Share this Post:
Font Size   16

अब भड़काऊ ट्वीट्स से बचना सिखाएगा ट्विटर

Friday, 30 June, 2017

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर यूजर्स की कई तरह की दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए पब्लिक एजुकेशन प्रोग्राम की शुरू किया है, जिसे 'ट्वीसर्फिंग' नाम दिया गया है। ये प्रोग्राम ट्विटर पर हो रहे अपमानजनक ट्वीट्स, ट्रॉलिंग जैसी चीजो को मद्देनजर रखते हुए शुरू किया गया है, साथ ही ये ऑनलाइन बिहेवियर पर भी नजर रखेगा।

गुरुवार को लॉन्च हुए इस प्रोग्राम में ऑनलाइन और ऑफलाइन वर्कशॉप्स होंगी, जिनमें यूजर्स को ट्विटर पर सेफ रहने के टिप्स के साथ-साथ गाइडलाइन्स भी बताई जाएंगी।

ट्विटर इंडिया की पॉलिसी हेड महिमा कौल ने कहा कि प्रोग्राम शुरू करने से पहले कंपनी ने एक साल का वक्त लिया। कौल ने कहा, 'हमने महसूस किया था कि भारत में ट्विटर यूजर्स को बेसिक जानकारी न होना प्राथमिक मुद्दा है। यूजर्स को पता नहीं कि प्लेटफार्म में ट्वीट्स को ब्लॉक, रिपोर्ट या अवॉइड करने के ऑप्शंस हैं।'

सेंटर फॉर सोशल रिसर्च (सीएसआर) की सहायता से देश में ट्विटर उपयोगकर्ताओं को शिक्षित करने के लिए वर्कशॉप्स और गाइडलाइन्स का एक सेट तैयार किया गया है।

वहीं CSR से जुड़ी रंजना कुमारी ने कहा कि बड़ी संख्या में युवा पॉजिटिव साइबर नियमों को समझे बिना ट्विटर का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस प्रोग्राम से हम उन तक पहुंचाएंगे कि गालियों वाले या भड़काऊ ट्वीट्स के बजाय, वे ट्विटर पर सकारात्मक बहस भी कर सकते हैं।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।



पोल

क्या इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा का क्रिकेट की दुनिया में जाना सही है?

हां, उम्मीद है कि वे वहां भी उल्लेखनीय कार्य कर सुधार करेंगे

नहीं, जिसका काम उसी को साजे। उनका कर्मक्षेत्र मीडिया ही है

बड़े लोगों की बातें, बड़े ही जाने, हम तो सिर्फ चुप्पी साधे

Copyright © 2018 samachar4media.com