पत्रिका के प्रधान संंपादक गुलाब कोठारी ने बताई 'गुड लक' की ये परिभाषा

प्रतिष्ठित मैगजीन ‘इम्पैक्‍ट’ (IMPACT) ने बीते दिनों अपनी 13वीं वर्षगांठ मनाई...

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Monday, 10 December, 2018
Last Modified:
Monday, 10 December, 2018
Samachar4media
समाचार4मीडिया ब्‍यूरो ।।

प्रतिष्ठित मैगजीन ‘इम्पैक्‍ट’ (IMPACT) ने पिछले अपनी 13वीं वर्षगांठ मनाई। इस उपलब्धि को सेलिब्रेट करने के लिए मैगजीन ने अपना एनिवर्सिरी स्‍पेशल इश्‍यू जारी किया। ‘द गुड लक इश्‍यू’ (The GOOD LUCK Issue) नाम से जारी किए इस इश्यू में तमाम दिग्‍गजों ने भाग्‍य को लेकर अपने दृष्टिकोण से रूबरू कराया है। इन्हीं में एक नाम शामिल है राजस्‍थान पत्रिका के एडिटर-इन-चीफ गुलाब कोठारी का। उन्होंने बताया कि वे भाग्य पर कितना विश्वास करते हैं...


जब हम स्‍कूल में पढ़ते थे तो हमें सिखाया गया था कि हम अपना भाग्‍य खुद लिखते हैं। धीरे-धीरे समय के साथ मुझे यह समझ में आ गया कि जिस चीज को हम ‘भाग्‍य’ कहते हैं, दरअसल वह होती है जिसे हम अपने लिए करते हैं। हम जो भी करते हैं, हमें उसका परिणाम मिलता है। यही प्रकृति का सिद्धांत है। जिस तरह अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता है, ठीक उसी तरह हम भी अकेले कुछ नहीं कर सकते हैं।


मेरा मानना है कि हमारे कर्म ही जीवन का आधार होते हैं। आप देखिए कि कोई भी व्‍यक्ति जीवन में काम क्‍यों करता है, दरअसल उसकी कुछ इच्‍छाएं और जरूरतें होती हैं, जिन्‍हें वह पूरा करना चाहता है। यदि जीवन में कुछ इच्‍छा ही नहीं रहेगी तो जीवन एक तरह से खत्म ही समझो। जब हम मर जाते हैं तो कोई भी इच्‍छा या कर्म नहीं रहता है। इसलिए यही इच्‍छाएं अथवा आकांक्षाएं हैं जो हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं और भाग्‍य का निर्माण करती हैं।


इसलिए, मैं तो यही कहूंगा कि इन सबमें हमारा क्‍या योगदान है। अपनी किसी भी इच्‍छा को पूरा करने के लिए मैं जो भी निर्णय लूंगा, वही मेरा भाग्‍य होगा। यह निर्णय मेरे लिए अच्‍छा भी हो सकता है और बुरा भी। परिणाम सिर्फ उसी निर्णय पर निर्भर करेगा जो मैंने अपनी इच्‍छाओं अथवा जरूरतों को पूरा करने के लिए लिया था और यही मेरा भाग्‍य होगा।

   समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए