Twitter को लगा झटका, इस मामले में दिल्ली हाई कोर्ट में दायर हुई याचिका

याचिका में कहा गया है कि ट्विटर को अपने वैधानिक और कार्यकारी कर्तव्यों का पालन करना चाहिए

Last Modified:
Saturday, 29 May, 2021
Twitter

सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 का पालन न करने पर माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ‘ट्विटर’ (Twitter) के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है। सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली उच्च न्यायालय के अधिवक्ता अमित आचार्य ने यह याचिका दायर की है। अपनी याचिका में आचार्य का कहना है कि ट्विटर को एक 'महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मध्यस्थ' (significant social media intermediary) के रूप में अपने वैधानिक और कार्यकारी कर्तव्यों का पालन करना चाहिए।

ट्विटर ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए 'संभावित खतरे' पर चिंता जताते हुए कहा था कि नए आईटी नियमों में कुछ ऐसे तत्व हैं, जो मुक्त बातचीत को रोकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने यह कहकर पलटवार किया था कि इस तरह का स्टेटमेंट दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए अपनी शर्तों को निर्धारित करने का एक प्रयास है।  अपने इस तरह के कार्यों और जानबूझकर अवज्ञा के माध्यम से  ट्विटर भारत की कानूनी व्यवस्था को कमजोर करने का प्रयास कर रहा है।

क्या हैं नए आईटी नियम?

नए आईटी नियमों (IT Rules) की वजह से सरकार और वॉट्सऐप के बीच विवाद चल रहा है। 21 फरवरी 2021 को सरकार सोशल मीडिया कंपनियों के लिए नई गाइडलाइन लेकर आई और इन्हें लागू करने के लिए 25 मई तक का समय दिया। इन नियमों के लिए 26 मई की समयसीमा तय की गई थी। हालांकि ट्विटर सहित कई सोशल मीडिया कंपनियों ने अभी तक नए नियमों का पालन नहीं किया है। नए नियमों के अनुसार, वॉट्सऐप और फेसबुक जैसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिये भेजे और शेयर किए जाने वाले मैसेजेस के ओरिजनल सोर्स को ट्रैक करना जरूरी है। यानी यदि कोई फेक या गलत पोस्ट वायरल हो रही है तो सरकार कंपनी से उसके ऑरिजनेटर के बारे में पूछ सकती है और सोशल मीडिया कंपनियों को बताना होगा कि उस पोस्ट को सबसे पहले किसने शेयर किया था।

नए नियमों के अनुसार, सोशल मीडिया कंपनियों को किसी पोस्ट के लिए शिकायत मिलने पर उसके खिलाफ कार्रवाई करनी होगी। इसके लिए कंपनियों को तीन अधिकारियों (मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत निवारण अधिकारी) को नियुक्त करना होगा। ये अधिकारी भारत के ही रहने वाले होने चाहिए और इनका कॉन्टेक्ट नंबर सोशल मीडिया वेबसाइट के अलावा ऐप पर होना अनिवार्य है, ताकि लोग आसानी से शिकायत कर सकें।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

Twitter के CEO ने दो शीर्ष अधिकारियों से पद छोड़ने को कहा, नई भर्तियों पर लगाई रोक

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ‘ट्विटर’ (Twitter) लंबे समय से तमाम वजहों से मीडिया की सुर्खियों में बना हुआ है।

Last Modified:
Monday, 16 May, 2022
Twitter

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ‘ट्विटर’ (Twitter) लंबे समय से तमाम वजहों से मीडिया की सुर्खियों में बना हुआ है। अब खबर है कि ‘ट्विटर’ के सीईओ पराग अग्रवाल ने कंज्यूमर प्रॉडक्ट लीडर कायवन बैकपोर (Kayvon Beykpour) और रेवेन्यू प्रॉडक्ट हेड ब्रूस फाल्क (Bruce Falck) से पद छोड़ने के लिए कहा है।

इस बारे में इन दोनों पदाधिकारियों ने ट्वीट भी किया है। अपने ट्वीट में बैकपोर का कहना है कि ट्विटर छोड़ने का फैसला उनका नहीं है। सीईओ पराग अग्रवाल ने उनसे कहा कि वे टीम को अलग दिशा में ले जाना चाहते हैं, इसके बाद उन्हें जाने के लिए कहा।

इसके साथ ही फाल्क ने अपने ट्वीट में लिखा है, 'मैं उन सभी टीम और पार्टनर्स को धन्यवाद कहता हूं, जिनके साथ पिछले 5 साल तक काम किया।'

वहीं, कंपनी की ओर से कहा गया है कि उसने अपनी नई नियुक्तियों पर रोक लगा दी है और ज्यादातर क्षेत्रों में खर्चों में कटौती कर रही है। यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब खरबपति बिजनेसमैन और अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी ‘टेस्ला’ (Tesla) के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) एलन मस्क (Elon Musk)  ट्विटर के नए मालिक बनने की राह पर हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बारे में कंपनी के सीईओ की ओर से जारी एक इंटरनल मेल में कहा गया है, ‘हम सभी विस्तारित पेशकशों की समीक्षा करेंगे और देखेंगे कि उन्हें वापस लिया जाए। हम कंपनी में छंटनी की योजना नहीं बना रहे हैं, लेकिन आवश्यकतानुसार क्षमता में सुधार के लिए टॉप लेवल पर परिवर्तन करना जारी रखेंगे।’

इसके साथ ही सीईओ की ओर से जारी मेल में यह भी कहा गया है, ‘हमेशा की तरह इस समय सभी स्तरों पर प्रदर्शन प्रबंधन (परफॉर्मेंस मैनेजमेंट) प्राथमिकता बनी रहेगी, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारे पास सबसे दमदार टीमें हैं।’

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

Twitter डील को एलन मस्क ने फिलहाल किया Hold, बताई ये वजह

इसके साथ ही मस्क ने कहा है कि वह अभी भी अधिग्रहण के लिए प्रतिबद्ध हैं। गौरतलब है कि मास्क ने हाल ही कहा था कि उनकी प्राथमिकताओं में ट्विटर से स्पैम हटाना शामिल है।

Last Modified:
Saturday, 14 May, 2022
Elon Musk

खरबपति बिजनेसमैन और अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी ‘टेस्ला’ (Tesla) के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) एलन मस्क (Elon Musk) ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ‘ट्विटर’ (Twitter) के अधिग्रहण की डील को अस्थायी रूप से होल्ड पर रख दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बारे में मस्क ने बाकायदा एक ट्वीट कर कहा है कि वह इस प्लेटफॉर्म पर स्पैम या फेक अकाउंट्स के बारे में लंबित डिटेल्स के कारण ट्विटर सौदे को ‘अस्थायी रूप से’ रोक रहे हैं। मस्क ने ट्विटर से फेक अकाउंट्स का डाटा भी मांगा है।

मस्क ने इस ट्वीट में अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी ‘रॉयटर्स’ (Reuters) की एक खबर को शेयर किया है। इस खबर के मुताबिक ट्विटर ने अनुमान लगाया था कि पहली तिमाही के दौरान फेक और स्पैम अकाउंट्स की संख्या इसके मोनेटाइज किए जा सकने वाले डेली एक्टिव यूजर्स का पांच फीसदी से भी कम है। बताया जा रहा है कि डील के तहत ये एलन मस्क के लिए जरूरी मुद्दा है, क्योंकि समझौता फाइनल करने के बाद उन्होंने कहा था कि प्लेटफॉर्म से ‘स्पैम बॉट’ हटाना उनकी प्राथमिकताओं में एक है।

हालांकि, इसके साथ ही मस्क ने यह भी कहा है कि वह अभी भी अधिग्रहण के लिए प्रतिबद्ध हैं। गौरतलब है कि पिछले दिनों एलन मस्क ने लगभग 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण करने की घोषणा की थी।

फिलहाल यह साफ नहीं हो पाया है कि स्पैम एवं फर्जी खातों से जुड़ा ब्योरा इस सौदे को जारी रखने में कितना बड़ा जोखिम खड़ा कर सकता है। ट्विटर में पारदर्शिता की वकालत करने वाले मस्क शुरू से ही इस सोशल मीडिया मंच को फर्जी खातों से मुक्त करने की बात करते रहे हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

Facebook India में इस बड़े पद से अलग हुईं नेहा मारकंडा

इससे पहले ‘जीएसके कंज्यूमर हेल्थकेयर’ इंडिया में अपनी जिम्मेदारी संभाल रही थीं नेहा मारकंडा

Last Modified:
Saturday, 07 May, 2022
Neha Markanda

सोशल मीडिया कंपनी ‘फेसबुक इंडिया’ (Facebook India) की बिजनेस मार्केटिंग हेड नेहा मारकंडा (Neha Markanda) के बारे में खबर मिली है कि उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वह करीब पौने तीन साल से यहां अपनी जिम्मेदारी संभाल रही थीं।

इससे पहले नेहा मारकंडा ‘जीएसके कंज्यूमर हेल्थकेयर’ (GSK Consumer Healthcare) इंडिया में कार्यरत थीं, जहां से उन्होंने सितंबर 2019 में ‘फेसबुक इंडिया’ जॉइन की थी। हमारी सहयोगी अंग्रेजी वेबसाइट ‘एक्सचेंज4मीडिया’ (exchange4media) ने इस बारे में नेहा मारकंडा से संपर्क करने का काफी प्रयास किया, लेकिन उनकी तरफ से किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है।

बता दें कि ‘GSK’ में बतौर जनरल मैनेजर (Horlicks) नेहा ने हेल्थ और न्यूट्रिशन ड्रिंक ब्रैंड के लिए स्ट्रैटेजी और ब्रैंड कम्युनिकेशंस का प्रबंधन किया। उन्होंने दिसंबर 2015 में ‘जीएसके कंज्यूमर हेल्थकेयर’ इंडिया में बतौर जनरल मैनेजर (फैमिली न्यूट्रिशन) डिजिटल के रूप में जॉइन किया था।

‘GSK’ से पहले नेहा मारकंडा ‘एचसीएल टेक्नोलॉजीज’ (HCL Technologies) में जनरल मैनेजर (Employer Brand) के तौर पर अपनी भूमिका निभा चुकी हैं। इसके अलावा वह ‘पेप्सिको’ (PepsiCo) और ‘आईटीसी’ (ITC) के साथ भी काम कर चुकी हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

Google ने अर्चना गुलाटी को बनाया अपना नया पब्लिक पॉलिसी हेड: रिपोर्ट

अर्चना गुलाटी पूर्व में नीति आयोग में जॉइंट सेक्रेट्री के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभा चुकी हैं।

Last Modified:
Thursday, 05 May, 2022
Google

दुनिया की दिग्गज आईटी कंपनी 'गूगल' (Google) ने 'नीति आयोग' (Niti Aayog) की पूर्व जॉइंट सेक्रेट्री अर्चना गुलाटी को भारत में अपना पब्लिक पॉलिसी हेड नियुक्त किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से यह खबर सामने आई है।  

पिछले साल अप्रैल में पद छोड़ने से पहले अर्चना गुलाटी नीति आयोग में डिजिटल कम्युनिकेशंस पॉलिसी की जिम्मेदारी संभाल रही थीं। इससे पहले वह दूरसंचार विभाग में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) भी रह चुकी हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

इन यूजर्स के लिए मुफ्त नहीं रहेगा Twitter का इस्तेमाल, एलन मस्क ने किया ये ऐलान

खरबपति बिजनेसमैन और अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी ‘टेस्ला’ (Tesla) के सीईओ ने यह भी स्पष्ट किया है कि आम यूजर्स से ट्विटर कोई फीस नहीं लेगा।

Last Modified:
Wednesday, 04 May, 2022
Elon Mush

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ‘ट्विटर’ (Twitter) का इस्तेमाल करने पर अब शुल्क लगाने की तैयारी है। दरअसल, खरबपति बिजनेसमैन और अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी ‘टेस्ला’ (Tesla) के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) एलन मस्क (Elon Musk) ने एक ट्वीट में कहा है कि कॉमर्शियल और सरकारी यूजर्स के लिए ट्विटर शुल्क लगा सकता है। हालांकि, यह शुल्क मामूली ही होगा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि आम यूजर्स के लिए ट्विटर का इस्तेमाल हमेशा फ्री रहेगा।  

एलन मस्क की इस पोस्ट ने तमाम ट्विटर यूजर्स को परेशान कर दिया है। कई यूजर्स ने इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया जताते हुए मस्क से ‘कॉमर्शियल यूजर्स’ को परिभाषित करने के लिए भी कहा है। बता दें कि एलन मस्क ने पिछले दिनों ‘ट्विटर’ (Twitter) को 44 बिलियन डॉलर में खरीद लिया है।

ट्विटर को खरीदने के बाद एलन मस्क ने कहा था कि वह नए फीचर्स के साथ प्रॉडक्ट को आगे बढ़ाकर, विश्वास बढ़ाने के लिए एल्गोरिदम को खुला स्रोत बनाकर और सभी के लिए इसे प्रमाणिक बनाकर ट्विटर को पहले से बेहतर बनाना चाहते हैं। उनका यह भी कहना था कि ट्विटर में ज़बरदस्त क्षमता है और वह इसे अनलॉक करने के लिए कंपनी और यूज़र्स की कम्युनिटी के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं।

गौरतलब है कि ट्विटर में फीस आधारित सेवाएं कोई नया ऐलान नहीं है। वर्तमान में दी जा रही ट्विटर ब्लू सेवा के लिए भी फीस लगती है। मामूली मासिक शुल्क के आधार पर ट्विटर के इस खास फीचर व ऐप की सुविधा इसकी सदस्यता लेने वालों को दी जाती है। हालांकि, यह सुविधा अभी अमेरिका, कनाडा, आस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड में ही उपलब्ध है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

एलन मस्क ने खरीदा Twitter, 44 बिलियन डॉलर में हुई डील

इस डील के बाद सार्वजनिक रूप से बिजनेस करने वाली फर्म ट्विटर अब मस्क के स्वामित्व वाली एक निजी कंपनी बन जाएगी।

Last Modified:
Tuesday, 26 April, 2022
Twitter

खरबपति बिजनेसमैन और अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी ‘टेस्ला’ (Tesla) के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) एलन मस्क (Elon Musk) ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ‘ट्विटर’ (Twitter) को 44 बिलियन डॉलर में खरीद लिया है। इस डील के बाद सार्वजनिक रूप से बिजनेस करने वाली फर्म ट्विटर अब मस्क के स्वामित्व वाली एक निजी कंपनी बन जाएगी।

इस डील के बारे में मस्क ने ट्वीट किया है। अपने ट्वीट में मस्क का कहना है, ‘अपनी बात कहने की आजादी एक मजबूत लोकतंत्र का आधार है और ट्विटर डिजिटल ऐसा माध्यम है, जहां मानवता के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण मामलों पर बहस होती है।’

इसके साथ ही उन्होंने कहा है, ’मैं नए फीचर्स के साथ प्रॉडक्ट को आगे बढ़ाकर, विश्वास बढ़ाने के लिए एल्गोरिदम को खुला स्रोत बनाकर और सभी के लिए इसे प्रमाणिक बनाकर ट्विटर को पहले से बेहतर बनाना चाहता हूं। ट्विटर में ज़बरदस्त क्षमता है, मैं इसे अनलॉक करने के लिए कंपनी और यूज़र्स की कम्युनिटी के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।’

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ट्विटर ने इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि एलन मस्क के स्वामित्व वाली एक इकाई ने प्रति शेयर 54.20 डॉलर नकद की पेशकश की है।

ट्विटर के इंडिपेंडेंट बोर्ड चेयर ब्रेट टेलर के हवाले से कहा गया है, ‘ट्विटर बोर्ड ने वैल्यू, निश्चितता और फाइनेंसिंग पर ध्यान देने के साथ एलन के प्रस्ताव का आकलन करने के लिए एक विचारशील और व्यापक प्रक्रिया का संचालन किया। प्रस्तावित लेन-देन से पर्याप्त नकद प्रीमियम मिलेगा। हमारा मानना ​​है कि यह ट्विटर के शेयरधारकों के लिए सबसे अच्छा रास्ता है।’

बता दें कि फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार, एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिनकी कुल संपत्ति 273.6 बिलियन डॉलर है। वह एयरोस्पेस फर्म स्पेसएक्स के भी मालिक हैं।  

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

ShareChat से जुड़े अमित जुंजरवाड, इस बड़ी भूमिका में आएंगे नजर

इससे पहले जुंजरवाड फ्लिपकार्ट में अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे। वह ‘फ्लिपकार्ट’ के एडवर्टाइजिंग बिजनेस के फाउंडिंग मेंबर भी रहे हैं।  

Last Modified:
Tuesday, 19 April, 2022
Amit Zunjarwad

बहुभाषी सोशल मीडिया कंपनी ‘शेयरचैट’ (ShareChat) ने अमित जुंजरवाड (Zunjarwad) को चीफ प्रॉडक्ट ऑफिसर के पद पर नियुक्त किया है। शेयरचैट में अपनी इस भूमिका में अमित ‘शेयरचैट’ और ‘मोज’ (Moj) प्लेटफॉर्म्स को और मजबूती देंगे व लाखों भारतीय यूजर्स के लिए इनोवेटिव और मनोरंजक सामाजिक अनुभवों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

बता दें कि इससे पहले अमित ‘फ्लिपकार्ट’ (Flipkart) के सप्लाई और सेलेक्शन ईकोसिस्टम में हेड (Engineering, Product और Data Sciences) की जिम्मेदारी निभा रहे थे। वह ‘फ्लिपकार्ट’ के साथ एक दशक से ज्यादा समय से जुड़े हुए थे। वह ‘फ्लिपकार्ट’ के एडवर्टाइजिंग बिजनेस के फाउंडिंग मेंबर भी रहे हैं।  

अमित की नियुक्ति के बारे में ‘शेयरचैट’ और ‘मोज’ के को-फाउंडर और सीईओ अंकुश सचदेवा का कहना है, ‘अपनी लीडरशिप टीम में अमित का स्वागत करते हुए मुझे काफी खुशी हो रही है। कंपनी को और ऊंचाइयों पर ले जाने में हमें उनके अनुभव का काफी फायदा मिलेगा।’

वहीं, अमित जुंजरवाड का कहना है, ‘शेयरचैट की विकास यात्रा को देखना सराहनीय है कि कैसे उन्होंने कई प्लेटफार्म्स को बढ़ाया है और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस व लोकल प्रॉडक्ट इनोवेशन के द्वारा बड़ी भारतीय सोशल मीडिया टेक्नोलॉजी कंपनी के रूप में उभरी है। मैं ‘शेयरचैट’ का हिस्सा बनने और अपनी उच्चतम क्षमता तक पहुंचने के लिए इस उत्कृष्ट टीम के साथ सहयोग करने के लिए उत्साहित हूं।‘

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

Twitter को खरीदने की तैयारी में हैं एलन मस्क, दिया भारी भरकम ऑफर!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ‘टेस्ला’ के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर एलन मस्क ने प्रति शेयर 54.20 डॉलर के हिसाब से Twitter को खरीदने की पेशकश की है।

Last Modified:
Thursday, 14 April, 2022
Elon Musk

अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी ‘टेस्ला’ (Tesla) के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) एलन मस्क (Elon Musk) ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ‘ट्विटर’ (Twitter) को $41 बिलियन डॉलर में खरीदने की पेशकश की है।

बताया जाता है कि 50 वर्षीय एलन मस्क ने गुरुवार को अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग के साथ एक फाइलिंग में इस प्रस्ताव की घोषणा की है। इस घोषणा के तुरंत बाद सोशल मीडिया कंपनी के शेयरों में 18 प्रतिशत का उछाल आ गया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एलन मस्क इस माइक्रोब्लॉगिंग साइट को 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से नकद में खरीदेंगे। इससे पहले मस्क ने चार अप्रैल को इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में करीब नौ प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने का खुलासा किया था।

11 अप्रैल को ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने ट्वीट करते हुए कहा था कि मस्क ने ट्विटर के निदेशक मंडल (बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स) में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। पराग अग्रवाल का यह भी कहना था कि एनल हमारे सबसे बड़े शेयरधारक हैं और हम उनके सुझाव खुले मन से सुनेंगे। बता दें कि मस्क को आधिकारिक तौर पर नौ अप्रैल से ट्विटर बोर्ड का सदस्य बनना था।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

ट्विटर के बोर्ड में शामिल नहीं होंगे एलन मस्क, CEO पराग अग्रवाल ने दी जानकारी

टेस्ला के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) एलन मस्क  ( Elon Musk) माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के निदेशक मंडल (बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स) में शामिल नहीं होंगे।

Last Modified:
Monday, 11 April, 2022
ElonMusk454

टेस्ला के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) एलन मस्क  ( Elon Musk) माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के निदेशक मंडल (बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स) में शामिल नहीं होंगे। कंपनी के सीईओ पराग अग्रवाल ने सोमवार को एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

मस्क को आधिकारिक तौर पर 9 अप्रैल से ट्विटर बोर्ड का सदस्य बनना था। हालांकि, मस्क ने ट्विटर के बोर्ड में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। मस्क फिलहाल वर्तमान में ट्विटर इंक के सबसे बड़े शेयरधारक हैं।

पराग अग्रवाल ने अपने ट्वीटर पोस्ट में कहा, ‘हमने मंगलवार को ऐलान किया था कि एलन मस्क को उनके मंजूरी के बाद बोर्ड में शामिल किया जाएगा। एलन की नियुक्ति आधिकारिक तौर पर 4/9 से प्रभावी होनी थी, लेकिन एलन ने उसी सुबह साझा किया कि वे बोर्ड में शामिल नहीं होंगे। हम मानते हैं कि ये ठीक है। एलन हमारे सबसे बड़े शेयरधारक हैं और उनके सुझाव को हम खुले मन से सुनेंगे।

पराग अग्रवाल ने लिखा, ‘मैंने एलन मस्क के बोर्ड में शामिल होने को लेकर कई बार उनसे चर्चा की। हम सहयोग करने और जोखिमों के बारे में स्पष्ट करने के लिए उत्साहित थे। हम यह भी मानते थे कि एलन को कंपनी के एक सहायक के रूप में रखा गया था, जहां वह, सभी बोर्ड सदस्यों की तरह हमारे सभी शेयरधारकों के हित में काम करें, जो सबसे बेहतर रास्ता था। बोर्ड ने उन्हें एक सीट की पेशकश की थी।

दरअसल, कुछ दिन पहले यानि 4 अप्रैल सोमवार को खबर आई कि यूएस एसईसी (सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन) फाइलिंग के अनुसार, टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के संस्थापक एलन मस्क (Elon Musk) ने 14 मार्च, 2022 तक ट्विटर इंक में 3 अरब डॉलर में 9.2 प्रतिशत की निष्क्रिय हिस्सेदारी खरीदने की सूचना दी है। ट्विटर इंक (Twitter Inc.) ने फाइलिंग में कहा कि एलन मस्क के पास अपनी व्यक्तिगत क्षमता में सामान्य स्टॉक के 73,486,938 शेयर हैं। एलन मस्क ने ट्विटर में 9.2 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदने के साथ सबसे बड़े शेयरधारक बन गए हैं, उसके अगले ही दिन उन्हें बोर्ड में शामिल करने का फैसला लिया गया था, जिसकी सूचना सीईओ पराग अग्रवाल ने एक ट्वीट कर दी थी।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

एलन मस्क ने Twitter में खरीदी 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी, कंपनी के शेयरों में आया उछाल

अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी ‘टेस्ला’ (Tesla) के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) एलन मस्क ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ‘ट्विटर’ (Twitter) में 9.2 प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीद ली है।

Last Modified:
Tuesday, 05 April, 2022
Twitter Elon Musk

अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी ‘टेस्ला’ (Tesla) के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) एलन मस्क (Elon Musk) ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ‘ट्विटर’ (Twitter) में 9.2 प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीद ली है। सोशल मीडिया कंपनी में यह हिस्सेदारी खरीदने के साथ सोमवार को ट्विटर का शेयर 25 प्रतिशत से अधिक उछल गया, वहीं टेस्ला के शेयर में भी मामूली वृद्धि हुई।

‘संयुक्त राज्य प्रतिभूति और विनिमय आयोग’ (United States Securities and Exchange Commission) में फाइल की गई रिपोर्ट के हवाले से दावा किया गया है कि अब ट्विटर में मस्क के 73.5 मिलियन शेयर हो गए हैं, जिससे कंपनी में उनकी निष्क्रिय हिस्सेदारी (passive stake) 2.9 बिलियन डॉलर हो गई है।

ट्विटर में एलन मस्क की हिस्सेदारी को पैसिव इन्वेस्टमेंट माना जाता है। इसका अर्थ है कि मस्क एक दीर्घकालिक निवेशक हैं, जो शेयरों की अपनी खरीद-बिक्री को कम करना चाहते हैं। पैसिव इन्वेस्टमेंट का मतलब है कि कंपनी चलाने में शेयरहोल्डर का कोई एक्टिव (सक्रिय) रोल नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, टेस्ला के सीईओ की अब ट्विटर में हिस्सेदारी इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के संस्थापक जैक डोर्सी (Jack Dorsey) की तुलना में अधिक हो गई है। ट्विटर में डोर्सी की 2.25% हिस्सेदारी है।

बता दें कि दुनिया के सबसे अमीर शख्स मस्क ट्विटर पर काफी एक्टिव हैं और इस प्लेटफॉर्म पर उनके 80 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। बताया जाता है कि हाल ही में उन्होंने कहा था कि वह एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तैयार करने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए