Share this Post:
Font Size   16

“कंटेंट किंग है,लेकिन इसके साथ कई किंगडम हैं”

Published At: Friday, 01 January, 2016 Last Modified: Tuesday, 27 February, 2018

 समाचार4मीडिया.कॉम ब्यूरो

मीडिया ब्रांड्स के अनुसार कंटेंट किंग है, लेकिन इसे कई कारक प्रभावित करते हैं। एक्सचेंज4मीडिया समूह के 9वें वार्षिक कॉन्क्लेव में नेटवर्क18 के ग्रुप सीईओ, बी.साई कुमार ने कहा कि किस तरह से कंटेंट को दूसरे तत्वों ने प्रभावित किया लेकिन जल्द ही इसने अपना महत्व फिर से ग्रहण कर लिया।
 
साई कुमार के अनुसार, “2000-01 में टीवी18 समूह एक प्रोडक्शन कंपनी थी और आज यह ब्रॉडकास्टर कंपनी है। उनके अनुसार कंटेंट हमेशा से किंग की भूमिका में है। टीवी18 ब्रॉडकास्ट और प्रिंट में आने से पहले इसे समझ चुकी थी। हमने महसूस किया कि कंटेंट महत्वपूर्ण है लेकिन हमारे सामने सबसे बडी चुनौती उसकी खोज और वितरण की थी।”
 
जबकि समूह अच्छा कंटेंट का प्रोडक्शन कर रहा था, हमारे सामने चुनौती यह थी कि हम विभिन्न प्लेटफॉर्म पर मौजूद उपभोक्ताओं तक इसे कैसे पहुंचायें। ऐसे समय में वितरण किंग की भूमिका में आ गया और कंटेंट पूरी तरह से किंग नहीं रहा। अगर कोई प्रिंट ब्रांड में है तो उसे सब्सक्रिप्शन चैनल पर निर्भर होना पड़ेगा- जैसे, न्यूज़स्टैंड, हॉकर। अगर कोई ब्रॉडकास्ट के क्षेत्र में है तो उसे केबल ऑपरेटर पर निर्भर होना पड़ेगा।
 
उन्होंने आगे कहा, “हमें कंटेंट की गुणवत्ता पर अधिक से अधिक ध्यान देना चाहिए लेकिन हमें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि हम हर जगह मौजूद हों।”
साई कुमार के अनुसार, अच्छा कंटेंट उपभोक्ताओं के द्वारा हमेशा से पसंद किया जाता रहा है। और अच्छी खबर यह है कि एक बार फिर से कंटेंट किंग बनकर उभरा है और यह मीडिया के लिए अच्छी बात है। हालांकि, इसके सामने अपनी चुनौतियां है।
 
साई कुमार ने कहा, “पहले जब हम एक ब्रांड के बारे में बात करते थे तो हम किसी ब्रॉडकास्ट बरांड या प्रिंट ब्रांड के बारे में बात करते थे। हम कंटेंट को हमेशा से पसंद करते रहे हैं। मीडिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती है कि किस तरह से वो इसे बरकरार रखती है।”
 
वे एक्सचेंज4मीडिया कॉन्क्लेव 2012 में बोल रहे थे। इसे जागरण समूह ने प्रायोजित किया था। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य मीडिया, मार्केटिंग और एडवरटाइजिंग के क्षेत्र में भविष्य में आने वाली चुनौतियों से निबटना था।
 
नोट: समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल एक्सचेंज4मीडिया का उपक्रम है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें samachar4media@exchange4media.com पर भेज सकते हैं या 09899147504/ 09911612929 पर संपर्क कर सकते हैं।



पोल

पुलवामा में आतंकी हमले के बाद हुई मीडिया रिपोर्टिंग को लेकर क्या है आपका मानना?

कुछ मीडिया संस्थानों ने मनमानी रिपोर्टिंग कर बेवजह तनाव फैलाने का काम किया

ऐसे माहौल में मीडिया की इस तरह की प्रतिक्रिया स्वाभाविक है और यह गलत नहीं है

भारतीय मीडिया ने समझदारी का परिचय दिया और इसकी रिपोर्टिंग एकदम संतुलित थी

Copyright © 2019 samachar4media.com