भागवत बोले, संघ प्रचारकों को सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

भागवत बोले, संघ प्रचारकों को सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

Wednesday, 28 February, 2018

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने सभी संघ पदाधिकारियों को सलाह दी है कि वे सोशल मीडिया से दूर रहें। नवभारत टाइम्स की पत्रकार पूनम पांडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, संघ प्रमुख भागवत ने संघ प्रचारकों को सलाह दी कि वे ई-मेल को छोड़कर बाकी किसी भी तरह के सोशल मीडिया का इस्तेमाल न करें।

रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में हुई एक इंटरनल मीटिंग में भागवत ने ये सुझाव दिया है। संघ प्रमुख ने कहा कि सोशल मीडिया से गलत जानकारी मिलती है और वक्त भी बर्बाद होता है। रिपोर्ट के मुताबिक, भागवत ने कहा कि अगर आपस में जानकारी साझा करने के लिए कोई वॉट्सऐप ग्रुप बना है या प्रचार विभाग के लोग सोशल मीडिया के जरिए कोई जानकारी देते हैं तो वह ठीक है लेकिन संघ प्रचारकों को व्यक्तिगत स्तर पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

हालांकि, संघ खुद अपने विचारों को लोगों तक पहुंचाने के लिए जमकर सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहा है। संघ के कुछ संवाद केंद्रों ने यू-ट्यूब चैनल भी बनाया है। साथ ही संघ जानकारी देने या किसी मसले पर बयान देने के लिए ट्विटर का भी इस्तेमाल करता है। संघ के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल 7 लाख 72 हजार फॉलोअर्स हैं। संघ के फेसबुक पेज को 54 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। रविवार को मेरठ में हुए संघ के कार्यक्रम को भी संघ के फेसबुक पेज पर लाइव दिखाया गया। इसमें मोहन भागवत की स्पीच को करीब 5 हजार लोगों ने फेसबुक के जरिए लाइव सुना। 


लाइव विडियो पर 25 हजार प्रतिक्रियाएं आईं, करीब 11500 कॉमेंट आए और 11 हजार लोगों ने इसे शेयर किया। संघ गाथानाम से एक ऐप भी शुरू करने जा रहा है। इस ऐप के जरिए संघ अपने संगठन, इतिहास की जानकारी तो देगा ही साथ ही आसपास लगने वाली संघ शाखा की जानकारी भी इस ऐप से मिल सकेगी। संघ कई जगहों पर ई-शाखा यानी वर्चुअल शाखा भी चला रहा है। इसमें आईटी, बीपीओ से जुड़े वे लोग शामिल होते हैं, जो फिजिकल तौर पर शाखा में शामिल नहीं हो पाते हैं। संघ की वेबसाइट के जरिए जॉइन आरएसएसमुहिम भी चलाई जा रही है। यह एक तरीके से ऑनलाइन मेंबरशिप है। 


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

रात 9 बजे आप हिंदी न्यूज चैनल पर कौन सा शो देखते हैं?

जी न्यूज पर सुधीर चौधरी का ‘DNA’

आजतक पर श्वेता सिंह का ‘खबरदार’

इंडिया टीवी पर रजत शर्मा का ‘आज की बात’

इंडिया न्यूज पर दीपक चौरसिया का 'टू नाइट विद दीपक चौरसिया'

न्यूज18 हिंदी पर किशोर आजवाणी का ‘सौ बात की एक बात’

एबीपी न्यूज पर पुण्य प्रसून बाजपेयी का ‘मास्टरस्ट्रोक’

एनडीटीवी इंडिया पर रवीश कुमार का ‘प्राइम टाइम’

न्यूज नेशन पर अजय कुमार का ‘Question Hour’

Copyright © 2017 samachar4media.com