नए साल पर रेडियो इंडस्ट्री को लगे पंख, अब ‘उड़ने’ की तैयारी…

प्राइवेट एफएम रेडियो चैनलों के लिए नए साल की शुरुआत काफी अच्छी...

Last Modified:
Friday, 11 January, 2019
RADIO

समाचार4मीडिया ब्यूरो।।

प्राइवेट एफएम रेडियो चैनलों के लिए नए साल की शुरुआत काफी अच्छी रही है। दरअसल, सरकार ने कई वर्षों की मांग को पूरा करते हुए FM रेडियो चैनल्स को रेडियो पर प्रसारित होने वाले समाचारों के इस्तेमाल की इज़ाज़त दे दी है। हालांकि, उनके लिए कुछ दिशा निर्देश तैयार किये गए हैं। फ़िलहाल यह योजना ट्रायल बेसिस पर है। इसके तहत सभी एफएम चैनल 8 से जनवरी से 31 मई तक ऑल इंडिया रेडियो के समाचारों का मुफ्त प्रसारण कर पाएंगे।

इस साल चुनाव भी आने वाले हैं। इसके अलावा आईपीएल और वर्ल्ड कप को देखते हुए इंडस्ट्री से जुड़े विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई है कि पिछले साल की तुलना में इस साल रेडियो बिजनेस में दो अंकों की ग्रोथ हो सकती है।

इस बारे में हमारी सहयोगी वेबसाइट ‘एक्सचेंज4मीडिया’ (exchange4media) ने रेडियो स्टेशनों के कुछ बिजनेस हेड से बात कर जानना चाहा कि उनकी नजर में इस सेक्टर के लिए नया साल कैसा रहेगा। प्रस्तुत हैं इस बातचीत के प्रमुख अंशः  

‘रेड एफएम’ की सीओओ निशा नारायण का कहना है कि इस साल भी रेडियो सफलता के सफर पर चलना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि चुनौतीपूर्ण दौर में भी इसमें अच्छी ग्रोथ हुई थी और उम्मीद है कि आने वाले आम चुनावों और क्रिकेट वर्ल्ड कप के कारण इसमें और ग्रोथ होगी। इसके साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि इस साल रेडियो सेक्टर में अच्छी ग्रोथ होगी।

‘रेडियो मिर्ची’ के सीईओ प्रशांत पांडे का कहना है कि सभी लोगों को नए साल से काफी उम्मीदें हैं कि यह रेडियो सेक्टर के लिए काफी बेहतर होगा। इसके अलावा आम चुनाव भी आने वाले हैं और इसी साल आईपीएल भी होना है। वहीं, इस साल क्रिकेट वर्ल्ड कप को देखते हुए भी रेडियो सेक्टर में काफी उछाल आएगा। कुल मिलाकर कहें तो रेडियो सेक्टर के लिए नया साल पिछले साल के मुकाबले काफी बेहतर होने की उम्मीद है और इसकी ग्रोथ में इस साल काफी इजाफा होगा। 

‘बिग एफएम’ के सीएफओ आशीष चटर्जी का कहना है कि यह साल अभी से रेडियो सेक्टर के लिए काफी अच्छा दिखाई दे रहा है। विज्ञापनदाता भी इससे जुड़ रहे हैं। इस साल रेडियो सेक्टर में काफी ग्रोथ होने की उम्मीद है और यह कीमतों के साथ ही इसके वॉल्यूम में भी होगी। चटर्जी का कहना है कि यह साल रेडियो सेक्टर के लिए काफी खुशियां लेकर आएगा।

‘रेडियो वन’ के एमडी और सीईओ विनीत सिंह हुक्मानी के अनुसार, वर्ष 2019 में रेडियो सेक्टर के लिए काफी संभावनाएं दिखाई दे रही हैं। इस साल आम चुनाव भी हैं और क्रिकेट वर्ल्ड कप भी होना है, ऐसे में रेडियो सेक्टर को काफी फायदा होगा। हालांकि अभी से इस बारे में स्पष्ट आंकड़े नहीं रखे जा सकते हैं, लेकिन उम्मीद है कि यह ग्रोथ 14-16 प्रतिशत होगी और यह पिछले साल से लगभग दोगुनी होगी। उन्होंने कहा कि रेडियो कंपनियों को अपने ऑनएयर प्रॉडक्ट की वैल्यू को बढ़ाने की जरूरत है।    

‘माय एफएम’ के बिजनेस हेड राहुल नामजोशी का कहना है कि नए साल पर इस ट्रेंड में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। टॉप पांच-छह ऐडवर्टाइजिंग कैटेगरी पिछली साल की तरह ही रहेंगी। यदि प्रॉडक्ट की बात करें तो आजकल कड़ी प्रतिस्पर्धा है, ऐसे में कुछ नए फॉर्मेट जरूर देखने को मिल सकते हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस साल ऐडवर्टाइजिंग रेवेन्यू की बात करें तो उसमें दो अंकों की ग्रोथ आ सकती है।  

‘इंडिगो एफएम’ के सीईओ सत्यनारायण मूर्ति का कहना है कि 2019 में रेडियो इंडस्ट्री में काफी उछाल देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस सेक्टर में 12 प्रतिशत से ज्यादा की ग्रोथ आने की उम्मीद है। इसके साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि रियल एस्टेट, ऑटो और ई-कॉमर्स कंपनियों से विज्ञापन ज्यादा मिलेंगे और इसे आगे बढ़ाएंगे। इसके अलावा इस साल आम चुनाव भी होने वाले हैं और आईपीएल व वर्ल्ड कप भी हैं। ऐसे में यह साल ग्रोथ के मामले में रेडियो सेक्टर के लिए काफी अच्छा रहने की उम्मीद है।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए