Share this Post:
Font Size   16

टीवी पत्रकार सुनेत्रा चौधरी को मिला इंटरनेशनल अवॉर्ड...

Tuesday, 15 May, 2018

समाचार4मीडिया ब्यूरो ।।

टीवी पत्रकार सुनेत्रा चौधरी को इस साल के मैरी मॉर्गन हेवेट अवॉर्ड से नवाज़ा जाएगा। ये पुरस्कार ऐसी महिला पत्रकारों को दिया जाता है जो अपनी प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत के बल पर लोगों की जीवन को प्रभावित करती हैं।

सुनेत्रा पिछले कई सालों से एनडीटीवी के अंग्रेजी न्यूज़ चैनल NDTV 24X7 के साथ बतौर एंकर/रिपोर्टर काम कर रही हैं।

सुनेत्रा चौधरी की गिनती तेज तर्रार पत्रकारों में होती हैं। वह अपने बेवाक अंदाज़ के लिए पहचानी जाती हैं। सुनेत्रा की ख़ास बात यह है कि उनके चेहरे पर हरदम मुस्कान रहती हैफिर चाहे उनपर ख़बरों का कितना भी दबाव क्यों न हो।

मूलरूप से मेघालय की रहनी वालीं सुनेत्रा ने वेल्स की कार्डिफ यूनिवर्सिटी से ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म में डिप्लोमा करने के बाद इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन से पीजी डिप्लोमा किया। उनकी हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओँ पर अच्छी पकड़ है। उन्होंने 1999 में इंडियन एक्सप्रेस के साथ अपने करियर की शुरुआत ही। अपने काम की बदौलत जल्द ही उन्हें यहां डिप्टी चीफ रिपोर्टर का पद मिला और उन्हें सिटी पुलआउट न्यूज़लाइन’ की ज़िम्मेदारी सौंपी गई। 2002 में सुनेत्रा ने प्रिंट मीडिया को अलविदा कहते हुए इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में कदम रखा। उन्होंने स्टार न्यूज़ के साथ हिंदी पत्रकारिता में अपना लोहा मनवाया और फिर तकरीबन एक साल बाद वह दिल्ली में एनडीटीवी से जुड़ गयीं। सुनेत्रा ने विभिन्न प्रकार के विषयों को कवर किया है। सुनेत्रा ने जाति-धर्म और मतदाता के रिश्ते को समझाने वाली एक रिपोर्ट तैयार की थी जिसे द इलेक्शन एक्सप्रेस’ नामक शो के माध्यम से प्रसारित किया गया। इस शो को काफी सराहना भी मिली थी। उन्होंने ह्यूमन एंगल से जुड़ी ऐसी कई स्टोरी भी की हैंजिन्हें बड़े पैमाने पसंद किया गया। ऐसी ही एक स्टोरी के लिए उन्हें रेडइंक अवॉर्ड से सम्मानित भी किया जा चुका है। 

सुनेत्रा ने 2011 में उस वक़्त यह कहकर खलबली मचा दी थी कि एक नेता ने उनका यौन शोषण किया था। सुनेत्रा चौधरी ने सलाखों के पीछे’ नाम से एक किताब भी लिखी हैजिसमें उन्होंने जेल के अंदर की गतिविधियों को रेखांकित किया है। हिन्दुस्तान के कुछ बेहद जाने-माने क़ैदियों के विस्तृत प्रत्यक्ष साक्षात्कारों पर आधारित इस पुस्तक में सुनेत्रा जेल के वीआईपी जीवन में झांकने का एक अवसर उपलब्ध कराती हैं। समाचार4मीडिया की ओर से सुनेत्रा चौधरी को मैरी मॉर्गन हेवेट अवॉर्ड के लिए बहुत-बहुत बधाई।


एनडीटीवी के  को-फाउंडर और एग्जिक्यूटिव को-चेयरपर्सन प्रणॉय रॉय ने ट्वीट करके सुनेत्रा को उनकी इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है। उन्होंने लिखे है, ‘सुनेत्रा आप इस पुरस्कार की हक़दार हैं। हमें आपकी पत्रकारिता पर गर्व है। ईमानदार और बेख़ौफ़


सुनेत्रा ने भी सोशल मीडिया पर अपनी ख़ुशी जाहिर करते हुए लिखा है, ‘मुझे अभी पता चला कि मुझे मैरी मॉर्गन हेवेट अवॉर्ड मिलने वाला है। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है, यदि ये कोई सपना हुआ तो मैं इसे (पोस्ट) को डिलीट कर दूंगी




समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी रायसुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



Copyright © 2018 samachar4media.com