Share this Post:
Font Size   16

लोकसभा टीवी के पत्रकार अमरेन्द्र को मिला ये सम्मान

Published At: Tuesday, 15 January, 2019 Last Modified: Tuesday, 15 January, 2019

समाचार4मीडिया ब्यूरो।।

हिंदी साहित्य की अग्रणी संस्था ‘साहित्य-मण्डल’ द्वारा हिंदी साहित्य और पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए कई लोगों को सम्मानित किया गया। इसी कड़ी में राजस्थान के श्रीनाथद्वारा में आयोजित समारोह में लोकसभा टीवी के वरिष्ठ पत्रकार अमरेन्द्र गुप्ता को ‘पत्रकार प्रवर’ सम्मान से सम्मानित किया गया।

अमरेन्द्र के साथ ही पोर्ट ब्लेयर के सीएच हेमन्त राव को यशवंत सिंह सिसोदिया स्मृति सम्मान, डॉ. किशोर काबरा को कन्हैया लाल राठी स्मृति सम्मान, विष्णु प्रसाद वैष्णव को श्रीमती शशिकला मेहता स्मृति सम्मान, मुंबई के बनज कुमार बनज, मुरैना के भगवती प्रसाद कुलश्रेष्ठ, सीतापुर के विकास विमल को काव्य कलाधर और किशनगढ़ की डॉ. अंजली शर्मा को साहित्य सौरभ सम्मान से अलंकृत किया गया।

स्वर्गीय भगवती प्रसाद देवपुरा की स्मृति में साहित्य-मण्डल, श्रीनाथद्वारा हर साल सम्मान समारोह का आयोजन किया जाता है। साल 2019 के लिए भी कई श्रेणियों में सम्मान दिए गए। इस मौके पर श्रीनाथद्वारा मंदिर मण्डल के मुख्य निष्पादन अधिकारी जितेन्द्र कुमार ओझा, केंद्रीय हिंदी संस्थान, आगरा की उप कुलसचिव प्रो. बीना शर्मा, दिल्ली के साहित्यकार शान्ति कुमार स्याल और पूर्व राजभाषा अधिकारी जयप्रकाश शाकद्वीपी सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

अमरेन्द्र गुप्ता करीब 15 वर्षों से टीवी पत्रकारिता में सक्रिय हैं। लोकसभा टीवी पर अमरेन्द्र के कई कार्यक्रमों की श्रृंखला प्रसारित होती रही है, जिसमें 'संसद और हम', 'बहस संसद की', 'समितियां संसद की', 'हमारी विधानसभाएं', ‘सदन में आज’, ‘डेटलाइन’ 'फैसले', 'विकास पथ', 'मेरा भारत', 'संविधान क्विज़', ‘विशेष’  और 'प्रेरक पहल' आदि कार्यक्रम शामिल हैं। लोकसभा टीवी से पहले अमरेन्द्र एपीएन न्यूज़ चैनल, न्यूज़ एक्सप्रेस चैनल, टीवी नाइन मुंबई, लहरें न्यूज़ मुंबई, एसवन न्यूज़, डीडी न्यूज़ सहित विभिन्न चैनलों में बतौर रिपोर्टर और प्रोड्यूसर कई बीट पर काम कर चुके हैं। इसके साथ ही वे रनडाउन प्रड्यूसर के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं

अमरेन्द्र को उनके कार्यक्रम 'फैसले' (सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसलों पर आधारित कार्यक्रम) के लिए विख्यात 'जस्टिस वीआई अय्यर अवॉर्ड' से भी सम्मानित किया जा चुका है। साथ ही दिल्ली और ब्रज से जुड़े कई संस्थानों, पत्र-पत्रिकाओं और क्लबों ने भी उनके कार्यों की प्रशंसा करते हुए उनका सम्मान किया है। बीएसए कॉलेज, मथुरा से पत्रकारिता की पढ़ाई करने के बाद दैनिक जागरण, मथुरा में अपना करियर शुरू करने वाले अमरेन्द्र गुप्ता मथुरा के लोकल चैनल में भी काम कर चुके हैं। आकाशवाणी दिल्ली और मथुरा से कई समसामयिक विषयों पर अमरेन्द्र के कार्यक्रमों का प्रस्तुतिकरण होता रहा है। टीवी पत्रकारिता के दौरान ही अमरेन्द्र का कई पत्र-पत्रिकाओं में विभिन्न विषयों पर लेखन भी जारी है।



पोल

सोशल मीडिया पर पत्रकारों को निशाना बनाया जा रहा है, क्या है आपका मानना?

पत्रकार भी दूध के धुले नहीं हैं, उनकी भी जवाबदेही होनी चाहिए

ये पेड आईटी सेल द्वारा पत्रकारिता को बदनाम करने की साजिश है

Copyright © 2019 samachar4media.com