Share this Post:
Font Size   16

विनम्रता चतुर्वेदी ने अब जर्मन मीडिया कंपनी का थामा हाथ...

Tuesday, 12 June, 2018

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

हिंदी दैनिक नवभारत टाइम्स से विदाई ले चुकीं पत्रकार विनम्रता चतुर्वेदी ने अब अपनी नई पारी जर्मन न्यूज पोर्टल डायचे वैले (Deutsche Welle) के साथ शुरू की है।

दरअसल, टीन ऐज के दिनों में ही बिजनेस जर्नलिस्‍ट बनने की इच्छा रखने वाली विनम्रता ने ग्रेजुएशन में कॉमर्स की पढ़ाई ही इसलिए की कि वे बिजनेस पत्रकारिता को अपना करियर बना सकें। कॉलेज के दिनों से ही उनकी हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं पर अच्‍छी पकड़ है।

उन्होंने बनारस हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय से वर्ष 2012 में ग्रेजुएशन (फाइनेंस ऑनर्स) किया और फिर इसके बाद आईआईएमसी में एडमिशन ले लिया। 2013 में पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी कर कैंपस प्‍लेसमेंट के जरिए उनका चयन 'सीएनबीसी' और 'एनबीटी' दोनों में हो गया, लेकिन उन्होंने 'सीएनबीसी' को चुन उसके मुंबई ऑफिस में इंटर्नशिप की।

हालांकि इसके बाद उन्होंने अगस्‍त 2013 में ही लखनऊ से लॉन्‍च होने जा रहे 'एनबीटी' को जॉइन कर लिया। उस समय वहां के रेजिडेंट एडिटर सुधीर मिश्रा थे, जो एनबीटी-लखनऊ की लॉन्चिंग टीम का हिस्‍सा थे और मेन डेस्‍क पर कार्यरत थे।

इसके बाद जून 2014 में उनका ट्रांसफर एनबीटी, नई दिल्‍ली हो गया। जहां कुछ समय बाद ही वे गुरुग्राम और फरीदाबाद एडिशंस की री-लॉन्च टीम का हिस्‍सा बनीं। ऐसे में उन्हें कम समय में ही एनबीटी के तीन एडिशन की लॉन्चिंग का अनुभव हो गया था।    

वर्ष 2014 में जब उनका ट्रांसफर एनबीटी-दिल्‍ली हुआ तो विनम्रता ने यहां पर एनसीआर टीम के साथ काम किया। वे डेस्‍क व रिपोर्टिंग दोनों में हरियाणा की राजनीति को कवर करती थीं। फरवरी 2016 में जाट आंदोलन के दौरान उन्होंने ही सबसे पहले मुरथल में महिलाओं के साथ हुए सामूहिक दुष्‍कर्म की खबर ब्रेक की थी। इस स्‍टोरी की काफी लोगों ने सराहना की थी। विनम्रता संडे एनबीटी और सेंट्रल डेस्‍क पर भी काम कर चुकी हैं।   

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Tags mediaforum


Copyright © 2018 samachar4media.com