TV देखना नहीं होगा महंगा, TRAI ने इस तरह समझाया 'गणित'

'टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया' (TRAI) ने कहा है कि नए टैरिफ नियमों से...

Last Modified:
Thursday, 07 February, 2019

समाचार4मीडिया ब्यूरो।।

'टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया' (TRAI)  ने कहा है कि नए टैरिफ नियमों से कंज्यूमर्स के केबल बिलों में निश्चित रूप से कमी आएगी। ट्राई ने रेटिंग और रिसर्च एजेंसी ‘Credit Rating and Information Services of India Limited’ (CRISIL) की उस रिपोर्ट को भी खारिज किया है, जिसमें कहा गया था कि ट्राई के नए टैरिफ नियमों से टीवी देखना महंगा हो जाएगा, क्योंकि कंज्यूमर्स के केबल बिलों में 25 प्रतिशत तक की वृदधि हो जाएगी।   

इस बारे में ट्राई के चेयरमैन आर.एस शर्मा का कहना है कि क्रिसिल (CRISIL) की रिपोर्ट में कोई सच्चाई नहीं है। रिपोर्ट जिन धारणाओं पर आधारित है वे गलत और अविश्वसनीय हैं। इस कारण रिपोर्ट का निष्कर्ष भी गलत और अविश्वसनीय है। उन्होंने कहा कि इस मामले में कंज्यूमर्स के हितों का ध्यान रखते हुए ऑपरेटर्स को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं।  

इसके साथ ही ट्राई के चेयरमैन का यह भी कहना है, ‘कंज्यूमर्स के पास अपनी पसंद के चैनल चुनने का अधिकार होना ही चाहिए और उनकी इस आजादी में खलल डालना नियमों का उल्लंघन है।’ ट्राई चेयरमैन का कहना था कि उनका केबल बिल भी काफी हद तक कम हुआ है।

गौरतलब है कि ट्राई ने नए नियमों के तहत कंज्यूमर को अपने पसंद के चैनल चुनने का अधिकार दिया है और जिन चैनलों को दर्शक देखना चाहेंगे, उन्हीं के लिए भुगतान करना होगा।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए