फेसबुक-गूगल जैसी कंपनियों पर अब लगेगा ये नया टैक्स

फेसबुक, गूगल और अमेजॉन जैसी कंपनियों पर अब नया टैक्स लगाने की...

समाचार4मीडिया ब्यूरो by
Published - Tuesday, 30 October, 2018
Last Modified:
Tuesday, 30 October, 2018
digital service tax

समाचार4मीडिया ब्यूरो।।

फेसबुक, गूगल और अमेजॉन जैसी कंपनियों पर ‘डिजिटल सर्विस टैक्स’ लगाया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूके सरकार ने यूके में रेवेन्यू जुटा रहीं ऐसी टेक्नोलॉजी कंपनियों पर यह टैक्स लगाने का निर्णय लिया है।  

बताया जाता है कि सोमवार को जारी शीतकालीन बजट में ‘Exchequer’ के चांसलर फिलिप हैमंड (Philip Hammond) ने दो प्रतिशत टैक्स लगाने की घोषणा की है। इस मामले में सलाह-मशविरा की समय अवधि पूरी होने के बाद अप्रैल 2020 में यह प्रभाव में आ जाएगा। यह टैक्स सिर्फ सर्च इंजन, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और ऑनलाइन मार्केटप्लेस से जुटाए गए रेवेन्यू पर लगाया जाएगा।

रिपोर्ट्स के अनुसार, यह टैक्स यूके के छोटे स्टार्ट-अप पर नहीं लगाया जाएगा, बल्कि ऐसी डिजिटल सर्विस कंपनियों पर लगाया जाएगा, जो साल भर में कम से कम 500 मिलियन पौंड का ग्लोबल रेवेन्यू जुटाती हैं।

बताया जाता है कि यह निर्णय इस बहस के बीच लिया गया है कि यूएस की टेक्नोलॉजी कंपनियां कई बिलियन पौंड कमाई करने के बावजूद यूके में बहुत कम टैक्स का भुगतान करती हैं। इस समय कंपनियां यूके में हुए प्रॉफिट पर ही टैक्स का भुगतान करती हैं। आरोप है कि कम टैक्स देने के लिए टेक्नोलॉजी कंपनियां कम प्रॉफिट दिखाती हैं।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए