जब अपनी 'मौत' के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहुंचा पत्रकार...

क्या हो जब पत्रकार की मौत की खबर पूरी दुनिया में आग की तरह फैल जाए...

Last Modified:
Thursday, 31 May, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

क्या हो जब पत्रकार की मौत की खबर पूरी दुनिया में आग की तरह फैल जाए, उसकी मौत पर बहस छिड़ जाए, सरकार की जबरदस्त आलोचना शुरू हो जाए और फिर अगले ही दिन उसके जिंदा होने की खबर सामने आए। यह स्टोरी एकदम फिल्मी सी लग रही होगी, लेकिन यह फिल्म नहीं बल्कि हकीकत है। दरअसल यह मामला यूक्रेन की राजधानी कीव से सामने आया है।

यूक्रेन की राजधानी में जिस रूसी पत्रकार की हत्या की खबरों ने मंगवार को सुर्खियां बंटोरी थीं, वह जिंदा हैं और बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में नजर आया है। दरअसल, मंगलवार को ऐसी खबरें आई थीं कि विपक्षी मीडिया के लिए काम करने वाले एक रूसी पत्रकार अरकाडी बाबचेंको की कीव में गोली मारकर हत्या कर दी गई।

खबर के मुताबिक, यूक्रेन के सांसद एंटन गेराशेंको ने फेसबुक पर बताया कि बाबचेंको को उनके घर की सीढ़ियों पर गोली मार दी गई और उन्होंने अस्पताल ले जाने के दौरान दम तोड़ दिया।

वहीं पुलिस प्रवक्ता यारोस्लाव त्राकालो ने भी यहां तक दावा किया था कि गोली की आवाज सुनने के बाद अरकाडी की पत्नी जब वहां पहुंचीं, तो उन्होंने अपने पति को खून से लथपथ देखा और पत्रकार की अस्पताल ले जाते हुए एम्बुलेंस में मौत हो गई। वहीं, अरकाडी के साथ काम करने वाले एक अन्य पत्रकार उस्मान पाश्येव ने भी उनकी मौत की पुष्टि करते हुए फेसबुक पर लिखा था। उन्होंने भी यही लिखा था कि अरकाडी बाबचेंको दुकान से घर आ रहे थे। उसी दौरान अपार्टमेंट की सीढ़ियों पर उनकी पीठ पर तीन गोलियां मारी गईं।

बाबचेंको इन खबरों के बीच बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में नजर आए और उन्होंने रूसी सुरक्षा सेवा का आभार जताया। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि मौत की झूठी खबर फैलाने के पीछे क्या वजह है। इधर, रूसी विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि वह बाबचेंको के जिंदा होने की खबर से खुश है। विदेश मंत्रालय ने साथ ही कहा कि मौत की खबर कुप्रचार के लिए फैलाई गई थी।

बताया जा रहा है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के मुखर आलोचक रहे 41 वर्षीय अरकाडी जान से मारने की धमकी मिलने के बाद पराग्वे चले गए थे। फिलहाल वह कीव में रह रहे हैं।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

 

TAGS
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए