Share this Post:
Font Size   16

इस कार्यक्रम में टीवी पत्रकार हृदयेश जोशी करेंगे संवाद...

Friday, 25 May, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।


फ्रांस में हुए छात्रयुवा आंदोलन के 50 वर्ष पूरे हो गए हैं। इस मौके पर जनपक्षधर समाचार साइट जनज्वार डॉट कॉम की तरफ से 'मई 1968 : छात्रयुवा आंदोलन के 50 गौरवशाली वर्ष' कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम का आयोजन शनिवार 26 मई, को दोपहर 3 बजे से नई दिल्ली के प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में किया जाएगा। यह कार्यक्रम प्रेस क्लब ऑफ इंडिया के सौजन्य से आयोजित किया जाएगा।


कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता फ्रांस में हुए छात्रयुवा आंदोलन के वक्त वहां मौजूद रहे इतिहासकार दिलीप सिमियन शामिल हैं। उनसे उस आंदोलन के दौर, वहां के माहौल, समाज पर आंदोलन के असर समेत तमाम अन्य पहलुओं पर एनडीटीवी इंडिया के सीनियर एडिटर हृदयेश जोशी बातचीत करेंगे। 


गौरतलब है कि इस महीने फ्रांस के पेरिस से शुरू हुए छात्रयुवा आंदोलन 'मई 1968' के 50 गौरवशाली वर्ष इस महीने पूरे हो रहे हैं। फ्रांस के पेरिस शहर से शुरू हुए इस छात्रयुवा आंदोलन ने बहुत जल्दी ही वैश्विक रूप ले लिया और फ्रांस के इतिहास में वहां की आवाम ने सबसे बड़ी आम हड़ताल की। इस आंदोलन में समाज के हर तबके ने भागीदारी की। छात्रों के साथसाथ इसमें किसान, मज़दूर और आम नागरिक भी शामिल हुए। 


यह आंदोलन उस दौर में दुनियाभर में छात्रोंयुवाओं और मज़दूरों के आंदोलन का प्रतिनिधि स्वर बना। यूरोप के अन्य देशों लैटिन और उत्तरी अमेरिका, अफ्रीका और एशिया के देशों में चल रहे आंदोलनों को इससे बल मिला। भारत भी इससे अछूता नहीं रहा और 1967 में शुरू हुए नक्सलबाड़ी आंदोलन से लेकर 1974-75 के देशव्यापी छात्र आंदोलन तक इसकी गूंज रही।


आज जब फिर से विश्वविद्यालयों और छात्र आंदोलनों पर भयंकर किस्म के हमले हो रहे हैं और मज़दूर आंदोलनों व युवाओं पर राजकीय दमन जारी है, तो इस पर बात होनी जरूरी है। इसी उद्देश्य से मई 1968’ की आज के समय में प्रासंगिकता और सबक पर जनज्वार की तरफ से यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। 

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Tags mediaforum


Copyright © 2018 samachar4media.com