‘ऑल इंडिया रेडियो’ से आई ये बुरी खबर

‘ऑल इंडिया रेडियो’ (AIR) से एक बुरी खबर सामने आ रही...

Last Modified:
Saturday, 05 January, 2019
ALL INDIA RADIO

समाचार4मीडिया ब्यूरो।।

‘ऑल इंडिया रेडियो’ (AIR) से एक बुरी खबर सामने आ रही है। दरअसल, प्रसार भारती ने इसका राष्ट्रीय चैनल बंद कर दिया है। इतना ही नहीं, पांच शहरों में स्थित रीजनल ट्रेनिंग एकेडमी पर भी गाज गिरी है। खर्चों में कटौती के चलते यह कदम उठाया गया है।

प्रसार भारती का कहना है कि खर्चों की लगातार बढ़ती सूची को छोटा करने और सेवाओं को अधिक तर्कसंगत बनाने के लिए राष्ट्रीय चैनल सहित अहमदाबाद, हैदराबाद, लखनऊ, शिलांग और तिरुवनंतपुरम की रीजनल ट्रेनिंग एकेडमी को तत्काल प्रभाव से बंद करने का फैसला लिया गया है। 24 दिसंबर 2018 को आकाशवाणी के महानिदेशक को भेजे एक पत्र में प्रसार भारती ने इसकी जानकारी दी। शाम 6 से सुबह 6 बजे तक प्रसारित होने वाला राष्ट्रीय चैनल 1987 में अस्तित्व में आया था।

ये चैनल उस वक़्त शुरू हुआ था जब रेडियो को सूचना और मनोरंजन के एकमात्र साधन के रूप में देखा जाता था। इस चैनल पर हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी भाषा में विभिन्न कार्यक्रम प्रसारित किए जाते थे। खासतौर पर मुशायरे और शास्त्रीय संगीत का कार्यक्रम काफी लोकप्रिय रहा था।

ऑल इंडिया रेडियो के महानिदेशक के मुताबिक, टोडापुर और नागपुर आदि में राष्ट्रीय चैनल में काम कर रहे कर्मचारियों के अलावा ट्रेनिंग एकेडमी के कर्मियों की पदस्थापना संगठन की जरूरत के मुताबिक की जा सकती है। 

1923 में पहला कार्यक्रमः भारत में रेडियो प्रसारण का पहला कार्यक्रम 1923 में रेडियो क्लब ऑफ मुंबई द्वारा किया गया था। इसके बाद 1927 में प्रसारण सेवा का गठन हुआ। 1936 में इसे ऑल इंडिया रेडियो का नाम दिया गया। आज इसके 200 से ज्यादा केंद्र हैं। ऑल इंडिया रेडियो अपने प्राथमिक चैनल के साथ विज्ञापन प्रसारण सेवा विविध भारती, एफएम चैनल और विदेश प्रसारण चैनल भी संचालित करता है।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए