए दो चैनल लॉन्च किए हैं, जिनमें पहला हिंदी जनरल एंटरटेनटमेंट चैनल ‘शेमारू टीवी’ (Shemaroo TV) है, जबकि दूसरा मराठी मूवी चैनल ‘शेमारू मराठीबाना’ (Shemaroo MarathiBana) है।

कंपनी के ब्रॉडकास्ट बिजनेस को बढ़ावा देने में संदीप गुप्ता की अहम भूमिका रहेगी। शेमारू एंटरटेनमेंट में शामिल होने से पहले, संदीप बी4यू टेलिविजन नेटवर्क इंडिया लिमिटेड (B4U Television Network India Limited) में भारत के ब्रॉडकास्टिंग बिजनेस के सीएफओ और सीओओ के तौर पर कार्यरत थे। यहां उन्होंने ब्रैंड की बेहतर छवि बनाने और मार्केट में कंपनी की साख को मजबूत करने के साथ-साथ ब्रॉडकास्टिंग बिजनेस को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके अलावा उन्होंने यहां कई टेलिविजन चैनल की भी शुरुआत करवाई है।

इसके अलावा शेमारू ने ब्रॉडकास्ट बिजनेस पर फोकस करते हुए कई और महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्तियां की है। कंपनी के डिप्टी वाइस प्रेजिडेंट सुभाष सोमानी ने शेमारू डीटीएच वीएएस (DTH VAS) बिजनेस को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में मदद की है और अब उन्हें ‘शेमारू टीवी’ का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। सुभाष, ‘शेमारू टीवी’ के पूरे बिजनेस की देखरेख करेंगे, इसमें कंटेंट प्रॉडक्शन व इसकी प्लानिंग के साथ-साथ चैनल के डिस्ट्रीब्यूशन की जिम्मेदारी भी शामिल होगी।

मीडिया क्षेत्र में सुभाष को 10 वर्षों का लंबा अनुभव है। उन्होंने कई मीडिया संस्थानों के लिए बिजनेस स्ट्रैटजीस, एलायंसेज और पार्टनरशिप्स के साथ-साथ कंटेंट प्रॉडक्शन और कई अन्य कार्यों का संचालन किया है। शेमारू के साथ जुड़ने से पहले सुभाष ‘वीडियोकॉन डी2एच’ (Videocon d2h) से जुड़े थे।

वाइस प्रेजिडेंट विवेक कोका, जोकि अभी तक बॉलीवुड कैटेगरी को हेड करते थे, उन्हें अब मराठी मूवी चैनल ‘शेमारू मराठीबाना’ (Shemaroo MarathiBana) का नेतृत्व करने की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी जाएगी। 17 वर्षों का अनुभव रखने वाले विवेक ने ब्रॉडकास्टिंग, डीटीएच प्लेटफॉर्म्स और टेलिकॉम इंडस्ट्री के साथ काम किया है। अपने पिछले असाइनमेंट में वे ‘&पिक्चर्स’, ‘&पिक्चर्स HD’, ‘जी क्लासिक’ और ‘जी अनमोल’ जैसे चैनलों के लिए मार्केटिंग फंक्शन का नेतृत्व करते थे। जी एंटरटेनमेंट से पहले उन्होंने ‘टाटा स्काई’ और ‘टाटा डोकोमो’ जैसे प्रमुख ब्रैड्स के साथ अग्रणी पदों पर काम किया।  

प्रोग्रामिंग हेड राकेश जैन अब हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल ‘शेमारू टीवी’ के प्रोग्रामिंग और क्रिएटिव कार्यों की जिम्मेदारी संभालेंगे। वे चैनल की स्थिति को मजबूत करने के लिए टीम के साथ मिलकर काम करेंगे। मीडिया के क्षेत्र में उन्हें 18 से अधिक वर्षों का अनुभव है। उन्होंने शुरुआत से ही प्रोग्रामिंग टीम्स का नेतृत्व किया है और दो सफल हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल लॉन्च कराने में अहम भूमिका निभाई है। ब्रॉडकास्टिंग ईको सिस्टम की ओर से वह स्टार ग्रुप, जी ग्रुप और टर्नर ग्रुप की प्रॉपर्टीज को तैयार करने में काफी अहम भूमिका निभा चुके हैं।

डिप्टी जनरल मैनेजर योजना बहलकर भावे मराठी मूवी चैनल ‘शेमारू मराठीबाना’ (Shemaroo MarathiBana) के लिए प्रोग्रामिंग का नेतृत्व करेंगी। उन्हें जनरल एंटरटेनमेंट चैनल (जीईसी) और नॉन-जीईसी के क्षेत्र में 15 से अधिक वर्षों के अनुभव है। उन्होंने ‘जी टॉकीज’, ‘कलर्स मराठी’, ‘9X मीडिया’, ‘म्यूजिक इंडिया’, ‘ईटीवी मराठी’ आदि प्रमुख ब्रैड्स के साथ काम किया है। उन्होंने पहला मराठी म्यूजिक चैनल ‘9X झक्कास’ लॉन्च करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसके अलावा उन्होंने ‘जी टॉकीज’ का पुनरुद्धार किया है। योजना को नॉन-फिक्शन प्रोग्रामिंग में काम करने ज्यादा अनुभव है और उन्होंने विभिन्न टीवी शोज के फॉर्मेट्स जैसे म्यूजिक शोज, रियलिटी शोज, एडवेंचर और यूथ शोज, मल्टी-एंटरटेनमेंट टेलिविजन शोज और फिल्म अवॉर्ड शोज में काम किया है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

लॉकडाउन में किड्स चैनल की व्युअरशिप तो बढ़ी पर इस मामले में नहीं पकड़ सके 'रफ्तार'

कोरोनावायरस (कोविड-19) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा किए गए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान टीवी चैनल्स की व्युअरशिप में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है।

Last Modified:
Tuesday, 12 May, 2020
Kids Channel

कोरोनावायरस (कोविड-19) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा किए गए देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान टीवी चैनल्स की व्युअरशिप में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है। न्यूज और मूवीज जॉनर के साथ ही इस व्युअरशिप में किड्स जॉनर का भी काफी योगदान है।    

लॉकडाउन की वजह से बच्चे स्कूल नहीं जा रहे हैं और अपने घरों पर ही हैं। ऐसे में किड्स जॉनर में व्युअरशिप और एडवर्टाइजिंग रेवेन्यू दोनों में काफी बढ़ोतरी देखी जा रही है। पिछली साल गर्मियों की तुलना में इस साल चैनल्स की व्युअरशिप लगभग दोगुनी हो गई है, हालांकि इन चैनल्स के एडवर्टाइजिंग रेवेन्यू में यह तेजी दिखाई नहीं दे रही है। ‘बार्क-नील्सन’ (BARC- Nielsen) की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 से पहले दूसरे से चौथे हफ्ते (11 जनवरी से 31 जनवरी) की तुलना में 17वें हफ्ते में टोटल ग्रोथ में 42 प्रतिशत के साथ किड्स जॉनर की प्रमुख भूमिका रही है। दूसरे से चौथे हफ्ते की तुलना में इस जॉनर में 11 हफ्ते में व्युअरशिप बढ़ी और 17वें हफ्ते तक लगातार स्थिर बनी रही।

इस बारे में ‘वायकॉम18’ की हेड (Hindi Mass Entertainment & Kids TV Network) नीना इलाविया जयपुरिया का कहना है, ‘लॉकडाउन के पिछले छह हफ्तों के दौरान 11 से 17वें हफ्ते में इस कैटेगरी में कोविड-19 से पहले की तुलना में 40 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिली है। गर्मियों में जब अधिकांश बच्चों की स्कूलों की छुट्टियां हो जाती हैं, तब इस जॉनर की व्युअरशिप में 18 से 20 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिलती है, जो इन दिनों लगभग दोगुनी हो गई है, यह इस बात का साफ संकेत है कि बच्चे किड्स चैनल्स कितना देख रहे हैं।’

उन्होंने बताया, ‘नेटवर्क की फ्रेंचाइजी में शामिल निक (Nick), निकएचडी (NickHD), सोनिक (Sonic) और निकजूनियर (NickJr) में 31 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिली है और इसमें reach यानी पहुंच और time spent यानी चैनल देखने पर बिताया जाने वाला समय, दोनों शामिल है। करीब छह साल से ‘निक्लोडियन’  (Nickelodeon) किड्स जॉनर में नंबर वन चैनल बना हुआ है। हमारा मार्केट शेयर 18-20 प्रतिशत है, जबकि दूसरे नंबर पर मौजूद चैनल का मार्केट शेयर 10-12 प्रतिशत है। जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स (GEC) के विपरीत किड्स जॉनर में कोई प्राइम टाइम नहीं होता है, लेकिन इन दिनों फैली हुई महामारी के दौरान इस कैटेगरी में सुबह के नौ बजे के बाद वाले स्लॉट में व्युअरशिप में ज्यादा इजाफा हुआ है। इसमें अधिकांश ग्रोथ सुबह नौ से दोपहर 12 (9 am-2 pm) वाले स्लॉट से आ रही है। सुबह के समय में किड्स कैटेगरी की व्युअरशिप में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है।’

हालांकि, किड्स ब्रॉडकास्टर्स पहले से ही गर्मियों की छुट्टियों को लेकर अपने कंटेंट की प्लानिंग कर रहे थे, साल की शुरू में ही प्लानिंग किए जाने से उन्हें आसानी के अपने काम करने में मदद मिली है। जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स के विपरीत, जहां पर ब्रॉडकास्टर्स रिपीट टेलिकास्ट कर रहे हैं, किड्स चैनल मार्च से ही ऑरिजिनल कंटेंट का प्रसारण कर रहे हैं और नए कंटेंट लाइन अप की घोषणा की है। जयपुरिया का कहना है, ‘हम उन चुनिंदा कैटेगरी में शुमार हैं, जो वास्तव में ढेर सारा न्यू कंटेंट दिखा रहे हैं। अपने अप्रैल में नया कंटेंट लॉन्च किया था और जून तक और कंटेट दिखाना जारी रखेंगे, क्योंकि यह हमारे समर प्लान यानी गर्मियों की छुट्टियों की योजना का हिस्सा था।’  

दूसरे ब्रॉडकास्टर्स जैसे- ‘डिज्नी इंडिया’ (Disney India), ‘डिस्कवरी किड्स’ (Discovery Kids), ‘वार्नर मीडिया’ (Warner Media) और  ‘सोनी ये’ (Sony Yay) चैनल भी नए एपिसोड लॉन्च कर चुके हैं और वह इसे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। ये चैनल्स न सिर्फ नए शोज के द्वारा बल्कि कंटेंट और समर कैंपेन के द्वारा भी बच्चों को अपने साथ जोड़ रहे हैं, जो उन्होंने प्लान किया था। उदाहरण के लिए ‘निक’ ने ‘#HomeokPlease’ शुरू किया है।    

इसी तरह ‘Sony YAY’ ने भी बच्चों को विभिन्न डिजिटल पहल के द्वारा बच्चों को उनसे पसंदीदा कार्टून से जोड़े रखने की पहल की है। नेटवर्क ने डिजिटल रूप में पहली बार ‘YAY! Summer Camp’ शुरू किया है, जिसमें बहुत सारे विडियो हैं और यहां पर विभिन्न टॉपिक्स जैसे आर्ट एंड क्राफ्ट, जुंबा स्टोरीटैलिंग आदि के द्वारा बच्चे अपना मनोरंजन करने के साथ ही बहुत कुछ सीख भी सकते हैं।

इस बारे में ‘सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया’ की बिजनेस हेड (किड्स जॉनर) लीना लेले दत्ता (Leena Lele Dutta) का कहना है, ‘निश्चित रूप से इस कैटेगरी में पिछली साल की तुलना में पांच से सात प्रतिशत की वृद्धि हुई है, लेकिन हमें मई आखिरी तक तमाम मार्केट्स में स्थिरता देखनी चाहिए। कंटेंट की बात करें तो हम चैनल पर फ्रेश कंटेंट और मूवीज समय पर दे रहे है। हम दो-तीन सप्ताह तक और नया कंटेंट प्रसारित करना जारी रखेंगे। हमारा समर प्लान उसी तरह बना हुआ है, जैसा हमने पहले बताया था।’

बार्क डाटा के अनुसार, पिछले चार सप्ताह से (चौथे हफ्ते से 17वें हफ्ते तक) किड्स कैटेगरी में फ्री कॉमर्शियल टाइम (FCT) स्थिर बना हुआ है। पिछले तीन हफ्तों (15 से 17वें हफ्ते) में फ्री कॉमर्शियल टाइम एक जैसा छह लाख सेकेंड बना हुआ है। मीडिया प्लानर्स की मानें तो यह कैटेगरी व्युअरशिप के मामले में तो आगे बढ़ रही है, लेकिन यह ग्रोथ एडवर्टाइजिंग में दिखाई नहीं दे रही है। इस जॉनर में एडवर्टाइजिंग तालिका में काफी नीचे बना हुआ है।

जयपुरिया का कहना है, ‘हमारे प्लेटफॉर्म्स की काफी डिमांड है और हम एडवर्टाइजर्स को अपने प्लेटफॉर्म्स पर आमंत्रित कर रहे हैं, क्योंकि हम जानते हैं कि हमारे व्युअर्स में सिर्फ बच्चे ही नहीं, बड़े भी शामिल हैं और इस अवधि के दौरान दोनों हमारे प्रोग्राम देख रहे हैं। हम अपने लॉन्ग टाइम पार्टनर्स के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।’

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

COLORS ला रहा है इस लोकप्रिय शो का तीसरा सीजन, ऑडिशन शुरू

वायकॉम18 (Viacom18) का प्रमुख हिंदी एंटरटेनमेंट चैनल ‘कलर्स’ अपने प्रमुख शो का तीसरा सीजन लेकर आ रहा है। वर्चुअल रूप से इसके ऑडिशन शुरू हो गए हैं।

Last Modified:
Thursday, 07 May, 2020
Colors

डांस के दीवानों के लिए यह काफी अच्छी खबर है। खबर ये है कि वायकॉम18 (Viacom18) का प्रमुख हिंदी एंटरटेनमेंट चैनल ‘कलर्स’ (Colors) अपने प्रमुख डांस शो ‘डांस दीवाने’ (Dance Deewane) का तीसरा सीजन लेकर आ रहा है। वर्चुअल (ऑनलाइन) रूप से इसके ऑडिशन शुरू हो गए हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने और अपने घरों में सुरक्षित रहने के साथ ही प्रतिभागी ‘वूट’ (VOOT) पर अपनी विडियो एंट्रीज अपलोड करके ऑडिशन दे सकते हैं। जानी-मानी अभिनेत्री और डांसिंग क्वीन माधुरी दीक्षित, फिल्म निर्देशक शशांक खेतान और मशहूर डांस कोरियोग्राफर तुषार कालिया इस बार भी कार्यक्रम में जज की भूमिका में नजर आएंगे। माधुरी दीक्षित ने हाल ही में अपने घर से इस सीजन के पहले प्रोमो को शूट कर ऑडिशन चरण शुरू किया। नए सीजन में भी अर्जुन बिजलानी बतौर होस्ट अपनी वापसी करेंगे। अब तक तमाम एंट्रीज मिल चुकी हैं और प्रतिभागियों से वर्चुअल रूप में बातचीत शुरू हो चुकी है।

इस बारे में ‘वायकॉम18’ की हेड (Hindi Mass Entertainment & Kids TV Network) नीना इलाविया जयपुरिया का कहना है, ‘लॉकडाउन के दौरान चैनल ने रचनात्मक रूप से दर्शकों की मनोरंजन की जरूरतों को पूरा करने और आकर्षक कंटेंट देने का प्रयास किया है। दो सफल सीज़न के बाद हम जजों की तिकड़ी-माधुरी दीक्षित, शशांक खेतान और तुषार कालिया के साथ डांस दीवाने का तीसरा सीजन शुरू करने जा रहे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग आज की जरूरत है और इसलिए हमने पहली बार वर्चुअल स्क्रीनिंग की प्रक्रिया शुरू की है, ताकि प्रतिभागी अपने घरों में सुरक्षित रहते हुए ऑडिशन दे सकें।’

‘वायकॉम18’ (Viacom18) की चीफ कंटेंट ऑफिसर (Hindi Mass Entertainment) मनीषा शर्मा का कहना है, ‘कलर्स पर हम लगातार अपने दर्शकों को जोड़े रखने की दिशा में काम कर रहे हैं और इसलिए हमारी क्रिएटिव टीम देशभर में वर्चुअल रूप से लोगों का ऑडिशन ले रही है। यह देखना काफी अच्छा लगता है कि लोगों ने कैसे अपनी प्रतिक्रिया दी और घरों से डांस के लिए जुनून दिखाया। हमारी जज, माधुरी दीक्षित ने घर से ही शूटिंग की है। हमें डांस दीवाने की वापसी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।’

वहीं, इस शो की जज माधुरी दीक्षित का कहना है, ‘मुझे काफी खुशी हो रही है कि हम डांस दीवाने का एक और सीजन लेकर आ रहे हैं। यह सच है कि डांस हमेशा से मेरे लिए तनाव दूर करने का माध्यम रहा है। मुझे यकीन है कि इस कठिन समय में भी यह देश भर में लाखों लोगों को प्रेरित कर रहा है। इस लॉकडाउन को अपने ऊपर हावी न होने दें और अपने डांसिंग के पैशन को बाहर आने दें। यदि आपको डांस का जुनून है और सफल होने का दृढ़ संकल्प है तो अपने घर पर डांस का एक विडियो तैयार कर हमें भेजें।’

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

फिल्मों के शौकीनों के लिए नए मूवी चैनल ने दी मार्केट में दस्तक

फिलहाल यह चैनल डीडी फ्रीडिश पर उपलब्ध है और जल्द ही तमाम बड़े केबल ऑपरेटर्स और प्लेटफॉर्म्स पर लॉन्च किया जाएगा।

Last Modified:
Wednesday, 06 May, 2020
Movie-Channel

‘एपिक टीवी’ (EPIC TV) और म्यूजिक चैनल ‘शोबॉक्स’ (ShowBox) की सफलता के बाद मीडिया और एंटरटेनमेंट कंपनी ‘IN10 Media Network’ ने रीजनल सिनेमा मार्केट की दिशा में अपने कदम बढ़ाए हैं। इसके तहत ‘IN10 Media Network’ ने अपना पहला प्रादेशिक मूवी चैनल ‘फिलमची’ (Filamchi – Filman Ka Laalchi) चैनल शुरू करने की घोषणा की है। देशभर के भोजपुरी सिनेमा प्रेमियों के लिए इसका प्रसारण लगातार किया जाएगा। बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश जैसे मेट्रो शहरों में रहने वाले भोजपुरी भाषियों को ध्यान में रखते हुए यह चैनल शुरू किया गया है। इसके तहत 250 से ज्यादा फिल्मों का प्रसारण किया जाएगा, जिनमें कई ब्लॉकबस्टर फिल्में भी शामिल होंगी। फिलहाल यह चैनल डीडी फ्रीडिश पर उपलब्ध है और जल्द ही तमाम बड़े केबल ऑपरेटर्स और प्लेटफॉर्मस पर लॉन्च किया जाएगा।

इस लॉन्चिंग के बारे में ‘IN10 Media Network’ के मैनेजिंग डायरेक्टर आदित्य पिट्टी का कहना है, ‘रीजनल एंटरटेनमेंट के क्षेत्र में काफी बढ़ोतरी देखी गई है। अधिकांश दर्शक अपनी भाषा में कंटेंट देखने को प्राथमिकता दे रहे हैं। विस्तार की दिशा में हम इसे अपने लिए एक अवसर के रूप में देख रहे हैं।’

बताया जाता है कि इस चैनल पर लगातार फिल्में दिखाई जाएंगी, ताकि भोजपुरी फिल्मों के शौकीन इन्हें देख सकें। इसके अलावा नई फिल्में और लेटेस्ट एंटरटेनमेंट की दर्शकों की मांग को पूरा करने के लिए हर महीने वर्ल्ड टेलिविजन प्रीमियर का आयोजन भी किया जाएगा। पूरे साल विशेष धार्मिक व सांस्कृतिक आयोजनों और उत्सवों जैसे-होली, छठ पूजा, दशहरा, दिवाली आदि पर उन आयोजनों से संबंधित फिल्में दिखाई जाएंगी।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

नया शो लाया CNN-News18, ये है खासियत

भारत समेत पूरी दुनिया में इन दिनों कोरोनावायरस (कोविड-19) का प्रकोप फैला हुआ है।

Last Modified:
Thursday, 16 April, 2020
CNN-News18

भारत समेत पूरी दुनिया में इन दिनों कोरोनावायरस (कोविड-19) का प्रकोप फैला हुआ है। इस महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। इसके तहत देश में लॉकडाउन भी किया गया है और लोगों से घरों पर रहने की अपील की गई है, जिसके बाद अधिकांश लोग अपना समय घरों के अंदर रहकर ही गुजार रहे हैं। ऐसे में अपने व्युअर्स की जिंदगी में एंटरटेनमेंट का ‘तड़का’ लगाने के लिए अंग्रेजी न्यूज चैनल ‘सीएनएन-न्यूज18’ (CNN-News18) ने एक नया शो ‘लंचबॉक्स’ (Lunchbox) लॉन्च किया है।

इस शो को शिल्पा रतनाम (Shilpa Rathnam) होस्ट कर रही हैं। बॉलिवुड, हॉलिवुड और टॉलिवुड से जुड़ी तमाम खबरों को अपने दर्शकों तक पहुंचाने के लिए चैनल ने यह शो शुरू किया है।

इस शो में सेलिब्रिटी गपशप के साथ ही ट्रेंड में चल रहीं स्टोरीज आदि को शामिल किया गया है। जाने-माने फिल्म आलोचक राजीव मसंद सेलिब्रिटी का इंटरव्यू कर उनसे यह जानने की कोशिश भी कर रहे हैं कि लॉकडाउन के बीच वे कैसे अपना समय बिता रहे हैं?

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

इस बार रेटिंग से हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स के यूं खिले चेहरे

'ब्रॉडकास्‍ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल' (BARC) इंडिया की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की कुल रेटिंग में 24.38 % इंप्रेशन्स की बढ़त दर्ज की है

Last Modified:
Friday, 10 April, 2020
BARC

देश में टेलिविजन दर्शकों की संख्या मापने वाली संस्था 'ब्रॉडकास्‍ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल' (BARC) इंडिया की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की कुल रेटिंग में 24.38 % इंप्रेशन्स की बढ़त दर्ज की है। बता दें कि यह बढ़त दूरदर्शन पर दोबारा से शुरू किए क्‍लासिक टीवी शोज की वजह से है।

दूरदर्शन देखने वाले अब इतने ज्‍यादा दर्शक हो गए हैं कि इस वक्‍त यह देश का सबसे ज्‍यादा देखा जाने वाला चैनल बन गया है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की कुल रेटिंग में और केवल शहरी क्षेत्रों की रेटिंग में यह चैनल नंबर-1 बनकर उभरा है। वहीं सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों के दर्शकों के बीच यह चैनल दूसरे नंबर पर रह गया है।

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों को मिलाकर हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स ने 24.38 % इंप्रेशन्स की बढ़त के साथ 63,11,176 (000s) इंप्रेशन्स की रेटिंग दर्ज की है, जबकि 12वें हफ्ते में यह रेटिंग 50,74,271 (000s) इंप्रेशन्स थी।

इसी तरह से यदि सिर्फ शहरी क्षेत्रों की बात करें तो हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स ने कुल रेटिंग (इंप्रेशन्स) में 23.51% की बढ़त दर्ज की है, जोकि 26,09,264 (000s) इंप्रेशन्स की तुलना में इस बार 32,22,608 (000s) इंप्रेशन्स हो गई है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल्स की रेटिंग में भी बढ़त दर्ज की गयी है। चैनल्स की कुल रेटिंग 23.89% बढ़कर 12वें हफ्ते की 24,92,994 (000s) से बढ़कर अब 30,88,571 (000s) इंप्रेशन्स हो गयी है।

13वें हफ्ते में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के शीर्ष पांच चैनलों पर एक नजर:

हिंदी (शहरी + ग्रामीण) (सभी प्लेटफॉर्म्स)

हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट सेगमेंट में ‘दंगल’ (Dangal) चैनल ने रेटिंग में गिरावट दर्ज की है, जोकि 11वें हफ्ते में 12,30,937 (000s) इंप्रेशन्स थी और अब 12वें हफ्ते में यह 11,48,981 (000s) इंप्रेशन्स दर्ज की गयी है।

लॉकडाउन के दौरान घर पर ही पूरा वक्‍त बिता रहे दर्शकों का रामायण, महाभारत, शक्तिमान, व्‍योमकेश जैसे क्लासिक कार्यक्रमों द्वारा जोरदार मनोरंजन करके दूरदर्शन (डीडी) ने बाकी चैनल्‍स को पीछे छोड़ दिया है और इस साल के 13वें हफ्ते में देश का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला चैनल बन गया है। दूरदर्शन ने 15,64,867 (000s) इंप्रेशन्स की रेटिंग दर्ज कर ‘दंगल’ को पीछे छोड़ते हुए नंबर-1 की बादशाहत हासिल कर ली है। वहीं ‘दंगल’ अब 11,46,883 (000s) इंप्रेशन्स के साथ दूसरे नंबर पर है। ‘सोनी सब’ (Sony Sab) 8,64,118 (000s) इंप्रेशन्स के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। ‘बिग मैजिक’ (Big Magic) भी एक पायदान फिलते हुए चौथे नंबर पहुंच गया है। इस चैनल की रेटिंग 7,49,305 (000s) इंप्रेशन्स है।  वहीं 4,89,130 (000s) इंप्रेशन्स के साथ पांचवें नंबर पर ‘सोनी एंटरटेनमेंट टेलिविजन’ (Sony Entertainment Television) है।

शहरी क्षेत्रों में हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल

शहरी क्षेत्रों में भी दूरदर्शन ने ‘सोनी सब’ (Sony SAB) को छोड़ते हुए नंबर-1 की जगह ले ली है। 13वें हफ्ते में दूरदर्शन की रेटिंग 9,10,973 (000s) इंप्रेशन्स दर्ज की गयी है। वहीं ‘सोनी सब’  5,77,457 (000s) इंप्रेशन्स के दूसरे नंबर पर पहुंच गया है।  तीसरे नंबर पर 3,57,705 (000s) इंप्रेशन्स के साथ ‘सोनी एंटरटेनमेंट टेलिविजन’ (Sony Entertainment Television) रहा है। ‘कलर्स’ (Colors) 2,90,929 (000s) इंप्रेशन्स के साथ चौथे स्थान पर है, जबकि ‘दंगल’ (Dangal) चैनल 2,64,773 इंप्रेशन्स के साथ पांचवें नंबर पर है।

ग्रामीण क्षेत्रों में हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल

ग्रामीण क्षेत्रों में ‘दंगल टीवी’ (Dangal TV) 8,82,111 (000s) इंप्रेशन्स के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। वहीं दूरदर्शन 6,53,894 (000s) इंप्रेशन्स के साथ दूसरे नंबर पर है। वहीं तीसरे नंबर पर 5,99,410 (000s) इंप्रेशन्स के साथ ‘बिग मैजिक’ (Big Magic) चैनल रहा। वहीं ‘सोनी सब’ (Sony SAB) और ‘सोनी एंटरटेनमेंट टेलिविजन’ (Sony Entertainment Television) ने क्रमश: 2,86,661 (000s) व 1,31,425 (000s) इंप्रेशन्स के साथ चौथे और पांचवें नंबर पर जगह बनायी।

      

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए