Share this Post:
Font Size   16

SC की फटकार के बाद वॉट्सऐप ने नियुक्त किया ये अधिकारी...

Published At: Monday, 24 September, 2018 Last Modified: Monday, 24 September, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

सोशल मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने फर्जी खबरों और अफवाहों पर शिकंजा कसने को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है। दरअसल इसे लेकर वॉट्सऐप ने भारत में एक शिकायत निपटान अधिकारी (Grievance Officer) की नियुक्ति की है, जिनका नाम है- कोमल लाहिड़ी। वॉट्सऐप में कोमल लाहिड़ी को ग्लोबल कस्टमर ऑपरेशंस की सीनियर डायरेक्टर हैं। उन पर अधिकारी पर उपयोगकर्ताओं की फर्जी खबरों समेत अन्य शिकायतें और चिंताएं दूर करने की जिम्मेदारी होगी।

बता दें कि वॉट्सऐप ने यह फैसला तब लिया, जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फैल रहीं फर्जी खबरों और अफवाहों पर रोक लगाने को लेकर सरकार इन कंपनियों पर लगातार दबाब बना रही है और इन कंपनियों से कोई ठोस कदम उठाने को कहा गया है। वहीं पिछले महीने ही उसे सुप्रीम कोर्ट की कड़ी फटकार का भी सामना करना पड़ा था। 27 अगस्त को कोर्ट ने मैसेजिंग कंपनी के खिलाफ दायर याचिका को मंजूर कर लिया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि कंपनी भारतीय कानून का पालन नहीं करती है।उसने अब तक शिकायत निपटान अधिकारी की नियुक्ति नहीं की है। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार व वॉट्सऐप से चार हफ्ते में जवाब मांगा था। इसके बाद दबाव में आई मैसेजिंग कंपनी ने अगस्त के अंत में भारत के लिए शिकायत निवारण अफसर के रूप में कोमल लाहिड़ी की नियुक्ति कर दी।

कोमल लाहिड़ी अमेरिका से ही भारत में वॉट्सऐप पर आने वाले मैसेजेस पर नजर रखेंगी। कंपनी ने यह जानकारी दी है कि वॉट्सऐप यूजर्स ऐप के सेटिंग्स विकल्प (Setting > Help > Contact Us) के माध्यम में सीधे कंपनी की सपोर्ट टीम से संपर्क कर सकते हैं। अगर वो शिकायत को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो सीधे शिकायत निपटान अधिकारी यानी कोमल लाहिड़ी से भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा ई-मेल के जरिए भी उनसे कॉन्टेक्ट किया जा सकता है।

लाहिड़ी की लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक, वे मार्च 2018 से वॉट्सऐप में ग्लोबल कस्टमर ऑपरेशंस एंड लोकलाइजेशन में सीनियर डायरेक्टर के पद पर काम कर रही हैं। इससे पहले वे फेसबुक और इंस्टाग्राम में भी कम्युनिटी सपोर्ट में सीनियर डायरेक्टर के तौर पर 3 साल 8 महीने तक काम कर चुकी हैं। इसके अलावा उन्होंने PayPal में भी बतौर फाइनेंशियल रिस्क प्लेटफॉर्म में सीनियर डायरेक्टर के तौर पर 6 साल से ज्यादा काम किया है।

कोमल लाहिड़ी ने पुणे यूनिवर्सिटी से बी.कॉम और इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट डेवलपमेंट एंड रिसर्च से मैनेजमेंट और फाइनेंस में पीजीडीएम करने के बाद कैलिफोर्निया की सैंटा क्लारा यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है।

 



Copyright © 2018 samachar4media.com