अब भाषाओं की बंदिश तोड़ेगा फेसबुक, करेगा सबसे फास्ट ट्रांसलेट

सर्च इंजन गूगल के बाद अब सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक भी सटीक अनुवाद की सुविधा देने की तैयारी में जुट गई है...

Last Modified:
Thursday, 11 May, 2017
facebook-final

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

सर्च इंजन गूगल के बाद अब सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक भी सटीक अनुवाद की सुविधा देने की तैयारी में जुट गई है। फिलहाल कंपनी ने अभी एक प्रोटोटाइप तैयार किया है, लेकिन उसका दावा है कि यह दूसरे ट्रांसलेटर सॉफ्टवेयर की तुलना में नौ गुना तक तेज गति से अनुवाद करने में सक्षम है।

फेसबुक में आर्टिफिशल इंटेलीजेंस पर काम करने वाले इंजिनियर डेविड ग्रेंगियर ने कहा, 'हम एक ऐसा ट्रांसलेटर सॉफ्टवेयर बना रहे हैं जो फेसबुक पर अनुवाद करेगा। ये हर तरह की भाषा का तकनीकी तौर पर अनुवाद करेगा। आम शब्दों का अनुवाद आसान होता हैलेकिन ये शोध के तौर पर अनुवाद करेगा। फिलहाल इस पर काम चल रहा है और जल्द ये लॉन्च हो जाएगा।'

फेसबुक में अनुवाद की नई तकनीक अभी शोध के स्तर पर ही है। हालांकि इससे जुड़े शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि यह जल्द ही सबके लिए उपलब्ध होगा।

इसे इस तरह से तैयार किया जा रहा है कि किसी वाक्य का अनुवाद करने से पहले यह उसको उसी तरह समझे, जैसे मनुष्य का दिमाग समझता है। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि फेसबुक का यह सॉफ्टवेयर किन भाषाओं में अनुवाद की सुविधा देगा।

गौरतलब है कि अभी गूगल और दूसरे प्लेटफॉर्म पर एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद करने की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन यह अनुवाद किन कई बार बहुत सटिक नहीं होता है।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

TAGS s4m
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए