Share this Post:
Font Size   16

TOI ने वरिष्‍ठ पत्रकार रंजन रॉय को कुछ यूं किया याद...

Published At: Monday, 12 March, 2018 Last Modified: Monday, 12 March, 2018

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे वरिष्‍ठ पत्रकार और 'टाइम्‍स न्‍यूज नेटवर्क' (TNN) के प्रमुख रंजन रॉय का निधन हो गया। 57 वर्षीय रंजन ने गुरुग्राम स्थित अपने आवास पर शनिवार को अंतिम सांस ली। रविवार को दिल्‍ली में उन्‍हें अंतिम विदाई दी गई। उनके अंतिम संस्कार में परिवार के सदस्य और कई पत्रकार साथी एवं मित्र शामिल हुए। रॉय के परिवार में उनके माता-पिता के अलावा पत्‍नी विधू और बेटा अमन है।


दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज एवं अमेरिका में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के छात्र रहे रॉय 'टाइम्‍स न्‍यूज नेटवर्क' के एडिटोरियल बोर्ड के सदस्‍य भी थे। उन्‍होंने अपने पत्रकारिता कॅरियर की शुरुआत वर्ष 1982 में नई दिल्‍ली स्थित 'प्रेस ट्रस्‍ट ऑफ इंडिया' (पीटीआई) से प्रशिक्षु पत्रकार के तौर पर की थी। वर्ष 2004 में भारत आकर 'टाइम्‍स न्‍यूज नेटवर्क' का प्रमुख बनने से पूर्व रॉय ने कुआलालंपुर और न्‍यूयॉर्क में 'एसोसिएटेड प्रेस' के साथ भी काम किया।

80 और 90 के दशक में रंजन के साथ काम कर चुके 'पीटीआई' के एडिटर-इन-चीफ विजय जोशी ने उन्‍हें याद करते हुए एक बेहतरीन एडिटर और प्रेरक व्‍यक्तिव बताया है। विजय जोशी का कहना है कि सभी अच्‍छे पत्रकारों की तरह रॉय भी आलोचक थे और इस उम्र में भी एक रिपोर्टर की तरह उनके अंदर तमाम चीजों को जानने की जिज्ञासा थी। वह वैचारिक रूप से बहुत दृढ़ लेकिन साथ ही शैक्षणिक रूप से प्रबुद्ध थे। वह बेहतरीन संपादकमार्गदर्शक एवं प्रेरक थे।

वहीं, 'टाइम्‍स ऑफ इंडिया' के सहयोगियों ने रॉय को एक आकर्षक व्‍यक्ति बताते हुए कहा कि 'टीएनएन' प्रमुख के तौर पर उन्होंने बहुत बारीकी से देश भर से खबरों पर काम किया। टाइम्स ऑफ इंडिया’ ने रंजन रॉय को याद करते हुए ‘‘रंजन रॉय: द मैन हू रैन द नेटवर्क’’ शीर्षक से उनका जीवन परिचय प्रकाशित किया है। आप टीओआई में प्रकाशित ये लेख नीचे हेडिंग पर क्लिक कर पढ़ सकते हैं...

Ranjan Roy: The man who ran the network

 


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Tags mediaforum


पोल

क्या इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा का क्रिकेट की दुनिया में जाना सही है?

हां, उम्मीद है कि वे वहां भी उल्लेखनीय कार्य कर सुधार करेंगे

नहीं, जिसका काम उसी को साजे। उनका कर्मक्षेत्र मीडिया ही है

बड़े लोगों की बातें, बड़े ही जाने, हम तो सिर्फ चुप्पी साधे

Copyright © 2018 samachar4media.com