सैनिकों ने सरकारी चैनल पर किया कब्जा...

सैनिकों ने सरकारी चैनल पर किया कब्जा...

Wednesday, 15 November, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

जिम्बाब्वे में राजनीतिक संकट और ज्यादा गहरा गया है। इस बीच खबर आई है कि यहां सैनिकों ने राजधानी हरारे स्थित सरकारी चैनल 'जेडबीसी' के मुख्यालय पर कब्जा कर लिया है। हालांकि जिम्बाब्वे की सेना के एक अधिकारी ने तख्तापलट की खबरों से इनकार किया है। अधिकारी का कहना है कि वे देश के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के आस-पास मौजूद अपराधियों को निशाना बना रहे हैं। एक जनरल ने सरकारी टेलिविजन चैनल पर सीधे प्रसारण के दौरान एक बयान पढ़ते हुए ये बात कही है।

जनरल ने कहा, हम राष्ट्र को यह बताना चाहते हैं कि राष्ट्रपति और उनका परिवार सही सलामत हैं और उनकी सुरक्षा की गारंटी है। जनरल ने कहा, हम केवल उनके आस-पास उन अपराधियों को निशाना बना रहे हैं, जो अपराध कर रहे हैं। हम उम्मीद करते हैं कि जैसे ही हमारा अभियान पूरा होगा, हालात पुन: सामान्य हो जाएंगे।

दरअसल इसके पहले जिम्बाब्बे की सेना द्वारा राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के तख्ता पलट की आशंका व्यक्त की जा रही थी।

वहीं 'बीबीसी' की खबर के मुताबिक, राजधानी हरारे में विस्फोट की खबरें भी मिलीं हैं लेकिन इसका कारण स्पष्ट नहीं है।  

जिम्बाब्वे में गहराए इस संकट को देखते हुए अमेरिका, ब्रिटेन समेत कुछ देशों ने वहां रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। इसमें अपने नागरिकों से घरों और होटलों में ही रहने को कहा गया है। उन्हें साफ शब्दों में कहा गया है कि हालात सुधरने तक कोई भी बाहर न निकले।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति मुगाबे की जेडएएनयू-पीएफ पार्टी ने सेना प्रमुख जनरल कांन्सटैनटिनो चिवेंगा पर राजद्रोह संबंधी आचरण का मंगलवार को आरोप लगाया था। इस विवाद ने मुगाबे के लिए ऐसे समय में बड़ी परीक्षा की घड़ी पैदा कर दी है, जब उनका स्वास्थ्य लगातार बिगड़ रहा है। चिवेंगा ने मांग की थी कि मुगाबे उपराष्ट्रपति एमरसन मनांगाग्वा की पिछले सप्ताह की गई बर्खास्तगी को वापस लें।

बता दें कि वर्ष 1980 में ब्रिटेन से आजादी के बाद से जिम्बाब्वे में सत्ता पर काबिज राष्ट्रपति मुगाबे की शासन पर पकड़ को लेकर उठे सवालों के बीच बुधवार को देश की राजधानी हरारे के निकट सेना के बख्तरबंद वाहन देखे गए। सेना और 93 वर्षीय नेता के बीच हालिया दिनों में तनाव बढ़ गया है।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



Copyright © 2017 samachar4media.com