डीडी न्यूज में नौकरी का मौका, 20 सितंबर तक करें आवेदन

रजिस्टर्ड डाक से भेजने के अलावा डीडी न्यूज के काउंटर पर जाकर भी जमा किया जा सकता है आवेदन फॉर्म

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Saturday, 14 September, 2019
Last Modified:
Saturday, 14 September, 2019
DD News

देश की पब्लिक ब्रॉडकास्ट कंपनी ‘प्रसार भारती’ (Prasar Bharati) को दूरदर्शन न्यूज में अपने समाचार संभाग के लिए निर्माण सहायकों (पोस्ट प्रॉडक्शन असिस्टेंट) की जरूरत है। इसके लिए इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान या विश्वविद्यालय से बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से फिल्म एवं विडियो एडिटिंग में स्नातक की डिग्री या पीजी डिप्लोमा होना चाहिए। आवेदक को फिल्म एवं विडियो एडिटिंग के क्षेत्र में कम से कम दो साल काम करने का अनुभव भी होना चाहिए।

इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित फॉर्मेट में रजिस्टर्ड डाक से अपना आवेदन डिप्टी डायरेक्टर (एचआर), डीडी न्यूज, कमरा नंबर-413, चौथी मंजिल, दूरदर्शन भवन, टॉवर-बी, कॉपरनिकस मार्ग, नई दिल्ली-11001 के पते पर भेज सकते हैं।

आवेदन दूरदर्शन भवन में डीडी न्यूज के काउंटर पर जाकर भी जमा किए जा सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख 20 सितंबर रखी गई है। इस बारे में ज्यादा जानकारी व आवेदन पत्र का फॉर्मेट देखने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

पत्रकारों के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, 12 अगस्त तक करें आवेदन

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे योग्य उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने का बेहतरीन मौका है।

Last Modified:
Monday, 26 July, 2021
UPSC454

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे योग्य उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने का बेहतरीन मौका है। दरअसल, संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने अलग-अलग मंत्रालयों में रिक्त कई पदों को भरने के लिए अधिसूचना जारी की है। इनमें सूचना-प्रसारण मंत्रालय भी शामिल है। इन रिक्तियों में से एक के लिए पत्रकार भी आवेदन कर सकते हैं।

आयोग (UPSC) द्वारा इस भर्ती अभियान के माध्यम से सहायक निदेशक, अनुसंधान अधिकारी और अन्य पदों पर कुल 46 रिक्तियां भरी जाएंगी। इनमें असिस्टेंट डायरेक्टर के 03 पद, असिस्टेंट डायरेक्टर (वीड साइंस) - 01 पद, रिसर्च ऑफिसर (इंप्लीमेंटेशन)- 08 पद और सीनियर ग्रेड ऑफ इंडियन इंफॉर्मेशन सर्विस के सबसे ज्यादा- 34 पद शामिल हैं।

शैक्षणिक योग्यता  :               

असिस्टेंट डायरेक्टर - केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इनऑर्गेनिक या ऑर्गेनिक या एनालिटिकल केमिस्ट्री के साथ केमिस्ट्री में मास्टर डिग्री या एम.एससी. (कृषि) मृदा विज्ञान या कृषि रसायन विज्ञान में विशेषज्ञता के साथ होनी चाहिए।

असिस्टेंट डायरेक्टर (वीड साइंस) - किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूशन से वीड साइंस में स्पेशलाइजेशन के साथ एग्रीकल्चर (एग्रोनॉमी) में एमएससी डिग्री या वीड साइंस के साथ बॉटनी में एमएससी डिग्री।

रिसर्च ऑफिसर (इंप्लीमेंटेशन) - किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूशन से हिंदी में मास्टर डिग्री अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में हो।

सीनियर ग्रेड ऑफ इंडियन इंफॉर्मेशन सर्विस - किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से पत्रकारिता या जनसंचार में डिप्लोमा या पोस्टग्रेजुएशन डिप्लोमा होना चाहिए।

आयु सीमा - सहायक निदेशक और असिस्टेंट डायरेक्टर (वीड साइंस) पोस्ट के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष है। जबकि अनुसंधान अधिकारी (कार्यान्वयन) पोस्ट के लिए 30 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

वेतन - यूपीएससी में विभिन्न पदों पर सभी पात्रताओं और मापदंडों को पार करने के बाद, नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों को 7वें वेतन आयोग के मुताबिक तनख्वाह दी जाएगी। वेतन से संबंधित जरूरी जानकारी के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें।

इच्छुक उम्मीदवारों को संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट (यूपीएससी भर्ती 2021 नोटिफिकेशन) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 12 अगस्त, 2021 है।

10 भाषाओं में होगी भर्ती - भर्ती 10 भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं के लिए की जाएगी। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, ओडिया, तेलुगु, बंगाली, मराठी, गुजराती, असमिया और मणिपुरी शामिल है। यूपीएससी ने कहा, सीनियर ग्रेड इंडियन इंफोर्मेशन सर्विस ग्रुप 'बी' (गैजेटेड) के पदों पर सीधी भर्ती भाषा-वार की जाएगी। किसी भी भाषा के लिए कोई श्रेणी-वार / समुदाय-वार आरक्षण नहीं होगा। 

 

 

 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

हरिदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, ऑनलाइन होंगे आवेदन

पिछले साल की तरह इस साल भी कोरोना के कारण प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में विद्यार्थियों को सीधे मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।

Last Modified:
Monday, 26 July, 2021
Haridev Joshi University

जयपुर की हरिदेव जोशी यूनिवर्सिटी ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (Haridev Joshi University Of Journalism and Mass Communication) में सत्र 2021-22 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2021 है। आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है। पिछले साल की तरह इस साल भी कोरोना के कारण प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में विद्यार्थियों को सीधे मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। केवल पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा होगी।

गौरतलब है कि पत्रकारिता विषय में तीन वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम शुरू करने वाला यह पहला राजकीय विश्वविद्यालय है। बीए-जेएमसी के अतिरिक्त एमए-जेएमसी-इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, एमए-जेएमसी-प्रिंट मीडिया तथा एमए-जेएमसी सोशल मीडिया और ऑनलाइन/वैब पत्रकारिता के लिए दो वर्षीय स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू किया गया है। साथ ही, मीडिया संगठन, विज्ञापन और जनसंपर्क तथा विकास संचार, सामाजिक कार्य और एनजीओ के दो वर्षीय स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में भी प्रवेश दिया जाएगा। विश्वविद्यालय में इस सत्र से कई पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कार्यक्रमों की भी शुरुआत की गई है। इनमें पीजी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म, पीजी डिप्लोमा इन डेस्कटॉप पब्लिशिंग और पीजी डिप्लोमा इन फोटोग्राफी प्रमुख हैं।

ग्राफिक्स एंड एनिमेशन में बढ़ते रोजगार को देखते हुए इस वर्ष ग्राफिक्स एंड एनिमेशन में एक वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी शुरू किया जा रहा है। इसके अलावा वीडियो एडिटिंग, व्यावहारिक हिंदी, फंक्शनल इंग्लिश, और विकास संचार में सर्टिफिकेट कार्यक्रम भी संचालित किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.hju.ac.in से हासिल की जा सकती है।

गौरतलब है कि नियमित पाठ्यक्रमों में राजस्थान की मूल निवासी छात्राओं से शिक्षण शुल्क नहीं लिया जाएगा। विभिन्न पाठ्यक्रमों में पिछले वर्ष के मुकाबले फीस काफी कम कर दी गई है, जिससे आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी विद्यार्थी भी प्रवेश ले सकें। इसके साथ ही पत्रकारिता में पीएचडी  के लिए भी आवेदन मांगे गए हैं। उल्लेखनीय है कि पीएचडी नियमित पाठ्यक्रम के रूप में संचालित की जाएगी, जिससे विद्यार्थियों को निजी विश्वविद्यालयों के मुकाबले काफी कम फीस देनी पड़े।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

News 18 UP/UK आपको दे रहा एंकर-रिपोर्टर बनने का सुनहरा मौका, जल्द करें अप्लाई

क्या आप भी न्यूज एंकर या रिपोर्टर बनना चाहते हैं तो ‘न्यूज18 उत्तर प्रदेश/उत्तराखंड’ आपको दे रहा है एक सुनहरा मौका।

Last Modified:
Saturday, 24 July, 2021
News18UPUK5458

क्या आप भी न्यूज एंकर या रिपोर्टर बनना चाहते हैं तो ‘न्यूज18 उत्तर प्रदेश/उत्तराखंड’ आपको दे रहा है एक सुनहरा मौका। आप अपना 1 मिनट का वीडियो ‘न्यूज18 उत्तर प्रदेश/उत्तराखंड’ भेजिए। वीडियो भेजने के लिए आपको News18.com/abar पर लॉग-इन करना होगा। आप 31 जुलाई तक अपना वीडियो ‘न्यूज18 उत्तर प्रदेश/उत्तराखंड’ को भेज सकते हैं। शॉर्टलिस्ट होने वाले युवाओं को एंकर और रिपोर्टर बनने का मौका मिलेगा।

बता दें कि जब आप News18.com/abar पर लॉग-इन करेंगे तो आपको एप्लिकेशन फॉर्म दिखाई देगा। फॉर्म में आपको अपना नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, एड्रेस, शैक्षणिक योग्यता की जानकारी भरनी होगी। फॉर्म के अंत में वीडियो अपलोड करने का ऑप्शन दिया गया है। 'कोरोना वायरस को हराने के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है' टॉपिक पर एक मिनट का वीडियो बनाकर उसे अपलोड करके फॉर्म सबमिट करना होगा। जिन उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, उन्हें ही ‘न्यूज18 उत्तर प्रदेश/उत्तराखंड’ एंकर और रिपोर्टर बनने का मौका देगा।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

IIMC में एडमिशन चाहने वालों के लिए अच्छी खबर

शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए आयोजित इस प्रकिया में आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 9 अगस्त, 2021 है। प्रवेश परीक्षा 29 अगस्त को आयोजित की जाएगी।

Last Modified:
Wednesday, 21 July, 2021
IIMC

‘भारतीय जनसंचार संस्थान’ (आईआईएमसी) में आठ पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 जुलाई 2021 से शुरू हो गई है। शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए आयोजित इस प्रकिया में आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि नौ अगस्त 2021 है। प्रवेश परीक्षा 29 अगस्त को आयोजित की जाएगी। परीक्षा परिणाम 10 सितंबर को घोषित किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र वेबसाइट iimc.nta.ac.in पर उपलब्ध है।

इन पाठ्यक्रमों के लिए कर सकते हैं आवदेन

प्रवेश प्रभारी प्रो. राजेश कुमार के अनुसार ‘आईआईएमसी‘ के छह परिसरों में संचालित होने वाले आठ पाठ्यक्रमों की 476 सीटों के लिए इस वर्ष प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। ये परिसर नई दिल्ली, ढेंकनाल, आइजोल, अमरावती, कोट्टायम और जम्मू में हैं। आईआईएमसी हिंदी पत्रकारिता, अंग्रेजी पत्रकारिता, विज्ञापन एवं जनसंपर्क, रेडियो एवं टेलीविजन, ओड़िया, मराठी, मलयालम और उर्दू पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित करता है।

एनटीए करेगा प्रवेश परीक्षा का आयोजन

प्रो. कुमार ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष भी प्रवेश परीक्षा का आयोजन ‘राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी‘ (एनटीए) द्वारा किया जाएगा। देश के 25 शहरों में बनाए गए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी, महत्वपूर्ण दिशा निर्देश एवं एडमिशन प्रोस्पेक्टस आईआईएमसी की वेबसाइट www.iimc.gov.in पर भी उपलब्ध हैं।

29 अगस्त को होगी प्रवेश परीक्षा

इस वर्ष 29 अगस्त 2021, रविवार को दो अलग-अलग सत्रों में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रात: 10 बजे से 12 बजे तक हिंदी पत्रकारिता, अंग्रेजी पत्रकारिता, विज्ञापन एवं जनसंपर्क तथा रेडियो एवं टेलीविजन पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। क्षेत्रीय भाषा पत्रकारिता पाठ्यक्रम के तहत दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक ओड़िया, मराठी, मलयालम और उर्दू पत्रकारिता के पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रत्येक परीक्षा दो घंटे की होगी, जिसमें सामान्य ज्ञान और मीडिया एवं संचार के क्षेत्र से जुड़े 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। क्षेत्रीय भाषा पत्रकारिता पाठ्यक्रम में पूछे जाने वाले प्रश्न क्षेत्रीय भाषा में होंगे एवं अन्य पाठ्यक्रमों के प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होंगे। 

एक से अधिक कोर्स के लिए कर सकते हैं आवेदन

विद्यार्थी एक से अधिक पाठ्यक्रमों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें एक ही आवेदन पत्र भरना होगा, लेकिन उन्हें आवेदन पत्र में क्रमानुसार अपनी पाठ्यक्रम वरीयता का उल्लेख करना होगा और प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए अलग शुल्क का भुगतान करना होगा। प्रो. कुमार ने कहा कि इसलिए सभी विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले वे प्रोस्पेक्टस को ध्यान से पढ़ें।

कौन कर सकता है आवेदन

जिन विद्यार्थियों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री है, वे आईआईएमसी में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो छात्र अपनी स्नातक की डिग्री के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर परीक्षा में शामिल हुए हैं या हो रहे हैं, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं। चयन होने पर ऐसे विद्यार्थियों को 30 सितंबर 2021 तक अपनी प्रोविजनल मार्कशीट या सर्टिफिकेट की मूल प्रति जमा करानी होगी। इन विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम पूरा होने पर केवल तभी डिप्लोमा प्रदान किया जाएगा, जब आईआईएमसी के कार्यालय में सत्यापन के लिए वे मूल डिग्री प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेंगे।

ये होगी आयु सीमा

सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों का जन्म 1 अगस्त 1996 को या उसके बाद (1 अगस्त, 2021 को अधिकतम 25 वर्ष) होना चाहिए। ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए जन्म तिथि 1 अगस्त 1993 या उसके बाद (1 अगस्त 2021 को अधिकतम 28 वर्ष) की होनी चाहिए। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए जन्म तिथि 1 अगस्त 1991 या उसके बाद (1 अगस्त, 2021 को अधिकतम 30 वर्ष) की होनी चाहिए। 

ऑनलाइन करना होगा आवेदन शुल्क का भुगतान

सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 1,000 रुपये और ओबीसी/एससी/एसटी/दिव्यांग/ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 750 रुपये है। अगर विद्यार्थी दो पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर रहा है, तो उसे दोनों पाठ्यक्रमों के लिए अलग-अलग भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से किया जाएगा।

10 सितंबर को जारी होगा परीक्षा परिणाम

प्रवेश परीक्षा का परिणाम 10 सितंबर को आईआईएमसी की वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इस वर्ष सत्र सितंबर के अंतिम हफ्ते से शुरू होगा।  

जानकारी के लिए ऐसे करें संपर्क

किसी भी प्रकार की समस्या होने पर विद्यार्थी अकादमिक विभाग, भारतीय जन संचार संस्थान, अरुणा आसफ अली मार्ग, नई दिल्ली-110067 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा दूरभाष नंबर 011-26742920, 26742940, 26742960 (एक्सटेंशन 233) पर भी संपर्क किया जा सकता है। मोबाइल नंबर 9818005590 के माध्यम से भी आवेदनकर्ता जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर विद्यार्थी व्हाट्सएप के द्वारा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो मोबाइल नंबर 9871182276 पर संदेश भेज सकते हैं। इसके अलावा iimc@nta.ac.in पर ईमेल के द्वारा भी संपर्क किया जा सकता है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

इस संस्था को चाहिए हिंदी कंटेंट राइटर्स, जल्द करें आवेदन

आवेदक को पत्रकारिता में तीन से पांच साल का अनुभव आवश्यक है। डिजिटल मीडिया में काम किया हो तो और भी बेहतर रहेगा।

Last Modified:
Saturday, 17 July, 2021
JOBS

देश की प्रतिष्ठित बहुभाषी फैक्ट चेकिंग संस्था ‘न्यूज चेकर’ (News Checker) को कंटेंट राइटर्स की तलाश है। आवेदक को फैक्ट चेकिंग के बारे में जानकारी होनी चाहिए। पत्रकारिता में तीन से पांच साल का अनुभव आवश्यक है। डिजिटल मीडिया में काम किया हो तो और भी बेहतर रहेगा। अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद करना आता हो।

इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी एक्टिव होना चाहिए। हिंदी लेखन पर मजबूत पकड़ हो, वर्तनी और ग्रामर की गलतियां न करता हो। यह पद नोएडा ऑफिस के लिए हैं, फिलहाल अगले कुछ महीनों तक वर्क फ्रॉम होम ही होगा।

इच्छुक आवेदक jptripathi10@gmail.com पर अपना विस्तृत बायोडाटा भेज सकते हैं, इसके अलावा 9910063237 पर सीधे संपर्क किया जा सकता है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

माखनलाल यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अधिसूचना जारी, इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत सात नए पाठ्यक्रमों की घोषणा करने वाला देश का पहला विश्वविद्यालय बना, फिल्म और ग्रामीण पत्रकारिता में दो नए पी.जी. डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू

Last Modified:
Monday, 07 June, 2021
Makhanlal University

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (MCU) नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 से नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने की पहल कर रहा है। सोमवार को विश्वविद्यालय द्वारा अपने विभिन्न परिसरों के 29 पाठ्यक्रमों में प्रवेश की अधिसूचना जारी कर दी गई है, जिसके अनुसार 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। आगामी शिक्षा सत्र से 3/4 वर्षीय सात ग्रेजुएट ऑनर्स पाठ्यक्रम नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप होंगे, जबकि फिल्म और ग्रामीण पत्रकारिता में दो नए पी.जी. डिप्लोमा भी शुरू किए गए हैं।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के.जी. सुरेश ने कहा है कि विश्वविद्यालय के नए सत्र 2021-22 में सात पाठ्यक्रमों को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) के अनुसार तैयार किया गया है, इन पाठ्यक्रमों में विद्यार्थियों को मल्टीपल एग्जिट-एंट्री सिस्टम सहित अन्य प्रावधानों की सुविधा मिलेगी। आगे हम नई शिक्षा नीति को पूर्ण रूप से लागू करेंगे।

विश्वविद्यालय द्वारा पत्रकारिता, जनसंचार, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, न्यू मीडिया, फिल्म प्रोडक्शन, विज्ञापन एवं जनसंपर्क, मीडिया मैनेजमेंट, कंप्यूटर साइंस एवं एप्लीकेशन तथा लाइब्रेरी एवं इंफॉर्मेशन साइंस से संबंधित डिप्लोमा, डिग्री एवं रिसर्च के 29 पाठ्यक्रमों के लिए भोपाल, रीवा तथा खंडवा परिसर में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। आगामी शिक्षा सत्र से विश्वविद्यालय अपने खंडवा परिसर में फिल्म अभिनेता किशोर कुमार की स्मृति में फिल्म पत्रकारिता तथा रीवा परिसर में ग्रामीण पत्रकारिता में एक वर्षीय पी.जी. डिप्लोमा भी शुरू कर रहा है।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. पवित्र श्रीवास्तव की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि सभी पाठ्यक्रमों की सीमित सीटों के लिए मेरिट आधार पर होने वाले प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है, जबकि प्रथम चयन सूची 12 अगस्त को जारी की जाएगी। विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.mcu.ac.in से प्राप्त की जा सकती है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

न्यूज18 इंडिया’ के इस डिजिटल वेंचर को चाहिए पत्रकार, अप्लाई करने की आज आखिरी डेट

क्या आप डिजिटल पत्रकारिता में रुचि रखते हैं और लीक से हटकर काम करना चाहते हैं, तो यह मौका ‘न्यूज18 इंडिया’ के रीजनल वेंचर ‘न्यूज18 उत्तराखंड’ ने आपको दिया है।

Last Modified:
Thursday, 03 June, 2021
JOB

क्या आप डिजिटल पत्रकारिता में रुचि रखते हैं और लीक से हटकर काम करना चाहते हैं, तो यह मौका ‘न्यूज18 इंडिया’ के रीजनल वेंचर ‘न्यूज18 उत्तराखंड’ ने आपको दिया है। डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘न्यूज18 उत्तराखंड’ राज्य के चुनिंदा जिलों और सेंटर्स में युवा और जोशीले पत्रकारों को साथ जोड़ना चाहता है, लिहाजा इस प्लेटफॉर्म को चमोली, अल्मोड़ा, देहरादून-मसूरी, नैनीताल, हल्द्वानी-रामनगर और हरिद्वार-ऋषिकेश सेंटर के लिए डिजिटल पत्रकारों की जरूरत है।

योग्यता :

आपको मोबाइल से वीडियो शूट करना आना चाहिए। कैमरे के सामने कॉन्फिडेंट दिखना और खबरों से आगे की खबर विजुअली सोचने की क्षमता आपकी फितरत हो। टाइट डेडलाइन में तेजी के साथ काम करना आपकी आदत में शुमार हो। आप लोकल हो और अपने प्रदेश के साथ जहां के लिए अप्लाई कर रहे हैं, उस जिले/सेंटर की पूरी रखते/रखती हों। हिंदी के अलावा अंग्रेजी की समझ, स्थानीय बोली के ज्ञान के साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपकी सक्रियता आपके चयन का आधार होगा।

पात्रता :

आपकी उम्र 32 साल से कम होनी चाहिए। आपको किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट/ पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए। BCA, MCA, BTech, MBA आपका विषय कुछ भी हो सकता है। आपके पास एक स्मार्टफोन और लैपटॉप होना चाहिए।

यदि दी गईं उपरोक्त शर्तों पर अपने आपको खड़ा पाते हैं, तो फिर देर किस बात की है, दिए हुए लिंक www.news18.com/local18 पर तुरंत अप्लाई कीजिए। शॉर्टलिस्टेड अभ्यर्थियों को लिखित एग्जाम और इंटरव्यू के लिए संपर्क किया जाएगा। अप्लाई करने की आखिरी डेट 5 जून शाम 6 बजे तक है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

बीआर अम्बेडकर यूनिवर्सिटी में जल्द शुरू होगा ऑनलाइन बुद्धिज्म कोर्स

इंदौर के करीब महू में स्थित बीआर अम्बेडकर यूनिवर्सिटी ऑफ सोशल साइंस की कुलपति प्रो. आशा शुक्ला ने कहा कि निकट भविष्य में बुद्धिज्म पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा।

Last Modified:
Friday, 28 May, 2021
mhow

मध्य प्रदेश में इंदौर के करीब महू में स्थित बीआर अम्बेडकर यूनिवर्सिटी ऑफ सोशल साइंस की कुलपति प्रो. आशा शुक्ला ने कहा कि निकट भविष्य में बुद्धिज्म पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। वर्तमान में विश्वविद्यालय में बुद्धिज्म पर कोर्स संचालित किया जा रहा है, जिसे विस्तार दिया जाएगा।

प्रो. शुक्ला विश्वविद्यालय के लार्ड बुद्धा चेयर द्वारा बुद्ध पूर्णिमा पर आयोजित एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वेबीनार को संबोधित कर रही थीं। बेवीनार के मुख्य अतिथि आइसीसीआर के महानिदेशक दिनेश पटनायक ने ‘विश्व बंधुत्व एवं शांति में बुद्धिज्म व बुद्धिस्ट शिक्षकों की भूमिका’ विषय को आगे बढ़ाते हुए कहा कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी से शिक्षा की संभावनाओं का विस्तार हुआ है। उन्होंने कहा कि बुद्धिज्म पर शोध लगभग नहीं के बराबर है। आईसीसीआर छोटी अवधि के फेलोशिप प्रोग्राम शुरू करेगा। इसके लिए विश्वविद्यालय अगर एप्रोच करते हैं तो आईसीसीआर सहयोग करेगा। निकट भविष्य में बुद्धिज्म पर अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस एवं अवॉर्ड शुरू करने का विचार भी उन्होंने साझा किया। वेबीनार की शुरुआत बुद्ध वंदना से हुई।

वेबीनार के आरंभ में कुलपति डॉ. आशा शुक्ला ने विश्वविद्यालय के बारे में विस्तार से जानकारी दी और विश्वविद्यालय की गतिविधियों के लिए उन्होंने मध्य प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का आभार माना। उन्होंने कहा कि उनके मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय नवाचार करने में सफल रहा है।

इस एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन लार्ड बुद्धा चेयर बीआर अम्बेडकर यूनिवर्सिटी ऑफ सोशल साइंस व भारतीय शिक्षण मंडल, आईसीसीआर, हेरीटेज सोसायटी यूनेस्को के संयुक्त तत्वाधान में हुआ। वेबीनार के प्रारंभ में प्रोफेसर दीपक कुमार वर्मा ने कार्यक्रम की रूपरेखा से अवगत कराया। कार्यक्रम की समन्वयक पूर्व निदेशक आईसीसीआर व वर्तमान में विजिटिंग प्रोफेसर मणिपुर यूर्निवसिटी ऑफ कल्चर, इम्फाल प्रोफेसर नीरू मिश्रा ने विभिन्न देशों से वेबीनार में आए अतिथियों का परिचय दिया।  

वेबीनार में बुद्धिस्ट स्कूल, श्रीलंका मैतिपे विमलासारा ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में यह विषय सामयिक हो गया है। उनका कहना था कि बुद्ध पहले से ज्यादा सामयिक हो गए हैं आज जिन परिस्थितियों से हम गुजर रहे हैं, उस समय बुद्ध और भी सामयिक हो गए हैं। उन्होंने तार्किक शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि विद्यार्थी तर्क के साथ अपने सवाल करें और जवाब पायें। किसी पर अंधविश्वास ना करें। उन्होंने कहा कि शिक्षक तर्क की कसौटी पर खरा उतर कर विद्यार्थियों को शिक्षित करें। उन्होंने शिक्षकों को पूर्वाग्रह से परे रहने की बात भी कही। उन्होंने कोरोना से उपजे संकट पर भी चर्चा की।

केलानिया यूर्निवसिटी श्रीलंका के हिंदी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर उप्पल रंजीत ने बुद्ध से जुड़ी जातक कथाओं के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए बुद्धिज्म के विभिन्न पक्षों पर प्रकाश डाला। उन्होंने अपनी बात हिंदी में कही। बुद्ध के परिप्रेक्ष्य में अपनी बात रखते हुए सदाचार और नैतिक शिक्षा पर प्रोफेसर उपल्ल रंजीत ने जोर दिया।

ग्रेजुएट स्कूल एमसीयू थाइलैंड डॉ. फरमा शंभू ने लर्निंग फ्रॉम एक्सपीरियंस की बात कही। उनका जोर व्यवहारिक ज्ञान पर था। उनका कहना था कि करते रहो और सीखो।

संस्कृत अध्ययन केन्द्र सिलपोकम यूर्निवसिटी थाइलैंड के एमडी डॉ. सोबंत मैंगमीसुश्रीती ने शिक्षक एवं विद्यार्थियों के लिए पांच गुण की व्याख्या की। उनका कहना था कि शिक्षक अपने विद्यार्थियों से स्नेह करे, उसे शिक्षित करे, जल्दी सिखाये लेकिन याद रखने लायक बनाये, बारीकियों के साथ मीठा बोले और विद्यार्थियों के मन से डर को दूर भगायें। विद्यार्थियों के लिए उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को शिक्षक का सम्मान करना चाहिए, जिज्ञासा होना चाहिए, कार्य की इच्छा होना चाहिए, एकाग्रता होना चाहिए तथा अपने शिक्षक के प्रति कृतज्ञ होना चाहिए। उन्होंने विश्व बंधुत्व एवं शांति के लिए बुद्ध का अनुसरण किया जाना चाहिए।

अनंत नेशनल यूर्निवसिटी अहमदाबाद में यूनेस्को चेयर प्रमुख डॉ. अमरेश्वर गाला ने ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य में बुद्धिज्म का स्मरण किया। उन्होंने कहा कि बुद्धिज्म की जो बुनियाद है, उसे हमें वैश्विक स्तर पर समझना और स्वीकार करना होगा। हमारे भीतर के लालच ने हमारे समक्ष संकट उत्पन्न कर दिया है और इसका एकमात्र हल बुद्ध दर्शन है। लालच हम छोड़ नहीं सकते इसलिए हमें बीच का रास्ता तलाशना होगा।  

प्रोफेसर दीपक कुमार वर्मा ने अंत में अतिथियों एवं अपने सहयोगियों का आभार व्यक्त किया। वेबीनार में विशेष रूप से प्रोफेसर डीके वर्मा, डीन सोशल साइंस, मदन खत्री, अखिल भारतीय शैली प्रकल्प सह-प्रमुख और पालक अधिकारी मध्य क्षेत्र एवं अनंताशुतोष द्विवेदी, महानिदेश हरिटेज सोसायटी, पटना का सहयोग रहा।   

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

दूरदर्शन में एंकर-कॉपी एडिटर समेत कई पदों पर भर्तियां, 16 जून तक करें आवेदन

इसके लिए आवेदन ऑफलाइन हो रहे हैं और इन पदों के लिए 16 जून तक आवेदन कर सकते हैं।

Last Modified:
Monday, 24 May, 2021
DD JOB

प्रसार भारती ने दूरदर्शन के गुजराती भाषा के चैनल ‘डीडी गिरनार’ के लिए न्यूज रीडर, वीडियो एडिटर, कॉपी एडिटर और ब्राडकॉस्ट असिस्टेंट पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए आवेदन ऑफलाइन हो रहे हैं और इन पदों के लिए 16 जून तक आवेदन कर सकते हैं।

निम्न पदों के लिए उम्र सीमा :

न्यूज रीडर/एंकर-कम रिपोर्टर- 21 से 40 वर्ष

कॉपी एडिटर- 21 से 50 वर्ष

ब्राडकॉस्ट असिस्टेंट- 21 से 50 वर्ष

वीडियो एडिटर- 21 से 50 वर्ष

शैक्षिक योग्यता :

न्यूज रीडर/एंकर-कम रिपोर्टर- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री होनी चाहिए। गुजराती भाषा में निपुण होने के साथ-साथ कैमरा फ्रैंडली फेस और अच्छी आवाज भी जरूरी है। अभ्यर्थी द्वारा शब्दों का सही उच्चारण किया जाना जरूरी है। इसके अलावा क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम की जानकारी होनी चाहिए।

कॉपी एडिटर- किसी भी विषय में डिग्री किया होना चाहिए। इसके अलावा जर्नलिज्म में डिप्लोमा/मॉस कॉम में डिग्री भी होनी चाहिए। अभ्यर्थी को क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम की जानकारी होनी चाहिए।

ब्राडकॉस्ट असिस्टेंट- डिग्री/टीवी एंड रेडियो प्रॉडक्शन में डिप्लोमा आवश्यक है। साथ ही गुजराती भाषा 10वीं कक्षा तक पढ़ा होना चाहिए।

वीडियो एडिटर- किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होने के साथ फिल्म एवं वीडियो एडिटिंग में डिप्लोमा होने के साथ कम से कम दो साल का अनुभव जरूरी है।

चयन प्रक्रिया :

  • अभ्यर्थियों के आवेदनों को एक इंटर्नल कमेटी द्वारा शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा।
  • इसके बाद इंटरव्यू के लिए कॉल की जाएगी, जिसमें करंट अफेयर्स और काम से संबंधित चीजें पूछी जाएंगी।
  • प्राइमरी इंटरव्यू पास करने वाले अभ्यर्थियों के काम का टेस्ट लिया जाएगा।

आवेदन भेजने का पता : 

डायरेक्टर (न्यूज), न्यूज सेक्शन, दूरदर्शन केंद्र, थलतेज, अहमदाबाद - 380054.

आवेदन पत्र के लिफाफे के ऊपर जिस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसका नाम लिखना जरूरी है। साथ ही अन्य जरूरी दस्तावेजों की फोटो कॉपी भी भेजनी है। अधिक जानकारी व आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए डीडी गुजराती की वेबसाइट DD News Gujrati पर क्लिक करें।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

प्रसार भारती को चाहिए डिजिटल सीनियर एडिटर, यूं करें आवेदन

मीडिया के फील्ड में यदि आपको अच्छा अनुभव है, डिजिटल में भी काम किया है और आप जॉब तलाश रहे हैं, तो प्रसार भारती ने आपको सुनहरा मौका दिया है।

Last Modified:
Friday, 21 May, 2021
PrasarBharati454

मीडिया के फील्ड में यदि आपको अच्छा अनुभव है, डिजिटल में भी काम किया है और आप जॉब तलाश रहे हैं, तो प्रसार भारती ने आपको सुनहरा मौका दिया है। प्रसार भारती ने डिजिटल सीनियर एडिटर के आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख नोटिफिकेशन जारी होने के (17/05/21) चार हफ्तों के भीतर करना है।

रिक्ति विवरण :

डिजिटल सीनियर एडिटर के लिए पदों की संख्या : 2 पद

योग्यता और आयु सीमा : किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से मासकम्युनिकेशन या जर्नलिज्म में पीजी डिप्लोमा। इसके साथ ही किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से लिट्रेचर में पोस्ट ग्रेजुएट।

अनुभव : बता दें कि इसके लिए वे लोग ही आवेदन कर सकते हैं, जिन्हें मीडिया में पंद्रह वर्षों से भी ज्यादा का अनुभव हो, साथ ही साथ डिजिटल मीडिया में कम से कम पांच साल का अनुभव हो। हिंदी व अग्रेजी दोनों ही भाषाओं में फीचर राइटिंग व एडिटिंग का ज्ञान हो।

वेबसाइट्स, ऐप्स व अन्य मीडिया प्लेटफॉर्म पर विभिन्न जॉनर्स के ऑडियंस के लिए कंटेंट उपलब्ध कराने का अनुभव होना चाहिए।      

समकालीन मुद्दों पर रिसर्च के साथ कंटेंट प्रदान का ज्ञान हो।

सोशल मीडिया टूल्स व अन्य लोकप्रिय प्लेटफॉर्म का प्रयोग करना आता हो।

उम्र : 50 वर्ष से कम

 कैसे करें आवेदन:

इच्छुक और पात्र आवेदक को अपने आवेदन पत्र के साथ संल्गन अपने डॉक्यूमेंट्स की प्रतियां नोटिफिकेशन जारी होने के (17/05/21) चार हफ्तों के भीतर भेजना होगा। इच्छुक उम्मीदवार को आवेदन Deputy Director (TM&SO), Prasar Bharati Secretariat, Prasar Bharati House, Tower ‘C’, Copernicus Marg, New Delhi (110001) पते पर करना हैं। उम्मीदवार डाक के जरिए आवेदन भेज सकते हैं।

प्रसार भारती की आधिकारिक वेबसाइट prasarbharati.gov.in पर जाकर उम्मीदवार नोटिफिकेशन और आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।  

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए