'हिंदी बेस्टसेलर' की सूची जारी, तस्वीरों में देखें कार्यक्रम की झलकियां...

हिंदी साहित्य जगत में ऐतिहासिक पहल करते हुए दैनिक जागरण समूह ने...

Last Modified:
Sunday, 29 July, 2018
hindi-hai-hum

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

हिंदी साहित्य जगत में ऐतिहासिक पहल करते हुए दैनिक जागरण समूह ने शनिवार को हिंदी बेस्टसेलर की दूसरे साल की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची का लोकार्पण राज्य सभा सदस्य सोनल मान सिंह और दैनिक जागरण के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट स्ट्रेटजी ब्रांड डेवलपमेंट वसंत राठौड़ ने संयुक्त रूप से किया।    

इस बार हिंदी बेस्टसेलर सूची के दायरे का विस्तार किया गया है और उसमें कविता की अलग श्रेणी जोड़ी गई है। अब कुल मिलाकर चार श्रेणियों में ये सूची जारी की गई है-कविता, कथा, कथेतर, और अनुवाद। बता दें कि हर श्रेणी में दस सबसे ज्यादा बिकने वाली किताबों की सूची प्रकाशित की जाती है। इस सूची को तैयार करने के लिए 15 राज्यों के 55 शहरों की 125 पुस्तक विक्रेताओं के बिक्री के आंकड़ें जमा किए जाते हैं।

कविताओं की सूची में बॉलिवुड की हस्तियां हावी रही हैं। 'प्लूटो' के साथ गुलजार कविताओं की सूची में शीर्ष पर हैं जबकि 'रुत' के साथ राहत इंदौरी भी शीर्ष 10 में शामिल हैं। स्वानंद किरकिरे ने कविता की अपनी पहली किताब 'आप कमाई' के साथ इस सूची में जगह बनाई है।

इस तिमाही में कथा श्रेणी में 'दिल्ली दरबार' के साथ युवा लेखक सत्य व्यास को, कथेतर श्रेणी में 'बकर पुराण' के साथ अजीत भारती को और अनुवाद में 'सीता-मिथिला की योद्धा' के साथ अमीश त्रिपाठी को जगह मिली है।

सूची जारी करने के दौरान भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम दिल्ली के विवांता बाय ताज- एम्बेसडर के सभागार में किया गया, जिसकी शुरुआत दैनिक जागरण के सीईओ व प्रधान संपादक संजय गुप्त व नृत्यांगना सुनंदा शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर की।

इस दौरान मुख्य अतिथि राज्यसभा सदस्य सोनल मान सिंह ने कहा कि देश-विदेश में हिंदी साहित्य का दिनोदिन विकास हो रहा है, लेकिन देश के दक्षिण व पूर्वोत्तर राज्यों में हमें हिंदी के विकास के लिए काम करने की जरूरत है। यह तब जरूरी हो जाता है, जब हिंदी को देश में ही राष्ट्रभाषा घोषित ना किया गया हो।

इस दौरान उन्होंने गोपालदास नीरज को श्रद्धांजलि अर्पित की तो वहीं कार्यक्रम में उपस्थिति लोगों ने उनके आगमन पर खड़े होकर उनका अभिवादन किया।

संजय गुप्त ने कहा कि पिछले साल इसी सभागार से ‘हिंदी हैं हम अभियान’ की शुरुआत की गई थी, अभी हमने बहुत छोटा सा सफर तय किया है। वैसे तो हिंदी हमारी धमनियों में दौड़ती है, जिस पर सभी को गर्व है, लेकिन कुछ लोग महसूस करते हैं कि हिंदी देश में अंग्रेजी से पिछड़ रही है। हिंदी को उसके मुकाम तक पहुंचाने के लिए सफर जारी है। उन्होंने कहा कि बात सिर्फ भाषा की नहीं है। देश की संस्कृति ही भाषा को जोड़ती है। अगर हम अपनी सांस्कृतिक विरासत को नहीं भूलेंगे तो अपनी भाषा भी नहीं भूलेंगे, जो संस्कृत से बनी है। 

 

कार्यक्रम में हिंदी हैं हम अभियान के एक साल के यात्रा पड़ाव पर एक वृत्तचित्र भी दिखाया गया।

यहां देखें सूची- 



यहां देखें कार्यक्रम की अन्य तस्वीरेें-



























(फोटो: सुरेश गोला)

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

ZEEL ने लॉन्च किया ‘जी ब्रैंड वर्क्स’, दर्शकों को पेश की जाएगी बेहतर क्रिएटिविटी

जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) ने ‘जी ब्रैंड वर्क्स’ (ZEE Brand Works) की शुरुआत की है।

Last Modified:
Saturday, 30 July, 2022
ZeeBrandWorks54

जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) ने अब सभी इंडस्ट्री और कैटेगरी में अपनी क्रिएटिविटी के प्रयासों को और मजबूत करने के इरादे से अपने दर्शकों के लिए ‘जी ब्रैंड वर्क्स’ (ZEE Brand Works) की शुरुआत की है।

उपभोक्ता केंद्रित अपने मूल के चलते ‘जी ब्रैंड वर्क्स’ की टीम के द्वारा ZEE की ब्रैंडिग, बिक्री में इजाफा, नए ग्राहकों और दर्शकों को जोड़ना, नए प्रॉडक्ट्स लॉन्च करना और असरदार और सेंट्रलाइज्ड समस्या सामाधानों को पेश किया जाएगा।

बता दें कि इस प्रयास से ‘जी ब्रैंड वर्क्स’ को ZEE की विशिष्ट लीडरशिप और भारतीय बाजार में विशेषज्ञता का भी लाभ मिलेगा। ‘जी ब्रैंड वर्क्स’ विभिन्न ब्रैंड्स और मार्केटर्स की पहुंच को बढ़ाएगा, साथ ही ब्रैंड्स को सही उपभोक्ताओं के साथ जोड़ने में मदद करेगा। इस काम में Zee के 11 भाषाओं वाले टीवी चैनल, ओटीटी प्लेटफॉर्म, ZEE5 और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी काफी मदद करेंगे।

इस बारें में जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड के चीफ ग्रोथ ऑफिसर आशीष सहगल ने कहा, ‘भारतीय मीडिया के अगुआ होने के कारण, हम हमेशा से भारतीय दर्शकों की नब्ज को पहचानते हैं। ऐसे में हमें असंख्य मिनी भारत को समझने में मदद मिलेगी, जो इस महान राष्ट्र में मौजूद हैं। हर मिनी भारत की अलग पहचान, परंपरा और संवेदनशीलता है। ऐसे में इस समझ और भारतीय उपभोक्ताओं की मार्केटिंग जरूरतों को मिलाकर एक ब्रैंड सॉल्यूशन मुहैया कराएंगे, जो हमेशा ZEE का हॉलमार्क होगा।

इस मौके पर ZEEL के चीफ ऑपरेशन ऑफिसर रेवेन्यू राजीव बख्शी ने कहा कि हम, हमारी जैसी सोच के लोगों के साथ पार्टनरशिप को लेकर भी उत्साहित हैं। ‘जी ब्रैंड वर्क्स’ ने नए प्रोग्राम पेश किए हैं, जिनकी मदद से प्रभावशाली तरीके से उपभोक्ताओं तक पहुंचा जाएगा। इनमें, डिजाइनिंग प्रॉडक्ट लॉन्च शामिल हैं, जो ब्रैंड्स को विजिबिलिटी, भव्यता और लीनियर टीवी, ओटीटी के साथ ही सोशल पर ZEE के नेटवर्क की ताकत का लाभ देगा। साथ ही क्रिएटिव सोल्यूशंस के जरिए तेजी से बढ़ते नए एंटरप्रेन्योर्स और विजिनरीज की सफलता, उनकी सफल कंपनियों के जरिए उनके ब्रैंड्स को बढ़ाने में मदद करेंगे।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

Sony पिक्चर्स के साथ ZEEL के विलय को BSE और NSE से मिली मंजूरी

ZEEL को कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड (पूर्व में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया) के साथ प्रस्तावित विलय के लिए BSE और NSE से मंजूरी मिल गई है

Last Modified:
Saturday, 30 July, 2022
Zee-Sony5445

जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEE Entertainment Enterprises Ltd.) को कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड (पूर्व में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया) के साथ प्रस्तावित विलय के लिए बंबई शेयर बाजार (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) से मंजूरी मिल गई है।

कंपनी ने कहा कि स्टॉक एक्सचेंजों से विलय के लिए यह मंजूरी अनुमोदन प्रक्रिया में एक मजबूत और सकारात्मक कदम है। कंपनी को प्राप्त हुयी मंजूरी के बाद वह समग्र विलय प्रक्रिया में आगे कदम बढ़ा सकती है। विलय की समग्र योजना लागू नियामक और अन्य अनुमोदनों के अधीन होती है।

बता दें कि, ZEEL और कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट ने ZEEL को SPNI के साथ मर्ज करने के लिए दिसंबर 2021 में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें इस करार के तहत दोनों कंपनियां आपस में अपने नेटवर्क के साथ ही डिजिटल एसेट्स, प्रॉडक्शन परिचालन और प्रोग्राम लाइब्रेरी (digital assets, production operations and program libraries) का विलय करने की बात कही गई थी।  

निश्चित समझौते के तहत कहा गया था कि इसके तहत 'सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट' (SPE) की सहायक कंपनी 'सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स' (SPNI) के पास 1.5 बिलियन डॉलर की नकदी होगी, जिसमें सोनी पिक्चर्स के वर्तमान प्रवर्तकों और जी के संस्थापक प्रवर्तकों द्वारा किये जाने वाला निवेश भी शामिल है। विलय के बाद बनने वाली कंपनी में नियंत्रक हिस्सेदारी सोनी पिक्चर्स की मूल कंपनी सोनी पिक्चर्स एंटरटेंमेंट इंक (SPE) की होगी। इस कंपनी की हिस्सेदारी 50.86 प्रतिशत होगी, जबकि ‘जी’ के प्रवर्तकों की हिस्सेदारी 3.99 प्रतिशत होगी। शेष 45.15 प्रतिशत हिस्सेदारी जी के शेयरधारकों की होगी।

बता दें कि विलय सौदे को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) की मंजूरी का भी इंतजार है। कल्वर मैक्स एंटरटेनमेंट, बांग्ला एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड (BEPL), ZEEL और एस्सेल ग्रुप के प्रतिभागियों ने 29 अप्रैल 2022 को विलय के बारे में सीसीआई के समक्ष एक आवेदन दायर किया हुआ है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

अब नए रंग-रूप में सामने आया ‘स्टार भारत’

डिज्नी स्टार के हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल (GEC) ‘स्टार भारत’ ने अपने ब्रैंड के नए रंग-रूप का अनावरण किया है।

Last Modified:
Tuesday, 26 July, 2022
starbharat451

डिज्नी स्टार के हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल (GEC) ‘स्टार भारत’ ने अपने ब्रैंड के नए रंग-रूप का अनावरण किया है। इसके तहत चैनल का नया लोगो और नए स्लोगन जारी किया गया है।

‘स्टार भारत’ ने 25 जुलाई को वेडिंग रियलिटी शो ‘स्वयंवर: मीका दी वोटी’ के ग्रैंड फिनाले के दौरान रात 9 बजे अपने नए रंग-रूप का अनावरण किया। चैनल का अब नया स्लोगन है ‘दिल देके देखो जरा’। यह पिछले स्लोगन ‘भुला दे डर, कुछ अलग कर’ (फॉरगेट फियर, डू समथिंग न्यू) की जगह लाया गया है, जिसे 28 अगस्त 2017 को पेश किया गया था जब चैनल को तत्कालीन ‘लाइफ ओके’ की जगह लॉन्च किया गया था।

नई ब्रैंड आइडिंटिटी किसी को दिल देने की भावना का प्रतिनिधित्व करती है, जिसका उद्देश्य दर्शकों को प्यार करने और खुद को उसे व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। चैनल रोमांस पर आधारित कंटेंट के लिए इसे वन-स्टॉप डेस्टिनेशन के रूप में स्थान देकर इस बदलाव का स्वागत करता है। इसकी नई पहचान इसकी प्रोग्रामिंग में प्रतिबिंबित होगी, जिसमें सार्वभौमिक संबंधों को सबसे आगे रखते हुए प्रेम और रोमांस की कहानियों को प्रकाश में लाया जाएगा।

चैनल की नई पहचान इसकी प्रोग्रामिंग होगी, जिसमें सार्वभौमिक संबंधों को सबसे आगे रखते हुए प्रेम और रोमांस की कहानियों पर प्रकाश डाला जाएगा।

स्टार भारत ने पिछले कुछ महीनों में कई नए शो पेश किए हैं, जैसे ‘गुड़ से मीठा इश्क’, ‘वो तो है अलबेला’ और रियलिटी शो ‘स्वयंवर: मीका दी वोटी’। साथ ही इस महीने की शुरुआत में दो नए धारावाहिक, ‘बहुत प्यार करते हैं’ और ‘चन्ना मेरे या’ शो पेश किया। वहीं, 26 जुलाई से दो नए धारावाहिक शामिल किए गए, जिसमें पहला ‘अजूनी’ और ‘न उम्र की सीमा हो’ जिसने अपने ग्रैंड फिनाले के बाद ‘स्वयंवर: मीका दी वोटी’ की जगह ली।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

ABP Live ने स्मार्ट टीवी ऐप के लिए लॉन्च किया कैंपेन, एंकर्स व एडिटर्स शामिल

एबीपी नेटवर्क (ABP Network) ने अपने एबीपी लाइव स्मार्ट टीवी ऐप के लिए एक प्रमोशनल कैंपेन शुरू किया है।

Last Modified:
Monday, 25 July, 2022
ABP4521

एबीपी नेटवर्क (ABP Network) ने अपने एबीपी लाइव स्मार्ट टीवी ऐप के लिए एक प्रमोशनल कैंपेन शुरू किया है।

यह कैंपेन, विशेष रूप से न्यूज देखने वाले उत्साही लोगों के लिए स्पेशल फीचर पर प्रकाश डालता है, जिसमें बताया गया है कि एक ही मंच पर यूजर्स जब चाहे एबीपी नेटवर्क के सभी चैनल्स को देख सकते हैं। एबीपी लाइव स्मार्ट टीवी ऐप पर यूजर्स किसी भी शो या न्यूज के किसी भी हिस्से को रोककर या उसे आगे बढ़ाकर देख सकते हैं। इतना ही नहीं दर्शक अपने सुविधाजनक समय पर भी अपना पसंदीदा शो देख सकते हैं।

इसमें एक कैच-अप फीचर को भी जोड़ा गया है, ताकि यूजर्स, आर्काइव में उपलब्ध अपने पसंदीदा शो के छूटे हुए एपिसोड को भी देख सकते हैं।

एबीपी लाइव के स्मार्ट टीवी ऐप के कैंपेन में सुमित अवस्थी, सुमन डे, रुबिका लियाकत और अदिति अरोड़ा जैसे एबीपी नेटवर्क के एंकर्स व एडिटर्स को शामिल किया गया है।

यहां देखें ये प्रमोशनल कैंपेन-

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

ABP ग्रुप ने पूरे किए 100 साल, इस खास मौके को यूं किया सेलिब्रेट

देश के प्रमुख मीडिया समूहों में से एक ‘एबीपी’ यानी कि आनंदबाजार पत्रिका ग्रुप  ने 100 साल पूरे कर लिए हैं

Last Modified:
Saturday, 09 July, 2022
ABP10054

देश के प्रमुख मीडिया समूहों में से एक ‘एबीपी’ यानी कि आनंदबाजार पत्रिका ग्रुप  ने 100 साल पूरे कर लिए हैं। इस मौके पर शनिवार 9 जुलाई को कोलकाता के विश्व बांग्ला कन्वेंशन सेंटर में एक खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस आयोजन में आनंदबाजार पत्रिका की 100 साल की निष्पक्ष और गौरवशाली परंपरा की समीक्षा की गई।

1922 में, कोलकाता में ‘आनंदबाजार पत्रिका’ के नाम से एक बंगाली भाषा का समाचार पत्र शुरू किया गया था। स्वतंत्रता-पूर्व काल से ही देश में पत्रकारिता के इतिहास में आनंदबाजार का प्रमुख योगदान रहा है। पिछले 100 वर्षों में, एबीपी ग्रुप ने भारतीय पत्रकारिता में अपनी पहचान बनाई है, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से वह देश में अग्रणी समूहों में शामिल हो गया है। एबीपी ने हिंदी और विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में समाचार चैनलों और डिजिटल मीडिया के माध्यम से पत्रकारिता को एक नया आयाम दिया है।

इस मौके पर एबीपी ग्रुप के चीफ एडिटर अतिदेव सरकार ने कहा, ‘हम हमेशा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए लड़ेंगे।’

इस संदर्भ में एबीपी ग्रुप के चीफ एडिटर अतिदेव सरकार एबीपी की आज तक की पूरी यात्रा और उसकी भविष्य की भूमिका के बारे में बताते हैं। इस बारे में उन्होंने कहा, ‘एबीपी आम आदमी के लिए काम करता है, न कि सत्ता के लिए। हमने मीडिया और प्रकाशन में 100 साल पूरे कर लिए हैं। 1922 में जर्मन लोकतंत्र उथल-पुथल में था। अर्थव्यवस्था गंभीर संकट में थी। मार्च, 1922 में असहयोग आंदोलन के लिए महात्मा गांधी को गिरफ्तार किया गया था। उसके बाद ‘आनंदबाजार पत्रिका’ की नींव पड़ी और फिर ​​25 साल बाद देश को आजादी मिली, जिसके बाद ‘आनंदबाजार पत्रिका’ लोगों की आवाज बन गया’

वहीं, नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने देश हित में अपनी बात रखते हुए कहा है,  'उस समय यह अखबार देश के हालात और खतरे के बारे में बहुत कुछ लिख रहा था। अब यह 100 साल पुराना हो गया है। कुछ हमारी इच्छाएं पूरी हुई हैं, लेकिन हमें अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है।’

उन्होंने आगे कहा कि हमारे देश में समस्याओं की कोई कमी नहीं है। गरीबी, स्वास्थ्य देखभाल, सम्मान की कमी जैसी कई समस्याएं हैं। ये समस्याएं हमें अपने आसपास देखने को मिलती हैं। ‘आनंदबाजार पत्रिका’ ने हमेशा इन सभी मुद्दों पर अपने विचार साझा किए हैं। हिंदू-मुसलमान के बीच दरार है। देश में अंतर-धार्मिक सद्भाव होना चाहिए। हिंदू-मुस्लिम एकता की जो भावना होनी चाहिए थी, वह अब भी नहीं हो रही है। उनके बीच की खाई चौड़ी होती जा रही है। आनंद बाजार पत्रिका ऐसे ही मुद्दों पर फोकस कर रही है। ऐसा कहकर उन्होंने देश हित में मुद्दे उठाए हैं।’

इस खास मौके पर एबीपी ग्रुप की ओर से एक वीडियो भी जारी किया गया है, जिसमें ग्राफिक्स के जरिए उसकी पूरी कहानी चित्रण किया गया है, जिसे आप यहां देख सकते हैं-

 

 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

Reliance Jio में इस बड़े पद से मुकेश अंबानी का इस्तीफा, आकाश अंबानी को सौंपी बागडोर

‘बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज’ को दी गई सूचना के अनुसार, 27 जून को कंपनी की बोर्ड मीटिंग में कई अहम फैसले लिए गए हैं।

Last Modified:
Tuesday, 28 June, 2022
Reliance Jio

‘रिलांयस इंडस्ट्रीज लिमिटेड’ (Reliance Industries Limited) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने कंपनी की डिजिटल शाखा ‘रिलायंस जियो‘ (Reliance Jio) में डायरेक्टर के पद से इस्तीफा दे दिया है। इसके साथ ही मुकेश अंबानी के बड़े बेटे और कंपनी में नॉन एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर आकाश अंबानी को कंपनी का चेयरमैन नियुक्त किया गया है।

‘बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज’ (Bombay Stock Exchange) को दी गई सूचना के अनुसार, 27 जून को कंपनी की बोर्ड मीटिंग में यह फैसले लिए गए हैं। इसके अलावा बोर्ड मीटिंग में इन प्रस्तावों पर भी मुहर लगाई गई है।

1: रामिंदर सिंह गुजराल (Raminder Singh Gujral) और केवी चौधरी (Chowdary) की कंपनी में एडिशनल डायरेक्टर के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दी गई है। बतौर इंडिपेंडेट डायरेक्टर उनका कार्यकाल पांच साल के लिए होगा और 27 जून 2022 से प्रभावी होगा। हालांकि शेयरधारकों के अनुमोदन के बाद ही यह नियुक्तियां मान्य होंगी।

2: पंकज मोहन पवार की मैनेजिंग डायरेक्टर के पद पर नियुक्ति को कंपनी बोर्ड ने मंजूरी दी है। इस पद पर उनकी नियुक्ति 27 जून 2022 से पांच साल के लिए होगी। उनकी यह नियुक्ति भी शेयरधारकों के अनुमोदन के अधीन होगी।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

फिर लौटा 'पिच सीएमओ समिट', 29 जून को होगा कॉन्क्लेव

एक्सचेंज4मीडिया ग्रुप की प्रमुख प्रॉपर्टी 'पिच सीएमओ समिट 2022' का दिल्ली एडिशन तीन साल बाद एक बार फिर वापस आ गया है।

Last Modified:
Monday, 20 June, 2022
PitchCMO45487

एक्सचेंज4मीडिया ग्रुप की प्रमुख प्रॉपर्टी 'पिच सीएमओ समिट 2022' का दिल्ली एडिशन तीन साल बाद एक बार फिर वापस आ गया है। ऑन-ग्राउंड होने वाला यह कार्यक्रम 29 जून, 2022 को गुरुग्राम के ‘द लीला एंबियंस’ होटल में दोपहर 12 बजे से आयोजित किया जाएगा।

इस कार्यक्रम के को-पावर्ड (co-powered) ‘एबीपी न्यूज’ (ABP News) और ‘फैनकोड’ (Fancode) हैं, वहीं ‘डबलवेरिफाई’ (DoubleVerify) और बोबल एआई (Bobble AI) इसके को-गोल्ड पार्टनर हैं। इसके अतिरिक्त सम्मेलन के इनोवेशन पार्टनर Xapads है। वहीं, Pixis और Kantar एसोसिएट पार्टनर हैं और ICFAI Group नॉलेज पार्टनर है। 

बता दें कि एक्सचेंज4मीडिया ग्रुप की मार्केटिंग मैगजीन ‘पिच’ (Pitch) द्वारा इस समिट का आयोजन कराया जाता है। इसमें मार्केटिंग क्षेत्र से जुड़े दिग्गज शामिल होते हैं। हर साल इस समिट का एजेंडा वर्तमान परिप्रेक्ष्य में मार्केटिंग पर रहता है और इस बात पर भी चर्चा की जाती है कि इस बदलते माहौल में भारतीय बाजार में बेस्ट मार्केटिंग किस प्रकार की जा सकती है।

‘पिच सीएमओ समिट दिल्ली 2022’ एक छत के नीचे ला रहा है देश के सबसे प्रतिष्ठित ब्रैंड्स और उनके टॉप मैनेजेमेंट को, ताकि उनकी सफलता की कहानी को जाना जा सके और उनका ज्ञान लोगों तक पहुंचाया जा सके। लिहाजा समिट के इस एडिशन की थीम 'मार्केटिंग इन ए डेटा-फर्स्ट वर्ल्ड' (Marketing in a data-first world) है।

कस्टमर डेटा एकत्र करने और उसके उपयोग करने की प्रक्रिया में जबरदस्त बदलाव आया है। इस महामारी ने ज्यादातर वर्टिकल के बिजनेस को तेजी से डिजिटल की ओर शिफ्ट कर दिया है। इस परिदृश्य में, डेटा-फर्स्ट की दुनिया में मार्केटिंग का तात्पर्य डेटा-फर्स्ट स्ट्रैटजी से है, जो ग्रोथ लाने के लाने के लिए मार्केटिंग और सेल्स की स्ट्रैटजी का समर्थन करती है। इसके अतिरिक्त, मार्केटर्स को भविष्य में कुकी रहित (cookieless advertising) के लिए तैयार रहना चाहिए और इसके बजाय सहमति आधारित विज्ञापन (consent-based advertising) पर ध्यान देना चाहिए।

पिच सीएमओ समिट दिल्ली 2022 के जरिए यह पता लगाना है कि क्या आज के डेटा-संचालित विश्व ब्रैंड्स को एक स्थायी और प्रभावी डेटा मार्केटिंग स्ट्रैटजी के जरिए कस्टमर्स के साथ एक मजबूत, विश्वास-आधारित संबंध बनाने की जरूरत है।   हमारा लक्ष्य उन चरणबद्ध प्रक्रियाओं को समझना है, कि कैसे मार्केटर्स आज बिजनेस को डेटा-फर्स्ट मार्केटिंग ऑर्गनाइजेशन में बदलने में मदद करने के लिए करते हैं।

पिच सीएमओ समिट 2022 का लाइन-अप और एजेंडा पावर-पैक है। जल्द ही इस कॉन्क्लेव में शामिल होने वाले स्पीकर का खुलासा किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन लिंक:

पिच सीएमओ समिट 2022 में भाग लेने के लिए क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन करें:

https://bit.ly/3GMsY0k

या फिर, रजिस्ट्रेशन के लिए आप यहां संपर्क कर सकते हैं:

prateek.goyal@exchange4media.com या nitin.dhadwal@exchange4media.com

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

IPL को देश के कोने-कोने तक ले जाएगी Viacom18: अनिल जयराज

भारतीय उपमहाद्वीप के लिए IPL के डिजिटल राइट्स मिलने पर Viacom18 के सीईओ (स्पोर्ट्स बिजनेस) अनिल जयराज ने एम्प्लॉयीज को एक इंटरनल मेल लिखा है।

Last Modified:
Thursday, 16 June, 2022
Anil Jayaraj

मीडिया और एंटरटेनमेंट कंपनी ‘वायकॉम18’ (Viacom 18) ने अगले पांच सीजन के लिए हुई ‘इंडियन प्रीमियर लीग‘ (IPL) के मीडिया राइट्स की नीलामी में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए डिजिटल राइट्स हासिल कर लिए हैं। इसके बाद ‘वायकॉम18’ के सीईओ (स्पोर्ट्स बिजनेस) अनिल जयराज ने एम्प्लॉयीज को एक इंटरनल मेल लिखा है।

इस मेल में अनिल जयराज का कहना है, ‘आईपीएल को लेकर हमने विश्व स्तर पर अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म्स और ऑडियंस के लिए ब्लॉकबस्टर और सबसे हाई-प्रोफाइल क्रिकेट अधिकार हासिल कर लिए हैं। ये मीडिया राइट्स हासिल करने के साथ ही ‘वायकॉम18‘ देश के सबसे बड़े खेल आयोजन ‘आईपीएल‘ को देश के कोने-कोने में ले जाएगा और इसे हर भारतीय कंज्यूमर के लिए उपलब्ध कराएगा।‘

उन्होंने कहा कि डिजिटल अधिकारों के लिए बोली लगाने का मतलब है कि कंपनी भविष्य के विश्व स्तरीय डिजिटल प्लेटफॉर्म्स के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने यह भी कहा कि ‘जियो‘ (Jio)  के साथ कंपनी की साझेदारी इसे प्रत्येक भारतीय तक पहुंच प्रदान करेगी।

विज्ञापनदाताओं के लिए ‘वायकॉम18‘ व्यापक पहुंच और तेज लक्ष्यीकरण विकल्प प्रदान करेगा। जयराज के अनुसार, ‘मेरा यह भी मानना ​​है कि यह सभी विज्ञापनदाताओं के लिए अधिक व्यापक, प्रासंगिक, युवा, तेजी से बढ़ते और अत्यधिक व्यस्त ऑडियंस तक पहुंचने का एक असाधारण अवसर होगा। जियो के साथ अपनी स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के साथ वायकॉम18 प्लेटफॉर्म पर आईपीएल द्वारा पेश किए जाने वाले लक्ष्य और अवसर अवसर बेजोड़ होंगे। हम देश में किसी भी अन्य प्रतिद्वंद्वी की तुलना में बेहतर पहुंच और लक्ष्यीकरण वाले विज्ञापनदाताओं के लिए एक आकर्षक प्रस्ताव पेश करने में सक्षम होंगे।‘

इसके साथ ही जयराज ने कहा कि वायकॉम18 देश में सबसे सफल स्ट्रीमिंग बिजनेस तैयार करेगा। जयराज के अनुसार,’ न केवल हम देश में सबसे सफल स्ट्रीमिंग कंपनी बनाने में सक्षम होंगे, बल्कि हम अपने अन्य व्यवसायों के साथ देश के सबसे लाभदायक डिजिटल मीडिया और एंटरटेनमेंट ब्रैंड का निर्माण भी करेंगे।’

भारतीय उपमहाद्वीप के लिए डिजिटल अधिकारों (पैकेज बी और सी) के अलावा वायकॉम18 ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, कैरिबियन देशों और दक्षिण अफ्रीका सहित प्रमुख विदेशी बाजारों के लिए आईपीएल के टीवी और डिजिटल राइट्स भी खरीद लिए हैं। अनिल जयराज के अनुसार, ‘हमने उपरोक्त पैकेजों में सभी को सफलतापूर्वक पछाड़ दिया है। हमने महज 10 महीने पहले ही स्पोर्ट्स में कदम रखा और इतने कम समय में फुटबॉल (FIFA World Cup, La Liga, Serie A, and Ligue1), बैडमिंटन, टेनिस और एनबीए सहित कई प्रमुख अधिकार हासिल करने में कामयाब रहे हैं।’

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

यंग सुपरस्टार्स- IMPACT की Top 30 Under 30 लिस्ट से उठा पर्दा, शामिल रहे ये नाम

एजेंसी इको-सिस्टम –  क्रिएटिव, डिजाइन, मीडिया, डिजिटल और एड-टेक के पेशेवरों के लिए ‘इम्पैक्ट 30 अंडर 30’ लिस्ट से पर्दा उठ गया।

Last Modified:
Wednesday, 15 June, 2022
Impact45132

एजेंसी इको-सिस्टम –  क्रिएटिव, डिजाइन, मीडिया, डिजिटल और एड-टेक के पेशेवरों के लिए ‘इम्पैक्ट 30 अंडर 30’ लिस्ट से पर्दा उठ गया। यह इस लिस्ट का नवां एडिशन है। इस लिस्ट में तीस साल से कम उम्र वाले देश के ऐसे 30 युवा शामिल किए गए हैं, जो अपने काम के जरिये शिखर पर पहुंचे हैं। इस बार इनमें से कुछ की उम्र तो 23 वर्ष से भी कम है।

इस साल की विजेताओं की सूची में 16 महिलाओं और 14 पुरुषों को जगह मिली है। खास बात यह है कि इस तरह की जेंडर इक्वैलिटी पहले कभी देखने को नहीं मिली है। इस साल के विजेताओं ने कई मंचों पर कुछ पुरस्कार विजेता अभियानों में योगदान दिया है।

चयन प्रक्रिया की बात करें तो जूरी सदस्यों के एक सम्मानित पैनल ने ‘इम्पैक्ट 30 अंडर 30 विजेताओं’ की अंतिम लिस्ट तैयार की। शुरुआती दौर में 130 नामों का चयन किया गया, जिसके बाद जूरी द्वारा विचार-विमर्श करने के बाद 30 विजेताओं का चयन उनके काम, लीडरशिप स्किल, क्लाइंट टेस्टीमोनियल्स और उनके संबंधित क्षेत्रों में उनके समग्र प्रभाव का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करने के बाद किया गया है। जूरी में शामिल सदस्यों की सूची आप यहां देख सकते हैं-

1) Avinash Pandey, CEO, ABP Network (Jury Chair)
2) Dheeraj Sinha, CEO & Chief Strategy Officer, South Asia, Leo Burnett, Publicis Business & Publicis Health & Chairman, BBH India
3) Hephzibah Pathak, Vice Chairperson & Chief Client Officer, Ogilvy India
4) Lulu Raghavan, Managing Director, Landor & Fitch
5) Vishal Jacob, Chief Digital Officer, Wavemaker India
6) Dev Shenoy, Head - Advertising Sales- Kids, Infotainment & Regional Entertainment Channels, Disney- Star India
7) Akshat Sahu, Director - Marketing, ShareChat
8) Shashank Sinha, Chief Transformation Officer, Eureka Forbes
9) Ramalingam Subramaniam, Marketing Head, CoinDCX
10) Ankur Gattani, VP, Growth & Marketing, Webengage
11) Sheena Kapoor, Head Marketing, Corporate Communications & CSR, ICICI Lombard
12) Pankaj Sharma, CEO & Director, MGID India
13) Amit Khurana, Director, Brand Head, Capgemini
14) Priti Murthy, President, GroupM Services India
15) Narayan Devanathan, Ex Chief Client Officer, Dentsu International
16) Indrajit Ghosh, VP, Marketing Communication, Rebel Foods

मैककैन वर्ल्ड ग्रुप इंडिया के सीईओ व एपीएसी के चेयरमैन प्रसून जोशी इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे। वहीं जोसी पॉल- चेयरमैन व सीसीओ, बीबीडीओ इंडिया; सैम बलसारा- चेयरमैन, मेडिसन वर्ल्ड; आमेर जलील- ग्रुप सीसीओ व चेयरमैन, मुलेनलोवे लिंटास ग्रुप और संतोष पाधी, चीफ क्रिएटिव ऑफिसर, विडेन+ केनेडी ने इस कार्यक्रम को विशेष तौर पर संबोधित किया।

'इम्पैक्ट 30 अंडर 30' के 9वें एडिशन के प्रेजेंटिंग पार्टनर VIACOM18 और को-पार्टनर FANCODE रहा। 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

IPL की नीलामी में Viacom18 का भी दिखा ‘दम’, जीती बड़ी बाजी

IPL के मीडिया राइट्स की नीलामी का मंगलवार को तीसरा दिन था। इस दिन पैकेज-सी की नीलामी हुई। सूत्रों के मुताबिक पैकेज सी के लिए बोली पूरी हो चुकी है

Last Modified:
Tuesday, 14 June, 2022
IPL

अगले पांच सीजन के लिए चल रही आईपीएल (IPL) के मीडिया राइट्स की नीलामी का मंगलवार को तीसरा दिन था। इस दिन पैकेज-सी की नीलामी हुई। सूत्रों के मुताबिक पैकेज सी के लिए बोली पूरी हो चुकी है और इसमें वायकॉम ने बाजी मार ली है। वायकॉम ने इसके लिए 3,257 करोड़ रुपए में पैकेज-सी के अधिकार हासिल किए हैं। इस नीलामी में हुई जीत से डिजिटल का पूरा अधिकार वायकॉम18 के पास आ गया  है।

बता दें कि पैकेज-सी के लिए प्रति मैच की कीमत 33.34 करोड़ रुपए है, जिसमें 98 गेम शामिल हैं। यह प्रति मैच 16 करोड़ रुपए के बेस प्राइस से लगभग दोगुना है।

गौरतलब है कि इससे पहले दो दिनों में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी और डिजिटल राइट्स की नीलामी हुई। इन दो कैटेगरी के मीडिया राइट्स 44,075 करोड़ रुपए में बिके हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, स्टार ने भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी राइट्स 23,575 करोड़ रुपए में खरीदे हैं और वहीं रिलायंस की कंपनी वायकॉम ने डिजिटल राइट्स 20,500 करोड़ में खरीदे हैं। हालांकि, बीसीसीआई की ओर से आधिकारिक घोषणा होना बाकी है।  

वैसे अभी तक जैसी उम्मीद की जा रही थी वैसा ही हुआ है। बीसीसीआई की झोली में इन राइट्स से भारी भरकम रकम आई है। इन तीनों पैकेजों से बीसीसीआई की झोली में 47,332.52 करोड़ रुपए आए हैं। पैकेज-ए यानी टीवी राइट्स से बीसीसीआई को कुल 23,575 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं पैकेज-बी से यानी डिजिटल राइट्स से बीसीसीआई की जेब में 20,500 करोड़ आएंगे। पैकेज-सी से बीसीसीआई की जेब में 3,257.52 करोड़ रुपए आएंगे।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए