सूचना:
मीडिया जगत से जुड़े साथी हमें अपनी खबरें भेज सकते हैं। हम उनकी खबरों को उचित स्थान देंगे। आप हमें mail2s4m@gmail.com पर खबरें भेज सकते हैं।

Zee मीडिया से जुड़े सुदीप रॉय, निभाएंगे यह बड़ी भूमिका

सुदीप रॉय इससे पहले ‘टीसीएम स्पोर्ट्स’ (TCM Sports) से जुड़े हुए थे और बतौर एग्जिक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट व रेवेन्यू हेड (न्यू बिजनेस) के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 23 November, 2022
Last Modified:
Wednesday, 23 November, 2022
Sudip Roy

‘जी मीडिया कॉरपोरेशन लिमिटेड’ (ZMCL) ने सुदीप रॉय को क्लस्टर नेशनल हेड के पद पर नियुक्त किया है। रॉय ने इस बारे में अपनी लिंक्डइन पोस्ट में जानकारी शेयर की है।

अपनी पोस्ट में सुदीप रॉय ने बताया है कि अपनी इस भूमिका में वह सात चैनल्स- जी हिन्दुस्तान, जी राजस्थान, जी यूपी/यूके, जी एमपी/सीजी, जी पीएचएच, जी डीएनएच, जी सलाम और सभी 14 चैनल्स से सरकारी बिजनेस का नेतृत्व करेंगे।

सुदीप रॉय इससे पहले ‘टीसीएम स्पोर्ट्स’ (TCM Sports) से जुड़े हुए थे और बतौर एग्जिक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट व रेवेन्यू हेड (न्यू बिजनेस) के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे। यहां वह जून 2021 से नवंबर 2022 तक कार्यरत रहे।  

बता दें कि रॉय इससे पहले ‘नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड’ (Network18 Media & Investments Limited), ‘नियो स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्ट प्राइवेट लिमिटेड’ (Neo Sports Broadcast Pvt. Ltd) और ‘एबीपी नेटवर्क’ (ABP Network) जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के साथ भी काम कर चुके हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘Sony Pictures’ में प्रतीक मारू का ‘कद’ बढ़ा, अब निभाएंगे यह भूमिका

वह इस नेटवर्क के साथ दो साल से ज्यादा समय से जुड़े हुए हैं।

Last Modified:
Thursday, 08 June, 2023
Pratik Maru

‘सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया’ (SPNI) ने प्रतीक मारू को वाइस प्रेजिडेंट (मार्केटिंग) के पद पर प्रमोट किया है। वह इस नेटवर्क के साथ दो साल से ज्यादा समय से जुड़े हुए हैं।

इससे पहले वह यहां डिजिटल मार्केटिंग हेड के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे। ‘सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया’ से पहले वह ‘वेवमेकर’ (Wavemaker) में जनरल मैनेजर के तौर पर अपनी जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

पूर्व में वह ‘हॉटस्टार’ (Hotstar) में डिजिटल मार्केटिंग हेड भी रह चुके हैं। इसके अलावा ‘आईप्रॉस्पेक्ट’ (Iprospect) में भी करीब पांच साल तक वह अपनी जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

Leading from the front: शोभना भरतिया के नेतृत्व में HT मीडिया समूह कुछ यूं फैला रहा ‘पंख’

वर्तमान में वह ‘एचटी मीडिया’ (HT Media) में चेयरपर्सन और एडिटोरियल डायरेक्टर के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभा रही हैं।   

Last Modified:
Thursday, 08 June, 2023
ShobhanaBhartiya5421

'समाचार4मीडिया' की सहयोगी वेबसाइट ‘एक्सचेंज4मीडिया’ (exchange4media) ने ‘Leading From The Front’ नाम से कॉलम की एक सीरीज शुरू की है। इस सीरीज में देश के उन टॉप बिजनेस लीडर्स को शामिल किया गया है, जिन्होंने देश की मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में खास मुकाम हासिल किया है और उसे नई ऊंचाइयों पर ले जाने में अपनी अहम भूमिका अदा कर रहे हैं। इस सीरीज के तहत आज हम शोभना भरतिया के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने एक अखबार में चीफ एग्जिक्यूटिव की भूमिका निभाने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रचा है।

वर्ष 1986 की बात है, जब 29 वर्ष शोभना भरतिया ने सीधे राष्ट्रीय अखबार ‘हिन्दुस्तान टाइम्स’ (Hindustan Times) की चीफ एग्जिक्यूटिव के रूप में पदभार संभाला। उन्होंने एक अखबार के लिए उस भूमिका को निभाने वाली न केवल भारत की पहली महिला बनकर इतिहास रचा, बल्कि ऐसा करने वालीं संभवतः सबसे कम उम्र की महिला भी बनीं। वर्तमान में वह ‘एचटी मीडिया’ (HT Media) में चेयरपर्सन और एडिटोरियल डायरेक्टर के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभा रही हैं।   

अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने आगे बढ़कर इस पब्लिकेशन में परिवर्तन का नेतृत्व किया है। वह एचटी मीडिया के पीछे प्रेरक शक्ति के रूप में जानी जाती हैं, जो संपादकीय के साथ-साथ मीडिया बिजनेस के वित्तीय पहलुओं को समान कुशलता से संभालती हैं।

शोभना भरतिया का जन्म चार जनवरी 1957 को हुआ। वह प्रतिष्ठित बिड़ला परिवार के जाने-माने उद्योगपति केके बिड़ला की सबसे छोटी बेटी हैं। कोलकाता विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट शोभना भरतिया ने ‘हिन्दुस्तान टाइम्स’ की बागडोर उस समय संभाली, जब बिड़ला परिवार की इसमें 75 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। यह वह दौर था, जब चुनिंदा महिलाएं ही बड़े बिजनेस में शीर्ष पर दिखाई देती थीं।

पत्रकारिता में काफी रुझान रखने वाली भरतिया न केवल कंपनी के भविष्य को बदलने के लिए दृढ़ संकल्पित थीं, बल्कि लीडरशिप भूमिकाओं में महिलाओं के बारे में मौजूदा धारणाओं को भी बदलना चाहती थीं। उन्होंने इस मीडिया समूह के लिए कई महत्वपूर्ण पहल की हैं।

वर्ष 1999 में वह ‘हिन्दुस्तान टाइम्स’ की वाइस चेयरमैन और एडिटोरियल डायरेक्टर बनीं और दिल्ली में अपने होम मार्केट से निकलकर देशभर में इसका विस्तार किया। भरतिया के नेतृत्व में कंपनी ने देश भर में अपने प्रमुख अखबार को आगे बढ़ाने के साथ-साथ कई एडिशंस भी शामिल किए।

वर्तमान में बिजनेस अखबार ‘मिंट’ के साथ-साथ अंग्रेजी और हिंदी दैनिक ‘हिन्दुस्तान टाइम्स’ व ‘एचटी मुंबई’ का स्वामित्व इस कंपनी के पास है। इस समूह ने एफएम रेडियो के क्षेत्र में अपने कदम बढ़ाने के लिए ‘वर्जिन रेडियो’ (Virgin Radio) के साथ पार्टनरशिप भी की है और ‘Shine’ व ‘Desimartini’ जैसी प्रॉपर्टीज के साथ डिजिटल की दुनिया में कदम रखा है।

वर्ष 2002 में ‘हिन्दुस्तान टाइम्स’ अपने सभी मीडिया बिजनेस को समेकित करने के लिए ‘एचटी मीडिया’ (HT Media) बन गया। इसी साल विदेशी निवेशकों के साथ सौदा करने के लिए भरतिया अग्रणी भूमिका में आईं और एक निजी इक्विटी कंपनी ‘Henderson Global Investors’ को एचटी मीडिया में 16 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच दी। उन्होंने ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ और ‘मिंट’ के बीच एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए, जिसके कारण दोनों मीडिया संस्थानों के बीच एक उपयोगी साझेदारी हुई।

वर्ष 2004 में एचटी मीडिया एक सूचीबद्ध (listed) कंपनी बन गई, जिसने बाहरी फंडिंग को अपनी ओर आकर्षित किया। वर्ष 2005 में कंपनी के इक्विटी लॉन्च के माध्यम से 400 करोड़ रुपये जुटाने का श्रेय भरतिया को दिया जाता है। आज एचटी मीडिया को देश की सबसे बड़ी सूचीबद्ध मीडिया कंपनी के रूप में जाना जाता है।

शोभना भरतिया ने वर्ष 2006 में पब्लिकेशन कंपनी के सबसे बड़े कॉम्पटीटर ‘बेनेट कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड’ (BCCL) के साथ साझेदारी करके दिल्ली पर केंद्रित टैबलॉयड ‘मेट्रो नाउ’ (Metro Now) लॉन्च किया। इसके अलावा वर्ष 2013 में सिंगापुर में बिजनेस वीकली ‘मिंटएशिया’ (MintAsia) भी लॉन्च किया।

वर्ष 1996 में ‘वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम’ (World Economic Forum) की ओर से प्रतिष्ठित ग्लोबल लीडर ऑफ टुमॉरो अवार्ड प्राप्त करने वाली भरतिया की काफी प्रशंसा हुई। उन्होंने वर्ष 2001 में पीएचडी चैंबर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा ‘आउटस्टैंडिंग बिजनेस वुमन ऑफ द ईयर’ और वर्ष 1992 में ‘नेशनल प्रेस इंडिया’ अवॉर्ड भी जीता।

अन्य पुरस्कारों में 2007 में कॉर्पोरेट के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए ‘द बिजनेस वुमन अवार्ड’ और ‘द इकोनॉमिक टाइम्स’ अवार्ड्स शामिल हैं। फोर्ब्स एशिया की पॉवर वुमन की लिस्ट में भी उन्हें नामित जा चुका है। वर्ष 2013 में ‘एसोचैम’ (ASSOCHAM) लेडीज लीग ने उन्हें दिल्ली वुमन ऑफ द डिकेड अचीवर्स अवार्ड से भी सम्मानित किया है।

बिजनेस में दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में गिनी जाने वाली भरतिया ने राजनीति में कदम रखकर भी अपनी योग्यता सिद्ध की। उन्हें वर्ष 2005 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। इसके अगले साल भरतिया को सोनिया गांधी के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (United Progressive Alliance) की सिफारिश पर राज्यसभा के लिए नामित किया गया था। एक मीडिया बैरन (Media Baron) और पत्रकार नहीं होने के आधार पर कुछ आपत्तियों का सामना करने के बावजूद भरतिया के नामांकन को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सपोर्ट किया गया था। उन्हें The Child Marriage (Abolition) and Miscellaneous Provisions Bill, 2006 पेश करने का श्रेय दिया जाता है।

हिन्दुस्तान टाइम्स के साथ अपने लंबे जुड़ाव में भरतिया ने डिजाइन और नजरिये (attitude) के मामले में इस अखबार को सफलतापूर्वक नए जमाने के प्रॉडक्ट में तब्दील कर दिया है। इस दौरान उन्होंने कंपनी को एक लाभदायक और उपभोक्ता-केंद्रित बिजनेस की ओर ले जाने जैसी चुनौतियों का सामना किया। उन्होंने न केवल कंपनी को नए दौर के अनुसार बदलने वाले बड़े व्यावसायिक निर्णयों पर बल्कि इसकी संपादकीय रणनीति पर भी अपनी छाप छोड़ी है। देश के मजबूत मीडिया परिदृश्य में शोभना भरतिया जैसे बिजनेस लीडर्स द्वारा दिखाए गए धैर्य और दृढ़ संकल्प की काफी महत्वपूर्ण भूमिका है। भारतीय न्यूज इंडस्ट्री आज ऐसे ही दिग्गजों के मजबूत कंधों पर टिकी है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘एबीपी नेटवर्क’ में इस बड़े पद से कविता दासन ने दिया इस्तीफा

समाचार4मीडिया से बातचीत में कविता दासन ने इस खबर की पुष्टि करते हुए बताया वह जल्द ही नए असाइनमेंट पर काम करेंगी।

Last Modified:
Thursday, 08 June, 2023
Kavita Dasan

देश के बड़े मीडिया नेटवर्क्स में शुमार ‘एबीपी नेटवर्क’ (ABP Network) की चीफ पीपुल ऑफिसर (CPO) कविता दासन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस संस्थान में बतौर CPO बुधवार उनका आखिरी दिन था। वह इस नेटवर्क से करीब चार साल से जुड़ी हुई थीं।

समाचार4मीडिया से बातचीत में कविता दासन ने इस खबर की पुष्टि करते हुए बताया वह जल्द ही नए असाइनमेंट पर काम करेंगी। यह नया असाइनमेंट क्या होगा, इस बारे में कविता दासन का कहना था कि वह जल्द ही इस बारे में जानकारी देंगी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट कविता दासन मूल रूप से केरल की रहने वाली हैं। कविता दासन को इंडस्ट्री में काम करने का करीब 24 साल का अनुभव है। ‘एबीपी नेटवर्क’ से पहले वह ‘Dewan Housing Finance Corporation Ltd’ (DHFL) में वाइस प्रेजिडेंट (एचआर) के पद पर अपनी जिम्मेदारी निभा रही थीं।

पूर्व में वह ‘जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड’ में वाइस प्रेजिडेंट (एचआर) रह चुकी हैं। इसके अलावा वह ‘DCM SHRIRAM LTD’ और करीब आठ साल तक ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ (The Times Of India) में भी अपनी जिम्मेदारी निभा चुकी हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘NDTV’ के पूर्व ग्रुप एडिटर श्रीनिवासन जैन ने अब इस दिशा में बढ़ाए कदम

बता दें कि जैन वर्ष 1995 से NDTV के साथ काम कर रहे थे, जहां से कुछ महीने पहले उन्होंने इस्तीफा दे दिया था।

Last Modified:
Wednesday, 07 June, 2023
Sreenivasan Jain

‘एनडीटीवी’ (NDTV) के पूर्व ग्रुप एडिटर श्रीनिवासन जैन ने अपनी नई पारी की शुरुआत की है। उन्होंने ‘जिंदल स्कूल ऑफ जर्नलिज्म’ (Jindal School of Journalism & Communication) में बतौर फैकल्टी जॉइन किया है।

इस नियुक्ति के बारे में ‘जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी’ (JGU) के वाइस चांसलर प्रो. (डॉ.) सी. राज कुमार का कहना है, ‘श्रीनिवासन जैन काफी उत्कृष्ट पत्रकार हैं और उनका अनुभव ‘JSJC’ और ‘JGU’ को कई मायनों में समृद्ध करेगा। उन्होंने एक पत्रकार के रूप में अपने करियर के दौरान हमेशा सच सामने रखा है और एक फैकल्टी मेंबर के रूप में हमारे विश्वविद्यालय में शामिल होने से नैतिकता और अखंडता के आधार पर पत्रकारिता और सार्वजनिक मामलों में करियर बनाने के लिए विद्यार्थियों में विश्वास पैदा होगा। जेएसजेसी के विद्यार्थियों को यहां सिनेमा, पत्रकारिता और कम्युनिकेशन में एक अभिनव और अंतःविषय पाठ्यक्रम के साथ अध्ययन करने का एक अनूठा अनुभव मिल रहा है जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अवसरों की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।’  

वहीं, अपनी नियुक्ति के बारे में श्रीनिवासन का कहना है, ‘टीवी न्यूज और पत्रकारिता में मेरे तीन दशकों का जो अनुभव है, उसका एक बेहतर पहलू यह भी है कि हमें न्यूजरूम में युवाओं के साथ काम करने और उन्हें प्रशिक्षित करने का अवसर मिला। मैं ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के जिंदल स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन में एक फैकल्टी मेंबर के रूप में अपनी इस पारी में उस अनुभव का विस्तार करने के लिए उत्सुक हूं।’

बता दें कि जैन वर्ष 1995 से NDTV के साथ काम कर रहे थे, जहां से कुछ महीने पहले उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। वह NDTV 24x7 पर साप्ताहिक शो ‘Truth vs Hype’ की एंकरिंग करते थे। वह वर्ष 2003 से 2008 तक मुंबई ब्यूरो चीफ रहे और NDTV के बिजनेस चैनल ‘प्रॉफिट’ (Profit) के प्रबंध संपादक रहे थे। इसके अलावा उन्होंने ‘बिजनेस स्टैंडर्ड’ (Business Standard) के लिए संपादकीय भी लिखे हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘News24’ ने मयूर अग्रवाल को किया नियुक्त, सौंपी यह बड़ी जिम्मेदारी

मयूर अग्रवाल पूर्व में ‘जी मीडिया’, ‘एनडीटीवी’, ‘जी एंटरटेनमेंट’ और ‘टाइम्स टेलिविजन’ जैसे प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों में अपनी भूमिका निभा चुके हैं।

Last Modified:
Tuesday, 06 June, 2023
Mayur Aggarwal

हिंदी न्यूज चैनल ‘न्यूज24’ (News24) ने मयूर अग्रवाल को वाइस प्रेजिडेंट (सेल्स) के पद पर नियुक्त किया है। अपनी इस भूमिका में वह कंपनी के बिक्री प्रयासों का नेतृत्व करने, प्रभावी सेल्स स्ट्रैटेजीज को विकसित करने व क्रियान्वित करने के साथ ही रेवेन्यू जुटाने के लिए जिम्मेदार होंगे।

इसके अलावा सेल्स के क्षेत्र में अपने व्यापक अनुभव और अभिनव दृष्टिकोण के साथ वह मार्केट में ‘न्यूज24’ का विस्तार करने के साथ ही कस्टमर रिलेशनशिप को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

मयूर अग्रवाल को सेल्स के क्षेत्र में काम करने का करीब 17 साल का अनुभव है। पूर्व में वह ‘जी मीडिया’ (Zee Media), ‘एनडीटीवी’ (NDTV), ‘जी एंटरटेनमेंट’ (Zee Entertainment) और ‘टाइम्स टेलिविजन’ (Times Television) जैसे प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों में अपनी भूमिका निभा चुके हैं।  

मयूर अग्रवाल की नियुक्ति के बारे में ‘न्यूज24 ब्रॉडकास्ट इंडिया लिमिटेड’ (News24 Broadcast India Limited) की एडिटर-इन-चीफ अनुराधा प्रसाद का कहना है, ‘न्यूज24 में नए वाइस प्रेजिडेंट (सेल्स) के रूप में मयूर अग्रवाल का स्वागत करते हुए हमें काफी खुशी है। उनका प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड और रणनीतिक दृष्टि उन्हें हमारी सेल्स टीम का नेतृत्व करने के लिए श्रेष्ठ उम्मीदवार बनाती है। हमें विश्वास है कि मयूर अग्रवाल की विशेषज्ञता हमारी सेल्स पहलों को आगे बढ़ाएगी और हमारी कंपनी को विकास के पथ पर आगे ले जाएगी।’

वहीं, मयूर अग्रवाल का कहना है, ‘मैं न्यूज24 से जुड़कर और इस डायनामिक टीम का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं सेल्स स्ट्रैटेजी को बढ़ाने, कस्टमर रिलेशनशिप को मजबूत करने और रेवेन्यू को बढ़ाने के तहत अपने अनुभव का लाभ उठाने के लिए पूरी तरह तैयार हूं। हम साथ मिलकर बड़ी सफलता हासिल करेंगे।’

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘The Hindu’ समूह में अब यह बड़ी जिम्मेदारी निभाएंगी निर्मला लक्ष्मण

निर्मला लक्ष्मण इस समूह के साथ चार दशक से ज्यादा समय से जुड़ी हुई हैं। वह मालिनी पार्थसारथी की जगह यह जिम्मेदारी संभालेंगी।

Last Modified:
Tuesday, 06 June, 2023
Nirmala Laxman

‘द हिंदू’ (The Hindu) समूह ने निर्मला लक्ष्मण को ‘द हिंदू ग्रुप पब्लिशिंग प्राइवेट लिमिटेड’ (THGPPL) के निदेशक मंडल (बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स) का चेयरपर्सन नियुक्त किया है। इस पद पर उनकी नियुक्ति तीन साल के लिए की गई है।  

निर्मला लक्ष्मण, मालिनी पार्थसारथी का स्थान लेंगी, जिन्होंने पांच जून  को बोर्ड की बैठक में अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा होने पर चेयरपर्सन का पद छोड़ दिया है। निर्मला लक्ष्मण ने पीएचडी की है। उनके पास ‘द हिंदू’ के विभिन्न पब्लिकेशंस में एडिटर, राइटर और स्ट्रैटेजिस्ट के तौर पर काम करने का चार दशक से ज्यादा का अनुभव है।

‘द हिंदू’ में जॉइंट एडिटर के रूप में अपने लंबे कार्यकाल में उन्होंने कई फीचर सेक्शंस की पुन: लॉन्चिंग और 'द हिंदू लिटरेरी रिव्यू', 'यंग वर्ल्ड' और 'द हिंदू इन स्कूल' आदि का निर्माण व नेतृत्व किया।

वह ‘द हिंदू’ के साहित्यिक उत्सव ‘Lit for Life’ की संस्थापक और क्यूरेटर हैं। इसके अलावा वह तमिल अखबार ‘The Hindu Tamil Thisai’ के पब्लिशर ‘कस्तूरी मीडिया लिमिटेड’ (KML) की चेयरपर्सन भी रह चुकी हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

BBC ने भारत में चुकाया कम टैक्स, भरपाई के लिए देगी 40 करोड़- रिपोर्ट

आयकर विभाग ने इस साल फरवरी में बीबीसी पर किए गए इनकम टैक्स सर्वे में 2016 से टैक्स चोरी पकड़ी, जिसके बाद अब उसने स्वीकार कर लिया है कि 2016 से कम टैक्स दिया है

Last Modified:
Tuesday, 06 June, 2023
bbc

आयकर विभाग ने ब्रिटिश मीडिया कंपनी 'बीबीसी' (BBC) पर फरवरी में शिकंजा कसते हुए उसके दिल्ली-मुंबई के दफ्तर का सर्वे किया था, जिसके बाद उस पर टैक्स चोरी का आरोप लगा था। हालांकि मीडिया कंपनी टैक्स चोरी के आरोपों से लगातार इनकार करती रही, लेकिन अब मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात सामने आयी है कि बीबीसी ने पूर्व में कथित तौर पर कम टैक्स भरने की बात को स्वीकार कर लिया है।

 

दरअसल आयकर विभाग ने इसी साल फरवरी में बीबीसी पर टैक्स सर्वे किया था, जिसमें 2016 से टैक्स कम दिए जाने की बात सामने आयी थी पकड़ी गई थी। बीबीसी ने अब स्वीकार कर लिया है कि उसने 2016 से कम टैक्स दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बीसीसी ने न केवल कम टैक्स देने की बात को स्वीकार किया है बल्कि उसने लगभग 6 वर्षों की अवधि के दौरान यानी 2016 से 2022 तक अपनी कर चोरी के लिए 40 करोड़ रुपए खर्च करने पर सहमति व्यक्त की है। 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

'द हिंदू' ग्रुप के बोर्ड से मालिनी पार्थसारथी ने दिया इस्तीफा, बताई यह वजह

इस बारे में मालिनी पार्थसारथी ने एक ट्वीट भी किया है।

Last Modified:
Monday, 05 June, 2023
Malini Parthasarathy

जानी-मानी पत्रकार मालिनी पार्थसारथी ने ‘द हिंदू ग्रुप पब्लिशिंग प्रा. लि.’ (THGPPL) के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है। इस बारे में मालिनी पार्थसारथी ने एक ट्वीट भी किया है। 

अपने ट्वीट में पार्थसारथी ने लिखा है, ‘हिंदू ग्रुप में चेयरपर्सन के रूप में मेरा कार्यकाल समाप्त हो गया है। इसके साथ ही मैंने इसके बोर्ड से भी इस्तीफा दे दिया है, क्योंकि मुझे लगता है कि मेरे संपादकीय विचारों को समूह में उचित स्थान नहीं मिल रहा था। चेयरपर्सन और डायरेक्टर (एडिटोरियल स्ट्रैटेजी) के रूप में मेरा पूरा प्रयास यह सुनिश्चित करना था कि हिंदू समूह स्वतंत्र और निष्पक्ष रिपोर्टिंग की अपनी विरासत को पुनर्जीवित करे।'

पार्थसारथी ने यह भी लिखा है 'इसके अलावा मेरा प्रयास इसे वैचारिक पूर्वाग्रह से मुक्त करने का था। इसलिए मैंने यहां से इस्तीफा देने का फैसला लिया है। मैं अपने सभी शुभचिंतकों और दोस्तों को धन्यवाद देती हूं, जिन्होंने इस चुनौतीपूर्ण सफर में मेरा सपोर्ट किया है।’

बता दें कि मालिनी पार्थसारथी ‘द हिंदू’ की दो बार एग्जिक्यूटिव एडिटर रह चुकी हैं। मालिनी पार्थसारथी द्वारा किए गए ट्वीट को आप यहां देख सकते हैं।

 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

'भारत24' से विदाई लेकर सचिन कुमार दुबे ने इस चैनल संग शुरू किया 'नया सफर'

'भारत24' में अपनी जिम्मेदारी निभा रहे सचिन कुमार दुबे ने यहां से हाल ही विदाई ले ली है

Last Modified:
Saturday, 03 June, 2023
SachinDubey5415

'भारत24' में अपनी जिम्मेदारी निभा रहे सचिन कुमार दुबे ने यहां से हाल ही विदाई ले ली है और अब वरिष्ठ पत्रकार शमशेर सिंह के नेतृत्व में जल्द लॉन्च होने वाले हिंदी न्यूज चैनल 'इंडिया डेली लाइव' से अपना नए सफर का आगाज किया है।   

'भारत24' से पहले सचिन 'जी हिन्दुस्तान' और 'इंडिया न्यूज' का भी हिस्सा रह चुके हैं। बिहार के गोपालगंज के रहने वाले सचिन कुमार दुबे फील्ड रिपोर्टिंग के लिए भी जाने जाते हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

Times Group में अब किसी अन्य बड़ी भूमिका में नजर आएंगे रोहित गोपाकुमार

गोपाकुमार वर्ष 2013 से ‘ऑप्टिकल मीडिया सॉल्यूशंस’ में COO के पद पर कार्यरत थे, जहां से उन्होंने इस्तीफा दे दिया है। यह बेनेट कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड (BCCL) के पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

Last Modified:
Saturday, 03 June, 2023
Rohit Gopakumar

जाने-माने मीडिया एग्जिक्यूटिव और ‘ऑप्टिकल मीडिया सॉल्यूशंस’ (OMS) में चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर रोहित गोपाकुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वह वर्ष 2013 से यह जिम्मेदारी निभा रहे थे। विश्वसनीय सूत्रों ने हमारी सहयोगी वेबसाइट एक्सचेंज4मीडिया (e4m) को यह जानकारी दी है।

अपने इस्तीफे के बारे में गोपाकुमार ने गुरुवार को अपनी टीम के साथियों को एक ईमेल लिखा है। माना जा रहा है कि उन्हें ‘टाइम्स समूह’ (Times Group) में बड़ी भूमिका मिलने जा रही है, जहां वह ‘टाइम्स इंटरनेट लिमिटेड’ के मैनेजिंग डायरेक्टर विनीत जैन के साथ मिलकर काम करेंगे।

‘ऑप्टिकल मीडिया सॉल्यूशंस’ से इस्तीफे के बारे में गोपाकुमार का कहना है, ‘मैं अभी वहीं हूं और इस जिम्मेदारी को दूसरे सहयोगी को सौंप दिया है। मैं समूह के भीतर कुछ अन्य जिम्मेदारी संभालूंगा।’ सूत्रों का कहना है कि टाइम्स ग्रुप के डायरेक्टर (Response) और एंजेल इन्वेस्टर समीर सैनानी को गोपाकुमार की जगह मिलने की संभावना है।

बता दें कि ‘ऑप्टिकल मीडिया सॉल्यूशंस’ बेनेट कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड (BCCL) के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है और टाइम्स इंटरनेट लिमिटेड का हिस्सा है। यह कंटेंट मार्केटिंग, लाइव इवेंट्स, सोशल मीडिया मार्केटिंग, कॉर्पोरेट इवेंट्स, विज्ञापन और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विभिन्न डोमेन में काम करती है।

गोपाकुमार को मीडिया इंडस्ट्री (प्रिंट, टेलीविजन, एक्सपेरिमेंटल और डिजिटल डोमेन) में काम करने का 28 साल से ज्यादा का अनुभव है। पूर्व में वह ‘बीबीसी वर्ल्डवाइड’ (BBC Worldwide), ‘एडम वेंचर्स’ (Aidem Ventures), ‘एनडीटीवी मीडिया’ (NDTV Media), ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ (Times of India), ‘स्टार टीवी’ (STAR TV) और ‘Percept Intellectual Properties’ जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में अपनी जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए