Share this Post:
Font Size   16

IIMC में लगेगा ‘मीडिया महाकुंभ’, होगी ये खासियत

Published At: Thursday, 07 March, 2019 Last Modified: Thursday, 07 March, 2019

समाचार4मीडिया ब्यूरो।।

लोकतंत्र में एक स्वतंत्र मीडिया की भावना जितनी मज़बूत होती है, उतनी ही यह हमारी जनता को लोकतांत्रिक बनाने के लिए वैचारिक रूप से राय और इसके प्रति झुकाव पर चर्चा के लिए समावेशी मंच प्रदान करती है। एक समावेशी मीडिया की शक्ति का जश्न मनाने और इस क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को प्रमाणित करने के लिए भारतीय जनसंचार संस्थान (IIMC), नई दिल्ली अपने वार्षिक मीडिया फेस्टिवल ‘मीडिया महाकुंभ’ का आयोजन कर रहा है।

‘आईआईएमसी’ इस राष्ट्रीय स्तरीय मीडिया फेस्टिवल का आयोजन 8 और 9 मार्च, 2019 को ग्लोबल सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ‘फेसबुक’, ‘स्कूपव्हूप’ और ‘आयुष मंत्रालय’ (भारत सरकार) के साथ मिलकर कर रहा है। डॉ. अनुभूति यादव के अनुसार दो दिवसीय इस कार्यक्रम का लक्ष्य सामाजिक विचार-विमर्श को शामिल करने के साथ-साथ, मीडिया में काम कर रहे लोगों और मीडिया के छात्रों को एक मंच प्रदान करना है।

‘मीडिया महाकुंभ’ के उद्घाटन सत्र (8 मार्च, सुबह 10 बजे) में बिजनेस वर्ल्ड और एक्सचेंज4मीडिया के चेयरमैन व एडिटर-इन-चीफ डॉ. अनुराग बत्रा बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे और अपना जीवन वृत्तांत साझा करेंगे। मीडिया फेस्टिवल का मुख्य आकर्षण 'मीडिया महासम्मेलन' होगा, जिसमें ‘विमन अचीवर्स’ पर एक पैनल चर्चा होगी, जो मीडिया की पारखी महिलाओं को उनकी अनसुनी कहानियों और अनुभवों को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

यह सम्मेलन 8 मार्च को सुबह 10:30 बजे से 11:30 बजे तक ‘आईआईएमसी’ के महात्मा गांधी मंच पर होगा। डॉ. अनुभूति यादव इस सम्मेलन की मेजबानी करेंगी। इसमें एशियन न्यूज़ इंटरनेशनल (एएनआई) की ग्रुप एडिटर स्मिता प्रकाश सहित रितु कपूर (सह-संस्थापक और सीईओ क्विंटिलियन मीडिया), शीतल राजपूत (प्रबंध संपादक जनतंत्र टीवी), श्रुति जैन (विपणन और संचार विशेषज्ञ) और साक्षी जोशी (एंकर, न्यूज़24) के साथ-साथ संस्थान की कुछ प्रतिष्ठित संकाय सदस्य शामिल होंगी।

इस दौरान मीडिया क्विज़, टीवी रिपोर्टिंग प्रतियोगिता 'परफेक्ट प्रस्तुति', मार्केटिंग प्रतियोगिता 'सील द डील', लैब जर्नल प्रतियोगिता 'द फाइन प्रिंट' और रेडियो स्पॉट प्रतियोगिता 'तलाश-ए-आवाज़' जैसे कार्यक्रम इसकी विशेषता को बढ़ाएंगे। मीडिया महाकुंभ में पद्मविभूषण से सम्मानित लोकप्रिय शास्त्रीय नृत्यांगना डॉ. सोनल मानसिंह शाम चार बजे अपनी कला का प्रदर्शन करेंगी। डॉ.मानसिंह की प्रस्तुति 'संकल्प से सिद्धि' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान को समर्पित होगी। इसके साथ ही 9 मार्च को मीडिया फेस्टिवल में पंजाबी गायक बी प्रैक के गीत दर्शकों का मन मोह लेंगे।

मीडिया फेस्टिवल के संयोजक और आईआईएमसी के महानिदेशक के.जी सुरेश का कहना है, ‘प्रयाग में कुंभ भले ही संपन्न हो गया हो, लेकिन आईआईएमसी में ‘मीडिया कुंभ’ की शुरूआत होने को है। हम आप सभी को देश के सबसे बड़े मीडिया फेस्टिवल का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करते हैं। आइए और आप सभी इस मीडिया महाकुंभ में होने वाले रोमांचक प्रदर्शनों और प्रतियोगिताओं में 8 हिस्सा लेकर इसको और खूबसूरत बनाएं। भूलें नहीं, और अपना कैलेंडर मीडिया महाकुंभ के लिए चिह्नित करें!’

 



पोल

सोशल मीडिया पर पत्रकारों को निशाना बनाया जा रहा है, क्या है आपका मानना?

पत्रकार भी दूध के धुले नहीं हैं, उनकी भी जवाबदेही होनी चाहिए

ये पेड आईटी सेल द्वारा पत्रकारिता को बदनाम करने की साजिश है

Copyright © 2019 samachar4media.com