Editorji व WION पार्टनरशिप की तैयारी में, चैनल पर विक्रम चंद्रा होस्ट कर सकते हैं शो!

अंदरखाने के उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार, यह बातचीत फिलहाल अपने शुरुआती चरण में है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Friday, 11 November, 2022
Last Modified:
Friday, 11 November, 2022
Vikram-WION445.jpg

‘एडिटरजी टेक्नोलॉजीज’ (Editorji Technologies) के फाउंडर विक्रम चंद्रा ‘जी’ (Zee Media) समूह के अंग्रेजी न्यूज चैनल 'विऑन' (WION) के साथ पार्टनरशिप कर सकते हैं। हमारी सहयोगी वेबसाइट ‘एक्सचेंज4मीडिया’ को अंदरखाने के उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि इस दिशा में बातचीत शुरू हो चुकी है।

बताया जा रहा है कि यह तालमेल जो अभी अपने शुरुआती चरण में है, स्थानीय ब्रैंड्स को वैश्विक बनाने के लिए ‘Editorji’ और ‘WION’ (World is One News) का एक स्वाभाविक विस्तार है।

इससे पहले साल के शुरुआत में विक्रम चंद्रा ने ‘एक्सचेंज4मीडिया’ की ओर से आयोजित एक फोरम में कहा था कि ‘Editorji’ न्यूज ईकोसिस्टम में अपने तकनीकी समाधान (tech solutions) पेश करने के लिए तमाम स्टेकहोल्डर्स के साथ काम करेगा। माना जा रहा है कि ‘WION’ के साथ यह बातचीत उसी दिशा में उठाया जा रहा कदम है।

सूत्रों का यह भी कहना है कि यदि यह डील परवान चढ़ती है तो विक्रम चंद्रा इस चैनल पर एक साप्ताहिक शो भी होस्ट कर सकते हैं। ऐसे में यह सवाल भी उठना लाजिमी है कि क्या चंद्रा उस चैनल पर कोई शो होस्ट करेंगे, जो कुछ साल पहले तक उनका प्रतिद्वंद्वी था।  

कुछ विश्लेषक इस संभावित पार्टनरशिप को इस रूप में देखते हैं कि पलकी शर्मा के हटने के बाद ‘WION’ के पास कोई जाना-पहचाना चेहरा नहीं बचा है। ऐसे में चैनल के साथ विक्रम चंद्रा का जुड़ाव इस खाली जगह को भरने का काम कर सकता है।

बता दें कि ‘Editorji’ को शुरू करने से पहले विक्रम चंद्रा वर्ष 2011 से 2016 तक ‘एनडीटीवी’ में कंसल्टिंग एडिटर और सीईओ के पद पर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे। 

एक पत्रकार के रूप में चंद्रा ने कश्मीर संघर्ष को कवर करते हुए अपनी नई पहचान बनाई। उन्हें ‘एनडीटीवी’ पर ‘Nine O'Clock News’, ‘Gadget Guru’ और ‘The Big Fight’ जैसे लोकप्रिय शो की मेजबानी के लिए जाना जाता है। चंद्रा को ‘वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम’ से ‘Global Leader for Tomorrow’ का खिताब भी मिल चुका है।

वहीं, ‘WION’ की बात करें तो वर्ष 2015 में लॉन्च हुआ देश का डिजिटल-फर्स्ट यह इंटरनेशनल न्यूज चैनल तमाम चैनल्स की भीड़ में दर्शकों की बीच अपनी एक खास पहचान बनाने में कामयाब रहा है। भारतीय मीडिया के लिए ‘WION’ डॉ. सुभाष चंद्रा का एक बड़ा विजन है। वह देश को एक वैश्विक मंच पर ले जाने और घरेलू व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्र के सामने आने वाली चुनौतियों का उन्मूलन करना चाहते हैं। वह वसुधैव कुटुम्बकम यानी (One World – One Family) में दृढ़ विश्वास रखते हैं।  

इस संभावित पार्टनरशिप के बारे में पुष्टि के लिए हमने ‘WION’ और विक्रम चंद्रा से संपर्क किया है। हालांकि, फिलहाल वहां से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं मिल पाई है।  

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘NDTV’ ने वरिष्ठ पत्रकार रणवीर सिंह को किया नियुक्त, सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

रणवीर सिंह को मीडिया में काम करने का करीब 15 साल का अनुभव है। पूर्व में वह ‘प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया’, ‘एबीपी न्यूज’ और ‘द लल्लनटॉप’ जैसे प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों में अपनी भूमिका निभा चुके हैं।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Monday, 04 December, 2023
Last Modified:
Monday, 04 December, 2023
Ranveer Singh

वरिष्ठ पत्रकार रणवीर सिंह ने हिंदी न्यूज चैनल ‘एनडीटीवी’ (NDTV) से नई पारी का आगाज किया है। समाचार4मीडिया से बातचीत में रणवीर सिंह ने बताया कि उन्होंने इस चैनल में बतौर यूपी ब्यूरो हेड जॉइन किया है। वह लखनऊ से अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे।

मूल रूप से गोरखपुर के रहने वाले रणवीर सिंह को मीडिया में काम करने का करीब 15 साल का अनुभव है। पूर्व में वह ‘प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया’ (PTI), ‘एबीपी न्यूज’ (ABP News) और ‘द लल्लनटॉप’ (The Lallantop) जैसे प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों में अपनी भूमिका निभा चुके हैं।

रणवीर सिंह ने गोरखपुर आर्मी स्कूल से पढ़ाई की है। इसके साथ ही उन्होंने ‘इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन’ (IIMC) से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। समाचार4मीडिया की ओर से रणवीर सिंह को उनकी नई पारी के लिए ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

अब APN चैनल से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार प्रसून शुक्ला, मिली यह बड़ी जिम्मेदारी

इससे पहले प्रसून शुक्ला हिंदी न्यूज चैनल ‘भारत24’ (Bharat24) में रोमिंग एडिटर के तौर पर अपनी भूमिका निभा रहे थे।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Monday, 04 December, 2023
Last Modified:
Monday, 04 December, 2023
Prasoon Shukla

वरिष्ठ पत्रकार प्रसून शुक्ला ने एपीएन न्यूज चैनल के साथ अपनी नई पारी शुरू की है। समाचार4मीडिया से बातचीत में प्रसून शुक्ला ने बताया कि उन्होंने यहां पर सीनियर एग्जिक्यूटिव एडिटर के पद पर जॉइन किया है। चैनल की मैनेजिंग डायरेक्टर और एडिटर-इन-चीफ राजश्री राय ने उन्हें इस पद पर जॉइन कराया। प्रसून शुक्ला ने बताया कि जल्द ही वह एक नए शो के साथ एपीएन न्यूज में दिखेंगे। इस शो की आधिकारिक घोषणा जल्द ही की जाएगी।

बता दें कि कुछ दिनों पहले ही प्रसून शुक्ला ने हिंदी न्यूज चैनल ‘भारत24’ (Bharat24) में अपनी पारी को विराम दे दिया था। वह पिछले साल 15 अगस्त को हुई इस चैनल की लॉन्चिंग के समय से ही इसके साथ जुड़े हुए थे और रोमिंग एडिटर के तौर पर अपनी जिम्मेदारी संभाल रहे थे। यहां वह कंटेंट की क्वालिटी पर काम कर रहे थे।

मूल रूप से बस्ती (उत्तर प्रदेश) के रहने वाले प्रसून शुक्ला को मीडिया में काम करने का करीब दो दशक का अनुभव है। मीडिया में अपने करियर की शुरुआत उन्होंने वर्ष 2003 में ‘जी न्यूज’ से की थी। इसके बाद वह करीब आठ साल ‘सहारा’ में रहे। फिर उन्होंने यहां से बाय बोल दिया और ‘मैजिक टीवी’ (अब यह ‘के न्यूज’ हो गया है) से जुड़ गए। यहां चैनल हेड के तौर पर उन्हेंने करीब डेढ़ साल की पारी खेली और फिर ‘न्यूज एक्सप्रेस’ में चैनल हेड के तौर पर नई जिम्मेदारी संभाल ली।

इसके बाद प्रसून शुक्ला कंसल्टिंग एडिटर के तौर पर ‘ईटीवी’ में शामिल हो गए। बाद में वह यहां से इस्तीफा देकर ग्रुप एडिटर के पद पर फिर ‘सहारा’ में आ गए और फिर पिछले साल वहां से इस्तीफा देकर उन्होंने ‘भारत24’ जॉइन कर लिया था और अब वहां से अलग होकर एपीएन न्यूज चैनल से जुड़ गए हैं।

राजनीति के फील्ड पर प्रसून शुक्ला की अच्छी पकड़ है और अब तक वह तमाम प्रमुख राजनेताओं के इंटरव्यू कर चुके हैं। पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो प्रसून शुक्ला ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने के बाद आगे की पढ़ाई दिल्ली से की है। उन्होंने जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी से हिस्ट्री से एमए करने के बाद मास कम्युनिकेशन और फिर ह्यूमन राइट्स इन पीजी डिप्लोमा करने के साथ स्पैनिश भाषा का सर्टिफिकेट कोर्स भी किया है।

प्रसून शुक्ला दिल्ली सरकार की ओर से करीब तीन साल तक दिल्ली यूनिवर्सिटी के ‘कमला नेहरू कॉलेज’ और ‘राजधानी कॉलेज’ की गवर्निंग बॉडी के मेंबर रहे। वर्ष 2014 से वह ग्रेटर नोएडा की ’गलगोटिया यूनिवर्सिटी’ में बोर्ड ऑफ स्टडीज के मेंबर भी हैं। इसके साथ ही वह गंगा और उसकी सहायक नदियों के संरक्षण और संवर्धन के काम में जुटी ‘गंगा संरक्षण समिति’ के मेंबर भी हैं। समाचार4मीडिया की ओर से प्रसून शुक्ला को नई पारी के लिए ढेरों बधाई और शुभकामनाएं।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

इस अहम पद पर NDTV से जुड़े गौरव कुमार देवानी

गौरव कुमार देवानी को बिजनेस डेवलपमेंट, स्ट्रैटजी, मार्केटिंग व ऑपरेशंस में लगभग 2 दशकों का व्यापक अनुभव है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Monday, 04 December, 2023
Last Modified:
Monday, 04 December, 2023
NDTV

गौरव कुमार देवानी ने 'एनडीटीवी' (NDTV) जॉइन किया है। वह यहां रेवेन्यू हेड- कंटेंट के तौर पर ग्रुप में शामिल हुए हैं। वह पहले टाइम्स नेटवर्क में सीनियर वाइस प्रेजिडेंट व नेशनल हेड- ब्रैंडेड कंटेंट के तौर पर जुड़े हुए थे।

बिजनेस डेवलपमेंट, स्ट्रैटजी, मार्केटिंग व ऑपरेशंस में लगभग 2 दशकों का व्यापक अनुभव होने के साथ, उनकी मुख्य विशेषज्ञता टेलीविजन, प्रिंट, म्यूजिक, लाइव एंटरटेनमेंट और डिजिटल मीडिया जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सेल्स व रेवेन्यू को बढ़ाना है। 

वह 'द वॉल्ट डिज्नी' कंपनी, 'हिन्दुस्तान टाइम्स' और 'नेटवर्क18' जैसे ग्लोबल इंडस्ट्री लीडर्स के साथ जुड़े रह चुके हैं। वह JIMS, रोहिणी से मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन हैं और आईआईएम कलकत्ता से एमबीए किया है।


एनडीटीवी में अपनी नई भूमिका में वह दिल्ली से ही अपना योगदान देंगे। 

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

NDTV की मार्केटिंग टीम में इस बड़े पद से जुड़ीं नेहा सेठी

एनडीटीवी (NDTV) ने नेहा सेठी को मार्केटिंग का एवीपी नियुक्त किया है

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Monday, 04 December, 2023
Last Modified:
Monday, 04 December, 2023
NehaSethi78451

एनडीटीवी (NDTV) ने नेहा सेठी को मार्केटिंग का AVP नियुक्त किया है। इस खबर की घोषणा सेठी ने अपने लिंक्डइन प्रोफाइल के जरिए की है।

वह पहले इंडिया टुडे ग्रुप में थीं, जहां उनकी मार्केटिंग की AGM के तौर पर जॉइनिंग हुई थी। अंतत: इस साल उन्हें डीजीएम के पद पर प्रमोट किया गया था।

सेठी ने दैनिक भास्कर ग्रुप के अलावा एबीपी नेटवर्क के साथ भी काम किया है।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

काउंटिंग डे की कवरेज के लिए न्यूज चैनल्स ने कसी कमर, बनाई ये खास स्ट्रैटेजी

लोग मतगणना की पल-पल की अपडेट्स चाहते हैं। ऐसे में तमाम मीडिया प्रतिष्ठानों और पत्रकारों ने काउंटिंग डे यानी मतगणना वाले दिन की कवरेज के लिए अपनी कमर कस ली है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Saturday, 02 December, 2023
Last Modified:
Saturday, 02 December, 2023
ElectionCoverage8452

देश में पांच राज्यों (मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम) में विधानसभा चुनावों के तहत मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब तीन दिसंबर को मतगणना शुरू होगी और उसी दिन नतीजे आने शुरू हो जाएंगे। सभी की निगाहें तीन दिसंबर को होने वाली मतगणना पर लगी हैं और लोग मतगणना की पल-पल की अपडेट्स चाहते हैं। ऐसे में तमाम मीडिया प्रतिष्ठानों और पत्रकारों ने काउंटिंग डे यानी मतगणना वाले दिन की कवरेज के लिए अपनी कमर कस ली है।

भारत एक्सप्रेस:

भारत एक्सप्रेस न्यूज चैनल भी लोकतंत्र के इस सबसे बड़े महापर्व को लेकर बड़ी तैयारियों में जुटा है। राजस्थान, मध्यप्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ को लेकर भारत एक्सप्रेस में जहां बड़ी मीटिंग की गई है तो वहीं ग्राउंड जीरो पर रिपोर्टरों की बड़ी टीम मुस्तैद की गई है। अलग-अलग शहरों में फैले ये रिपोर्टर सबसे तेज और सबसे सटीक नतीजे देने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। चैनल की इनपुट-आउटपुट टीम लगातार इस बड़े आयोजन को सफल बनाने के लिए दिन-रात जुटी हुई है।

चैनल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, भारत एक्सप्रेस ने चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही हर राज्य की एक-एक सीट को कवर करने और जनता की नब्ज को टटोलने के लिए अपने संवाददाताओं को ग्राउंड जीरो पर तैनात कर दिया था। चैनल में न सिर्फ कई दिग्गज नेताओं का इंटरव्यू दिखाया गया बल्कि जनता के मिजाज को भी टटोलने की कोशिश की गई...चाहे चुनाव की तारीख हो या फिर एग्जिट पोल भारत एक्सप्रेस ने हर मोर्चे पर अपनी अलग पहचान बनाई। अब एक बार फिर चैनल तीन दिसंबर को कामयाबी के झंडे गाड़ने की तैयारी में जुटा है। 

इंडिया डेली लाइव: 

इंडिया डेली लाइव ने भी काउंटिंग डे को लेकर अपनी जबर्दस्त तैयारी की है। चैनल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इंडिया डेली लाइव ने दिल्ली से लेकर एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में 20 रिपोर्टर्स/एंकर्स को मैदान में उतारा है। एमपी में एंकर करिश्मा और अंजनी समेत पांच पत्रकारों को चुनावी कवरेज के मैदान में उतारा गया है। ये टीमें शिवराज, कमलनाथ, काउंटिंग सेंटर से लेकर बीजेपी-कांग्रेस ऑफिस सब जगह ग्राउंड कवरेज करेंगी। उसी तरह राजस्थान में अशोक गहलोत, वसुंधरा राजे और सचिन पायलट से लेकर पार्टी ऑफिस तक कवरेज के लिए एंकर सुरभि तिवारी, अभितोष और शालिनी समेत छह एंकर्स/रिपोर्टर्स की टीमें तैनात की गई हैं।

वहीं, छत्तीसगढ़ में तीन और तेलंगाना में दो एंकर्स/रिपोर्टर्स के साथ स्ट्रिंगर का बड़ा नेटवर्क भी कवरेज के लिए मुस्तैदी से तैनात किया गया है। दिल्ली में बीजेपी और कांग्रेस ऑफिस के साथ-साथ अमित शाह और सोनिया गांधी के आवास पर भी एंकर्स/रिपोर्टर्स मतगणना से जुड़े अपडेट्स देते रहेंगे। दो स्टूडियो समेत वर्चुअल सेट भी बनाए हैं। इसमें विश्वस्तरीय gfx तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं, देशभर में सैकड़ों रेलवे स्टेशनों पर एलईडी स्क्रीन्स लगाई गई हैं, जहां पर काउंटिंग को लाइव दिखाया जाएगा, इसके साथ ही बस शेल्टर्स पर भी लाइव काउंटिंग देखी जा सकती है। इसके साथ ही चैनल में अलग इलेक्शन डेस्क भी गठित की गई है।

न्यूज18 इंडिया: 

चैनल ‘सबसे बड़ा दंगल’ ब्रैंडिंग के तहत पांचों राज्यों के चुनावों को बड़े पैमाने पर कवर कर रहा है। इसी के तहत तीन दिसंबर को मतगणना वाले दिन सुबह छह बजे से कवरेज शुरू हो जाएगी। इस कवरेज में विशेषज्ञों के साथ आने वाले रुझानों और परिणामों का विश्लेषण, उम्मीदवारों और वरिष्ठ नेताओं के साथ बातचीत के साथ-साथ बड़े पैमाने पर लोगों की अपेक्षाओं पर ऑन-ग्राउंड रिपोर्ट शामिल होगी।

चैनल की प्रोग्रामिंग का नेतृत्व इसके मैनेजिंग एडिटर किशोर अजवाणी के साथ-साथ जाने-माने एंकर्स अमीश देवगन, प्रतीक त्रिवेदी, अमन चोपड़ा और आनंद नरसिम्हन करेंगे। यही नहीं, इस दौरान आकर्षक ग्राफिक्स का इस्तेमाल भी किया जाएगा, ताकि दर्शक विभिन्न रुझानों और आंकड़ों को आसान फॉर्मेट में समझ सकें। चैनल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, मतगणना की कवरेज का मुख्य आकर्षण इसका यूनिक लाइव रिजल्ट हब होगा। ऐसा करने वाला यह एकमात्र हिंदी समाचार चैनल होगा, जो मतगणना केंद्र स्तर से अपडेट प्राप्त करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि दर्शकों को सबसे तेज और सबसे सटीक आंकड़े मिलें। 

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘ET NOW’ ने निकुंज डालमिया के साथ लॉन्च किया नया शो

इस शो का प्रसारण प्रत्येक सोमवार से शुक्रवार दोपहर दो बजे ‘ईटी नाउ’ पर होगा।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Friday, 01 December, 2023
Last Modified:
Friday, 01 December, 2023
ET NOW

देश के प्रमुख मीडिया नेटवर्क्स में शुमार ‘टाइम्स नेटवर्क’ (Times Network) के अंग्रेजी बिजनेस न्यूज चैनल ‘ईटी नाउ’ (ET NOW) ने अपने नए शो ‘ट्रैकिंग ट्रेंड्स विद निकुंज डालमिया' (Tracking Trends with Nikunj Dalmia) के लॉन्चिंग की घोषणा की है।

इस शो को ‘ईटी नाउ‘ और ‘ईटी नाउ स्वदेश‘ के प्रबंध संपादक व जाने-माने बिजनेस न्यूज एंकर निकुंज डालमिया होस्ट करेंगे। इस शो का प्रसारण प्रत्येक सोमवार से शुक्रवार दोपहर दो बजे ‘ईटी नाउ’ पर होगा।

चैनल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इस शो में दर्शकों को बदलते वित्तीय परिदृश्य में गतिशील बाजार के रुझानों और विकास पर व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान किया जाएगा। यह शो निवेश की दुनिया को आकार देने वाले सबसे प्रभावशाली रुझानों को उजागर करने पर केंद्रित है।

इस शो के बारे में निकुंज डालमिया का कहना है, ’हमारे आदर्श वाक्य, राइज विद इंडिया के अनुरूप, ईटी नाउ ने हर समझदार भारतीय के लिए देश की विकास कहानी का हिस्सा बनने के अवसर और संभावनाएं खोली हैं। इस मिशन को आगे बढ़ाते हुए, हमारे नवीनतम शो का उद्देश्य दर्शकों को बाजार की गतिशीलता और उभरते रुझानों की गहरी समझ के साथ सशक्त बनाना है। मुझे विश्वास है कि शो के इंटरैक्टिव प्रारूप के साथ विशेषज्ञ विश्लेषण हमारे दर्शकों को निवेश की गतिशील दुनिया में रणनीतिक बढ़त प्रदान करेगा।’

इस शो में मार्केट और निवेश से जुड़े दिग्गजों से चर्चा की जाएगी। दर्शक वॉट्सऐप नंबर 9136934058 पर अपने प्रश्न सबमिट करके शो में भाग ले सकते हैं। इन प्रश्नों को ऑन एयर संबोधित किया जाएगा, जिससे दर्शकों को आसान भाष में विशेषज्ञों की राय और जानकारी मिलेगी।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

‘भारत एक्सप्रेस’ से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार मुकुंद शाही, मिली ये महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

 1998 में ‘दैनिक जागरण’ से पत्रकारिता में अपना करियर शुरू करने वाले वरिष्ठ पत्रकार मुकुंद शाही को इस क्षेत्र में करीब 24 वर्षों का अनुभव है।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Friday, 01 December, 2023
Last Modified:
Friday, 01 December, 2023
MukundShahi8451

हिंदी न्यूज चैनल ‘भारत एक्सप्रेस’ से खबर है कि वरिष्ठ पत्रकार मुकुंद शाही को यहां इनपुट एडिटर के तौर पर नियुक्त किया गया है। इससे पहले मुकुंद ‘न्यूज नेशन’ चैनल का हिस्सा थे, जहां उन पर स्पेशल प्रोग्राम्स की जिम्मेदारी थी। वह यहां दो साल तक रहे।

1998 में ‘दैनिक जागरण’ से पत्रकारिता में अपना करियर शुरू करने वाले वरिष्ठ पत्रकार मुकुंद शाही को इस क्षेत्र में करीब 24 वर्षों का अनुभव है। ‘दैनिक जागरण’ से अलग होने के बाद मुकुंद शाही ने दैनिक ‘हिन्दुस्तान’ में काम किया। इसके बाद उन्होंने प्रिंट की दुनिया से विदाई ले ली और ‘बीएजी फिल्म्स’ से टीवी की दुनिया में कदम रखा। ‘बीएजी फिल्म्स’ में काम करते हुए वह ‘स्टार न्यूज’ के लिए ‘रेड अलर्ट’ और ‘सनसनी’ जैसे प्रोग्राम की लॉन्चिंग टीम के सदस्य रहे। इस दौरान क्राइम से जुड़ी कई बड़ी खबरों को लेकर उन्होंने अपनी पहचान बनायी। मध्य प्रदेश के कुख्यात डकैतों पर स्पेशल सीरीज के लिए उन्हें चैनल के साथ-साथ कई संस्थाओं द्वारा बेस्ट डॉक्यूमेंट्री के लिए सम्मानित भी किया गया।

बीएजी के बाद वह दैनिक जागरण ग्रुप के चैनल ‘चैनल 7’ की कोर टीम का हिस्सा रहे। ‘चैनल 7’ के बाद ‘इंडिया टीवी’, ‘इंडिया न्यूज’, ‘पी-7 न्यूज’ में महत्वपूर्ण पदों पर काम किया। ‘पी-7 न्यूज’ के बंद होने के बाद ‘ईटीवी/न्यूज 18’ में बतौर एडिडर- आउटपुट, काम किया। इनपुट के बाद सीधे आउटपुट की जिम्मेदारी मिली, जिसे भी उन्होंने सफलतापूर्वक निभाया।

‘न्यूज18’ के बाद ‘जी हिन्दुस्तान’ में प्रोग्रामिंग की और फिर दो साल तक ‘न्यूज नेशन’ में स्पेशल प्रोग्राम्स की जिम्मेदारी संभाली।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

बिजनेस न्यूज चैनल ‘NDTV Profit’ को लेकर आई ये बड़ी खबर, पढ़ें यहां

बता दें कि एक जून 2017 को इस चैनल का परिचालन बंद कर दिया गया था।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Tuesday, 28 November, 2023
Last Modified:
Tuesday, 28 November, 2023
NDTV PROFIT

‘नई दिल्ली टेलिविजन लिमिटेड’ (New Delhi Television Ltd) के बिजनेस न्यूज चैनल ‘एनडीटीवी प्रॉफिट’ (NDTV Profit) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। इस खबर के मुताबिक, छह साल के अंतराल के बाद अगले महीने से इस चैनल का परिचालन फिर से शुरू होने जा रहा है।

बताया जाता है कि आठ दिसंबर, 2023 को यह चैनल पहले की तरह लाइव हो जाएगा। बता दें कि एक जून 2017 को इस चैनल का प्रसारण बंद कर दिया गया था।

कंपनी ने इस बारे में स्टॉक एक्सचेंज को सूचित कर दिया है। स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में कंपनी का कहना है कि बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने एनडीटीवी प्रॉफिट चैनल के रेगुलर ऑपरेशंस को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है।   

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस खबर के सामने आने के बाद एनडीटीवी के शेयरों में काफी तेजी दर्ज की गई है। विश्लेषकों और निवेशकों ने चैनल की वापसी के निर्णय को स्वागत योग्य कदम बताया है।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

'आप की अदालत' में बोले हरदीप सिंह पुरी, कनाडा सरकार की बुद्धि पर तरस आता है

पन्नू ने इसी साल जून में कनाडा में भारतीय राजनयिकों की तस्वीरों और उनके नाम के साथ पोस्टर लगवाये और उन्हें मार डालने की धमकी दी।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Tuesday, 28 November, 2023
Last Modified:
Tuesday, 28 November, 2023
rajatsharma

केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी इस बार 'आप की अदालत' में रजत शर्मा के मेहमान थे। हरदीप पुरी 39 साल तक भारतीय विदेश सेवा में रहे। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिध रहे। अब नरेन्द्र मोदी की सरकार में मंत्री हैं। पुरी ने 'आप की अदालत' में कहा कि गुरपतवंत सिंह पन्नू पाकिस्तान का पिट्ठू है, ISI के इशारे पर काम करता है, इस्लामाबाद से उसे पैसा मिलता है, उसका एक पाकिस्तानी बिजनेस पार्टनर मुहम्मद सलमान युनुस है, और दोनों मिल कर आईएसआई के इशारे पर काम करते हैं। पन्नू भारत के मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की लिस्ट में है। पन्नू अमृतसर के पास एक गांव खानकोट का रहने वाला है।

1990 के दशक में वो वकालत करने अमेरिका गया था लेकिन वहां जाकर भारत विरोधी गतिविधियों में लिप्त हो गया। पन्नू ने सिख फॉर जस्टिस के नाम से एक संगठन बनाया। ISI से उसे पैसा मिलता है और ISI के इशारे पर कभी कनाडा में सिखों की छोटी मोटी रैलियां निकालता है, तो कभी अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में पैसा बांटकर भारत के खिलाफ प्रदर्शन करवाता है। जैसा हरदीप पुरी कह रहे थे कि वो कनाडा में सड़क पर खड़े होकर भारत के ख़िलाफ पर्चियां बांटता है। 2020 में पन्नू को वैंकूवर में खालिस्तान पर जनमतसंग्रह के नाम पर लोगों को पर्चियां बांटते देखा गया था।

'आप की अदालत' में हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि उन्हें तो कनाडा सरकार की बुद्धि पर तरस आता है, ट्रूडो की मति मारी गई है। हरदीप पुरी ने कहा कि ट्रुडो जिस तरह से आंतकवादियों को पनाह दे रहे हैं, उनका समर्थन करते हैं, उससे तो लगता है कि खालिस्तान अगर कभी बने, तो कनाडा में ही बनना चाहिए। हरदीप पुरी ने अपने 39 साल लंबे डिप्लोमैटिक करियर के बहुत सारे अनुभव शेयर किए, कई राज़ खोले।

हरदीप पुरी ने बताया कि जब उनकी पोस्टिंग कोलंबो में थी, तो कैसे वो उत्तरी श्रीलंका के जाफना के जंगलों में जाकर LTTE के चीफ प्रभाकरण से मिले, रात के अंधेरे में लैंडमाइन के बीच उन्हें जाना पड़ा। कैसे प्रभाकरण को शांति समझौते  के लिए तैयार कराया, फिर जान पर खेलकर प्रभाकरण को हेलीकॉप्टर में बैठाकर भारत लाए, राजीव गांधी से उनकी मुलाकात करवाई।

'आप की अदालत' में हरदीप पुरी की पत्नी लक्ष्मी पुरी भी मौजूद थीं। लक्ष्मी उस समय कोलंबो में भारतीय उच्चायोग में प्रेस सचिव थीं। उन्होंने बताया कि जब हरदीप जाफना के जंगलों में गए तो उन्हें डर तो लगा पर उन्हें भगवान पर भरोसा था। हरदीप पुरी ने बताया कि उन्होंने गुरु गोविंद सिंह को याद किया। गुरु की वाणी से उन्हें हिम्मत मिली।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

टीवी पत्रकार सौरभ शुक्ला ने ‘NDTV’ को कहा ‘अलविदा’

‘एक्सचेंज4मीडिया’ द्वारा दिए जाने वाले ‘इनबा’ अवॉर्ड्स के तहत उन्हें यंग प्रोफेशनल ऑफ द ईयर का खिताब मिल चुका है। वह ‘समाचार4मीडिया पत्रकारिता 40अंडर40’ अवॉर्ड के दो बार विजेता भी रह चुके हैं।

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Friday, 24 November, 2023
Last Modified:
Friday, 24 November, 2023
Saurabh Shukla

टीवी पत्रकार सौरभ शुक्ला ने ‘एऩडीटीवी’ (NDTV) को अलविदा दिया है। वह यहां करीब 13 साल से कार्यरत थे और इन दिनों सीनियर स्पेशल करेसपॉन्डेंट/एंकर के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे थे। सौरभ शुक्ला ने इस्तीफा क्यों दिया और उनका अगला कदम क्या होगा, फिलहाल इस बारे में पता नहीं चल सका है।

मूल रूप से कानपुर के रहने वाले सौरभ शुक्ला ने ‘छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (पूर्व में कानपुर विश्वविद्यालय) से पढ़ाई की है। महज 20 साल की उम्र में वह पत्रकारिता में आ गए थे। उन्होंने ‘एनडीटीवी’ के साथ ही मीडिया में अपने करियर की शुरुआत की थी।

कोविड, दिल्ली दंगों और किसान आंदोलन में सौरभ शुक्ला के काम को बहुत सराहा गया था। यही नहीं, एनडीटीवी में रहते हुए उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का परचम लहराते हुए ‘इंटरनेशनल प्रेस इंस्टीट्यूट’ (IPI) अवॉर्ड 2022 अपने नाम किया था।

इसके अलावा ‘एक्सचेंज4मीडिया’ द्वारा दिए जाने वाले प्रतिष्ठित ‘इनबा’ (enba) अवॉर्ड्स के तहत उन्हें वर्ष 2018 में यंग प्रोफेशनल ऑफ द ईयर का खिताब मिल चुका है। वर्ष 2020 और 2021 रेड इंक (Red Ink) अवॉर्ड जीतने के साथ-साथ वह ‘समाचार4मीडिया पत्रकारिता 40अंडर40’ अवॉर्ड के दो बार विजेता भी रह चुके हैं।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए