वरिष्ठ मीडिया प्रफेशनल अनिता नैय्यर अब Sprect.com पर मीडिया व ऐडवर्टाइजिंग डोमेन में सलाह और परामर्श के लिए सीधे तौर पर उपलब्ध हैं।
वरिष्ठ मीडिया प्रफेशनल अनिता नैय्यर अब Sprect.com पर मीडिया व ऐडवर्टाइजिंग डोमेन में सलाह और परामर्श के लिए सीधे तौर पर उपलब्ध हैं। अनिता ने जनवरी 2024 में पतंजलि आयुर्वेद के COO पद से इस्तीफा दिया था, जहां उन्होंने लगभग 3 वर्षों तक काम किया।
लिंक्डइन पर पोस्ट करते हुए अनिता नैय्यर ने लिखा, "अब मैं Sprect.com पर हूं, जहां लोग मुझसे सीधे संपर्क कर सकते हैं और मीडिया, ऐडवर्टाइजिंग, मार्केटिंग, ब्रैंडिंग और कम्युनिकेशन के क्षेत्रों में मदद ले सकते हैं।"
अनिता ने जनवरी 2024 में पतंजलि आयुर्वेद के COO पद से इस्तीफा दिया, जहां उन्होंने लगभग 3 वर्षों तक कार्य किया। उन्होंने जुलाई 2021 में पतंजलि जॉइन किया था, जब वह ‘ZEE5’ इंडिया से आगे बढ़कर इस भूमिका में आईं थीं, जहां वह हेड ऑफ कस्टमर स्ट्रेटेजी एंड रिलेशनशिप्स थीं।
‘ZEE5’ इंडिया से पहले अनीता नैय्यर ने 13 वर्षों तक ‘हवास मीडिया’ ग्रुप में कार्य किया। ‘हवास मीडिया’ ग्रुप छोड़ने से पहले वह इंडिया और साउथईस्ट एशिया की सीईओ थीं। नैय्यर ने ‘हवास’ को वर्ष 2007 में जॉइन किया था। उस समय उन्हें हवास मीडिया इंडिया के सीईओ की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। वर्ष 2018 में उन्हें प्रमोट कर हवास मीडिया साउथईस्ट एशिया (SEA) के सीईओ की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंप दी गई थी।
हवास के अलावा अनीता ऑगिल्वी (Ogilvy), लिंटास (Lintas), स्टारकॉम (Starcom) और मुद्रा कम्युनिकेशंस (Mudra Communications) में भी अपनी जिम्मेदारी निभा चुकी हैं।
02 दिसंबर से 06 दिसंबर, 2024 के हफ्ते में भारत के मीडिया सेक्टर के प्रमुख खिलाड़ियों के प्रदर्शन में उतार-चढ़ाव देखा गया।
02 दिसंबर से 06 दिसंबर, 2024 के हफ्ते में भारत के मीडिया सेक्टर के प्रमुख खिलाड़ियों के प्रदर्शन में उतार-चढ़ाव देखा गया। एनडीटीवी, टीवी टुडे, नेटवर्क18, ZEEL, ZMCL, HT मीडिया और जागरण प्रकाशन जैसी कंपनियों के स्टॉक्स में कुछ ने अच्छा मुनाफा कमाया, जबकि अन्य में मामूली वृद्धि देखी गई।
जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL)
जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड का स्टॉक 10% से अधिक चढ़ा, जिससे निवेशकों का मजबूत भरोसा झलका। सोमवार को स्टॉक 130.20 रुपये पर खुला और शुक्रवार को 143.75 रुपये पर बंद हुआ, जो हफ्ते का उच्चतम स्तर 143.91 रुपये था।
टीवी टुडे (TV Today)
टीवी टुडे ने भी इस हफ्ते उल्लेखनीय मुनाफा कमाया। सोमवार को इसका स्टॉक 200.65 रुपये पर खुला, जो हफ्ते का न्यूनतम स्तर था और शुक्रवार को 214.99 रुपये पर बंद हुआ। इसने 7.5% की वृद्धि दर्ज की। यह वृद्धि निवेशकों के सकारात्मक रुझान और संभावित रूप से कंपनी से जुड़े वित्तीय घोषणाओं का परिणाम हो सकती है।
जागरण प्रकाशन (Jagran Prakashan)
जागरण प्रकाशन के स्टॉक में 5.6% की बढ़त देखी गई। सोमवार को इसका स्टॉक 84.24 रुपये पर खुला और शुक्रवार को 89 रुपये पर बंद हुआ। हफ्ते के दौरान इसका उच्चतम स्तर 89.59 रुपये रहा।
नेटवर्क18 (Netwok18)
नेटवर्क18 का स्टॉक सोमवार को 78.80 रुपये पर खुला, जो हफ्ते का न्यूनतम स्तर था और शुक्रवार को 79.75 रुपये पर बंद हुआ। इसका उच्चतम स्तर 80.78 रुपये था। हालांकि, इसमें ज्यादा स्थिरता नहीं देखी गई।
एनडीटीवी (NDTV)
एनडीटीवी के स्टॉक में मामूली गिरावट आई। सोमवार को यह 176.23 रुपये पर खुला और शुक्रवार को 175.50 रुपये पर बंद हुआ। हफ्ते के दौरान इसका उच्चतम स्तर 179.59 रुपये रहा, लेकिन यह स्थिरता बनाए रखने में असफल रहा।
जी मीडिया कॉरपोरेशन लिमिटेड (ZMCL)
जी मीडिया कॉरपोरेशन लिमिटेड ने सोमवार को 19.87 रुपये के न्यूनतम स्तर पर शुरुआत की। इसके बाद स्टॉक में धीरे-धीरे बढ़त आई और शुक्रवार को यह 21.42 रुपये पर बंद हुआ। हफ्ते का उच्चतम स्तर 21.94 रुपये था, जो कंपनी के प्रति निवेशकों के सकारात्मक रुझान को दर्शाता है।
एचटी मीडिया (HT Media)
एचटी मीडिया का स्टॉक सोमवार को 23.76 रुपये पर खुला और हफ्ते के उच्चतम स्तर 24.90 रुपये तक पहुंचा। शुक्रवार को यह 24.58 रुपये पर बंद हुआ, जो 3.5% की स्थिर वृद्धि को दर्शाता है। इससे कंपनी की बाजार स्थिति और निवेशकों का विश्वास झलकता है।
डॉ. अनुभा उपाध्याय ने जुलाई 2013 में ‘गूगल’ में जॉइन किया था और अब तक के सफर में कंपनी में तमाम महत्वपूर्ण पदों पर अपनी जिम्मेदारी निभा चुकी थीं।
‘गूगल ऐडस्’ (Google Ads) की रीजनल सीनियर प्रॉडक्ट मार्केटिंग मैनेजर डॉ. अनुभा उपाध्याय ने यहां से अपनी 11 साल से ज्यादा लंबी पारी समाप्ति की घोषणा कर दी है।
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘लिंक्डइन’ (LinkedIn) पर अपनी एक पोस्ट में डॉ. अनुभा उपाध्याय ने लिखा है कि कंपनी में कई नेतृत्वकारी भूमिकाओं में रहने के बाद अब वह आगे बढ़ रही हैं।
इस पोस्ट में उन्होंने लिखा है, ‘गूगल में मेरा सफर काफी शानदार रहा। पिछले हफ्ते मैंने गूगल में अपने इस सफर को विराम दे दिया है। प्रीमियर पार्टनर अवॉर्ड्स और गूगल मार्केटिंग लाइव जैसे अभियानों को शुरू करने से लेकर 'ईयर इन सर्च' और 'थिंक विद गूगल' के माध्यम से डेटा की गहराई में जाने तक, यह एक अविस्मरणीय यात्रा रही है।’
डॉ. अनुभा उपाध्याय ने जुलाई 2013 में ‘गूगल’ में बतौर प्रॉडक्ट मार्केटिंग मैनेजर, गूगल पार्टनर्स जॉइन किया था और अब तक के सफर में कंपनी में तमाम महत्वपूर्ण पदों पर अपनी जिम्मेदारी निभा चुकी थीं। इसके अलावा पूर्व में वह Quidco, Stellar Information Systems Ltd, TNT Express और Indian Oil Corp Limited के साथ भी काम कर चुकी हैं।
प्रतिष्ठित न्यूज एजेंसी IANS में सीनियर असिस्टेंट एडिटर संतोष पाठक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है
प्रतिष्ठित न्यूज एजेंसी IANS में सीनियर असिस्टेंट एडिटर संतोष पाठक ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और अब एक नया डिजिटल प्लेटफॉर्म शुरू करने का फैसला किया है। उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल (Santosh Pathak Official) शुरू किया है।
संतोष 2021 में IANS से जुड़े थे। वह यहां भाजपा, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और पीएमओ कवर किया करते थे। इसके पहले वह ‘जी उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड’ न्यूज चैनल में असाइनमेंट हेड के तौर पर कार्यरत थे। वह यहां ‘नेशनल वॉयस’ न्यूज चैनल से आए थे, जहां वह एग्जिक्यूटिव एडिटर के पद पर कार्यरत थे।
संतोष पाठक इसके पहले 'ANI' के साथ बतौर सीनियर स्पेशल कॉरेसपॉन्डेंट जुड़े हुए थे। ‘ANI’ में उन पर केन्द्रीय बीजेपी को कवर करने की जिम्मेदारी दी थी।
वहीं, इसके पहले उन्होंने ‘समाचार प्लस (यूपी/उत्तराखंड/राजस्थान)’ चैनल में लंबी पारी खेली। उन्होंने मार्च 2014 में दिल्ली के डिप्टी ब्यूरो चीफ के रूप में ’समाचार प्लस’ जॉइन किया था और फरवरी 2019 में यहां से विदाई ली थी।
संतोष पाठक ने पत्रकारिता की शुरुआत 2005 में ‘ईटीवी’ के साथ की थी, जहां उन्होंने वर्ष 2009 तक काम किया। ‘ईटीवी’ के बाद उन्होंने करीब तीन वर्षों तक ‘लाइव इंडिया’ ( 2009-2012 ) में भी बतौर वरिष्ठ संवाददाता काम किया। इस दौरान उन्होंने अन्ना-रामदेव आंदोलन को कवर करने के साथ-साथ सत्य साईं बाबा से जुड़ी कई एक्सक्लूसिव खबरें भी ब्रेक कीं। वर्ष 2012 में वह ‘श्री न्यूज़’ ( 2012-2013 ) से जुड़े, लेकिन यहां उन्होंने करीब 6 महीने तक ही काम किया। इसके बाद लगभग एक साल तक वह ‘न्यूज़ एक्सप्रेस’ ( 2013-2014 ) के साथ भी बतौर विशेष संवाददाता जुड़े रहे।
लगभग 19 वर्षों के अपने पत्रकारिता करियर में वह एन.के. सिंह, सुधीर चौधरी और निशांत चतुर्वेदी जैसे दिग्गज पत्रकारों के साथ काम कर चुके हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज से राजनीतिक विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद संतोष ने इसी यूनिवर्सिटी के साउथ कैंपस से पत्रकारिता की पढ़ाई भी की है।
‘The Media Lab’ में COO के रूप में शामिल होने से पहले विनीत कुमार Madison World, ZenithOptimedia Group, Mindshare और Lintas Media जैसी कई प्रमुख कंपनियों में वरिष्ठ पदों पर कार्य कर चुके हैं।
जानी-मानी डिजिटल कंटेंट और मीडिया टेक्नोलॉजी कंपनी ‘द मीडिया लैब’ (The Media Lab) ने विनीत कुमार को अपना नया चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (COO) नियुक्त किया है। विनीत इस पद पर कंपनी की स्ट्रैटेजी और ऑपरेशंस को और मजबूत बनाने की जिम्मेदारी संभालेंगे और सभी प्लेटफॉर्म्स पर कंपनी के मीडिया और मार्केटिंग सॉल्यूशंस को बेहतर बनाएंगे।
‘The Media Lab’ में COO के रूप में शामिल होने से पहले विनीत कुमार Madison World, ZenithOptimedia Group, Mindshare और Lintas Media जैसी कई प्रमुख कंपनियों में वरिष्ठ पदों पर कार्य कर चुके हैं।
विनीत कुमार के पास ट्रेडिशनल मीडिया और डिजिटल मीडिया दोनों में इंटीग्रेटिड मार्केटिंग और ब्रैंडिंग में काम करने का 25 साल से अधिक का अनुभव है।
उन्होंने वर्ष 2003 में अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2003 में HCL Infosystems से की थी और अपनी मेहनत व काबिलियत के दम पर मीडिया इंडस्ट्री में लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ते चले गए।
राज नायक ने न केवल बिजनेस को रूपांतरित किया है बल्कि कुछ नए लीडर्स को मार्गदर्शन देकर उन्हें आगे बढ़ने में मदद की है।
मीडिया व एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के जाने-माने नाम राज नायक पिछले पांच वर्षों से एक उद्यमी और हाउस ऑफ चीयर्स नेटवर्क्स के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। उन्होंने अपने व्यापक अनुभव से मीडिया इंडस्ट्री में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। अपनी कंपनी ‘हैपटेक’ (HappTech) के माध्यम से उन्होंने बिजनेस, सेल्स, मार्केटिंग और बिजनेस स्ट्रैटजी लीडरशिप में उत्कृष्ट कार्य किया है। राज नायक ने न केवल बिजनेस को रूपांतरित किया है बल्कि कुछ नए लीडर्स को मार्गदर्शन देकर उन्हें आगे बढ़ने में मदद की है।
इससे पहले, राज नायक आठ साल से अधिक समय तक ‘वायाकॉम18’ से जुड़े रहे, जहां उन्होंने 2011 से 2019 तक चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर के रूप में अपनी सेवाएं दीं। उद्यमी बनने से पहले वह यहां कार्यरत थे।
राज नायक ने अपने साढ़े तीन दशकों से अधिक के अनुभव में कई सी-सूट (C-suite) लीडर्स को तैयार किया और प्रशिक्षित किया। उनके मार्गदर्शन में इंडस्ट्री ने ऐसे कई प्रभावशाली लीडर्स पाए हैं, जो आज तमाम संगठनों का नेतृत्व कर रहे हैं और नई पहल शुरू कर रहे हैं। उनके नेतृत्व में प्रोफशनल और व्यक्तिगत करियर के सफर में राज नायक एक महत्वपूर्ण कड़ी रहे हैं।
राज नायक ने अप्रैल 2010 में ‘Aidem Ventures’ की शुरुआत की, जो मीडिया सेल्स, मार्केटिंग व कंसल्टिंग की सबसे बड़ी स्वतंत्र कंपनियों में से एक है। इस कंपनी ने लोगों को अपने नेटवर्क, शोध, और प्रौद्योगिकी का उपयोग करके अपनी संपत्तियों (assets) का मुद्रीकरण (monetization) करने, अपने विज्ञापनों को स्वचालित (automate) करने और अपने बाजार का विस्तार करने में मदद की। यानी यह कंपनी लोगों और कंपनियों को अपने मौजूदा संसाधनों का उपयोग कर अधिक लाभ कमाने और अपने बिजनेस का विकास करने में सक्षम बनाती है।
राज नायक ने अपने करियर की शुरुआत बेंगलुरु में सेल्स के क्षेत्र से की। दिल्ली आने के बाद उन्होंने ‘पॉयनियर’ अखबार के साथ प्रिंट मीडिया में काम शुरू किया। इसके बाद उन्होंने ‘संडे मेल’ नामक अखबार में लीडरशिप की भूमिका निभाई। इसके बाद उन्होंने टीवी एयरटाइम सेल्स में कदम रखा और ‘स्टार टीवी’ के साथ अपने दस साल के सफर की शुरुआत की। यहां उन्होंने एरिया सेल्स मैनेजर से लेकर एग्जिक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट का पद संभाला और मैनेजिंग कमेटी के सदस्य भी रहे। 2002 से 2010 तक, उन्होंने ‘NDTV’ मीडिया के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर का कार्यभार संभाला।
राज नायक मीडिया इंडस्ट्री में सबसे सम्मानित विशेषज्ञों में से एक हैं। उनकी कोचिंग की अद्वितीय क्षमता और नए विचार विकसित करने की कला उन्हें सबसे अलग बनाती है। विविधता को शक्ति मानने वाले नायक सभी क्षेत्रों के लोगों से प्रेरणा लेते हैं। उन्होंने मीडिया इंडस्ट्री में कई शीर्ष लीडर्स और सीनियर ऑफिसर्स का मार्गदर्शन किया है और उनके करियर तथा जीवन पर गहरा प्रभाव डाला है।
आज, एक्सचेंज4मीडिया ने उन लीडर्स पर नजर डाली, जिन्होंने राज नायक के साथ काम किया और उनके नेतृत्व से प्रेरित हुए-
विक्रम मेहरा
विक्रम मेहरा वर्तमान में पिछले एक दशक से अधिक समय से सारेगामा इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। 2000-2004 के बीच, वह स्टार इंडिया के डिजिटल प्लेटफॉर्म्स ग्रुप के साथ काम कर रहे थे। इस ग्रुप का गठन भारत में डीटीएच और केबल सेवाओं में विस्तार का नेतृत्व करने के लिए किया गया था, और इस दौरान उन्होंने राज नायक के साथ काम किया। सारेगामा से पहले, विक्रम मेहरा टाटा स्काई में चीफ कमर्शियल ऑफिसर के रूप में कार्यरत थे। अप्रैल 2012 से अक्टूबर 2014 तक के अपने ढाई साल से अधिक के कार्यकाल में, वह सब्सक्रिप्शन रेवेन्यू मैनेजमेंट, चर्न मैनेजमेंट, ब्रांड मार्केटिंग, नए प्रोडक्ट्स का विकास, कस्टमर एनालिटिक्स, इंटरएक्टिव सर्विस ऑपरेशंस, कंज़्यूमर रिसर्च और पीआर के लिए जिम्मेदार थे।
इसके अलावा, उन्होंने अतीत में टाटा मोटर्स के लिए ब्रांड मैनेजमेंट (जिसमें विज्ञापन, मीडिया खरीद और पीआर शामिल था) का काम संभाला। उन्होंने टाटा इंडिका और टाटा एस्टेट के लिए ब्रांड प्रबंधन और टाटा इंडिगो के लिए प्रोडक्ट प्लानिंग भी की।
अविनाश कौल, सीईओ, नेटवर्क 18- ब्रॉडकास्ट
वर्तमान में नेटवर्क18 के टीवी बिजनेस के सीईओ अविनाश कौल ने 26 साल पहले अपने करियर की शुरुआत की थी और अब वह एक प्रतिष्ठित बिजनेस लीडर के रूप में उभरे हैं। उनके प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड और नेतृत्व क्षमताओं ने उन्हें एक लोकप्रिय बिजनेस लीडर बना दिया है। अविनाश कौल ने राज नायक के साथ एनडीटीवी मीडिया और AIDEM में लीडरशिप भूमिकाओं में काम किया है। उन्होंने कंपनी के लिए फाइनेंस, मार्केटिंग, रणनीति, बिजनेस डेवलपमेंट, कॉर्पोरेट प्लानिंग, बिजनेस प्लानिंग और समग्र एडमिन और एचआर जैसी क्रॉस-फंक्शनल जिम्मेदारियां निभाईं। उन्होंने 2001-2002 के दौरान स्टार इंडिया और 2002-2010 के बीच ‘एनडीटीवी’ में राज नायक के साथ नजदीकी से काम किया। स्टार में, उन्होंने ‘स्टार टीवी’ के पूरे चैनल ग्रुप के लिए स्ट्रेटेजिक प्लानिंग डिवीजन का नेतृत्व किया। उनके जिम्मे संसाधनों के प्रभावी उपयोग के लिए सिस्टम और प्रक्रियाओं की स्थापना और समूह के लिए राजस्व को अधिकतम करने की जिम्मेदारी थी।
विकास खनचंदानी, कंट्री हेड, DistroScale
विकास खनचंदानी, जो वर्तमान में डिस्ट्रोस्केल (DistroScale) के कंट्री हेड हैं, एनडीटीवी और Aidem Ventures से उस दौरान जुड़े हुए थे, जब राज नायक वहां कार्यरत थे। उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, "स्टार इंडिया में शुरुआत करते हुए, मैंने स्टार नेटवर्क के लिए सेल्स और मार्केटिंग रणनीतियों पर नेतृत्व के साथ नजदीकी से काम किया। यह अनुभव एनडीटीवी मीडिया लिमिटेड जैसे अग्रणी उपक्रमों की नींव बना, जहां मैंने राज नायक के साथ साझेदारी कर महत्वपूर्ण विकास हासिल किया और एनडीटीवी के व्यावसायिक विभाग को न्यूज जॉनर में अग्रणी के रूप में स्थापित किया।"
इस सफलता को जारी रखते हुए, उन्होंने AIDEM में सह-स्थापना और नेतृत्व किया। यहां उन्होंने एक स्वतंत्र मीडिया सर्विस का बिजनेस विकसित किया और तकनीक-आधारित विज्ञापन डिलीवरी सेवा स्थापित करने के लिए उद्यमशील चुनौतियों का सामना किया।
जॉय चक्रवर्ती
जॉय चक्रवर्ती एक अन्य सीईओ और बिजनेस लीडर हैं, जिनका करियर भी राज नायक के साथ जुड़ा रहा है और बाद में उन्होंने स्वतंत्र रूप से अपनी प्रतिष्ठा और प्रभाव बढ़ाया। चक्रवर्ती ने अगस्त 2022 में जी मीडिया के चीफ बिजनेस ऑफिसर का पदभार संभाला और नवंबर 2022 में जी मीडिया कॉर्प के पुनर्गठन के बाद भी इस भूमिका को बनाए रखा।
मीडिया क्षेत्र में उनका लगभग तीन दशकों का अनुभव है। वह हार्वर्ड के पूर्व छात्र हैं और उन्होंने टीवी18 और टाइम्स ऑफ इंडिया ग्रुप में नेतृत्वकारी पदों पर कार्य किया है।
आशीष सहगल, चीफ ग्रोथ ऑफिसर, डिजिटल व ब्रॉडकास्ट रेवेन्यू, ZEEL
आशीष सहगल, जो वर्तमान में जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड में डिजिटल और ब्रॉडकास्ट रेवेन्यू के चीफ ग्रोथ ऑफिसर हैं, ने राज नायक के साथ स्टार इंडिया में 2000-2002 के दौरान काम किया था। स्टार टीवी में, सहगल ने नेशनल हेड तौर पर काम किया और स्टार गोल्ड के लॉन्च प्रोजेक्ट का हिस्सा रहे। इसके बाद उन्होंने पूरे नेटवर्क के सेल्स को मैनेज किया। सहगल मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक अनुभवी लीडर हैं, जो अपने करियर के दौरान राजस्व वृद्धि में उत्कृष्ट परिणाम देने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने 20 से अधिक वर्षों के करियर में कई लीडरशिप भूमिकाएं निभाई हैं।
नीरज दत्त, बिजनेस एडवाइजर
नीरज दत्त, जो वर्तमान में बिजनेस एडवाइजर हैं, भी राज नायक को 1999 में ‘स्टार टीवी’ के दिनों से जानते हैं। स्टार में साथ काम करने के बाद वे NDTV में भी चले गए। नीरज दत्त ने स्टार टीवी नेटवर्क के सभी चैनलों के लिए सेल्स व रेवेन्यू फंक्शंस का नेतृत्व किया। साथ ही, उन्होंने स्टार के विशेष (niche) चैनलों और नेशनल ज्योग्राफिक चैनल के लिए मूल्य प्रस्ताव (value propositions) विकसित किए। यानी उन्होंने इन चैनलों के लिए ऐसे अनूठे और आकर्षक विचार या योजनाएं बनाई, जो विज्ञापनदाताओं और दर्शकों को विशेष रूप से इन चैनलों की ओर आकर्षित कर सकें।
एनडीटीवी में, नीरज दत्त ने कंपनी के सभी चैनलों के लिए ब्रांड वैल्यू (brand value) विकसित करने और राजस्व रणनीति (revenue strategy) तैयार करने की जिम्मेदारी निभाई। उन्होंने इस काम को करते हुए यह सुनिश्चित किया कि चैनल की पहचान और बाजार में उनकी उपस्थिति को मजबूत किया जाए, जिससे दर्शकों और विज्ञापनदाताओं का अधिक जुड़ाव हो। इसके साथ ही, वह नए मीडिया पर विशेष ध्यान दे रहे थे, जो डिजिटल प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन प्रसारण से संबंधित है।
यह भूमिका उन्होंने उस समय निभाई जब वह एनडीटीवी में मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) थे और राज नायक एनडीटीवी के सीईओ थे। उनकी यह जिम्मेदारी मुख्य रूप से चैनल के वित्तीय और ब्रैंडिंग पक्ष को मजबूत करने और डिजिटल मीडिया में कंपनी की उपस्थिति बढ़ाने पर केंद्रित थी।
वायरल जानी, चीफ रेवेन्यू ऑफिसर, यूनिवर्सल म्यूजिक ग्रुप
एनडीटीवी में 2004-2010 के दौरान, वायरल जानी ने राज नायक के साथ काम किया। उन्होंने मैक्रो और माइक्रो दोनों स्तरों पर व्यावसायिक निर्णयों को सुविधाजनक बनाने और प्रासंगिक निर्णय सपोर्ट सिस्टम और रिपोर्ट तैयार करने के लिए महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह वर्तमान में फरवरी 2003 से यूनिवर्सल म्यूजिक ग्रुप के चीफ रेवेन्यू ऑफिसर हैं, जहां वे म्यूजिक टेक और एआई जैसे मुख्य क्षेत्रों और कंटेंट तकनीक और क्रिएटर इकोसिस्टम जैसे आसन्न क्षेत्रों में भविष्य के तकनीकी खिलाड़ियों के साथ सहयोग में रणनीतिक साझेदारी और नवाचारों को बढ़ावा देते हैं।
जानी ने मीडिया व ब्रॉडकास्टिंग बिजनेस के सभी पहलुओं जैसे कि कंटेंट प्लानिंग व स्ट्रैटजी, रेवेन्यू मैनेजमेंट और सेल्स प्लानिंग, टीवी ऑडियंस मीजरमेंट, मार्केटिंग, प्रमोशंस और डिस्ट्रीब्यूशन योजना पर काम किया।
अनुज दहिया, ग्लोबल हेड -एजेंसी इकोसिस्टम(मीडिया, क्रिएटिव और प्रोडक्शन), मोंडेलेज इंटरनेशनल
अनुज दहिया वर्तमान में मोंडेलेज के साथ एजेंसी इकोसिस्टम के ग्लोबल हेड (मीडिया, क्रिएटिव और प्रोडक्शन) के रूप में जुड़े हुए हैं। उन्होंने 2008 के आसपास लगभग 2 वर्षों तक NDTV में राज नायक के नेतृत्व में काम किया और उनकी प्रमुख जिम्मेदारियों में ऑनलाइन टीम के समग्र P/L को आगे बढ़ाना, प्रमुख क्लाइंट्स से रेवेन्यू बढ़ाने के लिए स्ट्रैटेजी और प्रक्रियाओं की योजना बनाना और विकसित करना शामिल था। उन्होंने भारत में 23% की बाजार वृद्धि के मुकाबले Microsoft विज्ञापन (MA) व्यवसाय को 38% की वृद्धि दी और बड़े कॉर्पोरेशंस से व्यवसाय बढ़ाने पर स्पष्ट ध्यान देने के साथ देश भर में सभी महानगरों में BD टीम (17 सदस्य) की स्थापना की। वह एक अनुभवी लीडर हैं जिनका मार्केटिंग व ऐडवर्टाइजिंग इंडस्ट्री में काम करने का एक बेहतरीन ट्रैक रिकॉर्ड है। वह डिजिटल रणनीति, एकीकृत प्लेटफॉर्म मार्केटिंग आदि में एक मजबूत प्रोफेशनल हैं।
हेमंत अरोड़ा, ग्लोबल हेड ऑफ अकाउंट्स-यूरोप, METAP और APAC, टिकटॉक
वर्तमान में टिकटॉक में ग्लोबल हेड ऑफ अकाउंट्स (यूरोप, METAP और APAC) के रूप में कार्यरत हेमंत अरोड़ा ने 2003 से 2010 तक राज नायक के साथ NDTV में एक करीबी सहयोगी के तौर पर काम किया था, जहां अरोड़ा पर NDTV मीडिया में सीनियर वाइस प्रेजिडेंट के रूप में कंपनी की वृद्धि और दृष्टिकोण को संभालने की जिम्मेदारी थी। वह मैनेजर और रीजनल हेड (West) के रूप में शामिल हुए थे और फाउंडिग टीम के सदस्य बने थे, जब NDTV ने पहला भारतीय न्यूज चैनल लॉन्च किया था। इसके अतिरिक्त, अरोड़ा 8 वर्षों (फरवरी 2003-दिसंबर 2010) से अधिक समय तक कंपनी में प्रमुख पदों पर रहते हुए नए बाजार स्थापित करने, नए राजस्व कार्यक्षेत्र विकसित करने और नवोदित राजस्व प्रथाओं को बदलने के लिए जिम्मेदार थे।
रोहित गोपाकुमार, सीईओ, वर्ल्ड वाइड मीडिया
रचनात्मक सोच वाले प्रमुख बिजनेस लीडर रोहित गोपाकुमार ने 2002 से 2010 तक NDTV और 2010 से 2011 तक ऐडेम वेंचर्स में राज नायक के साथ काम किया। वह 1999 से 2002 तक यानी तीन साल तक स्टार टीवी में भी राज नायक की टीम का हिस्सा थे। गोपाकुमार को P&Ls, चेंज मैनेजमेंट, पीपुल मैनेजमेंट और बिजनेस ट्रांजिसन में अनुभव है और मजबूत टीमों का निर्माण कर ही उन्होंने बिजनेस में सफलता हासिल की है।
वर्तमान में वह अगस्त 2023 से वर्ल्ड वाइड मीडिया के सीईओ के रूप में कार्यरत हैं। इसके अतिरिक्त, उन्होंने टीमों का नेतृत्व किया, हितधारकों के उद्देश्यों को पूरा किया, इनोवेशन और चेंज मैनेजमेंट में योगदान दिया और विकसित होते बाजारों के साथ तालमेल बिठाया है।
राजनाथ कामत, डायरेक्टर, NC मीडिया नेटवर्क्स
वर्तमान में NC मीडिया नेटवर्क्स के डायरेक्टर राजनाथ कामत भी राज नायक को पिछले कई सालों से जानते हैं और अब वह अपनी वर्तमान कंपनी में आंतरिक प्रक्रियाओं, गुणवत्ता, उत्कृष्टता, वृद्धि और भविष्य के उत्पादों तथा परियोजनाओं पर सलाह देते हैं। 1993 से 2001 तक राजनाथ कामत और राज नायक दोनों ‘स्टार टीवी’ में काम करते थे।
अतीत में, 2010 से 2013 तक वह नेटवर्क18 में ऐड सेल्स ग्रुप के डायरेक्टर के रूप में कार्यरत रहे और बाद में NDTV कंवर्जेंस से जुड़ गए, जहां उन्होंने तीन से अधिक वर्षों तक कार्य किया।
शैलेंद्र शेट्टी, नेशनल सेल्स डायरेक्टर (डिजिटल), ABP नेटवर्क
शैलेंद्र शेट्टी वर्तमान में ABP नेटवर्क में नेशनल सेल्स डायरेक्टर (डिजिटल) के रूप में 3 वर्षों से अधिक समय से कार्यरत हैं। पूर्व में, उन्होंने नायक की टीम में NDTV और ऐडेम वेंचर्स में काम किया। ऐडेम में, उन्होंने पहले असिसटेंट वाइस प्रेजिडेंट के रूप में कार्य किया और फिर 2012 में वाइस प्रेजिडेंट के रूप में प्रमोट हुए। वह एक वरिष्ठ एंटरप्रिन्योर एग्जिक्यूटिव हैं, जिनके पास स्ट्रैटजिक बिजनेस डेवलपमेंट, डिजिटल सेल्स और उच्च प्रदर्शन करने वाली टीम बनाने का व्यापक अनुभव है। ऐडेम में शेट्टी ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ डिजिटल बिजनेस के लिए पार्टनर रिलेशनशिप को मैनेज किया और ब्रॉडकास्ट व डिजिटल बिजनेस के लिए ऑपरेशंस और कैंपेन डिलीवरी का नेतृत्व किया।
NDTV में, उन्होंने एक ऑनलाइन एप्लिकेशन का डिजाइन किया और सभी NDTV और साझेदार चैनलों जैसे सहरा नेटवर्क, न्यूज24 आदि के लिए ऑन-एयर ट्रैफिक मैनेज के लिए जिम्मेदार थे।
विजय कोशी, प्रेजिडेंट, द वायरल फीवर
'द वायरल फीवर' के प्रेजिडेंट विजय कोशी ने अपने करियर की शुरुआत 'स्टार टीवी' से की थी, जहां नायक भी लंबे समय तक कार्यरत थे। कोशी ने शुरुआती 2000 के दशक में लगभग 2.5 साल स्टार टीवी पर बिताए। उन्होंने डिजिटल मीडिया इंडस्ट्री में कई ब्रैंड्स के लिए मोनेटाइजेशन मॉडल विकसित किए हैं, जिनमें से कुछ भारत की सबसे बड़ी मीडिया और कंटेंट कंपनियां जैसे स्टार टीवी, सोनी,ESPN, RBNL, चैनल V, Arre’ और कई अन्य शामिल हैं।
वह एक डिजिटल कंटेंट विजनरी हैं और उनके पास लीडरशिप पदों पर दो दशकों से अधिक का अनुभव है, साथ ही देश की शीर्ष एजेंसियों में मीडिया प्लानिंग और बाइंग में भी उनका अनुभव है।
अंजू ठाकुर, एग्जिक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट और चीफ रेवेन्यू ऑफिसर, वर्ल्ड वाइड मीडिया
अंजू ठाकुर, एक अत्यधिक अनुभवी मीडिया सेल्स व मार्केटिंग एग्जिक्यूटिव हैं, जिन्होंने विभिन्न मीडिया प्लेटफर्म्स पर प्रोफेशनल्स की विविध टीमों को नए स्तरों पर सफलता दिलाने की क्षमता प्रदर्शित की है। उन्होंने 2001-02 में स्टार टीवी में और 2003-11 में NDTV में राज नायक के साथ काम किया। वर्तमान में, वह अक्टूबर 2023 से वर्ल्ड वाइड मीडिया में एग्जिक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट और चीफ रेवेन्यू ऑफिसर के रूप में कार्यरत हैं।
NDTV में रहते हुए, वह NDTV गुड टाइम (दिसंबर 2009 से मई 2011), NDTV प्रॉफिट (फरवरी 2007 से नवंबर 2009) और NDTV 24x7 (जनवरी 2003 से फरवरी 2007) के लिए सभी भारत में सेल्स रेवेन्यू के लिए जिम्मेदार थीं।
STAR TV में, वह स्टार न्यूज और नेशनल जियोग्राफिक चैनल के लिए ऐड सेल्स की हेड की भूमिका में थीं।
नम्रता टाटा, मैनेजिंग पार्टनर और को-फाउंडर, हाउस ऑफ चियर नेटवर्क
नम्रता टाटा ने राज नायक के साथ सबसे लंबा समय बिताया है। स्टार टीवी के दिनों (2000-03) से लेकर आजतक तक। वह हाउस ऑफ चियर नेटवर्क की मैनेजिंग पार्टनर और को-फाउंडर हैं। वह 2011-2020 के दौरान वायकॉम18 में अंग्रेजी एंटरटेनमेंट बिजनेस के लॉन्चिंग लीडरशिप टीम का हिस्सा थीं, जहां नायक भी शामिल थे। नम्रता टाटा ने भारत का पहला अंग्रेजी सिंगिंग टैलेंट हंट शो 'द स्टेज' बनाया और इसकी अवधारणा तैयार की। इसके अतिरिक्त, टाटा ने चैनल पार्टनर्स के एक क्रांतिकारी कांसेप्ट के साथ 'कलर्स इन्फिनिटी' लॉन्च किया।
वह 2003-2011 तक NDTV मीडिया टीम की संस्थापक सदस्य भी रही थीं। उन्होंने भारत में ऐड सेल्स कार्यों का नेतृत्व किया, जबकि एक बड़ी टीम को मैनेज भी किया।
पवित्रा के.आर., रेवेन्यू हेड, कलर्स टीवी (वायकॉम18)
पवित्रा का राज नायक के साथ जुड़ाव स्टार टीवी के दिनों से है, जब वह 2000 के दशक की शुरुआत में वहां काम करती थीं। बाद में, वह NDTV, फिर Aidem और अंत में वायकॉम18 में भी नायक के साथ ही शामिल हुईं। 2011 में, उन्होंने कलर्स में स्पेशल प्रोजेक्ट्स के लिए रेवेन्यू हेड के रूप में काम करना शुरू किया। फिर उन्होंने कलर्स SD और HD के लिए मार्केट्स में वर्टिकल स्प्लिट के साथ कार्य किया और वर्तमान में कलर्स SD के लिए रेवेन्यू हेड के रूप में कार्यरत हैं। इससे पहले NDTV में, उन्होंने NDTV 24x7, NDTV इंडिया में सीनियर एग्जिक्यूटिव के रूप में शुरुआत की और फिर NDTV प्रॉफिट और NDTV गुडटाइम्स के नए लॉन्च के साथ अतिरिक्त जिम्मेदारियां भी संभालीं।
बाद में, Aidem में, उन्होंने न्यूज24 और लाइव इंडिया को राजस्व सकारात्मक चैनलों में सफलतापूर्वक बदलने का काम किया।
अवनी भांचावत
अवनी भांचावत KC ग्लोबल मीडिया एशिया की पूर्व वाइस प्रेजिडेंट और रेवेन्यू हेड (दक्षिण पूर्व एशिया, हाॉन्गकॉन्ग और ताइवान) रही हैं। उन्होंने भी राज नायक के मार्गदर्शन में अपने करियर की शुरुआत की थी, जो स्टार टीवी के दिनों में थी। बाद में, वह 2003-2007 के बीच NDTV में शामिल हुईं और वहां सीनियर मैनेजर के रूप में कार्य किया। 2007 से 2010 तक उन्हें NDTV लाइफस्टाइल के एवीपी- ऐड सेल्स हेड के रूप में प्रमोट किया गया। उन्होंने एशिया पैसिफिक क्षेत्र में पे टीवी ऑपरेटर्स, टेल्कोस और स्ट्रीमींग प्लेटफॉर्म्स के साथ ऐड सेल्स, ऐड ऑपरेशंस, सब्सक्रिप्शन सेल्स और चैनल डिस्ट्रीब्यूशन टीमों का सफलतापूर्वक मैनेज किया।
राज नायक ने मीडिया क्षेत्र के अनुभवी लीडर्स जैसे अविनाश कौल, विक्रम मेहरा, नीरज दत्त, अनुज दहिया, आशीष सहगल, विकास खनचंदानी, हेमंत अरोड़ा और कई अन्य को गहरा प्रेरित किया है।
राज नायक को 2016 में एक्सचेज4मीडिया की ओर से "इन्फ्लुएंसर ऑफ द ईयर अवॉर्ड" और International Advertising Association India Chapter की ओर से ''मीडिया पर्सन ऑफ द ईयर'' अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। 2018 में उन्हें बुखारेस्ट में "ग्लोबल चैंपियन अवॉर्ड" से नवाजा गया।
मीडिया और ब्रैंडिंग में उनके काम के लिए उन्हें "सोसाइटी अचीवर ऑफ द ईयर" के खिताब से भी नवाजा जा चुका है। सामाजिक मुद्दों पर उनके काम के लिए उन्हें एमिटी इंटरनेशनल का ह्यूमैनिटेरियन अवॉर्ड मिला। एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में उनकी सेवा के लिए उन्हें "जायंट इंटरनेशनल अवॉर्ड" मिला। अंतरराष्ट्रीय विज्ञापन एजेंसियों ने उन्हें IAA हॉल ऑफ फेम में मान्यता दी है।
इतना बड़ा कारोबार संभालने के साथ-साथ, नायक को खाना, यात्रा और पढ़ने का शौक है।
इंडस्ट्री में सभी लोग उनका सम्मान करते हैं और उनसे प्यार करते हैं। नायक अपनी पत्नी, अपनी छोटी बेटी और अपने कुत्तों के साथ मुंबई में रहते हैं। उनकी बड़ी बेटी शादीशुदा है और अमेरिका में है और डॉक्टरेट की पढ़ाई के बाद अच्छी तरह से सेटल हो गई है। इंडस्ट्री में उनकी विरासत उनके द्वारा बनाई गई सद्भावना और उनके साथ आगे बढ़ने वाले लीडर हैं।
दूरदर्शन (डीडी) ने हॉकी इंडिया लीग (HIL) के साथ साझेदारी की है, जिससे 2024-25 सीजन के मैचों का सीधा प्रसारण देशभर के दर्शकों तक पहुंचेगा।
दूरदर्शन (डीडी) ने हॉकी इंडिया लीग (HIL) के साथ साझेदारी की है, जिससे 2024-25 सीजन के मैचों का सीधा प्रसारण देशभर के दर्शकों तक पहुंचेगा। यह सीजन 28 दिसंबर 2024 से शुरू होगा, जिसमें आठ पुरुष और चार महिला टीमें हिस्सा लेंगी। मैच राउरकेला और रांची में खेले जाएंगे।
इस सीजन की खास बात यह है कि इस इस लीग में पहली बार महिला हॉकी टीम भी शामिल होगी।
प्रसार भारती के चेयरमैन नवीन सहगल ने इस साझेदारी पर खुशी जताते हुए कहा, “प्रसार भारती के लिए यह गर्व की बात है कि हम हॉकी इंडिया लीग के साथ जुड़ रहे हैं। यह मंच हमारे राष्ट्रीय खेल का उत्सव है जो विभिन्न वर्गों के लोगों को एकजुट करता है। हमारे व्यापक प्रसारण के माध्यम से, हम HIL में महिला हॉकी के ऐतिहासिक आगाज को पूरे देश में ले जाने का प्रयास करेंगे, जिससे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बीच के अंतर को कम किया जा सके।”
प्रसार भारती के सीईओ गौरव द्विवेदी ने कहा, “टोक्यो और पेरिस ओलंपिक में लगातार पदक जीतने के बाद, भारतीय खेल प्रेमी इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि भारतीय हॉकी एक सुनहरे युग में प्रवेश कर रही है। सार्वजनिक प्रसारक के रूप में, दूरदर्शन इस दृष्टि को आगे बढ़ाने के लिए उत्साहित है। हम हॉकी के प्रसारण और प्रोडक्शन को वैश्विक स्तर तक पहुंचाने का लक्ष्य रखते हैं। अब, खेल प्रेमी डीडी स्पोर्ट्स और हमारे नए ओटीटी प्लेटफॉर्म, वेव्स, पर पुरुष और महिला दोनों हॉकी लीग का आनंद ले सकते हैं। प्रसारण 28 दिसंबर 2024 से शुरू होगा।”
हॉकी इंडिया लीग गवर्निंग कमेटी के चेयरपर्सन डॉ. दिलीप टिर्की ने कहा, “डीडी के साथ आधिकारिक प्रसारण साझेदार के रूप में जुड़ना हमारे लिए बेहद खुशी की बात है। इस साल महिला एचआईएल की शुरुआत के साथ, यह सीजन विशेष रूप से खास है, जो महिला हॉकी को बढ़ावा देने का एक बड़ा कदम है। दूरदर्शन की अनोखी पहुंच और खेलों के प्रति समर्पण हमारी दृष्टि के साथ पूरी तरह मेल खाता है। हमारा लक्ष्य है कि हॉकी को भारत के हर कोने तक पहुंचाया जाए और एचआईएल को नई ऊंचाइयों तक ले जाया जाए।”
हॉकी इंडिया लीग का यह सीजन न केवल भारतीय हॉकी को बढ़ावा देगा बल्कि महिला हॉकी के लिए भी एक मील का पत्थर साबित होगा। दूरदर्शन और हॉकी इंडिया लीग की यह साझेदारी भारतीय खेलों के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम है।
जियोस्टार (JioStar) ने इंग्लिश प्रीमियर लीग (EPL) के मीडिया राइट्स के लिए तीन साल का करार किया है।
जियोस्टार (JioStar) ने इंग्लिश प्रीमियर लीग (EPL) के मीडिया राइट्स के लिए तीन साल का करार किया है। बता दें कि बता दें कि यह डील 65 मिलियन डॉलर की बतायी जा रही है, जोकि 2025-26 सत्र के लिए है।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 65 मिलियन डॉलर में से 54 मिलियन डॉलर की फीस मीडिया राइट्स के लिए हैं और 11 मिलियन डॉलर भारत में EPL इवेंट को बढ़ावा देने को लेकर मार्केटिंग के लिए हैं।
इस साल नवंबर में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, वायकॉम18 मीडिया और वॉल्ट डिज्नी कंपनी ने एक जॉइंट वेंचर बनाया, जिससे 'जियोस्टार' की स्थापना हुई है।
जियोस्टार के वाइस प्रेजिडेंट उदय शंकर ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा कि यह जॉइंट वेंचर अगले आईसीसी अधिकार चक्र के लिए बोली लगाने की संभावना नहीं रखता है।
'न्यूज18 इंडिया' के मैनेजिंग एडिटर किशोर अजवानी को इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित समारोह में 'बेस्ट न्यूज प्रेजेंटर' का पुरस्कार प्रदान किया गया।
'न्यूज18 इंडिया' का प्राइमटाइम शो 'सौ बात की एक बात' ने 2024 के प्रतिष्ठित एशियन टेलीविजन अवॉर्ड्स में इतिहास रचते हुए पहला हिंदी न्यूज चैनल बनने का गौरव प्राप्त किया है, जिसे 1996 में अवॉर्ड्स की शुरुआत के बाद से यह मान्यता दी गई है। प्रेस रिलीज की मुताबिक, इस शो के एंकर और 'न्यूज18 इंडिया' के मैनेजिंग एडिटर किशोर अजवानी को इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित समारोह में 'बेस्ट न्यूज प्रेजेंटर' का पुरस्कार प्रदान किया गया।
एशियन टेलीविजन अवॉर्ड्स एशिया की टेलीविजन इंडस्ट्री में उत्कृष्टता को मान्यता देते हैं और इसे सेलिब्रेट करते हैं। इन अवॉर्ड्स में न्यूज, डॉक्यूमेंट्री, करंट अफेयर्स, ड्रामा, एंटरटेनमेंट और अन्य श्रेणियां शामिल हैं।
हर साल 1,400 से अधिक प्रविष्टियां प्राप्त होती हैं, जिन्हें 10 से अधिक देशों के प्रतिष्ठित जूरी पैनल द्वारा कठोर मूल्यांकन प्रक्रिया से गुजारा जाता है। ये अवॉर्ड्स प्रोग्रामिंग और प्रोडक्शन में उत्कृष्टता के मानक माने जाते हैं। इस वर्ष अवॉर्ड्स समारोह जकार्ता, इंडोनेशिया में आयोजित हुआ, जहां महाद्वीप भर के प्रमुख टेलीविज़न व्यक्तित्व एकत्रित हुए।
किशोर अजवानी द्वारा प्रस्तुत 'सौ बात की एक बात' भारत के आम लोगों द्वारा सामना की जा रही महत्वपूर्ण समस्याओं को उजागर करता है। मानसून के दौरान बाढ़ से प्रभावित स्कूलों से लेकर तीर्थ स्थलों पर बढ़ती वीआईपी संस्कृति तक, यह प्राइम टाइम शो उन मुद्दों पर गहन विश्लेषण और सूचित दृष्टिकोण प्रस्तुत करता है जो पूरे देश के दर्शकों से जुड़ते हैं।
जारी की गई प्रेस रिलीज के मुताबिक, नेटवर्क18 का 'न्यूज18 इंडिया' 13.85% व्युअरशिप शेयर के साथ हिंदी न्यूज चैनलों में नंबर एक है। (स्रोत: BARC | Mkt: HSM, न्यूज़ जॉनर | TG: 15+ | सप्ताह 39’24)। एशियन टेलीविजन अवॉर्ड्स में मिली यह मान्यता चैनल की हिंदी पत्रकारिता में निर्णायक आवाज के रूप में भूमिका को और सशक्त बनाती है। यह सख्त रिपोर्टिंग और वास्तविक समस्याओं को प्रभावशाली ढंग से प्रस्तुत करने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।
भारत का एनीमेशन, विजुअल इफेक्ट्स और एक्सआर (एक्सटेंडेड रियलिटी) उद्योग अब वैश्विक मंच पर अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराने के लिए तैयार है।
भारत का एनीमेशन, विजुअल इफेक्ट्स और एक्सआर (एक्सटेंडेड रियलिटी) उद्योग अब वैश्विक मंच पर अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराने के लिए तैयार है। यूनेस्को द्वारा मान्यता प्राप्त गैर-सरकारी संगठन एएसआईएफए इंडिया (ASIFA INDIA), सूचना-प्रसारण मंत्रालय के सहयोग से ‘वेव्स अवार्ड्स ऑफ एक्सीलेंस’ का आयोजन कर रहा है। यह पहल सरकार की ‘क्रिएट इन इंडिया’ योजना के तहत भारत की रचनात्मक क्षमताओं को प्रदर्शित करने और एनीमेशन क्षेत्र में असाधारण उपलब्धियों को सम्मानित करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।
पुरस्कारों के लिए आवेदन और समापन समारोह
वेव्स अवार्ड्स ऑफ एक्सीलेंस में भाग लेने के लिए रचनाकार 15 दिसंबर, 2024 तक अपनी प्रविष्टियां जमा कर सकते हैं। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह का समापन वर्ल्ड ऑडियो विजुअल एंड एंटरटेनमेंट समिट (वेव्स) 2025 में होगा, जिसका आयोजन नई दिल्ली के भारत मंडपम में किया जाएगा।
पुरस्कार श्रेणियां और अवसर
पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ पात्र एनीमेशन, सर्वश्रेष्ठ विजुअल इफेक्ट्स, और सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म जैसी श्रेणियां शामिल हैं। विजेताओं को उद्योग के दिग्गजों से मार्गदर्शन और नेटवर्किंग के अवसर मिलेंगे। इसके साथ ही उन्हें भारत की रचनात्मक क्रांति में योगदानकर्ता के रूप में मान्यता भी दी जाएगी।
रचनात्मकता को प्रेरित करने वाले कार्यक्रम
देशभर में अंतरराष्ट्रीय एनीमेशन दिवस उत्सव का आयोजन किया जा रहा है ताकि विद्यार्थियों और पेशेवरों को वेव्स अवार्ड्स में भाग लेने के लिए प्रेरित किया जा सके। आगामी सप्ताहों में यह उत्सव पुणे, इंदौर, नासिक, मुंबई, नोएडा और बेंगलुरु जैसे शहरों में आयोजित होगा।
इससे पहले, एएसआईएफए इंडिया ने 16-17 नवंबर 2024 को हैदराबाद में अंतरराष्ट्रीय एनीमेशन दिवस (आईएडी) का सफल आयोजन किया था। इसके अलावा, 21 नवंबर को भोपाल डिजाइन फेस्टिवल में भाग लेकर रचनाकारों को प्रेरित किया गया।
ASIFA INDIA का योगदान
1960 में फ्रांस के एनेसी में स्थापित और पिछले 24 वर्षों से भारत में सक्रिय एएसआईएफए इंडिया, कार्यशालाओं, सीजी मीटअप और आईएडी जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देने में अपनी खास पहचान बना चुका है।
आवेदन विवरण
आवेदन की अंतिम तिथि: 15 दिसंबर 2024
पोर्टल: https://filmfreeway.com/asifaiad
इंडिया पास: india10281892
वेव्स पासकोड: ASIFAIADINDIA25
वेव्स अवार्ड्स ऑफ एक्सीलेंस 2025 न केवल भारतीय एनीमेशन और विजुअल इफेक्ट्स उद्योग को वैश्विक मंच पर एक नई ऊंचाई तक ले जाएगा, बल्कि यह रचनाकारों और पेशेवरों के लिए असाधारण अवसरों का द्वार भी खोलेगा।
शेयर बाजार में 25 नवंबर से 29 नवंबर 2024 के सप्ताह के दौरान कई मीडिया कंपनियों में उल्लेखनीय उतार-चढ़ाव देखने को मिला।
शेयर बाजार में 25 नवंबर से 29 नवंबर 2024 के सप्ताह के दौरान कई मीडिया कंपनियों में उल्लेखनीय उतार-चढ़ाव देखने को मिला। मीडिया व एंटरटेनमेंट सेक्टर की कंपनियां, जिनमें NDTV, TV टुडे, नेटवर्क18, ZEEL, ZMCL, HT मीडिया और जागरण प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं, ने विभिन्न स्तरों पर मूल्य परिवर्तन दर्ज किए, जो निवेशकों की भावना और बाजार की स्थिति को दर्शाते हैं।
एनडीटीवी (NDTV)
एनडीटीवी (NDTV) के लिए यह सप्ताह अप्रत्याशित रहा। इसका स्टॉक सोमवार को ₹170.31 प्रति शेयर पर खुला। मंगलवार को यह गिरकर ₹165 तक पहुंच गया, जिससे शुरुआती अस्थिरता का संकेत मिला। हालांकि, अगले दो दिनों में यह तेजी से बढ़कर ₹184.8 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, जो सप्ताह का शिखर था। शुक्रवार को यह ₹177 प्रति शेयर पर बंद हुआ। सप्ताह के दौरान इसका सबसे निचला स्तर ₹164.5 दर्ज किया गया। इस उतार-चढ़ाव ने निवेशकों की अनिश्चितता और बाहरी कारकों से प्रभावित बाजार भावना को दर्शाया।
टीवी टुडे (TV Today)
इसके विपरीत, टीवी टुडे ने पूरे सप्ताह स्थिरता और सकारात्मक रुख दिखाया। सोमवार को ₹195 प्रति शेयर पर शुरू होकर यह शुरुआती दिनों में थोड़ी अस्थिरता के बाद मज़बूत हुआ। शुक्रवार तक यह ₹203.92 के उच्चतम स्तर तक पहुंच गया और ₹202.50 पर बंद हुआ। सप्ताह का सबसे निचला स्तर ₹195 रहा, जिस पर यह खुला था। टीवी टुडे के प्रदर्शन ने निवेशकों का इसके बाजार में भरोसा दर्शाया।
नेटवर्क18 (Network18)
नेटवर्क18 (Network18) का प्रदर्शन भी तुलनात्मक रूप से स्थिर रहा। सोमवार को इसका स्टॉक ₹78.76 पर खुला। इसी दिन यह मामूली बढ़कर ₹81.30 पर पहुंचा, जो सप्ताह का उच्चतम स्तर था। हालांकि, शुक्रवार तक यह ₹78.90 प्रति शेयर पर बंद हुआ, जो सोमवार के उद्घाटन मूल्य से थोड़ा कम था। सप्ताह का सबसे निचला स्तर ₹77.85 प्रति शेयर रहा, जो सोमवार को ही दर्ज हुआ। इसने पूरे सप्ताह न्यूनतम अस्थिरता दिखाई।
जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL)
जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) ने सप्ताह की शुरुआत में गिरावट दर्ज की। इसका स्टॉक सोमवार को ₹120.67 पर खुला लेकिन ₹118.60 पर बंद हुआ, जो सप्ताह का सबसे निचला स्तर था। इसके बावजूद, सप्ताह के दौरान इसमें सुधार हुआ और शुक्रवार को ₹130.75 के शिखर तक पहुंचा। यह ₹129.10 पर बंद हुआ, जिससे संकेत मिलता है कि सप्ताह के अंत तक निवेशकों का भरोसा लौट आया।
जी मीडिया कॉरपोरेशन लिमिटेड (ZMCL)
जी मीडिया कॉरपोरेशन लिमिटेड (ZMCL) में मामूली उतार-चढ़ाव देखने को मिला। सोमवार को इसका स्टॉक ₹18.66 पर खुला और ₹18.25 पर बंद हुआ। सप्ताह के दौरान इसका सबसे निचला स्तर ₹17.68 रहा। हालांकि, शुक्रवार को यह ₹19.05 के शिखर तक पहुंचा और ₹18.96 पर बंद हुआ, जिससे सप्ताह के अंत तक मामूली लेकिन स्थिर सुधार दिखा।
एचटी मीडिया (HT Media)
HT मीडिया का स्टॉक सोमवार को ₹23.06 पर खुला लेकिन इसमें गिरावट आई और यह ₹22.44 पर बंद हुआ, जो सप्ताह का सबसे निचला स्तर भी था। हालांकि, सप्ताह के दौरान इसमें सुधार हुआ और शुक्रवार को यह ₹23.82 के उच्चतम स्तर पर पहुंचा। अंततः यह ₹23.77 पर बंद हुआ। इन उतार-चढ़ावों ने निवेशकों की सतर्क आशावादिता को दर्शाया।
जागरण प्रकाशन (Jagran Prakashan)
जागरण प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड को इस सप्ताह चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इसका स्टॉक ₹85.39 प्रति शेयर पर खुला लेकिन पूरे सप्ताह में यह धीरे-धीरे गिरता गया। सप्ताह का सबसे निचला स्तर ₹82.99 दर्ज किया गया। शुक्रवार को यह थोड़ा सुधरकर ₹84.45 पर बंद हुआ। हालांकि, सप्ताह के समग्र प्रदर्शन ने निवेशकों के विश्वास में गिरावट को दर्शाया।
यह रिपोर्ट दर्शाती है कि विभिन्न मीडिया कंपनियों ने बाजार में अलग-अलग रुझान और निवेशकों की भावना का सामना किया, जो व्यापक आर्थिक परिस्थितियों और बाहरी कारकों से प्रभावित रहे।