Share this Post:
Font Size   16

इस बार ‘KBC’ के लिए सोनी टीवी ने बनाई ये खास स्‍ट्रेटजी

Saturday, 26 August, 2017

मधुवंती साह ।।

सोनी टीवीपर छोटे पर्दे का मशहूर शो कौन बनेगा करोड़पति’ (केवीसी) एक बार फिर शुरू होने जा रहा है। इस शो का यह नौंवा सीजन है और इसे 28 अगस्‍त से प्रसारित किया जाएगा। इस सीजन को मेगा स्‍टार अमिताभ बच्‍चन होस्‍ट करेंगे।

इस बहुप्रतीक्षित शो को लेकर सोनी एंटरटेनमेंट टेलिविजन’ (SET) के ईवीपी और बिजनेस हेड दानिश खान के लिए व्‍यस्‍तता काफी बढ़ गई है और वह इस शो की तैयारियों में लगे हुए हैं। शो को अब तक 11 स्‍पॉन्‍सर मिल चुके हैं, जिनमें विवो’, ‘जियो’, ‘चिंग्‍स’, ‘डेटसन’, ‘रेमंड’, ‘एक्सिस बैंक’, ‘आकाश ट्यूटोरियल’, ‘बिग बाजारऔर क्विक टीलशामिल हैं। शो के लिए अब तक करीब 1.98 करोड़ रजिस्‍ट्रेशंस हो चुके हैं।

इस लोकप्रिय शो के साथ ही चैनल पर प्रसारित हो रहे धारावाहिक पहरेदारको लेकर चल रहे विवाद और ब्रॉडकास्टिंग कंटेंट कंप्‍लेंट्स काउंसिल’ (BCCC) द्वारा इसे रात साढ़े दस बजे के स्‍लॉट में दिखाने के आदेश समेत कई अन्‍य मामलों पर दानिश खान ने अपनी बेबाक टिप्‍पणी की हैं। प्रस्‍तुत हैं इस बातचीत के प्रमुख अंश :

 पिछले अन्‍य सीजन के मुकाबले इस बार केवीसीकिस मायने में अलग है?

पिछले सीजन के मुकाबले यह सीजन कई मायनों में अलग है। यदि पिछले सीजन की बात करें तो इसके लिए 68 लाख रजिस्‍ट्रेशन हुए थे जबकि इस बार यह आंकड़ा 1.98 करोड़ तक पहुंच चुका है। पिछले सीजन में पुरस्‍कार राशि जहां पांच करोड़ रुपये थी, वह इस सीजन में सात करोड़ रुपये रखी गई है। इस बार शो को पहले से ज्‍यादा फास्‍ट और ज्‍यादा से ज्‍यादा दर्शकों को जुटाने पर फोकस किया गया है। पिछले सीजन में औसत रूप से देखा जाए तो आठ सवाल पूछे गए थे। इस साल पहले एपिसोड में हमने 21 सवाल रखे हैं। इस वजह से यह काफी महंगा फॉर्मेट है।

टेलिविजन कॉमर्शियल (TVC) के अलावा शो की मार्केटिंग के लिए आप किस तरह की योजना बनाते हैं ?

शो के लिए हम सभी तरह के ट्रेडिशनल मार्केटिंग टूल्‍स का इस्‍तेमाल करेंगे। इस बार डिजिटल पर भी काफी जोर दिया जा रहा है। गेम के साथ-साथ हम लोगों तक इसकी पहुंच बढ़ाने के लिए इसे घर बैठे जैकपॉट जीतोऔर 'Play Along'  के रूप में प्रचारित कर रहे हैं। इस बात पर भी फोकस किया जा रहा है कि इस बार केबीसी से ज्‍यादा से ज्‍यादा दर्शक जुड़ सकें।

जियोसबस्‍क्राइबर्स रोजाना घर बैठे जैकपॉट जीतोप्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं और रोजाना ‘Datsun redi-GO’ कार जीतने के मौके का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा ऐसा पहली बार हो रहा है जब जियो सबस्‍क्राइबर्स को 'Play Along' का मौका भी दिया जा रह है। इसमें वे ऑनएयर गेम खेल सकते हैं और हॉटसीट पर बैठे प्रतियोगी के साथ अपनी नॉलेज को परख सकते हैं।

बीसीसीसीने पहरेदार पियाशो को रात दस बजे के बाद वाले स्‍लॉट में शिफ्ट करने के आदेश दिए हैं। इस बारे में आपका क्‍या कहना है और क्‍या इस आदेश से व्‍युअरशिप पर भी कोई असर पड़ेगा?

देखिये, हम बीसीसीसीके आदेश का पूरा सम्‍मान करते हैं। अब इस शो को रात साढ़े दस बजे शिफ्ट कर दिया गया है। इस स्‍लॉट में भी बड़ी दर्शक संख्‍या होती है। सबसे बड़ी बात पिछले तीन हफ्तों में हमने यह देखी है कि इसे काफी दर्शकों ने पसंद किया है। मुझे पूरा विश्‍वास है कि यह शो काफी चलेगा।

शो को काफी पिछड़ा हुआ बताया जा रहा है और इसके खिलाफ याचिका भी दायर की गई है...

किसी भी क्रिएटिविटी को आप पिछड़ा हुआ नहीं कह सकते हें। कोई भी व्‍यक्ति यदि कुछ क्रिएट करता है तो इसका मतलब है कि वह दूसरों को प्रोग्रेसिव मैसेज देना चाहता है। यह काफी खेदजनक है कि शो में यह मैसेज समय के साथ बाद में आता है। आपको इसे पहले ही सेट करना होगा। हमें शो के शुरुआती हफ्तों में ही यह पता चल गया था। इसलिए यह शो कैसा है, इसके बारे में लोग बाद में महसूस करेंगे। मुझे पूरा विश्‍वास है कि समय के साथ लोगों को भी यह समझ में आ जाएगा कि इस शो के माध्‍यम से हम क्‍या मैसेज देना चाहते हैं।

इस शो में उन परिस्थितियों को दर्शाया गया है कि किस तरह से 18 साल की एक लड़की एक बच्‍चे और उसकी संपत्ति की पूरी जिम्‍मेदारी उठाती है और एक तरह से पहरेदार (केयरटेकर) बन जाती है। दरअसल यह परंपरा से हटकर शो है। यह शो अभी-अभी तो शुरू हुआ है। ऐसे में मैं दर्शकों से आग्रह करता हूं कि वह इसे कुछ समय तो दें।

हाल में द कपिल शर्मा शोकी रेटिंग अच्‍छी नहीं चल रही है। ऐसे में आपने फिर भी कपिल शर्मा के साथ अपने कांट्रेक्‍ट को रीन्‍यू किया है। इस निर्णय के पीछे क्‍या कोई खास कारण रहा ?

हर शो और कलाकार की रेटिंग घटती-बढ़ती रहती है। ऐसे में आप हर हफ्ते की रेटिंग के पर प्रतिक्रिया नहीं दे सकते हैं। सोनी एक ब्रैंड है जो करीब 20 साल से चल रहा है। हम बृहस्‍पतिवार की रेटिंग के आधार पर निर्णय नहीं लेते हैं। हमें इस शो पर बहुत गर्व है और इस कांट्रेक्‍ट को बढ़ाकर हम बहुत खुश हैं।

अगले छह महीने के लिए आपकी कंटेंट स्‍ट्रेटजी क्‍या है?

अगले छह महीने में हम कुछ खास शो लेकर आ रहे हैं। हम पिछले 12 महीनों से इन शो पर काम कर रहे हैं। केबीसीको हम 28 अगस्‍त को लॉन्‍च करने जा रहे हैं। सुपर डांसरशो 30 सितंबर को लॉन्‍च किया जाएगा। एक दीवाना थाको केबीसी के तुरंत बाद शुरू किया जाएगा। अक्‍टूबर में हासिलऔर उन दिनों की बात हैशो लॉन्‍च होगा। इसके अलावा अक्‍टूबर के आखिर में अथवा नवंबर के पहले हफ्ते में पोरस’  और नवंबर के अंत में पृथ्‍वी वल्‍लभशुरू किया जाएगा।

एक दीवाना थाशो को बेहदसे मशहूर हुए प्रतीक शर्मा ने तैयार किया है। हासिलको सिद्धार्थ पी मल्‍होत्रा ने प्रॉड्यूस किया है। इसमें जहीर खान, वत्‍सल सेठ और निकिता दत्‍ता जैसे नाम शामिल हैं। वहीं, ‘ये उन दिनों की बात हैमें 90 के दशक की लव स्‍टोरी को दिखाया गया है। ऐसा शो अब तक टेलिविजन पर नहीं दिखाया गया है। हम पिछले दो साल से चैनल को नया रूप देने में लगे हुए हैं। किसी भी शो को तैयार करने में समय लगता है लेकिन हम कुछ शो को लेकर आने के लिए तैयार हैं।

आपको शो कुछ रंग प्‍यार के ऐसी भीऑफ एयर हो चुका है। पेशवा बाजीरावभी बंद होने की कगार पर है। इसके अलावा बेहदके भी ऑफ एयर होने की खबरें उड़ रही हैं। इस बारे में आपका क्‍या कहना है?

बेहद सीमित स्‍टोरी का शो है और यह अक्‍टूबर के आखिर में अथवा नवंबर के पहले हफ्ते में बंद हो जाएगा। हम अपने चैनल के लिए हमेशा सीमित स्‍टेारी के शो बनाते हैं। आपको सोनी पर कभी ऐसे शो नहीं देखने को मिलेंगे जो बहुत ज्‍यादा लंबे समय तक चलते हों।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।danish



Copyright © 2018 samachar4media.com