पढ़िए, कैसे भारतीय मीडिया ने अमेरिका को दिखाया अपना दम...

और वह भी ऐसे समय पर जब सोशल मीडिया का जमाना है...

Last Modified:
Friday, 12 January, 2018
Samachar4media

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

निष्पक्षता के मामले में भारतीय मीडिया ने अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है और वह भी ऐसे समय पर जब सोशल मीडिया का जमाना है, जहां जब तेजी से 'फेक न्यूज' और 'फेक मीडिया' जैसे टर्म प्रचलित हो रहे हैं। यह बात एक सर्वे में निकलकर सामने आई है। प्यू रिसर्च द्वारा किए गए सर्वे में भारतीयों की एक बड़ी संख्या का मानना है कि उनकी मेनस्ट्रीम मीडिया ज्यादा निष्पक्ष है, जबकि अमेरिका इन मामलों में भारत से कहीं पीछे है।

अमेरिका में जहां 62 प्रतिशत लोगों का मानना है कि उनके न्यूज ऑर्गनाइजेशंस सही ढंग से रिपोर्टिंग कर रहे हैं, तो वहीं प्यू सर्वे में शामिल 80 प्रतिशत भारतीयों को लगता है कि उनके समाचार संगठनों द्वारा दिखाई जा रही खबरें ठीक होती हैं। इतना ही नहीं सिर्फ 7 प्रतिशत भारतीयों को ही लगता है कि उनकी मीडिया खबरों को तथ्यात्मक रूप से पेश नहीं करती है, जबकि अमेरिका में यह आंकड़ा 43 प्रतिशत है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की थी कि वह अगले हफ्ते गलत रिपोर्टिंग करने वाले संस्थानों को 'फेक मीडिया अवॉर्ड्स' देंगे। ट्रंप ने सीएनएन, न्यूयॉर्क टाइम्स और वॉशिंगटन टाइम्स जैसे अमेरिका के प्रतिष्ठित संगठनों को भी 'फेक मीडिया' करार दिया था।

प्यू सर्वे के मुताबिक, 72 प्रतिशत भारतीय मानते हैं कि उनकी मीडिया सरकार के बारे में निष्पक्ष रिपोर्टिंग कर रही है, जबकि सिर्फ 10 प्रतिशत ऐसा नहीं मानते हैं। वहीं अमेरिका में यह आंकड़ा 41 प्रतिशत है।

ताजा प्यू सर्वे के मुताबिक, भारत ही ऐसा देश है जहां 61 प्रतिशत लोग लोकल न्यूज को फॉलो करते हैं, जबकि अमेरिका में सिर्फ 40 प्रतिशत और दुनियाभर में 37 प्रतिशत लोग स्थानीय खबरों को महत्व देते हैं। सर्वे में शामिल सभी देशों में से सिर्फ भारत और इंडोनेशिया ऐसे हैं जहां, राष्ट्रीय खबरों से ज्यादा स्थानीय खबरों को ज्यादा महत्व दिया जाता है।

दूसरी तरफ, दुनियाभर में औसतन 57 प्रतिशत लोग अंतरराष्ट्रीय खबरों पर करीबी नजर रखते हैं और 16 प्रतिशत लोग बेहद करीबी से फॉलो करते हैं। भारत में यह आंकड़ा क्रमशः 53 प्रतिशत और 20 प्रतिशत है। सर्वे में शामिल सिर्फ 16 प्रतिशत भारतीय ने माना कि वे अमेरिका की खबरों को ध्यान से पढ़ते हैं। भारत में 15 प्रतिशत लोगों ने यह भी माना कि दैनिक खबरों के लिए वे सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं।


समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

TAGS s4m
न्यूजलेटर पाने के लिए यहां सब्सक्राइब कीजिए