2020 में कुछ ऐसे वरिष्ठ पत्रकार, जिनका बढ़ा 'करियर ग्राफ'

2020 मे कुछ ऐसी यादें, जो मीडिया इंडस्ट्री से जुड़े लोगों की हैं, जिनके करियर ग्राफ ने एक नए मुकाम को छुआ है। आइए, यहां ऐसी ही कुछ शख्सियतों के बारे में जानते हैं।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Thursday, 31 December, 2020
Last Modified:
Thursday, 31 December, 2020
yearender2020

नए साल को लेकर लोगों में काफी उल्लास है, लेकिन हर बार गुजरता हुआ साल कुछ ऐसी भी यादें दे जाता है, जो किसी के करियर के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। कुछ ऐसी ही यादें मीडिया इंडस्ट्री से जुड़े लोगों की भी हैं, जिनमें से कई के करियर ग्राफ ने एक नए मुकाम को छुआ है। आइए, यहां ऐसी ही कुछ शख्सियतों के बारे में जानते हैं।

साल 2020 की शुरुआत में ही देश के बड़े न्यूज चैनल्स में शामिल ‘एबीपी न्यूज’ (ABP News) से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई थी। खबर ये थी कि वरिष्ठ पत्रकार शीला रावल ने ‘एबीपी न्यूज’ के साथ अपनी करीब साढ़े 15 साल पुरानी पारी को विराम दे दिया है। वह यहां सीनियर एडिटर (इन्वेस्टिगेशन) के पद पर अपनी जिम्मेदारी निभा रही थीं। ‘एबीपी न्यूज’ को जॉइन करने से पहले वह करीब 11 साल तक ‘इंडिया टुडे’ से जुड़ी रही थीं। बताया जाता है कि नए साल पर कुछ नया और खास करने के लिए ही उन्होंने यह कदम उठाया था, लेकिन वे अभी तक मीडिया से दूर हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें: वरिष्ठ पत्रकार शीला रावल ने उठाया बड़ा कदम

जनवरी में ही एक दूसरी खबर सामने आई कि ‘एंटर10’ (Enterr10) मीडिया प्राइवेट लिमिटेड से जॉय चक्रबर्ती ने सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया। जॉय चक्रबर्ती ने पिछले साल मार्च में ही इस मीडिया और एंटरटेनमेंट ग्रुप को जॉइन किया था। हालांकि वे भी अभी मीडिया से दूर हैं। 

पूरी खबर यहां पढ़ें: एंटर10 मीडिया कंपनी के CEO जॉय चक्रबर्ती ने लिया बड़ा फैसला

जनवरी में ही रिलायंस कैपिटल के चीफ कम्युनिकेशन ऑफिसर अरिजीत डे बेनेट कोलमैन एंड कंपनी (टाइम्स ग्रुप) से जुड़ गए थे। उन्हें यहां कॉरपोरेट डेवलपमेंट का हेड नियुक्त किया गया था। डे पर बीसीसीएल में नव-निर्मित कार्यप्रणाली की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, जो ग्रुप के लिए पब्लिक अफेयर्स व कम्युनिटी इनिशिएटिव्स, कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस, ब्रैंड कम्युनिकेशंस और एक्टिवेशन का काम करती है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: इस मीडिया कंपनी से जुड़े रिलायंस कैपिटल के चीफ कम्युनिकेशन ऑफिसर अरिजीत डे

जनवरी में एक और खबर आई कि वरिष्ठ पत्रकार और हिंदी न्यूज चैनल ‘जनतंत्र टीवी’ (JANTANTRA TV) की मैनेजिंग एडिटर शीतल राजपूत ने संस्थान को बाय बोल दिया है। वरिष्ठ टीवी पत्रकार वाशिंद्र मिश्र के नेतृत्व में रिलॉन्च हुए ‘जनतंत्र टीवी’ के साथ शीतल राजपूत ने पिछले साल ही अपनी पारी शुरू की थी। वह चैनल के फ्लैगशिप शो ‘सवाल भारत का’ (SAWAL BHARAT KA) को होस्ट कर रही थीं। फिलहाल उनके बारे में भी जनवरी के बाद से कोई खबर सामने नहीं आई है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: वरिष्ठ टीवी पत्रकार शीतल राजपूत ने लिया ये बड़ा फैसला

जनवरी में कई लोगों के पुराने संस्थान को छोड़ने और नए संस्थान से जुड़ने की खबरें सामने आई। ऐसी ही एक खबर वरिष्ठ पत्रकार आलोक कुमार को लेकर आई कि उन्होंने ‘नवभारत टाइम्स’ (डिजिटल) के साथ अपनी नई पारी की शुरुआत की है। 2020 की जनवरी में ही उन्होंने यहां एडिटर के तौर पर जॉइन किया था। इस नई जिम्मेदारी को संभालने से पहले आलोक कुमार ‘टीवी9’ समूह के साथ जुड़े हुए थे और एग्जिक्यूटिव एडिटर (डिजिटल) के पद पर अपनी भूमिका निभा रहे थे। बिहार में मुजफ्फरपुर के मूल निवासी आलोक कुमार को मीडिया के क्षेत्र में काम करने का काफी अनुभव है। पूर्व में वह कई प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों में अपनी प्रतिभा दिखा चुके हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें: अब इस मीडिया समूह से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार आलोक कुमार, मिली बड़ी जिम्मेदारी

फिर खबर आई कि वरिष्ठ पत्रकार फे डिसूजा अब लोगों को नए अंदाज में खबरों से रूबरू कराएंगी क्योंकि उन्होंने सिलिकन वैली (Silicon Valley) के शॉर्ट विडियो नेटवर्क ‘फायरवर्क’ (Firework) के साथ अपनी नई पारी शुरू की है और वे देश भर की खास खबरों को 30 सेकेंड के विडियो में दिखाएंगी। बता दें कि इससे पहले सितंबर 2019 तक डिसूजा टाइम्स नेटवर्क के अंग्रेजी न्यूज चैनल ‘मिरर नाउ’ (Mirror Now) में एग्जिक्यूटिव एडिटर के तौर पर काम कर रही थीं। ‘मिरर नाउ’ के शो ‘द अर्बन डिबेट’ (The Urban Debate) की एंकरिंग के दौरान उन्हें काफी प्रसिद्धि मिली थी।

पूरी खबर यहां पढ़ें: अब नए अंदाज में खबरों से रूबरू कराएंगी वरिष्ठ पत्रकार फे डिसूजा

फरवरी में ‘सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया’ (Sony Pictures Networks India) से एक बड़ी खबर सामने आई कि ‘सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया’ ने सौगाता मुखर्जी (Saugata Mukherjee) को अपने यहां नियुक्त किया है। उन्हें डिजिटल बिजनेस का हेड (ऑरिजिनल कंटेंट) बनाया गया है। अपनी नई भूमिका में मुखर्जी ‘सोनी लिव’ के लिए हिंदी ऑरिजिनल कंटेंट की तमाम पहलों (initiatives) का नेतृत्व करेंगे और इस प्लेटफॉर्म की मौजूदगी को विस्तार देंगे। इससे पहले मुखर्जी ‘हॉटस्टार’ (Hotstar) से जुड़े हुए थे जहां वह हेड ऑफ डेवलपमेंट और क्रिएटिव के साथ-साथ ‘हॉटस्टार स्पेशल्स’ (Hotstar Specials) के एडिटर की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। अपने 15 साल से ज्यादा के करियर में मुखर्जी विभिन्न संस्थानों में प्रमुख पदों पर काम कर चुके हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें: SONY से जुड़े सौगाता मुखर्जी, निभाएंगे बड़ी भूमिका

फरवरी में ही 'एचटी डिजिटल’ (HT Digital) की एडिटर (न्यूजरूम ऑपरेशंस) शुचि शुक्ला ने अपनी नई पारी की शुरुआत की थी। उन्होंने मीडिया फर्म ‘ओपोई’ (Opoyi) में बतौर मैनेजिंग एडिटर जॉइन किया था। इस मीडिया फर्म को 'एचटी डिजिटल स्ट्रीम्स’ की पूर्व चीफ कंटेंट ऑफिसर नीलांजना भादुड़ी झा और पूर्व सीईओ राजीव बंसल ने शुरू किया। बता दें कि शुचि शुक्ला पूर्व में एनडीटीवी, टाइम्स ऑफ इंडिया और हिन्दुस्तान टाइम्स जैसे मीडिया संस्थानों के साथ काम कर चुकी हैं। इसके अलावा वह ‘एमएसएन’ के ग्लोबल प्लेटफॉर्म्स के लिए भी काम कर चुकी हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें: HT को अलविदा कह शुचि शुक्ला ने पकड़ी नई राह

इसके बाद स्टार ग्रुप (Star Group) से बड़ी खबर सामने आई कि ‘स्टार जलशा’ (Star Jalsha) और ‘जलशा मूवीज’ (Jalsha Movies) के वाइस प्रेजिडेंट व बिजनेस हेड सग्निक घोष ने कंपनी को अपना इस्तीफा सौंप दिया। वे पिछले चार साल पांच महीनों से स्टार में बंगाली चैनलों की कमान संभाले हुए थे। वे इन दोनों चैनलों में बिजनेस ऑपरेशंस, कंटेंट डेवलपमेंट व प्रोग्रामिंग स्ट्रैटजी पर काम कर रहे थे। इस भूमिका को निभाने से पहले वे ‘स्टार भारत’ (Star Bharat) के जनरल मैनेजर व बिजनेस हेड के तौर पर स्टार ग्रुप में अपना योगदान दे रहे थे। मई में ये खबर आई कि उन्होंने डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी Liqvd Asia में बतौर मैनेजिंग पार्टनर अपनी नई पारी शुरू की है। उन्होंने ‘एक्सिस बैंक’ (Axis bank) के साथ चार साल, दस महीने काम किया।

पूरी खबर यहां पढ़ें: स्टार ग्रुप के सग्निक घोष ने इन दो चैनलों की छोड़ी कमान

वहीं फरवरी में ‘जी’ (Zee) समूह से खबर आई कि न्यूज वेबसाइट ‘इंडिया डॉट कॉम’ (India.com) की न्यूज एडिटर रुचि दुआ ने यहां से इस्तीफा दे दिया है। वह अपनी नई पारी की शुरुआत ‘हिन्दुस्तान टाइम्स’ (डिजिटल) में बतौर एसोसिएट एडिटर करने जा रही हैं। अपनी नई भूमिका में वह चीफ कंटेंट ऑफिसर प्रसाद सान्याल को रिपोर्ट करेंगी। दिल्ली की रहने वाली रुचि दुआ को डिजिटल पत्रकारिता में काम करने का दस साल से ज्यादा का अनुभव है। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के कमला नेहरू कॉलेज से पढ़ाई करने के साथ ही गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की डिग्री ली है। 

पूरी खबर यहां पढ़ें: नए सफर पर निकलीं India.com की न्यूज एडिटर रुचि दुआ

मार्च में ‘टाइम्स ग्रुप’ (Times Group) से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई कि पार्थ सिन्हा यहां पर प्रेजिडेंट (रिस्पॉन्स) की जिम्मेदारी संभालने जा रहे हैं। उनकी प्राथमिक जिम्मेदारी रेवेन्यू बढ़ाने के साथ ही ब्रैंड्स और कंटेंट के बीच तालमेल को और बेहतर बनाना होगी। इससे पहले पार्थ सिन्हा ‘मैक्केन वर्ल्डग्रुप’ (McCann Worldgroup) में वाइस चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर अपनी भूमिका निभा रहे थे। बता दें कि सिन्हा ने आईआईटी खड़गपुर और आईआईएम अहमदाबाद से पढ़ाई की है। करीब 30 साल के अपने करियर में वह न्यूक्लियर डिजायन इंजीनियर, बैंकर, मीडिया और इंटरनेट कंपनियों में स्ट्रैटेजी और मार्केटिंग हेड रहने के साथ ही एडवर्टाइजिंग स्ट्रैटेजिस्ट भी रह चुके हैं। पूर्व में वह ‘सिटी बैंक’ (Citibank), ‘जी’ (Zee), ‘ऑगिल्वी’ (Ogilvy), ‘पब्लिशिस’ (Publicis) और ‘बीबीएच’ (BBH) के साथ भी काम कर चुके हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें: अब Times Group में बड़ी जिम्मेदारी निभाएंगे पार्थ सिन्हा

मार्च में ये भी खबर आई कि ‘फॉक्स स्टार स्टूडियोज’ (Fox Star Studios) के सीईओ विजय सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वे लगभग 10 वर्षों से इस कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं और करीब दो-तीन महीनें तक इसके साथ काम करेंगे। मीडिया में आयी खबर के मुताबिक, ‘द वॉल्ड डिज्नी कंपनी’ (The Walt Disney Company) के स्टूडियो एंटरटेनमेंट के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर व हेड बिक्रम दुग्गल विजय सिंह की जगह लेंगे। वैसे विजय सिंह को लेकर कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया कि सिंह अपनी अगली पारी किसी ऐसी विदेशी मीडिया ब्रैंड के साथ शुरू करेंगे, जो इंडियन मार्केट में दस्तक देने वाली है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: Fox Star Studios के CEO विजय सिंह के बारे में आयी ये बड़ी खबर

मार्च में वरिष्ठ पत्रकार मिलिंद खांडेकर ने ‘बीबीसी (इंडिया)’ के डिजिटल एडिटर के पद से इस्तीफा दे दिया और हमारी सहयोगी वेबसाइट एक्सचेंज4मीडिया को उच्च स्तरीय स्रोतों से ये मिली कि वे जल्द ही इंडिया टुडे ग्रुप में वरिष्ठ पद पर जॉइन कर सकते हैं। हुआ भी ऐसा ही। अप्रैल में ये खबर आई कि उन्होंने ‘तक चैनल्स’ (Tak Channels) के मैनेजिंग एडिटर के रूप में ‘इंडिया टुडे’ ग्रुप जॉइन कर लिया है और वे वाइस चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर कली पुरी को रिपोर्ट करेंगे। 

पूरी खबर यहां पढ़ें: इस ग्रुप से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार मिलिंद खांडेकर, मिली बड़ी जिम्मेदारी

मार्च में गूगल (Google) ने भारत में ‘गूगल क्लाउड’ (Google Cloud)  के लिए मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर करण बाजवा को नियुक्ति किया। अपनी नई भूमिका में, बाजवा ने ‘गूगल क्लाउड’ के मार्केट ऑपरेशंस के लिए रेवेन्यू जुटाने की जिम्मेदारी संभाली। बाजवा को तीन दशकों का लंबा अनुभव है। गूगल से पहले, बाजवा ‘आईबीएम’ (IBM) में भारत के लिए मैनेजिंग एडिटर के तौर पर अपनी सेंवाएं दे रहे थे, जबकि इसके पहले वे 8 वर्षों तक ‘माइक्रोसॉफ्ट’ (Microsoft) के साथ जुड़े हुए थे। उन्होंने भारत में ‘सिस्को सिस्टम’ (Cisco Systems) के साथ बतौर वाइस प्रेजिडेंट काम किया है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: Google ने अपने इस प्लेटफॉर्म के लिए करण बाजवा को बनाया MD

मार्च में ही ‘जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड’ (ZEEL) ने ऐड गुरु पीयूष पांडेय को स्वतंत्र निदेशक (इंडिपेंडेंट डायरेक्टर) के रूप में नियुक्त किया है। ‘जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड’ के बोर्ड की 20 मार्च 2020 को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। पीयूष पांडेय की यह नियुक्ति ‘नामांकन और पारिश्रमिक समिति’ (Nomination & Remuneration Committee) की सिफारिशों के आधार पर की गई है और यह 24 मार्च 2020 से प्रभावी हुई। ‘पद्मश्री’ अवॉर्ड से सम्मानित पीयूष पांडेय को एडवर्टाइजिंग के क्षेत्र में काम करने का 37 साल से ज्यादा का अनुभव है। उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से मास्टर्स ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई की है। वर्तमान में वह ऑगिल्वी एंड माथर के एग्जिक्‍यूटिव चेयरमैन हैं। जनवरी 2019 में उन्हें ऑगिल्वी का वर्ल्डवाइड चीफ क्रिएटिव ऑफिसर भी बनाया गया था।

पूरी खबर यहां पढ़ें: ‘Zee’ समूह से जुड़े ऐड गुरु पीयूष पांडेय, मिली बड़ी जिम्मेदारी

अप्रैल शुरू होते ही एक बड़ी खबर सामने आई कि वरिष्ठ पत्रकार और CNN News18 (सीएनएन न्यूज) 18 के एग्जिक्यूटिव एडिटर भूपेंद्र चौबे  ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। वह इस संस्थान से करीब 15 साल से जुड़े हुए थे। वर्ष 2005 में उन्हें एग्जिक्यूटिव एडिटर की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। जुलाई में भूपेंद्र चौबे ‘आंध्र प्रभा पब्लिकेशन’ (Andhra Prabha Publication) में बतौर ग्रुप एडिटर-इन-चीफ और सीईओ के पद पर जुड़ गए। साथ ही वे इसके को-प्रमोटर/ओनर के साथ-साथ इसकी कोर फाउंडिग टीम के सदस्य भी बने। अपनी इस भूमिका में वह अखबार के 12 एडिशन, अंग्रेजी न्यूज चैनल 'इंडिया अहेड' (India Ahead) और कंपनी के रीजनल कामों की जिम्मेदारी भी संभाल रहे हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें: वरिष्ठ पत्रकार भूपेंद्र चौबे ने अब इस मीडिया समूह के साथ शुरू की नई पारी

फिर देश की प्रमुख मीडिया और एंटरटेनमेंट कंपनी 'जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड’ (ZEEL) से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई। खबर थी कि वरिष्ठ पत्रकार पूजा सेठी ने यहां बतौर ग्रुप एडिटर जॉइन किया है। पूजा सेठी इससे पहले स्वास्थ्य' क्षेत्र की प्रमुख वेबसाइट myupchar.com में बतौर वाइस प्रेजिडेंट (कंटेंट स्ट्रैटेजी और पार्टनरशिप्स) अपनी जिम्मेदारी निभा रही थीं। वह यहां करीब सवा साल से जुड़ी हुई थीं।

पूरी खबर यहां पढ़ें: अब ‘Zee’ समूह से जुड़ीं पूजा सेठी, मिली ग्रुप एडिटर की जिम्मेदारी

अप्रैल में 'एबीपी न्यूज नेटवर्क' (ABP News Network) ने जुल्फिया वारिस को ‘एबीपी न्यूज नेटवर्क कंटेंट स्टूडियो’ (ABP News Network Content Studio) का बिजनेस हेड बनाया। जुल्फिया को कंपनी की नई सहायक इकाई  ‘एएनएन कंटेंट स्टूडियो’ (ANN Content Studio) के साथ-साथ सभी प्लेटफार्म्स के लिए कंटेंट प्रड्यूस करने की जिम्मेदारी सौंपी गई।

जुल्फिया को मीडिया इंडस्ट्री में 20 सालों से भी ज्यादा का अनुभव है। इससे पहले वे डिस्कवरी इंडिया (Discovery India) में प्रीमियम हेड और डिजिटल नेटवर्क की वीपी-प्रॉडक्ट हेड थीं। अपनी इस भूमिका में जुल्फिया डिस्कवरी इंडिया चैनल्स के लिए फैक्चुअल और लाइफ स्टाइल कैटेगरी में अपना योगदान देती थीं। 

पूरी खबर यहां पढ़ें: ABP न्यूज नेटवर्क ने जुल्फिया वारिस को अपनी इस नई इकाई का बनाया बिजनेस हेड

अप्रैल में ही देश के प्रतिष्ठित मीडिया समूह में शामिल ‘नेटवर्क18’ (Network18) की सहायक कंपनी ‘वायकॉम18’ (Viacom 18) के ग्रुप सीईओ और एमडी सुधांशु वत्स ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। 15 अप्रैल इस कंपनी में उनका आखिरी दिन था। करीब आठ साल से इस कंपनी से जुड़े सुधांशु वत्स ने नेटवर्क को नई बिजनेस लाइन जैसे- डिजिटल, एक्सपेरिमेंटल एंटरटेनमेंट और कंज्यूमर प्रॉडक्ट पर ले जाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस्तीफा देने के बाद सुधांशु वत्स अब ‘Essel Propack Limited’ से जुड़ गए। कंपनी ने उन्हें चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर और मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर नियुक्त किया। उनकी यह नियुक्ति 16 अप्रैल 2020 से प्रभावी मानी गई। इसके अलावा कंपनी के बोर्ड ने सुधांशु वत्स को एडिशनल डायरेक्टर की भी जिम्मेदारी सौंपी। कंपनी अधिनियम 2013 के अनुसार, उन्हें प्रमुख प्रबंधकीय व्यक्ति के रूप में भी नामित किया गया। बता दें कि वत्स को एफएमसीजी (FMCG) और मीडिया सेक्टर में काम करने का 28 साल से ज्यादा का अनुभव है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: वायकॉम18 के बाद सुधांशु वत्स को अब इस कंपनी में मिली बड़ी जिम्मेदारी

मई में खबर आई कि वरिष्ठ पत्रकार मिहिर रंजन ने हिंदी न्यूज चैनल ‘रिपब्लिक भारत’ (Republic Bharat) का दामन छोड़ दिया और अपनी नई पारी की शुरुआत ‘एबीपी न्यूज’ (ABP News) के साथ की। यहां पर उन्हें एसोसिएट वाइस प्रेजिडेंट की जिम्मेदारी सौंपी गई। मिहिर रंजन को विभिन्न मीडिया संस्थानों के साथ काम करने का लंबा अनुभव है। वह ‘रिपब्लिक टीवी’ की लॉन्चिंग टीम का हिस्सा रहे हैं और ‘रिपब्लिक भारत’ में आउटपुट एडिटर की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। इससे पहले वह ‘टीवी टुडे नेटवर्क’ (TV Today Network) में भी अपनी अहम भूमिका निभा चुके हैं। ‘टीवी टुडे नेटवर्क’ के साथ अपनी 13-14 साल की लंबी पारी के दौरान वह कई अहम प्रोग्राम भी कर चुके हैं। 

पूरी खबर यहां पढ़ें: अब इस मीडिया ग्रुप से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार मिहिर रंजन, मिली बड़ी जिम्मेदारी

मई में अंग्रेजी अखबार ‘हिन्दुस्तान टाइम्स’ (Hindustan Times) की नेशनल एडिटर पद्मा राव ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इसकी घोषणा की थी। सोशल मीडिया पर की गई अपनी पोस्ट में राव ने बताया है कि वह एक ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन के साथ दिल्ली में एक इंटरनेशनल एडिटोरियल असाइनमेंट संभालने जा रही हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें: HT की नेशनल एडिटर पद्मा राव ने संस्थान को कहा अलविदा, बताई ये वजह

जून में ‘इंडिया टीवी’ (India TV) से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई थी। खबर थी कि जनरल मैनेजर और मार्केटिंग हेड प्रदीप खत्री ने चैनल में अपनी आठ साल की पारी को विराम दे दिया है और अपने नए वेंचर के रूप में उन्होंने ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म ‘डिजिविद्यापीठ लर्निंग’ (Digividyapeeth Learning) के साथ एजुटेक (edutech) के क्षेत्र में कदम रखा है। खत्री ने अप्रैल 2012 में ‘इंडिया टीवी’ में बतौर चीफ मैनेजर (मार्केटिंग) जॉइन किया था। बाद में उन्हें जनरल मैनेजर और मार्केटिंग हेड के पद पर प्रमोट कर दिया गया था। ‘इंडिया टीवी’ को जॉइन करने से पहले वह ‘आजतक’ में मार्केटिंग मैनेजर के पद पर भी अपनी जिम्मेदारी निभा चुके थे। 

पूरी खबर यहां पढ़ें: इंडिया टीवी में यह बड़ा पद हुआ खाली, प्रदीप खत्री ने दिया इस्तीफा

जून में ही वरिष्ठ पत्रकार निधि राजदान को लेकर एक बड़ी खबर आई कि उन्होंने ‘एनडीटीवी’ (NDTV) के साथ अपनी पारी को विराम देने का फैसला कर लिया है। वह करीब 21 साल से इस संस्थान के साथ जुड़ी हुई थीं। इस बात की जानकारी निधि राजदान ने खुद ट्वीट करके दी थी और बताया था कि वह 2020 के अंत में प्रतिष्ठित ‘हार्वर्ड यूनिवर्सिटी’ के फैकल्टी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज में बतौर एसोसिएट प्रोफेसर अपनी पारी शुरू करने जा रही हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें: वरिष्ठ पत्रकार निधि राजदान ने NDTV छोड़ने का लिया फैसला, बताई ये वजह

जून में ही हिंदी न्यूज चैनल ‘न्यूज नेशन’ (News Nation) से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई कि यहां मैनेजिंग एडिटर के तौर पर कार्यरत वरिष्ठ पत्रकार अजय कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। अजय कुमार वर्ष 2013 से इस चैनल के साथ जुड़े हुए थे और चैनल को लॉन्च करने वाली कोर टीम के सदस्य भी थे। हालांकि जुलाई की शुरुआत में खबर आई कि उन्होंने ‘इंडिया टीवी’ (India TV) में बतौर कंसल्टिंग एडिटर अपनी नई पारी शुरू की है। मूल रूप से बिहार के रहने वाले अजय कुमार को विभिन्न मीडिया संस्थानों में काम करने का करीब 27 साल का अनुभव है।   

पूरी खबर यहां पढ़ें: अब इस चैनल में बड़ी भूमिका निभाएंगे वरिष्ठ पत्रकार अजय कुमार

फिर खबर आई कि ‘ओवर द टॉप’ (OTT) प्लेटफॉर्म ‘डिज्नी+हॉटस्टार’ (Disney+ Hotstar) को भारत में नया हेड मिल गया है। दरअसल, सुनील रेयान (Sunil Rayan) को भारत में ‘Disney+ Hotstar’ का नया प्रेजिडेंट और हेड नियुक्त किया गया। रेयान ने ‘गूगल’ में विभिन्न पदों पर सात साल की पारी खेलने के बाद यहां जॉइन किया था। उन्हें बिजनेस बिल्डिंग, स्ट्रैटेजी, सेल्स, बिजनेस डेवलपमेंट, मार्केटिंग, कॉमर्शियल और प्रॉडक्ट ऑपरेशंस का करीब 20 साल का अनुभव है। ‘गूगल’ में वह कैलिफोर्निया में मैनेजिंग डायरेक्टर (Cloud for Games) के पद पर कार्यरत थे।

पूरी खबर यहां पढ़ें: इस बड़े पद पर Disney+ Hotstar से जुड़े सुनील रेयान

हिंदी न्यूज चैनल ‘इंडिया टीवी’ में कंसल्टिंग एडिटर अजय कुमार की नियुक्ति के बाद दो और चेहरों को शामिल करने की खबर आई, जिनमें आनंद पांडे को एडिटर (रिसर्च एंड प्लानिंग) और जयप्रकाश सिंह को मुंबई का ब्यूरो चीफ बनाया गया था। आनंद पांडे को मीडिया में 25 साल का अनुभव है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1995 में बतौर रिपोर्टर ‘दैनिक भास्कर’ के इंदौर एडिशन से की थी।वहीं दो साल के अंतराल के बाद, एक बार फिर जयप्रकाश सिंह ने ‘इंडिया टीवी’ में वापसी की थी। इस बार भी उन्हें मुंबई का ब्यूरो चीफ नियुक्त किया गया, जबकि इससे पहले भी वे मुंबई के ब्यूरो चीफ ही थे और तब उन्होंने छह साल तक ‘इंडिया टीवी’ के साथ काम किया था। उन्हें प्रिंट और टेलिविजन पत्रकारिता में 26 साल का अनुभव है। ‘इंडिया टीवी’ जॉइन करने से पहले वे ‘सहारा समय’ और ‘आईबीएन7’ (अब न्यूज18 इंडिया) में अपना योगदान दे चुके थे।

पूरी खबर यहां पढ़ें:‘इंडिया टीवी’ में बड़े पद हुईं दो अन्य नियुक्तियां, इन्हें मिली जगह

फिर नेटवर्क18 को अलविदा कहने के वाले बसंत धवन को लेकर खबर आई कि देश की जानी-मानी स्पोर्ट्स मार्केटिंग और मैनेजमेंट कंपनी ‘ट्वेंटी फर्स्ट सेंचुरी मीडिया’ (TCM) ने बसंत धवन को चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) के पद पर नियुक्त किया। उनकी इस भूमिका में बसंत धवन के कंधों पर कंपनी ने सभी मौजूदा बिजनेस वर्टिकल्स (स्पोर्ट्स कंसल्टेंसी, डोमेस्टिक लीग राइट्स, एथलीट रिप्रजेंटेशन, स्पॉन्सरशिप मैनेजमेंट और ईवेंट ऑपरेशंस आदि) की जिम्मेदारी सौंपी थीं। इसके अलावा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्केट्स में कंपनी के लिए स्पोर्ट्स कंटेंट स्ट्रैटेजी को विकसित करने और उसे लागू करने के साथ ही नए बिजनेस लाइन को चलाने की जिम्मेदारी भी उनके कंधों पर डाली गई थी। इस नियुक्ति से पहले धवन नेटवर्क18 में ‘सीएनएन न्यूज18’, ‘सीएनबीसी टीवी18’, ‘सीएनबीसी आवाज’ और ‘सीएनबीसी बाजार’ चैनल्स का नेतृत्व कर रहे थे। वे नेटवर्क18’ में  अंग्रेजी और बिजनेस न्यूज चैनल में सीईओ के पद पर कार्यरत थे।

पूरी खबर यहां पढ़ें: नेटवर्क18 को अलविदा कहने के बाद अब बसंत धवन इस कंपनी में बने CEO

हिंदी न्यूज चैनल ‘न्यूज नेशन’ (News Nation) को बाय बोलने के बाद टीवी पत्रकार कुमार प्रत्यूष ने ‘रिपब्लिक भारत’ (Republic Bharat) के साथ अपनी नई पारी की शुरुआत जुलाई में की। यहां उन्होंने बतौर आउटपुट एडिटर जॉइन किया। न्यूज नेशन में भी वह आउटपुट एडिटर की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। मूल रूप से बिहार के रहने वाले कुमार प्रत्यूष को पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का करीब 20 साल का अनुभव है। दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने के बाद उन्होंने प्रॉडक्शन हाउस ‘बीएजी’ (BAG) के साथ अपने पत्रकारिता करियर की शुरुआत की थी।

पूरी खबर यहां पढ़ें: News Nation को छोड़ अब इस चैनल में आउटपुट एडिटर की भूमिका निभाएंगे कुमार प्रत्यूष

जुलाई में ही ‘द न्यू इंडियन एक्सप्रेस’ (The New Indian Express) में अमिताभ बिश्नोई को एक नई जिम्मेदारी दी गई थी। उन्हें डिजिटल का वाइस प्रेजिडेंट बनाया गया था। बता दें कि इसके पहले वे दिसंबर 2019 से इस ऑर्गनाइजेशन में मार्केटिंग व डिजिटल ऑपरेशंस के वाइस प्रेजिडेंट थे। देश के प्रतिष्ठित मीडिया संस्थान IIMC के पूर्व छात्र रह चुके बिश्नोई ने साल 2008 से 2009 तक सहारा इंडिया मास कम्युनिकेशन (Sahara India Mass Communication) के लिए वेस्टर्न रीजन में मार्केटिंग हेड थे। 

पूरी खबर यहां पढ़ें: The New Indian Express में अमिताभ बिश्नोई को मिली बड़ी जिम्मेदारी

इसके बाद, हिंदी की प्रतिष्ठित पत्रिका ‘आउटलुक’ (outlook) से एक बड़ी खबर आई। खबर ये थी कि इस पत्रिका के संपादक हरवीर सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इस बात की जानकारी हरवीर सिंह ने खुद समाचार4मीडिया को दी। उन्होंने अपने फेसबुक वॉल पर भी इसका जिक्र किया था। इस पोस्ट में हरवीर सिंह ने बताया था कि उन्होंने अब ‘हिंद किसान’ (Hind Kisan) में बतौर एडिटर-इन-चीफ नई पारी की शुरुआत कर दी है। मूल रूप से मुजफ्फरनगर के रहने वाले हरवीर सिंह को पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का 30 साल से ज्यादा का अनुभव है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: आउटलुक को बाय बोल वरिष्ठ संपादक हरवीर सिंह ने नई दिशा में बढ़ाए कदम

फिर 'हिन्दी खबर' न्यूज नेटवर्क से खबर थी कि वरिष्ठ पत्रकार धनंजय सिंह ने मैनेजिंग एडिटर के तौर पर चैनल को जॉइन कर लिया है। धनंजय सिंह को पिछले ढाई दशक से ज्यादा का अनुभव है। वे ‘आजतक’,  ‘इंडिया टीवी’, ‘IBN7’ (न्यूज18इंडिया), जी न्यूज, ‘रिपब्लिक भारत’ और सहारा जैसे बड़े मीडिया घरानों में सीनियर पोजिशन्स पर कार्य कर चुके हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें: वरिष्ठ पत्रकार धनंजय सिंह ने इस चैनल से की नई पारी की शुरुआत, बने मैनेजिंग एडिटर

जुलाई के अंत में खबर आई कि टेक-मीडिया स्टार्टअप NEWJ (न्यू इमर्जिंग वर्ल्ड ऑफ जर्नलिज्म लिमिटेड) ने वरिष्ठ पत्रकार सिद्धार्थ जराबी को अपना मैनेजिंग एडिटर नियुक्त किया है। सिद्धार्थ जराबी देश के सबसे प्रसिद्ध पत्रकारों में से एक है, जिन्हें दो दशकों से भी ज्यादा का अनुभव है। सिद्धार्थ ने देश की कई प्रिंट कंपनियों के न्यूज रूम का नेतृत्व किया है। इसके अतिरिक्त उन्होंने ग्लोबल पार्टनर्स के साथ दो बिजनेस न्यूज चैनल्स में हेड की भूमिका निभाई है। प्रतिस्पर्धा के इस दौर की न्यूज इंडस्ट्री में उन्हें तरह-तरह के कंटेंट और कुछ नया करने का श्रेय दिया जाता है। उन्हें मीडिया का व्यापक अनुभव और गहन नॉलेज है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: सिद्धार्थ जराबी इस टेक-मीडिया स्टार्टअप के बने मैनेजिंग एडिटर

अगस्त में न्यूज एंकर सुशांत सिन्हा ने ‘इंडिया टीवी’ (India TV) में अपनी करीब डेढ़ साल पुरानी पारी को विराम दे दिया था। वह यहां एग्जिक्यूटिव एडिटर के तौर पर कार्यरत थे। हालांकि चर्चा थी कि वह जल्द ही किसी चैनल के साथ अपनी नई पारी शुरू करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। वे फिलहाल एक यू-ट्यूब चैनल चला रहे हैं।

सुशांत सिन्हा ने पिछले साल मार्च में ‘इंडिया टीवी’ के साथ अपना सफर शुरू किया था। मूल रूप से पटना के रहने वाले सुशांत सिन्हा पत्रकारिता में अपने 18 साल से ज्यादा के करियर के दौरान तमाम न्यूज चैनल्स में जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें: न्यूज एंकर सुशांत सिन्हा ने India TV को कहा अलविदा   

अगस्त में ही खबर आई कि न्यूज18 तमिलनाडु से इस्तीफा देने के बाद वरिष्ठ पत्रकार एम. गुनासेकरन (M. Gunasekaran) अब अपनी नई पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं। वे तब कलानिधि मारन के नेतृत्व वाले ‘सन नेटवर्क’ के चैनल ‘सन न्यूज’ (Sun News) को जॉइन करने जा रहे थे। उन्होंने यहां एडिटर-इन-चीफ की कमान सौंपी गई। बता दें कि न्यूज18 तमिलनाडु में न्यूज एडिटर के पद पर कार्यरत गुनासेकरन ने यूट्यूबर मरिधास (Maridhas) द्वारा लगाए गए राजनीतिक पूर्वाग्रहों के आरोपों के बाद 31 जुलाई को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

पूरी खबर यहां पढ़ें: अब इस चैनल के साथ नई पारी शुरू करेंगे वरिष्ठ पत्रकार एम गुनासेकरन

अगस्त में खबर आई कि ‘सहारा न्यूज नेटवर्क’ (Sahara News Network) में बतौर ग्रुप एडिटर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे वरिष्ठ पत्रकार मनोज मनु ने अब यहां से बाय बोल दिया और अब उन्होंने अपना नया सफर ‘इंडिया न्यूज़ नेटवर्क’ (India News Network) के साथ शुरू किया। उन्होंने यहां पर बतौर एग्जिक्यूटिव एडिटर (नेटवर्क) जॉइन किया था। मनोज मनु ‘इंडिया न्यूज’ पर अब  एक घंटे के खास शो में एंकरिंग करते हैं, साथ ही ‘इंडिया न्यूज’ के मध्य प्रदेश/छत्तीसगढ़ चैनल्स को भी हेड हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें: वरिष्ठ पत्रकार मनोज मनु ने अब इस न्यूज नेटवर्क के साथ शुरू किया नया सफर

मशहूर टीवी एंकर व हिंदी न्यूज चैनल ‘न्यूज24’ (News24) की एसोसिएट एडिटर साक्षी जोशी ने भी अगस्त में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। साक्षी जोशी इस संस्थान में करीब साढ़े चार साल से अपनी जिम्मेदारी संभाल रही थीं। समाचार4मीडिया के साथ बातचीत में साक्षी जोशी ने बताया था कि उन्होंने अपना इस्तीफा पिछले महीने ही संस्थान को सौंप दिया था और फिलहाल नोटिस पीरियड पर काम कर रही थीं। साक्षी जोशी का कहना था कि वह मीडिया के वर्तमान हालात से खुश नहीं हैं और फिलहाल किसी भी न्यूज चैनल में जॉइन नहीं करेंगी और अब वह अपने यू-ट्यूब चैनल पर ध्यान केंद्रित करेंगी और इसकी ग्रोथ की दिशा में काम करेंगी। 

पूरी खबर यहां पढ़ें: सीनियर न्यूज एंकर साक्षी जोशी ने न्यूज24 को कहा बाय, अब करेंगी ये काम

अगस्त, 2020 में ही वरिष्ठ पत्रकार राहुल सिन्हा ने ‘जी न्यूज’ (Zee News) में अपनी 18 साल लंबी पारी को विराम दे दिया था और बाद में हिंदी न्यूज चैनल ‘टीवी9 भारतवर्ष’ (TV9 Bharatvarsh) को बतौर एडिटर (असाइनमेंट) जॉइन कर लिया था। मूल रूप से उत्तर प्रदेश में मुरादाबाद के रहने वाले राहुल सिन्हा को पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का 22 साल से ज्यादा का अनुभव है। उन्होंने पत्रकारिता जगत में अपने करियर की शुरुआत मुरादाबाद में ‘वीर अर्जुन’ अखबार से की थी।

पूरी खबर यहां पढ़ें: ZEE News को बाय बोल वरिष्ठ पत्रकार राहुल सिन्हा ने इस चैनल संग शुरू किया नया सफर

अगस्त में ‘राज्यसभा टीवी’ (RSTV) के एडिटर-इन-चीफ राहुल महाजन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। वे इस पद पर करीब ढाई वर्ष से अपनी जिम्मेदारी संभाल रहे थे। इसके करीब एक माह बाद सितंबर में उन्हें दूरदर्शन में बतौर हेड (कंटेंट ऑपरेशंस) के पद पर नियुक्त किया गया। उन्हें मीडिया के क्षेत्र में काम करने का करीब 28 साल का अनुभव है। इनमें से 25 साल उन्होंने अलग-अलग मीडिया संस्थानों में काम किया है। वह प्रसार भारती में कंसल्टिंग एडिटर भी रह चुके हैं।  

पूरी खबर यहां पढ़ें: RSTV के पूर्व एडिटर-इन-चीफ राहुल महाजन को दूरदर्शन में मिली बड़ी जिम्मेदारी

सितंबर में ‘ईटी प्राइम’ (ET PRIME) के सीनियर एडिटर के पद से अलग होकर ऋषि जोशी ने वरिष्ठ संपादक भूपेंद्र चौबे और सुदीप मुखिया के नेतृत्व वाले न्यूज चैनल ‘इंडिया अहेड’ (India Ahead) के साथ अपनी नई पारी शुरू की। ऋषि जोशी को विभिन्न मीडिया प्लेटफॉर्म्स के साथ काम करने का करीब दो दशक का अनुभव है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: India Ahead से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार ऋषि जोशी, संभालेंगे बड़ी जिम्मेदारी

सितंबर में खबर आई कि वरिष्ठ पत्रकार जैकब मैथ्यू वरिष्ठ संपादक भूपेंद्र चौबे और सुदीप मुखिया के नेतृत्व वाले न्यूज चैनल ‘इंडिया अहेड’ (India Ahead) के साथ अपनी नई पारी शुरू की। उन्हें यहां डायरेक्टर (न्यूज) के पद पर जॉइन किया। मैथ्यू मीडिया इंडस्ट्री के साथ दो दशक से ज्यादा समय से जुड़े हुए हैं। पूर्व में वह ‘सीएनएन आईबीएन’ (CNN IBN), ‘इंडिया टीवी’ (INDIA TV), ‘एएनआई’ (ANI), ‘रॉयटर्स’ (Reuters) और न्यूज24 (NEWS 24) जैसे प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों में अपनी जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें: इस चैनल में डायरेक्टर (न्यूज) की जिम्मेदारी निभाएंगे वरिष्ठ पत्रकार जैकब मैथ्यू

फिर खबर आई कि एशियानेट न्यूज मीडिया एंड एंटरटेनमेंट प्रा. लिमिटेड (Asianet News Media & Entertainment Pvt. Ltd.) ने राजेश कालरा को अपना एग्जिक्यूटिव चेयरमैन नियुक्त किया है। वे बोर्ड में भी शामिल होंगे। इससे पहले कालरा 'टाइम्स इंटरनेट' (Times Internet) के चीफ एडिटर के पद पर कार्यरत थे। वह पिछले 14 वर्षों से इस पद से जुड़े हुए थे। वे साल 2000 से 2006 के बीच एक एंत्रप्रेन्योर भी रह चुके हैं, जब उनकी कंपनी ने याहू इंडिया (Yahoo India), एमएसएन इंडिया (MSN India), मंत्रा ऑनलाइन (Mantra Online) जैसी वेबसाइट्स के डायनामिक पोर्शन को मैनेज किया और देश की पहली 24*7 न्यूज वेबसाइट ‘नारदऑनलाइन’ (NaradOnline) की शुरुआत की।  

पूरी खबर यहां पढ़ें: इस मीडिया कंपनी में एग्जिक्यूटिव चेयरमैन बने राजेश कालरा

सितंबर में मीडिया गलियारों में इस बात की काफी चर्चा हो रही थी कि आखिर टीवी मीडिया का कौन सा चेहरा बीते साल लॉन्च होने वाले न्यूज चैनल R9 की कमान संभालेगा, पर अब इस बात पर मुहर तब लग गई जब चैनल के नए डायरेक्टर (न्यूज) की कमान ‘समाचार प्लस’ न्यूज चैनल के सीईओ व एडिटर-इन-चीफ रह चुके वरिष्ठ पत्रकार उमेश कुमार ने संभाली। इसके अतिरिक्त उमेश कुमार को चैनल के सीईओ पद की जिम्मेदारी दी गई थी।

पूरी खबर यहां पढ़ें: ‘बांग्ला भारत’ के CEO उमेश कुमार ने अब इस चैनल की भी संभाली कमान

फिर खबर थी कि वरिष्ठ पत्रकार रोहित विश्वकर्मा ने ‘एबीपी नेटवर्क’ (ABP Network) के साथ अपनी नई पारी की शुरुआत की है। उन्होंने यहां पर बतौर एडिटोरियल कंसल्टेंट जॉइन किया था। इससे पहले रोहित विश्वकर्मा ‘इंडिया न्यूज’ (India News) के साथ डिप्टी मैनेजिंग एडिटर के तौर पर जुड़े हुए थे। उन्होंने पिछले साल ही यहां जॉइन किया था। हालांकि, इस चैनल के साथ उनका सफर ज्यादा लंबा नहीं चला और करीब आठ महीने बाद ही उन्होंने यहां से अलविदा कह दिया था।  

पूरी खबर यहां पढ़ें: ABP नेटवर्क से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार रोहित विश्वकर्मा, मिली ये जिम्मेदारी

अक्टूबर 2020 में सीनियर न्यूज एंकर और ‘न्यूज 24’ (News 24) की न्यूज एडिटर कविता सिंह ने यहां से इस्तीफा दे दिया था और ‘रिपब्लिक भारत’ (Republic Bharat) में बतौर सीनियर न्यूज एडिटर जॉइन किया था। जॉइनिंग के पहले ही दिन वह चैनल की हाथरस कवरेज का हिस्सा बनीं थी। ‘रिपब्लिक भारत’ के साथ उनकी यह दूसरी पारी है, जिसे वह बखूबी निभा रही हैं। कविता सिंह को पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का 15 साल का अनुभव है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: सीनियर न्यूज एंकर कविता सिंह की 'रिपब्लिक भारत' में वापसी

अक्टूबर में हिंदी न्यूज चैनल ‘एबीपी न्यूज’ (ABP News) से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आई कि चैनल के एग्जिक्यूटिव एडिटर निखिल दुबे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने पिछले साल अगस्त में इस चैनल को जॉइन किया था। ‘एबीपी न्यूज’ में उनकी यह तीसरी पारी थी। उन्होंने अपनी नई पारी ‘जी न्यूज’ (zee news) के साथ शुरू की है। बता दें कि टीवी न्यूज इंडस्ट्री में पर्दे के पीछे काम करने वालों में निखिल कुमार दुबे ऐसा चेहरा हैं, जिन्हें काफी काबिल माना जाता है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: वरिष्ठ टीवी पत्रकार निखिल दुबे ने ABP न्यूज को बोला बाय, इस चैनल संग शुरू करेंगे नई पारी

नवंबर 2020 में हिंदी न्यूज चैनल ‘रिपब्लिक भारत’ (Republi Bharat) से अलग हुए वरिष्ठ पत्रकार शमशेर सिंह ने ‘जी हिन्दुस्तान’ (Zee Hindustan) में बतौर मैनेजिंग एडिटर अपनी नई पारी शुरू की। इस पद पर रहते हुए वह क्लस्टर-2 की डिजिटल प्रॉपर्टीज की जिम्मेदारी भी संभाल रहे हैं। शमशेर सिंह नवंबर 2018 से ‘रिपब्लिक भारत’ के साथ जुड़े हुए थे और बतौर एडिटर अपनी जिम्मेदारी संभाल रहे थे। मूल रूप से पूर्णिया (बिहार) के रहने वाले शमशेर सिंह को पत्रकारिता के क्षेत्र में 22 वर्षों से भी ज्यादा का अनुभव है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: वरिष्ठ टीवी पत्रकार शमशेर सिंह ने इस चैनल के साथ शुरू किया नया सफर

नवंबर 2020 में ही वरिष्ठ पत्रकार पारितोष चतुर्वेदी ने लगभग दो साल के अंतराल के बाद ‘जी न्यूज’ (Zee News) में वापसी की है। यहां पर उन्होंने बतौर एग्जिक्यूटिव एडिटर जॉइन किया और आउटपुट का काम देख रहे हैं। ‘जी न्यूज’ के साथ यह पारी शुरू करने से पहले पारितोष चतुर्वेदी ‘एबीपी न्यूज’ (ABP News) में एग्जिक्यूटिव एडिटर के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे। मूल रूप से बिहार के रहने वाले पारितोष को मीडिया के क्षेत्र में काम करने का करीब 20 साल का अनुभव है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: Zee न्यूज में पारितोष चतुर्वेदी की हुई वापसी, मिली यह बड़ी जिम्मेदारी

इसके बाद खबर आई कि वरिष्ठ पत्रकार प्रभु चावला की लंबे समय बाद इस ग्रुप में फिर वापसी हुई है। उन्हें ‘टीवी टुडे नेटवर्क’ (TVTN) में कंसल्टिंग एडिटर के पद पर नियुक्त किया गया है। फिलहाल, उन्होंने एक दिसंबर से अपनी जिम्मेदारी संभाल ली है। प्रभु चावला पूर्व में ‘इंडिया टुडे’ मैगजीन के संपादक व इंडिया टुडे समूह के संपादकीय निदेशक रह चुके हैं। इसके अलावा वह ‘आजतक’ पर एक साप्‍ताहिक टॉक शो ‘सीधी बात’ को भी होस्ट कर चुके हैं। इंडिया टुडे में शामिल होने से पहले प्रभु चावला दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में अर्थशास्‍त्र के व्याख्याता थे।

पूरी खबर यहां पढ़ें:वरिष्ठ पत्रकार प्रभु चावला की इंडिया टुडे समूह में वापसी, मिली बड़ी जिम्मेदारी

फिर खबर आई कि वरिष्ठ पत्रकार और न्यूज एंकर स्मिता शर्मा ने ‘इंडिया अहेड’ (India Ahead) चैनल के साथ अपनी नई पारी शुरू की है। उन्होंने यहां पर बतौर कान्ट्रीब्यूटिंग एडिटर (Contributing Editor) जॉइन किया है। पत्रकारिता में अपने 17 साल से ज्यादा के करियर में स्मिता शर्मा को प्रिंट, टीवी और डिजिटल में काम करने का अनुभव है। पूर्व में वह द ट्रिब्यून, आईबीएन7/सीएनएन-आईबीएन, इंडिया टुडे टीवी/आजतक, डीडी न्यूज और टीवी9 भारतवर्ष में अपनी जिम्मेदारी निभा चुकी हैं।

पूरी खबर यहां पढ़ें: वरिष्ठ पत्रकार स्मिता शर्मा ने इस चैनल से किया नए सफर का आगाज

दिसंबर में यह भी खबर आई कि 'जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड’ (ZEEL) की ओटीटी सर्विस ‘ZEE5’ (Zee5) इंडिया के निवर्तमान चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर तरुण कात्याल अपनी खुद की कंटेंट कंपनी शुरू करने जा रहे हैं। हमारी सहयोगी वेबसाइट ‘एक्सचेंज4मीडिया’ (exchange4media) को विश्वस्त सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी में यह कहा गया कि ‘बालाजी टेलिफिल्म्स’ (Balaji Telefilms) उनकी कंपनी की पहली क्लाइंट होगी। हालांकि, अपने नए वेंचर को लेकर उड़ रही खबरों के बारे में तरुण कात्याल ने यह कहते हुए कुछ भी जानकारी देने से इनकार कर दिया था वे समय आने पर इसकी घोषणा करेंगे। तरुण कात्याल ने पिछले महीने Zee5 इंडिया के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर के पद से इस्तीफा दे दिया था। वह इस महीने के अंत तक नोटिस पीरियड पर इस कंपनी में काम करते रहेंगे।

पूरी खबर यहां पढ़ें: ZEE5 India से अलग होकर तरुण कात्याल शुरू कर सकते हैं नया वेंचर

दिसंबर में ही खबर आई कि जी मीडिया ग्रुप के रीजनल चैनल ‘जी 24 घंटा’ (ZEE 24 Ghanta) से वरिष्ठ पत्रकार अंजन बंदोपाध्याय जुड़े हैं। वे यहां एडिटर की भूमिका में है। उन पर डिजिटल के अलावा चैनल के इनपुट और आउटपुट में सभी तरह के कंटेंट की जिम्मेदारी दी गई है।

33 वर्षीय पत्रकार अंजन ‘जी 24 घंटा’ में साल 2006 से 2015 तक एडिटर (इनपुट) की भूमिका निभा चुके हैं। हाल ही में, वे एबीपी डिजिटल से टीवी9 में बतौर एडिटर शामिल हुए थे और बंगाल में चैनल को लॉन्च कराने में अपना योगदान दिया था।

पूरी खबर यहां पढ़ें: Zee मीडिया में इस चैनल के एडिटर बने वरिष्ठ पत्रकार अंजन बंदोपाध्याय

और दिसंबर 2020 के अंत में खबर आई कि अंग्रेजी न्यूज चैनल ‘सीएनएन-न्‍यूज 18’ (CNN-News18) की न्यूज एंकर और स्पेशल करेसपॉन्डेंट स्नेहा मोर्दानी (Sneha Mordani) जल्द ही अपनी नई पारी शुरू करने जा रही हैं। खबर है कि वह ‘इंडिया टुडे’ (India Today) समूह में एक नई भूमिका में नजर आएंगी।

पूरी खबर यहां पढ़ें: India Today समूह के साथ नई पारी शुरू करेंगी पत्रकार स्नेहा मोर्दानी

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

राघव बहल की इस कंपनी में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगा Adani Group

मार्च में खबर आई थी कि अडानी ग्रुप ‘क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया’ में आंशिक हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी में है।

Last Modified:
Monday, 16 May, 2022
Adani

‘अडानी’ (Adani) ग्रुप से एक बड़ी खबर है। इस खबर के अनुसार, गौतम अडानी के नेतृत्व वाली अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की सहायक कंपनी (subsidiary) ‘एएमजी मीडिया नेटवर्क्स’ (AMG Media Networks) राघव बहल की कंपनी ‘क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया’ (Quintillion Business Media) में 49 प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीद रही है।  कंपनी ने शेयर बाजार को भेजी सूचना में यह जानकारी दी। हालांकि, अधिग्रहण राशि का खुलासा नहीं किया गया है।

अडानी एंटरप्राइजेज ने 13 मई की देर रात को भेजी नियामकीय सूचना में कहा कि उसने क्विंटिलियन मीडिया लिमिटेड (क्यूएमएल) और क्यूबीएमएल के साथ एक शेयरधारक समझौता (एसएचए) किया है। साथ ही क्यूएमएल, क्यूबीएमएल और क्विंट डिजिटल मीडिया लिमिटेड (क्यूडीएमएल) के साथ एक शेयर खरीद समझौते (एसपीए) पर हस्ताक्षर किए हैं। बता दें कि इससे पहले मार्च में खबर आई थी कि अडानी ग्रुप ‘क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया’ में आंशिक हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी में है।

गौरतलब है कि क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया एक बिजनेस और फाइनेंसियल न्यूज कंपनी है और भारत में एक प्रमुख बिजनेस न्यूज डिजिटल प्लेटफार्म का संचालन करती है। क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया का मुख्य कंटेंट भारतीय अर्थव्यवस्था, अंतर्राष्ट्रीय वित्त, कॉर्पोरेट कानून और गवर्नंस व बिजनेस न्यूज पर आधारित है। इसके प्लेटफॉर्म ब्लूमबर्ग-क्विंट हैं। इसका ब्लूमबर्ग टेलीविजन प्रोडक्शन सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ कंटेंट एग्रीमेंट है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

फर्जी पत्रकारों पर अब कुछ इस तरह से ‘लगाम’ लगाएगी पुलिस

ये शिकायतें पुलिस आयुक्त की निगरानी में रहेंगी और शिकायतकर्ता का नाम व फोन नंबर गोपनीय रखा जाएगा।

Last Modified:
Sunday, 15 May, 2022
Fake Journalist

खुद को पत्रकार बताकर लोगों को धमकाने, ब्लैकमेल करने, उगाही करने और अन्य तमाम तरह से परेशान करने वालों की अब खैर नहीं है। दरअसल, इस तरह की बढ़ती शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस ने फर्जी पत्रकारों पर लगाम कसने की तैयारी कर ली है।

इसके तहत, लखनऊ के पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने फर्जी पत्रकारों के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए हेल्पलाइन नंबर (9454400290) जारी किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कमिश्नर का कहना है कि इस हेल्पलाइन पर आने वाली शिकायतों की गंभीरता से जांच की जाएगी और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

डीके ठाकुर का कहना है कि काफी दिनों से लोग फर्जी पत्रकारों द्वारा परेशान किए जाने की शिकायतें कर रहे थे, जिसके बाद ही यह निर्णय लिया गया है। फर्जी खबर से सामाजिक माहौल बिगड़ने की आशंका भी रहती है।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि फर्जी पत्रकारों से पीड़ित व्यक्ति इस हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत कर सकते हैं। इस नंबर पर आने वाली शिकायतों की वह खुद गहनता से निगरानी करेंगे, साथ ही शिकायतकर्ता का नाम व फोन नंबर गोपनीय रखा जाएगा।    

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क’ को बाय बोलने के बाद भास्कर दास ने नई दिशा में बढ़ाए कदम

इससे पहले ‘रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क’ में चीफ स्ट्रैटेजी ऑफिसर के पद पर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे दास, जहां से पिछले दिनों उन्होंने इस्तीफा दे दिया है।

Last Modified:
Friday, 13 May, 2022
Bhaskar Das

‘रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क’ (Republic Media Network) में चीफ स्ट्रैटेजी ऑफिसर (Chief Strategy Officer) के पद से पिछले दिनों इस्तीफा देने के बाद भास्कर दास ने अपनी नई पारी शुरू की है। उन्होंने अब एनएफटी (Non-fungible token) स्टार्ट-अप ‘यूनिका टोकन’ (Unica Token) में बतौर डायरेक्टर (Content Creation) जॉइन किया है।

बता दें कि दास ‘रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क’ से वर्ष 2019 से जुड़े हुए थे। उन्होंने यहां पर बतौर ग्रुप प्रेजिडेंट जॉइन किया था। सितंबर 2020 में उन्हें चीफ स्ट्रैटेजी ऑफिसर के पद पर प्रमोट किया गया था, जहां से पिछले दिनों उन्होंने इस्तीफा दे दिया था।

दास पूर्व में ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ (The Times of India) समूह में प्रेजिडेंट और ‘जी मीडिया नेटवर्क’ (Zee Media Network) में ग्रुप सीईओ के तौर पर अपनी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। इसके अलावा वह ‘दैनिक भास्कर’ (Dainik Bhaskar) ग्रुप में एग्जिक्यूटिव प्रेजिडेंट भी रह चुके हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

फाइनेंसियल रूप से TV Today Network के लिए कैसा रहा यह साल, जानें नतीजे

31 मार्च 2022 को समाप्त हुए वित्त वर्ष के लिए ‘टीवी टुडे नेटवर्क’ का वित्तीय वर्ष 22 का परिचालन से राजस्व 19% बढ़कर 930.10 करोड़ रुपये हो गया है, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष में यह 782.98 करोड़ रुपये था।

Last Modified:
Friday, 13 May, 2022
TV Today Network

31 मार्च 2022 को समाप्त हुए वित्त वर्ष के लिए ‘टीवी टुडे नेटवर्क’ (TV Today Network) का वित्तीय वर्ष 22 (FY22) का परिचालन से राजस्व (revenue from operations) 19% बढ़कर 930.10 करोड़ रुपये हो गया है, जबकि पिछले वित्तीय वर्ष में यह 782.98 करोड़ रुपये था।

‘इंडिया टुडे’ (India Today) और ‘आजतक’ (Aajtak) न्यूज चैनल्स के स्वामित्व वाले ‘टीवी टुडे नेटवर्क’ के कुल खर्च में 17 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है और यह 626.61 करोड़ रुपये से बढ़कर 730.29  करोड़ रुपये हो गया है। वहीं, कुल लाभ भी 39 प्रतिशत बढ़कर 131.17 करोड़ रुपये से 181.72 करोड़ रुपये हो गया है।   

टीवी ब्रॉडकास्टिंग बिजनेस से कंपनी का रेवेन्यू 774.14 करोड़ रुपये से 18% बढ़कर 912.03 करोड़ रुपये हो गया। 198.72 करोड़ रुपये की तुलना में इस सेगमेंट से परिचालन लाभ (Operating profit) 15.47% बढ़कर 229.47 करोड़ रुपये हो गया।

31 मार्च 2022 को समाप्त चौथी तिमाही के लिए कंपनी का रेवेन्यू पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 214.27 करोड़ रुपये की तुलना में 13% बढ़कर 242.26 करोड़ रुपये हो गया है। इस दौरान कुल खर्च 175.75 करोड़ रुपये से 17% बढ़कर 205.17 करोड़ रुपये हो गया। शुद्ध लाभ 36.17 करोड़ रुपये के मुकाबले 35.88 करोड़ रुपये पर स्थिर रहा।

टीवी ब्रॉडकास्टिंग सेगमेंट से 11.46 फीसदी बढ़ोतरी के साथ कंपनी की रेवेन्यू ग्रोथ 211.84 करोड़ रुपये की तुलना में 236.13 करोड़ रुपये दर्ज की गई। इस सेगमेंट से परिचालन लाभ यानी ऑपरेटिंग प्रॉफिट 46.48 करोड़ रुपये की तुलना में 40.10 करोड़ रुपये रहा।

एफएम रेडियो बिजनेस से कंपनी का रेवेन्यू 2.43 करोड़ रुपये से 2.5 गुना बढ़कर 6.13 करोड़ रुपये हो गया। इस सेगमेंट में परिचालन घाटे (Operating loss) में 4.18 करोड़ रुपये के मुकाबले काफी कमी देखी गई।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

Zee में इस बड़े पद से अलग हुए वरिष्ठ पत्रकार अभिषेक मेहरोत्रा

अंदरखाने से मिल रही खबरों के अनुसार जल्द ही वह किसी बड़े मीडिया संस्थान के साथ अपनी नई पारी शुरू करने जा रहे हैं।

Last Modified:
Thursday, 12 May, 2022
Abhishek Mehrotra

वरिष्ठ पत्रकार अभिषेक मेहरोत्रा ने ‘जी’ (Zee) समूह में अपनी पारी को विराम दे दिया है। वह करीब सवा दो साल से zeenews.com में बतौर एडिटर अपनी जिम्मेदारी संभाल रहे थे। अभिषेक मेहरोत्रा का अगला कदम क्या होगा, फिलहाल इस बारे में पता नहीं चल पाया है। हालांकि, अंदरखाने से मिल रही खबरों के अनुसार जल्द ही वह किसी बड़े मीडिया संस्थान के साथ अपनी नई पारी शुरू करने जा रहे हैं।

‘जी न्यूज’ की वेबसाइट की कॉमस्कोर रेटिंग में नंबर-1 बनाने का श्रेय उनके कुशल नेतृत्व को जाता है। एक छोटी टीम के साथ उन्होंने अपने अल्प कार्यकाल में ‘जी न्यूज’ की वेबसाइट को नंबर 11 से नंबर-1 बनाने का कीर्तिमान रचा है।

बता दें कि अभिषेक मेहरोत्रा को मीडिया के क्षेत्र में काम करने का करीब 17 साल का अनुभव है। ‘जी’ में अपनी पारी शुरू करने से पहले वह करीब छह साल से ‘एक्सचेंज4मीडिया’ समूह की हिंदी वेबसाइट ‘समाचार4मीडिया’ में बतौर एग्जिक्यूटिव एडिटर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे। 

मूल रूप से आगरा (उत्तर प्रदेश) के रहने वाले अभिषेक मेहरोत्रा ने ‘अमर उजाला’ से पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद वह ‘नवभारत टाइम्स’ और ‘दैनिक जागरण’ जैसे प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों के डिजिटल डोमेन में अहम भूमिका निभा चुके हैं।

पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो अभिषेक मेहरोत्रा ने आगरा में डॉ. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन करने के बाद ‘मास्टर ऑफ जर्नलिज्म’ (MJ) की डिग्री ली है।

खबरों के प्रति उनका न्यूज सेंस और डिजिटल डोमेन पर महारत रखने वाले अभिषेक उन चुनिंदा संपादकों में हैं, जो एडिटोरियल एथिक्स के साथ पाठकों की नब्ज को समझते हैं। अनुशासन और सख्त मिजाज उनके व्यक्तित्व का अहम हिस्सा है। काम के प्रति उनके जुनून को लेकर डिजिटल मीडिया इंडस्ट्री में चर्चा होती रहती है। समाचार4मीडिया की ओर से अभिषेक मेहरोत्रा को उनके नए सफर के लिए अग्रिम शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

कवरेज के दौरान गोली लगने से महिला पत्रकार की मौत, एक घायल

‘अल जजीरा’ (Al Jazeera) की पत्रकार शिरीन अबू अकलेह को उस समय गोली लगी, जब वह यरुशलम में उत्तरी वेस्ट बैंक के जेनिन कस्बे में इजरायली सेना की कार्रवाई को कवर कर रही थीं।

Last Modified:
Wednesday, 11 May, 2022
Shireen Abu Akleh

मशहूर फिलस्तीनी पत्रकार शिरीन अबू अकलेह (Shireen Abu Akleh) की बुधवार को तड़के यरुशलम के वेस्ट बैंक में गोली लगने से मौत हो गई। बताया जाता है कि ‘अल जजीरा’ (Al Jazeera) की पत्रकार शिरीन अबू अकलेह को उस समय गोली लगी, जब वह उत्तरी वेस्ट बैंक के जेनिन कस्बे में इजरायली सेना की कार्रवाई को कवर कर रही थीं।

फिलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अकलेह के चेहरे पर गोली लगी थी और इसके तुरंत बाद ही उनकी मौत हो गई। इस गोलीबारी में यरुशलम स्थित अल-कुद्स अखबार के लिए काम करने वाला एक अन्य फिलिस्तीनी पत्रकार घायल हो गया। फिलहाल उसकी उसकी हालत स्थिर है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ‘अल जजीरा’ ने अपनी पत्रकार की मौत के लिए इजराइली सुरक्षा बलों को जिम्मेदार ठहराया है। इस बारे में जारी एक बयान में चैनल का कहना है, ‘ हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आह्वान करते हैं कि वह हमारी सहयोगी शिरीन अबू अकलेह को जानबूझकर निशाना बनाने और उनकी जान लेने के लिए इजराइली बलों की निंदा करें और उनकी जवाबदेही तय करें।

वहीं, इजराइली सेना का कहना है कि वह मामले की जांच कर रही है। इजराइली सेना के अनुसार, ‘जेनिन में उनके बल पर भारी गोलीबारी की गई तथा विस्फोटकों से हमले किए गए, तब उसकी सेना ने जवाबी कार्रवाई की। हो सकता है कि शिरीन इसी दौरान फिलस्तीनी बंदूकधारियों की गोलीबारी की चपेट में आ गई हों।’

बता दें कि यरुशलम में जन्मी अबू अकलेह 51 वर्ष की थीं। उन्होंने 1997 में ‘अल जजीरा’ के लिए काम शुरू किया था और नियमित रूप से फिलस्तीनी क्षेत्रों से रिपोर्टिंग कर रहीं थीं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

एमेजॉन प्राइम वीडियो से अलग होकर फिर Voot पहुंचे बत्जुबन नोंगबेट, मिला यह पद

‘एमेजॉन प्राइम वीडियो’ से पहले बत्जुबन नोंगबेट ‘वूट’ में वाइस प्रेजिडेंट और हेड (Partnerships, Studio & Brand Solutions) के तौर पर अपनी भूमिका निभा रहे थे।

Last Modified:
Wednesday, 11 May, 2022
Batjuban Nongbet

‘एमेजॉन प्राइम वीडियो’ (Amazon Prime Video) से अलग होकर बत्जुबन नोंगबेट  (Batjuban Nongbet) ने 'वायकॉम18' (Viacom18) के प्रमुख वीडियो ऑन डिमांड ब्रैंड ‘वूट’ (Voot) में फिर वापसी कर ली है। उन्होंने ‘वूट’ में वाइस प्रेजिडेंट और हेड (Growth & Innovation, Partnerships & Revenue Strategy) के पद पर जॉइन किया है।  

‘एमेजॉन प्राइम वीडियो’ में बत्जुबन नोंगबेट का कार्यकाल करीब आठ महीने रहा। यहां वह IN Living Room Devices Partnerships की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। ‘एमेजॉन प्राइम वीडियो’ से पहले बत्जुबन नोंगबेट ‘वूट’ में वाइस प्रेजिडेंट और हेड (Partnerships, Studio & Brand Solutions) के तौर पर अपनी भूमिका निभा रहे थे।

अप्रैल 2008 में एसोसिएट डायरेक्टर के रूप में संस्थान में शामिल होने के बाद उन्होंने ‘वायकॉम18’ में एक लंबी पारी खेली। नोंगबेट को मार्केटिंग, सेल्स और बिजनेस डेवलपमेंट में काम करने का 15 साल से ज्यादा का अनुभव है। वह ओटीटी, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट और फार्मा सेक्टर में भी काम कर चुके हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क में इस बड़े पद से भास्कर दास ने ली विदाई

‘रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क’ (Republic Media Network) से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है।

Last Modified:
Tuesday, 10 May, 2022
Bhaskar Das

‘रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क’ (Republic Media Network) से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। विश्वसनीय सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार, नेटवर्क में चीफ स्ट्रैटेजी ऑफिसर (Chief Strategy Officer) के पद पर कार्यरत भास्कर दास ने यहां से इस्तीफा दे दिया है। भास्कर दास का अगला पड़ाव कहां होगा, फिलहाल इस बारे में पता नहीं चल पाया है।

बता दें कि दास ‘रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क’ से वर्ष 2019 से जुड़े हुए थे। उन्होंने यहां पर बतौर ग्रुप प्रेजिडेंट जॉइन किया था। सितंबर 2020 में उन्हें चीफ स्ट्रैटेजी ऑफिसर के पद पर प्रमोट किया गया था।

दास पूर्व में ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ (The Times of India) समूह में प्रेजिडेंट और ‘जी मीडिया नेटवर्क’ (Zee Media Network) में ग्रुप सीईओ के तौर पर अपनी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। इसके अलावा वह ‘दैनिक भास्कर’ (Dainik Bhaskar) ग्रुप में एग्जिक्यूटिव प्रेजिडेंट भी रह चुके हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

मीडिया स्वामित्व के मुद्दों को लेकर TRAI के परामर्श पत्र पर राय देने की तारीख बढ़ी

ट्राई ने 12 अप्रैल 2022 को ‘मीडिया स्वामित्व से संबंधित मुद्दों’ पर एक परामर्श पत्र (कंसल्टेशन पेपर) जारी किया था और स्टेकहोल्डर्स से राय मांगी थी, जिसकी समय सीमा अब बढ़ा दी गई है।

Last Modified:
Tuesday, 10 May, 2022
TRAI

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानि कि ट्राई ने 12 अप्रैल 2022 को ‘मीडिया स्वामित्व से संबंधित मुद्दों’ पर एक परामर्श पत्र (कंसल्टेशन पेपर) जारी किया था और स्टेकहोल्डर्स से राय मांगी थी, जिसकी समय सीमा अब बढ़ा दी गई है।

ट्राई का कहना है कि स्टेकहोल्डर्स से प्राप्त अनुरोधों को ध्यान में रखते हुए, इस आधार पर कि परामर्श पत्र में कई मुद्दों पर गहन अध्ययन की जरूरत है, लिहाजा टिप्पणियों (कमेंट्स) और प्रति-टिप्पणियों (काउंटर कमेंट्स) को जमा करने अंतिम तिथि को क्रमश: 7 जून 2022 और 21 जून 2022 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

बता दें कि स्टेकहोल्डर्स परामर्श पत्र में उठाए गए मुद्दों पर टिप्पणियां प्राप्त करने की पहले अंतिम तारीख 10 मई 2022 और प्रति टिप्पणियां प्राप्त करने की अंतिम तारीख 24 मई 2022 थी।

ट्राई ने मीडिया स्वामित्व से जुड़े मुद्दों पर सरकार को अपनी सिफारिशें भेजी हुई हैं। बता दें कि इस तरह की सिफारिशें पिछली बार 12.08.2014 को भेजी गई थी।

ट्राई को हाल ही में सूचना-प्रसारण मंत्रालय से एक संदर्भ (reference) प्राप्त हुआ है, जिसमें मीडिया व मनोरंजन इंडस्ट्री में हो रहे बदलाव को ध्यान में रखते हुए और ओटीटी प्लेटफॉर्म जैसी नई डिजिटल टेक्नोलॉजी के आगमन से 2014 की सिफारिशों पर पुनर्विचार और सिफारिशों का एक नया सेट जारी करने की मांग की गई है।  

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

गोल्डमाइंस टेलीफिल्म्स से अलग हुए CEO जॉय चक्रवर्ती

गोल्डमाइंस टेलीफिल्म्स (Goldmines Telefilms) में ब्रॉडकास्टिंग के सीईओ (CEO) जॉय चक्रवर्ती (Joy Chakraborthy) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है

Last Modified:
Tuesday, 10 May, 2022
JoyCh451246

गोल्डमाइंस टेलीफिल्म्स (Goldmines Telefilms) में ब्रॉडकास्टिंग के सीईओ (CEO) जॉय चक्रवर्ती (Joy Chakraborthy) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। सूत्रों के हवाले से इस खबर की पुष्टि हुई है।

चक्रवर्ती इस साल जनवरी में गोल्डमाइंस टेलीफिल्म्स के साथ जुड़े थे। इससे पहले, वे ‘एंटर10’ (Enterr10) टेलिविजन प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ थे। 

मीडिया इंडस्ट्री में अपने 27 साल के सफर में चक्रबर्ती को प्रिंट, टीवी, रेडियो और डिजिटल बिजनेस के साथ काम करने का अनुभव है। चक्रबर्ती ने मीडिया में अपने करियर की शुरुआत ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ ग्रुप के साथ की थी। इसके बाद उन्होंने ‘स्टार इंडिया’ को बतौर एग्जिक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट जॉइन कर लिया था। यहां वह नेटवर्क के कई चैनलों की ऐड सेल्स का काम देखते थे। उन्होंने कुछ नए चैनल जैसे- स्टार गोल्ड, स्टार विजय, नेशनल जियोग्राफिक, लाइफ ओके (तब स्टार वन) की लॉन्चिंग में भी अहम भागीदारी निभाई। इसके बाद उन्होंने ‘Zee’ में एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर के तौर पर अपनी नई शुरुआत की और यहां रेवेन्यू की जिम्मेदारी संभाली।

बाद में ‘टीवी टुडे’ के सीईओ के रूप में चक्रबर्ती ने न सिर्फ ग्रुप के न्यूज चैनलों को घरेलू मार्केट में शीर्ष पर पहुंचाया, बल्कि उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान दिलाई। ‘एंटर10’ को जॉइन करने से पहले वह नेटवर्क18 ग्रुप से जुड़े हुए थे।

नेशनल डिफेंस एकेडमी (National Defence Academy) से स्नातक चक्रवर्ती ने एनएमआईएमएस से मार्केटिंग मैनेजमेंट में प्रबंधन की डिग्री ली है। इसके अलावा उन्होंने हॉर्वर्ड बिजनेस स्कूल से एडवांस्ड मैनेजमेंट प्रोग्राम भी किया है।

 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए