मीडिया एजुकेशन पर केजी सुरेश ने HRD मिनिस्टर को लिखा लेटर, सुझाए ये 12 पॉइंट्स

इन सुझावों को कई पत्रकारों और शिक्षाविदों से सलाह के बाद तैयार किया गया है। इनमें से अधिकांश सुझाव नोएडा के प्रेरणा संस्थान में 28 जुलाई को हुए राउंड टेबल डिस्कशन में सामने आए हैं

पंकज शर्मा by
Published - Wednesday, 31 July, 2019
Last Modified:
Wednesday, 31 July, 2019
KG Suresh

देश के प्रतिष्ठित मीडिया शिक्षण संस्थान ‘भारतीय जनसंचार संस्थान’ (IIMC) के पूर्व महानिदेशक और वरिष्ठ पत्रकार केजी सुरेश ने मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल को पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने प्रस्तावित नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन एजुकेशन को लेकर 12 पॉइंट्स सुझाए हैं।

वर्तमान में दिल्ली के एपीजे इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन और मध्य प्रदेश की जागरण लेकसिटी यूनिवर्सिटी स्थित जागरण स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन की फैकल्टी में बतौर एमरेटस प्रोफेसर (Emeritus Professor) कार्यरत केजी सुरेश ने नई एजुकेशन पॉलिसी को लेकर राष्ट्रव्यापी डिबेट कराए जाने को लेकर भी पोखरियाल को बधाई दी है।

डॉ. पोखरियाल को लिखे अपने पत्र में केजी सुरेश ने कहा है, ‘पिछले तीन दशक से मीडिया एजुकेटर और पत्रकार के रूप में मैं आपके समक्ष नई एजुकेशन पॉलिसी, खासकर जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन एजुकेशन को लेकर कुछ सुझाव रखना चाहता हूं। इन सुझावों को कई पत्रकारों और शिक्षाविदों से सलाह के बाद तैयार किया गया है। इनमें से अधिकांश सुझाव नोएडा के प्रेरणा संस्थान में 28 जुलाई को हुए राउंड टेबल डिस्कशन में सामने निकलकर आए हैं।’

इस पत्र में केजी सुरेश ने कहा है कि इन सुझावों को प्रस्तावित नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP) में शामिल किया जा सकता है। इस पत्र में यह भी कहा गया है, ‘ इनमें से कुछ पॉइंट्स सीधे प्रस्तावित नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के दायरे में नहीं आ सकते हैं, लेकिन फिर भी बड़े पैमाने पर शिक्षा से संबंधित हैं। मुझे विश्वास है कि नई पॉलिसी को अंतिम रूप देते समय आप निश्चित रूप से उपरोक्त 12 पॉइंट्स पर विचार करेंगे। यह न केवल मीडिया और मीडिया एजुकेशन के लिए महत्वपूर्ण हैं, बल्कि शासन और समाज के लिए भी इनका अलग महत्व है।’

केजी सुरेश द्वारा सुझाए गए इन 12 पॉइंट्स को आप यहां देख सकते हैं।

1. Introduce Media Literacy Programmes (MLP) from at least the middle school as the students are getting exposed to media in a manner unprecedented in human history.

2. Introduce Communication as an integral part of all programmes at secondary and senior secondary level, particularly in the stream of Science and Humanities.

3. Introduce Mass Communication as an optional subject right from standard IX in schools.

4. Establish a National Communications University on the lines of similar institutions in countries such as China, which would nurture indigenous research and publication in the field.

5. Include Mass Communication as an optional subject in the civil services examinations conducted by UPSC.

6. Recognition of Mass Communication as an independent discipline which would ensure that instead of English and Hindi departments teaching the subject at colleges in institutions like Delhi University, there would be Department of Mass Communication in every college.

7. There should be standardization of media education to ensure that teaching shops do not deprive the students of quality curricula and infrastructure.

8. Government should establish Media Labs in all higher secondary schools to nurture an informed society and promote Citizen Journalism.

9. A Media Council of India be established to give recognition to Media Schools for conducting Diploma/UG/PG/Doctoral programmes, on the lines of the Medical/Bar Councils of India.

10. An all India Common Test for Communication (CTC) be conducted for Mass Communication programmes, based on reasoning, linguistic skills and General Knowledge, so that the best students are able to get admission in leading media educational institutions, on the lines of NEET, JEE etc

11. Bring all media related educational institutions including IIMC, FTII, Pune & SRFTI, Kolkata under the HRD/Education Ministry to ensure that students/faculty get the same facilities at par with other universities.

12. The management of educational institutions, media related or otherwise, should be in the hands of media persons, academicians or educationists and not career bureaucrats.

आप अपनी राय, सुझाव और खबरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। (हमें फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और यूट्यूब पर फॉलो करें)

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

दैनिक भास्कर समूह के MD पवन अग्रवाल के नाम जुड़ी एक और उपलब्धि

इन्मा की वार्षिक बिजनेस मीटिंग में इसकी घोषणा की गई। उनका चुनाव एक जून 2020 से प्रभावी होगा।

Last Modified:
Friday, 29 May, 2020
Pawan Agarwal

'दैनिक भास्‍कर', ‘दिव्य भास्कर’ और ‘दिव्य मराठी’ जैसे प्रमुख अखबारों का संचालन करने वाली कंपनी 'डीबी कॉर्प लिमिटेड' (DBCL) के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन अग्रवाल के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। दरअसल, ‘इंटरनेशनल न्यूज मीडिया एसोसिएशन’ (INMA) ने अपने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में जिन 13 एग्जिक्यूटिव्स को चुना है, उनमें पवन अग्रवाल का नाम भी शामिल है। इन्मा की वार्षिक बिजनेस मीटिंग में इसकी घोषणा की गई। उनका चुनाव एक जून 2020 से प्रभावी होगा।

अग्रवाल डिवीजन बोर्ड का हिस्सा होंगे, जो दिए गए क्षेत्रों में इन्मा के सदस्यों के हितों की देखभाल करता है। अपनी नई भूमिका में पवन अग्रवाल क्षेत्र विशेष की जरूरतों को पूरा करने वाले आयोजनों के लिए जिम्मेदार होंगे। रीजनल डिवीजन में जिन अन्य को चुना गया है, उनमें Luis Garcia, CEO & GM, Los Andes/Grupo Clarín, Argentina (Latin American Division); and Ann Poe, Senior Director of Digital Consumer Revenue, Advance Local, United States (North America Division) शामिल हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

EORTV से जुड़े कौशिक इजारदार, मिली बड़ी जिम्मेदारी

EORTV ने लॉन्च की अपनी वेबसाइट, जल्द लॉन्च किया जाएगा ऐप

Last Modified:
Friday, 29 May, 2020
Kaushik-Izardar

कौशिक इजारदार ने ओवर द टॉप मीडिया सर्विस प्लेटफॉर्म ‘EORTV’ में बतौर एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर जॉइन किया है। ‘EORTV’  एलजीबीटीक्यू (LGBTQ) और इसी तरह की हार्मोनल चुनौतियों का सामना कर रहे समुदाय के बारे में समाज में स्वीकार्यता लाने के लिए उनसे जुड़ी स्टोरीज पर फोकस करता है। इस ओटीटी प्लेटफॉर्म को शुरू करने का उद्देश्य लोगों की मानसिकता में बदलाव लाने के साथ शांति, समानता, बंधुत्व और भाईचारा को बढ़ावा देना है।

‘EORTV’ ने अब अपनी वेबसाइट (www.eortv.com) लॉन्च की है। ‘EORTV’ के लोगो में अंग्रेजी का E अक्षर समानता (EQUALITY) का प्रतीक है और लैंगिक समानता को दर्शाने के लिए इसे हरे रंग में रखा गया है। ‘EORTV’ का हेडक्वार्टर मुंबई में है और इसका परिचालन गोरेगांव वेस्ट से किया जा रहा है।

इस बारे में कौशिक इजारदार का कहना है, ‘EORTV की वेबसाइट की घोषणा कर हम बहुत उस्ताहित हैं। EORTV ऐप की जल्द लॉन्चिंग की जाएगी। इन गर्मियों में खासकर क्वारंटाइन के दौर में हम लोगों को ऐसा एंटरटेनमेंट उपलब्ध कराने की योजना बना रहे हैं, जो सभी धर्म, संस्कृतियों, उम्र, भाषा और जीवन के अन्य क्षेत्रों से जुड़ा है। यह सभी कंटेंट वेबसाइट पर उपलब्ध है और EORTV Originals को छोड़कर ऐप पर भी मुफ्त में उपलब्ध होगा। ऑरिजिनल्स का काम अभी शुरुआती दौर में है और लॉकडाउन के बाद सरकार की ओर से ग्रीन सिग्नल मिलते ही इसकी शूटिंग शुरू कर दी जाएगी।’

बता दें कि डॉ. कौशिक इजारदार को टेलिविजन, डिजिटल, मीडिया और ऐंटरटेनमेंट के अलावा फार्मास्यूटिकल सेक्टर में काम करने का दो दशक से ज्यादा का अनुभव है। वह पूर्व में ‘Viacom18 Media’, ‘ZEEL’, ‘INX Media’, और ‘Fulford India Limited’समेत कई कंपनियों के साथ काम कर चुके हैं। एक एंटरप्रिन्योर के रूप में वह ‘एक्सचेंज4मीडिया’ में चीफ बिजनेस ऑफिसर और ‘एशिया टीवी’ में सीओओ भी रह चुके हैं।

मार्केटिंग में एमबीए कौशिक ने फिलॉसफी में डॉक्टरेट (PhD) की डिग्री ली है। इसके अलावा उन्होंने आईआईएम कोलकाता से सीनियर स्ट्रैटेजिक मैनेजमेंट (senior strategic management) का कोर्स भी किया है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

जाने-माने खेल पत्रकार अयाज मेमन को मिली नई मंजिल

पत्रकारिता में अपने 40 साल से ज्यादा के करियर में अयाज मेमन तमाम अखबारों में अपनी जिम्मेदारी निभा चुके हैं।

Last Modified:
Thursday, 28 May, 2020
Ayaz Memon

जाने-माने खेल पत्रकार अयाज मेमन अब ‘1 प्ले स्पोर्ट्स’ (1 Play Sports) से जुड़ गए हैं। उन्होंने मई में यहां पर बतौर कंसल्टिंग एडिटर-इन-चीफ, इंडिया जॉइन किया है। अपनी नई भूमिका में मेनन इस स्टार्टअप की जड़ें मजबूत करने और भारतीय स्पोर्ट्स मीडिया मार्केट में इसका विस्तार करने का काम करेंगे। वह और उनकी टीम ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाने के लिए स्पोर्ट्स संबंधी कंटेंट डेवलप करेगी और कंपनी को रणनीतिक रूप से लाभ पहुंचाने का काम करेगी।

बता दें कि मेमन को मीडिया इंडस्ट्री में काम करने का 40 साल से ज्यादा का अनुभव है। अपने अब तक के करियर में वह स्पोर्ट्स राइटर, एडिटर और कॉलमिस्ट के तौर पर तमाम अखबारों जैसे-मिड-डे, बॉम्बे टाइम्स, डीएनए, टाइम्स ऑफ इंडिया, हिन्दुस्तान टाइम्स और डेक्कन क्रॉनिकल आदि में काम कर चुके हैं। इसके अलावा वह टाइम्स नाउ. न्यूजएक्स और नेटवर्क18 जैसे न्यूज चैनल्स के अलावा स्टार स्पोर्ट्स और सोनी स्पोर्ट्स पर टीवी कमेंटेटर/एनालिस्ट भी रह चुके हैं।

यही नहीं, वह दस क्रिकेट वर्ल्डकप, 250 से ज्यादा टेस्ट मैच 400 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के साथ-साथ 1988 और 2012 के ओलंपिक्स, 1998 और 2010 के राष्ट्रमंडल खेल, 1990 के एशियन गेम्स, 2006 फीफा वर्ल्डकप, 1991 और 1993 के विंबलडन चैंपियनशिप समेत तमाम अंतरराष्ट्रीय इवेंट्स को कवर कर चुके हैं। क्रिकेट पर वह चार किताबें भी लिख चुके हैं और ‘India 50 – The Making of a Nation’ के सह लेखक भी हैं।

‘1 Play Sports’ के फाउंडर और सीईओ मोहित लालवानी ने मेमन की जॉइनिंग पर खुशी जताते हुए कहा, ‘इंडियन स्पोर्ट्स में अयाज का काफी योगदान है। उन्हें विषय की बहुत अच्छी समझ है। 1 Play Sports की टीम में उनके शामिल होने पर मैं काफी खुश हूं। मुझे पूरा विश्वास है कि इस कदम से हमें भारत में नई ऊंचाइयों को छूने में मदद मिलेगी, जैसा कि हमने दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में प्रदर्शन किया है।’

1 Play Sports ने नेहा एस वॉरियर (Neha S Warrier) को बतौर कंट्री मैनेजर नियुक्त कर भारत में अपने परिचालन की शुरुआत की थी। इसके बाद से क्षेत्र में अपना विस्तार करते हुए यह नेशनल और एशियन टूर्नामेंट की लाइव स्ट्रीमिंग सफलतापूर्वक कर चुकी है। अयाज की नियुक्ति के बारे में नेहा वॉरियर का कहना है, ‘हम भारत में अपना व्युअर बेस बढ़ा रहे हैं। ऐसे में अयाज जैसे दिग्गज का 1 Play Sports में हम स्वागत करते हैं। हमें अयाज के ज्ञान और अनुभव का काफी फायदा मिलेगा।’

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

इस बड़े पद पर Khabri से जुड़े दुष्यंत कोहली

हिंदी डिजिटल ऑडियो कंटेंट प्लेटफॉर्म ‘खबरी’ को जॉइन करने से पहले दुष्यंत कोहली ‘nexGTv’ में चीफ ग्रोथ ऑफिसर की जिम्मेदारी निभा रहे थे

Last Modified:
Wednesday, 27 May, 2020
Dushyant Kohli

हिंदी डिजिटल ऑडियो कंटेंट प्लेटफॉर्म ‘खबरी’ (Khabri) ने दुष्यंत कोहली को चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर के पद पर नियुक्त किया है। अपनी इस भूमिका में वह कंपनी के बिजनेस ऑपरेशंस, विस्तार और ओवरऑल ग्रोथ के लिए जिम्मेदार होंगे। डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में काम करने का कोहली को 15 साल से ज्यादा का अनुभव है। इंडस्ट्री की बेहतर समझ के साथ उन्हें टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भी महारत हासिल है।

कोहली ने पेरिस के ‘École des Ponts Business School’ से मार्केटिंग और आईटी में एमबीए किया हुआ है। पूर्व में वह देश-विदेश की तमाम बड़ी कंपनियों जैसे- Mamba CJSC (wamba.com), HT Mobile Solutions (A JV of Velti plc and HT Media), Zapak Digital Entertainment, BCCL और Indian Expres आदि के साथ काम कर चुके हैं।

‘खबरी’ को जॉइन करने से पहले कोहली ‘nexGTv’ में चीफ ग्रोथ ऑफिसर की जिम्मेदारी निभा रहे थे। दुष्यंत कोहली की नियुक्ति के बारे में ‘खबरी’ के को-फाउंडर और सीईओ पुलकित शर्मा ने कहा, ‘दुष्यंत ने कई उभरते हुए व्यवसायों को स्थापित ब्रैंड्स में बदलने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है। पिछले कुछ सालों में वह तमाम कंपनियों में विभिन्न पदों पर अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा चुके हैं। हमें विश्वास है कि विषय पर अच्छी पकड़ और अनुभव की बदौलत दुष्यंत ‘खबरी’ को एक नए मुकाम तक ले जाएंगे।’  

वहीं, इस बारे में कोहली का कहना है, ‘खबरी के साथ अपनी नई पारी शुरू करने को लेकर मैं काफी उत्साहित हूं। तमाम बड़ी कंपनियों के साथ काम करने के बाद मैं ऐसे स्टार्टअप से जुड़ना चाहता था जो भारत में ‘ओवर द टॉप’ क्षेत्र में व्याप्त गैप को पूरा करने में जुटा है और ‘खबरी’ बहुत अच्छे अवसर के रूप में सामने आया है। मैं कंपनी को सफलता के नए मुकाम पर ले जाने के लिए तत्पर हूं।’

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

राहुल गांधी बोले, मालिकों की खुशी के लिए सच से खिलवाड़ करता है बिकाऊ मीडिया

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मीडिया के एक वर्ग पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने मीडिया के एक वर्ग पर आरोप लगाते हुए कहा कि महाराष्ट्र में कोविड-19 की स्थिति पर उनकी टिप्पणी को तोड़ मरोड़कर पेश किया गया है

Last Modified:
Wednesday, 27 May, 2020
rahul

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मीडिया के एक वर्ग पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने मीडिया के एक वर्ग पर आरोप लगाते हुए कहा कि महाराष्ट्र में कोविड-19 की स्थिति पर उनकी टिप्पणी को तोड़ मरोड़कर पेश किया गया है। राहुल गांधी ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें वह राज्य में व्याप्त स्थितियों के बारे में बात कर रहे हैं।

राहुल गांधी ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए एक वीडिया शेयर करते हुए कहा,  ‘इस वीडियो को देखिये और समझिये कि किस प्रकार बिकाऊ मीडिया अपने मालिकों की सेवा के लिए सच को तोड़ मरोड़कर पेश करता है और असल मुद्दों से ध्यान भटकाता है।’

गौरतलब है कि एक दिन पहले मंगलवार को मीडिया में ऐसी खबरें आयी थी कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बयान देकर महाराष्‍ट्र में बनी गठबंधन सरकार की दो पार्टियों शिवसेना और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के सामने असहज स्थिति पैदा कर दी थी, जब राहुल से महाराष्ट्र में कोविड-19 के बढ़ते मामले के बारे में पूछा गया था, जहां पर कांग्रेस सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल है। तब उन्होंने कहा था कि सरकार चलाने और सरकार का समर्थन करने में अंतर होता है। राहुल ने कहा, ‘महाराष्ट्र सरकार को हम समर्थन दे रहे हैं और निर्णय लेने की अहम भूमिका में नहीं हैं। हम पंजाब, छत्‍तीसगढ़, राजस्‍थान और पुडुचेरी में नीति निर्माता (Decision Maker) हैं सरकार को चलाने और इसका समर्थन करने में फर्क होता है।' साथ ही उन्होंने कहा था कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में महाराष्ट्र सरकार को केंद्र सरकार की पूरी मदद की जरूरत है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

COVID-19 से प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, आउटडोर मीडिया की आय पर पड़ा ये बड़ा असर: पीएचडी चैंबर्स

कोरोना वायरस का मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र पर भारी असर हुआ है। यह बात उद्योग मंडल पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएसडीसीसीआई) की एक रिपोर्ट में सामने आई है

Last Modified:
Tuesday, 26 May, 2020
PHD Chamber

कोरोना वायरस का मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र पर भारी असर हुआ है। यह बात उद्योग मंडल पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएसडीसीसीआई) की एक रिपोर्ट में सामने आई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस महामारी के कारण प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, आउटडोर मीडिया और ईवेंट आदि क्षेत्रों की आय में बड़ी गिरावट आई है।

पीएचडीसीसीआई के अध्यक्ष डी.के. अग्रवाल और अन्य अधिकारियों ने संगठन की रिपोर्ट ‘आउटलुक ऑफ मीडिया एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री इन दि कोविड सिनारियो’ को हाल ही में केन्द्रीय सूचना-प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को सौंपी।

संगठन ने एक बयान में कहा, ‘मीडिया कोविड-19 महामारी के कारण सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक रहा है। प्रिंट मीडिया की प्रसार संख्या में काफी हद तक कमी दर्ज की गई है और इसकी विज्ञापन आय में भारी नुकसान हुआ है। विज्ञापन राजस्व में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को भी भारी नुकसान हुआ और लॉकडाउन के कारण सड़कों पर यातायात नहीं होने के कारण आउटडोर मीडिया के सभी ऑर्डर रद्द हो गए।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि लॉकडाउन के दौरान किसी प्रकार के ईवेंट की अनुमति न होने के चलते ईवेंट बिजनेस भी खाली गया है। चैंबर ने सूचना-प्रसारण मंत्री से आग्रह किया कि वे इस रिपोर्ट में दी गई सिफारिशों के आधार पर तत्काल सुधार उपायों को लागू करें।

रिपोर्ट में बताया गया है कि कोविड-19 का मीडिया एवं मनोरंजन उद्योग के ऊपर प्रमुख प्रभावों में से एक अस्थिरता है और सभी मीडिया क्षेत्रों में विज्ञापन राजस्व में गिरावट आई है।

डॉ. अग्रवाल ने कहा कि रेडियो, टीवी, प्रिंट, आउटडोर मीडिया की विज्ञापन आय में काफी गिरावट दर्ज की गयी है। अग्रवाल ने कहा कि विज्ञापन आय में आ रही लगातार गिरावट मीडिया इंडस्ट्री के लिए जोखिम पैदा कर रही है क्योंकि मीडिया के लिये आय का एक प्रमुख स्रोत विज्ञापन है।

संगठन ने सरकार से इस वित्त वर्ष में अपने वार्षिक विज्ञापन बजट का पूर्ण उपयोग सुनिश्चित करने की दिशा में सचेत प्रयास करने का आग्रह किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि सार्वजनिक उपक्रमों, कॉरपोरेट्स और उद्योग हितधारकों को भी प्रभावी विज्ञापन अभियान के माध्यम से अपने उपभोक्ताओं से जुड़ना चाहिए।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

UNI में विश्वास त्रिपाठी को फिर मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

उनकी यह नियुक्ति दो साल के लिए की गई है। शनिवार को हुई बोर्ड मीटिंग में यह फैसला लिया गया।

Last Modified:
Tuesday, 26 May, 2020
Vishwas Tripathi

विश्वास त्रिपाठी को एक बार फिर ‘यूनाइटेड न्यूज ऑफ इंडिया’ (UNI) के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का चेयरमैन चुना गया है। उनकी यह नियुक्ति दो साल के लिए की गई है। शनिवार को हुई बोर्ड मीटिंग में यह फैसला लिया गया।  

त्रिपाठी ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (ब्रिक्स सीसीआई) के चेयरमैन भी हैं। ब्रिक्स देशों का यह संगठन पड़ोसी और मित्र देशों के साथ वाणिज्य और उद्योग को बढ़ावा देता है। त्रिपाठी पिछले साल अगस्त में गैर सरकारी संगठन ‘स्टेयर्स फाउंडेशन’ (STAIRS Foundation) के बोर्ड में शामिल हुए थे। यह संगठन देश भर में खेलों के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा मार्गदर्शन प्रदान करता है। वह दिल्ली फ्लाइंग क्लब की गवर्निंग काउंसिल के सदस्य भी हैं।

विश्वास त्रिपाठी देश की जानी मानी चार्टर्ड अकाउंटेंट फर्म ‘वी सहाय त्रिपाठी एंड कंपनी’ (V Sahai Tripathi and Co) के पार्टनर भी हैं। वह ई-गर्वनेंस, ई बैंकिंग और फाइनेंसियल सर्विसेज की मार्केटिंग पर तमाम किताबें भी लिख चुके हैं।

‘उर्वरा एग्रो बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड’ (Urvara Agro Biotech Pvt Ltd) के चेयरमैन होने के साथ ही वह ‘फाउंडेशन ऑफ ऑर्गनाइजेशन रिसर्च एंड एजुकेशन’ (FORE) के सदस्य हैं । इसके अलावा वह ‘इंटरनेशनल जर्नलिस्ट सेंटर’ (International Journalist Centre) के लाइफ टाइम मेंबर भी हैं।

अपने करियर के दौरान त्रिपाठी ने कई संगठनों को लाभदायक और टिकाऊ उद्यम बनाने में काफी मदद की है। उन्होंने ‘ईएनआरआई ओमनीकेयर’ (eNRI OmniCare) को वित्तीय संचालन में भी मार्गदर्शन दिया है। वह कृषि के क्षेत्र में काम करने वाली ‘रोज मल्टीस्टेट मल्टी परपज को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड’ (Rose Multistate Multi purpose co-operative society Limited) के चेयरमैन पद की जिम्मेदारी भी संभाल रहे हैं।

दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएट विश्वास त्रिपाठी ने वर्ष 1988 में इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) से चार्टर्ड अकाउंटेंट की डिग्री ली है। इसके अलावा वह ज्योतिषशास्त्र में ‘ज्योतिष प्रवीन’ हैं और ज्योतिष विज्ञान के अध्ययन में उनकी खासी दिलचस्पी है। उन्हें मैनेजमेंट कंसल्टेंसी, कॉरपोरेट एडवाइजरी, लेखा परीक्षा एवं कराधान और निवेश योजना और व्यावसायिक सलाहकार सेवाएं व व्यवसाय विकास और व्यवसायिक प्रबंधन के क्षेत्र में विशेष अनुभव है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

जानिए, मीडिया इंडस्ट्री के प्रोत्साहन पैकेज की जरूरत पर क्या बोले सूचना प्रसारण मंत्री

केंद्रीय सूचना-प्रसारण और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कोरोनावायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच कहा है कि मीडिया संस्थानों को चाहिए कि वह नागरिकों को इस बात को समझाने का प्रयत्न करें

Last Modified:
Tuesday, 26 May, 2020
Prakash Javadekar

केंद्रीय सूचना-प्रसारण और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कोरोनावायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच कहा है कि मीडिया संस्थानों को चाहिए कि वह नागरिकों को इस बात को समझाने का प्रयत्न करें कि अखबार पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री ने न्यूज एजेंसी आईएएनएस के साथ विशेष बातचीत में कहा, ‘कोविड-19 संक्रमण के चलते लोगों में भय पैदा हुआ है और इस कारण उन्होंने समाचार-पत्र लेना बंद कर दिया है, ऐसे में समाचार पत्रों को जागरूकता अभियान चलाकर उन्हें जागरूक करने की आवश्यकता है।’

दरअसल, जब सूचना-प्रसारण मंत्री से जब सवाल पूछा गया कि क्या आपको लगता है कि मीडिया इंडस्ट्री के लिए भी एक प्रोत्साहन की आवश्यकता है? कई संस्करण बंद हो रहे हैं। क्या हम मीडिया के लिए भी पैकेज की उम्मीद कर सकते हैं?

इस सवाल का जवाब देते हुए सूचना-प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मेरी संवेदनाएं सबके साथ है, लोग अखबार नहीं खरीद रहे हैं। डिस्ट्रीब्यूटर अखबार नहीं बांट रहा है, ये सरकार की गलती नहीं है। मुझे हैरानी है कि अभी तक किसी भी अखबार ने कोरोना को लेकर कोई कंपैन नही चलाया गया कि समाचार पत्र से कोरोना संक्रमण नहीं होता है।

उन्होंने आगे कहा, आज टीवी और रेडियो पर विज्ञापन बढ़ गया है। अब मीडिया को डिजिटल के साथ जीना सीखना होगा। अखबार के क्षेत्र में विज्ञापनों की कमी है, जबकि रेडियो और टीवी विज्ञापनों से भरे हुए हैं।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

फॉक्स स्टार स्टूडियोज को बाय बोलकर रुचा पाठक ने तलाशी नई मंजिल

बतौर चीफ क्रिएटिव ऑफिसर अपनी पहली भूमिका में वह ‘नीरजा’, ‘फिल्लौरी’ और ‘जॉली एलएलबी2’ जैसी फिल्मों से जुड़ी रही हैं।

Last Modified:
Tuesday, 26 May, 2020
Rucha Pathak

‘फॉक्स स्टार स्टूडियोज’ (Fox Star Studios) की रुचा पाठक ने ‘एक्सेल एंटरटेनमेंट’ (Excel Entertainment) के साथ अपनी नई पारी की शुरुआत की है। यहां उन्होंने बतौर प्रड्यूसर जॉइन किया है। अपनी पहली भूमिका में वह चीफ क्रिएटिव ऑफिसर के पद पर काम कर रही थीं।

दरअसल, एक्सेल एंटरटेनमेंट ने फिल्म्स और टीवी शोज बनाने के लिए अपनी टीम को मजबूती देने के क्रम में रुचा पाठक की नियुक्ति की है। बतौर प्रड्यूसर अपनी नई भूमिका में रुचा पाठक नई स्क्रिप्ट्स और नए कॉन्सेप्ट पर काम कर रही हैं।

बता दें कि ‘फॉक्स स्टार स्टूडियोज’ में वह ‘नीरजा’, ‘जॉली एलएलबी2’ और ‘फिल्लौरी’ जैसी फिल्मों से जुड़ी रही हैं। रुचा पाठक ने डिज्नी/यूटीवी स्टूडियो में प्रड्यूसर के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

तूफान पीडितों की मदद के लिए टाइम्स नेटवर्क ने बढ़ाए कदम, की ये पहल

चक्रवाती तूफान अम्फान से पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में तबाह हुई बुनियादी सुविधाओं की बहाली के लिए राज्य सरकार जोर-शोर से जुटी हुई है।

Last Modified:
Monday, 25 May, 2020
Times Network

चक्रवाती तूफान अम्फान से पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में तबाह हुई बुनियादी सुविधाओं की बहाली के लिए राज्य सरकार जोर-शोर से जुटी हुई है। ऐसे में सरकार की मदद के लिए फंड जुटाने व लोगों को जागरूक करने के लिए देश के जाने-माने ब्रॉडकास्ट नेटवर्क ‘टाइम्स नेटवर्क’ (Times Network) ने एक विशेष पहल ‘इंडिया फॉर बंगाल’ (India For Bengal) शुरू की है।

बता दें कि इस तूफान से काफी नुकसान हुअ है। करीब 1.36 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं और 10.5 लाख घरों को नुकसान पहुंचा है, वहीं कई लोगों की जान भी चली गई है। राज्य में कई स्थानों पर बिजली और टेलिफोन की लाइनें टूट गई हैं, कई घर तबाह हो गए हैं और तमाम पेड़ उखड़ गए हैं।   

ऐसे में टाइम्स नेटवर्क ने ‘India For Bengal’ पहल के तहत राज्य के प्राकृतिक आपदा पीड़ितों के लिए देश के लोगों से आगे बढ़कर आर्थिक मदद करने की अपील की है। इस पहल के तहत जो लोग आर्थिक मदद करना चाहें वह पश्चिम बंगाल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को फंड दे सकते हैं। इसके लिए ICICI Bank, A/c no 628001041066, IFSC Code - ICI0006280 और MICR code 700229010 जारी किया गया है।

इस पहल के बारे में ‘टाइम्स नेटवर्क’ के एमडी और सीईओ एमके आनंद का कहना है, ‘पश्चिम बंगाल देश की सांस्कृतिक विरासत का एक केंद्र है। पिछले दिनों में आई प्राकृतिक आपदाओं के कारण यह राज्य और यहां के लोग काफी प्रभावित हुए हैं। ऐसे में बंगाल को पुन: पटरी पर वापस लाने के लिए पूरे देश को एकजुट होकर आगे आने और सपोर्ट करने की जरूरत है। इस पहल के द्वारा हमने लोगों से राहत और पुनर्वास की दिशा में कदम उठाने और योगदान की अपील की है। मुझे पूरा विश्वास है कि सामूहिक प्रयासों से हम तेजी से प्रभावित इलाकों की मदद कर पाएंगे।’  

बताया जाता है कि नेशनल लेवल की पहल www.timesnownews.com, TIMES Now और मिरर नाउ के माध्यम से चलेगी, ताकि चक्रवात द्वारा विस्थापित हुए लाखों लोगों के लिए ज्यादा से ज्यादा सहायता प्राप्त की जा सके।

समाचार4मीडिया की नवीनतम खबरें अब आपको हमारे नए वॉट्सऐप नंबर (9958894163) से मिलेंगी। हमारी इस सेवा को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए इस नंबर को आप अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव करें।
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए