इस बड़ी मीडिया कंपनी को डिजिटल पत्रकारों की है तलाश...

अंग्रेजी न्यूजपेपर ‘डीएनए’ को अपने डिजिटल वेंचर के लिए ऐसे पत्रकारों की तलाश है...

Last Modified:
Saturday, 17 November, 2018
jobs

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

अंग्रेजी न्यूजपेपर ‘डीएनए’ को अपने डिजिटल वेंचर के लिए ऐसे पत्रकारों की तलाश है, जो डिजिटल न्यूज डेस्क पर काम कर सकें। बता दें कि यह जॉब नोएडा स्थित कार्यालय के लिए है। इसके लिए कुछ शर्तें भी निर्धारित की गई है जैसे-

·         300 शब्दों की एक खबर को जल्द से जल्द लिखने की कला हो

·         पढ़ने-लिखने वाला हो, खबरों के प्रति उत्सुकता हो और जागरूक भी

·         इकनॉमिक, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस या फिर जर्नलिज्म बैकग्राउंड का हो

यदि आप इन सभी शर्तों पर खुद को खरा पाते हैं और डिजिटल न्यूज रूम में एक या दो साल काम करने का अनुभव है, तो इस जॉब के लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

यहां ये भी बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की समझ और फोटो व एडिटिंग टूल्स पर काम करने का ज्ञान आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

इच्छुक व्यक्ति अपना रिज्यूमे ई-मेल आईडी arghya.chowdhury@dnaindia.net पर भेजें।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

अब हिंदी में भी कर सकेंगे डिजिटल मीडिया में डिप्लोमा

यदि आप डिजिटल मीडिया में डिप्लोमा करना चाहते हैं और वो भी हिंदी में तो अब यह मुमकिन है

Last Modified:
Wednesday, 22 May, 2019
digital

यदि आप डिजिटल मीडिया में डिप्लोमा करना चाहते हैं और वो भी हिंदी में तो अब यह मुमकिन है। हिंदी के तेजी से होते विस्तार को ध्यान में रखते हुए बेनेट यूनिवर्सिटी के टाइम स्कूल ऑफ़ मीडिया ने हिंदी डिजिटल मीडिया में एक पोस्ट-ग्रेजुएट डिप्लोमा प्रोग्राम लांच किया है। इस तरह बेनेट पहली ऐसी यूनिवर्सिटी बन गई है, जिसने यह पाठ्यक्रम हिंदी में उपलब्ध कराया है। पिछले कुछ वक़्त में हिंदी का दायरा काफी बढ़ा है। मीडिया संस्थानों को अंग्रेजी के साथ-साथ अब हिंदी पर भी फोकस करना पड़ रहा है। सोशल मीडिया पर भी हिंदी को तवज्जो दी जाने लगी है। एक अनुमान के मुताबिक भारत में 500 मिलियन इंटरनेट यूजर हैं और 2021 तक इस आंकड़े के 650 मिलियन पहुँचने का अनुमान है। लिहाजा डिजिटल मीडिया में नौकरियों के अवसरों में भी इजाफा होना तय है और हिंदी के विस्तार को देखए हुए हिंदी का ज्ञान रखने वालों को प्राथमिकता मिलेगी। इसी के मद्देनजर बेनेट यूनिवर्सिटी ने यह कोर्स लांच किया है।
 
इस बारे में टाइम्स इंटरनेट के चीफ एडिटर राजेश कालरा ने कहा ‘एनबीटी में हम हिंदी में जो ग्रोथ देख रहे हैं, वो अप्रत्याशित है। हमें उम्मीद है कि भविष्य में हम अंग्रेजी से भी आगे निकल जाएंगे। हालांकि, हमें ऐसे कुशल लोगों की कमी का सामना करना पड़ रहा है, जो हिंदी समझते हों और डिजिटल कंटेंट प्रोडक्शन में दक्ष हों। खासकर हमारे जैसे संस्थानों के लिए बेनेट यूनिवर्सिटी का यह एक वर्षीय कोर्स बिल्कुल सही समय पर आया है।’ इस कोर्स को नवभारत टाइम्स और टाइम्स ऑफ़ इंडिया के सहयोग से डिज़ाइन किया गया है। यूनिवर्सिटी को उम्मीद है कि हिंदी में डिजिटल मीडिया डिप्लोमा हिंदी भाषाई छात्रों के लिए करियर के लिहाज से काफी मददगार साबित होगा।
 

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

IIMC में जोर-शोर से शुरू हुए इस पत्रकारिता कोर्स पर चली कैंची

देश के प्रतिष्ठित मीडिया शिक्षण संस्थान में पिछले साल ही शुरू किया गया था तीन महीने का यह सर्टिफिकेट कोर्स

Last Modified:
Friday, 17 May, 2019
IIMC

देश के प्रतिष्ठित मीडिया शिक्षण संस्थान ‘इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन’ (IIMC) से संस्कृत में पत्रकारिता की पढ़ाई की इच्छा रखने वालों के लिए बुरी खबर है। दरअसल, यहां चल रहे संस्कृत पत्रकारिता के तीन महीने के एडवांस सर्टिफिकेट कोर्स पर कैंची चल गई है। इस कोर्स को पिछले साल ही श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ और आईआईएमसी के संयुक्त तत्वावधान में काफी धूमधाम से शुरू किया गया था।

बताया जाता है कि आईआईएमसी के महानिदेशक पद से केजी सुरेश के हटने के कुछ समय बाद ही संस्थान ने मानव संसाधन मंत्रालय के तहत चल रहे इस कोर्स से अपने हाथ पीछे खींच लिए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आईआईएमसी के अधिकारियों ने बताया है कि पहले बैच के 15 छात्रों में से 12 ने सफलतापूर्वक यह कोर्स पूरा कर लिया है और इनमें से कुछ ऑल इंडिया रेडियो जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में काम कर रहे हैं। जब यह कोर्स लॉन्च हुआ था, उस समय तत्कालीन महानिदेशक केजी सुरेश ने कहा था, ‘संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के लिए यह कोर्स शुरू किया जा रहा है। संस्थान में इससे पहले भी उर्दू, मलयालम, मराठी और उड़िया भाषा में पत्रकारिता पाठ्यक्रम हैं।’

इस बारे में श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ की प्रोफेसर कमला भारद्वाज का कहना है, कोर्स की वर्तमान स्थिति के बारे में आईआईएमसी की ओर से किसी तरह की सूचना नहीं दी गई है। हम अपना काम कर रहे हैं, क्योंकि यह एक अच्छा प्रयोग है। हमने आईआईएमसी के साथ एक एमओयू पर साइन किए थे और इस कोर्स को इस तरह बंद नहीं किया जा सकता है। मुझे उम्मीद है कि वे ऐसा नहीं करेंगे और हम आईआईएमसी के नए महानिदेशक से इस बारे में बात करेंगे।’

आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो करने के लिए यहां क्लिक कीजिए

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

अब मीडिया एजुकेशन की फील्ड में हुई 'अमर उजाला' की एंट्री

डिजिटल मीडिया में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए बहुत ही अच्छा मौका है

Last Modified:
Thursday, 16 May, 2019
TAMS

युवाओं के लिए डिजिटल मीडिया में काफी स्कोप है, लेकिन कई बार सही प्रशिक्षण न मिलने से वे इस क्षेत्र में रोजगार के अवसरों से चूक जाते हैं। ऐसे में डिजिटल मीडिया में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए बहुत ही अच्छा मौका है। दरअसल ‘अमर उजाला’ के ‘द आरोहन मीडिया स्कूल’ (TAMS) ने एक साल का इंटीग्रेटेड डिजिटल मीडिया का कोर्स शुरू किया है। ग्रेजुएट युवाओं के लिए यह फुलटाइम प्रोफेशनल कोर्स नोएडा स्थित कैंपस में 15 जुलाई से शुरू होगा।

बताया जाता है कि इस कोर्स के लिए सीटों की संख्या सीमित है। इस कोर्स और मीडिया स्कूल के बारे में ज्यादा से जानकारी फैलाने के लिए रेफरल प्रोग्राम भी शुरू किया गया है। जिसके तहत दोस्तों और अन्य लोगों को इस कोर्स के बारे में जानकारी देकर उनका एडमिशन होने पर प्रति एडमिशन 10-15 प्रतिशत रेफरल राशि भी कमाई जा सकती है।

इस बारे में ज्यादा जानकारी https://www.tamsonline.in वेबसाइट के साथ ही टोल फ्री नंबर 18001020347 पर ली जा सकती है। इसके अलावा enquiry@tamsonline.in पर भी संपर्क किया जा सकता है।

आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो करने के लिए यहां क्लिक कीजिए

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

प्रतिष्ठित फेलोशिप के लिए युवा पत्रकार तेजस का चयन

फेलोशिप के आधार पर सितंबर में रिसर्च करने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी जाएंगे तेजस

Last Modified:
Tuesday, 14 May, 2019
Tejas

कहते हैं कि प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती। महाराष्ट्र के वड जिले के आदिवासी गांव बुधवाली निवासी पत्रकार तेजस हदप ने यह साबित कर दिखाया है। दरअसल, आर्थिक रूप से काफी कमजोर तेजस हदप ने प्रतिष्ठित रॉयटर्स फेलोशिप हासिल की है। अब वे इस फेलोशिप के आधार पर ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी में रिसर्च करेंगे। इसके लिए तेजस सितंबर 2019 में ऑक्सफर्ड जा रहे हैं। रिसर्च के लिए उन्होंने 'ट्रांजिशन इन मीडिया' विषय का चयन किया है।

बताया जाता है कि तेजस की मां मजदूर हैं और पिता राजगीर हैं। इस वजह से तेजस को शुरुआत से ही अपनी पढ़ाई-लिखाई के लिए बेहतर सुविधाएं नहीं मिलीं, लेकिन अपनी प्रतिभा के आगे उन्होंने आर्थिक स्थिति को आड़े नहीं आने दिया। किसी तरह उन्होंने गांव के स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई की और बाद में पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए मुंबई के प्रतिष्ठित रामनारायण रुइया कॉलेज में प्रवेश ले लिया।

रुइया कॉलेज से बैचरल ऑफ मास मीडिया का कोर्स करने के बाद तेजस ने एक शिक्षण संस्थान में नौकरी शुरू कर दी थी। वहां तकरीबन एक साल तक नौकरी करने के बाद उन्हें एक आर्थिक और राजनीतिक साप्ताहिक पत्रिका में प्रूफरीडर की नौकरी मिल गई। इसी बीच तेजस ने ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी में 'ट्रांजिशन इन मीडिया' विषय पर रॉयटर्स फेलोशिप के लिए आवेदन कर दिया, जहां उनका चयन हो गया है। अब सितंबर 2019 में तेजस ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी जाएंगे।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

इस PR कंपनी में वैकेंसी, फ्रेशर्स के लिए भी मौका

पब्लिक रिलेशन के क्षेत्र में काम करने के इच्छुक लोगों के लिए बहुत ही बेहतर अवसर सामने आया है

Last Modified:
Monday, 06 May, 2019
JOB

यदि आप पब्लिक रिलेशन के क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है। दरअसल, इस क्षेत्र में जानी-मानी एजेंसी ‘साक्षर मीडिया’ (Sakshar Media) को रोहिणी, दिल्ली स्थित अपने ऑफिस के लिए पब्लिक रिलेशन मैनेजर और एग्जिक्यूटिव की आवश्यकता है।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक को इंग्लिश और हिंदी की जानकारी होना जरूरी है। इन पदों के लिए फ्रेशर्स भी आवेदन कर सकते हैं। अनुभवी और मीडिया जगत की जानकारी रखने वालों को वरीयता दी जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को 10 हज़ार से 25 हज़ार रुपए तक सैलरी दी जाएगी। इच्छुक व्यक्ति info@saksharmedia.com पर अपना रिज्यूमे भेज सकते हैं।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

IIMC में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें आवेदन

‘इंडियन इंस्टीेट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन’ (IIMC) में पढ़ाई करने के इच्छुक युवाओं के लिए बहुत ही अच्छा मौका है

Last Modified:
Sunday, 28 April, 2019
IIMC

देश के प्रतिष्ठित मास कम्युनिकेशन शिक्षण संस्थान ‘इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन’ (IIMC) में पढ़ाई करने के इच्छुक युवाओं के लिए बहुत ही अच्छा मौका है। दरअसल, IIMC ने पत्रकारिता से जुड़े विभिन्न पीजी डिप्लोमा कोर्सेज में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

पत्रकारिता से जुड़े इन कोर्सेज में प्रवेश के लिए देशभर में स्थित विभिन्न केंद्रों पर 25-26 मई, 2019 के बीच प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए इच्छुक आवेदक www.iimc.gov.in पर 12 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश प्रक्रिया के बारे में ज्यादा जानकारी आप नीचे दिए गए विज्ञापन से प्राप्त कर सकते हैं-  



 

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

दैनिक भास्कर में नौकरी का सुनहरा मौका, करें आवेदन

नौकरी की तलाश में जुटे पत्रकारों के लिए ‘दैनिक भास्कर’ में काम करने का सुनहरा मौका है

Last Modified:
Saturday, 27 April, 2019
Dainik Bhaskar

नौकरी की तलाश में जुटे पत्रकारों के लिए ‘दैनिक भास्कर’ में काम करने का सुनहरा मौका है। दरअसल, इस अखबार ने भोपाल में नेशनल बिजनेस डेस्क संभालने के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इस पद पर काम करने के इच्छुक उम्मीदवार की बिजनेस की खबरों पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। साथ ही इसकी तकनीकी शब्दावली की बेहतर समझ होने के साथ ही उसे बिजनेस से जुड़ी खबरों को आम पाठक की भाषा में लिखना आना चाहिए।

इच्छुक उम्मीदवार को पेज डिजायनिंग की भी समझ होनी चाहिए। इस पद के लिए कम से कम आठ साल का अनुभव होना आवश्यक है। बिजनेस डेस्क पर काम करने का अनुभव रखने वालों को वरीयता दी जाएगी। इच्छुक आवेदक अपना रिज्युमे m.rohitashwa@dbcorp.in पर भेज सकते हैं।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

प्रसार भारती में कई पदों पर वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

देश की पब्लिक ब्रॉडकास्ट कंपनी ‘प्रसार भारती’ में नौकरी करने का बहुत ही सुनहरा मौका है

Last Modified:
Saturday, 27 April, 2019
Prasar Bharati

देश की पब्लिक ब्रॉडकास्ट कंपनी ‘प्रसार भारती’ (Prasar Bharati)  में नौकरी करने का पत्रकारों के लिए बहुत ही सुनहरा मौका है। दरअसल, प्रसार भारती ने सोशल मीडिया मैनेजर, सीनियर सब एडिटर (डिजिटल) और डिजिटल विडियो एडिटर पदों पर नौकरी के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख दो मई ऱखी गई है। इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता, अनुभव व अन्य नियम व शर्तों के बारे में जानने के लिए इच्छुक आवेदक नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

नौकरी की तलाश कर रहे पत्रकारों के लिए सुनहरा मौका

नौकरी की तलाश में जुटे पत्रकारों के लिए एक बहुत ही अच्छा मौका सामने आया है

Last Modified:
Thursday, 25 April, 2019
JOB

नौकरी की तलाश में जुटे पत्रकारों के लिए एक बहुत ही अच्छा मौका सामने आया है। दरअसल, न्यूज ऐप ‘इनशॉर्ट्स’ (Inshorts) ने पत्रकारों के लिए सबएडिटर और प्रूफ रीडर पदों पर वैकेंसी निकाली हैं। ये पद नोएडा के लिए हैं। सब-एडिटर और प्रूफरीडर पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास व्याकरण सहित हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए (लिंग, वचन जैसे हिस्सों पर अटकते ना हों)। करेंट अफेयर्स से अच्छी तरह परिचित हों। खबरों के काम की सीरियसनेस को समझते हों। टीम की ज़रूरत के मुताबिक शिफ्ट में काम करने को तैयार हों। खबरों को अलग-अलग सोर्सेज़ पर ढूंढने के लिए रिसर्च करना आना चाहिए।

वहीं, प्रूफरीडर्स के लिए लिखे गए शॉर्ट में व्याकरण और वर्तनी की जांच करना। किसी शॉर्ट में लिखे गए सभी तथ्यों को जांचना। गलतियां पकड़ना और उन्हें सुधारना। शॉर्ट में इस्तेमाल की गई तस्वीर के सोर्स को चेक करना। ये सुनिश्चित करना कि कोई शॉर्ट दोहराया ना जाए, आदि आना चाहिए। बताया जाता है कि इन पदों पर काम करने के इच्छुक आवेदकों के पास इंडस्ट्री में 1 से 3 साल काम करने का अनुभव होना चाहिए। बहुत ज़्यादा अनुभव वाले कृपया आवेदन न करें। इसके तरह राइटर्स को तीन लाख और प्रूफरीडर्स को 2.4 लाख रुपए सालाना वेतन दिया जाएगा। इसके अलावा ऑफिस में कंपनी की ओर से खाना और हफ्ते में दो छुट्टियां दी जाएंगी। नियम व शर्तें पूरी करने वाले आवेदक hindiopenings@inshorts.com पर अपना रिज्यूमे ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही 60 शब्दों में अपना प्रोफाइल भी लिखें।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए

माखनलाल विवि में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, इस तरह कर सकते हैं आवेदन

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है

Last Modified:
Tuesday, 23 April, 2019
Makhanlal

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। विश्वविद्यालय के भोपाल परिसर में शैक्षणिक सत्र 2019-20 में संचालित होने वाले मीडिया, संचार तथा कंप्यूटर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

इसके तहत एमए (पत्रकारिता), एमए (जनसंचार), एमए (विज्ञान एवं जनसंपर्क), एमएससी (इलेक्ट्रॉनिक मीडिया), एमएससी (फिल्म प्रॉडक्शन), एमएससी (नवीन मीडिया), एमबीए (मीडिया व्यवसाय प्रबंधन) और एमसीए के लिए आवेदन मांगे गए हैं। विश्वविद्यालय की ओर से जारी विज्ञापन में कहा गया है कि आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए www.mcu.ac.in अथवा https://mcrpv.mponline.gov.in/ पर विजिट कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई 2019 रखी गई है।

विज्ञापन के अनुसार, पाठ्यक्रमों में प्रवेश विश्वविद्यालय द्वारा 9 जून 2019 को विभिन्न स्थानों पर आयोजित लिखित परीक्षा तथा उसके बाद आयोजित साक्षात्कार के अंकों के आधार पर तैयार मेरिट के अनुसार दिया जाएगा। इस बारे में इच्छुक आवेदक विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.mcu.ac.in अथवा फोन नंबर 0755-2553523 पर संपर्क कर सकते हैं। इस बारे में ज्यादा जानकारी नीचे दिए गए विज्ञापन से ले सकते हैं-

 

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए