Share this Post:
Font Size   16

ब्रॉडकास्टर्स को दिए ‘TRAI’ के इस आदेश पर लगी रोक...

Thursday, 01 February, 2018

समाचार4मी‍डिया ब्यूरो ।।

टेलिकॉम डिस्प्यूट्स सैटलमेंट एंड अपीलेट ट्रिब्‍यूनल (TDSAT) ने लैंडिंग पेज मामले को 12 फरवरी तक के लिए स्‍थगित कर दिया है। मामले में सुनवाई पूरी न होने के कारण ट्रिब्‍यूनल ने इसे स्‍थगित किया है।

इस अंतरिम आदेश के बाद भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के आठ नवंबर को जारी आदेश को फिलहाल स्‍थगित कर दिया गया है। इससे पहले यह मामला 29 जनवरी तक स्‍थगित कर दिया गया था।

पिछली सुनवाई में ट्रिब्‍यूनल ने कहा था कि पिछले आदेश के अनुसार अंतरिम आदेश को ट्राई द्वारा दाखिल जवाब के परिप्रेक्ष्‍य में देखा जाना चाहिए। ट्राई ने भी यह स्‍पष्‍ट किया था कि 2017 की अपील नंबर तीन में दाखिल जवाब को अन्‍य अपीलों के जवाब के रूप में भी देखा जाना चाहिए।

अपने जवाब में ट्राई ने ट्रिब्‍यूनल से यह भी कहा था कि लैंडिंग पेज के संबंध में जारी उसके आदेशों पर रोक लगाना गलत होगा।

इसके साथ ही इस क्षेत्र में विषमता को रोकने के लिए और सेवा प्रदाताओं के बीच संतुलन और प्रतिद्वंद्वी स्तर को बनाए रखने के लिए दिशा-निर्देश प्रभावी करने के लिए भी न्यायाधिकरण से आग्रह किया गया था।

गौरतलब है कि ट्राई ने आठ नवंबर को सभी डिस्‍ट्रीब्‍यूशन प्‍लेटफॉर्म ऑपरेटर्स (DPOs) और टीवी ब्रॉडकास्‍टर्स को जारी निर्देशों में कहा था वे अपने चैनलों को लैंडिंग पेज पर न रखें क्‍योंकि यह नियमों के खिलाफ है। इसमें कहा गया है कि एक चैनल को एक ही जॉनर में रखा जा सकता है।

इस आदेश को बेनेट कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड (BCCL), ऑल इंडिया डिजिटल केबल फेडरेशन, डेन नेटवर्क्‍स आदि ने चैनल को चुनौती दी थी। इसके बाद ट्रिब्‍यूनल ने इसे लागू करने से ट्राई को रोक दिया था।

याचिकाकर्ताओं ने ट्राई के आदेश को दो आधार पर चुनौती दी थी। इनमें पहला आधार तो यही था कि ट्राई को इस मामले में आदेश जारी करने का अधिकार ही नहीं था, जबकि दूसरा आधार यह बनाया गया था कि आदेश को जारी करने में ट्राई द्वारा पारदर्शिताके सिद्धांत का पालन नहीं किया गया।  

गौरतलब है कि लैंडिंग चैनल या लैंडिंग पेज लॉजिकल चैनल नंबर (LCN) को दर्शाता हैजो चैनल सेट टॉप बॉक्स चालू होते ही पहले दिखाई देता है।

 

समाचार4मीडिया.कॉम देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडियापोर्टल exchange4media.com की हिंदी वेबसाइट है। समाचार4मीडिया में हम अपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें mail2s4m@gmail.com पर भेज सकते हैं या 01204007700 पर संपर्क कर सकते हैं। आप हमें हमारे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं। 



पोल

क्या इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा का क्रिकेट की दुनिया में जाना सही है?

हां, उम्मीद है कि वे वहां भी उल्लेखनीय कार्य कर सुधार करेंगे

नहीं, जिसका काम उसी को साजे। उनका कर्मक्षेत्र मीडिया ही है

बड़े लोगों की बातें, बड़े ही जाने, हम तो सिर्फ चुप्पी साधे

Copyright © 2018 samachar4media.com