चुनाव से पहले DD और AIR को लेकर बना 'मेगा प्लान', नई सेवा जल्द

देश में आम चुनावों को देखते हुए लगभग सभी निजी मीडिया संस्थानों ने...

Last Modified:
Wednesday, 23 January, 2019
prasar bharati

समाचार4मीडिया ब्यूरो।।

देश में आम चुनाव नजदीक हैं। ऐसे में लगभग सभी निजी मीडिया संस्थानों ने चुनावी कवरेज को लेकर अपनी तैयारियां तेज कर दी है। सब अपने-अपने तरीके से आगे निकलने की होड़ में लगे हुए हैं। ऐसे में दूरदर्शन (DD) और ऑल इंडिया रेडियो (All India Radio) भी इस दौड़ में किसी से पीछे नहीं रहना चाहते हैं और अपनी कवायद में जुटे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वैश्विक स्तर पर दर्शकों के लिए ‘डीडी इंडिया’ में जल्द ही कुछ बदलाव किए जाएंगे और इसे अंग्रेजी न्यूज चैनल के रूप में स्थापित किया जाएगा। वहीं ‘एआईआर’ भी अगले कुछ हफ्तों में 24×7न्यूज सेवा शुरू करने जा रहा है। इस पर मुख्य रूप से हिंदी और अंग्रेजी में न्यूज बुलेटिन का प्रसारण किया जाएगा।

इसके अलावा, वैश्विक स्तर पर लोगों को न्यूज उपलब्ध कराने के लिए ‘प्रसार भारती’ जल्द ही 24×7डिजिटल प्लेटफॉर्म शुरू करने जा रही है। यह डिजिटल प्लेटफॉर्म विदेशी मीडिया में भारत विरोधी रुख को चुनौती देते हुए वैश्विक स्तर पर अंतरराष्ट्रीय खबरों को प्रसारित करेगा। यह प्लेटफॉर्म ऐप आधारित होगा और विभिन्न भाषाओं में न्यूज उपलब्ध कराएगा।

‘एआईआर’ की नई न्यूज सेवा के बारे में ‘प्रसार भारती’ के सीईओ शशि शेखर वेम्पती का कहना है, ‘एआईआर के पास इससे पहले ऐसा कोई चैनल नहीं था और न्यूज बुलेटिन को नेटवर्क पर निश्चित समय में प्रसारित किया जाता रहा है। अब एआईआर की खबरों को विस्तार मिलेगा और इसकी पहुंच भी बढ़ेगी।’

गौरतलब है कि सरकार ने फिलहाल एफएम रेडियो चैनल्स को कुछ दिशा निर्देशों के साथ रेडियो पर प्रसारित होने वाले समाचारों के इस्तेमाल की इज़ाज़त दी है। फ़िलहाल यह योजना ट्रायल बेसिस पर है। इसके तहत सभी एफएम चैनल 8 से जनवरी से 31 मई तक ऑल इंडिया रेडियो के समाचारों का मुफ्त प्रसारण कर पाएंगे।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए