टेलिविजन की दुनिया में 2021 इन चैनल्स ने दी ‘दस्तक’

कोरोनावायस (कोविड-19) की वजह से वर्ष 2020 की तरह वर्ष 2021 भी तमाम इंडस्ट्रीज की तरह मीडिया इंडस्ट्री के लिए ज्यादा बेहतर नहीं रहा।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Friday, 31 December, 2021
Last Modified:
Friday, 31 December, 2021
TV Channels

कोरोनावायस (कोविड-19) की वजह से वर्ष 2020 की तरह वर्ष 2021 भी तमाम इंडस्ट्रीज की तरह मीडिया इंडस्ट्री के लिए ज्यादा बेहतर नहीं रहा। हालांकि, इन सबके बीच कई मीडिया नेटवर्क्स ने हिम्मत दिखाई और टीवी चैनल्स की लॉन्चिंग की। इस साल तमाम टीवी चैनल्स लॉन्च हुए, जिनमें से कई न्यूज चैनल्स भी शामिल हैं। आइए, एक नजर डालते हैं ऐसे ही चैनल्स की लॉन्चिंग पर।

टीवी9 बांग्ला: इस साल जनवरी में टीवी9 नेटवर्क (TV9 Network) ने अपने पंख फैलाते हुए बंगाल न्यूज मार्केट में 24X7 की तर्ज पर एक न्यूज चैनल लॉन्च किया, जिसका नाम है ‘टीवी9 बांग्ला’ (TV9 Bangla)। यह न्यूज चैनल टीवी9 नेटवर्क का छठा न्यूज चैनल है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: TV9 Network ने लॉन्च किया एक और न्यूज चैनल

इंडिया न्यूज जॉय बांग्ला: अप्रैल में आईटीवी नेटवर्क (iTV Network) ने अपने पंख फैलाते हुए बंगाल न्यूज मार्केट में  ‘इंडिया न्यूज जॉय बांग्ला’ (India News Joy Bangala) नाम से एक न्यूज चैनल लॉन्च किया। ‘इंडिया न्यूज बांग्ला’ का उद्घाटन पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने किया।

कार्यक्रम में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, डॉ. जितेंद्र सिंह, गिरिराज सिंह, मुख्तार अब्बास नकवी, पश्चिम बंगाल विधानसभा के कांग्रेस प्रभारी जितिन प्रसाद, बंगाल कांग्रेस के प्रमुख अधीर रंजन चौधरी, टीएमसी के फरहाद हकीम और सुब्रत मुखर्जी जैसे कई बड़े नेता शामिल थे। 

पूरी खबर यहां पढ़ें: iTV Network ने फैलाए अपने पंख, लॉन्च किया ये चैनल

जी चित्रमंदिर: इस साल अप्रैल में ‘जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड’ (ZEE ENTERTAINMENT ENTERPRISES LTD) ने महाराष्ट्र के मार्केट में अपनी मौजूदगी को और मजबूती देते हुए एक और मराठी मूवी चैनल ‘जी चित्रमंदिर’ (Zee Chitramandir) लॉन्च किया। यह समूह का दूसरा मराठी मूवी चैनल है। नेटवर्क ने इससे कुछ दिनों पहले ही रीजनल म्यूजिक स्पेस की दुनिया में भी कदम रखते हुए Zee Vajwa के नाम से एक म्यूजिक चैनल भी शुरू किया था।

पूरी खबर यहां पढ़ें: ZEE ने लॉन्च किया एक और मूवी चैनल

वंदे त्रिपुरा: कोरोना काल के बीच इस साल मई में त्रिपुरा  सरकार की ओर से 24x7 एजुकेशनल चैनल (Educational Channel) शुरू किया गया। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब (CM Biplab Deb) ने ‘वंदे त्रिपुरा’ को लॉन्च करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि यह उनकी सरकार द्वारा की गई पहली ऐसी पहल है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि छात्र लंबे समय तक अपने Lessons को मिस न कर पाएं।

पूरी खबर यहां पढ़ें: त्रिपुरा सरकार का बड़ा फैसला, कोरोना काल के बीच लॉन्च किया ये चैनल

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल मई में ‘अर्गस’ (Argus) नाम से सैटेलाइट टीवी न्यूज चैनल लॉन्च किया। वर्चुअल रूप से आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने यह चैनल लॉन्च किया। यूएस एडवर्टाइजिंग की ओर से प्रमोटेड इस चैनल को पहले उड़िया डिजिटल चैनल के रूप में चलाया जा रहा था।

पूरी खबर यहां पढ़ें:  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लॉन्च किया ये टीवी न्यूज चैनल

संसद टीवी: इस साल सितंबर में केंद्र सरकार द्वारा संचालित 'लोकसभा टीवी' (LSTV) और 'राज्यसभा टीवी' ( RSTV) चैनल्स का विलय कर बने ‘संसद टीवी’ (Sansad TV) का शुभारंभ किया गया। संसद भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संयुक्त रूप से ‘संसद टीवी‘ का उद्घाटन किया। यह चैनल ‘ओवर द टॉप’ (ओटीटी) प्लेटफॉर्म, सोशल मीडिया और ऐप पर भी मौजूद है।   

पूरी खबर यहां पढ़ें: लॉन्च हुआ 'संसद टीवी', पीएम बोले- लोकतंत्र देश की ‘जीवन धारा’

गुड न्यूज टुडे: सितंबर में ही इंडिया टुडे ग्रुप ने अपने दर्शकों के लिए एक नई पेशकश शुरू की। दरअसल ग्रुप ने सच्ची और अच्छी खबरें दिखाने के लिए ‘गुड न्यूज टुडे’ (GNT) नाम से नया न्यूज चैनल लॉन्च किया। ग्रुप के मुताबिक, यहां दर्शकों के चेहरे पर मुस्कुराहट लाने वाली खबरें लगातार दिखाई जाती हैं, ताकि उसके दर्शकों को अच्छाई और सच्चाई की फुल डोज मिल सके।

अभी तक ‘आजतक’ और ‘इंडिया टुडे’ के जरिए आपको देश-विदेश की हर खबर सबसे तेज और सटीक अंदाज में बताई जा रही थी, लेकिन अब इंडिया टुडे ग्रुप एक कदम आगे बढ़ गया है। ग्रुप के मुताबिक, अब सिर्फ राजनीति या जुर्म की दुनिया की खबरें दर्शकों तक सबसे पहले नहीं पहुंचाई जाएंगी, बल्कि ‘गुड न्यूज टुडे’ के जरिए हर अच्छी खबर भी आपकी टीवी स्क्रीन पर सबसे पहले आएगी।

पूरी खबर यहां पढ़ें: लॉन्च हुआ इंडिया टुडे ग्रुप का चैनल ‘गुड न्यूज टुडे’, इन प्लेटफॉर्म्स पर आएगा नजर

टाइम्स नाउ नवभारत: टाइम्स नेटवर्क का हिंदी न्यूज चैनल 'टाइम्स नाउ नवभारत' 1 अगस्त को लॉन्च किया गया। एचडी लाइव में प्रसारित इस चैनल का नेतृत्व देश की जानी-मानी एवं तेज-तर्रार पत्रकार नविका कुमार (एडिटर-इन-चीफ, टाइम्स नाउ नवभारत) कर रही हैं। 

लॉन्चिंग के दौरान, टाइम्स ग्रुप ने दावा किया कि 'टाइम्स नाउ नवभारत' ‘अब बदलेगा भारत, बनेगा नवभारत’ की सोच एवं जज्बे के साथ काम करते हुए बदलते और उभरते भारत की आवाज बनेगा। खबरिया चैनलों की दुनिया में यह चैनल शोर-शराबे से दूर सरोकारों की पत्रकारिता करेगा। अपनी पत्रकारिता से 'टाइम्स नाउ नवभारत' वास्तविकता की वह जमीन तैयार करेगा, जहां से नई पीढ़ी अपने सपनों की उड़ान भरेगी। चैनल सिर्फ खबरों को परोसने में भरोसा नहीं रखेगा बल्कि सच और झूठ के बीच का फर्क उजागर करते हुए उसकी तह तक पहुंचेगा। घिसे-पिटे न्यूज फॉर्मेट से अलग ताजगी, पैनापन, धार, रफ्तार और खबरों की सटीकता ही उसकी पहचान होगी।

पूरी खबर यहां पढ़ें: लॉन्च हुआ 'टाइम्स नाउ नवभारत', जानें, किन प्लेटफॉर्म्स पर आएगा नजर 

सन मराठी: इस साल अक्टूबर में मराठी टेलीविजन के दर्शकों के लिए सन टीवी नेटवर्क’ (Sun TV Network) ने अपना रीजनल जनरल एंटरटेनमेंट चैनल ‘सन मराठी’ (Sun Marathi) 17 अक्टूबर को लॉन्च किया। चैनल की टैगलाइन 'सोहाला नात्यंचा' (Sohala Natyancha) है, जिसका मतलब 'सेलिब्रेटिंग रिलेशनशिप्स' है।

सोमवार से शनिवार तक हर दिन तीन घंटे के पेश किए जाने वाले अपने ओरिजनल फिक्शन कंटेंट के साथ चैनल ने अपना डेब्यू किया। बता दें कि नेटवर्क अपने घरेलू बाजार दक्षिण भारत के बाहर यह दूसरा चैनल लॉन्च किया है। इससे पहले इसने फरवरी 2019 में ‘सन बांग्ला’ (Sun Bangla) लॉन्च किया था। ‘सन मराठी’ एक फ्री-टू-एयर चैनल है और डीडी फ्री डिश के अलावा प्रमुख डीटीएच और केबल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: ‘सन टीवी नेटवर्क’ ने लॉन्च किया यह नया एंटरटेनमेंट चैनल

ईटी नाउ स्वदेश: इसी साल अक्टूबर में ही भारतीय भाषाओं में अपनी छाप को और मजबूत बनाने के लिए ‘टाइम्स नेटवर्क’ (Times Network) ने हिंदी बिजनेस जॉनर में भी अपना सफर शुरू किया। इसी कड़ी में ‘टाइम्स नेटवर्क’ (Times Network) ने 4 अक्टूबर 2021 को ‘ईटी नाउ स्वदेश’ (ET NOW SWADESH) नाम से हिंदी बिजनेस न्यूज चैनल लॉन्च किया। टाइम्स नेटवर्क के एमडी व सीईओ एम.के. आनंद ने चैनल का शुभारंभ किया।

‘ईटी नाउ स्वदेश‘ को ‘बढ़ो देश के साथ’ स्लोगन के साथ लॉन्च किया गया। नेटवर्क का दावा है कि इस नए बिजनेस चैनल पर कारोबार और फाइनेंस से जुड़ी हर छोटी बड़ी खबरों को एक अलग अंदाज में देखा जा सकता है।

पूरी खबर यहां पढ़ें: Times Network का हिंदी बिजनेस न्यूज चैनल लॉन्च, एमके आनंद ने किया ये वादा

न्यूज इंडिया: बात करें नवंबर की तो इस महीने में नेशनल न्यूज चैनल ‘न्यूज इंडिया’ (News India) ने धमाकेदार एंट्री की। केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को इस चैनल की लॉन्चिंग की। इस दौरान केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्रालय के राज्यमंत्री डॉ. लोगनाथन मुरुगन और केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी नोएडा में फिल्म सिटी स्थित ‘न्यूज इंडिया’ के दफ्तर में मौजूद रहे। इस मौके पर ओमेगा टीवी मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन बी.एस. तोमर ने भरोसा दिलाया कि यह चैनल राष्ट्र की आवाज बनेगा।

पूरी खबर यहां पढ़ें: लॉन्च हुआ ‘न्यूज इंडिया’ चैनल, लाया ये प्राइम टाइम Shows

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

अंजलि इस्टवाल ने NDTV से ली विदाई, अब यहां निभाएंगी सीनियर एडिटर की भूमिका

टीवी न्यूज इंडस्ट्री का जाना-पहचाना नाम अंजलि इस्टवाल को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, उन्होंने एनडीटीवी इंडिया से इस्तीफा दे दिया है।

विकास सक्सेना by
Published - Monday, 04 July, 2022
Last Modified:
Monday, 04 July, 2022
AnjileeIstwal5421

टीवी न्यूज इंडस्ट्री का जाना-पहचाना नाम अंजलि इस्टवाल (Anjilee Istwal) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, उन्होंने 'एनडीटीवी इंडिया' से इस्तीफा दे दिया है। वह पिछले 19 वर्षों से 'एनडीटीवी' में कार्यरत थीं और इन दिनों सीनियर एडिटर की भूमिका निभा रहीं थीं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, वह फिलहाल ‘आजतक’ के डिजिटल विंग के साथ बतौर सीनियर एडिटर जुड़ रहीं हैं। हालांकि अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि वह यहां डिजिटल में किस प्लेटफॉर्म के लिए सीनियर एडिटर की भूमिका निभाएंगी। हालांकि ‘आजतक’ में यह उनकी दूसरी पारी होगी। इससे पहले वह फरवरी 2001 से जनवरी 2003 तक ‘आजतक’ के साथ बतौर कॉरेस्पोंडेंट जुड़ी हुईं थीं, जहां उन पर हेल्थ रिपोर्टिंग की जिम्मेदारी थी। इसके अतिरिक्त वह दुनिया के करेंट अफेयर्स पर आधारित वीकली शो ‘दुनिया आजतक’ को प्रड्यूस करती थीं और उसकी एंकरिग का जिम्मा भी खुद ही संभालती थीं।

अगस्त 1999 में ‘जी न्यूज’ से बतौर ट्रेनी अपने करियर की शुरुआत करने वाली अंजलि इस्टवाल ने 2003 में 'एनडीटीवी' जॉइन किया था। तब उन्हें यहां कॉरेस्पोंडेंट कम एंकर की जिम्मेदारी दी गई थी। वह 'एनडीटीवी' की उस कोर टीम का हिस्सा रहीं हैं, जिसने तब ‘एनडीटीवी’ के हिन्दी न्यूज चैनल ‘एनडीटीवी इंडिया’ को लॉन्च कराने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 'एनडीटीवी' में वह एंकरिंग के साथ-साथ रिपोर्टिंग भी करती थीं। यहां उन पर वीकली शो ‘फिट रहे इंडिया’ (Fit Rahe India),  लाइफ स्टाइल व शॉपिंग शो ‘स्मार्ट शॉपर’ (Smart Shopper) और टेक शो ‘सेल गुरु’ (Cell Guru) की रिपोर्टिंग, स्क्रिप्टिंग से लेकर एंकरिंग तक पूरी जिम्मेदारी थी। इसके अतिरिक्त भी उन्होंने कई शोज की एंकरिंग की।

अमृतसर में जन्मीं अंजलि इस्टवाल के पिता एक आर्मी ऑफिसर रहे हैं, लिहाजा पिता के साथ ही वे देश के अधिकांश राज्यों में रहीं और 1996 में ग्रेजुएशन करने के लिए  वे दिल्ली आयीं। उन्होंने ‘हिन्दू कॉलेज’ से बॉटनी में बीएससी (ऑनर्स) किया है। वह ‘एडवेंचर वुमेन इंडिया’ (Adventure Women India) की को फाउंडर भी हैं, जोकि महिलाओं को प्रोत्साहित करने और यात्रा में उनकी मदद करने की एक कम्युनिटी है, जोकि अपने यात्रा के अनुभवों को निजी एफबी ग्रुप पर साझा करते हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

Zee मीडिया में इन चैनल्स के एडिटर्स अब बिबेक अग्रवाल को करेंगे रिपोर्ट

‘जी न्यूज’ में हुए इस तरह के बदलाव के बीच एक नाम जो फोकस का केंद्र बना हुआ है, वह है जी मीडिया कॉर्प लिमिटेड के चीफ स्ट्रैटेजी एंड इनोवेशन ऑफिसर बिबेक अग्रवाल

Last Modified:
Monday, 04 July, 2022
bibek4541

‘जी न्यूज’ (Zee News), ‘विऑन’ (WION), ‘जी बिजनेस’ (Zee Business)  और ‘जी24 तास’ (Zee 24 Taas) के एडिटर-इन-चीफ व सीईओ सुधीर चौधरी के इस्तीफा देने के बाद से ही अब इन संबंधित चैनल्स के हेड की रिपोर्टिंग बदल गई है।

हमारी सहयोगी वेबसाइट e4m को मिले एक आंतरिक ई-मेल में नई रिपोर्टिंग को लेकर गाइडलाइंस दिए गए हैं, जिसमें कहा गया है, ‘सुधीर चौधरी द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद ‘जी न्यूज’ (Zee News), ‘जी बिजनेस’ (Zee Business) और ‘जी 24 तास’ (Zee 24 Taas) के एडिटर अब प्रेजिडेंट (स्ट्रैटेजी एंड इनोवेशन) को रिपोर्ट करेंगे। वहीं, ‘वियॉन’ (WION) के एडिटर सीधे पब्लिशर को रिपोर्ट करेंगे।’

‘जी न्यूज’ में हुए इस तरह के बदलाव के बीच एक नाम जो फोकस का केंद्र बना हुआ है, वह है जी मीडिया कॉर्प लिमिटेड के चीफ स्ट्रैटेजी एंड इनोवेशन ऑफिसर बिबेक अग्रवाल, क्योंकि अब उपरोक्त चैनल्स के हेड इन्हीं को रिपोर्ट करेंगे।

जानिए, कौन हैं बिबेक अग्रवाल

चार्टर्ड अकाउंटेंट और कंपनी सेक्रेट्री बिबेक अग्रवाल मार्च 2021 में रेमंड ग्रुप से ‘जी मीडिया’ में शामिल हुए थे, जहां वे लाइफस्टाइल बिजनेस के सीएफओ के तौर पर काम कर रहे थे।

उन्हें कॉरपोरेट फाइनेंस व स्ट्रैटेजी, ट्रेजरी व M&A ऑपरेशंस, जीएसटी व टैक्सेशन, शेयर्ड सर्विसेज व बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट, प्रक्योरमेंट व कमर्शियल्स, टेक्नोलॉजी और डिजिटल इनिशिएटिव्स में काम करने का दो दशक से ज्यादा का अनुभव है। वह जानी-मानी मैन्युफैक्चरिंग, रिटेल और सर्विस इंडस्ट्रीज जैसे-डाबर, Pernod Ricard और PwC के साथ काम कर चुके हैं।

वित्तीय प्रक्रियाओं और सिस्टम को आगे ले जाने, व्यावसायिक कार्यों में प्रौद्योगिकी और स्वचालन के उपयोग का लाभ उठाने के लिए अग्रवाल को जाना जाता है और इसको लेकर हमेशा उनकी सराहना की जाती रही है। व्यावसायिक प्रक्रियाओं को अधिक मजबूत और ग्राहक-केंद्रित बनाने के लिए आंतरिक नियंत्रण प्रणालियों को डिजाइन व कार्यान्वित करने में उनका एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है।

मजबूत वाणिज्यिक कौशल

ई4म की टीम ने जब उनके बारे में इंडस्ट्री के उनके सहयोगियों से बात की, तो उनके व्यवसायिक कौशल के बारे में पता चला। उनके एक पूर्व सहयोगी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि वे VUCA की दुनिया से अज्ञात नहीं है और यह वास्तविकता है। वे वैल्यू क्रिएशन, अनलॉकिंग ब्लॉक्ड कैपिटल, कंप्लायंस एंड कंट्रोल्स और ऑटोमेशन एंड रोबोटिक्स (VUCA) के चुनौतीपूर्ण माहौल में मौके तलाशते हैं। 

अग्रवाल आज जिन ऊंचाइयों पर हैं, उसके पीछे उनकी शैक्षणिक पृष्ठभूमि का बड़ा योगदान है। दरअसल वह सीए और सीएस दोनों हैं। उन्हें एक उद्यमी लीडर के रूप में जाना जाता है।

प्रभावशाली नेतृत्व के लिए अग्रवाल को जीएसटी रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएआई) के द्वारा Exemplary Industry Representation के लिए सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें टेक्नोलॉजी के बेहतरीन उपयोग के लिए The India CFO Award 2018 से भी सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा उन्हें सिंगापुर स्थित SSON द्वारा Excellence in Transformation के लिए गोल्ड अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

जगदीश चंद्रा के नेतृत्व में जल्द लॉन्चिंग को तैयार है यह चैनल, प्रमुख पदों पर हुई भर्ती

चैनल की लॉन्चिंग की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। चैनल में तमाम प्रमुख बड़े पदों पर नियुक्तियां हो चुकी हैं। बताया जाता है कि इस चैनल से कई जाने-माने न्यूज एंकर्स जुड़ चुके हैं

पंकज शर्मा by
Published - Monday, 04 July, 2022
Last Modified:
Monday, 04 July, 2022
News Channel

जैसे कि समाचार4मीडिया ने कुछ समय पहले खबर दी थी कि जाने-माने पत्रकार और ‘ईटीवी न्यूज नेटवर्क’ (ETV News Network) व ‘जी मीडिया’ (Zee Media) के रीजनल क्लस्टर के पूर्व सीईओ जगदीश चंद्रा जल्द नए हिंदी न्यूज चैनल की लॉन्चिंग के साथ न्यूज ब्रॉडकास्टिंग की दुनिया में वापसी की तैयारी कर रहे हैं। वहीं, अब सूत्रों के हवाले से ताजा खबर मिली है कि उत्तर प्रदेश के नोएडा स्थित सेक्टर-62 में खुल रहे इस चैनल का नाम ‘भारत24’ (Bharat24) होगा और 15 अगस्त को आधिकारिक रूप से इसकी लॉन्चिंग की जाएगी।

अंदरखाने के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, चैनल की लॉन्चिंग की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। चैनल में तमाम प्रमुख बड़े पदों पर नियुक्तियां हो चुकी हैं। बताया जाता है कि इस चैनल से कई जाने-माने न्यूज एंकर्स जुड़ चुके हैं, जबकि अभी कई न्यूज एंकर्स समेत अन्य पदों पर नियुक्तियां होनी हैं। चैनल में भर्ती प्रक्रिया जारी है।

यह भी पढ़ें: मार्केट में जल्द दस्तक देगा नया हिंदी न्यूज चैनल, जगदीश चंद्रा के हाथों में होगी कमान!

बताया जाता है कि इस चैनल में वरिष्ठ टीवी पत्रकार अजय कुमार को मैनेजिंग एडिटर की जिम्मेदारी दी गई है। अजय कुमार इससे पहले हिंदी न्यूज चैनल ‘इंडिया टीवी’ (India TV) में करीब दो साल से बतौर मैनेजिंग एडिटर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे, जहां से पिछले दिनों उन्होंने इस्तीफा दे दिया था।

इसके अलावा वरिष्ठ पत्रकार सैयद उमर ‘भारत24’ में सीनियर एडिटर के पद पर नियुक्त किए गए हैं। उमर इससे पहले 'NEWS INDIA 24X7' में सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर के पद पर अपनी भूमिका निभा रहे थे। सैयद उमर को प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में काम करने का करीब 20 साल का अनुभव है। 

वहीं, मनोज जिज्ञासी इस चैनल में स्ट्रैटेजिक एडवाइजर और ‘चीफ बिजनेस ऑफिसर’ (CBO) की जिम्मेदारी संभालेंगे। मनोज जिज्ञासी इससे पहले करीब दो साल से ‘जी मीडिया कॉरपोरेशन लिमिटेड’ (Zee Media Corporation Ltd) में चीफ रेवेन्यू ऑफिसर (CRO) के पद पर कार्यरत थे, जहां से कुछ माह पूर्व उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। इसके साथ ही अमित मित्तल को 'चीफ टेक्निकल ऑफिसर’ (CTO) के पद पर नियुक्त किया गया है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

'Zee मीडिया' को अलविदा कहकर विवेक शुक्ला पहुंचे 'रिपब्लिक भारत'

‘जी मीडिया’ से खबर है कि यहां से एंकर विवेक शुक्ला ने रिजाइन देकर ‘रिपब्लिक भारत’ जॉइन कर लिया है।

Last Modified:
Monday, 04 July, 2022
Vivekshukla45

‘जी मीडिया’ से खबर है कि यहां से एंकर विवेक शुक्ला ने रिजाइन देकर ‘रिपब्लिक भारत’ जॉइन कर लिया है। ‘रिपब्लिक भारत’ में उन्हें एंकर के साथ सीनियर कॉरेस्पोंडेंट की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

विवेक शुक्ला जी मीडिया में ‘जी उत्तरप्रदेश-उत्तराखंड’ में पिछले 3 सालों से थे और यहां एंकर की भूमिका निभा रहे थे। वे यहां प्रड्यूसर/एंकर के पद पर कार्यरत थे। उन्होंने प्राइम टाइम शो से लेकर चुनावी कवरेज तक अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।  

विवेक मूल रूप से मध्यप्रदेश के भिंड जिले के रहने वाले हैं, लेकिन उनकी शिक्षा और पालन पोषण ग्वालियर में हुआ। विवेक शुक्ला पिछले 10 वर्षों से मीडिया में हैं जी मीडिया से पहले 'समाचार प्लस' और 'दूरदर्शन मध्यप्रदेश' में रहे हैं। इसके अतिरिक्त वे 'साधना न्यूज' 'के न्यूज' और 'भारत समाचार' में भी अपना योगदान दे चुके हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘हिंदी खबर’ छोड़कर न्यूज एंकर वंदना सिरोही ने तलाशी नई मंजिल

वंदना को उनकी शानदार एंकरिंग के लिए ‘मीडिया फेडरेशन ऑफ इंडिया‘ की ओर से बेस्ट रीजनल फीमेल न्यूज एंकर के अवॉर्ड से भी नवाज़ा जा चुका है।

Last Modified:
Monday, 04 July, 2022
Vandana Sirohi

रीजनल न्यूज चैनल्स की तेजतर्रार एंकर वंदना सिरोही ने अब नेशनल न्यूज चैनल ‘इंडिया न्यूज’ (India News) के साथ अपनी नई पारी की शुरुआत की है। इससे पहले वंदना ‘हिंदी खबर‘ (Hindi Khabar) न्यूज चैनल में अपनी जिम्मेदारी निभा रही थीं।

वंदना ने वर्ष 2016 में अपने करियर की शुरुआत ‘हिंदी खबर‘ से ही की थी। इसके बाद वर्ष 2018 में उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के मशहूर चैनल ‘समाचार प्लस‘ (Samachar Plus), वर्ष 2019 में ‘न्यूज वन इंडिया‘ (News One India) में बतौर एंकर/प्रड्यूसर काम किया। इसके बाद वर्ष 2020 में वह दोबारा ‘हिंदी खबर‘ से जुड़ीं। इस बार उन्हें यहां सीनियर एंकर की जिम्मेदारी सौंपी गई।

वंदना के कई डिबेट शो की क्लिप्स सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी हैं, जिनमें उनके तीखे सवालों के आगे कई राजनीतिक दलों के प्रवक्ता असहज दिखे हैं। वंदना को उनकी शानदार एंकरिंग के लिए ‘मीडिया फेडरेशन ऑफ इंडिया‘ की ओर से बेस्ट रीजनल फीमेल न्यूज एंकर के अवॉर्ड से भी नवाज़ा जा चुका है। हाल ही में वंदना को ‘ग्लोबल इंडिया नेशनल एक्सीलेंस अवॉर्ड‘ और ‘दि गोल्डन स्टार आइकॉन अवॉर्ड‘ से भी सम्मानित किया गया है।

उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले की रहने वालीं वंदना सिरोही ने कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म में बैचलर्स और चितकारा यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ से जर्नलिज्म में मास्टर्स किया है। समाचार4मीडिया की ओर से वंदना सिरोही को उनके नए सफर के लिए ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

वरिष्ठ पत्रकार मनीष कुमार का ‘आजतक’ में इस बड़े पद पर हुआ प्रमोशन

हिंदी न्यूज चैनल ‘आजतक’ (AajTak) में आउटपुट हेड के रूप में कार्यरत वरिष्ठ पत्रकार मनीष कुमार को ‘टीवी टुडे नेटवर्क’ (TV Today Network) प्रबंधन ने प्रमोशन का तोहफा दिया है।

Last Modified:
Monday, 04 July, 2022
Manish Kumar

हिंदी न्यूज चैनल ‘आजतक’ (AajTak) में आउटपुट हेड के रूप में कार्यरत वरिष्ठ पत्रकार मनीष कुमार को ‘टीवी टुडे नेटवर्क’ (TV Today Network) प्रबंधन ने प्रमोशन का तोहफा दिया है। उन्हें अब चैनल में मैनेजिंग एडिटर (आउटपुट) की जिम्मेदारी दी गई है।

मूल रूप से मुजफ्फरपुर (बिहार) के रहने वाले मनीष कुमार को पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का करीब 25 साल का अनुभव है। वह आउटपुट के माहिर खिलाड़ी माने जाते हैं। पिछले करीब दस वर्षों से वह इस संस्थान से जुड़े हुए हैं। प्रमोशन से पहले वह यहां सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर की पोस्ट पर थे।

मनीष कुमार पूर्व में भी करीब पांच साल (वर्ष 2002 से 2007 तक) ‘आजतक’ में जिम्मेदारी निभा चुके हैं। उस दौरान उन्होंने विशेष और स्पेशल रिपोर्ट्स की टीम का नेतृत्व किया। इसके बाद वह ‘न्यूज24’ (News24) से जुड़ गए थे और वर्ष 2012 में वहां से अलग होकर फिर ‘आजतक’ आ गए थे।

पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो मनीष कुमार ने बिहार से ग्रेजुएशन किया है। इसके अलावा उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है।

आपको बता दें कि ‘इंडिया टुडे’ (India Today) और ‘आजतक’ (Aajtak) न्यूज चैनल्स के स्वामित्व वाले ‘टीवी टुडे नेटवर्क’ ने मनीष कुमार के अलावा ‘आजतक’ की सीनियर न्यूज एंकर व स्पेशल प्रोग्रामिंग विभाग की सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर श्वेता सिंह और ‘इंडिया टुडे’ (India Today) के सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर गौरव सावंत को भी मैनेजिंग एडिटर के पद पर प्रमोट किया है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

'टीवी टुडे नेटवर्क' में श्वेता सिंह का प्रमोशन, अब मिला यह पद

पत्रकारिता में दो दशक से अधिक वक्त बिता चुकीं श्वेता करीब 16 वर्षों से ‘आजतक’ से जुड़ी हैं।

Last Modified:
Monday, 04 July, 2022
Sweta Singh

‘इंडिया टुडे’ (India Today) और ‘आजतक’ (Aajtak) न्यूज चैनल्स के स्वामित्व वाले ‘टीवी टुडे नेटवर्क’ में मैनेजिंग एडिटर पद पर प्रमोशन पाने वालों की लिस्ट में ‘आजतक’ की सीनियर न्यूज एंकर व स्पेशल प्रोग्रामिंग विभाग की सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर श्वेता सिंह का नाम भी शामिल है।

श्वेता सिंह को नए पद पर ‘गुड न्यूज टुडे’ (GNT) और ’आजतक ’ (प्रोग्रामिंग) की मैनेजिंग एडिटर की जिम्मेदारी दी गई है। पत्रकारिता में दो दशक से अधिक वक्त बिता चुकीं श्वेता करीब 16 वर्षों से ‘आजतक’ से जुड़ी हैं।

श्वेता को टीवी न्यूज के हर क्षेत्र में महारथ हासिल हैं। उन्हें अब तक सर्वश्रेष्ठ एंकर, सर्वश्रेष्ठ प्रड्यूसर और सर्वश्रेष्ठ रिपोर्टर का अवॉर्ड मिल चुका है। 2016 में श्वेता को अलग अलग समारोह में कुल 12 अवॉर्ड मिले थे, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा, बिज़नेस, राजनीति, एंटरटेनमेंट और खेल पत्रकारिता में उनका समान दखल है। श्वेता मशहूर टॉक शो ‘सीधी बात’ को भी होस्ट कर चुकी हैं।

समाचार4मीडिया की ओर से श्वेता सिंह को उनके प्रमोशन के लिए ढेरों बधाई और शुभकामनाएं। 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

न्यूज एंकर निदा अहमद की सक्रिय पत्रकारिता में वापसी, फिर इस चैनल से जुड़ीं

कुछ समय पहले पत्रकारिता को बाय बोलकर राजनीति के ‘पिच’ पर उतरीं न्यूज एंकर निदा अहमद ने सक्रिय पत्रकारिता में वापसी की है।

Last Modified:
Sunday, 03 July, 2022
Nida Ahmed

पिछले दिनों हिंदी नेशनल न्यूज चैनल 'न्यूज इंडिया'  (NEWS INDIA)  को बाय बोलकर राजनीति के ‘पिच’ पर उतरीं न्यूज एंकर निदा अहमद ने सक्रिय पत्रकारिता में वापसी की है। उन्होंने फिर से इस चैनल में सीनियर प्रड्यूसर कम एंकर के तौर पर जॉइन कर लिया है। समाचार4मीडिया से बातचीत में निदा अहमद ने खुद इसकी पुष्टि की है।

पूर्व में भी निदा अहमद इस चैनल में इसी पद पर अपनी जिम्मेदारी निभा रही थीं। इसके बाद उत्तर प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान उन्होंने यहां से बाय बोलकर राजनीति में कदम रखते हुए कांग्रेस पार्टी का दामन थाम लिया था। उन्होंने पार्टी के टिकट पर संभल सीट से चुनाव भी लड़ा था। हालांकि, वह यहां से जीत नहीं सकी थीं। इसके बाद अब वह फिर से सक्रिय पत्रकारिता में वापस आ गई हैं।

बता दें कि राजनीति में आने से कुछ महीने पहले ही 'न्यूज इंडिया'  से अपनी पारी की नई शुरुआत की थी। ‘इंडिया न्यूज‘ से पहले निदा अहमद ‘जी यूपी-उत्तराखंड’ में एंकर कम प्रड्यूसर की जिम्मेदारी निभा रही थीं। वहीं, ‘जी यूपी-उत्तराखंड’ में शामिल होने से पहले निदा अहमद अक्टूबर 2018 से 2020 तक इंडिया टुडे ग्रुप के ‘तेज’ न्यूज चैनल की टीम हिस्सा थीं। ‘तेज’ में वह सीनियर एसोसिएट प्रड्यूसर के साथ-साथ एंकरिंग की भी जिम्मेदारी संभाल रहीं थीं। यूपी-उत्तराखंड के रीजनल न्यूज चैनल ‘न्यूज 1 इंडिया’ से निदा यहां पहुंची थीं। इससे पहले निदा अहमद ने ‘समाचार प्लस’ में बतौर एंकर करीब दो साल काम किया।

निदा अहमद ने अपने करियर की शुरुआत क्राइम रिपोर्टर के रूप में की थी। 'इंडिया न्यूज' 'जी यूपी उत्तराखंड, 'जी सलाम' 'तेज', 'समाचार प्लस', के अतिरिक्त निदा 'ईटीवी नेटवर्क' NETWORK18 और 'न्यूज वर्ल्ड इंडिया' में भी काम कर चुकी हैं। निदा ने 'न्यूज वर्ल्ड इंडिया' से अपने करियर की शुरुआत बतौर असिसटेंट प्रड्यूसर की थी, जहां से ही उन्होंने एंकरिंग की बारीकियों को सीखा और क्राइम रिपोर्टर की भूमिका निभाई।

निदा अहमद का जन्म उत्तर प्रदेश के संभल जिले में हुआ था। उनके दादा लगातार 25 साल तक संभल के चेयरमैन रहे। उनके पिता टीचर और मां हाउस वाइफ हैं। यहां तक आने का सबसे बड़ा श्रेय अगर वो किसी को देना चाहती हैं तो वो खुद बोलती हैं कि मैं जिसकी वजह से यहां हूं वो हैं उनके पति रजा अहमद, जो कि उनके लिए हमेशा एक अच्छे दोस्त की तरह खड़े रहे, क्योंकि निदा आगे पढ़ना चाहती थीं लेकिन बारहवीं के बाद ही शादी हो जाने के कारण पढ़ाई बीच में छूट गई। लेकिन निदा अहमद ने हार नहीं मानी।

शादी के बाद वो दिल्ली आ गईं और एक बेटे को जन्म देने के बाद निदा ने अपने पति के सामने आगे पढ़ायी करने और जीवन में कुछ बनने की इच्छा जाहिर की और उस दिन से लेकर आज तक उनके पति का सपोर्ट हमेशा उनके साथ रहता है। शादी के बाद अपनी आगे की पढ़ाई करके और साथ ही अपने घर की भी सारी जिम्मेदारियां उठाते हुए निदा आज इस मुकाम पर पहुंची हैं। निदा अहमद को मीडिया इंडस्ट्री में भी काफी पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

समाचार4मीडिया की ओर से निदा अहमद को सक्रिय पत्रकारिता में वापसी करने पर ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘टीवी टुडे नेटवर्क’ में सीनियर लेवल पर हुए कई प्रमोशन

‘इंडिया टुडे’ (India Today) और ‘आजतक’ (Aajtak) न्यूज चैनल्स के स्वामित्व वाले ‘टीवी टुडे नेटवर्क’ में सीनियर लेवल पर कई प्रमोशन हुए हैं।

Last Modified:
Saturday, 02 July, 2022
TV Today

‘इंडिया टुडे’ (India Today) और ‘आजतक’ (Aajtak) न्यूज चैनल्स के स्वामित्व वाले ‘टीवी टुडे नेटवर्क’ में सीनियर लेवल पर कई प्रमोशन हुए हैं। इसके तहत, ‘इंडिया टुडे’ (India Today) के सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर गौरव सावंत को अब मैनेजिंग एडिटर (डिफेंस, स्ट्रैटेजिक अफेयर्स) के पद पर प्रमोट किया गया है। गौरव इस संस्थान के साथ करीब 14 साल से जुड़े हुए हैं।

मैनेजिंग एडिटर पद पर प्रमोशन पाने वालों की लिस्ट में ‘आजतक’ की सीनियर न्यूज एंकर व स्पेशल प्रोग्रामिंग विभाग की सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर श्वेता सिंह का नाम भी शामिल है। श्वेता सिंह को नए पद पर ‘गुड न्यूज टुडे’ (GNT) और ’आजतक ’ (प्रोग्रामिंग) की मैनेजिंग एडिटर की जिम्मेदारी दी गई है। पत्रकारिता में दो दशक से अधिक वक्त बिता चुकीं श्वेता 16 वर्षों से ‘आजतक’ से जुड़ी हैं।

इसके अलावा ‘आजतक’ के आउटपुट हेड मनीष कुमार को मैनेजिंग एडिटर (आउटपुट) के पद पर प्रमोट किया गया है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

’टीवी टुडे नेटवर्क’ में गौरव सावंत का कद बढ़ा, अब मिली यह जिम्मेदारी

‘टीवी टुडे नेटवर्क’ (TV Today Network) में बड़े पदों पर हुए प्रमोशंस की लिस्ट में वरिष्ठ टीवी पत्रकार और ‘इंडिया टुडे’ (India Today) के सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर गौरव सावंत का नाम भी शामिल है।

Last Modified:
Saturday, 02 July, 2022
Gaurav Sawant

‘टीवी टुडे नेटवर्क’ (TV Today Network) में बड़े पदों पर हुए प्रमोशंस की लिस्ट में वरिष्ठ टीवी पत्रकार और ‘इंडिया टुडे’ (India Today) के सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर गौरव सावंत का नाम भी शामिल है। उन्हें अब मैनेजिंग एडिटर (डिफेंस, स्ट्रैटेजिक अफेयर्स) के पद पर प्रमोट किया गया है। बता दें कि गौरव सावंत इस संस्थान से करीब 14 साल से जुड़े हुए हैं।

गौरव सावंत का जन्म दिल्ली में हुआ है। पिता की सेना में पोस्टिंग होने और बार-बार ट्रांसफर के कारण गौरव की पढ़ाई देश के विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों में हुई है। उन्होंने कॉलेज की पढ़ाई दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से की है। यहां से उन्होंने हिस्ट्री में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। इसके साथ ही उन्होंने यूके की ‘कार्डिफ’ (Cardiff) यूनिवर्सिटी से ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है।      

गौरव सावंत को मीडिया के क्षेत्र में काम करने का करीब 28 साल का अनुभव है। वह करीब आठ साल तक ‘इंडियन एक्सप्रेस’ (Indian Express) अखबार में रहे हैं। इसके बाद उन्होंने लंबे समय तक ‘स्टार न्यूज’ (अब एबीपी न्यूज) में भी अपनी जिम्मेदारी निभाई है।

गौरव सावंत अब तक तमाम युद्ध कवर कर चुके हैं। उन्होंने 1999 में कारगिल युद्ध कवर किया था। इस दौरान कवरेज के लिए वह वहां करीब ढाई महीने तक रहे थे। इस पर उन्होंने ‘डेटलाइन कारगिल’ (Dateline Kargil) के नाम से किताब भी लिखी है। इसके अलावा उन्होंने लीबिया, इजिप्ट, ईराक और रूस-यूक्रेन की जंग भी कवर की है। इसके अलावा वह पहले ऐसे भारतीय पत्रकार हैं, जिन्होंने भारतीय नौसेना की ट्रेनिंग की कवरेज के दौरान उनके साथ सात बार हवाई जहाज से पैराशूट जंपिंग की है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए