फोटो कहीं फेक तो नहीं, पहचान करेगा वॉट्सऐप का ये नया फीचर

आज के दौर में फेक न्यूज की समस्या बढ़ती जा रही है। हालांकि, इससे निपटने के लिए...

Last Modified:
Friday, 15 March, 2019
Whatsapp

समाचार4मीडिया ब्यूरो।।

आज के दौर में फेक न्यूज की समस्या बढ़ती जा रही है। हालांकि, इससे निपटने के लिए तमाम कवायद भी की जा रही है। कुछ इसी तरह की कवायद करते हुए इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ‘वॉट्सऐप’ फर्जी जानकारी को पकड़ने के लिए ‘सर्च इमेज’ टूल लेकर आ रहा है। ‘हिन्दुस्तान’ में छपी खबर के अनुसार, यह टूल उपयोगकर्ता को फोटो सत्यापित करने की सुविधा देगा।

तकनीकी जानकारी देने वाली वेबसाइट वॉट्सऐप बीटा इंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी सर्च इमेज फीचर पर काम कर रही है। उसकी मदद से उपयोगकर्ता अपनी मौजूदा चैट से सीधे गूगल पर इमेज को आसानी से खोज पाएंगे। बताया जाता है कि चैट में आई तस्वीर को चुनने के बाद आपको यह फीचर दिखेगा। यह फीचर फिलहाल स्टेबल वर्जन में उपलब्ध नहीं है, बल्कि यह अभी बीटा वर्जन में है। वॉट्सऐप सर्च फीचर इमेज को सर्च करने के लिए गूगल एपीआई का इस्तेमाल करेगा।

पूरी दुनिया में फेक न्यूज और गलत जानकारी की वजह से कई अप्रिय घटनाएं हो चुकी हैं। इसके कारण वॉट्सऐप और फेसबुक कड़ी आलोचना का सामना कर चुके हैं। इसके बाद फेसबुक के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप ने अखबार, रेडियो और टीवी चैनल पर विज्ञापन देकर फर्जी जानकारी को फैलाने से रोकने की सलाह दी थी। अब उसके बाद वॉट्सऐप ने ‘सर्च इमेज’ नामक यह अगला कदम उठाया है, ताकि गलत जानकारी फैलने से रोका जा सके।

न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए