ज़ी टीवी’ ने लॉन्च किया अरबी चैनल ‘ज़ी आलवान’

<p><strong>समाचार4मीडिया.कॉम ब्यूरो</strong></p> <p>&lsquo;ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज&rsquo; ने मि

Last Modified:
Friday, 01 January, 2016
Samachar4media

समाचार4मीडिया.कॉम ब्यूरो

‘ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज’ ने मिडिस- ईस्ट में अपना दूसरा अरबिया चैनल – ‘ज़ी आलवान’ लॉन्च किया है। ‘ज़ी आलवान’ अपने तीन विशिष्ट अरबिया धारवाहिकों के साथ पूरे महीने 180 घंटे कार्यक्रम प्रसारित करेगा। कार्यक्रमों की लिस्ट मे चर्चित भारतीय सीरियल भी है जिन्हें अरबी भाषा में डब किया गया है, इसके अतिरिक्त लाइफ स्टाइल संबंधित धारावाहिक जैसे खाना-खजाना, योगा और यात्रा भी सम्मिलित किये गये हैं, जिन्हें बहुत सावधानी से अरब जगत के दर्शकों के लिये बनाया गया है।

लॉन्च के मौके पर, ‘ज़ी एंटरटेनमेंट’ के एम डी और सीईओ, पुनित गोयनका के कहा “हमारी वैश्विक नीतियों से संबंधित होने के कारण, ‘ज़ी आलवान’ मध्य-पूर्व में हमारी उपस्थिति को बढ़ाने के मद्देनजर एक प्रमुख कदम है। ‘ज़ी अलवान’ के बाद ‘ज़ी आफलान’ को लॉन्च किया जायेगा जो 24X7 बॉलीवुड भारतीय सिनेमा के लिये समर्पित मूवी चैनल है। इस चैनल पर, भारतीय सिनेमा अरबी भाषा मे डब करके दिखाया जायेगा। ये दोनों अरबी चैनल ‘ज़ी एंटरटेनमेंट’ की अरब जगत के प्रति वचनबद्धता तथा लंबी योजना को देखते हुए तथा अरबी दर्शकों के बीच बॉलीवुड तथा भारतीय टेलीविजन के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर लॉन्च किये गये हैं।

‘ज़ी आलवान’ पर आने वाले धारावाहिको में हिन्दुस्तानी, पहला सऊदी अरबीया म्यूजिकल और कॉमेडी शो है। अन्य प्रमुख अरबी सीरियल में ख़लिज़ी, बनात्, अल़ जमेआ, और सीरियाई ड्रामा बनात अल़ अलिला जिसमें चाची और भतीजी एक संरक्षित रहस्य कथा को एक-दूसरे से शेयर करते हैं।

मद्य-पूर्व, उत्तर-अफ्रिका और पाकिस्तान के सीईओ, मुकुन्द कैरी ने बतलाया कि “खाड़ी देशों के अरब दर्शकों से विशेषकर यूएई और सऊदी अरबिया से लॉन्च होते ही ‘ज़ी आलवान’ को जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिली है। इस भव्य उत्सव के साथ दर्शकों को मौलिक अरबी मनोरंजन सामग्री उपलब्ध कराने पर केन्द्रित होते हुए हम ‘ज़ी आलवान’ के कार्यक्रमों प्रोग्रामिंग को आगे बढायेंगे। ‘ज़ी आलवान’ खाडी देशों मे विशिष्ट अरबी धारावाहिकों को उपलब्ध कराने के साथ-साथ डब भारतीय उत्पादों को उपलब्ध कराने के कारण मध्य-पूर्व के पारिवारिक मनोरंजन में एक नयी प्रवृत्ति को जन्म दिया है।”

कैरे ने बात को और भी स्पष्ट करते हुए कहा, “ज़ी आलवान के साथ अरब जगत और भारत के बीच प्रतिभा सहयोग के मद्देनजर हम एक नया प्लेटफॉर्म रच रहे हैं। यह क्षेत्र मे रचनाशील समुदाय के लिये लाभप्रद होगा और अरब-भारत के बीच ऐतिहासिक सांस्कृतिक संबंध को स्थापित करेगा जो शताब्दियों से रही है।”

भारतीय धारवाहिक जिनके दर्शकों की संख्या लाखों मे रही है उन्हें ‘ज़ी आलवान’ दर्शकों के लिये अरबी में डब किया गया है, इनमे विशेषकर “मल्लेका ए झांसी” जोकि रानी लक्ष्मी बाई का आख्यान है, “आलवाद” का आख्यान जो तीन बहनों की कथा है और “लाली” जिसमें मुख्य किरदार गरीब होते हुए भी जीवन के सकारात्मक पहलुओं को तलाशता है। ‘ज़ी आलवान’ के लाइफ स्टाइल शो की तालिका में संजीव कपूर का ‘खाना-खजाना’, ‘योगा फॉर यू’, और यात्रा शो ‘फूल सर्कल’। सारे कार्यक्रम अरबी दर्शकों की संवेदनाओं के मद्देनजर है और उसे सम्मान देते हैं विशेषकर स्त्रियां। गौरतलब है कि ‘ज़ी आलवान’ में अनेकों अरबी स्त्री प्रस्तोता हैं जो कार्यक्रमों को प्रस्तुत करती हैं,पुराने धारावाहिकों के रिकैप्स को उपलब्ध कराती है और आने वाले धारावाहिको के लघु-चित्र प्रस्तुत करती हैं।

नोट: समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडिया पोर्टल एक्सचेंज4मीडिया का उपक्रम है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमेंsamachar4media@exchange4media.com पर भेज सकते हैं या 09899147504/ 09911612929 पर संपर्क कर सकते हैं।

TAGS s4m
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए