कम्युनिटी रेडियो की 'ताकत' का अब कुछ यूं इस्तेमाल करेगी सरकार

सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर शुक्रवार को देश के करीब 300 सामुदायिक रेडियो स्टेशनों पर एक साथ श्रोताओं को संबोधित करेंगे और कोरोना महामारी की रोकथाम के उपायों पर चर्चा करेंगे

Last Modified:
Thursday, 21 May, 2020
Community Radio

कोरोनावायरस (कोविड-19) का प्रकोप रुकने का नाम नहीं ले रहा है। इस महामारी और इससे बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए सूचना प्रसारण मंत्रालय सामुदायिक रेडियो स्टेशनों का सहारा लेगा। इसी क्रम में सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर शुक्रवार शाम को देश के करीब 300 सामुदायिक रेडियो स्टेशनों पर श्रोताओं को संबोधित करेंगे और इस महामारी की रोकथाम के उपायों पर चर्चा करेंगे। वह हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में संवाद करेंगे और कोविड-19 से जुड़े हर पहलू को उठाएंगे। अपने संबोधन के बाद वह श्रोताओं के कुछ सवालों का जवाब भी देंगे।

बताया जाता है कि यह पहली अनूठी पहल होगी, जिसमें इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है और सभी सामुदायिक रेडियो पर एक साथ श्रोताओं को संबोधित किया जाएगा। अपने संबोधन में जावड़ेकर सामुदायिक रेडियो के प्रचार प्रसार पर भी बल देंगे और इस रेडियो को किस तरह लाभदायक बनाया जाए, उसके बारे में भी चर्चा करेंगे।

जावड़ेकर कम्युनिकेशन स्ट्रैटेजी को और बेहतर बनाने के लिए गठित पैनल का नेतृत्व भी कर रहे हैं। इसमें केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, हरदीप सिंह पुरी, किरन रिजिजू और बाबुल सुप्रियो आदि शामिल हैं, जो महामारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए पैनल का हिस्सा होंगे।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

नेशनल कम्युनिटी रेडियो अवॉर्ड्स: इस तारीख तक भेज सकते हैं एंट्रीज

देश में ‘कम्युनिटी रेडियो स्टेशनों’ को प्रोत्साहित करने के लिए ‘सूचना-प्रसारण मंत्रालय’ ने वर्ष 2012 में ‘नेशनल कम्युनिटी रेडियो अवॉर्ड्स’ की शुरुआत की

Last Modified:
Friday, 30 October, 2020
Community Radio

देश में ‘कम्युनिटी रेडियो स्टेशनों’ (CRSs) के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए ‘सूचना-प्रसारण मंत्रालय’ (MIB) ने आठवें ‘नेशनल कम्युनिटी रेडियो अवॉर्ड्स’ (National Community Radio Awards) के लिए एंट्रीज मांगी हैं। बता दें कि मंत्रालय ने हर साल दिए जाने वाले इन अवॉर्ड्स की शुरुआत वर्ष 2012 में की थी। अब तक सात बार ये अवॉर्ड्स दिए जा चुके हैं।

चार कैटेगरीज (thematic award, most innovative community engagement award, promoting local culture award, और sustainability model award) में ये अवॉर्ड दिए जाएंगे। प्रत्येक कैटेगरी में प्रथम, द्वितीय और तृतीय अवॉर्ड के तहत क्रमश: 50 हजार, 30 हजार और 20 हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे। एंट्रीज को भेजने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर 2020 रखी गई है।

बता दें कि देश में वर्तमान में 302 कम्युनिटी रेडियो स्टेशन हैं। ये कम्युनिटी रेडियो स्टेशन विशेष रूप से उन क्षेत्रों में सूचना प्रसारित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं, जहां अन्य मीडिया की उपस्थिति सीमित है। इस बारे में ज्यादा जानकारी आप यहां क्लिक कर ले सकते हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

किस शहर में कौन से रेडियो FM की रही धूम, पढ़ें यहां

देश के चार बड़े शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए 35 से 38वें हफ्ते (23 अगस्त से 19 सितंबर) के बीच की ‘रेडियो ऑडियंस मीजरमेंट’ (RAM) रेटिंग्स जारी हो गई हैं।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Thursday, 29 October, 2020
Last Modified:
Thursday, 29 October, 2020
Radio FM

देश के चार बड़े शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए 35 से 38वें हफ्ते (23 अगस्त से 19 सितंबर) के बीच की ‘रेडियो ऑडियंस मीजरमेंट’ (RAM) रेटिंग्स जारी हो गई हैं। इन रेटिंग्स के अनुसार, मुंबई और दिल्ली के मार्केट में ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) का दबदबा बना रहा है, जबकि बेंगलुरु में ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) और कोलकाता में ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi)  का वर्चस्व रहा है।

मुंबई में 12 साल से ऊपर आयुवर्ग के 12.2 मिलियन श्रोताओं में ‘फीवर एफएम’ का मार्केट शेयर 16.8 प्रतिशत रहा है। श्रोताओं की हिस्सेदारी में ‘रेडियो मिर्ची’ 14.3 प्रतिशत शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रहा। 13.6 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘बिग एफएम’ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक यहां रेडियो सबसे ज्यादा सुना गया।

दिल्ली के मार्केट की बात करें तो 12 साल से ऊपर आयुवर्ग के 16.5 मिलियन श्रोताओं में 20.7 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘फीवर एफएम’ इस लिस्ट में पहले नंबर पर रहा है। दिल्ली के मार्केट में 12.9 प्रतिशत शेयर के साथ ‘रेड एफएम’ दूसरे नंबर पर और 12.7 प्रतिशत शेयर के साथ ‘रेडियो सिटी’ तीसरे नंबर पर रहा है। यहां श्रोताओं की संख्या सबसे ज्यादा सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे के बीच रही।

वहीं, बेंगलुरु के 5.3 मिलियन श्रोताओं में 26 प्रतिशत लोगों ने ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) को सुना और यह इस लिस्ट में टॉप पर रहा। ‘बिग एफएम’ (Big FM) 23.3 प्रतिशत के साथ दूसरे और ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) 15.2 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहा। यहां सुबह सात से आठ बजे के बीच श्रोताओं की संख्या सबसे ज्यादा थी।

अब कोलकाता के मार्केट को देखें तो यहां एफएम सुनने वाले 9.1 मिलियन श्रोताओं में से 27.9 प्रतिशत श्रोताओं ने ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi) को सुना और यह लिस्ट में टॉप पर रहा। 27.1 प्रतिशत श्रोताओं के साथ ‘बिग एफएम’ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है, जबकि ‘रेड एफएम’ इस लिस्ट में 15.5 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर है। सुबह 7:00 बजे से 8:00 बजे के बीच श्रोताओं की संख्या यहां सबसे ज्यादा रही है।

इस अवधि में बेंगलुरु मार्केट को छोड़कर सभी मार्केट्स में रेडियो की पहुंच काफी रही। इस दौरान सभी मार्केट्स में घर से बाहर रेडियो सुनने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

RAM Ratings: जानिए, किस शहर में रहा कौन से रेडियो FM का दबदबा

देश के चार बड़े शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए 34 से 37वें हफ्ते (16 अगस्त से 12 सितंबर) के बीच की ‘रेडियो ऑडियंस मीजरमेंट’ (RAM) रेटिंग्स जारी हो गई हैं।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Thursday, 22 October, 2020
Last Modified:
Thursday, 22 October, 2020
Radio FM

देश के चार बड़े शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए 34 से 37वें हफ्ते (16 अगस्त से 12 सितंबर) के बीच की ‘रेडियो ऑडियंस मीजरमेंट’ (RAM) रेटिंग्स जारी हो गई हैं। इन रेटिंग्स के अनुसार, मुंबई और दिल्ली के मार्केट में ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) का वर्चस्व बना रहा है, जबकि बेंगलुरु में ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) और कोलकाता में ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi) टॉप पर रहे हैं।

मुंबई में 12 साल से ऊपर आयुवर्ग के 12.2 मिलियन श्रोताओं में ‘फीवर एफएम’ का मार्केट शेयर 16.7 प्रतिशत रहा है। श्रोताओं की हिस्सेदारी में ‘रेडियो मिर्ची’ 14.5 प्रतिशत शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रहा। 13.7 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘बिग एफएम’ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक यहां रेडियो सबसे ज्यादा सुना गया।

दिल्ली के मार्केट की बात करें तो 12 साल से ऊपर आयुवर्ग के 16.5 मिलियन श्रोताओं में 20 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘फीवर एफएम’ इस लिस्ट में पहले नंबर पर रहा है। दिल्ली के मार्केट में 12.9 प्रतिशत शेयर के साथ ‘रेड एफएम’ दूसरे नंबर पर और 12.8 प्रतिशत शेयर के साथ ‘रेडियो सिटी’ तीसरे नंबर पर रहा है। यहां श्रोताओं की संख्या सबसे ज्यादा सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे के बीच रही।

वहीं, बेंगलुरु के 5.3 मिलियन श्रोताओं में 26.2 प्रतिशत लोगों ने ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) को सुना और यह इस लिस्ट में टॉप पर रहा। ‘बिग एफएम’ (Big FM) 23.4 प्रतिशत के साथ दूसरे और ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) 15.2 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहा। यहां सुबह 8 से 9 बजे के बीच श्रोताओं की संख्या सबसे ज्यादा थी।

अब कोलकाता के मार्केट को देखें तो यहां एफएम सुनने वाले 9.1 मिलियन श्रोताओं में से 28 प्रतिशत श्रोताओं ने ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi) को सुना और यह लिस्ट में टॉप पर रहा। 27.3 प्रतिशत श्रोताओं के साथ ‘बिग एफएम’ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है, जबकि ‘रेड एफएम’ इस लिस्ट में 16 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर है। सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे के बीच श्रोताओं की संख्या यहां सबसे ज्यादा रही है।

इस अवधि में सभी मार्केट्स में रेडियो की पहुंच काफी रही। इस हफ्ते सभी मार्केट्स में घर से बाहर रेडियो सुनने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

जानिए, किस शहर में कौन से रेडियो FM का रहा जलवा

देश के चार बड़े शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए 31 से 34वें हफ्ते (26 जुलाई से 22 अगस्त) के बीच की ‘रेडियो ऑडियंस मीजरमेंट’ (RAM) रेटिंग्स जारी हो गई हैं।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 07 October, 2020
Last Modified:
Wednesday, 07 October, 2020
Radio FM

देश के चार बड़े शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए 31 से 34वें हफ्ते (26 जुलाई से 22 अगस्त) के बीच की ‘रेडियो ऑडियंस मीजरमेंट’ (RAM) रेटिंग्स जारी हो गई हैं। इन रेटिंग्स के अनुसार, मुंबई और दिल्ली के मार्केट में ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) का वर्चस्व बना रहा है, जबकि बेंगलुरु में ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) और कोलकता में ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi) टॉप पर रहे हैं।

मुंबई में 12 साल से ऊपर आयुवर्ग के 12.2 मिलियन श्रोताओं में ‘फीवर एफएम’ का मार्केट शेयर 16.9 प्रतिशत रहा है। श्रोताओं की हिस्सेदारी में ‘रेडियो मिर्ची’ 14.3 प्रतिशत शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रहा। 13.7 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘बिग एफएम’ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक यहां रेडियो सबसे ज्यादा सुना गया।

दिल्ली के मार्केट की बात करें तो 12 साल से ऊपर आयुवर्ग के 16.5 मिलियन श्रोताओं में 18.8 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘फीवर एफएम’ इस लिस्ट में पहले नंबर पर रहा है। दिल्ली के मार्केट में 14.2 प्रतिशत शेयर के साथ ‘रेडियो मिर्ची’ दूसरे नंबर पर और 13.4 प्रतिशत शेयर के साथ ‘रेड एफएम’ तीसरे नंबर पर रहा है। यहां श्रोताओं की संख्या सबसे ज्यादा सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे के बीच रही।

वहीं, बेंगलुरु के 5.3 मिलियन श्रोताओं में 29.1 प्रतिशत लोगों ने ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) को सुना और यह इस लिस्ट में टॉप पर रहा। ‘बिग एफएम’ (Big FM) 24.5 प्रतिशत के साथ दूसरे और ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) 13.2 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहा। यहां सुबह 8 से 9 बजे के बीच श्रोताओं की संख्या सबसे ज्यादा थी।

अब कोलकाता के मार्केट को देखें तो यहां एफएम सुनने वाले 9.1 मिलियन श्रोताओं में से 28.2 प्रतिशत श्रोताओं ने ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi) को सुना और यह लिस्ट में टॉप पर रहा। 27 प्रतिशत श्रोताओं के साथ ‘बिग एफएम’ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है, जबकि ‘रेड एफएम’ इस लिस्ट में 16.3 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर है। सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे के बीच श्रोताओं की संख्या यहां सबसे ज्यादा रही है।

इस अवधि में बेंगलुरु और कोलकाता के लोगों ने सबसे ज्यादा रेडियो सुना। कोलकाता के सिवाय इन मेट्रो सिटीज में घर से बाहर रेडियो सुनने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इस अवधि में सभी मार्केट्स में रेडियो की पहुंच काफी रही। इस हफ्ते दिल्ली और मुंबई के मार्केट में घर से बाहर रेडियो सुनने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

RAM Ratings: जानिए, किस शहर में रही कौन से रेडियो FM की धूम

देश के चार बड़े शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए 30 से 33वें हफ्ते (09 जुलाई से 15 अगस्त) के बीच की ‘रेडियो ऑडियंस मीजरमेंट’ (RAM) रेटिंग्स जारी हो गई हैं।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 30 September, 2020
Last Modified:
Wednesday, 30 September, 2020
FM Radio

देश के चार बड़े शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए 30 से 33वें हफ्ते (09 जुलाई से 15 अगस्त) के बीच की ‘रेडियो ऑडियंस मीजरमेंट’ (RAM) रेटिंग्स जारी हो गई हैं। इन रेटिंग्स के अनुसार, दिल्ली और मुंबई में ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) का जलवा बना रहा है, जबकि बेंगलुरु में ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) और कोलकता में ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi) का वर्चस्व रहा है।

मुंबई में 12 साल से ऊपर के आयुवर्ग के 12.2 मिलियन श्रोताओं में ‘फीवर एफएम’ का मार्केट शेयर 17.2 प्रतिशत रहा है। श्रोताओं की हिस्सेदारी में ‘रेडियो मिर्ची’ 14.2 प्रतिशत शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रहा। 13.9 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘बिग एफएम’ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक यहां रेडियो सबसे ज्यादा सुना गया।

दिल्ली के मार्केट की बात करें तो 12 साल से ऊपर के आयुवर्ग के 16.5 मिलियन श्रोताओं में 18.7 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘फीवर एफएम’ इस लिस्ट में पहले नंबर पर रहा है। दिल्ली के मार्केट में 14.6 प्रतिशत शेयर के साथ ‘रेडियो मिर्ची’ दूसरे नंबर पर और 13.3 प्रतिशत शेयर के साथ ‘रेड एफएम’ तीसरे नंबर पर रहा है। यहां श्रोताओं की संख्या सबसे ज्यादा सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे के बीच रही।

वहीं, बेंगलुरु के 5.3 मिलियन श्रोताओं में 29.8 प्रतिशत लोगों ने ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) को सुना और यह इस लिस्ट में टॉप पर रहा। ‘बिग एफएम’ (Big FM) 24.4 प्रतिशत के साथ दूसरे और ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) 13.4 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहा। यहां सुबह 8 से 9 बजे के बीच श्रोताओं की संख्या सबसे ज्यादा थी।

अब कोलकाता के मार्केट को देखें तो यहां एफएम सुनने वाले 9.1 मिलियन श्रोताओं में से 28.4 प्रतिशत श्रोताओं ने ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi) को सुना और यह लिस्ट में टॉप पर रहा। 26.8 प्रतिशत श्रोताओं के साथ ‘बिग एफएम’ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है, जबकि ‘रेड एफएम’ इस लिस्ट में 15.9 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर है। सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे के बीच श्रोताओं की संख्या यहां सबसे ज्यादा रही है। इस अवधि में सभी मार्केट्स में रेडियो की पहुंच काफी रही। कोलकाता के सिवाय इन मेट्रो सिटीज में घर से बाहर रेडियो सुनने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

किस शहर में कौन से रेडियो FM का रहा बोलबाला, पढ़ें यहां

देश के चार बड़े शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए 29 से 32वें हफ्ते (12 जुलाई से 08 अगस्त) के बीच की ‘रेडियो ऑडियंस मीजरमेंट’ (RAM) रेटिंग्स1 जारी हो गई हैं।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Saturday, 26 September, 2020
Last Modified:
Saturday, 26 September, 2020
Radio FM

देश के चार बड़े शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए 29 से 32वें हफ्ते (12 जुलाई से 08 अगस्त) के बीच की ‘रेडियो ऑडियंस मीजरमेंट’ (RAM)  रेटिंग्‍स जारी हो गई हैं। इन रेटिंग्स के अनुसार, मुंबई और दिल्ली के मार्केट में ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) का वर्चस्व बना रहा है, जबकि बेंगलुरु में ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) और कोलकता में ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi) टॉप पर रहे हैं।

मुंबई में 12 साल से ऊपर आयुवर्ग के 12.2 मिलियन श्रोताओं में ‘फीवर एफएम’ का मार्केट शेयर 17.5 प्रतिशत रहा है। श्रोताओं की हिस्सेदारी में ‘रेडियो मिर्ची’ 14.2 प्रतिशत शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रहा। 13.9 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘बिग एफएम’ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक यहां रेडियो सबसे ज्यादा सुना गया।

दिल्ली के मार्केट की बात करें तो 12 साल से ऊपर आयुवर्ग के 16.5 मिलियन श्रोताओं में 18.7 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘फीवर एफएम’ इस लिस्ट में पहले नंबर पर रहा है। दिल्ली के मार्केट में 14.9 प्रतिशत शेयर के साथ ‘रेडियो मिर्ची’ दूसरे नंबर पर और 13.5 प्रतिशत शेयर के साथ ‘रेड एफएम’ तीसरे नंबर पर रहा है। यहां श्रोताओं की संख्या सबसे ज्यादा सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे के बीच रही।

वहीं, बेंगलुरु के 5.3 मिलियन श्रोताओं में 29.5 प्रतिशत लोगों ने ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) को सुना और यह इस लिस्ट में टॉप पर रहा। ‘बिग एफएम’ (Big FM) 24.3 प्रतिशत के साथ दूसरे और ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) 14.4 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहा। यहां सुबह 8 से 9 बजे के बीच श्रोताओं की संख्या सबसे ज्यादा थी।

अब कोलकाता के मार्केट को देखें तो यहां एफएम सुनने वाले 9.1 मिलियन श्रोताओं में से 28.6 प्रतिशत श्रोताओं ने ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi) को सुना और यह लिस्ट में टॉप पर रहा। 26.5 प्रतिशत श्रोताओं के साथ ‘बिग एफएम’ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है, जबकि ‘रेड एफएम’ इस लिस्ट में 15 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर है। सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे के बीच श्रोताओं की संख्या यहां सबसे ज्यादा रही है। इस अवधि में बेंगलुरु और कोलकाता के लोगों ने सबसे ज्यादा रेडियो सुना। कोलकाता के सिवाय इन मेट्रो सिटीज में घर से बाहर रेडियो सुनने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

किस मार्केट में कौन से रेडियो FM का रहा जलवा, जानें यहां

देश के चार बड़े शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए 28 से 31वें हफ्ते (28 जून से 25 जुलाई) के बीच की ‘रेडियो ऑडियंस मीजरमेंट’ (RAM) रेटिंग्स जारी हो गई हैं।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 16 September, 2020
Last Modified:
Wednesday, 16 September, 2020
RADIO FM

देश के चार बड़े शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए 28 से 31वें हफ्ते (28 जून से 25 जुलाई) के बीच की ‘रेडियो ऑडियंस मीजरमेंट’ (RAM)  रेटिंग्‍स जारी हो गई हैं। इन रेटिंग्स के अनुसार, मुंबई और दिल्ली के मार्केट में ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) का वर्चस्व बना रहा है, जबकि बेंगलुरु में ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) और कोलकता में ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi) टॉप पर रहे हैं।

मुंबई में 12 साल से ऊपर आयुवर्ग के 12.2 मिलियन श्रोताओं में ‘फीवर एफएम’ का मार्केट शेयर 17.6 प्रतिशत रहा है। श्रोताओं की हिस्सेदारी में ‘रेडियो मिर्ची’ 14.1 प्रतिशत शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रहा। 13.8 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘बिग एफएम’ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक यहां रेडियो सबसे ज्यादा सुना गया।

दिल्ली के मार्केट की बात करें तो 12 साल से ऊपर आयुवर्ग के 16.5 मिलियन श्रोताओं में 18.7 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘फीवर एफएम’ इस लिस्ट में पहले नंबर पर रहा है। दिल्ली के मार्केट में 15.4 प्रतिशत शेयर के साथ ‘रेडियो मिर्ची’ दूसरे नंबर पर और 13.5 प्रतिशत शेयर के साथ ‘रेड एफएम’ तीसरे नंबर पर रहा है। यहां श्रोताओं की संख्या सबसे ज्यादा सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे के बीच रही।

वहीं, बेंगलुरु के 5.3 मिलियन श्रोताओं में 29.4 प्रतिशत लोगों ने ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) को सुना और यह इस लिस्ट में टॉप पर रहा। ‘बिग एफएम’ (Big FM) 24.3 प्रतिशत के साथ दूसरे और ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) 15.5 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहा। यहां सुबह 8 से 9 बजे के बीच श्रोताओं की संख्या सबसे ज्यादा थी।

अब कोलकाता के मार्केट को देखें तो यहां एफएम सुनने वाले 9.1 मिलियन श्रोताओं में से 28.7 प्रतिशत श्रोताओं ने ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi) को सुना और यह लिस्ट में टॉप पर रहा। 26.7 प्रतिशत श्रोताओं के साथ ‘बिग एफएम’ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है, जबकि ‘रेड एफएम’ इस लिस्ट में 14.5 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर है। सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे के बीच श्रोताओं की संख्या यहां सबसे ज्यादा रही है। इस अवधि में बेंगलुरु और कोलकाता के लोगों ने सबसे ज्यादा रेडियो सुना। चारों मेट्रो सिटीज में घर से बाहर रेडियो सुनने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

जानिए, किस शहर में कौन से रेडियो FM की रही धूम

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए 27 से 30वें हफ्ते के बीच की ‘रेडियो ऑडियंस मीजरमेंट’ (RAM) रेटिंग्सम जारी हो गई हैं।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 09 September, 2020
Last Modified:
Wednesday, 09 September, 2020
Radio FM

देश के चार बड़े शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए 27 से 30वें हफ्ते (28जून-25 जुलाई 2020) के बीच की ‘रेडियो ऑडियंस मीजरमेंट’ (RAM)  रेटिंग्‍स जारी हो गई हैं। इन रेटिंग्स के अनुसार, मुंबई और दिल्ली के मार्केट में ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) का वर्चस्व रहा है, जबकि बेंगलुरु में ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) और कोलकता में ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi) टॉप पर रहे हैं।

मुंबई मार्केट में 12.2 मिलियन श्रोताओं के बीच ‘फीवर एफएम’ का मार्केट शेयर 17.8 प्रतिशत रहा है। श्रोताओं की हिस्सेदारी में ‘रेडियो मिर्ची’ 14.1 प्रतिशत शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रहा। 13.7 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘बिग एफएम’ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक यहां रेडियो सबसे ज्यादा सुना गया।

अब दिल्ली की बात करें तो यहां के 16.5 मिलियन श्रोताओं में 19.1 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘फीवर एफएम’ पहले नंबर पर रहा है। दिल्ली के मार्केट में 15.6 प्रतिशत शेयर के साथ ‘रेडियो मिर्ची’ दूसरे नंबर पर और 13.5 प्रतिशत शेयर के साथ ‘रेड एफएम’ तीसरे नंबर पर रहा है। सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे के बीच यहां श्रोताओं की संख्या सबसे ज्यादा थी।

वहीं, बेंगलुरु के 5.3 मिलियन श्रोताओं में 29.9 प्रतिशत लोगों ने ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) को सुना और यह इस लिस्ट में टॉप पर रहा। ‘बिग एफएम’ (Big FM) 23.8 प्रतिशत के साथ दूसरे और ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) 16.4 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहा। यहां सुबह 8 से 9 बजे के बीच श्रोताओं की संख्या सबसे ज्यादा थी।

अब कोलकाता के मार्केट को देखें तो यहां एफएम सुनने वाले 9.1 मिलियन श्रोताओं में से 28.6 प्रतिशत श्रोताओं ने ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi) को सुना और यह लिस्ट में टॉप पर रहा। 26.5 प्रतिशत श्रोताओं के साथ ‘बिग एफएम’ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है, जबकि ‘रेड एफएम’ इस लिस्ट में 13.6 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर है। सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे के बीच और शाम को सात से आठ बजे के बीच श्रोताओं की संख्या यहां सबसे ज्यादा रही है।

बता दें कि इस अवधि के दौरान बेंगलुरु और कोलकाता के लोगों ने सबसे ज्यादा रेडियो सुना। चारों मेट्रो सिटीज में घर से बाहर रेडियो सुनने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

जानिए, किस रेडियो FM का बजा कौन से शहर में डंका

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए 26 से 29वें हफ्ते के बीच की ‘रेडियो ऑडियंस मीजरमेंट’ (RAM) रेटिंग्सम जारी हो गई हैं।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Friday, 04 September, 2020
Last Modified:
Friday, 04 September, 2020
Radio

देश के चार बड़े शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु के लिए 26 से 29वें हफ्ते (21 जून से 18 जुलाई) के बीच की ‘रेडियो ऑडियंस मीजरमेंट’ (RAM)  रेटिंग्‍स जारी हो गई हैं। इन रेटिंग्स के अनुसार, मुंबई और दिल्ली के मार्केट में ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) का वर्चस्व रहा है, जबकि बेंगलुरु में ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) और कोलकता में ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi) टॉप पर रहे हैं।

मुंबई मार्केट में 12.2 मिलियन श्रोताओं में ‘फीवर एफएम’ का मार्केट शेयर 17.1 प्रतिशत रहा है। श्रोताओं की हिस्सेदारी में ‘रेडियो मिर्ची’ 14.1 प्रतिशत शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रहा। 13.8 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘रेडियो सिटी’ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक यहां रेडियो सबसे ज्यादा सुना गया।

दिल्ली के मार्केट की बात करें तो 16.5 मिलियन श्रोताओं में 19 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ ‘फीवर एफएम’ पहले नंबर पर रहा है। दिल्ली के मार्केट में 15.3 प्रतिशत शेयर के साथ ‘रेडियो मिर्ची’ दूसरे नंबर पर और 13.4 प्रतिशत शेयर के साथ ‘रेड एफएम’ तीसरे नंबर पर रहा है। यहां श्रोताओं की संख्या सबसे ज्यादा सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे के बीच थी।

वहीं, बेंगलुरु के 5.3 मिलियन श्रोताओं में 28.9 प्रतिशत लोगों ने ‘रेडियो सिटी’ (Radio City) को सुना और यह इस लिस्ट में टॉप पर रहा। ‘बिग एफएम’ (Big FM) 23.6 प्रतिशत के साथ दूसरे और ‘फीवर एफएम’ (Fever FM) 16.3 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहा। यहां सुबह 8 से 9 बजे के बीच श्रोताओं की संख्या सबसे ज्यादा थी।

अब कोलकाता के मार्केट को देखें तो यहां एफएम सुनने वाले 9.1 मिलियन श्रोताओं में से 28.8 प्रतिशत श्रोताओं ने ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi) को सुना और यह लिस्ट में टॉप पर रहा। 26.7 प्रतिशत श्रोताओं के साथ ‘बिग एफएम’ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है, जबकि ‘रेड एफएम’ इस लिस्ट में 13.1 प्रतिशत के साथ तीसरे नंबर पर है। सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे के बीच और शाम को सात से आठ बजे के बीच श्रोताओं की संख्या यहां सबसे ज्यादा रही है। इस अवधि में बेंगलुरु और कोलकाता के लोगों ने सबसे ज्यादा रेडियो सुना। चारों मेट्रो सिटीज में घर से बाहर रेडियो सुनने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

जानें, Radio Mirchi की संचालक कंपनी ENIL का हाल, कैसा रहा पिछला साल

एफएम रेडियो चैनल ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi) की संचालक कंपनी ‘एंटरटेनमेंट नेटवर्क इंडिया लिमिटेड’ (ENIL) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी कर दी है।

Last Modified:
Monday, 31 August, 2020
ENIL

एफएम रेडियो चैनल ‘रेडियो मिर्ची’ (Radio Mirchi) की संचालक कंपनी ‘एंटरटेनमेंट नेटवर्क इंडिया लिमिटेड’ (ENIL) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी कर दी है। इस रिपोर्ट के अनुसार, 31 मार्च को समाप्त हुए इस वित्तीय वर्ष में कंपनी की कुल इनकम 553.35 करोड़ रुपये हुई है, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष में यह 635.41 करोड़ रुपये थी। यानी कंपनी की कुल इनकम में 12.91 प्रतिशत की गिरावट हुई है।

वहीं कुल खर्च इस साल 534.54 करोड़ रुपये दर्ज किया गया है, जबकि पिछले साल यह 551.75 करोड़ रुपये था। यानी इसमें 3.12 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, कंपनी के लिए इस साल प्रॉफिट भी कम रहा है। इस साल कंपनी को 14.55 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हुआ है, जबकि पिछली साल यह 53.91 करोड़ रुपये था। यानी इसमें 73.01 प्रतिशत की कमी आई है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए