स्वतंत्रता दिवस पर एफएम चैनलों की विशेष तैयारी

<p><strong>समाचार4मीडिया.कॉम ब्यूरो</strong></p> <div>स्वतंत्रता की 65वीं वर्षगांठ को मनाने के लिए द

Last Modified:
Friday, 01 January, 2016

समाचार4मीडिया.कॉम ब्यूरो

स्वतंत्रता की 65वीं वर्षगांठ को मनाने के लिए देश भर के एफएम रेडियो प्लेयर्स 15 अगस्त, 2012 को अपने श्रोताओं के लिए विशेष कैंपेन और कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं जिससे इस दिन को यादगार बनाया जा सके। इस अवसर पर, देशभक्ति गीतों के प्रसारण के साथ-साथ कारगिल जैसे दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र में तैनात बहादुर सैनिक जवानों की बहादुरी को भी सलाम किया जाएगा।
 
इस वर्ष, ‘रेडियो सिटी’ अपने श्रोताओं को, देश की सीमा पर तैनात, भारतीय सैनिकों की आवाज़ को सुनायेगा। रेडियो सिटी के आरजे अद्दी, कारगिल का दौरा करके वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों से मिलेंगे और उन सैनिकों को धन्यवाद देंगे जिन्हें वहां तैनात होने का मौका मिला है और श्रोताओं से अपने अपने अनुभवों को साझा करेंगे। इस विशेष शो को 15 अगस्त को प्रसारित किया जाएगा। पूरे दिन, देशभक्ति गीतों के प्रसारण के अलावा सैनिकों के संदेशों का प्रसारण भी किया जाएगा। 14 और 15 अगस्त 2012 को, स्पेशल स्लॉट में, सैनिकों के पसंदीदा गीतों और श्रोताओं द्वारा सैनिकों को समर्पित गीतों का प्रसारण किया जाएगा। आरजे अद्दी, सैनिकों के परिवारों से, मोबाइल से जुड़कर उनकी कहानियों और पक्ष को भी रेडियो सिटी के श्रोताओं को सुनायेंगे।
 
इस अवसर पर, ‘रेडियो सिटी’ के नेशनल प्रोग्रामिंग हेड, कार्तिक काला ने कहा, “स्वतंत्रता दिवस के लिए हम 9 अगस्त से ही विशेष प्रोमो का प्रसारण कर रहे हैं। इसके अलावा, हम अपने श्रोताओं से अनुरोध कर रहे हैं कि वे कारगिल में तैनात सुरक्षा बलों के लिए अपने संदेश भेजें, जिससे हम उनके साथ साझा कर सकें। हमें इसके लिए काफी संख्या में संदेशे आए हैं, यहां तक कि तीन साल तक के बच्चों ने भी सीमा पर तैनात सैनिकों को देने के लिए कार्ड्स बनाकर भेजे हैं।”
 
‘रेडियो मिर्ची’ ने इस अवसर पर, अपने श्रोताओं के लिए एक विशेष कार्यक्रम – ‘इंडिया के रेडियो पोस्टकार्ड्स’ शुरू किया है। इस स्वतंत्रता दिवस पर, देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर जवानों और देशभक्तों की वीरता की कहानियां, ‘रेडियो मिर्ची’ पर, ‘इंडिया के रेडियो पोस्टकार्ड्स’ कार्यक्रम में लगातार प्रसारित किया जाएगा। इसके लिए, ‘रेडियो मिर्ची’ के उत्तर, दक्षिण, पूरब, पश्चिम क्षेत्रों के केंद्रों से सहयोग करके ऑडियो पोस्टकार्ड्स का निर्माण किया गया है, जिसके माध्यम से विभिन्न राज्यों के स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों की कहानियों को हम अपने श्रोताओं से साझा करेंगे।
 
इस ऑडियो पोस्टकार्ड्स में, गुजरात के दांडी मार्च, उत्तर प्रदेश में मंगल पांडेय का सिपाही विद्रोह, पंजाब में, साइमन वापस जाओ का आंदोलन, बंगाल का चटगांव आंदोलन, मौलाना आजाद के द्वारा दिल्ली में अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन, महाराष्ट्र में वीर सावरकर के नेतृत्व में आयोजित क्रांति, कर्नाटक में, मैलारा महादेवप्पा गुरिल्ला युद्ध, बिहार में वीर कुंवर सिंह का विद्रोह। भारत की स्वतंत्रता की वीरगाथा को रेडियो मिर्ची पर प्रसारित किया जाएगा।
 
स्वतंत्रता दिवस की 65वीं वर्षगांठ के अवसर पर, ‘बिग एफएम’, ओलंपिक खेल के ऑफिसियल पार्टनर, ‘बीबीसी’ के साथ मिलकर, देशभक्ति गीतों के प्रसारण के साथ-साथ भारत के लिए इस ओलंपिक में पदक लाने वाले खिलाड़ियों – गगन नारंग, मैरीकॉम, विजय कुमार सुशील कुमार, जॉयदीप करमाकर, देवेन्द्रो और पी कश्यप को देश की तरफ से बधाई देगा। ‘बिग एफएम’ इन खिलाड़ियों से उनकी भविष्य की योजनाओं और आकांक्षाओं, देश के बारे में उनकी सोच, देश में खेल के भविष्य के लिए उनकी दृष्टि आदि पर चर्चा करेगा।
‘फीवर एफएम’ इस अवसर पर देश में साक्षरता आंदोलन पर चर्चा करेगा। ‘फीवर एफएम’ मुंबई,‘आकांक्षा’ एनजीओ के साथ मिलकर – ‘मिशन शिक्षा’ नाम से एक साप्ताहिक कैंपेन चलायेगा जिसमें महाराष्ट्र के लोगों से नोटबुक डोनेट करने की अपील की जाएगी। इस अभियान के समर्थन में, अभिनेता, बोमन ईरानी और फिल्म निर्देशक, फराह खान निरक्षरता के खिलाफ अभियान में लोगों से बढ़-चढ़ कर भाग लेने की अपील करेंगे।
इस बीच, ‘फीवर एफएम दिल्ली’ सतर्कता अभियान चलायेगा। रेडियो जॉकी, मनु और सुहास सुबह में - ‘दिल्ली के दो दबंग’ नाम से एक शो करेंगे जिसमें वे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के संवेदनशील जगहों पर जाकर बम विस्फोट के गवाह बनेंगे। ये दोनों संवेदनशील जगहों पर, एक बैग छोड़कर देखेंगे कि पुलिस इन संवेदनशील जगहों पर कितना सतर्क है। इसके अलावा, श्रोता दिल्ली में हुए पूर्व के बम विस्फोट और किस तरह से जन-जीवन फिर से पटरी पर आया इसके बारे में भी अपने अनुभवों को साझा कर सकते हैं।
 
इस अवसर पर, फीवर एफएम के बिजनेस हेड, हर्षद जैन ने कहा, “फीवर एफएम इस अभियान से लोगों को अधिक से अधिक सतर्क रहने को प्रेरित कर रहा है, जिससे कि वे अपने चारों तरफ नज़र रख सकें।”
 
नोट: समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडिया पोर्टल एक्सचेंज4मीडिया का उपक्रम है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें samachar4media@exchange4media.com पर भेज सकते हैं या 09899147504/ 09911612929 पर संपर्क कर सकते हैं।

 

TAGS
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए