वरिष्ठ पत्रकार मधु त्रेहान ने लिया ये बड़ा फैसला

मधु त्रेहान ‘इंडिया टुडे’ के एडिटर-इन-चीफ अरुण पुरी की बहन हैं और मैगजीन की संस्थापक संपादक भी रही हैं

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Tuesday, 19 November, 2019
Last Modified:
Tuesday, 19 November, 2019
Madhu

वरिष्ठ पत्रकार मधु त्रेहान ने ‘न्यूजलॉन्ड्री डॉटकॉम’ के साथ अपना सात साल पुराना सफर खत्म करने का फैसला लिया है। अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इसकी जानकारी देते हुए उन्होंने लिखा है कि अब वह अपने परिवार के साथ समय बिताना और कुछ नया करना चाहती हैं। ‘न्यूजलॉन्ड्री’ की सर्वेसर्वा मधु ने अपने जीवन के 50 साल पत्रकारिता को दिए हैं। उल्लेखनीय है कि वह ‘इंडिया टुडे’ के एडिटर-इन-चीफ अरुण पुरी की बहन हैं और मैगजीन की संस्थापक संपादक भी रही हैं।

अपने विदाई संदेश में मधु ने लिखा है, ‘लगभग 50 साल की पत्रकारिता के बाद अब कुछ नया करने का समय है। मैं फ्रीलांसर के तौर पर लिखती रहूंगी, लेकिन फिलहाल मैं अपने परिवार के साथ कुछ वक्त बिताना चाहती हूं। मैं ‘न्यूजलॉन्ड्री’ के एडिटर-इन-चीफ की जिम्मेदारी मैनेजिंग एडिटर रमन किरपाल को सौंपती हूं।’

गौरतलब है कि मधु त्रेहान ने कोलंबिया यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। न्यूयॉर्क में रहने के दौरान वह संयुक्त राष्ट्र के प्रेस विभाग से जुड़ीं और फिर साप्ताहिक अखबार ‘इंडिया अब्रॉड’ के संपादक की भूमिका निभाई। 1975 में भारत लौटने पर उन्होंने अपने पिता वीवी पुरी के साथ मिलकर ‘इंडिया टुडे’ मैगजीन की शुरुआत की। हालांकि, 1977 में वह अपने भाई अरुण पुरी को मैगजीन की जिम्मेदारी सौंपकर वापस न्यूयॉर्क चली गईं। 1986 में अपनी वापसी पर उन्होंने भारत की पहली विडियो मैगज़ीन ‘न्यूजट्रैक’ लॉन्च करके तहलका मचा दिया।

मधु त्रेहान ही एकमात्र ऐसी पत्रकार हैं, जिन्होंने 1994 में मुंबई बम धमाके के दोषी याकूब मेनन का इंटरव्यू लिया था। मधु कई किताबें भी लिख चुकी हैं। फरवरी 2012 में उन्होंने अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर डिजिटल मीडिया में कदम रखा और ‘न्यूजलॉन्ड्री डॉटकॉम’ की स्थापना की। तभी से वह इसके एडिटर-इन-चीफ की जिम्मेदारी संभाल रहीं थीं।

मधु त्रेहान के पूरे विदाई संदेश को आप यहां पढ़ सकते हैं-

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MIB के दायरे में आएंगे नेटफ्लिक्स, अमेजॉन प्राइम जैसे OTT प्लेटफॉर्म्स के कंटेंट!

सूचना-प्रसारण मंत्रालय ‘ओवर द टॉप’ (OTT) प्लेटफॉर्म्स पर दिखाए जाने वाले कंटेंट को अपने दायरे में लाना चाहता है

Last Modified:
Thursday, 09 July, 2020
ott

सूचना-प्रसारण मंत्रालय ‘ओवर द टॉप’ (OTT) प्लेटफॉर्म्स (नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, जी5, ऑल्ट बालाजी जैसे कई ओटीटी प्लेफॉर्म्स) पर दिखाए जाने वाले कंटेंट को अपने दायरे में लाना चाहता है। इस बात के संकेत सूचना-प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने दिए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सचिव अमित खरे ने कहा, ‘ओटीटी एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जो अभी सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय के तहत आता है। इस प्लेटफॉर्म पर वेब सीरीज, सीरियल जैसे कंटेंट दिखाए जाते हैं, जोकि सूचना-प्रसारण मंत्रालय के तहत आना चाहिए।’

उन्होंने यह भी कहा, ‘इस तरह के मसलों पर कामकाज करने के लिए विभिन्न मंत्रालय में तालमेल होना चाहिए और कारोबारी माहौल में ऐसा किया जाना जरूरी है। खास तौर पर जिस तरह के बदलाव हो रहे हैं उसमें यह बहुत ही आवश्यक है।’

खरे ने कहा कि प्लेटफॉर्म्स के अनुसार भारत में विनियामक कानून विकसित किए गए हैं और देश में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स जैसे उभरते मीडिया के लिए फिलहाल कोई नियम नहीं हैं।

दरअसल हाल के दिनों में लॉकडाउन के दौरान देश में ओवर द टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म्स के यूजर्स की संख्या बढ़ी है। इस कारण इन प्लेटफॉर्म्स पर कंटेट की भी बाढ़ आ गई है। कई कंटेंट को लेकर विवाद भी हुए हैं और लोगों की भावनाओं को आहत करने के आरोप लगा हैं। ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को अपने दायरे में लेने की सूचना प्रसारण मंत्रालय की पहल के पीछे यह भी एक वजह बताई जा रही है।

हाल ही में विश्व हिंदू परिषद समेत कई संस्थाओं ने ओटीटी पर हिंदू धर्म की भावना को आहत करने और स्वस्थ समाज के खिलाफ शो दिखाये जाने के आरोप लगाए थे। इस संदर्भ में विहिप ने सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखकर इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के लिए एक नियामक बनाये जाने की भी मांग की थी।

गौरतलब है कि भारत में प्लेटफॉर्म्स के हिसाब से नियामक बनाने की प्रक्रिया जारी है, लेकिन अभी तक भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लिए कोई नियामक नहीं है। प्रिंट, रेडियो, टीवी, फिल्म के लिये नियामक हैं, जबकि ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर फिल्म रिलीज के लिए कोई नियामक नहीं है।

उन्होंने आगे कहा कि फिलहाल ओटीटी पर रिलीज होने वाली फिल्म केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के तहत नहीं आती है क्योंकि उसे एक फिल्म की तरह नहीं दिखाया जाता है। हाल ही में लॉकडाउन के दौरान नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, जी5, ऑल्ट बालाजी जैसे कई ओटीटी प्लेफॉर्म्स के सब्सक्रिप्शन में बड़ा उछाल देखा गया। लॉकडाउन के दौरान सिनेमा हॉल के बंद होने के कारण कई प्रोडक्शन हाउसेस थियेटर के बजाय सीधे ओटीटी फ्लेटफॉर्म्स पर ही रिलीज कर रहे हैं।

 

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SONY से जुड़े हिमांशु भगत, मिली यह बड़ी जिम्मेदारी

अपनी नई भूमिका में हिमांशु भगत नेटवर्क के ओटीटी प्लेटफॉर्म की डिजिटल मार्केटिंग का काम संभालेंगे।

Last Modified:
Thursday, 09 July, 2020
Himanshu Bhagat

सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (एसपीएन) ने हिमांशु भगत को अपने डिजिटल बिजनेस का एसोसिएट वाइस प्रेजिडेंट (मार्केटिंग) नियुक्त किया है। अपनी नई भूमिका में हिमांशु भगत नेटवर्क के ओटीटी (OTT) प्लेटफॉर्म ‘सोनी लिव’ (SonyLIV) की नई ब्रैंड आइडेंटिटी ‘सोनी लिव 2.0’ (SonyLIV 2.0) की डिजिटल मार्केटिंग का काम संभालेंगे।

भगत इससे पहले ‘आईसीआईसीआई लोम्बार्ड’ (ICICI Lombard) के साथ जुड़े हुए थे। यहां डिजिटल बिजनेस के वाइस प्रेजिडेंट के रूप में वह डिजिटल मार्केटिंग का काम संभाल रहे थे। उन्हें ऑटो, इंश्योरेंस, और फाइनेंस के क्षेत्र में डिजिटल का काम संभालने का काफी अनुभव है। महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद हिमांशु भगत ने सिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी से एमबीए (मार्केटिंग) किया है।

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ऐप्स पर बैन के बाद तिलमिलाया चीन, इस भारतीय चैनल की वेबसाइट को किया ब्लॉक

देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने 59 चाइनीज ऐप्स पर बैन क्या लगाया कि चीन तिलमिला उठा।

Last Modified:
Friday, 03 July, 2020
china644654

देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने 59 चाइनीज ऐप्स पर बैन क्या लगाया कि चीन तिलमिला उठा। चीन ने ZEE मीडिया ग्रुप के अंतरराष्‍ट्रीय न्यूज चैनल WION की वेबसाइट www.wionews.com को अपने यहां पूरी तरह से ब्‍लॉक कर दिया है।

बताया जा रहा है कि चीन ने बदले की भावना से यह कदम उठाया है, क्योंकि WION चैनल ने कई बार अपनी निष्पक्ष रिपोर्टिंग के जरिए चीन के कई मामलों को दुनिया के सामने उजागर किया है। WION की रिपोर्ट्स के चलते ही मार्च में तो चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ज़ाओ लिजिन (Zhao Lijian) ने सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर WION को बैन कर दिया था। इसके अलावा भारत में चीनी राजनयिकों ने भी कोरोना महामारी पर WION कवरेज की आलोचना की थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में इंटरनेट को मॉनीटर करने वाली संस्‍था GreatFire.org ने इस बात कि पुष्टि भी की है कि WION को चीन में अब पूरी तरह से ब्‍लॉक कर दिया गया है। अब चीन की मुख्य धरती के किसी भी भाग से इस वेबसाइट को एक्सेस नहीं किया जा सकता।

बता दें कि GreatFire.org एक ऐसे डाटाबेस के रूप में उभरा है जो चीन द्वारा अंतरराष्‍ट्रीय मीडिया संस्‍थानों को की जा रही इंटरनेट सेंशरशिप पर नजर रखता है, साथ ही इसी के जरिए ही रिसर्चर चीन में जारी डिजिटल सेंसरशिप को ट्रैक कर पाते हैं।

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मितेन संपत ने Times Internet में इस बड़े पद को छोड़ने का लिया फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, संपत इन दिनों कंपनी में नोटिस पीरियड पर काम कर रहे हैं

Last Modified:
Wednesday, 01 July, 2020
Times Internet

‘टाइम्स ग्रुप’ की डिजिटल विंग ‘टाइम्स इंटरनेट’ (Times Internet) में चीफ स्ट्रैटेजी ऑफिसर के पद पर कार्यरत मितेन संपत ने यहां अपनी सात साल लंबी पारी को विराम देने का फैसला लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, संपत फिलहाल नोटिस पीरियड पर काम कर रहे हैं। संपत ने अपने सहयोगियों, टीमों और पार्टनर्स के प्रति आभार व्यक्त करते हुए ट्विटर पर अपने इस्तीफे की खबर शेयर की है।

इसके अलावा संपत ने यह भी बताया है कि उनके कार्यकाल में टाइम्स इंटरनेट के 50 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स से बढ़कर 550 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स हो गए हैं। संपत के लिंकडिन प्रोफाइल के अनुसार, वह MX Player, ET-Money, Dineout, Haptik,  OML, Shuttl, Myra और कुछ अन्य प्रोजेक्ट्स के बोर्ड में भी शामिल हैं। उन्होंने वर्ष 2013 में टाइम्स सिटी के बिजनेस हेड के तौर पर टाइम्स इंटरनेट को जॉइन किया था।

 

 

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जानें, क्यों MSN ने आधी से ज्यादा टीम को दिखाया बाहर का रास्ता

अमेरिका की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपनी वेबसाइट ‘एमएसएन’ (MSN) से कई एम्प्लॉयीज को बाहर का रास्ता दिखा दिया है

Last Modified:
Thursday, 25 June, 2020
MSN

अमेरिका की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft)  ने अपनी वेबसाइट ‘एमएसएन’ (MSN) से कई एम्प्लॉयीज को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। सूत्रों के अनुसार, वेबसाइट के नोएडा में फिल्म सिटी स्थित कार्यालय में आधे से ज्यादा एम्प्लॉयीज पर छंटनी की तलवार चली है। इनमें सबसे ज्यादा एडिटोरियल विभाग का स्टाफ है। जिन एंप्लॉयीज को पिंक स्लिप थमाई गई है, उनमें एचआर डिपार्टमेंट से भी एक एम्प्लॉयी शामिल है।

बताया जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अब ज्यादातर कामों के लिए एम्प्लॉयीज को हटाकर उनकी जगह ‘आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस’(Artificial Intelligence) का सहारा लिया जा रहा है। लिहाजा, इसी के मद्देनजर यह छंटनी की गई है।

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इस बड़े पद पर Disney+ Hotstar से जुड़े सुनील रेयान

इससे पहले गूगल में सात साल से ज्यादा समय तक विभिन्न पदों पर निभा चुके हैं अपनी जिम्मेदारी

Last Modified:
Saturday, 20 June, 2020
Sunil Rayan

‘ओवर द टॉप’ (OTT) प्लेटफॉर्म ‘डिज्नी+हॉटस्टार’ (Disney+ Hotstar) को भारत में नया हेड मिल गया है। दरअसल, सुनील रेयान (Sunil Rayan) को भारत में ‘Disney+ Hotstar’ का नया प्रेजिडेंट और हेड नियुक्त किया गया है। रेयान ने ‘गूगल’ में विभिन्न पदों पर सात साल की पारी खेलने के बाद यहां जॉइन किया है। उन्हें बिजनेस बिल्डिंग, स्ट्रैटेजी, सेल्स, बिजनेस डेवलपमेंट, मार्केटिंग, कॉमर्शियल और प्रॉडक्ट ऑपरेशंस का करीब 20 साल का अनुभव है।

‘गूगल’ में वह कैलिफोर्निया में मैनेजिंग डायरेक्टर (Cloud for Games) के पद पर कार्यरत थे। ‘Cloud for Games’ से पहले रेयान ‘गूगल’ में सैन फ्रैंसिस्को खाड़ी क्षेत्र (Francisco Bay Area) में मैनेजिंग डायरेक्टर (App Ads Business) की भूमिका निभा रहे थे।  

‘गूगल’ से पहले रेयान वर्ष 2004 से 2012 के बीच ‘McKinsey & Company’ में एसोसिएट प्रिंसिपल की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। रेयान पूर्व में 'IBM’, ‘Mastech’ और ‘Infosys’ जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों में भी अपनी भूमिका निभा चुके हैं। 

बता दें कि पिछले साल दिसंबर में ‘स्टार’ (Star) और ‘डिज्नी इंडिया’ (Disney India) का नया कंट्री मैनेजर के. माधवन को नियुक्त किया गया था। उनकी नियुक्ति संजय गुप्ता के स्थान पर की गई थी, जिन्होंने ‘गूगल इंडिया’ (Google India) के साथ अपनी नई पारी शुरू करने के लिए यहां से इस्तीफा दे दिया था।

‘गूगल इंडिया’ में उन्हें कंट्री मैनेजर और वाइस प्रेजिडेंट (सेल्स और ऑपरेशंस) के पद पर नियुक्त किया गया है। दिसंबर से लेकर अब तक ‘स्टार’ और ‘डिज्नी इंडिया’ के चेयरमैन और ‘द वॉल्ट डिज्नी कंपनी, एशिया पैसिफिक’ (The Walt Disney Company, Asia Pacific) के प्रेजिडेंट उदय शंकर खुद इंडिया में डिज्नी+हॉटस्टार की कमान संभाल रहे थे।

रेयान की नियुक्ति के बारे में ‘स्टार’ और ‘डिज्नी इंडिया’ के चेयरमैन और ‘द वॉल्ट डिज्नी कंपनी, एशिया पैसिफिक’ के प्रेजिडेंट उदय शंकर का कहना है, ‘वैश्विक उपलब्धियों के साथ सुनील के पास काफी प्रतिभा है और मैं Disney+ Hotstar टीम की कमान उनके हाथों में देकर काफी उत्साहित हूं। Disney+ Hotstar इंडिया में हम हम क्यूरेटेड कंटेंट के लिए देश का सबसे बड़ा और सबसे उन्नत प्लेटफॉर्म बनाने के मिशन पर हैं और सुनील इसके लिए सबसे सही व्यक्ति हैं।’ 

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EORTV ने अपनी कोर टीम को कुछ यूं दी मजबूती

पिछले दिनों लॉन्च हुए ‘ओवर द टॉप’ (OTT) मीडिया सर्विस प्लेटफॉर्म ‘EORTV’ ने प्लेस्टोर पर भी अपनी मौजूदगी दर्ज करा दी है।

Last Modified:
Thursday, 18 June, 2020
EORTV

पिछले दिनों लॉन्च हुए ‘ओवर द टॉप’ (OTT) मीडिया सर्विस प्लेटफॉर्म ‘EORTV’ ने प्लेस्टोर (Playstore) पर भी अपनी मौजूदगी दर्ज करा दी है। इसके साथ ही इसने अपनी कोर टीम में कई प्रमुख पदों पर नियुक्तियां भी की हैं। इसके तहत भारत भूषण नौटियाल ने यहां बतौर एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर जॉइन किया है। मुंबई यूनिवर्सिटी से भौतिक विज्ञान में ग्रेजुएट नौटियाल मुंबई से पब्लिश होने वाले साप्ताहिक हिंदी अखबार ‘नूतन सवेरा’ (Nutan Savera) के एडिटर हैं। उनके अन्य बिजनेस वेंचर्स में उत्तराखंड और महाराष्ट्र में कई रियल एस्टेट और इंफ्रॉस्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स शामिल हैं। इसके अलावा वह ‘Dreamzz Images’ की क्रिएटिव टीम का हिस्सा भी हैं।

नौटियाल के अलावा ‘EORTV’ में मिहीर शाह (Miiheer Shah) ने चीफ स्ट्रैटेजी के रूप में जॉइन किया है। मिहिर शाह ने मात्र 16 साल की उम्र में बतौर मोटिवेशनल लीडर के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने कई नाटकों में अपनी भूमिका निभाई है। एक एंटरप्रिन्योर के साथ-साथ उन्होंने एक एनजीओ School Of Ur Life ( SOUL) भी शुरू किया है, जहां वह लोगों के लाइफ स्किल्स को बढ़ाने की दिशा में काम करते हैं।

इसके साथ ही ‘पीटर फर्नांडिस’ (Peter Fernandes) यहां चीफ मार्केटिंग ऑफिसर की जिम्मेदारी संभालेंगे। पीटर ने अपने करियर की शुरुआत ‘इंडियन एक्सप्रेस’ के साथ की थी। अपने 26 साल से ज्यादा के करियर में वह ‘हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया लिमिटेड’ और ‘Radio City 91.1 एफएम’ जैसे तमाम प्रतिष्ठित संस्थानों में काम कर चुके हैं। वह ‘Zee Entertainment Enterprise Limited’ और ‘Viacom 18 Media Pvt Ltd’ में बड़ी भूमिका निभा चुके हैं।    

वहीं, ‘डोमिनिक सैवियो डिसूजा’ (Dominic Savio D’Souza) ने ‘EORTV’   में जनरल काउंसल (General Counsel) के रूप में जॉइन किया है। डोमिनिक एक लीगल प्रोफेशनल हैं और वह दो दशक से ज्यादा समय से भारतीय मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का हिस्सा हैं। कानून की पढ़ाई के साथ-साथ उन्होंने मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म में पोस्ट ग्रेजुएशन भी किया है। 

इन चारों प्रोफेशनल्स की नियुक्ति के बारे में ‘EORTV’ के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर डॉ. कौशिक इजारदार और दीपक पांडेय का कहना है, ‘हम भारत भूषण और मिहीर शाह के टीम में आने से काफी खुश हैं और ‘EORTV’ को निश्चित रूप से इनकी विशेषज्ञता का लाभ मिलेगा। वहीं, पीटर और डोमिनिक के आने से भी ‘EORTV’ को आगे बढ़ने में काफी मदद मिलेगी।

बता दें कि ‘EORTV’  एलजीबीटीक्यू (LGBTQ) और इसी तरह की हार्मोनल चुनौतियों का सामना कर रहे समुदाय के बारे में समाज में स्वीकार्यता लाने के लिए उनसे जुड़ी स्टोरीज पर फोकस करता है। इस ओटीटी प्लेटफॉर्म को शुरू करने का उद्देश्य लोगों की मानसिकता में बदलाव लाने के साथ शांति, समानता, बंधुत्व और भाईचारा को बढ़ावा देना है।

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दर्शकों तक यूं अपनी मजबूत पकड़ बनाएगा SonyLIV

ओरिजिनल सीरीज के अलावा यह प्लेटफॉर्म इंटरनेशनल कंटेंट लॉन्च करने की योजना भी बना रहा है।

Last Modified:
Wednesday, 17 June, 2020
Sonyliv

‘सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया’ का ओटीटी (OTT) प्लेटफॉर्म ‘सोनी लिव’ (SonyLIV) अपनी नई ब्रैंड आइडेंटिटी ‘सोनी लिव 2.0’ (SonyLIV 2.0) के साथ विभिन्न शो के माध्यम से ऑरिजनल कंटेंट पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस प्लेटफॉर्म की ओर से मंगलवार को अपनी पहली ओरिजनल ड्रामा सीरीज ‘यॉर ऑनर’ (Your Honor) लॉन्च की गई। यह 18 मई से लाइव होगी। इस वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का लक्ष्य आने वाले दो महीनों में इस तरह की पांच ओरिजनल सीरीज लॉन्च करने का है।   

‘सोनी लिव’ ने मनोज बाजपेयी की फिल्म ‘भोंसले’ (Bhonsle) के साथ रणवीर शौरी अभिनीत फिल्म ‘कड़क’ (Kadakh) भी रिलीज की है। अपनी पहली ओरिजनल सीरीज की लॉन्चिंग के बारे में सोनी एंटरटेनमेंट टेलिविजन के कंटेंट हेड (डिजिटल बिजनेस) आशीष गोवाल्कर का कहना है, ‘हमारा यह शो एक-दो दिन में लाइव हो जाएगा। सोनी लिव पहली बार ओरिजनल सीरीज के क्षेत्र में उतर रहा है। हमने कुछ अंग्रेजी शो और मूवीज को लॉन्च करने की योजना बनाई है जो एक्सक्लूसिव रूप से सोनी लिव पर रिलीज की जाएंगी। शुरुआत में, पहले दो महीनों में हम पांच शो लॉन्च करेंगे। इनमें से चार शो ‘एपलॉज एंटरटेनमेंट’ (Applause Entertainment) की ओर से प्रड्यूस किए गए हैं। शुरुआत में हम हिंदी, अंग्रेजी और मराठी में कुछ रोचक पेशकश ला रहे हैं। इसके बाद हम अन्य भाषाओं की ओर भी रुख करेंगे।’

उन्होंने बताया कि इस प्लेटफॉर्म पर अपने प्रीमियम ऑडियंस के लिए कुछ एक्सक्लूसिव इंटरनेशनल कंटेंट भी है। ‘For Life’ और ‘Lincoln Rhyme: Hunt for the Bone Collector’ जैसे अंग्रेजी शो भी इस प्लेटफॉर्म पर अपना भारतीय डेब्यू करेंगे। इनमा पहला एक सच्चा घटनाओं पर आधारित है तो दूसरा एक थ्रिलर शो है।

इस बारे में सोनीलिव के डिजिटल बिजनेस के हेड (ऑरिजिनल कंटेंट) सौगाता मुखर्जी का कहना है, ‘इस स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने एपलॉज एंटरटेनमेंट के साथ पहली बार एक कंटेंट लाइसेंसिंग सौदा किया है, जिसके तहत इसकी चार ड्रामा सीरीज यहां पर स्ट्रीम होंगी। सोनी लिव की अपनी भी चार ओरिजनल ड्रामा सीरीज हैं। इनके नाम हैं, ‘योर ऑनर’, ‘अवरोध’, ‘अनदेखी’और ‘स्कैम 1992’। दुर्भाग्य से, कुछ शो की शूटिंग को होल्ड पर रखा गया है, लेकिन अगले साल की शुरुआत में इनके ट्रैक पर वापस आने की उम्मीद है। हम कुछ पुराने क्लासिक शो भी लेकर आ रहे हैं।’

इस पार्टनरशिप के बारे में एपलॉज एंटरटेनमेंट से सीईओ समीर नायर का कहना है, ‘सोनीलिव के साथ इस पार्टनरशिप को कर हम बहुत खुश हैं। चार में से ओरिजनल सीरीज की दिशा में ‘यॉर ऑनर’ पहली पेशकश है। हम पूरा विश्वास है कि दर्शक इस शो का भरपूर आनंद उठाएंगे।’

इस समय सोनीलिव का प्रीमियम सबस्क्रिप्शन 499 रुपए सालाना है। छह महीने के लिए यह राशि 299 और एक महीने के लिए 99 रुपए है। सबस्क्रिप्शन के साथ ऑडियंस ओरिजनर्स, इंटरनेशनल कंटेंट, सभी लाइव टीवी चैनल्स और लाइव स्पोर्ट्स भी एक्सेस कर सकते हैं।

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मुश्किल दौर में The Print ने अपने एम्प्लॉयीज को दी ये राहत भरी खबर

‘द प्रिंट’ के चेयरमैन और एडिटर-इन-चीफ शेखर गुप्ता की ओर से इस बारे में एक स्टेटमेंट भी जारी किया गया है

Last Modified:
Friday, 05 June, 2020
The Print

तमाम लोगों को अपना शिकार बना चुके कोरोनावायरस (कोविड-19) और इसका संक्रमण रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के साइड इफेक्ट मीडिया इंडस्ट्री पर भी पड़ रहे हैं। पिछले दिनों तमाम मीडिया संस्थानों से एम्प्लॉयीज की छंटनी व सैलरी में कटौती की खबरें सामने आई हैं। ऐसे में ‘द प्रिंट’ (ThePrint) ने अपने एम्प्लॉयीज के लिए काफी राहत भरी घोषणा की है। दरअसल, ‘द प्रिंट’ के चेयरमैन और एडिटर-इन-चीफ शेखर गुप्ता ने घोषणा की है कि उनके संस्थान में किसी की सैलरी नहीं काटी जाएगी।

इस बारे में शेखर गुप्ता की ओर से जारी एक स्टेटमेंट में कहा गया है, ‘मुझे पता है कि हम सभी के मन में तमाम तरह की चिंताएं और आशंकाएं हैं। तमाम मीडिया संस्थानों में चल रही सैलरी कटौती अथवा छंटनी की खबरों ने इन चिंताओं को और बढ़ा दिया है। हम समझ सकते हैं कि यह समय कठिन और अप्रिय निर्णयों का है। यह सही है कि न्यूज मीडिया का अस्तित्व संकट में है। हर कोई कड़े फैसले ले रहा है और आपमें से कई लोग इस तरह के सवाल पूछ रहे हैं अथवा चिंतित हो रहे हैं, मैं इस बात को समझ सकता हूं।’

इस स्टेटमेंट में शेखर गुप्ता ने अपने एम्प्लॉयीज से यह भी कहा है, ‘मैं आपको बता दूं कि हमारे संस्थान में किसी तरह की सैलरी कटौती नहीं होगी।’ हालांकि, उन्होंने इस बात को भी स्वीकार कि इंडस्ट्री काफी मुश्किल दौर से गुजर रही है और रीडर्स की संख्या में बढ़ोतरी के बावजूद रेवेन्यू का संकट बना हुआ है।

शेखर गुप्ता के अनुसार, ‘दुनियाभर में सभी प्रोफेशन के लिए यह चुनौतीपूर्ण समय है। कोरोना के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात कोरोनावॉरियर्स के लिए अभी भी काफी मुश्किल दौर बना हुआ है, जिनमें पत्रकार भी शामिल हैं। पिछले तीन महीनों के दौरान हमारी रिपोर्टिंग/एडिटिंग/कैमरा टीमों ने जो काम किया है, उस पर हमें नाज है। प्रमुख प्लेटफॉर्म्स पर हमारे ऑडियंस की संख्या में तीन गुना तक इजाफा हुआ है। हमारे सभी सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी ऑडियंस की संख्या और उनका जुड़ाव बढ़ा है।’  

शेखर गुप्ता ने कहा, ‘यह भी सच्चाई है कि इन दिनों ऑडिंयस की संख्या में बढ़ोतरी के बावजूद रेवेन्यू के लिहाज से इसका कोई फायदा नहीं हुआ है, जितना सामान्य दिनों में हो सकता है। विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर हमारे ऑडियंस की संख्या में तीन गुना बढ़ोतरी के बावजूद हमारा रेवेन्यू कम है, क्योंकि एडवर्टाइजर्स अपने कदम वापस खींच रहे हैं।’

शेखर गुप्ता ने यह भी कहा, ‘आने वाले कई महीने मुश्किल होंगे, क्योंकि अर्थव्यवस्था और मार्केट अभी बेहतर स्थिति में नहीं होंगे, लेकिन एक बार जब हम इस संकट से ऊपर उठ जाएंगे तो अच्छी सफलता मिलेगी। आपके द्वारा किए गए बेहतर काम के लिए मैं आपका आभार जताता हूं। मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं। कृपया अपना ध्यान रखें और सुरक्षित रहें।’

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लॉकडाउन में रोजाना कितना हुआ इंटरनेट का इस्तेमाल, जानें यहां

कोरोनावायरस (कोविड-19) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश में 24 मार्च से किए गए लॉकडाउन के कारण ऑनलाइन से लेकर ऑफलाइन गतिविधियों तक में काफी बदलाव देखने को मिला है।

Last Modified:
Friday, 05 June, 2020
Internet

कोरोनावायरस (कोविड-19) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश में 24 मार्च से किए गए लॉकडाउन के कारण ऑनलाइन से लेकर ऑफलाइन गतिविधियों तक में काफी बदलाव देखने को मिला है। इस बारे में जारी कॉमस्कोर (Comscore) रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी 2020 के मुकाबले अप्रैल 2020 में इंटरनेट की खपत में 20 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

एजेंसी की ओर से जारी एक ब्लॉग में कहा गया है, ‘इंटरनेट पर हर महीने प्रति व्यक्ति द्वारा बिताए जाने वाले समय (Time spent per visitor per month) को देखें तो मार्च 2020 में उससे पिछले महीने की तुलना में 18 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। अप्रैल में इसने प्रतिविजिटर 3400 मिनट प्रतिमाह के आंकड़े को पार कर लिया। देश में जब से डिजिटल ऑडियंस की मापने की शुरुआत हुई है, तब से यह अब तक का उच्चतम दर्ज किया गया था।’

इसके साथ ही एजेंसी की ओर से यह भी कहा गया है,‘अप्रैल 2020 के अंत तक कंज्यूमर्स ने प्रति विजिटर 3600 मिनट प्रतिमाह का औसत समय अथवा प्रति विजिटर रोजाना दो घंटे से ज्यादा समय इंटरनेट पर बिताया।’ इस रिपोर्ट के अनुसार, ऑनलाइन में अधिकांश समय डिजिटल कैटेगरी जैसे एंटरटेनमेंट, सोशल नेटवर्क्स, सर्विसेज (इसमें ईमेल सर्विस भी शामिल है), इंस्टैंट मैसेंजर, गेम्स, न्यूज और रिटेल में बिताया गया।

एंटरटेनमेंट कैटेगरी में प्रतिदिन औसतन 28 मिनट प्रति विजिटर दर्ज किए गए। सोशल नेटवर्किंग कैटेगरी में यह समय 25 मिनट रहा। सर्विस कैटेगरी में प्रति विजिटर रोजाना औसतन 23 मिनट और इंस्टैंट मैसेंजर पर 19 मिनट दर्ज किए गए। वहीं, गेम्स, न्यूज और रिटेल में प्रतिविजिटर रोजाना क्रमश: औसतन 12, सात और चार मिनट दर्ज किए गए। इसके अलावा गेम्स, सोशल नेटवर्किंग और न्यूज व इंफॉर्मेशन साइट्स जैसी डिजिटल कैटेगरी के यूजर्स में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखी गई। गेम्स कैटेगरी के यूजर्स में 62 प्रतिशत, सोशल नेटवर्किंग में 35 प्रतिशत और न्यूज व इंफॉर्मेशन कैटेगरी में यह ग्रोथ 33 प्रतिशत देखी गई।

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