प्रतिष्ठित 'रामनाथ गोयनका अवॉर्ड' से नवाजे गए ये पत्रकारगण...

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेहतरीन पत्रकारिता के लिए बुधवार को नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों को ‘रामनाथ गोयनका एक्सिलेंस इन जर्नलिज्म’ अवॉर्ड्स से सम्मानित किया। ये पुरस्कार 2015 में ब्रॉडकास्ट, प्रिंट और ऑनलाइन पत्

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Thursday, 03 November, 2016
Last Modified:
Thursday, 03 November, 2016
winner

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेहतरीन पत्रकारिता के लिए बुधवार को नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों को ‘रामनाथ गोयनका एक्सिलेंस इन जर्नलिज्म’ अवॉर्ड्स से सम्मानित किया। ये पुरस्कार 2015 में ब्रॉडकास्ट, प्रिंट और ऑनलाइन पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए दिए गए, फिर चाहे वह हिंदी, अंग्रेजी या फिर किसी अन्य भारतीय भाषा का पत्रकार ही क्यों न हो।

मोदी ने पत्रकारिता में असाधारण कार्य के लिए 28 कैटगरी में पत्रकारों को ये पुरस्कार प्रदान किए।

बता दें कि इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप के संस्थापक रामनाथ गोयनका की याद में रामनाथ गोयनका पत्रकारिता सम्मान दिया जाता है। ये सम्मान प्रिंट और ब्रॉडकास्ट मीडिया से लेकर अन्य कई श्रेणियों में दिया जाता है। रामनाथ गोयनका सम्मान पत्रकारिता के सर्वोच्च सम्मानों में से एक है। रामनाथ फांउडेशन ने इस खास अवॉर्ड की शुरुआत 2005 में की थी।

यहां देखें सम्मानित किए पत्रकारों की पूरी सूची:

Prakash Rakesh Kardaley Memorial Award for Civic Journalism

Christin Mathew Philip (The Times of India)

Uncovering India Invisible

Print | Ashwaq Masoodi (Mint) Broadcast | Sarada Lahangir (Kalinga TV)

Hindi

Print | Santosh Kumar (India Today) Broadcast | Sanjay Nandan (ABP news), Syeda Afifa Khatoon (NEWS24)

Regional Languages

Print | Firos Khan M (Madhyamam Daily), Nileena Atholi (Mathrubhumi) Broadcast | Pramod Shastri G (TV9)

Sports Journalism

Print | Devendra Pandey (The Indian Express) Broadcast | Sanjeeb Mukherjea (CNN-IBN)

Reporting from J&K and the Northeast

Print | Esha Roy (The Indian Express) and Maddipatla Rajshekhar (Scroll.in) Broadcast| Shubhajit Sengupta (CNN_IBN)

Environmental reporting

Print | Pritha Chatterjee, Aniruddha Ghoshal (The Indian Express) Broadcast | Sushil Chandra Bahuguna (NDTV India)

Business and Economic Journalism

Print | Khushboo Narayan (The Indian Express) and Rajeev Dubey (Business Today) Broadcast | Archana Shukla (CNBC TV18)

Foreign Correspondent covering India

Print | Victor John Mallet (Financial Times)

Investigative reporting

Print | Maneesha Pandey, Sandeep Pai (Newslaundry) Broadcast | Ganesh Suratchand Thakur (ABP news)

On-the-spot reporting

Print | Nayantara Narayan (Scroll.in) Broadcast | Aamir Rafiq Peerzada, Rakesh Solanky (NDTV) Feature writing | Shamik Bag (Mint), Sreedevi TV (Malayala Manorama)

Reporting on Politics and Government

Print | Ashutosh Bhardwaj (The Indian Express) Broadcast | Halimabi Abdul Kureshi (IBN Lokmat)

Photo Journalism

Burhan Kinu (Hindustan Times)

Commentry and interpretative writing

Anna MM Vetticad (BLink), Pramit Bhattacharya (Mint)

Books Non-fiction | Author: Akshaya Mukul Book: Gita Press & The Making of Hindu India Publication: Harper Collins

Sanjiv Sinha Memorial Award for Excellence in Reporting

Aditi Vatsa (The Indian Express)

Priya Chandrashekar Memorial Award for Excellence in Editing

Saikat Kumar Bose (The Indian Express)

समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
TAGS media
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

बदल गई ABP News Network की पहचान, अब नए नाम से जाना जाएगा ब्रैंड

देश के बड़े न्यूज नेटवर्क्स में शुमार ‘एबीपी न्यूज नेटवर्क’ ने अपनी ब्रैंड आइडेंटिटी को नई पहचान देने की घोषणा की है। इसके तहत नया लोगो भी जारी किया गया है

Last Modified:
Friday, 03 July, 2020
ABP Network

देश के बड़े न्यूज नेटवर्क्स में शुमार ‘एबीपी न्यूज नेटवर्क’ (ABP News Network) ने अपनी ब्रैंड आइडेंटिटी को नई पहचान देने की घोषणा की है। इसके तहत एबीपी न्यूज नेटवर्क (ABP News Network) को अब एबीपी नेटवर्क (ABP Network) के नाम से जाना जाएगा। इसके साथ ही इसके लोगो में भी बदलाव किया गया है।  

एबीपी नेटवर्क के सीईओ अविनाश पांडे ने कहा, ‘नेटवर्क ने हमेशा अपने दर्शकों को सबसे अधिक विश्वसनीय खबरें देने पर फोकस किया है। यही कारण है कि न्यूज जॉनर में यह निर्विवाद रूप से एक प्रतिष्ठत ब्रैंड बना हुआ है। हालांकि, पिछले वर्षों में हमारे बिजनेस और इंडस्ट्री में काफी बदलाव हुए हैं। अब नई ऊंचाइयों को हासिल करने के लिए इस सेक्टर में नए कदम उठाने का समय आ गया है।’

अविनाश पांडे की ओर से यह भी कहा गया है, ‘नया अवतार इस कड़े प्रतिस्पर्धी मार्केट में हमें एक नई पहचान देगा। हालांकि नए नाम और लोगो से संस्थान की प्रकृति (nature) और मूल्यों (values) में कोई परिवर्तन नहीं होगा और न ही हमारे पार्टनर्स के साथ मौजूदा व्यावसायिक हितों को प्रभावित करेगा।’  

उन्होंने बताया कि नेटवर्क की ओर से जल्द ही‘एबीपी स्टूडियोज’ (ABP STUDIOS) की लॉन्चिंग होगी। तेजी से हो रहे मीडिया विस्तार और ऑडियंस के कंजप्शन पैटर्न में हो रहे बदलाव के बीच यह क्रिएटिंग, प्रड्यूसिंग और  ओरिजिनल कंटेंट के लाइसेंसनिंग की दिशा में नेटवर्क का पहला कदम होगा। नेटवर्क का मिशन एबीपी स्टूडियोज को ऐसे ब्रैंड में बदलना है जो देशभर की स्टोरीज के द्वारा राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय दर्शकों का ज्ञानवर्धन और मनोरंजन करे।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

प्रसार भारती ने किया इस तरह का पहला बोर्ड गठित, अध्यक्ष बने वरिष्ठ पत्रकार जगदीश उपासने

सरकारी प्रसारणकर्ता प्रसार भारती ने बुधवार को अपना पहला भर्ती बोर्ड स्थापित कर लिया है

Last Modified:
Thursday, 02 July, 2020
prasarbharati

सरकारी प्रसारणकर्ता प्रसार भारती ने बुधवार को अपना पहला भर्ती बोर्ड स्थापित कर लिया है। इसके तहत वह भारत सरकार के संयुक्त सचिव से नीचे तक के यानी कम वेतनमान वाले पदों पर अधिकारियों और कर्मचारियों की नियुक्ति करेगा।

प्रसार भारती का गठन 1997 में प्रसार भारती (ब्रॉडकास्टिंग ऑफ इंडिया) एक्ट 1990 के तहत स्वायत्त संस्था के रूप में स्थापित किया गया था। गठन के बाद से यह उसका पहला भर्ती बोर्ड होगा। वरिष्ठ पत्रकार व ‘भारत प्रकाशन’ के निदेशक जगदीश उपासने को इस भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष के तौर पर नामित किया गया है। सूचना-प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त सचिव (बी-2) को बोर्ड का एक्स-आफिसो मेंबर बनाया गया है।

इस बोर्ड में चार और सदस्य होंगे। प्रसार भारती की सेवानिवृत्त एडीजी (प्रोग्राम) दीपा चंद्रा, पूर्व एडीजी (इंजी.) पीएन भाकला, किमब्योंग किपगेन और चेतन प्रकाश जैन इसके सदस्यों के नाम हैं। अध्यक्ष और सदस्यों के लिए भर्ती बोर्ड के कामकाज के लिए फीस होगी, जिसे जल्द ही अधिसूचित किया जाएगा, लेकिन उन्हें कोई वेतन और मानदेय नहीं मिलेगा। उल्लेखनीय है कि प्रसार भारती के अधीन ‘ऑल इंडिया रेडियो’ और ‘दूरदर्शन’ टेलीविजन नेटवर्क आता है।

वरिष्ठ पत्रकार व ‘भारत प्रकाशन’ के निदेशक जगदीश उपासने  माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार  विश्वविद्यालय के कुलपति भी रह चुके हैं। वे ‘इंडिया टुडे’ में कार्यकारी संपादक की भूमिका निभा चुके हैं। इसके अलावा वे ‘जनसत्ता’, ‘युगधर्म’, ‘हिन्दुस्थान समाचार’ जैसे अखबारों व समाचार एजेंसियों में पत्रकारिता कर चुके हैं।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुखपत्र ‘पांचजन्य’ को टेबलॉयड अखबार के बजाए पत्रिका के स्वरूप में निकालने का जब विचार हुआ, तो जगदीश उपासने को इसका समूह संपादक बनाया गया। आज ‘पांचजन्य’ और ‘ऑर्गनाइजर’ दोनों प्रकाशन एक नए कलेवर में लोगों के बीच सराहे जा रहे हैं।  

छत्तीसगढ़ के बालोद कस्बे और रायपुर शहर से अपनी पढ़ाई करते हुए छात्र आंदोलनों और सामाजिक-सांस्कृतिक गतिविधियों से जुड़े जगदीश उपासने ने विधि की परीक्षा में गोल्ड मैडल भी हासिल किया था। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, मप्र के वे प्रमुख कार्यकर्ताओं में से एक थे। आपातकाल के दौरान वे तीन माह फरार रहे तो मीसा बंदी के रूप में 16 महीने की जेल भी काटी । उनके माता-पिता का छत्तीसगढ़ के सार्वजनिक जीवन में खासा हस्तक्षेप था। मां रजनीताई उपासने 1977 में रायपुर शहर से विधायक भी चुनी गयीं। उपासने के पिता श्री दत्तात्रेय उपासने जो अब इस दुनिया में नहीं हैं, प्रख्यात समाज सेवी थे। उपासने परिवार का राजनीति एवं समाज सेवा में काफी योगदान रहा है। परिवार के मुखिया के नाते श्री दत्तात्रेय उपासने ने आपात काल का वह दौर भी झेला था, जब उनके परिवार के अधिकतर सदस्य जेल में डाल दिए गए थे। संघ परिवार में भी उनका अभिभावक जैसा सम्मान था। जगदीश उपासने के अनुज सच्चिदानंद उपासने  छत्तीसगढ़ में भाजपा प्रवक्ता हैं।

 

 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

IIMC को मिला अपना नया डायरेक्टर जनरल

देश के प्रतिष्ठित मीडिया संस्थान भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) को अपना नया महानिदेशक (डायरेक्टर जनरल) मिल गया है

Last Modified:
Wednesday, 01 July, 2020
IIMC DELHI

देश के जाने-माने वरिष्ठ पत्रकार और मीडिया प्रोफेसर संजय द्विवेदी को प्रतिष्ठित मीडिया संस्थान भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) का महानिदेशक (डायरेक्टर जनरल) नियुक्त किया गया है। कार्मिक मंत्रालय के आदेशानुसार प्रोफेसर संजय द्विवेदी को बुधवार को आईआईएमसी का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने तीन साल की अवधि के लिए सीधी भर्ती के आधार पर आईआईएमसी के महानिदेशक के रूप में उनकी नियुक्ति को मंजूरी दी है।

जानकारी के मुताबिक, पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) के प्रधान महानिदेशक के.एस. धतवालिया ही फिलहाल एक जून, 2019 से आईआईएमसी के डीजी पद का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे। संजय द्विवेदी वर्तमान में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल के कुलपति हैं। इससे पहले वे विश्वविद्यालय के कुलसचिव की जिम्मेदारी निभा रहे थे। प्रो. द्विवेदी 10 वर्ष से अधिक समय तक विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग के अध्यक्ष भी रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि प्रो. संजय द्विवेदी लंबे समय तक सक्रिय पत्रकारिता में रहे हैं। उन्हें प्रिंट, बेव और इलेक्ट्रॉनिक, तीनों ही मीडिया में कार्य करने का वृहद अनुभव है। उन्होंने ‘दैनिक भास्कर’, ‘हरिभूमि’, ‘नवभारत’, ‘स्वदेश’, ‘इंफो इंडिया डाट काम’ और छत्तीसगढ़ के पहले सेटलाइट चैनल ‘जी-24 छत्तीसगढ़’ जैसे मीडिया संगठनों में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां संभाली।

मुंबई, रायपुर, बिलासपुर और भोपाल में लगभग 14 साल सक्रिय पत्रकारिता में रहने के बाद प्रो. द्विवेदी शिक्षा क्षेत्र से जुड़े। फरवरी-2009 में वे विश्वविद्यालय से जुड़े थे। विश्वविद्यालय में उन्होंने विभागाध्यक्ष एवं कुलसचिव जैसे महत्वपूर्ण पदों कार्य किया।

प्रो. द्विवेदी 12 वर्षों से नियमित जनसंचार के सरोकारों पर केंद्रित पत्रिका ‘मीडिया विमर्श’ के कार्यकारी संपादक भी हैं। विभिन्न समाचार पत्र-पत्रिकाओं में नियमित तौर पर राजनीतिक, सामाजिक और मीडिया के मुद्दों पर लेखन करते हैं। उन्होंने अब तक 25 पुस्तकों का लेखन और संपादन भी किया है। वे विभिन्न विश्वविद्यालयों की अकादमिक समितियों एवं मीडिया से संबंधित संगठनों में सदस्य एवं पदाधिकारी भी हैं।  

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

कोरोना को मात देकर ‘आजतक’ के दफ्तर लौटीं एंकर श्वेता झा, यूं हुआ स्वागत

कोरोना के खिलाफ ‘जंग’ में अपनी जिम्मेदारी निभा रहे तमाम मीडियाकर्मी भी इसकी चपेट में आ चुके हैं, जिनमें ‘आजतक’ की एसोसिएट एग्जिक्यूटिव प्रड्यूसर- सीनियर न्यूज एंकर श्वेता झा भी शामिल थीं।

Last Modified:
Wednesday, 01 July, 2020
aajtak

कोरोना वायरस के प्रभाव को कम करने के लिहाज से केंद्र सरकार ने मार्च में लॉकडाउन लगाया। इसे दो बार बढ़ाया गया, लेकिन अभी तक इसका कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। तमाम लोगों की जिंदगी निगल चुका यह खतरनाक वायरस तेजी से अपने पैर पसारता जा रहा है। आए दिन इसकी चपेट में लोग आ रहे हैं। कोरोना के खिलाफ ‘जंग’ में अपनी जिम्मेदारी निभा रहे तमाम मीडियाकर्मी भी इसकी चपेट में आ चुके हैं, जिनमें हिंदी न्यूज चैनल ‘आजतक’ की एसोसिएट एग्जिक्यूटिव प्रड्यूसर और सीनियर न्यूज एंकर श्वेता झा भी शामिल थीं। बता दें कि श्वेता के साथ-साथ उनके पति और बेटा भी कोरोना पोस्टिव पाए गए थे। फिलहाल श्वेता व उनका पूरा परिवार अब पूरी तरह से ठीक हो चुका है और अपने घर वापस आ गया है।  

कोरोना वायरस को मात देकर जब 20 दिन बाद श्वेता झा ‘आजतक’ के अपने दफ्तर लौटीं, तो उनका जोरदार स्वागत किया गया। श्वेता झा ने टीवी स्क्रीन पर कोरोना को मात देने की अपनी पूरी कहानी सुनाई और ऐसे लोगों का मनोबल बढ़ाया और उनके अंदर के डर को कम किया, जो इस खतरनाक संक्रमण की जद में है।

सुनिए पूरी कहानी-

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

नेटवर्क18 को अलविदा कहने के बाद अब बसंत धवन इस कंपनी में बने CEO

इस नियुक्ति से पहले धवन नेटवर्क18 में ‘सीएनएन न्यूज18’, ‘सीएनबीसी टीवी18’, ‘सीएनबीसी आवाज’ और ‘सीएनबीसी बाजार’ चैनल्स का नेतृत्व कर रहे थे।

Last Modified:
Wednesday, 01 July, 2020
Basant Dhawan

देश की जानी-मानी स्पोर्ट्स मार्केटिंग और मैनेजमेंट कंपनी ‘ट्वेंटी फर्स्ट सेंचुरी मीडिया’ (TCM) ने बसंत धवन को चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर के पद पर नियुक्त किया है। अपनी इस भूमिका में बसंत धवन कंपनी के सभी मौजूदा बिजनेस वर्टिकल्स (स्पोर्ट्स कंसल्टेंसी, डोमेस्टिक लीग राइट्स, एथलीट रिप्रजेंटेशन, स्पॉन्सरशिप मैनेजमेंट और ईवेंट ऑपरेशंस आदि) के लिए जिम्मेदार होंगे। इसके अलावा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्केट्स में कंपनी के लिए स्पोर्ट्स कंटेंट स्ट्रैटेजी को विकसित करने और उसे लागू करने के साथ ही नए बिजनेस लाइन को चलाने की जिम्मेदारी भी उनके कंधों पर होगी।

इस बारे में ‘ट्वेंटी फर्स्ट सेंचुरी मीडिया’ के मैनेजिंग डायरेक्टर लोकेश शर्मा का कहना है, ‘बसंत धवन को ब्रॉडकास्ट बिजनेस का काफी अनुभव है और हमें अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने और विविधता लाने में बसंत धवन के अनुभव का काफी लाभ मिलेगा।’

वहीं, अपनी नियुक्ति के बारे में बसंत धवन का कहना है, ‘‘नेटवर्क18’ में  अंग्रेजी और बिजनेस न्यूज चैनल में सीईओ के पद पर जिम्मेदारी निभाने के बाद मैं स्पोर्ट्स इंडस्ट्री में जाने के लिए काफी उत्सुक हूं। मैं कंपनी के विजन को आगे बढ़ाने में अपनी पूरी सहभागिता निभाने के लिए तत्पर हूं। कंपनी करीब तीन दशक से स्पोर्ट्स के बिजनेस में है और अपनी अद्वितीय सेवाएं प्रदान कर रही है। यह बिजनेस को आगे बढ़ाने और मार्केटिंग की जरूरतों को पूरा करने के लिए ब्रैंड्स की मदद कर रही है। यह आज के खेल प्रशंसकों की मांग और बदलती खपत के अनुरूप खेल के क्षेत्र में नए अवसरों को देख रही है।’

बता दें कि धवन को मीडिया एंड एंटरटेनमेंट, टेलिकॉम, ऑटो आदि क्षेत्रों में प्रमुख पदों पर काम करने का बीस साल से ज्यादा का अनुभव है। उन्होंने आईआईएम, कोलकाता से मैनेजमेंट की डिग्री ली है। अपनी इस नियुक्ति से पूर्व वह ‘नेटवर्क18’ (Network18) के अंग्रेजी और बिजनेस न्यूज चैनल के सीईओ (CEO) के पद पर काम कर रहे थे और ‘सीएनएन न्यूज18’ (CNN News18), ‘सीएनबीसी टीवी18’ (CNBC TV18), ‘सीएनबीसी आवाज’(CNBC Awaaz), ‘सीएनबीसी बाजार’ (CNBC Bazaar) चैनल्स का नेतृत्व कर रहे थे।

इससे पहले वह ‘स्टार स्पोर्ट्स’ में सीनियर वाइस प्रेजिडेंट और हेड (Emerging Sports) के पद पर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे। वह उस टीम का हिस्सा थे, जिसने भारतीय दर्शकों के लिए प्रीमियम स्पोर्ट्स लीग जैसे इंग्लिश प्रीमियर लीग, ग्रैंड स्लैम्स स्थापित करने के अलावा नई घरेलू लीग जैसे- प्रो कबड्डी, इंडियन सुपर लीग, प्रीमियर बैडमिंटन लीग शुरू की थीं। ‘स्टार स्पोर्ट्स’ से पूर्व बसंत धवन ‘वोडाफोन इंडिया’ के साथ जुड़े हुए थे। यहां वह जनरल मैनेजर के रूप में मीडिया संबंधी कार्यों का नेतृत्व कर रहे थे।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

IMPACT की Top 30 Under 30 प्रतिभाशाली युवाओं की लिस्‍ट तैयार, 3 जुलाई को ऐलान

साप्ताहिक पत्रिका ‘इम्पैक्ट’ ने मीडिया और एडवर्टाइजिंग क्षेत्र के सफल युवाओं को सम्मानित करने के लिए एक बार फिर बहुप्रतिक्षित ‘टॉप 30 अंडर 30 लिस्ट’ जारी करने की घोषणा की है।

Last Modified:
Thursday, 02 July, 2020
Impact30

एक्सचेंज4मीडिया (exchange4media) समूह की मीडिया, मार्केटिंग और एडवर्टाइजिंग के क्षेत्र की जानी-मानी साप्ताहिक पत्रिका ‘इम्पैक्ट’ ने मीडिया और एडवर्टाइजिंग क्षेत्र के सफल युवाओं को सम्मानित करने के लिए एक बार फिर बहुप्रतीक्षित ‘टॉप 30 अंडर 30 लिस्ट’ जारी करने की घोषणा की है। इस लिस्ट से पर्दा शुक्रवार, 3 जुलाई, 2020 को उठेगा। बता दें कि ऐसा पहली बार होगा, जब इस लिस्ट से पर्दा वर्चुअल रूप में उठेगा। इसमें ऑडियंस (अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनी और इंडस्ट्री लीडर्स) वर्चुअल रूप से मौजूद रहेंगे। यह कार्यक्रम, शुक्रवार शाम 5.30 बजे शुरू होगा और इसकी लाइव स्ट्रीमिंग IMPACT और exchange4media के फेसबुक पेज पर की जाएगी।

इस कार्यक्रम में डिबेट भी रखी जाएगी, जिसमें टीम लीडर्स की अपनी यंग टीम मेंबर्स से अपेक्षाएं और इसी तरह युवाओं की टीम लीडर्स से अपेक्षाओं पर बात की जाएगी। इसके अलावा इसमें एंटरटेनमेंट का तड़का भी शामिल होगा।

यह इस लिस्ट का सातवां एडिशन है। इस लिस्‍ट में तीस साल से कम उम्र वाले देश के ऐसे 30 युवा शामिल किए गए हैं,  जो मीडिया, मार्केटिंग और एडवर्टाइजिंग इंडस्ट्री में अपने काम के जरिए शिखर पर पहुंचे हैं।  

इसके अलावा इस बार ऐसा भी पहली बार हुआ जब एंट्रीज एजेंसी ईकोसिस्टम से परे जाकर टीवी, प्रिंट, रेडियो, एडवर्टाइजिंग, मार्केटिंग, कंटेंट और डिजिटल में खास मुकाम हासिल करने वाले युवाओं के लिए खुली थीं।

जूरी प्रक्रिया के जरिए सूची में ऐसे योग्य युवा प्रतिभाओं को नई पहचान दिलाने के लिए शामिल किया गया है, जिन्होंने अपने उम्दा प्रदर्शन के जरिए एक अलग छाप छोड़ी है। काफी कठिन प्रक्रिया के बाद जूरी ने इस लिस्‍ट को तैयार किया है।

2020 के लिए इंपैक्‍ट को इस साल की शुरुआत में 160 से अधिक प्रविष्टियां (entries) मिली थीं। एबीपी न्यूज नेटवर्क के सीईओ अविनाश पांडे की अध्‍यक्षता में गठित जूरी ने इन युवाओं का चुनाव किया था। जूरी में शामिल अन्‍य सदस्‍यों में ‘एलिफैंट डिजाइन’ (Elephant Design) के को-फाउंडर व डायरेक्टर अश्विनी देशपांडे, ‘जेनिथ’ (पब्लिसिस) [Zenith (Publicis)] के सीओओ जय लाला, ‘वायकॉम18’ में एसवीपी एंड हेड, कॉर्प मार्केटिंग, कॉम एंड सस्टेनेबिलिटी (Corp Marketing, Comm& Sustainability, Viacom18) सोनिया हुरिया, ‘नेटवर्क18 डिजिटल’ (Network18 Digital) में ब्रैंड सॉल्यूशंस एंड कन्वर्जेंस के सीओओ अजीम ललानी, ‘Pocket Aces’ की को-फाउंडर अदिति श्रीवास्तव, ‘डिस्कवरी इंडिया’ (Discovery India) के मार्केटिंग हेड वेदनारायण श्रीदेशपांडे, ‘मातृभूमि’ (Mathrubhumi) के ब्रैंड कम्युनिकेशंस के हेड एन जयकृष्णन (जेके), ‘शेमारू एंटरटेनमेंट लिमिटेड’ (Shemaroo Entertainment Ltd) के सीओओ क्रांति गडा, DentsuWebchutney के सीईओ गौतम रघुनाथ, ‘बीबीडीओ इंडिया’ (BBDO India) के चीफ क्रिएटिव ऑफिसर हेमंत श्रींगी, ‘82.5 कम्युनिकेशंस’ (82.5 Communications) के को-चेयरमैन व सीईओ कपिल अरोड़ा और ‘हॉटस्टार’ (Hotstar) के क्लाइंट एंड एजेंसी के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट व हेड गुलशन वर्मा शामिल थे।

फिलहाल इस बहुप्रतिक्षित सूची में किसे मिली है जगह, यह जानने की उत्सुकता अब और तेज हो गई है। लिहाजा, यह जानने के लिए आपको 3 जुलाई की शाम 5.30 बजे इम्पैक्ट मैगजीन के फेसबुक पेज या एक्सचेंज4मीडिया के फेसबुक पेज पर जाना होगा। इसके अलावा सोशल मीडिया पर #IMPACTTOP30 हैशटैग का प्रयोग कर बातचीत का हिस्सा बन सकते हैं। इस लिंक पर क्लिक कर ईवेंट के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं- https://bit.ly/2NW2eQB

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

TV9 न्यूज नेटवर्क से जुड़े रक्तिम दास, इस बड़े पद पर संभाला कार्यभार

पूर्व में वह ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’, ‘इंडिया टुडे ग्रुप’, ‘जी मीडिया कॉरपोरेशन लिमिटेड’, ‘एचटी मीडिया’ और ‘नेटवर्क18’ जैसे प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों में अपनी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

Last Modified:
Wednesday, 01 July, 2020
Raktim Das

देश के बड़े मीडिया नेटवर्क्स में शुमार ‘टीवी9 न्यूज नेटवर्क’ (TV9 News Network) ने रक्तिम दास (Raktim Das) को ‘स्टूडियो9’ (tudio9) का सीओओ नियुक्त किया है। अपनी नई भूमिका में रक्तिम दास ब्रैंडेड कंटेंट इनोवेशन पर फोकस करने के साथ ही टीवी और डिजिटल के रेवेन्यू से जुड़े कार्यों के लिए जिम्मेदार होंगे। नेटवर्क की ओर से कहा गया है कि दास टैलेंट रिलेशनशिप को तैयार करने और विकास के नए रास्ते विकसित करने के लिए स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के लिए भी जिम्मेदार होंगे।

पूर्व में ‘जी एंटरटेनमेंट’ (Zee Entertainment) में एग्जिक्यूटिव क्लस्टर हेड (Innovation Studio & Custom Content) के रूप में कार्यरत दास ने वहां बिजनेस को स्थापित करने और ‘जी मीडिया कॉरपोरेशन’ के लिए एक महत्वपूर्ण रेवेन्यू कॉन्ट्रीब्यूटर के रूप में इसे तैयार करने में अहम भूमिका निभाई थी। यही नहीं, तमाम अवॉर्ड विजेता कैंपेन बनाने के लिए उन्होंने प्रमुख ब्रैंड्स के साथ सहयोग (collaboration) किया था।

रक्तिम दास को स्ट्रैटेजी, मार्केटिंग, एडवर्टाइजिंग सेल्स मैनेजमेंट और ईवेंट्स आदि क्षेत्रों में प्रमुख पदों पर काम करने का लंबा अनुभव है। पूर्व में वह ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’, ‘इंडिया टुडे ग्रुप’, ‘जी मीडिया कॉरपोरेशन लिमिटेड’, ‘एचटी मीडिया’ और ‘नेटवर्क18’ जैसे प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों में अपनी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।  

रक्तिम दास की नियुक्ति पर ‘टीवी9 नेटवर्क’ (TV9 Network) के सीईओ बरुण दास का कहना है, ‘स्टूडियो9 एक ऐसा कॉन्सेप्ट है, जो हमारे नेटवर्क में पारंपरिक टीवी और डिजिटल का मिश्रण शुरू करेगा। डिजिटल भविष्य है और हिंदी व रीजनल न्यूज निश्चित रूप से ट्रेडिशनल टीवी से वेब फॉर्मेट का रुख करेंगी। स्टूडियो9 क्लाइंट्स के साथ मिलकर उनके कम्युनकेशन चैलेंज के लिए क्रिएटिव सॉल्यूशंस विकसित करने के लिए भी काम करेगा। रक्तिम निश्चित रूप से इसके लिए इंडस्ट्री में श्रेष्ठ हैं।’

अपनी नियुक्ति के बारे में रक्तिम दास का कहना है, ‘टीवी9 परिवार का हिस्सा बनने को लेकर मैं काफी उत्सुक हूं। मुझे भाषाई मार्केट्स में विकास के काफी अवसर दिखाई दे रहे हैं, क्योंकि देश में भारतीय भाषाओं के इंटरनेट यूजर्स की बड़ी तादात है।’

गौरतलब है कि रक्तिम दास को इस पद पर नियुक्त करने से पहले कंपनी ने पिछले दिनों अपनी मैनेजमेंट टीम को मजबूती प्रदान के लिए कुछ फेरबदल किए थे। इसके तहत नेटवर्क ने प्रेजिडेंट विक्रम. के (Vikram K) को सीओओ (साउथ) के पद पर प्रमोट किया था। उन्हें ग्रुप के फ्लैगशिप चैनल ‘टीवी9 तेलुगू’ (TV9 Telugu) और ‘टीवी9 कन्नड़’ (TV9 Kannada) की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा ‘नेटवर्क18’ (Network18) छोड़कर आए अमित त्रिपाठी ने यहां बतौर चीफ रेवेन्यू ऑफिसर जॉइन किया था।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

चीन के इस कदम का विरोध शुरू, भारतीय मीडिया निकायों ने उठाई ये मांग

मीडिया निकायों ने यह भी सुझाव दिया है कि चीन द्वारा भारतीय कंपनियों में किए गए करार (collaborations) और निवेश को भी खत्म कर देना चाहिए।

Last Modified:
Wednesday, 01 July, 2020
Media

देश के मीडिया निकायों जैसे ‘इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी’ (INS) और ‘डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन’ (DNPA) ने सरकार से देश में चाइनीज वेबसाइट्स को भी प्रतिबंधित करने की मांग की है। इसके अलावा उन्होंने यह भी सुझाव दिया है कि चीन द्वारा भारतीय कंपनियों में किए गए करार (collaborations) और निवेश को भी खत्म कर देना चाहिए।

'इंडियन न्यूजपेपर सोसायटी' के प्रेजिडेंट शैलेष गुप्ता ने सरकार को लिखे पत्र में कहा है कि चीन सरकार द्वारा भारतीय अखबारों और मीडिया वेबसाइट्स के इस्तेमाल पर रोक लगाने का फैसला अनुचित है। हालांकि अब चीन ने एडवांस तकनीक के माध्यम से एक ऐसा फायरवॉल (firewall) का प्रयोग किया है, जिसकी वजह से अब ‘वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क’ (VPN) के जरिये भी इन साइट्स तक नहीं पहुंचा जा सकता है।

‘डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन’ के चेयरमैन पवन अग्रवाल का कहना है, ‘इस समय हमें भारत की सुरक्षा, संप्रभुता को सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में मानना ​​चाहिए।’ गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा 59 चाइनीज ऐप्स को बैन करने के अगले दिन चीन ने अपने देश में भारतीय अखबारों और वेबसाइट्स के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है, जबकि चीन की वेबसाइट भारत में एक्सेस हो रही हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

वरिष्ठ पत्रकार अरनब गोस्वामी को बॉम्बे हाई कोर्ट से मिली ये बड़ी राहत

‘रिपब्लिक टीवी’ के मैनेजिंग डायरेक्टर व एडिटर-इन-चीफ अरनब गोस्वामी को बॉम्बे हाई कोर्ट ने बड़ी राहत प्रदान की है

Last Modified:
Tuesday, 30 June, 2020
arnab-goswami

‘रिपब्लिक टीवी’ के मैनेजिंग डायरेक्टर व एडिटर-इन-चीफ अरनब गोस्वामी को बॉम्बे हाई कोर्ट ने बड़ी राहत प्रदान की है। मंगलवार यानी 30 जून को हाई कोर्ट ने अरनब गोस्वामी पर दर्ज दो मुकदमों पर रोक लगा दी है। यह मुकदमा पालघर लिंचिंग की घटना और मुंबई के बांद्रा रेलवे में प्रवासी कामगारों के जमा होने से संबधित था।

न्यायमूर्ति उज्जल भुयान और न्यायमूर्ति रियाज चागला की खंडपीठ ने कहा कि ‘उनके खिलाफ प्रथम दृष्टया कोई मुकदमा नहीं बनता।’ कोर्ट ने मुंबई पुलिस को आदेश दिया है कि अगले आदेश तक अरनब गोस्वामी के खिलाफ कोई भी कठोर कार्रवाई नहीं की जानी चाहिए।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कोर्ट ने यह भी कहा है कि इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि गोस्वामी ने लोगों में विद्वेष फैलाने का काम किया था। गोस्वामी के खिलाफ यह प्राथमिकी इस साल 22 अप्रैल और 2 मई को दर्ज की गई थी।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

इस वजह से PTC News के सीनियर एंकर दविंदरपाल सिंह की चली गई जान

पंजाबी न्यूज चैनल ‘पीटीसी न्यूज’ (PTC News) के वरिष्ठ पत्रकार व सीनियर न्यूज एंकर दविंदरपाल सिंह का मंगलवार सुबह निधन हो गया

Last Modified:
Tuesday, 30 June, 2020
devindersingh

पंजाबी न्यूज चैनल ‘पीटीसी न्यूज’ (PTC News) के वरिष्ठ पत्रकार व सीनियर न्यूज एंकर दविंदरपाल सिंह का मंगलवार सुबह निधन हो गया। उन्होंने सोमवार की देर रात करीब 2 बजे मोहाली के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली। बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस के कारण उनकी मौत हुई है। कोविड-19 के कारण उनकी किडनी और फेफड़े इन्फेक्टेड हो गए थे और वह वेंटिलेटर के सहारे सांस ले रहे थे।

उनके बारे में कहा जाता है कि वह पहले से ही किडनी की समस्या से पीड़ित थे और पिछले कुछ दिनों से वेंटिलेटर पर थे। किडनी ट्रांसप्लांट के कारण उनका इम्यून सिस्टम कमजोर हो गया था। कुछ साल पहले उनके पिता ने उन्हें अपनी किडनी दी थी।

दविंदरपाल सिंह पीटीसी न्यूज चैनल के संस्थापक सदस्य थे और अमेरिका में हैड के तौर पर न्यूयार्क में सेवाएं निभा रहे थे। वह पिछले एक साल से भारत ही थे। पीटीसी न्यूज चैनल के लिए उन्होंने न्यूयॉर्क में रहते हुए भी अपना योगदान दिया था और पिछले एक साल से भारत में थे।

उनके निधन की खबर जैसे ही पत्रकार समुदाय, राजनेताओं और समाज के अन्य वर्गों को हुई, तो लोगों ने सोशल मीडिया पर अपना दुख प्रकट किया और ईश्वर से दिवंगत आत्मा को आश्रय देने और उनके परिवार को यह दुख सहने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की।

 

 

 

 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए