केबल-ब्रॉडकास्ट इंडस्ट्री के लिए TRAI के नए नियम, ग्राहकों को यूं होगा फायदा

ग्राहकों से मनमाने पैसे वसूलने वाले केबल ऑपरेटर्स और डीटीएच कंपनियों पर जल्द ही शिकंजा कसा जाएगा...

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Monday, 19 November, 2018
Last Modified:
Monday, 19 November, 2018
channel

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

ग्राहकों से मनमाने पैसे वसूलने वाले केबल ऑपरेटर्स और डीटीएच कंपनियों पर जल्द ही शिकंजा कसा जाएगा। दरअसल, ट्राई (TRAI) ने केबल और ब्रॉडकास्ट इंडस्ट्री के लिए नए नियम जारी कर दिए हैं, ट्राई का साफ कहना है कि इस नियम का उल्लंघन करने पर केबल ऑपरेटर्स और डीटीएच कंपनियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

ट्राई का कहना है कि अब ग्राहक जितने चैनल देखना चाहते हैं उन्हें उतने के ही पैसे देने होंगे। ट्राई ने अपने आदेश में यह भी कहा कि केबल ऑपरेटर और डीटीएच कंपनियों को 100 फ्री-टू-एयर चैनल 130 रुपए महीने में देने होंगे और यदि ग्राहक इन 100 चैनलों के अलावा कोई दूसरा पसंदीदा चैनल देखना चाहेंगे, तो उसके लिए उन्हें अलग से भुगताना करना होगा। अलग से उन चैनलों के पैसे देने होंगे जो फ्री नहीं हैं। उपभोक्ता को कोई चैनल जबरदस्ती नही दिखाया जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक यूजर गाइड में हर चैनल की एमआरपी तय होगी। चैनल देखने के लिए ज्यादा पैसा वसूलना नामुमकिन होगा। ये नियम केबल, डीटीएच और ब्रॉडकास्टर्स पर लागू होंगे।

ट्राई का यह नया नियम केबल और ब्रॉडकास्ट इंडस्ट्री पर 29 दिसंबर से देशभर में लागू हो जाएगा। ट्राई के नए नियमों का उल्लंघन करता अगर कोई पाया गया, तो उसके खिलाफ कानून कार्रवाई की जाएगी।

 

  

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए