शिरीन भान ने बताया, आम बजट को लेकर क्या है CNBC-TV18 की प्रोग्रामिंग स्ट्रैटेजी

बिजनेस न्यूज चैनल ‘सीएनबीसी-टीवी18’ (CNBC-TV18) केंद्रीय बजट 2022 को लेकर अपनी खास प्रोग्रामिंग लाइन-अप को प्रदर्शित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

Last Modified:
Sunday, 30 January, 2022
ShereenBhaan453232

बिजनेस न्यूज चैनल ‘सीएनबीसी-टीवी18’ (CNBC-TV18) केंद्रीय बजट 2022 को लेकर अपनी खास प्रोग्रामिंग लाइन-अप को प्रदर्शित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। बिजनेस न्यूज चैनल ने शुरू होने वाले प्रोग्राम्स के लिए कई पुराने ब्रैंड्स पार्टनर को साथ जोड़ा है। ‘स्नैपडील’ (Snapdeal), ‘जूम’ (ZOOM), ‘बिज2X’ (Biz2X), ‘लेनोवो’ (Lenovo), ‘ईजीमाईट्रिप डॉट कॉम’ (EaseMyTrip.com), ‘कैंपस एक्टिववियर’ (Campus Activewear), ‘बंधन बैंक’ (Bandhan Bank) और ‘तोशिबा’ (Toshiba) जैसे बड़े ब्रैंड्स बोर्ड में शामिल हो गए हैं।

हमारी सहयोगी वेबसाइट 'एक्सचेंज4मीडिया' से ‘सीएनबीसी-टीवी18’ (CNBC-TV18) की मैनेजिंग एडिटर व सीनियर एंकर शिरीन भान ने आगामी बजट, मार्केटिंग कैंपेन व अन्य कई चीजों को लेकर टीवी और डिजिटल के लिए शुरू होने वाले प्रोग्राम्स को लेकर बातचीत की।

प्रस्तुत हैं इस बातचीत के प्रमुख अंश

आगामी केंद्रीय बजट 2022 को लेकर आपकी प्रोग्रामिंग स्ट्रैटेजी क्या है?

CNBC-TV18 पिछले 22 वर्षों से केंद्रीय बजट का विश्लेषण कर रहा है। हमारे पास बजट फाइन प्रिंट को डिकोड करने, अर्थव्यवस्था, उद्योग और नागरिकों के निहितार्थों की व्याख्या करने की गहरी समझ है। हमेशा की तरह, हमने एक व्यापक प्रोग्रामिंग योजना तैयार की है, जो इस खास दिन से एक महीने पहले यानी 1 जनवरी से ऑन एयर है। हमने ‘सीईओ राउंड टेबल्स’ (CEO Round tables), ‘सीईओ सेंटीमीटर’ (CEO Sentimeter) की एक सीरीज के जरिए इंडस्ट्री की अपेक्षाओं पर ध्यान केंद्रित किया है। अपने ‘बजट कारवां’ प्रोग्राम के जरिए हमने बिजनेस पर महामारी से पड़ने वाले प्रभाव और वित्त मंत्री से अपेक्षाओं का आकलन करने के लिए देशभर के एसएमई (SME) ग्रुप्स और औद्योगिक केंद्रों (industrial hubs) की यात्रा की।

हम यह जानने के लिए वेजिटेबल मार्केट्स और कमोडिटी मार्केट्स गए कि किसान कैसे मुकाबला (coping) कर रहे हैं। अपनी विशेष सीरीज ‘व्हाट द मार्केट वांट्स’ के जरिए हम म्युचुअल फंड और इनवेस्टर कम्युनिटी से जुड़े सबसे प्रभावशाली लोगों को एक साथ लाए हैं, ताकि 2022 के लिए एक विजन बोर्ड तैयार कर सकें। हमने विशेष सर्वे और पोल्स पर अपनी राय रखने के लिए सीआईआई (CII), फिक्की (FICCI) और एसोचैम (ASSOCHAM) जैसे इंडस्ट्री चैंबर्स के साथ कलैब्रेट (collaborate) किया है। हमने टैक्स संबंधी मुद्दों और पॉलिसी अनिवार्यताओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ईवाई (EY), केपीएमजी (KPMG) और ध्रुव एडवाइजर्स (Dhruva Advisors) के साथ पार्टनरशिप की है। बजट के दिन हम बजट से पड़ने वाले प्रभाव का सटीक विश्लेषण करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित लोगों को साथ सुबह 7 बजे से लाइव होंगे।

बजट को लेकर टीवी और डिजिटल न्यूज प्लेटफॉर्म के लिए क्या आपकी अगल-अलग कंटेंट स्ट्रैटेजी है?

डिजिटल के लिए हमारी प्रोग्रामिंग योजना छोटे व्याख्याताओं पर केंद्रित है जो दर्शकों को बजट और उसके प्रभाव को समझने में आसान और सरल बना दें। हमने अपने डिजिटल कंटेंट को दर्शकों की प्रतिक्रिया के प्रति जवाबदेही और अधिक आकर्षक बनाने के लिए कड़े प्रयत्न किए हैं। 'टैक्स टॉक' पर पर्सनल इनकम टैक्स से लेकर ट्विटर स्पेस पर बातचीत तक हमने विभिन्न प्लेटफार्म्स और क्यूरेटेड कंटेंट के जरिए अपने दर्शकों से जुड़ने की कोशिश की है।

आपको क्या उम्मीद है कि बजट कवरेज से दर्शकों की संख्या किस हद तक बढ़ेगी?

रिकॉर्ड व्युअरशिप बनाकर CNBC-TV18 पहले भी बजट महीने के दौरान लीडर बना है। लिहाजा हमें उम्मीद है कि इस साल भी ऐसा ही होगा।

स्पेशल प्रोग्राम्स को लेकर कितने स्पॉन्सर्स बोर्ड के साथ जुड़े हैं?

हमारे पास सभी क्षेत्रों के बड़े ब्रैंड्स हैं। इनमें ‘स्नैपडील’ (Snapdeal), ‘जूम’ (ZOOM), ‘बिज2एक्स’ (Biz2X), ‘लेनोवो’ (Lenovo), ‘ईजमाईट्रिप डॉट कॉम’ (EaseMyTrip.com), ‘कैंपस एक्टिववियर’ (Campus Activewear), ‘बंधन बैंक’ (Bandhan Bank) और ‘तोशिबा’ (Toshiba) शामिल हैं।

विशेष प्रोग्रामिंग लाइन के लिए आपकी किस तरह के मार्केटिंग कैंपेन की योजना है?

जैसा कि अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे महामारी के कारण हुई उथल-पुथल से उबर रही है। 'ग्रोथ' वस्तुतः आने वाले वर्ष का एजेंडा है और 'बूस्टर फॉर ग्रोथ' कैंपेन का सेंट्रल आइडिया है, जिसे सीएनबीसी-टीवी18 के प्रमुख चेहरों के साथ जीवंत किया जा रहा है-

देखिए, केंद्रीय बजट कैंपेन हमारी फ्लैगशिप प्रॉपर्टी है और हम एक बड़े मार्केटिंग प्लान के जरिए इसे बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

सीएनबीसी टीवी18 के प्रमुख चेहरे अपने विश्लेषण और विचारों को साझा कर रहे हैं, जिससे कि यह पता लगाया जा सके कि दर्शक ऑन-एयर, सोशल व डिजिटल कैंपेन, ‘यू-ट्यूब’ (YouTube) और ‘ओटीटी’ (OTT) सहित रेडियो के साथ बातचीत के जरिए केंद्रीय बजट से क्या उम्मीद करते हैं।

‘होप्स ऑफ ए बिलियन’ (Hopes Of A Billion) इस विचार पर एक सोशल और डिजिटल कैंपेन बनाया गया है, जो केंद्रीय बजट से हमारे दर्शकों की उम्मीदों को समेटे हुए हैं। इसे और आगे बढ़ाने के लिए हम कई तरह की एक्टिविटीज़ कर रहे हैं, जिसमें प्रसिद्ध व प्रभावशाली लोगों के साथ लाइव चैट, बजट क्विज़ और लोगो को जोड़े रखने के लिए सोशल मीडिया पर दिलचस्प क्रिएटिव्स और मीम्स बनाना आदि शामिल है।

CNBC-TV18 के लिए साल 2021 कैसा रहा और 2022 से आपकी क्या उम्मीदें हैं? इस साल कौन से नए शो आने वाले हैं?

2021 बहुत ही चुनौतीपूर्ण साल रहा, लेकिन इससे अलग सीखने, कुछ नया करने और कुछ चीजें बदल जानें का साल भी रहा। हमने सीएनबीसी-टीवी18 के 'क्लटर ब्रेकर्स' (Clutter Breakers) अम्ब्रेला के तहत एक बिल्कुल नई प्रोग्रामिंग लाइन-अप लॉन्च की।

बीते मुश्किल भरे एक साल में, हमने हमारे टैलेंट को प्रदर्शित करने वाले कई प्रमुख प्रॉपर्टी को  लॉन्च किया, जैसे- ‘मैड अबाउट मार्केट्स’ (Mad About Markets), ‘स्टार्टअप स्ट्रीट’ (Startup Street), ‘द मेकिंग’ (The Making), गेट स्कूल्ड (Get Schooled)। इसके अलावा स्पेशल सेगमेंट शो शामिल हैं, जिनमें उच्च मूल्य के कंटेंट प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को सुदृढ़ किया, जैसे- ‘ऑफ द चार्ट्स’ (Off The Charts), ‘टेक एट वर्क’ (Tech At Work), ‘द मेडिसिन बॉक्स’ (The Medicine Box)। हेल्थकेयर, फार्मा, मेडिसिन और गवर्नमेंट से जुड़े सबसे सम्मानित लीडर्स के साथ COVID-19 के प्रभाव पर केंद्रित 100 घंटे के विशेष प्रोग्राम्स करने पर हमें गर्व है। 2022 हमें अपने दर्शकों को यह बताने में हमारी मदद करेगा कि वह हमारे कमिटमेंट को नवीनीकृत करते हुए देखे।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

Zee हिन्दुस्तान को सुमित कुमार ने कहा 'अलविदा', अब यहां बने लीगल एडिटर

सुमित कुमार ने ‘जी हिन्दुस्तान’ को अलविदा कह दिया है। जी में सुमित कुमार सीनियर स्पेशल कॉरेस्पोंडेंट थे और करीब साढ़े 5 साल तक जुड़े रहे।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Saturday, 01 October, 2022
Last Modified:
Saturday, 01 October, 2022
sumit5418

सुमित कुमार ने ‘जी हिन्दुस्तान’ को अलविदा कह दिया है। जी में सुमित कुमार सीनियर स्पेशल कॉरेस्पोंडेंट थे और करीब साढ़े 5 साल तक जुड़े रहे।

2017 में उन्होंने जी मीडिया के साथ अपना सफर शुरू किया था। वह ‘जी हिन्दुस्तान’ चैनल की लॉन्चिंग टीम के सदस्य भी थे। सुमित कुमार ने अब अपनी नई पारी ‘भारत24’ न्यूज चैनल के साथ शुरू की है, जहां उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। उन्हें चैनल में लीगर एडिटर बनाया गया है।

‘जी हिन्दुस्तान’ में सुमित लीगल बीट देखने के अलावा SIT हेड की भूमिका में भी संभाल रहे थे। उन्होंने पिछले एक साल में कई स्टिंग ऑपरेशन किए, जिनमें किसान आंदोलन को एक्सपोज करती ‘ऑपरेशन अय्याशजीवी’, लव जिहाद और धर्मांतरण को एक्सपोज करती ‘ऑपरेशन हूर’ और ‘ऑपरेशन हेडमास्टर’। इस तरह से इनके कई अन्य स्टिंग ऑपरेशंस हैं, जिसने खूब सुर्खियां बटोरी।

सुमित ने अपने करियर की शुरुआत ‘जी न्यूज’ पटना से की थी। इसके बाद दो प्रमुख संस्थाओं में काम किया और फिर 2012 में वह ‘ईटीवी’ से जुड़े, जहां उन्होंने सुप्रीम कोर्ट बीट देखना शुरू किया। सुमित को लीगल बीट में काम करने का एक दशक से भी ज्यादा का अनुभव है। सुमित को हाल ही में NDLA की ओर से लीगल फील्ड में ‘Justice Media Award 2022’ से नवाजा गया।

सुमित का ब्रॉडकास्ट मीडिया में 13 वर्षों से भी ज्यादा का अनुभव है। Zee से पहले वह ETV-New18 में असिटेंट चीफ रिपोर्टर के तौर पर कार्यरत थे। सुमित मूलरूप से बिहार के छपरा के रहने वाले हैं और यहीं से उन्होंने अपनी बेसिक शिक्षा पूरी की। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए वह नोएडा आ गए और माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से उन्होंने पत्रकारिता में मास्टर किया।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘CNBC आवाज और ‘CNBC बाजार’ के मैनेजिंग एडिटर बने अनुज सिंघल

फिलहाल वह ‘सीएनबीसी टीवी18’ (CNBC TV18) में स्टॉक्स एडिटर के पद पर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Saturday, 01 October, 2022
Last Modified:
Saturday, 01 October, 2022
Anuj Singhal

वरिष्ठ पत्रकार अनुज सिंघल को बिजनेस न्यूज चैनल ‘सीएनबीसी आवाज’ (CNBC Awaaz) और ‘सीएनबीसी बाजार’ (CNBC Bajar) का मैनेजिंग एडिटर नियुक्त किया गया है। फिलहाल वह ‘सीएनबीसी टीवी18’ (CNBC TV18) में स्टॉक्स एडिटर के पद पर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे।  

इस बारे में ‘नेटवर्क18’ (Network18) समूह के चीफ कंटेंट ऑफिसर संतोष मेनन का कहना है, ‘आवाज न्यूज रूम और मार्केट्स की दुनिया के लिए अनुज नया नाम नहीं हैं, हम एक विशेषज्ञ के तौर पर उन्हें लंबे समय से देखते आ रहे हैं। वह काफी विशेषज्ञ पत्रकार हैं, जिनकी ट्रेंडिंग आवाज के ऑडियंस का मुख्य आधार है।’

संतोष मेनन के अनुसार, ‘‘सीएनबीसी आवाज’ और ‘सीएनबीसी बाजार’ के समस्त कार्यकलाप अनुज सिंघल देखेंगे और वह मुझे रिपोर्ट करेंगे।’

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

Zee मीडिया ने BARC के रेटिंग सिस्टम से खुद को किया अलग, सामने आयी ये वजह

'जी मीडिया कॉर्पोरेशन लिमिटेड' ने ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) इंडिया के टीवी ऑडियंस मेजरमेंट सिस्टम से बाहर निकलने का फैसला किया है। 

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Friday, 30 September, 2022
Last Modified:
Friday, 30 September, 2022
Zee Media

देश के अग्रणी न्यूज ब्रॉडकास्टर्स में शामिल 'जी मीडिया कॉर्पोरेशन लिमिटेड' (ZMCL) ने ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) इंडिया के टीवी ऑडियंस मेजरमेंट सिस्टम से बाहर निकलने का फैसला किया है। कंपनी ने ऐसा कठोर कदम उठाने के पीछे की वजह लैंडिंग पेज की समस्या को बताया है। 

'जी मीडिया कॉर्पोरेशन लिमिटेड' NDTV के बाद BARC इंडिया से अपने चैनल निकालने वाला दूसरा टीवी न्यूज नेटवर्क बन गया है। इससे पहले, NDTV ने रेटिंग प्रणाली में कथित खामियों के कारण BARC से हाथ खींच लिया था। इसने मांग की कि परिषद को अपने सैंपल साइज का विस्तार करना चाहिए, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि मापन प्रणाली (measurement process) में हेराफेरी या छेड़छाड़ नहीं किया जा सके। 

इसी तरह, जी मीडिया ने कहा कि वह BARC इंडिया से लगातार लैंडिंग पेज के मुद्दे पर सुधारात्मक तरीकों को अपनाए जाने का अनुरोध कर रहा है, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ है। न्यूज ब्रॉडकास्टर ने मांग की है कि लैंडिंग पेज के डेटा को फाइनल व्युअरशिप में शामिल नहीं किया जाना चाहिए और व्युअरशिप काउंट करने के समय को 2 मिनट तक बढ़ा दिया जाना चाहिए।

कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने हमारी सहयोगी वेबसाइट ‘एक्सचेंज4मीडिया’ (exchange4media) से इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि उसने BARC को एक पत्र लिखा है, जिसमें टीवी ऑडियंस मेजरमेंट सिस्टम से बाहर निकलने के अपने फैसला के बारे में बताया है। BARC इंडिया छोड़ने का फैसला शुक्रवार को न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एंड डिजिटल एसोसिएशन (एनबीडीए) की बैठक के बाद लिया गया। 

वहीं, ZMCL के चीफ बिजनेस ऑफिसर जॉय चक्रवर्ती ने कहा, 'हमारे चैनल की रेटिंग लगातार कैसे गिर सकती है, जबकि हमारे न्यूज नेटवर्क का डिस्ट्रीब्यूशन देश में सबसे बेहतर है और हमारे डिजिटल उत्पाद कॉमस्कोर के अनुसार नंबर 1 हैं? यह तर्क-विहीन है। हम पीड़ित हैं क्योंकि हम लैंडिंग पेजों का उपयोग नहीं करते हैं।

ZMCL के पास 14 टीवी न्यूज चैनलों का स्वामित्व अधिकार है और उसे संचालित करता है, जिसमें 1 ग्लोबल, 4 नेशनल और 9 रीजनल लैंग्वेज चैनल शामिल हैं। साथ ही इसके पास 5 डिजिटल चैनल और 17 डिजिटल ब्रैंड भी हैं।

जॉय चक्रवर्ती ने कहा, 'हम लैंडिंग पेज के मुद्दे पर BARC के साथ लगातार संपर्क में हैं। हम उन्हें ध्यान दिला रहे हैं कि हमारी जो रीच है, वह दर्शकों की संख्या में दिखाई नहीं दे रही है।'

चक्रवर्ती ने यह स्पष्ट करते हुए कि जी मीडिया BARC विरोधी नहीं है। BARC को लैंडिंग पेज के मुद्दे पर काम करने की जरूरत है। हम जो सुझाव दे रहे हैं वह यह है कि BARC में एक एल्गोरिदम होना चाहिए, जो लैंडिंग पृष्ठ डेटा को न मापे। 

BARC के इस दावे के बारे में पूछे जाने पर कि इसमें एल्गोरिदम है, जो किसी भी असामान्य दर्शक गतिविधि का पता लगा सकता है, चक्रवर्ती ने जवाब दिया कि फिर मार्केट में नए चैनल अपने दर्शकों की संख्या में इतनी वृद्धि कैसे देख रहे हैं? जबकि जमीनी स्तर पर हमने यह पाया है कि बहुत से चैनल दर्शकों के बीच इतने लोकप्रिय नहीं हैं, लेकिन फिर भी अभी तक उन मार्केट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसलिए सभी को लैंडिंग पेज को धन्यवाद देना चाहिए है।

उन्होंने आगे कहा कि ZMCL CBO ने सिर्फ यह मांग की है कि BARC इंडिया को लैंडिंग पेज व्युअरशिप की गिनती बंद कर देनी चाहिए और व्युअरशिप मापने में लगने वाले समय को बढ़ाकर 2 मिनट कर देना चाहिए। हम केवल BARC से अनुरोध कर रहे हैं कि अंतिम व्युअरशिप लैंडिंग पेज डेटा को छोड़कर एक सामान्य तरीके से दी जाए क्योंकि यह जबरन जोड़ी गयी दर्शकों की संख्या है। वहीं दूसरी बात यह कि दर्शकों की गिनती के लिए बिताए गए समय को 2 मिनट तक बढ़ाया जाना चाहिए, क्योंकि यह वास्तविक दर्शकों की संख्या को कैप्चर करेगा। 

 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

इस बड़े पद पर अब टीवी9 नेटवर्क से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार सिद्धार्थ त्रिपाठी

सिद्धार्थ त्रिपाठी ने कुछ दिनों पहले हिंदी न्यूज चैनल ‘आजतक’ में अपनी करीब सवा तीन साल पुरानी पारी को विराम दे दिया था।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Friday, 30 September, 2022
Last Modified:
Friday, 30 September, 2022
Siddharth Tripathi

वरिष्ठ टीवी पत्रकार सिद्धार्थ त्रिपाठी ने ‘टीवी9’ नेटवर्क के साथ मीडिया में अपनी नई पारी शुरू की है। उन्होंने यहां पर बतौर सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर (स्पेशल प्रोजेक्ट्स) जॉइन किया है।

समाचार4मीडिया से बातचीत में सिद्धार्थ त्रिपाठी ने बताया कि यहां पर वह टीवी और डिजिटल दोनों के हाइब्रिड स्वरूप यानी जिसमें टीवी के साथ-साथ डिजिटल और ऐप बेस्ड प्रीमियम कंटेंट वाले ओटीटी का भी समावेश होगा, उसकी जिम्मेदारी संभालेंगे।

बता दें कि सिद्धार्थ त्रिपाठी ने कुछ दिनों पहले हिंदी न्यूज चैनल ‘आजतक’ में अपनी करीब सवा तीन साल पुरानी पारी को विराम दे दिया था। वह यहां  सीनियर एडिटर के तौर पर कार्यरत थे और रात नौ बजे के प्राइम टाइम शो ‘खबरदार’ की जिम्मेदारी संभालते थे। 'आजतक' के सलाहकार संपादक व प्राइम टाइम एंकर सुधीर चौधरी के नए शो ‘ब्लैक एंड व्हाइट’ की जिम्मेदारी भी इन दिनों सिद्धार्थ त्रिपाठी के कंधों पर थी।

मूल रूप से कानपुर (उत्तर प्रदेश) के रहने वाले सिद्धार्थ त्रिपाठी को मीडिया में काम करने का दो दशक से ज्यादा का अनुभव है। दिल्ली यूनिवर्सिटी से साइंस ग्रेजुएट सिद्धार्थ त्रिपाठी ‘आजतक’ से पहले करीब सवा छह साल तक ‘जी न्यूज’ में बतौर एसोसिएट एडिटर अपनी पारी खेल चुके हैं। यहां उन्होंने चैनल के लोकप्रिय शो ‘डीएनए’ (DNA) बनाने वाली टीम को लीड किया। इसके अलावा पूर्व में वह ‘सहारा टीवी’, ‘जनमत टीवी’ और ‘लाइव इंडिया’ जैसे प्रतिष्ठित न्यूज चैनल्स में भी अपनी भूमिका निभा चुके हैं।

सिद्धार्थ त्रिपाठी को ‘खबरदार’ और ‘डीएनए’ शो के निर्माण के लिए प्रतिष्ठित ‘एक्सचेंज4मीडिया न्यूज ब्रॉडकास्टिंग अवॉर्ड्स’ (enba) भी मिल चुका है। दोनों चैनल्स में अपनी पारी के दौरान वह टीम लीड के रूप में इस अवॉर्ड को पाने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं।

समाचार4मीडिया की ओर से सिद्धार्थ त्रिपाठी को उनके नए सफर के लिए ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘मिरर नाउ’ से जुड़ीं सिमरन श्रीवास्तव, निभाएंगी यह भूमिका

‘इंडिया टुडे’ ग्रुप में वीडियो विंग के साथ जुड़ी रहीं सिमरन श्रीवास्तव ने हाल ही में यहां से विदाई ले ली है और अब अपना नया ठिकाना ढूंढ लिया है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Friday, 30 September, 2022
Last Modified:
Friday, 30 September, 2022
Simran4548

‘इंडिया टुडे’ ग्रुप में वीडियो विंग के साथ जुड़ी रहीं सिमरन श्रीवास्तव ने हाल ही में यहां से विदाई ले ली है और अब अपना नया ठिकाना ढूंढ लिया है। उन्होंने टाइम्स नेटवर्क के ‘मिरर नाउ’ चैनल से अपने सफर का आगाज किया है। वह यहां रिपोर्टर की भूमिका निभाएंगी। इस बात की जानकारी उन्होंने अपने लिंक्डइन प्रोफाइल के जरिए दी है।

सिमरन इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल कंटेट प्रड्यूसर व एंकर के पद पर सितंबर 2021 से कार्यरत थीं और यहां वह इंडिया टुडे ग्रुप के टेक व गैजेट से संबंधित चैनल Fiiber के लिए टेक वीडियोज की एंकरिंग करती थीं। इसके अलावा वह ‘सबका मालिक टेक’ और आजतक रेडियो के वीकली पॉडकास्ट को होस्ट करती थीं।

दिल्ली के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मॉस कम्युनिकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुकीं सिमरन ने ‘फिल्मीलूप’ (FILMYLOOP) में कंटेंट राइटर के तौर पर इंटर्नशिप और ‘द स्टेट्समैन’ (The Statesman) में रिपोर्टर के तौर पर इंटर्नशिप कर चुकी हैं।  

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

जानी-मानी एंकर प्रतिमा मिश्रा का अब नया ठिकाना होगा यह न्यूज चैनल

'एबीपी न्यूज' को हाल ही में अलविदा कहने वाली जानी-मानी एंकर प्रतिमा मिश्रा ने अब अपनी नई मंजिल तलाश ली है

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Friday, 30 September, 2022
Last Modified:
Friday, 30 September, 2022
Pratima44221

'एबीपी न्यूज' को हाल ही में अलविदा कहने वाली जानी-मानी एंकर प्रतिमा मिश्रा ने अब अपनी नई मंजिल तलाश ली है। उनका नया ठिकाना अब से 'टीवी9 भारतवर्ष' होगा, जहां वह स्पेशल कॉरेस्पोंडेंट व एंकर की जिम्मेदारी संभालेंगी। 

 बता दें कि दो हफ्ते पहले ही उन्होंने 'एबीपी न्यूज' को अलविदा कह दिया था, जहां वह प्रिंसिपल कॉरेस्पोंडेंट व एंकर के पद पर कार्यरत थीं।  

मुंबई में जन्मी व दिल्ली-एनसीआर में पली-बढ़ी प्रतिमा मिश्रा ने एबीपी न्यूज जून, 2012 में बतौर रिपोर्टर जॉइन किया था। उन्होंने अब तक देश में राजनीति, दंगे, अपराध, खेल, घोटाले और चुनावों पर रिपोर्टिंग की है। 2012 के दिल्ली गैंगरेप मामले में उन्होंने बड़े पैमाने पर रिपोर्ट की, जिसने देश को हिलाकर रख दिया था। उन्होंने कश्मीर बाढ़, आईपीएल सीजन-8 और दिल्ली चुनावों को भी कवर किया है।

प्रतिमा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के महाराजा अग्रसेन कॉलेज से पत्रकारिता में स्नातक किया और इसके बाद उन्होंने ‘सीएनएन-आबीएन’ में इंटर्नशिप की।

प्रतिमा मिश्रा को 2017 में बहुप्रतिष्ठित अवॉर्ड रामनाथ गोयनका व 2021 में एक्सचेंज4मीडिया के बहुप्रतिष्ठित अवॉर्ड ‘enba’ से सम्मानित किया जा चुका है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

HC ने 6 अक्टूबर तक स्थगित किया ‘स्टार इंडिया’ बनाम CCI का ये मामला

केरल हाई कोर्ट ने ‘स्टार इंडिया’ बनाम भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के मामले को 6 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Thursday, 29 September, 2022
Last Modified:
Thursday, 29 September, 2022
KeralHC545548

केरल हाई कोर्ट ने ‘स्टार इंडिया’ बनाम भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के मामले को 6 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया है। कोर्ट अब 6 अक्टूबर, 2022 को ब्रॉडकास्टर और उसके सहयोगियों द्वारा उठाए गए अंतरिम मुद्दों पर फैसला सुनाएगी।

कोर्ट ने कहा कि सीसीआई ‘स्टार इंडिया’ के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करेगा। दरअसल, सीसीआई ने इससे पहले हाई कोर्ट को अंडरटेकिंग दी थी कि वह 23 सितंबर तक ब्रॉडकास्टर के खिलाफ सख्त कदम नहीं उठाएगी।

बता दें कि स्टार इंडिया ने 19 सितंबर को केरल हाई कोर्ट का रुख किया था, जिसमें सीसीआई द्वारा शुरू की गई जांच और मामले में जारी समन को चुनौती दी है।

दरअसल, ट्राई के नए टैरिफ फ्रेमवर्क के उल्लंघन को लेकर ही सीसीआई ने जांच शुरू की थी। सीसीआई के समक्ष केरल स्थित मल्टी-सिस्टम ऑपरेटर (MSO) एशियानेट डिजिटल नेटवर्क (एडीएनपीएल) ने शिकायत दर्ज की थी। एमएसओ ने अपने बाजार में कथित तौर पर मजबूत स्थिति का फायदा उठाने के लिए डिज्नी स्टार नेटवर्क के खिलाफ सीसीआई में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें कहा गया था कि उसकी प्रतिस्पर्धी इकाइयों को स्टार इंडिया कम कीमतों पर कई चैनल प्रदान कर रहा था, जो अनुचित या भेदभावपूर्ण गतिविधियां हैं।

वहीं स्टार इंडिया ने तर्क दिया कि मामला सीसीआई के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता, क्योंकि ट्राई का नया टैरिफ फ्रेमवर्क और टीवी चैनलों के भेदभावपूर्ण मूल्य निर्धारण का मुद्दा ट्राई के दायरे में आता है।

शुरुआत में, बॉम्बे हाई कोर्ट ने 6 अप्रैल को दिए अपने आदेश में स्टार इंडिया को को अंतरिम संरक्षण प्रदान किया था। हालांकि, इसके बाद बॉम्बे हाई कोर्ट ने 16 सितंबर को ब्रॉडकास्टर को क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र रखने वाले उपयुक्त मंच से संपर्क करने की स्वतंत्रता प्रदान की थी।

एशियानेट डिजिटल नेटवर्क ने आरोप लगाया हुआ है कि डिज्नी स्टार अपने प्रतिद्वंद्वी ‘केरल कम्युनिकेटर्स केबल्स लिमिटेड’ (केसीसीएल) को अतिरिक्त छूट देकर ट्राई के नए फ्रेमवर्क को दरकिनार कर रहा है। साथ ही यह भी आरोप लगाया कि डिज्नी स्टार ने केसीसीएल के साथ मार्केटिंग डील की है, जिससे बाद में विज्ञापन के लिए भुगतान किया जाता है।

डिज्नी स्टार ने इस दावे को यह कहकर खारिज कर दिया कि सब्सक्रिप्शन एग्रीमेंट और मार्केटिंग एग्रीमेंट दो स्वतंत्र लेनदेन हैं। साथ ही यह भी तर्क दिया कि एशियानेट डिजिटल नेटवर्क दो अलग-अलग लेनदेनों को दुर्भावनापूर्ण इरादों से जोड़ने का प्रयास कर रहा है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

डिबेट में एंकर सुशांत सिन्हा ने कह दिया कुछ ऐसा, शो छोड़कर चले गए राजनीतिक विश्लेषक

टीवी डिबेट के दौरान ‘टाइम्स नाउ नवभारत’ के सीनियर एंकर सुशांत सिन्हा ने कुछ ऐसा कह दिया कि डिबेट में मौजूद एक राजनीतिक विश्लेषक शो छोड़कर चले गए

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 28 September, 2022
Last Modified:
Wednesday, 28 September, 2022
Sushant45421

कट्टरपंथी इस्लामी संगठन ‘पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया’ (पीएफआई) की आतंकी फंडिंग व अन्य गतिविधियों के चलते भारत में पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। गृह मंत्रालय की ओर से इसके लिए अधिसूचना (नोटिफिकेशन) भी जारी कर दी गई है। यूएपीए एक्ट के तहत इस संगठन पर प्रतिबंध लगाया गया है। पीएफआई के साथ आठ और अन्य संगठनों पर कार्रवाई की गई है। इन्हीं विषयों पर हो रही टीवी डिबेट के दौरान ‘टाइम्स नाउ नवभारत’ के सीनियर एंकर सुशांत सिन्हा ने कुछ ऐसा कह दिया कि डिबेट में मौजूद एक राजनीतिक विश्लेषक इस कदर नाराज हो गए कि शो ही छोड़कर चले गए।

दरअसल, हुआ यूं कि ‘टाइम्स नाउ नवभारत’ चैनल के कार्यक्रम ‘राष्ट्रवाद’ में हो रही चर्चा के दौरान सीनियर एंकर सुशांत सिन्हा ने खिलजी का जिक्र आने पर उन्हें ‘आतंकवादी’ कह दिया, जिसको लेकर डिबेट में मौजूद राजनीतिक विश्लेषक माजिद हैदरी आपा खो बैठे और एंकर पर भड़कते हुए कहा, ‘आपने हमारे मुस्लिम सम्राटों का अपमान किया है, मुझसे ऐसा अपमान बर्दाश्त नहीं होता है।’ वहीं इस पर एंकर ने तंज कसते हुए कहा कि अब खिलजी इनके लिए सम्राट बन गया है।

इसके बाद माजिद हैदरी ने कहा कि वह अपने सम्राट का अपमान नहीं कर सकते हैं इसलिए डिबेट छोड़कर जा रहे हैं। एंकर ने कहा कि, ‘आप जाने से पहले मेरी एक बात सुन लीजिए। मैं खिलजी को दसियों बार बेइज्जत करता हूं, वह इस देश का आतंकवादी था और रहेगा। अब आप यहां से चले जाइए।’ एंकर ने आगे कहा कि मैं फिर से कह रहा हूं कि खिलजी आतंकवादी ही था। जिसे शो छोड़कर जाना है, वह चला जाए।

इसके बाद, एंकर सुशांत सिन्हा ने स्वतंत्रता सेनानी अशफाक उल्ला खान का जिक्र करते हुए कहा कि हम उन्हें मानते हैं, वह हमारे स्वतंत्रता सेनानी थे और इस देश के लिए समर्पित थे।’ इस देश के अंदर खिलजी को इज्जत नहीं मिलेगी, अशफाक उल्ला खान जैसे स्वतंत्रता सेनानियों को देश पूरे के सम्मान के साथ याद करेगा।

देखें वीडियो:

 

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

इस न्यूज चैनल से जुड़े युवा पत्रकार मुनीष कुमार

इससे पहले मुनीष कुमार करीब छह साल से ऑनलाइन न्यूज पोर्टल ’BoxDop Entertainment’ में एंटरटेनमेंट सेक्शन की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 28 September, 2022
Last Modified:
Wednesday, 28 September, 2022
Munish Kumar

युवा पत्रकार मुनीष कुमार ने ‘नेटवर्क18’ (Network18) के साथ मीडिया में अपने नए सफर की शुरुआत की है। उन्होंने ‘न्यूज18’ (हिंदी) में बतौर सीनियर सब एडिटर जॉइन किया है। यहां वह एंटरटेनमेंट सेक्शन में अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे।  

‘नेटवर्क18’ में नियुक्ति से पहले वह करीब छह साल से ऑनलाइन न्यूज पोर्टल ’BoxDop Entertainment’ में एंटरटेनमेंट सेक्शन की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। मुनीष ने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपने सफर की शुरुआत दैनिक ‘हरिभूमि’ से की थी।

पूर्व में वह ‘A2z’ न्यूज चैनल  और ‘wefornews’ के साथ भी काम कर चुके हैं। इसके अलावा वह बतौर फ्रीलॉन्सर वह दैनिक ‘हिन्दुस्तान’ और ‘नवोदय टाइम्स’ के साथ भी जुड़े रहे हैं।

मूल रूप से दिल्ली के रहने वाले मुनीष कुमार को मीडिया में काम करने का करीब नौ साल का अनुभव है। मुनीष ने ‘दिल्ली यूनिवर्सिटी‘ से ग्रेजुएशन किया है। इसके अलावा उन्होंने ‘जामिया मिलिया इस्लामिया‘ से पत्रकारिता की पढ़ाई की है।  

समाचार4मीडिया की ओर से मुनीष कुमार को उनकी नई पारी के लिए ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘आजतक’ से जुड़े वरिष्ठ टीवी पत्रकार पीयूष पांडे, निभाएंगे ये भूमिका

वरिष्ठ टीवी पत्रकार पीयूष पांडे ने ‘आजतक’ में अपनी नई पारी का आगाज कर दिया है

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Wednesday, 28 September, 2022
Last Modified:
Wednesday, 28 September, 2022
Piyush Pandey

वरिष्ठ टीवी पत्रकार पीयूष पांडे ने ‘आजतक’ में अपनी नई पारी का आगाज कर दिया है। वे यहां एग्जिक्यूटिव एडिटर (आउटपुट) का पदभार संभालेंगे। ‘आजतक’ के साथ ये इनकी तीसरी पारी है।

बता दें कि उन्होंने ‘टाइम्स नाउ नवभारत’ में कुछ समय पहले ही इस्तीफा दे दिया था। करीब डेढ़ साल पहले शुरू हुए ‘टाइम्स नाउ नवभारत’ की लॉन्चिंग टीम का वे अहम सदस्य थे और बतौर सीनियर एडिटर प्राइम टाइम शो ‘ओपिनियन इंडिया का’ के अलावा हाल तक डिजिटल का प्रभार देख रहे थे।

पीयूष पांडे ‘टाइम्स नाउ नवभारत’ से पहले ‘सूर्या टीवी’ के साथ थे, जहां वे एग्जिक्यूटिव एडिटर (आउटपुट) के पद पर कार्यरत थे और इसके पहले वे ‘एबीपी न्यूज’ और उससे पहले ‘आजतक’ में थे। ‘आजतक’ में वरिष्ठ पत्रकार पुण्य प्रसून बाजपेयी के चर्चित शो ‘दस्तक’  के प्रड्यूसर थे।

पत्रकारिता में करीब ढाई दशक का अनुभव रखने वाले पीयूष देश के उन चुनिंदा पत्रकारों में हैं, जिन्हें प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, वेब मीडिया के साथ फिल्मी दुनिया में काम करने का खासा अनुभव है और उनकी पहचान उनका वर्सेटाइल होना ही है। इतना ही नहीं, पीयूष की एक पहचान व्यंग्यकार की भी है। उनके तीन व्यंग्य संग्रह 'छिछोरेबाजी का रिजोल्यूशन' 2012 में राजकमल प्रकाशन से और 'धंधे मातरम' 2017 में और फिर कबीरा बैठा डिबेट में 2020 में प्रभात प्रकाशन से प्रकाशित हो चुका है। फेसबुक पर उनके वन लाइनर खासे चर्चित हैं। इसके बाद, इस साल उनकी चौथी किताब ‘कुछ पाने की जिद- मनोज वाजपेयी’ ने मार्केट में दस्तक दी, जो मनोज बाजपेयी की बायोग्राफी है।

पीयूष ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1998 में ‘अमर उजाला’ अखबार से की थी। 2001 में ‘नवभारत टाइम्स’ ऑनलाइन की लॉन्चिंग टीम में रहे और फिर करीब तीन साल उसे संभाला भी। ‘आजतक’ में टीवी पत्रकारिता का लंबा अनुभव लेने के बाद उन्होंने 2007 में ‘सहारा समय’ में आउटपुट हेड की जिम्मेदारी संभाली। ‘जी न्यूज’ में बतौर एग्जिक्यूटिव प्रड्यूसर काम किया, तो आईबीएन-7 (न्यूज18 इंडिया) में उन्होंने बतौर सोशल मीडिया एडिटर काम किया। हालांकि, आईबीएन-7 की उनकी पारी खासी छोटी रही। इसके बाद ‘आजतक’, ‘एबीपी न्यूज’, ‘सूर्या टीवी’ होते हुए वे ‘टाइम्स नाउ नवभारत’ में आए थे।

पीयूष की एक पहचान सोशल मीडिया एक्सपर्ट की भी है। ‘दैनिक भास्कर’, ‘दैनिक जागरण’, ‘प्रभात खबर’, ‘कादम्बिनी’ समेत कई पत्र पत्रिकाओं में इंटरनेट और सोशल मीडिया पर उनके कॉलम प्रकाशित होते रहे हैं। ‘जी न्यूज’ में सोशल मीडिया से जुड़ा देश का पहला दैनिक शो ‘ट्रेंडिंग न्यूज’ शुरू कराने का श्रेय इन्हीं को जाता है। पीयूष ने 'ब्लू माउंटेंस' फिल्म में बतौर एसोसिएट डायरेक्टर काम किया और स्टार प्लस पर प्रसारित सीरियल ‘महाराज की जय हो’ के संवाद उन्होंने लिखे। उनकी फिल्मों की जानकारी व दिलचस्पी अकसर फेसबुक पोस्ट में दिखायी देती रहती है। फेसबुक के जरिए ही पता चलता है कि हाल में उन्होंने एक शॉर्ट फिल्म ‘पार्ट टाइम जॉब’ निर्देशित की है, जिसमें बॉलीवुड अभिनेत्री श्रेया नारायण मुख्य भूमिका में हैं।

मूल रूप से आगरा के रहने वाले पीयूष पांडे ने पत्रकारिता और सूचना तकनीक में मास्टर्स डिग्री ली है। आगरा यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता के कोर्स के दौरान गोल्ड मेडलिस्ट रहे पीयूष पांडे को सीएसडीएस समेत कई अहम संस्थानों की फेलोशिप भी मिल चुकी है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए